दयनीय दिखने से कैसे बचें

क्या आप नए अनुभव नहीं करना चाहते हैं, आप खुद को बंद करते हैं या रूढ़ी से व्यवहार करते हैं? यह सभी के लिए अपर्याप्त व्यवहार करने के लिए होता है, लेकिन उन्हें पहचानना सीखने से आप दोस्तों और रिश्तेदारों के लिए अपने पैरों पर एक गेंद नहीं बन पाएंगे। आप अपने सामाजिक संबंधों में और अधिक भरोसा करना सीख सकते हैं और जब तक आप वास्तव में इस पर विश्वास नहीं करते तब तक बहाना कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

दयनीय दिखने से बचें
इमेज का शीर्षक नहीं है लंगड़ा चरण 1
1
शिकायत बंद करो जो लोग सब कुछ के बारे में शिकायत करते हैं, उनको घिरा पसंद नहीं है उदाहरण के लिए, भोजन के बारे में जोर से शिकायत करने के लिए कई मेहमानों के साथ डिनर में बोलना एक दयनीय और आत्म-केंद्रित व्यवहार है। यदि आपको कुछ के बारे में शिकायत करनी है, तो रात के खाने के अंत में और निजी में सामान्य तौर पर, हर स्थिति में उज्ज्वल पक्ष को देखने के लिए और मज़े पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें, इसके बावजूद इसके बावजूद नहीं।
  • यदि आप कुछ करते समय मज़ेदार नहीं होते हैं, तो आपको शिकायत करने की आवश्यकता महसूस करने से पहले दस तक गिन लें। आप मस्ती क्यों नहीं कर रहे हैं? शिकायत कुछ बदल जाएगी? जब तक जवाब सकारात्मक नहीं है, अपना मुंह बंद रखो, क्योंकि आप केवल दूसरों की भावनाओं को नुकसान पहुंचाएंगे और सामान्य मनोबल कम कर देंगे।
  • यह अभिमानी भी हो रहा है। दूसरों की आंखों में बेहतर दिखने के लिए बस कुछ चीजों की आलोचना न करें कहने के बजाय "मुझे लगता है कि उनकी गलती के लिए मैंने प्रतियोगिता को पारित नहीं किया है", इस बात से नफरत है कि आप स्वयं को इस तरह से अभिव्यक्त करें: "मुझे लगता है कि मैं बहुत भाग्यशाली व्यक्ति हूँ प्रतियोगिता पार करने में सक्षम होने के नाते अविश्वसनीय होगा "
  • इमेज का शीर्षक नहीं है लंगड़ा चरण 2
    2
    छोटी चीजें बढ़ाना रोकें क्या आपको याद है कि आप पांच साल की उम्र में प्राप्त खिलौने के बारे में कितना उत्साहित थे? अब आप कितने हैं? दयनीय लोग उस खिलौने की तरह सब कुछ का इलाज करते हैं। एक कदम वापस लेने की कोशिश करें और स्थिति को एक व्यापक परिप्रेक्ष्य से देखें, ताकि आप वास्तविकता के साथ संपर्क खो न जाएं
  • किसी चीज़ के बारे में उत्साहित होना ठीक है और कुछ और के लिए खुद को नीचे फेंकना सामान्य है अंतर यह तथ्य है कि दयनीय लोग सकारात्मक और नकारात्मक दोनों चीजों पर जोर देते हैं। वास्तविकता का मूल्यांकन करने की कोशिश करो जो वास्तव में है
  • एक अपर्याप्त कथन: "अगर मैं उस पार्टी में किसी के साथ नहीं जा सकता तो मैं खुद को मार डालता हूं। अगर मैं पार्टी में नहीं जाता हूं, तो उसी दिन मेरी जिंदगी खत्म हो जाएगी "। एक सामान्य कथन: "मुझे आशा है कि मैं पार्टी में जा सकता हूं। मुझे बहुत मज़ा आएगा "
  • इमेज शीर्षक नॉट लंग्स स्टेप 3
    3
    दिए गए शब्द को रखें अविश्वसनीयता से भी बदतर कुछ भी नहीं है अपने दोस्तों को यह बताने के लिए कि आप वहां होंगे और फिर आखिरी मिनट का छेद देना अपर्याप्त व्यवहार है। अपने भाई को यह वादा करते हुए कि आप शुक्रवार की रात उसके साथ बाहर जाएंगे और फिर एक लड़की के साथ जाने के लिए उसके संदेशों की अनदेखी करना दयनीय व्यवहार है। यदि आप दयनीय दिखने से बचना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि शब्दों को क्रियाओं के साथ पुष्टि करके कुछ मतलब।
  • कुछ लोग नहीं कह सकते हैं, इसलिए वे बहुत सारी प्रतिबद्धताएं लेते हैं यदि आप पहले से ही एक दोस्त के साथ बाहर जाने की योजना बना चुके हैं, लेकिन तब एक लड़की एक नियुक्ति के लिए पूछती है, अगर आप उसे स्थगित करने के लिए कहें तो वह दुनिया का अंत नहीं होगा। ईमानदार रहें और सच्चाई बताने का साहस करें।
  • इमेज शीर्षक वाला नम्बर लंगड़ा चरण 4
    4
    आश्वासन मांगने से रोकें अक्सर दयनीय रवैया अपने आप को एक गरीब विचार का परिणाम होता है जिन लोगों को दूसरों से लगातार आश्वासन की आवश्यकता होती है या जिन्हें नियमित रूप से आत्म-सम्मान के उच्च स्तर को बरकरार रखने की आवश्यकता होती है, उन लोगों के लिए कुछ हद तक दयनीय लग सकता है जिनके पास अधिक आत्मविश्वास है। यहां तक ​​कि अगर आप अपने आप पर भरोसा नहीं करते हैं, तो आश्वासन में दूसरों की तलाश करना बंद करो और अपने अंदर की तलाश करें।
  • ध्यान देने की ज़रूरत में दोस्त होने के लिए आपको दुनिया में सबसे सुरक्षित व्यक्ति होने की जरूरत नहीं है। किसी को भी हर समय आत्मविश्वास और आसानी से महसूस नहीं होता है, लेकिन अगर आप दूसरों से आपको लगातार आश्वस्त करने के लिए कहें तो आप दयनीय दिखेंगे।
  • कैसे अपने आत्मसम्मान को विकसित करने के बारे में अधिक जानने के लिए, अगले अनुभाग पढ़ें।
  • इमेज शीर्षक वाला नम्बर लंगड़ा चरण 5
    5
    लोगों के साथ ईमानदार रहें जब बात अच्छी तरह से चल रही है, तो यह सच बताने में आसान है, लेकिन क्या हालात गलत हो जाए? क्या होता है जब आप काम पर मुसीबत में आते हैं और मालिक किसी से इसे लेने के लिए देख रहा है? क्या होता है जब आपके माता-पिता यह पता लगाने की कोशिश करते हैं कि कार पर खरोंच कहाँ से आता है? यदि आप अपनी जिम्मेदारियों से बचने के लिए झूठ बोलते हैं, तो आप दयनीय हैं।
  • कभी-कभी, किशोर अपनी छवि को बेहतर बनाने के लिए कहानियों को सच्चाई बढ़ाते हैं और रंगों की प्रवृत्ति विकसित करते हैं। आपने पिछले सप्ताह के अंत में क्या किया था, इसकी खोज करने के बजाय, अपने पड़ोसी को इस तरह से योजना बनाएं कि भविष्य में बताए जाने के लिए कुछ बेहतर होगा।
  • इमेज शीर्षक वाला नम्बर लंगड़ा चरण 6
    6
    "नहीं" कहने में डर के बिना कई चीजों को "हां" कहने का साहस है। यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो नए अनुभवों को पसंद नहीं करते हैं, तो दूसरों के लिए आपको एक अलग व्यक्ति के रूप में सोचना मुश्किल होगा। दयनीय लोग हमेशा कार्य करने, मज़ेदार और जोखिम लेने के कारणों को खोजने के बजाय घटनाओं से बचने के लिए बहाने लेते हैं। कुछ नहीं करने के लिए बहाने बनाने के बजाय, वह ऐसा करने के कारणों को खोजता है
  • अधिक उपलब्ध होने का मतलब अविश्वसनीय नहीं होना चाहिए। अपने सिद्धांतों को धोखा देने और दूसरों को प्रभावित करने के लिए किसी और को बनना गलत है अपने सहपाठियों के उदाहरण का पालन करने के लिए नशीली दवाओं या शराब की कोशिश मत करो और मन न करें। आप दयनीय होगा
  • इमेज का शीर्षक नहीं है लंगड़ा चरण 7
    7
    दूसरों के साथ एक empathic लिंक बनाएँ. दूसरों को सुनने के लिए जानें और उनका सम्मान करें। वास्तव में दूसरों की जिंदगी में क्या होता है में रुचि लेने का प्रयास करें उनसे सवाल पूछिए और उनके जवाबों पर ध्यान दें। जैसा कि आप सुनते हैं, बस उस बारे में मत सोचो जब बात करने की आपकी बारी है लोगों को सक्रिय रूप से सुनो और उन सभी से सीखना सीखना है
  • दयनीय लोग अक्सर खुद के साथ स्वयं केंद्रित और जुनूनी होते हैं। यदि आप इस प्रकार के रवैये से बचने के लिए चाहते हैं, तो इसे कैसे करें सहानुभूति दिखाएं.
  • भाग 2

    अधिक आत्मसम्मान के लिए
    इमेज शीर्षक नॉट लंगड़ा चरण 8
    1
    बहाने को खोजने बंद करो जब आप गलतियां करते हैं, तो आप यह समझाने के लिए कि आप सफल होने से क्यों विफल रहे या रोका गया यदि आप करते हैं, तो आप दयनीय हैं भले ही दुनिया आपके विरुद्ध हो और हर चीज दूसरों के पक्ष में आगे बढ़ रही है, तो भी आपको अपनी जिम्मेदारियों को स्वीकार करना चाहिए, अपने कार्यों को स्वीकार करना और अपनी पूरी कोशिश करना चाहिए।
    • आपके द्वारा किए गए गलतियों के लिए बहाने मत बनो, परन्तु सभी के ऊपर आपका हाथ नहीं मिलता है। यदि आप सोचते हैं कि आप परीक्षा उत्तीर्ण नहीं करेंगे क्योंकि आप गणित में पर्याप्त नहीं हैं, तो संभवतः आप शुरू होने से पहले असफल हो जाएंगे। अगर आप कोशिश भी नहीं करते तो आप दयनीय दिखेंगे
  • इमेज शीर्षक नॉट ले लंग चरण 9
    2
    स्पष्ट रूप से और जोर से बोलें आप सुरक्षा दिखा सकते हैं, भले ही आप अपर्याप्त महसूस करते हैं और अपने बारे में वास्तव में निश्चित नहीं हैं, बस जिस तरीके से आप खुद को व्यक्त करते हैं परिस्थितियों के लिए उपयुक्त टोन का प्रयोग करें और आवाज़ बढ़ाएं ताकि दूसरों को आपको क्या कहना चाहिए। जितना संभव हो उतना स्पष्ट और संक्षिप्त रहें।
  • अनिश्चितता के आधार पर एक भाषा के साथ खुद को व्यक्त न करें। कभी वाकई "मुझे नहीं पता कि मैं क्या कह रहा हूं, लेकिन ..." या "यह बेवकूफ है, लेकिन ..." या "माफ करना, लेकिन ..." के साथ एक वाक्य शुरू न करें।
  • अपने आप को निर्णायक रूप से दोहरा प्रभाव पड़ता है। यह आपको अच्छा लग रहा है, भले ही आप, सुनिश्चित हो एक ही समय में एक स्टैंड ले रहे हैं और अग्रेषित होने और, के लिए, आप केवल अपनी आवाज़ बुलंद करने के लिए दूसरों के संबंध अर्जित करेंगे का नाटक कर रहे हैं कर देगा। भविष्य में, लोग आपके लिए सम्मान करेंगे और बदले में, आप अपने आप में अधिक सुरक्षा प्राप्त करेंगे: दोनों के लिए एक फायदा।
  • इमेज शीर्षक वाला नहीं लंगड़ा चरण 10
    3



    जब आप कुछ कहना चाहते हैं तो बोलें हम सभी ने बैठकों, व्याख्यान या चर्चा समूहों में देखा है जिनमें प्रतिभागियों में से कोई नहीं जानता है कि उनके मुंह को कैसे बंद किया जाना है और जब भी अवसर स्वयं प्रस्तुत करता है, तब स्वयं को अपना योगदान देने की लगातार आवश्यकता महसूस होती है। कहने के लिए कुछ भी नहीं है जब बोलने में अपर्याप्त है जब आप नहीं जानते कि चुप रहना सीखें तो बातचीत में योगदान देने के लिए क्या कहें और सुनने के बजाय तय करें
  • यह समझना भी महत्वपूर्ण है कि हस्तक्षेप करने का सही समय कब है। वार्तालाप असंवैधानिक नहीं हो सकता है और जो लोग यह समझ नहीं पाते हैं कि बातचीत में बोलने और सुनना किसी तरह से दयनीय है
  • इमेज शीर्षक नॉट ले लंग चरण 11
    4
    अपने आप को दूसरों की तुलना करना बंद करो यह आपके समय का निवेश करने का सिर्फ एक अस्वास्थ्यकर तरीका नहीं है, बल्कि दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा में लगातार अपने आप को डालने के लिए आपको और भी दयनीय बनाने का प्रभाव होगा। यदि आपके व्यक्तित्व और आपकी सुरक्षा का गहरा अर्थ नहीं है, लेकिन आप दूसरों के लिए अपने कौशल और क्षमताओं की तुलना करना चुनते हैं, तो आप जो भी करते हैं वह गलत है और इसलिए अपर्याप्त कारण है।
  • "उनके पास उनके मुकाबले अधिक फायदे हैं" यह दयनीय व्यक्ति का मंत्र है अन्य लोगों के पास क्या और क्या कमी है, इसके बारे में ध्यान देने के बजाय, बाधाओं पर काबू पाने की कोशिश करें सफलता के रूप में अपनी कहानी के बारे में सोचो, विफलता नहीं अपने आप को दृढ़ विश्वास है कि आप मजबूत हैं।
  • इमेज शीर्षक वाला नहीं लंगड़ा चरण 12
    5
    स्वायत्त होना सीखें हर किसी को समय-समय पर सहायता की आवश्यकता होती है, लेकिन अगर आपको लगातार दूसरों की सहायता की आवश्यकता होती है तो आप असफल और दयनीय महसूस करेंगे। आपकी दुनिया में बातचीत करने के बारे में जानने के लिए आपको जानने की महत्वाकांक्षा यदि आप जानना चाहते हैं कि कुछ कैसे करना है, तो इसे करने के लिए सीखें और इसे स्वयं करें
  • यह विशेष रूप से माता-पिता पर लागू होता है क्या आपको अपने फोन बिल का भुगतान करने की आवश्यकता है या आपको जिम्मेदारी लेने की नौकरी मिल सकती है? यदि आप कुछ करने में सक्षम हैं, तो आप किसके लिए इंतज़ार कर रहे हैं?
  • आप दयनीय हैं, भले ही आप कुछ ऐसा करने की कोशिश करें जो आप नहीं कर सकते क्योंकि आपको सहायता मांगने पर गर्व है। अपनी कार की मरम्मत करने की कोशिश करने पर जोर देने की बजाए, यह जानने के बावजूद कि आपको यह कैसे करना है, क्योंकि आपको यह स्वीकार करने पर गर्व है, साहस उठाएं और सहायता प्राप्त करें इस तरह, आप यह कैसे सीख सकते हैं और अगली बार स्वतंत्र हो सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक नॉट लंगड़ा चरण 13
    6
    अपने शरीर पर गर्व होना यदि आप अपने आप से संतुष्ट महसूस करना चाहते हैं, तो अपने शरीर को अच्छी तरह से प्रयोग करने के लिए इसे पर गर्व होना शुरू करें। आपके द्वारा किए गए विकल्पों पर पहनने वाले कपड़े से, आपके शरीर पर नियंत्रण रखना महत्वपूर्ण है और इसे किसी दुश्मन या बाधा की तरह न मानें।
  • यदि आप अपने शरीर को ऐसे तरीके से इस्तेमाल करते हैं जो आपको खुश नहीं करता है और आपको संतुष्ट नहीं करता है, तो अपनी आदतों को बदलने का साहस है। यदि आप शारीरिक रूप से सक्रिय रहना चाहते हैं, तो एक गतिविधि ढूंढें, जिसे आप पसंद करते हैं, बाहर जाएं और पसीना शुरू करें. यदि आप बहुत अधिक शराब पीते हैं या अन्य पदार्थों का दुरुपयोग करते हैं, तो डुबकी ले लो रोक. आप अपने दोषों से अधिक शक्तिशाली हैं
  • भाग 3

    सुरक्षित देखो
    इमेज शीर्षक नॉट लंग्स स्टेप 14
    1
    कपड़े पहनें जो आपको सहज महसूस करते हैं शैलियाँ और प्रवृत्ति इतनी बार बदलती हैं कि कपड़ों में कोई निश्चित नियम नहीं है जो आपको प्रत्येक अवसर पर दयनीय होने से बचाएगा: ड्रेसिंग का एक तरीका मौसम के दौरान शानदार हो सकता है और अगले सीजन में अपर्याप्त हो सकता है। क्या यह रुझानों का पालन करने या मॉल में हर दो सप्ताह के समय के साथ रखने के लिए अतिरंजित नहीं लगता है? इन चिंताओं को दूर करने और पहनने वाले कपड़े पहनना बेहतर होता है, जिससे आपको सहज महसूस होता है।
    • यदि यह आपको फैशनेबल कपड़े पहनने में सहज महसूस करता है, तो क्या करें। यदि आप उच्च-वाष्कृत पतलूनों की कल्पना नहीं करते हैं या टोपी के साथ टोपी नहीं करते हैं तो वे फैशन से बाहर निकल सकते हैं, उन्हें पहनना नहीं है।
  • इमेज का शीर्षक, न तो लंगड़ा चरण 15
    2
    वह अपने सिर के साथ ऊपर उच्च चलता है आत्मविश्वास वाले लोग चलते हैं जैसे वे आसानी से महसूस करते हैं और उनके आसपास के वातावरण से संबंधित होते हैं। दयनीय लोग, इसके विपरीत, चलते हैं जैसे कि वे उस जगह पर कहीं और रहना चाहते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप अपने आप में विशेष आत्मविश्वास नहीं लेते हैं, तो अपने आप को अपने सिर के साथ चलने के लिए प्रशिक्षित करें क्योंकि यह मनुष्य के योग्य है। अपने कंधों को वापस और अपनी ठोड़ी को ऊपर रखें आप क्या कर रहे हैं, इस पर विश्वास करने से आप इसे बेहतर कर सकेंगे।
  • इमेज का शीर्षक नहीं है लंगड़ा चरण 16
    3
    आपको उन गतिविधियों को पूरा करने में शारीरिक रूप से सक्षम होना चाहिए जिनके बारे में आप परवाह करते हैं हम सभी अलग-अलग हैं और अलग-अलग काम करने में सक्षम हैं, लेकिन जितनी संभव हो सके अपनी सीमाओं को जानना अच्छा है। यदि आप लंबे समय से वीडियो गेम चलाने और अपने कंप्यूटर पर काम करना चाहते हैं, तो संभवतः आपको 215 पाउंड का लोहे का दंड लगाने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आपको निश्चित तौर पर अपने पोषण का ध्यान रखना चाहिए और यह सुनिश्चित करना होगा कि आप लंबे समय तक रहने के लिए पर्याप्त व्यायाम करें। सोनी प्लेस्टेशन की 50 वीं वर्षगांठ में भाग लें
  • यदि आप एक खेल का अभ्यास करना चाहते हैं लेकिन चलाने के लिए नहीं चाहते हैं, तो मौसम शुरू होने पर आप दयनीय दिखेंगे। आप चाहते हैं कि खेल का अभ्यास करने के लिए पर्याप्त फिट होने की कोशिश करें
  • यदि आप तैराकी से बचते हैं तो आपको शर्मिंदा नहीं होना चाहिए क्योंकि आप पोशाक में सहज महसूस नहीं करते हैं। हालांकि, अगर आप वास्तव में तैरना चाहते हैं, तो यह करने के लिए साहस करें और आराम से महसूस करें या अपनी फिटनेस में सुधार करें।
  • इमेज शीर्षक नॉट ले लंग चरण 17
    4
    धीरे चलिए। हर बार जब हम परेशान महसूस करते हैं, तो हम जल्दी करते हैं पारस्परिक संबंधों के लिए सार्वजनिक बोलने से, जो लोग असुरक्षित हैं, वे घटनाओं को बहुत तेज़ी से दूर करना चाहते हैं। इसलिए, यदि आप अपना आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए और दूसरों को आपको विश्वास और शांतिपूर्ण व्यक्ति के रूप में देखना चाहते हैं, तो आप को एक बनने का मतलब बताओ।
  • धीरे-धीरे और स्पष्ट रूप से बोलें, प्रत्येक शब्द को उच्चारण करने और यथासंभव यथासंभव भाषण को व्यवस्थित करने के लिए समय निकालें।
  • सांस लेते हैं। कुछ हवा पाने के लिए ब्रेक लें, आप क्या कह रहे हैं और सोचने के लिए विस्तृत करें।
  • इमेज का शीर्षक नहीं है लंगड़ा चरण 18
    5
    दृश्य संपर्क स्थापित करें आपके वार्ताकार के साथ पिछली बार जब आप किसी के साथ आँख से संपर्क किया था और दूसरे व्यक्ति ने पहले इसे बाधित किया था? यह एक यादृच्छिक कारक जैसा लग सकता है, लेकिन आँख से संपर्क स्थापित करना आपके लोगों की धारणाओं को बदल सकता है और आपको अपने दो-व्यक्ति के इंटरैक्शन में अधिक सुरक्षित महसूस कर सकता है। नीचे न देखें लोगों को सीधे आंखों में देखें और नीचे न देखें। यह आपको अपने आप में अधिक विश्वास करने और अन्य लोगों की नजरों में सुरक्षित देखने में मदद करेगा।
  • जाहिर है, इसे ज़्यादा मत करो अगर आप अपने वार्ताकार पर बड़ी आँखें देखते हुए वहां खड़े होते हैं, तो आप उसे असहज महसूस कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक नॉट लंगड़ा चरण 1 9
    6
    अपने स्वरूप पर गर्व होना जैसा कि पहले ही कहा गया है, पोशाक के लिए कोई सही और गलत तरीका नहीं है। सामान्य नियम यह है कि एक दयनीय व्यक्ति अपनी खुद की बाहरी देखभाल के लिए बहुत अधिक या कम समय को समर्पित करता है। किसी व्यक्ति की उपस्थिति पर गर्व होना महत्वपूर्ण है और इसे लगातार अपनी सुरक्षा के लिए एक उपकरण के रूप में उपयोग करना है, बजाय बोझ के रूप में लगातार संघर्ष करना।
  • यदि आप अपनी अलमारी, आपके शरीर और दैनिक सौंदर्य उपचार से ग्रस्त हैं, तो आपको जीवन के अन्य पहलुओं पर ध्यान देने के लिए एक कदम वापस लेना चाहिए। उपस्थिति सब कुछ नहीं है
  • यदि आप फ़ैशन ठीक नहीं हैं और पिछली बार जब आप अपने बालों को काटते हैं याद नहीं कर सकते हैं, यह कोई समस्या नहीं है, लेकिन आपके उपस्थिति की न्यूनतम देखभाल आवश्यक है आपको अपने आप को व्यक्तिगत देखभाल और स्वच्छता की मूल बातें की गारंटी चाहिए: दिन में दो बार अपने दाँत ब्रश करें, साफ कपड़े पहनें, सप्ताह के दौरान कई बार स्नान करें और आप ठीक हो जाएंगे।
  • टिप्स

    • रहस्यों पर ध्यान देना
    • श्रृंगार या कपड़े के लिए पागल मत जाओ
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com