इंटरनेट के माध्यम से बेहतर व्यावसायिक ब्यूरो को शिकायत कैसे सबमिट करें (यूएसए)

बेहतर व्यावसायिक ब्यूरो (बीबीबी) व्यवसायों और उपभोक्ताओं के लिए एक उचित बाजार के अस्तित्व को बढ़ावा देने के लिए संयुक्त राज्य और कनाडा में सक्रिय निजी निकायों का एक समूह है। एजेंसी वाणिज्यिक घोटालों और वाणिज्यिक उद्यमों से संबंधित अन्य मुद्दों पर रिपोर्टिंग, व्यावसायिक गतिविधियों की विश्वसनीयता, धोखाधड़ी और नैतिक तरीकों के बारे में जानकारी एकत्र करती है। इसके अलावा, बीबीबी ने उपभोक्ताओं को शिकायत दर्ज करने का मौका दिया है जो संगठन को उपभोक्ता और किसी दिए गए कंपनी के मध्य मध्यस्थ के रूप में कार्य करने में मदद कर सकते हैं। यदि आप संयुक्त राज्य में रहते हैं, तो यह लेख इंटरनेट पर बेहतर व्यावसायिक ब्यूरो के साथ शिकायत दर्ज करने के तरीके से समझाता है।

कदम

बेहतर व्यावसायिक ब्यूरो ऑनलाइन के साथ एक शिकायत फ़ाइल शीर्षक छवि 1 चरण 1
1
उन्हें जांचें बीबीबी शिकायत स्वीकृति दिशानिर्देश (BBB के साथ शिकायत दर्ज करने के लिए सहमति दिशानिर्देश) शिकायत दर्ज करने के लिए अनुसरण करने के कुछ नियम हैं उदाहरण के लिए, बीबीबी ने गलत शिकायतों या दावों को स्वीकार नहीं किया है जो किसी उत्पाद या सेवा की बिक्री या विज्ञापन शामिल नहीं करते हैं। इसलिए, अपनी शिकायत को प्रस्तुत करने से पहले दिशा निर्देशों का अच्छी तरह से विश्लेषण करना सुनिश्चित करें।
  • बेहतर व्यावसायिक ब्यूरो ऑनलाइन ऑनलाइन चरण 2 के साथ शिकायत फ़ाइल शीर्षक वाली छवि
    2
    शुरू करने के लिए, अमेरिका के बेहतर व्यावसायिक ब्यूरो वेबसाइट पर जाएं और बटन पर क्लिक करें "फ़ाइल शिकायत" (शिकायत दर्ज करें)
  • बेहतर व्यावसायिक ब्यूरो ऑनलाइन ऑनलाइन चरण 3 के साथ शिकायत फ़ाइल शीर्षक वाली छवि
    3
    बटन पर क्लिक करें "अगला" (आगे) जारी रखने के लिए
  • बेहतर व्यावसायिक ब्यूरो ऑनलाइन के साथ शिकायत फ़ाइल शीर्षक छवि 4 कदम
    4
    आपके दावे का सर्वोत्तम विकल्प चुनें
  • वह देश चुनें जहां आप जिस कंपनी के खिलाफ शिकायत दर्ज करना चाहते हैं वह स्थित है।

  • चुनें कि दावे के लिए किस प्रकार की सेवा या उत्पाद प्रासंगिक है जब तक यह वाहन, मोबाइल फोन या मोबाइल सेवा प्रदाता, एक दान या बच्चों के विज्ञापन से संबंधित नहीं है, विकल्प का चयन करें "एक उत्पाद या सेवा" (उत्पादों या सेवाओं)

  • चुनें कि आप एक सैन्य सेवा कर्मचारी हैं, डीओडी (डिपार्टमेंट ऑफ डिफेंस), एक सेवानिवृत्त कर्मचारी या सेवानिवृत्त सैन्य के एक नागरिक कर्मचारी हैं या नहीं। यदि इन विकल्पों में से कोई भी आपके लिए सही नहीं है, तो विकल्प चुनें "नहीं"।

  • बेहतर व्यावसायिक ब्यूरो ऑनलाइन के साथ शिकायत फ़ाइल शीर्षक छवि 5
    5
    बटन पर क्लिक करें "अगला" जारी रखने के लिए
  • बेहतर व्यावसायिक ब्यूरो ऑनलाइन के साथ एक शिकायत फ़ाइल शीर्षक छवि 6 कदम
    6
    ड्रॉप-डाउन मेनू से निवास का देश चुनें, पोस्टकोड दर्ज करें और बटन पर क्लिक करें "अगला"।
  • बेहतर व्यावसायिक ब्यूरो ऑनलाइन के साथ एक शिकायत फ़ाइल शीर्षक छवि 7 कदम
    7
    कंपनी के लिए देखो जिसके खिलाफ आप बीबीबी कंपनी डेटाबेस में शिकायत दर्ज कर रहे हैं। इस तरह आप शिकायत को नियंत्रित करने वाली प्रक्रिया को सुविधाजनक बना देंगे। आप कंपनी के फोन नंबर, कंपनी का नाम या यूआरएल के लिए खोज कर यह कर सकते हैं। कंपनी को खोजने के लिए निर्देशों का पालन करें और क्लिक करें "अगला" जब आप कर लेंगे
  • यदि आपको डेटाबेस में कंपनी नहीं मिल रही है, तो अपनी संपर्क जानकारी मैन्युअल रूप से दर्ज करें और क्लिक करें "अगला"।




  • बेहतर व्यावसायिक ब्यूरो ऑनलाइन के साथ शिकायत फ़ाइल शीर्षक छवि 8
    8
    तो आपको बीबीबी के विशिष्ट खंड को दिया जाएगा जो आपके दावे को संभालना होगा। बटन पर क्लिक करें "अगला" बीबीबी डिवीजन की वेबसाइट से सीधे कनेक्ट होने के लिए
  • बेहतर व्यावसायिक ब्यूरो ऑनलाइन के साथ शिकायत फ़ाइल शीर्षक छवि 9 कदम
    9
    अपनी संपर्क जानकारी दर्ज करें और बटन पर क्लिक करें "अगला"।
  • बेहतर व्यावसायिक ब्यूरो ऑनलाइन के साथ शिकायत फ़ाइल शीर्षक छवि 10 कदम
    10
    ड्रॉप डाउन मेनू से एक श्रेणी चुनें "प्राथमिक वर्गीकरण" (मुख्य वर्गीकरण) और समस्या का वर्णन पाठ प्रविष्टि क्षेत्र के भीतर 2030 वर्णों या उससे कम। बटन पर क्लिक करें "अगला" जब आप कर लेंगे
  • बेहतर व्यावसायिक ब्यूरो ऑनलाइन के साथ एक शिकायत फ़ाइल शीर्षक छवि 11 कदम
    11
    अपनी शिकायत के साथ उत्पाद, सेवा और कंपनी के बारे में जितना संभव हो उतना जानकारी साझा करने के लिए दावा फ़ॉर्म भरें। ये प्रश्न वैकल्पिक हैं, इसलिए आपकी शिकायत सबमिट करने के लिए उत्तर देना अनिवार्य नहीं है। हालांकि, जितनी अधिक जानकारी आप बीबीबी देते हैं, उतनी ही आसान है कि शरीर को कार्रवाई करने के लिए। बटन पर क्लिक करें "अगला" जब आप कर लेंगे
  • बेहतर व्यावसायिक ब्यूरो ऑनलाइन के साथ शिकायत फ़ाइल शीर्षक छवि 12 कदम
    12
    ड्रॉप-डाउन मेनू से सुलह विधि चुनें और अपनी समस्या के समाधान के बारे में जो विवरण आप पसंद करते हैं उसे दर्ज करें बीबीबी इस जानकारी का इस्तेमाल आपके और कंपनी के बीच समझौते की सुविधा के लिए करेगा।
  • बेहतर व्यावसायिक ब्यूरो ऑनलाइन के साथ एक शिकायत फ़ाइल शीर्षक छवि 13 कदम
    13
    आपकी शिकायत में दर्ज की गई जानकारी की समीक्षा करें आप बटन का उपयोग कर सकते हैं "वापस" (वापस) पृष्ठ के नीचे या गलत जानकारी बदलने के लिए ब्राउज़र की पिछली कुंजी जब आप अपनी शिकायत सबमिट करने के लिए तैयार हों, तो बटन क्लिक करें "प्रस्तुत करना" (आगे) पृष्ठ के नीचे।
  • टिप्स

    • गंभीर कानूनी समस्याओं के बारे में शिकायतें, जैसे किसी विवाद से पहले पैदा होने वाले भेदभाव या मुद्दों, आम तौर पर बेहतर सार्वजनिक प्रशासन और कानूनी प्रणाली द्वारा प्रबंधित होते हैं। compulsa बीबीबी शिकायत स्वीकृति दिशानिर्देश.

    चेतावनी

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com