अपने परिवार की सांस्कृतिक पहचान कैसे मनाएं

एक परिवार की सांस्कृतिक विरासत अपने मूल का प्रतिनिधित्व करती है, जो जर्मन, चीनी या केन्याई उदाहरण के लिए हो सकती है। यह संभावना है कि किसी की पहचान एक संस्कृति से नहीं होती है, क्योंकि किसी व्यक्ति की सन्तान अक्सर मिश्रित होती है। इसे मनाने के लिए, अपने मूल के बारे में स्वयं को सूचित करें, खुद को परंपराओं में शामिल करें और अपनी सांस्कृतिक पहचान को याद करने वाली मैन्युअल गतिविधियों को समर्पित करें।

कदम

भाग 1

खेती की खेती
1
अपने शहर या क्षेत्र की विशिष्ट व्यंजनों के बारे में जानें पारंपरिक व्यंजन खाना बनाना एक पूर्ण सांस्कृतिक विसर्जन करने का एक मजेदार तरीका है। एक किताब या इंटरनेट पर पाए जाने वाले साधारण व्यंजनों को बनाने की कोशिश करके शुरू करें यदि संभव हो, रसोई में विचारों, सुझावों और सहायता के लिए पूछने के लिए अपने रिश्तेदारों से संपर्क करें।
  • 2
    परिवार के रात्रिभोज को व्यवस्थित करें आपके परिवार के सदस्यों को अपने सांस्कृतिक विरासत के सामान्य भोजन के लिए तैयार और साझा करने के लिए आमंत्रित करें। रसोई में वे दोनों वयस्कों और बच्चों को मदद कर सकते हैं ताकि प्रत्येक व्यक्ति को अपने लोगों की सांस्कृतिक परंपराओं के बारे में अधिक जानने का मौका मिले। रात के खाने को एक नियमित परिवार की घटना बनाएं या व्यापक और बड़े पैमाने पर उत्सव का आयोजन करने के लिए सबसे दूर के रिश्तेदारों को भी आमंत्रित करें।
  • 3
    विशेष अवसरों पर, एक रेस्तरां में भोजन करें जो आपके क्षेत्र के विशिष्ट व्यंजन परोसता है। अपने देश या क्षेत्र की कला, संगीत और भाषा का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रामाणिक व्यंजन पेश करने वाले एक को देखो। वास्तविक गैस्ट्रोनॉमिक परंपराओं वाले एक रेस्तरां को ढूंढने के लिए ऑनलाइन समीक्षा पढ़ें
  • उदाहरण के लिए, यदि आप विदेश में रहते हैं, तो एक इतालवी टट्टटोरिया की तलाश करें जो घर के बने पास्ता और पिज्ज़ा को लकड़ी के ओवन में पकाया जाता है।
  • भाग 2

    मैन्युअल गतिविधियां करें
    1
    एक बनाएं स्क्रैपबुक अपने सांस्कृतिक विरासत का जश्न मनाने के लिए परिवार सामान, जैसे स्टिकर, रिबन और चमक के साथ पृष्ठों को सजाने के लिए। ग्रंथों के लिए कस्टम वर्ण चुनें फोटो, जन्म या शादी के प्रमाण पत्र और ऐतिहासिक महत्व के अन्य मदों जैसे दस्तावेज़ जोड़ें।
    • आप एक ऐसी वेबसाइट की खोज भी कर सकते हैं जो मिक्सबुक जैसी पेड स्क्रैपबुक की पेशकश करती है।
  • 2
    पारंपरिक काम या सजावट बनाएँ। आरंभ करने के लिए, इसके बारे में सूचित करें। आधुनिक दुनिया में, कई कौशल और ट्रेडों का अनुचित उपयोग हो रहा है और पीढ़ी से पीढ़ी तक नीचे नहीं जा रहा है। एक पुराने रिश्तेदार से आपको एक शिल्प तकनीक सिखाने के लिए कहें, या प्रक्रिया के दौरान मार्गदर्शन के लिए एक पुस्तक या वेबसाइट खोजें।
  • 3
    पारंपरिक वस्तुओं के साथ अपने घर या कार्यस्थल को सजाने के द्वारा अपनी सांस्कृतिक विरासत का जश्न मनाएं। आपकी संस्कृति या परंपरागत सजावटी वस्तुओं की विशिष्ट कला एक कमरे को जीवंत कर सकते हैं और अपने मूल को याद कर सकते हैं। अपने रिश्तेदारों को आपको विचार देने या ऑनलाइन फर्नीचर के टुकड़े देखने के लिए आमंत्रित करें।
  • उदाहरण के लिए, आयरिश या स्कॉटिश मूल के एक व्यक्ति केल्टिक समुद्री मील के साथ घर को सजाने कर सकते हैं
  • भाग 3

    अपने आप को पारंपरिक गतिविधियों के लिए समर्पित
    1
    अपने मूल के साथ जुड़ी बोली या भाषा सीखने का प्रयास करें। यदि आप पहले से ही बात नहीं करते हैं, तो आपकी पहचान जश्न मनाने का एक शानदार तरीका है। किसी विश्वविद्यालय या सांस्कृतिक केंद्र में भाषा पाठ्यक्रम के लिए साइन अप करें आप मुफ्त ऑनलाइन कक्षाओं की खोज भी कर सकते हैं और उपयोगी भाषा के अनुप्रयोगों (जैसे डोलिंगो) डाउनलोड कर सकते हैं।
    • दोस्तों और रिश्तेदारों से मदद के लिए पूछें जो पहले से ही भाषा बोलते हैं
  • 2
    पारंपरिक कपड़े का उपयोग करें: यह आपके गर्व और आपकी सांस्कृतिक पहचान दिखाने के लिए एक अच्छा विचार है अपने रिश्तेदारों से पूछें कि क्या उनके पास पहले से ही पारंपरिक वस्त्र या वेशभूषा है जो आपको उधार देने के लिए या एक जगह ढूंढने के लिए ऑनलाइन है जो आपको उन्हें खरीदने या किराए पर लेने की अनुमति देती है। यदि आप सिलाई कर सकते हैं, तो आप इंटरनेट पर पैटर्न ढूंढ सकते हैं और उन्हें घर पर बना सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, स्कॉटिश मूल के एक व्यक्ति, एक शादी की तरह एक महत्वपूर्ण घटना को ध्यान में रखते हुए विशेष रूप से एक किल्ट को किराए या खरीद सकता है
  • 3
    एक यात्रा ले लो यदि आपका परिवार आस-पास के किसी इलाके से है, तो अपने रिश्तेदारों को उन जगहों पर ले जाएं जहां वे बड़े हुए। यदि यह दूर के स्थान से आता है, तो उस क्षेत्र में स्थित स्थानों की तलाश करें जो आपकी सांस्कृतिक विरासत को दर्शाती हैं। यदि यह आर्थिक दृष्टि से संभव है, तो अपने जड़ों के पूरी तरह से जीने के लिए अपने पूर्वजों की उत्पत्ति के क्षेत्र में एक यात्रा का आयोजन करें।
  • आपके शहर का उद्भव बहुत महंगा हो सकता है, खासकर यदि यह दूर है। अपनी यात्रा की योजना कई महीनों से पहले या एक साल पहले भी करें



  • 4
    एक पार्टी को व्यवस्थित करें कड़ी मेहनत करने और बहुत ज्यादा शोध करने के बाद, एक पार्टी इस सांस्कृतिक पहचान का जश्न मनाने के उद्देश्य का अनुभव हो सकती है। आपको पहले से कम से कम एक महीने की तैयारी शुरू करनी चाहिए और तदनुसार निमंत्रण भेजना चाहिए। दोस्तों, मित्रों और रिश्तेदारों को संगीत, भोजन, कपड़े और आपकी सांस्कृतिक विरासत की भावना साझा करने के लिए इकट्ठा करो।
  • भाग 4

    अपनी खुद की पारिवारिक मूल खोजना
    1
    यदि संभव हो, तो आपका परीक्षण करें वंशावली पेड़. अपने रिश्तेदारों से उन परिवार के सदस्यों के बारे में बताने के लिए कहें जिन्हें आप नहीं पहचानते हैं और सभी प्रमुख घटनाओं जैसे विवाह और जन्म जैसे कि वृक्ष के गठन में योगदान दिया है। अगर आपके पास एक नहीं है, तो विस्तृत जानकारी (अकेले या अपने परिवार के साथ) जानकारी और तस्वीरें इकट्ठा करें वंशावली प्रोजेक्ट में शामिल होने, पूर्वजों की वेबसाइट पर जाकर या अपने डीएनए टेस्ट कर अपने पूर्वजों को ट्रैक करें।
    • ऐसा करने के लिए, आप एक पेड़ को आकर्षित कर सकते हैं और कई नामों और तस्वीरों के साथ परिवार के प्रत्येक सदस्य को एक शाखा समर्पित कर सकते हैं।
  • 2
    एक बार समाप्त हो जाने पर, अपने परिवार के पेड़ के द्वारा प्रस्तुत संस्कृतियों के बारे में जानें। कुछ लोग इस शोध को पहले से बहुत सारे ज्ञान उपलब्ध कराने के लिए शुरू करते हैं, जबकि अन्य मूल की अपनी संस्कृतियों के बारे में बहुत कम जानते हैं। ऑनलाइन या पुस्तकालय में खोज करके अपने परिवार के इतिहास, धर्म, कपड़े, शिक्षा और उत्सवों के बारे में जानकारी खोजें।
  • 3
    अपने पूर्वजों के बारे में अधिक जानने के लिए अपने रिश्तेदारों से बात करें। उन सभी को साझा करने के लिए आमंत्रित करें जो वे याद रख सकें। यदि आपके पास परिवार के सदस्य हैं, जहां आप देश में जा रहे हैं, तो उनसे अपनी कहानी बताने के लिए कहें जितना संभव हो सके।
  • जहां वे बड़े हुए, वर्तमान या पूर्व पाक परंपराओं, मनाई छुट्टियों और अन्य परंपराओं और परंपराओं के बारे में जानें।
  • 4
    आपके द्वारा बनाए गए पुराने फ़ोटो को देखो इसके अलावा, अपने रिश्तेदारों को उन्हें साझा करने और उनके बारे में चर्चा करने के लिए आमंत्रित करें। जिन लोगों को आप नहीं पहचानते हैं उनके बारे में पूछें यदि छवियों का आयोजन नहीं किया गया है, तो उन्हें एक एल्बम में डाल दिया जाए, ताकि आप उन्हें जब चाहें ब्राउज़ कर सकें।
  • आप उन्हें एक डिजिटल एल्बम बनाने के लिए भी स्कैन कर सकते हैं।
  • 5
    कब्रिस्तान जाना मृतकों की कब्रों को देखकर उदास हो सकता है, लेकिन उनके इतिहास का कम से कम एक हिस्सा छूने के लिए उपयोगी है। यदि आप जानते हैं कि उन्हें दफन किया गया था, तो अन्य परिवार के सदस्यों के साथ कब्रिस्तान जाना तस्वीरें ले लो, नोट ले लो और भविष्य की पीढ़ियों के लिए इन लोगों की कहानियों को दस्तावेज।
  • भाग 5

    संस्कृति और पारिवारिक इतिहास के बारे में पूछताछ करें
    1
    वंशावली संघ में शामिल हों इन संगठनों को उनके परिवार के मूल के बारे में अनुसंधान करने और सीखने में रुचि रखने वाले लोगों से बना है। पड़ोसी के लिए देखो और एक भागीदार बनें। इससे आप अपने परिवार के इतिहास के बारे में अधिक जानने में मदद करेंगे और इसे दूसरों के साथ साझा करेंगे।
  • 2
    अपनी संस्कृति को साझा करने वाले लोगों से संपर्क करें यदि आप अपने परिवार के बाहर अपने मूल के लोगों को नहीं जानते हैं, तो उन्हें स्कूल या काम पर देखने का प्रयास करें। आप अपने क्षेत्र को क्लब, संघों और समूहों के बारे में भी सूचित कर सकते हैं जो आपकी संस्कृति को मनाते हैं। एक और विचार? अपने समुदाय के विभिन्न लोगों के संपर्क में जाओ और उनके परिवार के इतिहास को साझा करने के लिए उन्हें आमंत्रित करें।
  • 3
    सामाजिक नेटवर्क पर अपने निष्कर्षों को साझा करें यदि सही तरीके से उपयोग किया जाता है, तो वे अपनी रूचियों को साझा करने और बाकी दुनिया से जुड़ने के लिए एक महान उपकरण हैं। वे अपने मूल का जश्न मनाने के लिए भी उपयोगी हैं। उन परिवार के सदस्यों से संपर्क करने के लिए उन का उपयोग करें जिनसे आप अक्सर बात नहीं करते हैं। अन्य उपयोगकर्ताओं को दिखाने के लिए फ़ोटो अपलोड करें। आप अपने परिवार की सांस्कृतिक विरासत के बारे में एल्बम भी बना सकते हैं।
  • यदि आपके द्वारा साझा किए जाने वाले फोटो में परिवार के सदस्यों को चित्रित किया गया है, तो उन्हें प्रकाशित करने से पहले, उनकी अनुमति के लिए पूछें।
  • और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com