किसी व्यक्ति का नाम कैसे याद रखना

क्या आपको लोगों के नामों को याद करने में परेशानी है? समय-समय पर, यह हर किसी के साथ होता है, लेकिन अगर यह आपके लिए लगातार समस्या है, तो बुरी आदतों को बदलने और ध्यान से दूसरों को सुनना शुरू करने का सबसे अच्छा समय है! यदि आप शर्मीली, घबराहट, ऊब हैं या आपको उन लोगों का सामना करना पड़ता है जिन्हें आप नहीं पसंद करते हैं, तो यह आसानी से एक नाम भूल सकता है, लेकिन यह एक बहाना नहीं है! इन विवरणों को याद रखने के कई तरीके हैं, ताकि आप शर्मनाक परिस्थितियों से बच सकें और आप किसी को भी प्रत्यारोपण करने वाले नहीं होंगे।

संपर्क बनाने के लिए किसी व्यक्ति के नाम का उपयोग करना, अच्छे शब्दों पर रहने के लिए और शायद उस संबंध को एक महत्वपूर्ण मित्रता में बदलना या एक नया व्यापार साझीदार ढूंढने के लिए उपयोगी है! निर्णय करें, आज से हर किसी के नामों को याद करना शुरू करो!

कदम

एक व्यक्ति को याद रखें शीर्षक वाला चित्र`s Name Step 1
1
आपको समझना चाहिए कि किसी व्यक्ति के नाम का उपयोग करना कितना महत्वपूर्ण है। कभी-कभी, इस भाव के महत्व को केवल नाम पर ध्यान केन्द्रित करने और याद रखने, स्मृति समस्याओं, या इच्छा के अभाव के कारण अभिभूत होने के बजाय इसे याद रखने के लिए समझें। एक बार, विलियम शेक्सपियर ने कहा: "किसी के नाम की आवाज़ सुनने के अलावा कोई और शानदार नहीं है" और उसका एकदम सही था। जब आप किसी व्यक्ति के नाम का उपयोग करते हैं, तो आप अपने बीच एक बंधन बनाते हैं क्योंकि यह उसका मान और अद्वितीयता को पहचानने का एक तरीका है। ऐसा करने के लिए, आपके लिए और दूसरे के लिए महत्वपूर्ण बैठक बनाएं - इसके अलावा, आप एक अच्छा मूड अपने वार्ताकार को प्रस्तुत करेंगे जो स्वीकार करेंगे और आप विनम्र और दयालु होने के लिए दिखाएंगे। पहली छाप वह है जो महत्वपूर्ण है, इसलिए किसी व्यक्ति के नाम का शोषण करके आपको प्रभावित करने का अवसर मिलेगा।
  • याद रखें कि जब कोई भूल जाता है तो आपको कैसा महसूस होता है आपके नाम। किसी को भूलना पसंद नहीं है!
  • एक व्यक्ति को याद रखें शीर्षक वाला चित्र`s Name Step 2
    2
    एक नाम भूलने का सबसे आम कारण बहुत सरल है: यह ध्यान की कमी के बारे में है यदि आप ब्याज के साथ नहीं सुनते हैं, तो आपको एक नाम याद नहीं होगा। हालांकि, यह आंदोलन से विचलित होने का हो सकता है, खासकर जब कोई दूसरे के फैसले से चिंतित हो। इस समस्या को हल करने के लिए, आपको जो करना है, वह आपका ध्यान आदान-प्रदानकर्ता को देना है जब प्रस्तुति होती है, पर ध्यान केंद्रित करना वह, अपने आप पर नहीं अगर आप आंदोलन से विचलित हो जाते हैं, तो चर्चा के लिए एक अच्छा विषय ढूंढने के बारे में चिंतित हैं, तो आपको वार्तालापों का अभ्यास करना चाहिए, ताकि आप प्रस्तुतियों के समय स्पष्ट रूप से सुनने के लिए नाम पर ध्यान केंद्रित कर सकें। विचार प्राप्त करने के लिए आपको कुछ दिलचस्प लेख मिल सकते हैं:
  • वार्तालाप कैसे करें
  • बातचीत विषय कैसे खोजें
  • कैसे एक अज्ञात के साथ बात करने के लिए
  • कैसे खुद बनने के लिए
  • एक अच्छा श्रोता कैसे बनें
  • कैसे अपने आप में विश्वास करने के लिए.
  • एक व्यक्ति को याद रखें शीर्षक वाला चित्र`s Name Step 3
    3
    अगर आप इसे पहली बार सुन नहीं पाएं तो उन्हें नाम दोहराएं। किसी को भी उम्मीद नहीं है कि आप किसी का नाम जानना चाहें, अगर आपने इसे नहीं समझा। लेकिन आपको पल को पकड़ना होगा! इसे बिना किसी हिचकिचाहट के तुरंत अनुरोध करें, यह निर्दिष्ट करें कि आप इसे समझ नहीं पाए हैं, ताकि इसे दोबारा अधिक स्पष्ट रूप से या अधिक धीरे धीरे दोहराया जा सके दूसरी बार, ध्यान से सुनो! यदि आप आंदोलन, शोर, आंदोलन या आपको जो कुछ भी विचलित कर रहे हैं, से अभिभूत हैं, तो इसका उपयोग करने के लिए एक महान चाल है किसी भी मामले में, आपको यह समझना चाहिए कि किसी ने एक नाम दिया है, इसलिए अपने बहाने बनाओ तुरंत, यह दोहराने के लिए पूछ
  • यदि आप किसी नाम के बारे में नहीं समझते हैं, तो इसे दोहराने के लिए पूछने का सही समय है, ताकि आप अपने वार्ताकार के साथ जोर से यह कह सकें।
  • यदि यह एक असामान्य नाम है, तो पत्र से इसे दोहराएं, शायद इसके मूल के बारे में कुछ सवाल पूछें। आपके नाम को विशेष और कठिन लिखने या उच्चारण करने के मामले में आपको ऐसा करने के लिए तैयार होना चाहिए।
  • आप उस व्यक्ति के साथ व्यवसाय कार्ड का आदान-प्रदान कर सकते हैं यदि आप इसे उचित मानते हैं, तो ध्यान से उस नाम को देख सकते हैं।
  • एक व्यक्ति को याद रखें शीर्षक वाला चित्र`s Name Step 4
    4
    पुनरावृत्ति का उपयोग करें आपको पेश करने वाले व्यक्ति का नाम दोहराएं, वह है "आपसे मिलकर अच्छा लगा, मारियो"। यह धीरे धीरे करने के लिए सबसे अच्छा है, स्पष्ट रूप से इसे भेद करने के लिए, मुस्कुराहट करने के लिए एक विराम सहित और दिखाएं कि आप वास्तव में इस व्यक्ति से मिलने के लिए खुश हैं। वार्ता या प्रश्नों के अंत में प्रवेश करके जितनी जल्दी हो सके बातचीत के दौरान अपना नाम प्रयोग करें। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "आपको रात का खाना कैसा लगता है, मारियो?"। पुनरावृत्ति (कम से कम तीन बार) भंडारण के लिए उपयोगी है, क्योंकि यह नाम और ध्वनि को स्मृति में अपना रास्ता बनाने की अनुमति देता है
  • इसे सुनने के तुरंत बाद अपने दिमाग में कम से कम तीन बार इसे स्वीकार करें।
  • किसी व्यक्ति के नाम वाले वाक्यों के कुछ उदाहरण यहां दिए गए हैं: "अगले साल टेरेसा क्या कर रहे हैं?", "आपको क्या लगता है, फ्रेड?", "आपसे मिलना अच्छा था, एलिसा"। भेंट के समय नाम का प्रयोग करना भविष्य की बैठकों की स्थिति में स्मृति में नाम का एक उत्कृष्ट तरीका है।
  • एक व्यक्ति को याद रखें शीर्षक वाला चित्र`s Name Step 5
    5
    उस व्यक्ति और अन्य परिचितों के बीच मानसिक संबंध बनाएं किसी को भी आप के साथ अच्छी तरह से पता है और जो एक ही नाम (या समान) के साथ अपने मन में कल्पना। तुम भी एक सेलिब्रिटी कल्पना कर सकते हैं! जब आपको अपना नाम याद रखना है, तो उस मानसिक छवि को कॉल करें, जिससे आप को याद रखें और एसोसिएशन के पुनर्निर्माण के लिए उदाहरण के लिए: "मार्क मैट का मित्र है", "हिल्डा जेनिफर एनिस्टन की तरह दिखती है"।
  • अगर आपके पास एक पारस्परिक मित्र है तो यह अधिक आसान है। अपने मित्र के नाम से पूछें और आप इस संघ को बनाकर उसे निश्चित रूप से याद रखेंगे।
  • 6
    इस व्यक्ति के चेहरे की जांच करें या विशिष्ट लक्षणों की पहचान करें। बेशक, विवेक के साथ ऐसा करते हैं बातचीत करते समय चेहरे, बाल और अन्य विशिष्ट विशेषताओं को देखें कुछ ऐसा ढूंढने की कोशिश करें जो आपको मार देगा, ताकि आप आसानी से उस व्यक्ति को याद कर सकें, जैसे असमान दाँत, मोटी भौहें, गहरी झुर्रियाँ, ठीक कपड़े या कोई अन्य विशिष्ट या असामान्य विस्तार। इन विशेषताओं के साथ नाम को संबद्ध करने की कोशिश करें, ताकि इसे मन में प्रभावित कर लें और इसे अगली बैठक में याद रखें। उदाहरण के लिए: "एक कुटिल मुस्कान के साथ जेनी"।
  • इसे अपने नाम से मिलान करके सबसे स्पष्ट विशेषता चुनें


    एक व्यक्ति को याद रखें शीर्षक वाला चित्र`s Name Step 7
  • एक व्यक्ति को याद रखें शीर्षक वाला चित्र`s Name Step 8
    7
    आपकी मदद करने के लिए किसी मित्र या अपने साथी से पूछें यदि आप वास्तव में किसी नाम को याद नहीं कर सकते हैं, तो मदद के लिए किसी विश्वसनीय व्यक्ति से पूछिए, समझाते हुए कि आपको नामों को याद करने में परेशानी हो रही है और आप की सराहना करते हैं कि अगर आप मेमोरी रिक्त होने पर पहले से ही एक पासवर्ड सेट करते हैं तो अपने दोस्त को फिर से प्रस्तुतियां दें या वार्तालाप में उस व्यक्ति का नाम दर्ज करें। ध्यान से सुनो!
  • आप समझदार तरीके से मदद के लिए किसी परिचित से पूछ सकते हैं - इसे एक सुनसान जगह में, अनदेखी कानों से दूर करते हैं। एक मित्र या पार्टनर आपके सामने पेश करने से पहले किसी व्यक्ति के नाम की घोषणा कर सकते हैं, इसलिए आपको इसके बारे में सोचना और अपनी याददाश्त में इसे ठीक करने के लिए अधिक समय है।
  • कुछ उदाहरण: "क्या आपको पता है कि रिक एक बहुत अच्छा चित्रकार है?" या "हमने कल और सारा के बारे में भी बात की थी"।
  • एक व्यक्ति को याद रखें शीर्षक वाला चित्र`s Name Step 9
    8
    अपने कौशल पर भरोसा करें अपनी सीमाओं के बारे में जागरूक करना आसान है, लेकिन इसके बारे में अधिक मत सोचो! इसे हर किसी को न बताएं, अन्यथा आप बन जाएंगे "बेन, जिस तरह का नाम याद नहीं होता"। इसके अलावा, आप बेहोश तरीके से अपने आप को समझें कि सुधार की कोई उम्मीद नहीं है - फिर दूसरों को लगता है कि आप कोशिश करने और कम सुखद होने की परेशान नहीं करेंगे। व्यस्त रहें, अपने आप से बताओ कि आप नाम याद रखने में अच्छा कर रहे हैं!
  • जब कोई आपके सामने कहता है "मैं नाम याद रखने में अच्छा नहीं हूँ", क्या आपको परेशानी महसूस नहीं है? क्या आप अपने आप को यह नहीं सोच पाते कि वास्तविकता में, अगर आप अपना नाम याद नहीं रखते हैं, तो वह व्यक्ति आपके लिए कोई दिलचस्पी नहीं दिखाता है? फिर प्रतिक्रिया करो! कोई भी काफी व्यस्त नहीं है, उसे दिखाएं कि आप उसका नाम याद करके सुधार पा सकते हैं!
  • एक व्यक्ति को याद रखें शीर्षक वाला चित्र`s Name Step 10
    9
    कागज पर नाम लिखें याद रखने में सुधार करने की प्रतीक्षा करते हुए, नोटबुक में नाम रखे (यह भी अच्छा है कि स्मार्टफोन या सेल फोन)। जब आप एक नए व्यक्ति को जानते हैं, तो उसका नाम लिखें- जैसे ही आप बोलने को पूरा करते हैं, वहीं उपस्थिति और व्यक्तित्व पर कुछ नोट्स जोड़ते हैं, जिस जगह पर आप मिले थे, उस तिथि पर, तारीख और इसी तरह। इस तरह, आप हर दिन या हर सप्ताह अपने नोट्स को कवर कर सकते हैं, नाम याद करने का प्रयास कर रहे हैं। उदाहरण के लिए: "जॉन, मई में कार्यालय में जाना जाता है चश्मे के साथ लंबा लंबा लड़का थोड़ा अभिमानी"
  • बातचीत के दौरान या आपकी उपस्थिति में कुछ भी मत लिखें चैट के अंत की प्रतीक्षा करें, फिर एक पृथक जगह पर जाएं और नाम और विवरण का तुरंत उल्लेख करें। भले ही यह चुनौतीपूर्ण हो, यह इसके लायक है क्योंकि लोग उन लोगों की सराहना करते हैं जो नाम याद करते हैं।
  • एक व्यक्ति को याद रखें शीर्षक वाला चित्र`s Name Step 11
    10
    किसी व्यक्ति के नाम के लिए पूछने पर विचार करें यदि आपके पास इस कमी के लिए कोई रास्ता नहीं है, तो नाम फिर से पूछे जाने का एकमात्र उपाय है। अपने अपराध को यथासंभव विनम्रता मानें, ऐसा कुछ कह: "मुझे बहुत खेद है, लेकिन मैं आपका नाम भूल गया। क्या आप मुझे फिर से कहेंगे?"। मुस्कान याद रखें, लेकिन बहुत अधिक स्पष्टीकरण या औचित्य नहीं देते एक त्रासदी न करें और घटना को पीछे छोड़ दें। सबसे अधिक संभावना है, आप उसका नाम अब और नहीं भूलेंगे!
  • टिप्स

    • यह केवल सही नाम का उपयोग करना महत्वपूर्ण नहीं है, बल्कि सही नौकरी शीर्षक भी है। पेशेवर खिताब को आसानी से याद रखने के लिए उपरोक्त चरणों का पालन करें।
    • एक विशेषता चुनें जो किसी व्यक्ति को अपने नाम से जोड़कर अलग करती है।
    • उस व्यक्ति के नाम को याद रखना आसान है जिसे आपने पहले ही सुना है। किसी मित्र से पूछने में मददगार हो सकता है कि आप उन लोगों के बारे में कुछ जानकारी दें, जिनके बारे में आप परिचय कर रहे हैं
    • केवल याद रखने का प्रयास करें नाम, इस बारे में बहुत ज्यादा चिंता मत करो उपनाम अगर आप इसे याद नहीं कर सकते हैं
    • उस व्यक्ति का नाम प्रदर्शित करें कुछ लोगों के लिए यह विज़ुअल मेमोरी के साथ जोड़कर नाम को याद रखना आसान होता है
    • यदि आप किसी और से बात करते समय उसका नाम पता लगाते हैं, तो इसे ध्यान में रखें
    • यदि आप किसी व्यक्ति के नाम को याद नहीं रख सकते हैं, तो किसी और को पूछने का प्रयास करें उससे बात करने से पहले या बाद में करें इस तरह, यदि आप सही तकनीकों का उपयोग करते हैं, तो आपको इसे याद रखना चाहिए।
    • अपने दिमाग में प्रारंभिक पत्र को प्रभावित करने की कोशिश करें, तो आपको सटीक नाम या अनुमान लगाने की अधिक संभावनाएं होंगी।

    चेतावनी

    • वार्तालाप में किसी व्यक्ति के नाम को अक्सर नाम न दें, अन्यथा आप एक अजीब आदमी की तरह दिखेंगे!
    • व्यापारिक लोगों, मशहूर हस्तियों और पेशेवरों जो नाम भूल जाते हैं उन्हें कीमत पर बहुत ही भुगतान करना पड़ता है। तो, यदि आप इस सूची का हिस्सा हैं, तो आपको अपनी मेमोरी का इस्तेमाल करना चाहिए!
    • नाम का उच्चारण आपको कुछ शक्ति देता है ऐसा करने से न बचें, क्योंकि आप अपनी शक्ति से इंकार करेंगे। इस जाल में मत आना, आप दूसरों की आंखें कम करने का जोखिम उठाते हैं।
    • नामों को छोटा करने से बचें आप एक प्रचलित नाम अनुमान नहीं लगा सकते हैं, आप भी असभ्य दिखेंगे। यहां तक ​​कि अगर आप किसी वार्तालाप के दौरान दुर्घटना के द्वारा सुनाते हैं, तो स्मार्ट बनें और उस व्यक्ति से पूछें कि वह कैसे कहा जाना पसंद करेंगे।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • भंडारण तकनीकों
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com