छाछ को तैयार करने के लिए कैसे करें

छाछ

, सामान्य दूध की तरह नशे में बहुत अच्छे होने के अलावा, यह एक उत्कृष्ट खाना पकाने का घटक है, कुछ ओवन तैयारी के लिए मौलिक है। यद्यपि यह एक क्रीम से अधिक तरल है, हालांकि इसमें क्लासिक दूध की तुलना में थोड़ा मोटा स्थिरता है। सुपरमार्केट में इसे खरीदने के बजाय, इन सरल चरणों का पालन करके इसे सीधे अपने घर में तैयार करने का प्रयास करें

कदम

विधि 1

बैक्टीरिया के साथ
मेकअप सुसंस्कृत छाछ चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
दूध के किण्वन को सक्रिय करने के लिए आप का निर्माण करने वाले ग्लास जार को उपयुक्त बैक्टीरिया के 170-200 ग्राम के साथ भरना और उसे भरना चाहते हैं। यदि आपके द्वारा खरीदा बैक्टीरिया की ताजगी या शुद्धता के बारे में संदेह है, तो आप 200 ग्राम तैयार-किए गए छाछ का उपयोग कर सकते हैं।
  • मेक कल्चरड बटरमिलक स्टेप 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    इसे पूरी तरह से भरने के लिए ताजे दूध के जार में जोड़ें।
  • इत्र शीर्षक से बना हुआ सुसंस्कृत छाछ चरण 3
    3
    ढक्कन के साथ बंद करो और अच्छी तरह से मिश्रण करने के लिए हलचल। फूलदान को लेबल करें, जिस तारीख को आपने अपना मिश्रण बनाया था उसे लिखें।
  • बनाओ चित्रित करें सुसंस्कृत छाछ चरण 4
    4
    घर के गर्म कोने में आराम करें, जब तक यह मोटा होना शुरू न हो जाए, यह लगभग 24 घंटों का होना चाहिए। यदि 36 घंटे के बाद कुछ भी नहीं हुआ है, तो इसका मतलब है कि आपके द्वारा इस्तेमाल किए गए जीवाणु अब सक्रिय नहीं हैं। हालांकि निराशा न करें, हालांकि 36 घंटे से अधिक समय तक का आलू पीने से पीने के लिए बहुत स्वादिष्ट नहीं हो सकता है, फिर भी खाना पकाने में इस्तेमाल होने के लिए बहुत अच्छा होगा।
  • यह समझने के लिए कि छाछ तैयार होने पर ग्लास में थोड़ी मात्रा में डालें, अगर तस्वीर के रूप में ग्लास पर मोटी घूंघट छोड़ जाती है, तो प्रक्रिया समाप्त हो जाती है। इस घटना का कारण होता है क्योंकि बैक्टीरिया ने दूध की किण्वन और लैक्टिक एसिड बनाने से अपना काम किया है, यह ठीक उसी तरह से है जो दूध प्रोटीन की मोटाई का कारण बनता है। इस बिंदु पर तुरंत फ्रिज में छाछ डाल दिया।

    विधि 2

    अल नैचुरेल
    मेक कल्चरड बटरमिलक चरण 6
    1
    फ़िल्टर किए गए कच्चे दूध के एक कप में डालें, इसे कवर करें और कमरे के तापमान पर दूध को आराम दें, जब तक यह मोटा नहीं हो। इस प्रक्रिया को कई दिन लग सकते हैं।



  • मेक कल्चरड बटरमिलक स्टेप 7 नामक छवि
    2
    लगभग 1/4 कप सामग्री ले लो और इसे 500 मिलीलीटर ग्लास जार में डालें।
  • मेक कल्चरड बटरमिलक चरण 8 को शीर्षक वाली छवि
    3
    200 मिलीलीटर ताजे दूध जोड़ें (तैयारी के इस बिंदु पर कच्चे या पेस्टाइज्ड दूध का उपयोग उदासीन है), जार को बंद करें और इसे अच्छी तरह से मिश्रण करने के लिए हलचल दें। इसे कमरे के तापमान पर आराम दें, जब तक मिश्रण फिर से मोटा नहीं पड़ता।
  • मेक कल्चरड बटरमिलक स्टेप 9 शीर्षक वाला इमेज
    4
    24 घंटे की अवधि समाप्त होने तक इन दो चरणों को दोहराएं। छाछ की छोटी मात्रा में स्वाद लें, यह जांचें कि यह सही समय पर खट्टा और घने है, याद रखें कि यह कड़वा नहीं होना चाहिए और एक अप्रिय स्वाद नहीं होना चाहिए।
  • टिप्स

    • छाछ के रूप में उसी प्रक्रिया का उपयोग करके खट्टा क्रीम तैयार किया जाता है। 200 ग्राम क्रीम की आवश्यकता होती है हर 2 चम्मच आटे का छाछ। आपको उन्हें अच्छी तरह मिलाकर एक साथ मिलाकर उन्हें कमरे के तापमान पर 12-24 घंटे के लिए आराम दें। यह जानना महत्वपूर्ण है कि क्रीम में वसा का अधिकतर प्रतिशत, हमारे खट्टा क्रीम का अधिक से अधिक घनत्व होगा।
    • जो लोग लैक्टोज असहिष्णु हैं, छाते हैं, इस तथ्य के लिए धन्यवाद कि किण्वन के दौरान, लैक्टोज को लैक्टिक एसिड में बदल दिया जाता है, सामान्य दूध की तुलना में कम परेशानी का कारण बनता है।
    • छाछ की अम्लता सुनिश्चित करती है कि अगर रेफ्रिजरेटर में संग्रहीत किया जाता है, तो यह लंबे समय तक रहता है। एसिड, अपने सभी रूपों में, एक प्राकृतिक परिरक्षक है क्योंकि यह रोगजनक बैक्टीरिया के विकास को रोकता है।
    • छिलके को फ्रिज में आसानी से हफ्तों तक संग्रहीत किया जाता है इसे लंबे समय तक संग्रहीत करने के लिए जार की दीवारों पर ढालना बनाने की संभावना है, चिंता न करें, पनीर पर बने हुए एक ही अच्छे मोल्ड हैं। वे खतरनाक नहीं हैं, आप उन्हें निकाल सकते हैं और सुरक्षित रूप से अपने छाछ का उपयोग जारी रख सकते हैं।
    • यदि आप अपने घर पर उत्कृष्ट पनीर तैयार करना चाहते हैं तो आप दही को शुरू करने के लिए छाछ का उपयोग कर सकते हैं।
    छवि का शीर्षक Buttermilk_pancakes_561
    छाछ को बल्लेबाज में जोड़ें, जिसमें आप पैनकेक्स और वफ़ल बनाने के लिए उपयोग करते हैं, वे नरम और fluffier होंगे। आप अपने केक तैयार करने में छाछ का उपयोग भी कर सकते हैं, परिणाम आश्चर्यजनक होगा।

    चेतावनी

    • सुपरमार्केट में आप खरीदते हुए छाछ की समाप्ति तिथि की जांच करें, इसे समाप्त नहीं किया जाना चाहिए, अन्यथा इसमें बैक्टीरिया निष्क्रिय रहेगा और आपकी मदद नहीं करेगा।

    चीजें आप की आवश्यकता होगी

    • 170-200 ग्राम बैक्टीरिया के लिए दूध किण्वन ट्रिगर करने के लिए
    • दूध
    • उचित टोपी के साथ ग्लास जार
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com