बच्चों की समाजीकरण की क्षमता में सुधार कैसे करें

बच्चों के लिए सामाजिक कौशल विकसित करना महत्वपूर्ण है सामाजिक संपर्क निजी संबंधों और व्यावसायिक करियर को बढ़ावा दे सकता है। इन कौशल को सुधारने में उनकी मदद करने के कई तरीके हैं अच्छी शिक्षा और दयालुता के बुनियादी सिद्धांतों की व्याख्या करना शुरू होता है फिर उन्हें कुछ ऐसे चीजों में शामिल रखें जो उनके संबंधपरक कौशल को मजबूत कर सकते हैं, शायद समूह गतिविधि या खेल के माध्यम से। यदि आपके पास यह धारणा है कि उन्हें समाजीकरण के लिए एक उपयुक्त दृष्टिकोण से परिपक्व होने में कठिनाई हो रही है, तो बाहरी सहायता प्राप्त करने के लिए पेशेवर से संपर्क करें

कदम

भाग 1

मूल बातें समझाओ
इमप्रेड्स सोशल स्किल्स इन स्किल्स चरण 1
1
निजी स्थान की अवधारणा को स्पष्ट करें सामाजिक कौशल प्राप्त करने के लिए मूल सिद्धांतों में से एक निजी स्थान है अक्सर बच्चे यह नहीं समझ सकते हैं कि प्रत्येक व्यक्ति की निजी जगह है जिसका सम्मान किया जाना चाहिए।
  • उस बच्चे को समझाएं कि व्यक्तिगत स्थान और संस्कृति के संबंध में निजी स्थान में परिवर्तन होता है जिसमें वे संबंधित हैं। रिश्तेदारों और भाइयों के रूप में संकुचित आंकड़े, अजनबियों की तुलना में भौतिक संपर्क के लिए और अधिक खुले हो सकते हैं। उसी तरह, मूल की संस्कृति लोगों को कितनी व्यक्तिगत जगह की जरूरत को प्रभावित कर सकती है
  • उसे बताने की कोशिश करो कि शरीर की भाषा कैसे समझें उसे सिखाओ कि यदि कोई व्यक्ति तनावग्रस्त है, अपनी बाहों को पार करता है और पीठ करता है, तो यह एक संकेत है कि उसकी निजी जगह पर आक्रमण किया गया है।
  • आपको यह समझा जाना चाहिए कि उसे निजी स्थान का अधिकार भी है। तो, यह आपकी अनुमति के बिना नहीं लेते हैं और अगर आप नहीं चाहते हैं तो इसे गले नहीं करें उसे पता चले कि उसके पास उसके शरीर का प्रबंधन करने की शक्ति है।
  • उसे उसी तरीके से व्यवहार करने के लिए सिखाना किसी को गले लगाने से पहले, अपनी बाहों में बैठकर और इतने पर अनुमति लेने के लिए अनुमति लेने की अनुमति प्राप्त करें।
  • बच्चों में कदम सुधारने के लिए सामाजिक कौशल सुधारने वाला शीर्षक
    2
    सहानुभूति सिखाओ सहानुभूति सामाजिक कौशल की एक और महत्वपूर्ण अवधारणा है। एक छोटे बच्चे के दृष्टिकोण को सीमित करना बल्कि सीमित है, इसलिए यह समझना मुश्किल हो सकता है कि कैसे एक दूसरे के जूते में खुद को रखता है इसलिए, उन्हें समझने में सहायता करें कि सहानुभूति क्या है।
  • कल्पना को प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें विभिन्न परिस्थितियों की एक श्रृंखला में गिरने के लिए इसे ले लो विभिन्न अवसरों का लाभ उठाएं जो समझने और सीखने के लिए पूरे दिन होते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा आपको बताता है कि किसी को स्कूल में परेशान किया गया है, तो उन्हें यह सोचने के लिए प्रोत्साहित करें कि वे इसी तरह की परिस्थितियों में कैसा महसूस करेंगे।
  • जब कोई मूवी या टीवी शो देखता है, तो उससे पूछिए कि एक चरित्र क्या सोच सकता है और क्यों। उसे खुद को पहचानने के लिए आमंत्रित करें और सोचें कि वह कैसा महसूस करेगा
  • इमेजूवर सोशल स्किल्स इन स्किल्स स्टेप 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    बच्चे को यह समझने में सहायता करें कि बातचीत में भाग लेने के लिए कैसे करें। सामाजिक कौशल के विकास के लिए, यह जानने के लिए मौलिक है कि कैसे बातचीत के लिए, हालांकि प्रारंभिक रूप में। अक्सर छोटे बच्चे वार्तालाप में भाग ले सकते हैं और वार्ताकारों को दखल देते हैं या वे क्या कहते हैं उनकी उपेक्षा कर सकते हैं। बातचीत के बुनियादी सिद्धांतों के बारे में अपने बच्चे से बात करें
  • समझाएं कि बातचीत कैसे आरंभ करें उसे लोगों को बधाई देने के लिए सिखाओ, कह रही है: "नमस्कार!" और "आप कैसे हैं?"। लोगों से मिलते-जुलते इशारों के बारे में उनसे बात करें, हाथों, मुस्कुराहट और सिर हिलाएं।
  • उसे समझाओ कि बोलने में सक्षम होने के लिए उसे अपनी बारी की प्रतीक्षा करनी चाहिए। उसे बताएं कि, हस्तक्षेप करने से पहले, उसे तब तक इंतजार करना होगा जब तक कि वार्ताकार ने बोलना खत्म नहीं किया हो। इसके अलावा, उन्हें सुनने के लिए सिखें वह बताता है कि बातचीत के दौरान, खुद के बारे में बात करने के बजाय दूसरे व्यक्ति क्या कह रहा है उसका उत्तर देना उचित है।
  • उसे भी सिखाना स्पष्ट रूप से संवाद करें जब वह लोगों से बात करता है समझाओ कि मुखरता आक्रामकता का पर्याय नहीं है, लेकिन इसका अर्थ ईमानदार और प्रत्यक्ष तरीके से इच्छाओं और जरूरतों को व्यक्त करना है। जो लोग दृढ़ता से संवाद करते हैं, वे धमकी नहीं देते हैं, अपमान न करें और जो कुछ चाहते हैं उसे पाने के लिए बहाने मत बनें।
  • इमप्रेडेस सोशल स्किल्स इन चिल्ड्रेन चरण 4
    4
    अच्छे व्यवहार की मूल बातें सिखाओ बच्चे अच्छे व्यवहार के नियमों को नहीं जानते, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि वे उन्हें सीखें। अपने बच्चे को बताएं कि यह कहना आवश्यक है "कृपया", "धन्यवाद", "मुझे बहाना" और शिष्टाचार के अन्य रूपों का उपयोग करें सुनिश्चित करें कि घर में हर कोई अपने अनुरोधों को सौजन्य और धन्यवाद के साथ करता है इस तरह वह विनम्रतापूर्वक व्यवहार करना सीखेंगे।
  • बच्चों में कदम सुधारने के लिए सामाजिक कौशल सुधारने वाला शीर्षक छवि 5
    5
    यह जिस तरह से इच्छाओं और जरूरतों को व्यक्त किया गया है, उसके बारे में बोलता है। यह अक्सर ऐसा होता है कि जब बच्चे वे चाहते हैं या उनकी आवश्यकता को व्यक्त करने की कोशिश करते हैं तो वे बेहोश हो जाते हैं। उदाहरण के लिए, आपकी बेटी अपने बड़े भाई को बता सकती है कि वह बेवकूफी है अगर वह उसे किसी खेल में भाग लेने का अवसर नहीं देती है। ऐसे मामलों में, वह जो संवाद करने का प्रयास करता है वह यह है कि वह बाहर नहीं होना चाहता। इसलिए, अपने बच्चों को उचित रूप से व्यक्त करना कि वे क्या चाहते हैं और उनकी आवश्यकता है।
  • जैसे ही वे गलत हैं उन्हें ठीक कर लें। आप अपने बेटे को शिकायत कर सकते हैं कि उसकी बहन खिलौना पर एकाधिकार कर रही है। इस मामले में, कहकर हस्तक्षेप करें: "कार्ला, पीटर का मतलब क्या है कि वह भी खेलना चाहता है। उसे बताओ कि आप इसे बाहर करना नहीं चाहते हैं"।
  • वह सिखाने के लिए सिखाता है जब कोई उसे परेशानी में डाल देता है एक preschooler लात मार सकता है और जब वह छेड़छाड़ महसूस कर सकता है। इसके बजाय, उसे सिखाने के लिए शब्दों का कैसे उपयोग करें उसे पता चले कि जब वह मजाक लगाता है, तो उसे यह कहकर प्रतिक्रिया देनी चाहिए: "जब आप मुझसे इस तरह से बात करते हैं, तो मुझे चोट लगी है, इसलिए इसे रोको, कृपया"।
  • जब यह मोटा है, इसे बंद करो और सोचें। यदि कोई बच्चा यह सुनिश्चित नहीं करता कि वह क्या चाहता है या ज़रूरत है, तो उसके बारे में जागरूक होने के लिए उसे कुछ प्रश्न पूछें। उदाहरण के लिए, उससे पूछें: "यह आपको गुस्सा क्यों करता है और इस तरह से प्रतिक्रिया करता है?"।
  • भाग 2

    सामाजिक क्रियाकलापों को विकसित करने वाली गतिविधियों का पता लगाना
    इमेजूवर सोशल स्किल्स इन स्किल्स चरण 6
    1
    अपने बच्चों को कुछ कहानियाँ पढ़ें बच्चों और वयस्कों में सहानुभूति को बढ़ावा देने के लिए फिक्शन दिखाया गया है। इसलिए, सबसे लोकप्रिय लोगों की तुलना में वरीयता से एक विशिष्ट गुणवत्ता के ग्रंथों की कहानियों की पसंद में खुद को उन्मुख करने के लिए, क्योंकि आम तौर पर बड़े पैमाने पर दर्शकों के लिए कल्पना की जाने वाली रचनाओं में वर्णों की घटनाओं और चरित्र कम जटिल होते हैं। बच्चों के लिए क्लासिक्स, जैसे लिटिल प्रिंस और कार्लोट्स के कैनवास, वे अपने जीवन में समृद्ध कौशल विकसित करने और सामाजिक कौशल में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।
  • इमपॉड सोशल स्किल्स इन चिल्ड्रेन चरण 7
    2
    एक अच्छा उदाहरण दें अपने बच्चे को सामाजिक कौशल प्राप्त करने में मदद करने का एक शानदार तरीका व्यवहार के माध्यम से एक अच्छा उदाहरण सेट करना है। इसलिए, रोज़मर्रा के जीवन में लोगों का सम्मान करें। यदि आप उसे सुपरमार्केट में लेते हैं, तो विनम्रतापूर्वक खजांची से बात करें जब आप स्कूल जाते हैं, तो अन्य माता-पिता, शिक्षकों और स्कूल कर्मचारियों के लिए विनम्र और दयापूर्ण बनें। बच्चे माता-पिता को देखकर और उन्हें देखकर अच्छी आदतें इकट्ठा करते हैं।
  • इमेजूवर सोशल स्किल्स इन स्किल्स चरण 8



    3
    Mime का खेल सुझाएं व्यवहार के माध्यम से शुरू किए गए संकेतों को व्याख्या करने के लिए बच्चों को पढ़ाने के लिए यह एक बेहतरीन गेम है ऐसा करने के लिए, आप विभिन्न प्रकार के पेपर पर विभिन्न प्रकार की भावनाओं पर लिख सकते हैं, जैसे खुशी, उदासी, भय और इतने पर। फिर उन्हें एक कंटेनर में डालें, उन्हें मुड़ें और मुंह में जो अंदर लिखा है। इस तरह से आप एक व्यक्ति की शारीरिक अभिव्यक्ति के माध्यम से एक निश्चित भावना को पहचानने के लिए सिखेंगे।
  • आप खेल को संशोधित भी कर सकते हैं। बच्चों को लोगों या जानवरों की तस्वीरें खींचने के लिए कहें क्योंकि वे कुछ भावनाओं का अनुभव करते हैं और अनुमान लगाते हैं कि भावना क्या है।
  • बच्चों में कदम सुधारने के लिए सामाजिक कौशल सुधार
    4
    आंखों के संपर्क को प्रोत्साहित करने वाले गेम का सुझाव दें नेत्र संपर्क एक महत्वपूर्ण सामाजिक क्षमता भी है। पश्चिमी संस्कृति में, आँखों में देखकर, यह सुनना और ध्यान दिखाता है इसलिए, खेलने के माध्यम से आंखों के संपर्क में सहायता करने के लिए बच्चों को सिखाने का प्रयास करें
  • आँखों में सीधे दिखने की चुनौती बच्चे को आंखों के संपर्क में पेश करने का एक मजेदार और चंचल तरीका हो सकता है
  • खेलना कोशिश करो "माथे पर आँखें"। माथे पर एक आँख स्टीकर संलग्न करें और बच्चों को इसे देखने के लिए आमंत्रित करें। यह एक असली नज़र से संपर्क नहीं होगा, लेकिन यह उन्हें एक स्पष्ट विचार देगा कि वे किसी से बात करते समय उन्हें कहाँ दिखना चाहिए।
  • जब आप स्विंग पर खेलने के लिए उन्हें लेते हैं, तो उन्हें आंखों में देखने के लिए प्रोत्साहित करें
  • समझाओ कि आंख के संपर्क में सभी संस्कृतियों में समान मूल्य नहीं है और कुछ समुदायों में यह अशिष्टता का संकेत है।
  • भाग 3

    बच्चों के सामाजिक जीवन को प्रोत्साहित करना
    इमप्रेडेस सोशल स्किल्स इन चिल्ड्रेन चरण 10
    1
    मित्रता के मूल्य का समर्थन करें बच्चे के सामाजिक विकास के लिए मित्रता महत्वपूर्ण हैं उसे सामाजिक बनाने में मदद करने के लिए, उसे मित्र बनाने और रिश्ते पैदा करने के लिए प्रोत्साहित करें।
    • घर पर खेलने के लिए अपने बच्चे के दोस्तों को आमंत्रित करें अन्य माता-पिता के साथ बात करें, सुझाव दे कि वे एक साथ एक दिन बिताते हैं
    • सुनिश्चित करें कि आप अपने दोस्तों को लगातार देखते हैं पार्क में स्कूल की घटनाओं, जन्मदिन की पार्टियों और दोपहर एक बच्चा अपने दोस्तों के साथ नियमित रूप से मिलना सुनिश्चित करने का एक शानदार तरीका है।
    • दोस्ती में संघर्ष का प्रबंधन करने में उसकी सहायता करें समझाएं कि किसी मित्र के साथ बहस करना या नाराज़ करना सामान्य है अगर उसे किसी अन्य बच्चे की भावनाओं को दर्द होता है तो उसे माफी मांगने के लिए आमंत्रित करें
  • इमेजूवर सोशल स्किल्स इन चिल्ड्रेन स्टेप 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    उन्हें एक टीम खेल दें अनुसंधान के अनुसार, टीम के खेल ने महत्वपूर्ण सामाजिक कौशल प्राप्त करना संभव बना दिया है, जैसे कि नेतृत्व और सहानुभूति यदि आपका बच्चा व्यायाम करना पसंद करता है, तो एक स्पोर्ट्स टीम के साथ पंजीकरण करने पर विचार करें।
  • अपने सामाजिक कौशल पर सकारात्मक प्रभाव डालने के अलावा, खेल शारीरिक गतिविधि को बढ़ावा देता है और स्वस्थ आदतों के बारे में सीखता है। जो लोग बचपन के दौरान एक टीम खेल का अभ्यास करते हैं वे धूम्रपान करने की संभावना कम होते हैं और यहां तक ​​कि बेहतर आत्मसम्मान भी विकसित करते हैं।
  • हालांकि, ध्यान रखें कि सभी बच्चों को मजाक नहीं खेल रहे हैं यदि आपका बच्चा इसे पसंद नहीं करता है, तो इसे लागू न करें। कई अतिरिक्त गतिविधियां हैं जो काम और टीम भावना को बढ़ावा देती हैं। वे खेल के रूप में उतना ही उपयोगी हो सकते हैं
  • इमेजूवर सोशल स्किल्स इन स्किल्स स्टेप 12 इमेज
    3
    अतिरिक्त गतिविधियों में इसे शामिल करें यह सामाजिक कौशल परिपक्व करने के लिए प्रोत्साहित करने का एक शानदार तरीका है इसलिए, उसे किसी संघ में उपस्थित होने या उस जगह में आयोजित गतिविधियों में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करें जहां आप रहते हैं।
  • अपने बच्चे के हितों का सम्मान करें यदि आप अन्य कलात्मक रूपों के माध्यम से अपने आप को लिखना या व्यक्त करना चाहते हैं, तो एक कोर्स ढूंढ़ें या एक विशेष स्कूल में नामांकित करें।
  • बॉय स्काउट्स पर विचार करें कई बच्चे स्काउटिंग के लिए महत्वपूर्ण पारस्परिक कौशल का धन्यवाद करते हैं।
  • भाग 4

    बाहरी मदद की तलाश करें
    इमेजूवर सोशल स्किल्स इन चिल्ड्रेन चरण 13
    1
    यदि आवश्यक हो तो एक चिकित्सक से परामर्श करें यदि आपके पास इस धारणा है कि आपके बच्चे को परेशानी है, तो उसके पास कुछ मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। यदि आप अपने सामाजिक कौशल के विकास के बारे में चिंतित हैं, तो एक बच्चे के न्यूरोसाइकायट्रिस्ट या चिकित्सक से बात करें। बच्चों के चिकित्सक से पूछने की कोशिश करें जो आपसे संपर्क कर सकते हैं
  • इमप्रेडेस सोशल स्किल्स इन चिल्ड्रेन चरण 14
    2
    बच्चे में सामाजिक विकास की देरी को पहचानें यदि आप देख रहे हैं कि आपके बच्चे को सामाजिक कौशल विकसित करने में कठिनाई है, तो यह संभावना है कि वह दूसरों से अलग है। आनुवंशिक विकलांगता या आत्मकेंद्रित जैसे विकारों की एक श्रृंखला, इस तरह के विकास को धीमा या बाधित कर सकती है। इसलिए, यदि आप इस तरह की कठिनाई का अनुभव कर रहे हैं तो अपने बाल रोग विशेषज्ञ या बाल न्यूरोसाइकाइडिस्ट से सहायता प्राप्त करें:
  • 1 9 और 24 महीनों के बीच वह दूसरों के साथ बातचीत नहीं कर सकता वह मुस्कान नहीं करता है या कोई प्रतिक्रिया नहीं देता जब वह आपको देखता है, खेल में रुचि नहीं दिखाता है और परिचित वस्तुओं की छवियों को नहीं पहचानता है ये लक्षण बता सकते हैं कि बच्चा ऑटिस्टिक है
  • यदि वह पीड़ित है तो आत्मकेंद्रित, विकास के दौरान सामाजिक विकास धीमा या अनियमित हो सकता है यह संभव है कि आप छोटी बातचीत में भाग न लें, सरल दिशाओं का पालन न करें, जब कोई आपको एक कहानी कहता है, न दोस्त बनें, बोलने के लिए पहल न करें या व्यक्त न करें कि आप शारीरिक रूप से कैसा महसूस करते हैं इसका मतलब यह है कि वह यह भी नहीं कह सकता "मुझे भूख लगी है" या "मैं बीमार हूँ"।
  • इमप्रेडेस सोशल स्किल्स इन चिल्ड्रेन चरण 15
    3
    अपने शिक्षकों से बात करें अपने बच्चे के शिक्षकों से नियमित रूप से परामर्श करने की कोशिश करें अपने सामाजिक विकास के बारे में जानें, लेकिन यह सुनिश्चित करें कि आप बदमाशी या उत्पीड़न का शिकार नहीं हैं। साथियों के साथ घबड़ाहट से सामाजिक कौशल के विकास में देरी हो सकती है। इसलिए, शिक्षकों के साथ एक स्वस्थ रिश्ते आप समस्याओं पर नज़र रखने में सहायता कर सकते हैं, जैसे कि बदमाशी।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com