राजनयिक कैसे बनें

आप संभवत: एक प्रबंधक हैं जो अधिक सकारात्मक कार्य वातावरण बनाना चाहते हैं या शायद आप संघर्षों को सुलझाने की तकनीकें सीखने की कोशिश कर रहे हैं। कूटनीति की कला का मतलब बोलने और सर्वोत्तम संभव तरीके से उन्हें संबोधित करने से पहले परिस्थितियों का अच्छा आकलन है। यहां तक ​​कि अगर यह निश्चित समय पर एक साधारण कार्य नहीं है, तो आप तनावपूर्ण ढंग से बर्ताव करते हुए, तनाव को शांत करते हुए जलवायु को तंग करते हुए और दूसरों के लिए अवसरों से संबंधित होने से शांत रख सकते हैं।

कदम

भाग 1

प्रभावी रूप से संवाद करें
इमेज का शीर्षक डि राजनयिक चरण 1
1
अपने शब्दों को सावधानी से चुनें याद रखें कि कभी-कभी शब्द लोगों को चोट पहुंचा सकते हैं भले ही उनका इरादा अच्छा है। इसलिए, एक संवेदनशील विषय के बारे में बात करने से पहले, अपने आप से पूछें कि क्या आप कहने वाले हैं, सही, उपयोगी या दयालु है अपने विचारों को समझने के बजाय खुद को पहले बताएं कि दूसरों को क्या लगता है या क्या महसूस कर रहे हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मुझे लगता है कि आज की बैठक के दौरान किए गए फैसले से अभिभूत महसूस होता है" बजाय: "आज के फैसले से आप को चौंका चाहिए"।
  • यदि आप किसी महत्वपूर्ण विषय के बारे में किसी के साथ चर्चा करना है, तो अपने भाषण को तैयार करें।
  • इमेज का शीर्षक डि राजनयिक चरण 2
    2
    स्थिति के आधार पर अपनी संचार शैली को अनुकूलित करें एक संदेश पास करने से पहले आपको अपने वार्ताकारों को पता होना चाहिए। इस तरह, आप यह सुनिश्चित करेंगे कि यह प्राप्त होगा और समझ जाएगा। निर्धारित करें कि अगर कोई ईमेल भेजने या व्यक्ति में बात करना बेहतर है या यदि किसी समूह में या व्यक्तिगत रूप से एक समाचार की घोषणा करना बेहतर है या नहीं
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए आपको अपने कर्मचारियों से यह बताने की ज़रूरत है कि बजट कटौती हो जाएगी। अतीत में, आप संवेदनशील जानकारी प्रदान करने के लिए ईमेल भेजे, लेकिन आपको पता चला कि वे भ्रमित थे। इस मामले में, एक कर्मचारी की बैठक का आयोजन और स्थिति की व्याख्या करें ताकि आपके कर्मचारियों को उनके संदेह को स्पष्ट करने का अवसर मिल सके।
  • आवश्यकताओं या अनुरोधों के अनुसार व्यक्तिगत बैठकों की अनुसूची
  • इमेज का शीर्षक डि राजनयिक चरण 3
    3
    नए विचारों के लिए खुला रहें हमेशा अकेले निर्णय लेने के बजाय, दूसरों के दृष्टिकोण को ध्यान में रखें आपको ये दिखाने के लिए धन्यवाद कि वे क्या सोचते हैं, इसलिए वे भविष्य में ऐसा करते रहेंगे। दूसरों की राय का मूल्यांकन करने के लिए समय निकालें, लेकिन जब आप सोचते हैं कि आपने सबसे अच्छा विकल्प बना लिया है, तो अपने फैसले पर स्थिर रहें।
  • उत्तर: "आपकी ईमानदारी, मार्को के लिए धन्यवाद मैं विचार करता हूँ कि आपने सभी के लिए स्वास्थ्य देखभाल के बारे में मुझसे क्या कहा है और मैं आगे शोध करूँगा"।
  • इमेज का शीर्षक डि राजनयिक चरण 4
    4
    शब्दों और शरीर की भाषा के साथ मुखर रहें जब आप दूसरों के साथ बातचीत करते हैं, तो आक्रामक न हों, लेकिन स्वयं को सुनिश्चित करने का प्रयास करें धीरे-धीरे और आसानी से बोलें अपने पैरों को पार करने या अपनी बाहों को पार करने और आंखों में अपने वार्ताकार को देखने के बिना बैठो, जैसा वह बातचीत करता है
  • इमेज का शीर्षक डि राजनयिक चरण 5
    5
    बहुत सीधा मत हो अपने विचारों और भावनाओं को स्पष्ट रूप से संवाद करने के बजाय, कुछ फ़िल्टर का उपयोग करें। यह कहने के बजाय प्रस्ताव की पेशकश करें कि क्या किया जाना चाहिए। एक राजनयिक व्यक्ति भरे हुए आदेशों पर नहीं बैठता है, लेकिन दूसरों को कार्य करने के लिए धक्का देने का एक रास्ता खोजता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको अपने बच्चों के बीच एक संघर्ष की स्थिति का प्रबंधन करना है, तो कहने का प्रयास करें: "आपको कमरे के स्थान को विभाजित करने के लिए बेहतर समाधान पर विचार करना चाहिए ताकि आपको अब और नहीं लड़ना पड़े"।
  • आप एक कर्मचारी को बता सकते हैं जो अक्सर देर से आता है: "क्या आपने कभी काम पर आने के लिए राजमार्ग लेना माना है? मैंने जो देखा है, यह तेजी से बह रहा है"। हालांकि, यदि आप अपने वार्ताकार के साथ अच्छे संबंध रखते हैं, तो आपको इस तरह से अपने आप से संपर्क करना चाहिए, अन्यथा कुछ संदर्भों में आप सोच सकते हैं कि आप निष्क्रिय-आक्रामक तरीके से व्यवहार करते हैं।
  • इमेज का शीर्षक डि राजनयिक चरण 6
    6
    अपने शिष्टाचार पर ध्यान दें शिक्षा कूटनीति की कुंजी है मंजिल लेने के लिए अपनी बारी की प्रतीक्षा करें और कभी भी अन्य लोगों को बाधित न करें अपमानजनक और अपमानित होने से बचें। अपने आप को एक प्राकृतिक, गैर-टकराव की आवाज़ में अभिव्यक्त करें कसम मत करो और चीख मत करो
  • रहें राजनयिक कदम 7
    7
    अपनी भावनाओं की जांच करें संभवतः आप अनुपलब्ध सहयोगियों के साथ काम करने के लिए मजबूर हो गए हैं या जो उत्तेजक व्यवहार कर रहे हैं। हालांकि, कूटनीति एक कला नहीं है जिसका प्रयोग केवल आपके लोगों की सराहना करते हैं। दूसरों को आप पर जोर देते हैं, जब अपने आप को शांत करने के लिए गहरी साँस लेने की तकनीकें सीखें यदि आपको रोना या स्टीम छोड़ने की आवश्यकता महसूस हो रही है, तो बाहर जाएं और बाथरूम में एक दूसरे के लिए जाएं।
  • भाग 2

    कठिन परिस्थितियों का पता लगाएं
    इमेज का शीर्षक डि राजनयिक चरण 8
    1
    बात करने के लिए सही समय खोजें अगर आपको किसी को गंभीर स्थिति में सामना करना पड़ता है, तो जब आप शांत हो जाते हैं इस तरीके से, आप यह सुनिश्चित करेंगे कि वार्तालाप घटिया नहीं होता।
  • इमेज का शीर्षक डि राजनयिक चरण 9
    2
    जब आपको बुरी खबरों को संवाद करने की आवश्यकता होती है तो सकारात्मक टिप्पणी से शुरू करें जानकारी देने से पहले, जो आपके वार्ताकार को परेशान कर सकती है, वार्तालाप या सकारात्मक खबरों के साथ वातावरण को आराम करो। यह दृष्टिकोण आपको शांत और विश्वास के माहौल को स्थापित करने की अनुमति देगा।
  • मान लीजिए आपको शादी के निमंत्रण को अस्वीकार करना होगा। सीधे जवाब देने के बजाय "नहीं", लिखित में टिकट भेजें: "अपनी आगामी शादी पर बधाई! मुझे पता है कि यह एक अच्छा दिन होगा। दुर्भाग्य से, मेरे पास एक काम प्रतिबद्धता है, लेकिन मैं आपको शुभकामनाएं देता हूं और जल्द ही मैं आपको अपना वर्तमान भेजूंगा"।
  • इस पद्धति का उपयोग करें जब आपको एक रचनात्मक आलोचना करना है
  • इमेज का शीर्षक डि राजनयिक चरण 10
    3
    तथ्यों पर ध्यान दें एक महत्वपूर्ण चर्चा से पहले, तथ्यों पर विचार करें आपको अपने विश्वासों के आधार पर या अपनी भावनाओं के अनुसार बात करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आपको कारण और तर्क पर भरोसा करना होगा।
  • मान लीजिए कि कंपनी में कर्मचारियों की संख्या कम हो रही है अपने बॉस के पास जाने और उत्साह के बजाय: "मैं इन परिवर्तनों से सहमत नहीं हूं!", उसे बताओ: "हमारे विभाग ने पिछले तिमाही में बिक्री दोगुनी कर दी है कटौती से लाभ बढ़ने की हमारी क्षमता को गंभीरता से समझौता किया जाएगा"।
  • इमेज का शीर्षक डि राजनयिक चरण 11
    4
    लोगों के साथ बातचीत करने का एक तरीका ढूंढें अपने लक्ष्यों को और दूसरों की पहचान करें अपने आप से पूछें कि आप क्या हासिल करना चाहते हैं और आपके समकक्ष क्या चाहते हैं, और दोनों की जरूरतों को पूरा करने का एक तरीका ढूंढें।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपके पति आपको घर जाने की सलाह देते हैं ताकि आपके बच्चे एक अधिक प्रतिष्ठित स्कूल में भाग ले सकें। हालांकि, आप अपने कार्यालय को छोड़ने के लिए अपनी जगह पर रहने के लिए पसंद करते हैं। निजी स्कूलों या आस-पास पड़ोस में जाने की संभावना पर विचार करें



  • इमेज का शीर्षक द डिप्लोमेटिक स्टेप 12
    5
    अपनी प्राथमिकताओं को व्यक्त करें ताकि स्थिति हर किसी के लिए फायदेमंद हो। आपके लक्ष्यों को हाइलाइट करने के बाद, बातचीत करने की कोशिश करें कूटनीति में अक्सर दूसरों के बदले कुछ चीजों का त्याग करना शामिल होता है एक समझौता खोजने और आगे बढ़ने के लिए तैयार रहें
  • मान लीजिए कि आप और आपके रूममेट के बीच कुछ बिंदुओं पर घर के कामों को साझा करने की आवश्यकता होती है। आप बर्तन धोने में कोई दिक्कत नहीं करते, लेकिन आप रखरखाव के काम से घृणा करते हैं हो सकता है कि दूसरे व्यक्ति के लिए यह दूसरी तरह से हो सकता है इस मामले में, यदि आप मरम्मत और बगीचे की देखभाल का ख्याल रखते हैं तो रसोई की सफाई का ख्याल रखना प्रस्तावित है।
  • इमेज का शीर्षक डि राजनयिक चरण 13
    6
    जब आपको बुरी खबर मिलती है तो शांति से प्रतिक्रिया दें यदि आपका बॉस आपको बताता है कि आप को निकाल दिया जाएगा या यदि आपका पति तलाक लेना चाहता है, तो चिल्लाने के बजाय शांत रहकर, अपमान फेंकने या नर्वस ब्रेकडाउन होने से अपनी परिपक्वता को दिखाएं। गहरा साँस, फेफड़ों को भरने और हवा को चलाते हुए। सकारात्मक प्रतिक्रिया दें और यदि आवश्यक हो, तो उसे ठीक करने के लिए एक दूसरे से दूर जाएं।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने बॉस को बता सकते हैं: "मुझे यह खबर सुनने के लिए बहुत खेद है क्या कोई विशेष कारण है? क्या यह अंतिम निर्णय है?"।
  • रहें राजनयिक कदम 14
    7
    वह दूसरों की अच्छी तरह से बोलता है यदि कोई गपशप आपके कानों तक पहुंचता है, तो आग पर ईंधन न डालें आप शायद एक शत्रुतापूर्ण वातावरण में काम करते हैं जहां अफवाहें अक्सर प्रसारित होती हैं, लेकिन शामिल नहीं होती हैं। इससे बचने से, आप सही साबित होंगे और चरित्र होंगे।
  • इमेज का शीर्षक डि राजनयिक चरण 15
    8
    ईमानदार रहें और अपने सच्चे व्यक्तित्व को दिखाएं कूटनीति की एक सामग्री विश्वसनीयता है। Thorniest बातचीत के दौरान आपको अपने वार्ताकारों के प्रति वफादार होना है, अन्यथा आप जो भी चाहते हैं वह प्राप्त नहीं कर पाएंगे और अन्य व्यक्ति किसी प्रामाणिक तरीके से आपकी सहायता नहीं कर पाएंगे।
  • मान लीजिए कि आपने एक गलती की है जो आपके पूरे काम टीम को प्रभावित करती है। किसी और को दोष देने के बजाय, स्वीकार करें: "मैंने रिश्ते पर एक असहमति व्यक्त की, इसलिए आज हमें इतनी सारी कॉल प्राप्त हुईं मुझे खेद है, लेकिन मैं इस समस्या को हल करने की कोशिश कर रहा हूँ। मुझे बताएं कि आपके पास कोई सवाल है या सहायता की आवश्यकता है"।
  • इमेज का शीर्षक डि राजनयिक चरण 16
    9
    बातचीत से दूर चले जाएं जल्दबाजी में मुश्किल निर्णय न करें। विकल्प बनाने के बजाय आपको पछतावा हो सकता है, सोचने के लिए एक क्षण लग सकता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक पर्यवेक्षक हैं और एक कर्मचारी आपको एक सप्ताह में एक दिन घर से काम करने को कहता है, तो तत्काल उत्तर देने से पहले अपनी आवश्यकताओं और प्रोत्साहनों पर विचार करें "नहीं"। यदि आप कर सकते हैं, तो एक समझौता खोज लें और बाकी के कर्मचारियों के लिए इस तरह की लचीलेपन की पेशकश करें।
  • भाग 3

    दूसरों के साथ अच्छे संबंध स्थापित करें
    इमेज का शीर्षक डि राजनयिक चरण 17
    1
    अधिक शांत जलवायु बनाने के लिए चैट करें यदि आप अधिक राजनयिक बनना चाहते हैं, तो आपको दूसरों को सहज महसूस करने में मदद करना होगा। एक गंभीर प्रवचन का सामना करने के बजाय गंभीरता से, लोगों के साथ संपर्क में रहने का प्रयास करें सप्ताहांत, विवाहित जीवन, बच्चों या उनके जुनून के लिए अपने कार्यक्रमों के बारे में बात करें। समाचारों या अपने पसंदीदा टीवी शो के माध्यम से आपने जो समाचार प्राप्त किया है उस पर चर्चा करें उन्हें अपने निजी जीवन में रुचि दिखाकर आसानी से रखें
    • उचित होने पर, कुछ बार करें
  • इमेज का शीर्षक डि राजनयिक चरण 18
    2
    अपने वार्ताकार के शरीर की भाषा की नकल करें। आप के सामने उन लोगों के इशारों और आसन को दोबारा तैयार करके सहानुभूति का संचार करें। यदि आप अपने हाथों पर अपनी ठोड़ी के साथ बैठते हैं, तो वही करो। इस तरह, आप बातचीत में रुचि दिखाएंगे।
  • जैसे ही आप उससे मिलते हैं मुस्कान
  • छवि राइगोथेटिक चरण 1 में रहें
    3
    नाम से कॉल करें जब लोग उनका नाम स्पष्ट करते हैं तो लोग अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करते हैं। इसलिए, जब आप बात कर रहे हों, कभी-कभी इसका उपयोग करें।
  • आप बस कह सकते हैं: "आप दोपहर का भोजन कहाँ करना चाहते हैं, मारिया?" या इसे अधिक गंभीर अवसरों पर उच्चारण करें जैसे कि: "एंड्रिया, मैं तुम्हारी माँ के लिए माफी चाहता हूँ"।
  • छवि राइगोथेटिक चरण 20 रहें
    4
    ध्यान से सुनो जब आप किसी से बात करते हैं, तो फोन से खेलना या अपने दिमाग के साथ भटकने से बचें। इसके बजाय, वह ध्यान देने की ओर ध्यान देता है ताकि वह अपने दृष्टिकोण को समझ सकें। उसे दोहराने के लिए कहा कि उसने उसे समझने के लिए कहा कि आपने सुन लिया है।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "इसलिए, जो आपकी देखभाल आपकी माता को दे रही है और आपके बच्चे की शारीरिक वृद्धि आपको शारीरिक रूप से तनाव में डाल रही है"।
  • इमेज का शीर्षक द डिप्लोमेटिक चरण 21
    5
    कुछ प्रश्न पूछें अपने वार्तालाप को गहरा करके अपने वार्ताकार पर ध्यान दें। फॉर्मूला प्रश्न जिन्हें अधिक प्रतिबिंब की आवश्यकता होती है और सरल नहीं है "हां" या "नहीं" एक उत्तर के रूप में
  • उदाहरण के लिए, आप पूछ सकते हैं: "वाह! क्या आप ग्रीस गए हैं? आपने इस पसंद का नेतृत्व किया और आपको सबसे अच्छा क्या पसंद आया?"।
  • टिप्स

    • कूटनीति की कला पर महत्वपूर्ण सलाह देने वाली कई किताबें हैं। उदाहरण के लिए, मित्रों को कैसे बनाने और लोगों को कैसे प्रभावित करना डेल कार्नेगी द्वारा इस विषय पर उत्कृष्ट सुझाव दिए गए हैं

    चेतावनी

    • शब्द का प्रयोग करते समय सतर्क रहें "नहीं"। आपको सावधानी से दूसरों के दृष्टिकोण को सुनने और उनकी राय स्वीकार करने की कोशिश करनी चाहिए, हालांकि इसका यह आवश्यक नहीं है कि आप सहमत हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com