अच्छा संचार कौशल कैसे विकसित करें I

यह जानने के लिए कि कैसे प्रभावी ढंग से संवाद करने के लिए निजी जीवन और पेशेवर जीवन में दोनों मौलिक है। आपके संचार कौशल को बेहतर बनाने के लिए यहां कुछ उपयोगी टिप्स दिए गए हैं।

कदम

विधि 1

संचार की मूल बातें समझना
छवि का विकास अच्छा संचार कौशल विकसित चरण 1
1
हम इसे परिभाषित करते हैं संचार. यह एक के बीच सिग्नल / संदेशों को स्थानांतरित करने की प्रक्रिया है जारीकर्ता और एक रिसीवर विभिन्न माध्यमों (लिखित ग्रंथों, इशारों, भाषणों, आदि) के माध्यम से। इसके अलावा, एक रिश्ते को स्थापित करने और संशोधित करने के लिए मनुष्य द्वारा प्रयोग किया जाने वाला तंत्र है।
  • छवि का विकास अच्छा संचार कौशल विकसित चरण 2
    2
    कहो कि तुम क्या सोचते हो अपने आप में विश्वास करो और वार्तालाप को आप बहुमूल्य योगदान के बारे में पता कर सकते हैं। दैनिक आधार पर, समय लेने के लिए अपनी राय और भावनाओं के बारे में जागरूक हो ताकि आप उन्हें दूसरों के लिए उचित रूप से संवाद कर सकें। जो लोग बोलते समय संकोच करते हैं, वे ऐसा करते हैं, क्योंकि वे अपनी राय पर भरोसा नहीं करते हैं और खुद को डर से अवरुद्ध करते हैं। याद रखें कि एक व्यक्ति के लिए जो महत्वपूर्ण या मूल्यवान है, वह किसी अन्य व्यक्ति के लिए नहीं हो सकता है, जैसा कि दूसरे के लिए आवश्यक हो सकता है
  • छवि का विकास अच्छा संचार कौशल विकसित करें चरण 3
    3
    अभ्यास। आपके आसपास के लोगों के साथ सरल बातचीत के माध्यम से अपने उन्नत संचार कौशल विकसित करें संचार कौशल का उपयोग रोज़ाना विभिन्न वातावरणों में किया जा सकता है, सामाजिक और व्यावसायिक से लेकर नए कौशलों को सीखना और परिशोधित करना समय लगता है, लेकिन हर बार जब आप अपने नए कौशल का उपयोग करते हैं तो आप नए अवसरों और संभावित भावी सहयोगों को खोलेंगे।
  • विधि 2

    अपने दर्शकों को जीतना
    छवि का विकास अच्छा संचार कौशल विकसित चरण 4
    1
    अपने वार्ताकारों को आंखों में देखें चाहे आप सुन रहे हों या बात कर रहे हों, अपनी बातचीत को और अधिक सफल बनाने के लिए आंखों में अपने वार्ताकार को देखें आई संपर्क से रुचि दिखाई देती है और पार्टनर को दिखाया गया ब्याज वापस करने के लिए प्रोत्साहित करता है।
    • एक व्यापक तकनीक है कि आप अपने आँखों को एक आंख से एक दूसरे से जोड़ते हैं। इसलिए, ऐसा लगता होगा कि आपकी आंखें चमक रही हैं। एक और चाल पत्र को आकर्षित करना है ""टी" अपने आइब्रो और नाक के केंद्र के बीच आपके वार्ताकार के चेहरे पर बोलते हुए, आपको उस क्षेत्र पर ध्यान देना चाहिए।
  • छवि का विकास अच्छा संचार कौशल विकसित चरण 5
    2
    इशारों का उपयोग करें हाथ और चेहरे के साथ जेस्चर शामिल करें अपने पूरे शरीर को संवाद करने की अनुमति दें जब आप व्यक्ति या छोटे समूहों को संबोधित करते हैं तो एक छोटा इशारा का प्रयोग करें। जैसा कि आपके लोगों के समूह चौड़ी हो जाते हैं, आपके इशारों को बढ़ाना और अधिक तीक्ष्ण होना चाहिए।
  • छवि का विकास अच्छा संचार कौशल विकास चरण 6
    3
    भ्रमित संदेश न भेजें आपके शब्दों, आपके इशारों, आपके चेहरे का भाव और आपकी आवाज़ की टोन सुसंगत होनी चाहिए। मुस्कुराते समय एक व्यक्ति को शिक्षित करने की कोशिश करना एक अस्पष्ट संदेश भेज सकता है और तदनुसार अप्रभावी हो सकता है। यदि आप एक नकारात्मक संदेश देना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके शब्द, आपके चेहरे का भाव और आपका टोन आपके संचार के अनुरूप है।
  • छवि का विकास अच्छा संचार कौशल विकसित करें चरण 7
    4
    इस बारे में अवगत रहें आपके शरीर की भाषा. शारीरिक भाषा हजार शब्दों की तुलना में अधिक संचार हो सकती है। एक खुली रवैया, जो आपके हाथों में आराम से हथियार रखता है, आपके दर्शकों को सूचित करेगा कि आप हैं हार्दिक और दूसरों की राय सुनने के लिए खुला
  • हथियार और घुमावदार कंधों को पार किया जाए, बातचीत के बारे में उदासीनता या कम इच्छा का सुझाव दें। अक्सर, वास्तविक भाषा की उपलब्धता की कमी के साथ शुरू होने से पहले शरीर की भाषा संचार में बाधा डाल सकती है।
  • एक आसन उचित और सौहार्दपूर्ण रवैया एक अन्यथा मुश्किल बातचीत चिकनी बना सकते हैं।
  • छवि का विकास अच्छा संचार कौशल विकसित करें चरण 8
    5
    एक रचनात्मक और सक्रिय दृष्टिकोण की कोशिश करें किसी वार्तालाप के दौरान आपके द्वारा अपनाई जाने वाला रवैया गंभीरता से आपकी शांति और आपकी बातचीत को प्रभावित करेगा। ईमानदार रहें, रोगी, आशावादी, ईमानदारी और दूसरों के प्रति सम्मान अपने आस-पास के लोगों की भावनाओं के प्रति अपने आप को संवेदनशील दिखाएं और विश्वास करें कि वे आपको क्या सिखा सकते हैं।
  • छवि का विकास अच्छा संचार कौशल विकसित करें चरण 9



    6
    एक अच्छा श्रोता रहो यह प्रभावी ढंग से कैसे संवाद करने के लिए पता करने के लिए पर्याप्त नहीं है, हम में से प्रत्येक को दूसरों के शब्दों को सुनने और दूसरे के संचार में शामिल होना चाहिए। वाक्यांशों की प्रतीक्षा करने के दौरान सिर्फ अपने विचारों और विस्तृत विचारों को ज़ोर-ज़्यादा व्यक्त करने में सक्षम नहीं होने के दौरान न सुनो, जबकि अन्य व्यक्ति बोल रहा था।
  • विधि 3

    वह स्पष्ट रूप से बोलता है
    छवि का विकास अच्छा संचार कौशल विकसित करें चरण 10
    1
    स्पष्ट रूप से बोलें और शब्दों को ठीक से स्कैन करें. यदि लोग लगातार दोहराने के लिए आपसे पूछते हैं, तो शब्दों और वाक्यांशों को बेहतर अभिव्यक्त करने का प्रयास करें।
  • छवि का विकास अच्छा संचार कौशल विकसित करें चरण 11
    2
    शब्दों को सही ढंग से बोलें लोग आपकी शब्दावली के माध्यम से आपके स्तर की योग्यता का मूल्यांकन करेंगे। यदि आप किसी शब्द के उच्चारण के बारे में निश्चित नहीं हैं, तो इसका उपयोग न करें।
  • छवि का विकास अच्छा संचार कौशल विकसित करें चरण 12
    3
    शब्दों का उचित उपयोग करें यदि आप किसी शब्द के अर्थ के बारे में निश्चित नहीं हैं, तो इसका उपयोग न करें। एक दिन में एक नया शब्द जानने की कोशिश करें और शायद इसे याद रखने के लिए अपने दैनिक संचार में डाल दें।
  • छवि का विकास अच्छा संचार कौशल विकसित करें चरण 13
    4
    धीरे से बोलो बहुत जल्दी या तेज़ी से संचार करना, आप घबराहट और असुरक्षा की भावना को संचारित करेंगे। किसी भी स्थिति में, लोगों को अपने लिए आपके वाक्य खत्म करने की कोशिश करने के लिए मजबूर न करने के लिए धीरे-धीरे बात करने से बचें।
  • विधि 4

    अपनी आवाज को नियंत्रित करने के लिए जानें
    छवि का विकास अच्छा संचार कौशल विकास चरण 14
    1
    अपनी आवाज का विकास करें आवाज की तीव्र या रोने वाली आवाज़ को एक आधिकारिक स्वर के रूप में नहीं माना जाता है आवाज की एक नरम या ऊंची छिद्र टोन आपको एक आक्रामक सहयोगी के शिकार या दूसरों को गंभीरता से लेने से रोक सकती है। अपनी आवाज़ की टोन कम करने के लिए व्यायाम करना शुरू करें उन्हें एक अष्टकोना कम करके अपने पसंदीदा गाने गाएं समय के साथ, इस अभ्यास को निरंतर करें, आपकी आवाज़ का टोन कम करना शुरू हो जाएगा
  • छवि का विकास अच्छा संचार कौशल विकसित करें चरण 15
    2
    बहुत तेजी से बात मत करो या लोग आपको परेशान और असुरक्षित विचार करेंगे। दूसरी ओर, हालांकि, आपको भाषण को बहुत धीमा करने की ज़रूरत नहीं है ताकि दर्शकों को बोर न दिया जाए।
  • छवि का विकास अच्छा संचार कौशल विकसित करें चरण 16
    3
    एक उपयुक्त वॉल्यूम स्तर का उपयोग करें। परिस्थितियों में उपयुक्त मात्रा का उपयोग करें जब आप अकेले हों या आपके वार्ताकार के करीब हों तो कम स्वर में बोलें यदि आप बहुत बड़े स्थान पर हैं या यदि आप लोगों के बड़े समूह को संबोधित कर रहे हैं तो अपनी आवाज़ की मात्रा बढ़ाएं
  • टिप्स

    • एक ही समय में अन्य लोगों को बाधित न करें या बात न करें, आप केवल वार्तालाप के प्रवाह को तोड़ देंगे समय एक महत्वपूर्ण कारक है।
    • जब आप बोलें, तो अपने आप पर भरोसा करें दूसरों के फैसले से प्रभावित न हो
    • अपने वार्ताकार को यह सुनिश्चित करने के लिए आपको प्रतिक्रिया देने के लिए कहें कि बातचीत के दौरान आप समझ गए और सही तरीके से अपने आप को व्यक्त किया।
    • एक अच्छा संचारक एक अच्छा श्रोता है।
    • अपने दर्शकों की अधिक मात्रा में प्रशंसा न करें।
    • स्पष्ट रूप से बोलें और सुनिश्चित करें कि आप अपने दर्शकों द्वारा सुनाए गए हैं।
    • व्याकरण के सही उपयोग पर ध्यान दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com