एक अकेला व्यक्ति होने के नाते कैसे रोकें

विस्मय के साथ देखो जो मिलनसार है? आपको आश्चर्य है कि वह कैसे करता है, वह अन्य लोगों से बात करने में कितना सहज महसूस कर सकता है? यदि आप खुद को एक अकेला कहते हैं, लेकिन आप अपने खोल से बाहर निकलने की कोशिश करना चाहते हैं, तो इस लेख में आप खुद को पेश करने, नए दोस्ताना पता और स्थापित करने के बारे में उपयोगी टिप्स पा सकते हैं।

कदम

भाग 1

आपके सॉलिट्यूड पर प्रतिबिंबित करें
स्टॉप बाइकिंग एक लोनर स्टेप 1 नामक छवि
1
अपने व्यक्तित्व का अध्ययन करें यदि आप इस लेख को पढ़ रहे हैं, शायद यह संभव है क्योंकि आप अपनी स्थिति से संतुष्ट नहीं हैं, आप अकेला महसूस करते हैं या आप बाहर जाना चाहते हैं और बिना परेशानी के नए दोस्त बना सकते हैं। इन सुझावों का पालन करके, आप समझेंगे कि क्या आप अकेले प्रकार हैं या यदि आप केवल एकांत की अवधियां पा रहे हैं।
  • जो लोग खुद को एकान्त कहते हैं, सामान्य रूप से, अकेले बहुत समय बिताना पसंद करते हैं, अक्सर उन्हें दूसरों के साथ बातचीत करने पर जोर दिया जाता है और आमतौर पर स्वयं के साथ ऊब नहीं होते यदि यह व्यवहार आपके चरित्र को दर्शाता है और आपको अच्छा लगता है, तो कुछ भी गलत नहीं है!
  • हालांकि, अकेले महसूस करने से यह एक अलग मामला है, क्योंकि इस मामले में हम अन्य लोगों के साथ बातचीत करने की इच्छा महसूस करते हैं, लेकिन एक ही समय में अन्य लोगों से संबंधित कठिनाई या असमर्थता
  • इमेज का शीर्षक, एक स्टोरी 2
    2
    गौर कीजिए कि आप एक एकान्त व्यक्ति को क्यों रोकना चाहते हैं इस तथ्य पर प्रतिबिंबित करें कि आपके लिए अपने शेल से बाहर निकलना महत्वपूर्ण है। क्या आप अपनी स्थिति से असंतुष्ट हैं, क्या आप लोगों से बात करना और दूसरों से जुड़ना चाहेंगे? या क्या कोई आपको अपनी आदतों को बदलने के लिए प्रेरित करता है?
  • एहसास करें कि कुछ लोगों को खुश करने के लिए कई सामाजिक संपर्कों की आवश्यकता महसूस नहीं होती है और यह सोचने में जरूरी नहीं है कि जो लोग सोचते हैं कि "आप चाहिए" एक निश्चित तरीके से हो या "चाहिए" आप किसी भी समय बाहर जाना पसंद करते हैं
  • स्टॉप बाइकिंग एक लोनर स्टेप 3 नामक छवि
    3
    सामाजिक संबंध होने के महत्व को समझें यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि क्या है के विचार के अनुरूप करने के लिए अपने आप को बदलने के लिए मजबूर महसूस कभी नहीं होना चाहिए "साधारण", आपको अब भी यह समझना चाहिए कि हम में से प्रत्येक को कुछ सीमाओं के भीतर दूसरों के साथ संबंध स्थापित करने की आवश्यकता है।
  • जो लोग वास्तव में अकेले हैं या अकेले हैं (हम अकेले भी हो सकते हैं जब भी हम लोगों से घिरे रहते हैं!) अवसाद और अन्य संभावित गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से ग्रस्त हैं, इसलिए अन्य लोगों के साथ समय व्यतीत करने के लिए भी महत्वपूर्ण है, हालांकि उसकी स्थिति
  • रुकने वाला स्टोरी 4
    4
    संचार कौशल विकसित करने के महत्व को समझें हो सकता है कि आपके पास केवल कुछ अच्छे दोस्त हों या आप अपने या अपने पालतू जानवरों के साथ खुश रहें। इसके अलावा, बातचीत शुरू करने, बातचीत करने और बातचीत करने में सक्षम होने के लिए संबंधपरक कौशल विकसित करना महत्वपूर्ण है।
  • अक्सर नौकरी खोजने या रखने की क्षमता आपके संचार कौशल पर निर्भर करती है, इसलिए आपको लोगों के बीच अच्छा महसूस करने का समय जानने की आवश्यकता है।
  • स्टॉप बाइकिंग एक लोनर चरण 5 नामक छवि
    5
    अपनी स्थिति का मूल्यांकन करें यदि आपने अब एक एकान्त प्रकार नहीं होने का निर्णय लिया है, तो आपको एक योजना के साथ आना होगा सबसे पहले, हालांकि, वर्तमान स्थिति का अध्ययन करना जरूरी है: आप खुद को अलग क्यों करते हैं? यदि आप अपने अलगाव के उचित कारण की पहचान कर सकते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि जब आप अपने राज्य मामलों को बदलने की कोशिश करेंगे
  • उदाहरण के लिए, क्या आप बस एक नए शहर में जाकर एक नई नौकरी शुरू की? क्या आपने एक विश्वविद्यालय में घर से दूर नामांकन किया है?
  • क्या आप घर से काम करना चाहते हैं और इसलिए लोगों के साथ नियमित रूप से बात करने की आवश्यकता नहीं है?
  • स्टॉप असेंटा एक लोनेर चरण 6 नामक छवि
    6
    इंटरनेट की सीमा को सीमित करें यदि आप के लिए आमने-सामने बात करना कठिन है या यदि आपके पास वास्तविक जीवन में लोगों के साथ बातचीत करने के कई अवसर नहीं हैं, तो शायद ऑनलाइन दोस्ती स्थापित करने की प्रथा बहुत मजबूत होगी। अपने आप में, यह एक बुरी चीज नहीं है, क्योंकि इससे आप कुछ महत्वपूर्ण संवादात्मक कौशल विकसित कर सकते हैं और अपने हितों को उन लोगों के साथ गहरा कर सकते हैं जो आपके साथ एक विशिष्ट संबंध दिखाते हैं।
  • हालांकि, किसी कुंजीपटल के माध्यम से बात करना किसी व्यक्ति के शारीरिक रूप से नजदीक नहीं है और अगर आप अपने कंप्यूटर या फोन पर बहुत अधिक समय बिताते हैं तो अकेले और अलग महसूस करने का जोखिम अभी भी है। प्रारंभिक बिंदु के रूप में इस अवसर पर विचार करें जिससे आप अपनी बातचीत का विस्तार कर सकें।
  • भाग 2

    खोल से बाहर निकलें
    स्टॉप असेंटा एक लोनर चरण 7
    1
    जानवरों के साथ संवाद अगर लोगों से बात करने से आपको परेशान हो जाता है, तो आप जानवरों के साथ संपर्क में अधिक आराम से महसूस कर सकते हैं, अधिमानतः घर से दूर हो सकते हैं एक पशु आश्रय में स्वयंसेवी जो आपके शहर में संचालित होता है या खुद को अंशकालिक कुत्ता-बैठनेवाला के रूप में पेश करता है
    • आप सभी चौकों पर नए दोस्त बनाने में सक्षम होंगे, लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात, आप अन्य स्वयंसेवकों या कुत्तों के मालिकों से बात करने को मजबूर हो जाएंगे।
    • यदि आप जानवरों के साथ आराम करते हैं, तो आप इस प्रकार के संदर्भ में अधिक आरामदायक महसूस करेंगे, क्योंकि आप इस विषय पर केंद्रित विषयों के बारे में बात कर सकते हैं और इसलिए, आपको क्या कहना है, इसके बारे में सोचना इतना मुश्किल नहीं होगा।
  • इमेज का शीर्षक
    2
    शुरुआत में आप लोगों में से हैं यदि आप केवल खोल से बाहर निकलना शुरू कर रहे हैं, तो आपको अपने किसी ऐसे व्यक्ति के साथ वार्तालाप शुरू करने के लिए मजबूर होना जरूरी नहीं है जिसे आप नहीं जानते (या यहां तक ​​कि एक सहपाठी या सहकर्मी) या आपको तुरंत एक नई दोस्ती स्थापित करनी होगी। छोटे कदम उठाओ, बाहर निकलने की कोशिश करो और दूसरे लोगों के साथ दैनिक आधार पर लटकाएं।
  • एक दिन में एक बार टहलने या बार पर जाना। लोगों के बीच आसानी से अपने आप को शुरू करना शुरू करें
  • इमेज का शीर्षक
    3
    नकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश न करें यह नोटिस करना आसान है जब दूसरों ने हमें अनदेखा किया, हमें बचने, हमें भूल या हमें छोड़ दें हालांकि, इंटरैक्शन के नकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए यह केवल उल्टा है।
  • स्टॉप बाइकिंग ऑफ लोनर स्टेप 10 नामक छवि
    4
    बाहरी संकेतों के बारे में सावधान रहें जब आप अन्य लोगों के साथ मिलते हैं, तो उन सुरागों की तलाश करें, जो आपको अपने ज्ञान को गहरा करने या कंपनी में शामिल होने के लिए आमंत्रित करते हैं।
  • क्या कोई है जो आप पर हर्ष करता है? क्या आप अपने साथ परिचित होने की कोशिश कर रहे हैं? बस पर बैठकर बैठकर बैठकर बैठने के लिए अपना बैग ले जाया है? क्या आपके सामने बार में बैठे व्यक्ति अपनी खुद की मिठाई और मुस्कान का चुनाव करता है?
  • इनमें से प्रत्येक बातचीत शुरू करने का निमंत्रण हो सकता है इन्हें स्वचालित रूप से अस्वीकार न करें, यह सोचकर कि अन्य व्यक्ति इस तरह से शिक्षा के लिए ही काम करता है।
  • स्टॉप असेंटा लोनर स्टेप 11 नामक छवि
    5
    दोस्ताना रहें एंटेना सीधे लोगों को जिस तरह से आपको एक विचार प्रदान करता है, इसके अलावा, आपको इसके लिए प्रयास करना चाहिए उन्हें अपने प्रति आकर्षित करें. संवाद करने का सबसे आसान तरीका है कि आप बात करने या परिचित होने के लिए तैयार हैं मुस्कुराहट और शांतिपूर्ण ढंग से बधाई देने के लिए
  • शायद आपको लगता होगा कि यह कहने में कोई मतलब नहीं है "नमस्ते, आप कैसी हैं?", लेकिन आपको आश्चर्य होगा कि लोग आपके दृष्टिकोण के बाद बात करने के लिए कैसे तैयार होंगे।



  • इमेज का शीर्षक, एक स्टूडियो बनना बंद करो
    6
    सकारात्मक हवा कास्ट करें यदि आप खारिज होने या अकेले रहने की उम्मीद करते हैं, तो यह आपकी नियति होगी। नकारात्मक विचारों से बचने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें, जैसे "कोई मेरे जैसे बोरिंग हारने से बात नहीं करना चाहता है"।
  • अपने आप से कहने की कोशिश करें कि घर छोड़ने के बाद आप मज़ेदार होंगे, ताकि आपको एक दिलचस्प बातचीत मिलेगी या आप लोगों को मिलने के बाद लोगों को पसंद करेंगे।
  • ऐसा लगता है कि पहले आपको हास्यास्पद महसूस होगा और आप अपने आप पर विश्वास नहीं करेंगे, लेकिन पता है कि आप ये बयानों को दोहरा कर ताकत प्राप्त कर सकते हैं।
  • स्टॉप बाइकिंग एक लोनर चरण 13
    7
    बातचीत शुरू करने का निर्णय करने से पहले लोगों के विवरणों पर ध्यान दें। यह अजीब या शर्मनाक लग सकता है कि आप जिस किसी से मुलाकात कर रहे हैं उसके साथ बातचीत शुरू करें। इसके बजाय, जब आप अपने पड़ोस में, स्कूल या काम पर बाहर निकलते हैं, तो आप नियमित रूप से देखते लोगों से सावधान रहें। अपने चेहरे को पहचानें और जब वे एक-दूसरे से बात करते हैं, तब उनके नामों को सुनें और फिर इस जानकारी को स्टोर करें ताकि आपके पास कुछ और चीजें हों जब आप खुद को बात कर सकें।
  • उदाहरण के लिए, सावधान रहें जब प्रोफेसर किसी से सवाल करता है और एक सहपाठी की दिलचस्प टिप्पणियों का ध्यान रखता है। आप एक सबक या बस स्टॉप से ​​पहले उनके साथ बातचीत शुरू कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, आप प्लेटो के रूपों के सिद्धांतों के बारे में एक ही सवाल पूछेंगे।
  • हो सकता है कि आप ने पड़ोसी को एक नए पिल्ला के साथ सड़क पर देखा अगली बार सड़क पर आप उससे कितना मिलेंगे, उसे बताने का प्रयास करें कि इतने कम समय में उसने कितना उगाया है
  • स्टॉप बाइकिंग एक लोनर स्टेप 14 नामक छवि
    8
    उन लोगों से संबंधित हैं जो आपकी सहायता नहीं कर सकते हैं बल्कि आपसे बात कर सकते हैं। अपने संवादात्मक कौशल का प्रयोग करने और संभवत: नई दोस्ती स्थापित करने का एक शानदार तरीका उन लोगों के साथ नए रिश्ते के अवसर तलाशना है, जिनके साथ आपसे बातचीत करना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, आप निजी सबक प्राप्त कर सकते हैं (या उन्हें दे सकते हैं) या एक संघ के लिए साइन अप कर सकते हैं
  • इन संदर्भों में रिश्ते को लक्षित किया जाता है: उदाहरण के लिए, यदि यह निजी सबक है, तो बातचीत का विषय स्पष्ट है, इसलिए आपको बोलने के लिए पहल करने में कोई कठिनाई नहीं होगी। इसके अलावा, किसी अन्य व्यक्ति के साथ अकेले बोलना कम दमनकारी हो सकता है
  • भाग 3

    संबंधित अन्य तरीकों का पता लगाना
    स्टेप बिछाने एक लोनर चरण 15 नामक छवि
    1
    अपने गुणों की स्थिति जानें और जांचें अपनी शक्तियों और अपने प्राकृतिक कौशल को समझने में कुछ समय व्यतीत करते हुए, आप अपने साथ बेहतर ढंग से महसूस करेंगे और आप उन लोगों के साथ संबंध बनाने का भी एक रास्ता खोज पाएंगे, जिनके समान हित हैं।
    • यदि आपको यकीन है कि आप संगीतिक रूप से प्रतिभाशाली हैं, उदाहरण के लिए, अन्य संगीत प्रेमियों से मिलने का तरीका सोचें
    • यदि आप इतने खेल-आधारित नहीं हैं, तो फुटबॉल टीम में शामिल होने से पहले अन्य लोगों से मिलना मुश्किल हो सकता है। न केवल आप नए लोगों से बात करने की चिंता का सामना करेंगे, लेकिन आप अपने शारीरिक प्रदर्शन के बारे में परेशान और असुरक्षित भी होंगे।
  • स्टॉप असेंटा एक लोनर स्टेप 16 नामक छवि
    2
    आपकी रुचियों पर ध्यान केंद्रित एक संघ के सदस्य बनें एक बार जब आप लोगों के बीच और अधिक आरामदायक महसूस करना शुरू करते हैं और अपने रुचियों और क्षमताओं पर ध्यान देते हैं, तो आपको स्थायी दोस्ती बनाने का एक तरीका तलाशने के लिए आगे कदम उठाने की आवश्यकता होगी।
  • अगर आप पढ़ना पसंद करते हैं, उदाहरण के लिए, पढ़ने के समूह में शामिल होने पर विचार करें। आप पहले बैठकों के दौरान ज्यादा बोलने के बिना शांति से शुरू कर सकते हैं, लेकिन साथ ही आपको उन लोगों से घिरा होने की जानकारी होगी जिनके पास आपकी रुचि है और आप क्या कहना चाहते हैं।
  • यदि शारीरिक गतिविधि आपकी जुनून है, तो किसी संघ या एक स्पोर्ट्स टीम की तलाश करें या जिम में रजिस्टर करें और एक कोर्स लें कुछ समय बाद दूसरों के पास एक परिचित चेहरे होंगे और आपको पता चल जाएगा कि आपके पास कुछ बात करने के लिए समान है
  • स्टॉप असेंटा एक लोनर स्टेप 17 नामक छवि
    3
    घटनाओं पर जाएं यदि आपके पास नियमित रूप से किसी व्यक्ति में भाग लेने के लिए समय नहीं है, तो आप उस जगह पर संगीत, रीडिंग, थियेटर शो, सम्मेलनों और वाद-विवादों पर जाकर संपर्क का एक बिंदु पा सकते हैं जहां आप रहते हैं।
  • लोग अक्सर इन घटनाओं को देखने के बाद बात करना बंद कर देते हैं, या एक कॉन्सर्ट के अंत में एक परिचित चेहरे को पहचानने के लिए हो सकता है, उदाहरण के लिए, और इस मामले में यह चैट करने और शायद एक नया एक स्थापित करने का मौका ढूंढना मुश्किल नहीं है। दोस्ती।
  • इमेज का शीर्षक
    4
    स्वयं सेवा करें। लोगों से मिलने का एक और शानदार तरीका यह है कि वह आपकी रुचि और स्वयंसेवक को उत्तेजित करता है।
  • उदाहरण के लिए, आप बेघर लोगों के लिए घरों के निर्माण के लिए काम कर सकते हैं, नर्सिंग होम में बुजुर्गों को पढ़ सकते हैं या एक राजनीतिक अभियान के लिए काम कर सकते हैं।
  • स्टॉप असेंटा एक लोनर चरण 1 9
    5
    अन्य लोगों को आमंत्रित करें कुछ मीटिंग, कॉन्सर्ट या स्वयंसेवकों की बैठक और बर्फ को तोड़ने के तरीके को समझने के बाद, पहल करें और लोगों को आपके साथ कुछ करने के लिए आमंत्रित करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने जिम में साइन अप किया है और कई बार पाओलो के साथ बातचीत की है, तो आप उसे बता सकते हैं कि आप अगले हफ्ते 5 किमी के लिए जाने की सोच रहे हैं। उससे पूछें कि क्या वह आपके साथ जुड़ना चाहते हैं
  • हो सकता है कि आप दोबारा पढ़ने की एक बैठक में गए और आपको पता चला कि एक प्रसिद्ध लेखक अगले सप्ताह अपने शहर के विश्वविद्यालय में एक सम्मेलन आयोजित करेगा। समूह के अन्य सदस्यों को आपकी सहायता करने के लिए आमंत्रित करें, आपको बाद में कॉफी लेना सुझाव।
  • रुकने के लिए एक लोनर स्टेप 20 को रोकने वाला इमेज
    6
    किसी प्रतिबद्धता को रद्द करने या बहाने खोजने की कोशिश न करें। यदि आप आत्मा में अकेले हैं, तो यह बहुत संभावना है कि, सोफे और घरों में रहने के लिए आपके डीवीडी द्वारा परीक्षा दी जाएगी, आपको अपनी योजना रद्द करने के लिए कुछ बहाना मिलेगा पहियों में छड़ी पाने की कोशिश करें: अगर दूसरों को आप पर निर्भर करते हैं, तो आपको अपने असामाजिक व्यवहार के लिए एक बहाना मिल जाने की संभावना कम होगी।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने अपने सहकर्मियों को बताया कि आप शुक्रवार को रात के खाने के लिए उनके साथ जा रहे हैं, तो आप खुद को देने का सोच सकते हैं "बीमार" 18:00 बजे अगर, हालांकि, आप जाने के लिए और एक सहकर्मी को पाने के लिए और उसे रेस्तरां में ले जाने पर सहमत हुए हैं, तो दृश्य से बाहर निकलना और अकेले शाम बिताएंगे।
  • स्टॉप असेंटा एक लोनेर चरण 21
    7
    चुनिंदा रहें यहां तक ​​कि अगर अकेले रहने से आप नाखुश हो जाते हैं और आप अपने दोस्तों के बिना दिल खोना शुरू करते हैं, तो उन लोगों के साथ समय बिताने के लिए चुनना महत्वपूर्ण है, जो आपके साथ अच्छी तरह से व्यवहार करते हैं।
  • यह एक रिश्ते को जारी करना जरूरी नहीं है जो बहुत संतोषजनक नहीं है, जिससे आप बुरा महसूस कर सकते हैं या फिर अपमानजनक साबित होते हैं, सिर्फ अधिक मिलनसार होने के लिए।
  • इमेज का शीर्षक, एक स्टूडियो बॉलिंग लोनर स्टेप 22
    8
    सामाजिक चिंता के बारे में जानें कुछ समय बाद आपको पता चल गया कि आपके पास अभी तक आपके खोल से बाहर निकलने में बहुत मुश्किल है या अगर लोगों में या भीड़ में होने का विचार आपको बीमार या डर लगता है, तो आपको चिंता विकार से पीड़ित हो सकता है
  • अगर ऐसा होता है, तो डॉक्टर या किसी मनोचिकित्सक से पेशेवर मदद पर विचार करें। साथ में आप एक इलाज योजना पर अपनी चिंता और काम के कारण की पहचान कर सकते हैं, जिसमें मनोचिकित्सा, दवा या दोनों के संयोजन शामिल हो सकते हैं
  • और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com