कैसे घर उदासीनता लड़ने के लिए

नोस्टलागिया यह महसूस कर रही है कि हमारे पास निश्चित समय पर सभी अनुभव हैं। वास्तव में, अनुसंधान से पता चलता है कि लगभग 70% लोगों ने अपने जीवनकाल के दौरान घर का ख़्याल महसूस किया है। यह तब हो सकता है जब आप विश्वविद्यालय में भाग लेने के लिए जाते हैं या थोड़ी देर के लिए जाते हैं, उदाहरण के लिए ग्रीष्मकालीन शिविर के लिए यह लंबे समय के दौरान हो सकता है, शायद विदेश में एक अध्ययन कार्यक्रम में। जब आप घर से दूर होते हैं तो पीड़ा से बचने और शांत होने के लिए उपयोग करने के कई रणनीतियों हैं

कदम

विधि 1

दूर जाने के लिए तैयार
1
एहसास है कि homesickness पूरी तरह से सामान्य है अपने आप को इस पुरानी यादों के बारे में सूचित करके, आप समझेंगे कि परिचित स्थानों की कमी से पीड़ित लोगों में यह कितनी बार है। यह ध्यान देने योग्य है कि यह एक व्यापक भावना है, जब आप घर की उदासी महसूस करते हैं तो आप कम तनावग्रस्त या शर्मिंदा महसूस करेंगे।
  • 2
    आपको कहां जाना चाहिए, उससे परिचित हों एक अध्ययन में पाया गया कि गर्मी के शिविर में भाग लेने वाले लड़कों ने इस तरह के अनुभव की तैयारी करके और पर्यावरण में परिचित होने के साथ होमिकनेस को कम करने में सक्षम बनाया था जिसमें वे जी रहे थे। इस प्रकार, मन की स्थिति को रोकने के लिए, आप जहां जा रहे हैं उससे संबंधित यात्रा मार्ग, चित्र या अन्य सामग्री की जांच करना एक अच्छा विचार होगा। वे पहुंचने के बाद वे वातावरण से परिचित होने में आपकी सहायता करेंगे आप किसी को भी यह पूछने के लिए कह सकते हैं कि आपको दैनिक कार्यक्रम या हर दिन क्या करने की गतिविधियों का वर्णन करने के लिए कहां जाना चाहिए।
  • यदि यह संभव है, परिवार या दोस्तों के साथ आगे बढ़ने की कोशिश करें, उस जगह पर जाने की योजना बनाएं जहां आपको जाना होगा।
  • 3
    जब आप नए गंतव्य पर पहुंच जाएंगे, तो यह योजना बनाएं। एक बार जब आप एक नए स्थान पर होते हैं, यदि आप नियमित और गतिविधियों की जानकारी रखते हैं, तो आपको अधिक आराम मिलेगा। स्थिति और पर्यावरण आपके लिए थोड़ा और अधिक परिचित होंगे और संभवतः होमस्किसी कम मजबूत हो जाएगी। एक अध्ययन में पाया गया कि जब आप घर से दूर होते हैं, गहन अभ्यास और एक महत्वपूर्ण सामाजिक संपर्क, पुरानी यादों से होने वाली दुख को दूर करने में मदद करते हैं।
  • एक बार नए गंतव्य पर पहुंचने के बाद, इसे नियमित शारीरिक गतिविधि में संलग्न करना और सामाजिक रूप से दूसरों को शामिल करने का प्रयास करना महत्वपूर्ण है। स्थानांतरित करने से पहले एक योजना को विस्तृत बनाएं जहां आप सटीक रूप से कब इंगित करते हैं कि आप थोड़ा सा मोटरबाइक कर सकते हैं और अपने आप को सामाजिक गतिविधियों के लिए समर्पित कर सकते हैं।
  • 4
    घर से कुछ लाओ कभी-कभी होमस्किनेस मुश्किल हो सकती है क्योंकि आपको कभी भी यह नहीं पता कि जब यह आपको मार सकता है या जब आप देख सकते हैं, सुन सकते हैं या गंध कर सकते हैं जो आपको घर की याद दिलाता है इन क्षणों में शांत होने के लिए, घर से कुछ लाने में उपयोगी हो सकता है
  • अपने पसंदीदा पुस्तकों में से एक, चप्पल की एक जोड़ी या एक तस्वीर लेते वक्त, आप अपने परिचित स्थानों को याद करते हुए आराम प्राप्त कर सकते हैं। ये ऑब्जेक्ट्स आपको थोड़ा करीब घर महसूस करने में मदद कर सकती हैं।
  • विधि 2

    अपने आप को एक नई जगह में सेट करें
    1
    नए संबंध स्थापित करता है अपने परिवार के संपर्क में रहने और एक नए समुदाय का हिस्सा बनने के प्रयासों के बीच संतुलन बनाए रखना महत्वपूर्ण है। अपनी रुचि को प्रोत्साहित करने वाले लोगों के साथ संवाद करने का प्रयास करें यह एक ऐसा व्यक्ति हो सकता है जो आपके छात्रावास में रहता है या जो आपकी कक्षाओं में से एक में भाग लेता है।
    • विश्वविद्यालय के पहले कुछ दिनों या सप्ताह, ग्रीष्मकालीन शिविर या विदेशों में अध्ययन के पाठ्यक्रम नए दोस्त बनाने का एक शानदार अवसर हो सकते हैं। तथ्य का लाभ उठाएं कि आप इस संदर्भ में एकमात्र नए व्यक्ति नहीं होंगे
    • यदि आप अपने देश के अलावा किसी अन्य देश में अध्ययन कर रहे हैं या काम कर रहे हैं, तो वाणिज्य दूतावास मुख्यालय से संपर्क करने का प्रयास करें, विदेशों में विदेशियों को इकट्ठा करने वाली या विदेशी छात्र संगठनों को मिलाने वाले एक सम्बन्ध में अन्य लोगों से मिलना जो आपके घर से दूर रह रहे हैं हो सकता है कि यह उन लोगों को अपनी उदासी को अलग करने के लिए उपयोगी होगा जो आपके अपने अनुभव का सामना कर रहे हैं।
    • एक शौक की खेती या एक समूह में शामिल होने के बारे में सोचें वैकल्पिक रूप से, आप आस-पास के गैर-लाभकारी संगठन में स्वयंसेवक बना सकते थे। वे समान हितों वाले लोगों को ढूंढने के सभी महान तरीके हैं
    • अपने घर या मूल के स्थानों पर लंगर डाले हुए आपको अपने नए शहर में स्थापित लक्ष्यों को प्राप्त करने या नए कनेक्शन और मित्रता स्थापित करने से रोक सकते हैं।
  • 2
    पुरानी आदतों को अपनाना कभी-कभी, जब हम घर से दूर होते हैं, हमारे दैनिक दिनचर्या और यहां तक ​​कि आदतें बदल सकती हैं। जीवन शैली में इस तरह की विविधताएं नए वातावरण को अजनबी और अधिक दुर्गम प्रतीत हो सकती हैं। एक कट्टरपंथी परिवर्तन के कारण अप्रिय परिणाम से बचने के लिए, एक नई जगह में भी कुछ परिवार की आदतों को ठीक करने की कोशिश करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप यूनिवर्सिटी के कारण घर छोड़ गए हैं और शुक्रवार की रात को अपने परिवार के साथ पिज्जा खाने से चूकते हैं, तो शुक्रवार को पिज्जा को अपने मकान या दोस्तों के नए समूह की पेशकश करने का प्रयास करें। या, यदि आप ग्रीष्मकालीन शिविर में होते हैं, जब आपको बिस्तर पर जाना पड़ता है, तो अपने पुराने घर की नियमितता को फिर से शुरू करने का प्रयास करें अक्सर, पुरानी आदतों में स्थिरता और परिचितता की भावना होती है, इसलिए नए वातावरण में भी उनका सम्मान करने का प्रयास करें।
  • 3
    नए गंतव्य का अन्वेषण करें अपने कैमरा या अपने स्मार्टफोन के साथ एक सवारी ले लो नया शहर एक अलग प्रकाश में देखने का एक शानदार तरीका हो सकता है अपने मन को सक्रिय रखने और आपके चारों तरफ क्या ध्यान केंद्रित करके, आप उदास विचारों से अपना मन विचलित कर सकते हैं। अपने अनुभव को घर से दूर करने का यह एक शानदार तरीका है
  • 4
    अपने आप को स्थानीय संस्कृति में विसर्जित करें अपने अनुभव का अधिक लाभ उठाने के लिए, खासकर यदि आप विदेश में रहते हैं, तो अपने आरामदायक कोकून से बाहर निकलें और कुछ नया प्रयास करें
  • उदाहरण के लिए, स्थानीय गैस्ट्रोनोमी का प्रयास करें अक्सर खाना पकाने एक संस्कृति का सबसे महत्वपूर्ण तत्व है। स्थानीय व्यंजनों के बारे में आपको बताएं और पता चलता है कि किसी क्षेत्र के निवासियों को कौन-से व्यंजन खाती हैं, आप एक नई जगह में आसानी महसूस कर सकते हैं।
  • कुछ सांस्कृतिक घटना पर जाएं यहां तक ​​कि अगर आप किसी विदेशी देश में विश्वविद्यालय में भाग लेते हैं, तो आपके पास विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेने का अवसर होता है, जो कि आप अपने गृह नगर में कभी नहीं जा सकते।
  • 5



    सांस्कृतिक झटका के नकारात्मक प्रभाव से बचें सांस्कृतिक झटके एक ऐसी परिभाषा है जो भ्रम, अनिश्चितता या घबराहट की भावनाओं का वर्णन करती है, जो कि किसी भी स्वयं के अलग वातावरण में अंतरण के कारण होता है। यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से कठिन हो सकता है, जो एक विदेशी देश में रहते हैं, लेकिन यह भी हो सकता है कि यदि कोई ग्रामीण इलाके से शहर में जाने के लिए विश्वविद्यालय का पालन करे। समाधान इन उत्तेजनों से अभिभूत होने की अनुमति नहीं देता है। विशेष रूप से, यदि आप विदेश में रहते हैं, तो सांस्कृतिक आघात से बचने के लिए इन रणनीतियों का प्रयास करें:
  • मेजबान देश में सहानुभूति के नियमों को जानें। यह समझने की कोशिश करें कि स्थानीय आबादी एक निश्चित तरीके से और कैसे व्यवहार करती है। रवैया और आदतों को तुम्हारा से अलग हो सकता है, लेकिन वे शायद उस क्षेत्र की विशिष्ट हैं
  • भाषा सीखने का समय ढूँढ़ें लोग जितना संभव हो उतना अधिक समझने में हमेशा उपयोगी होते हैं। लोग अपनी स्वयं की भाषा में संवाद करने के प्रयासों की सराहना करेंगे, भले ही यह कुछ साधारण वाक्य हों, और आपके प्रयास आपके दैनिक जीवन में आपकी सहायता करेंगे।
  • एक सकारात्मक दृष्टिकोण और एक खुले दिमाग के साथ इस अनुभव में गिराएं। यदि आप इसे एक साहसिक के रूप में मानते हैं, तो संभवतः आपके पास एक अच्छा अनुभव होगा।
  • विधि 3

    संवेदनाएं होम होमस्टैंड के लिए लिंक करें
    1
    संपर्क में रहें कभी-कभी यह आवाज़ सुनने के लिए या परिचित चेहरे को देखने के लिए उपयोगी है ताकि घर से दूरी महसूस न करें। एक बार जब आप चले गए, तो स्काइप के माध्यम से दोस्तों और परिवार से संपर्क करने या उससे संपर्क करने के लिए सही समय की अपेक्षा करें। उनके साथ बोलते हुए, आप अपने घर के शहर में क्या हो रहा है, इसके बारे में अभी तक रह सकते हैं और आपको ऐसा नहीं लगता है कि जीवन तुम्हारे बिना चला गया है।
    • इसके अलावा, संपर्क में रहना, आप अलगाव की भावना को कम करते हैं, बल्कि जब आप होमिक महसूस करते हैं
  • 2
    एक डायरी रखें और आप के साथ क्या होता है इसका सकारात्मक नज़रिया रखें। डायरी पन्नों पर आप अपने चले गए सभी सकारात्मक अनुभवों का वर्णन करने में सक्षम होंगे। यह कठिन समय के खिलाफ असाधारण चिकित्सा हो सकता है यह ध्यान में रखते हुए कि आपने क्या मुस्कुराया, आप उस जगह से जुड़े रचनात्मक पहलुओं को ध्यान में रखेंगे जहां आप हैं।
  • आप उस स्थिति का सकारात्मक पक्ष जानने के लिए डायरी का भी उपयोग कर सकते हैं जिससे आपको पीड़ा आ गई है। उदाहरण के लिए, आप खुद से सुझाव दे सकते हैं: "मैं खुद को एकीकृत करने का एक नया तरीका खोजना चाहता हूं"।
  • 3
    एक सकारात्मक आंतरिक बातचीत शुरू करने के लिए प्रतिबद्ध धीरे-धीरे नकारात्मक भावनाओं को दूर करने के लिए सकारात्मक और रचनात्मक वाक्यांश दोहराएं। याद रखें कि हम जो सोचते हैं या कह सकते हैं हमारे मनोदशा को बहुत प्रभावित कर सकते हैं। कुछ वाक्यों की कोशिश करें जैसे: "अन्य लोग मेरे बारे में चिंता करते हैं" या "कोई भी समय समय पर केवल महसूस कर सकता है"।
  • 4
    एहसास है कि संक्रमण चरण में समय लग सकता है। ऐसे समय के बारे में यथार्थवादी रहें जब आप घर से दूर रहते हुए अनुकूलित कर सकेंगे। यदि आप विश्वविद्यालय में भाग लेने के लिए गए हैं, तो यह संभव है कि आप नए दोस्ती स्थापित करने की कोशिश में पूरे पहले सेमेस्टर खर्च करेंगे, जिससे आप नए शहर में घर पर और अधिक महसूस कर सकें। इसलिए, अनुकूलन करने की जल्दी में मत बनो।
  • समय के भीतर नए वातावरण में अपने प्लेसमेंट के लिए लक्ष्यों को लिखने या ट्रैक करने के लिए कैलेंडर का उपयोग करने का प्रयास करें। इससे आपको पूरी तरह से जागरूक करने में मदद मिलेगी कि आपको कितना समय लग सकता है, इसलिए आपको अवास्तविक अपेक्षाएं या निराशाएं नहीं हैं।
  • विधि 4

    तनाव से राहत
    1
    चलती प्राप्त करें। व्यायाम एक ज्ञात विरोधी तनाव है, क्योंकि यह शरीर को मस्तिष्क में शक्तिशाली और फायदेमंद न्यूरोट्रांसमीटर को रिलीज करने का निर्देश देता है जो मस्तिष्क को दूर करता है, होमिकनेस की वजह से तनाव को दूर करता है। अक्सर, उदासीनता अकेलापन की उदासी या भावनाओं के साथ हो सकती है मूड में सुधार करने के लिए, यह एक निश्चित नियमितता के साथ प्रशिक्षित करने के लिए उपयोगी हो सकता है
    • इसके अलावा, नियमित शारीरिक गतिविधि आपको रोज़मर्रा की जिंदगी को बेहतर ढंग से व्यवस्थित करने का अवसर देती है, और जिम या बाहर के प्रशिक्षण में, आपको अन्य लोगों से मिलने का मौका मिलेगा
  • 2
    आप क्या पसंद करते हैं के लिए समय लगता है अपने आप को समर्पित करने और विशेष रूप से पसंदीदा गतिविधियों के लिए खाली समय सुनिश्चित करना तनाव को दूर करने का एक तरीका है।
  • अपने पसंदीदा संगीत को सुनें या मूवी देखें आप अपनी पसंदीदा पुस्तकों में से एक को पढ़ने के लिए समय भी पा सकते हैं। आपको स्थानांतरण के तनाव और पुरानी यादों की भावनाओं से निपटने के लिए विश्राम के क्षणों का आनंद लेने के लिए आवश्यक है। यहां आराम करने के कुछ अन्य तरीके हैं: एक गर्म स्नान, एक पेडीक्योर लें या एक खेल या एक खेल प्रतियोगिता देखें।
  • 3
    अपने शरीर की देखभाल करें शारीरिक देखभाल तनाव को दूर करने के लिए एकदम सही समाधान है। यह शरीर के लिए तनावपूर्ण हो सकता है कि उचित पोषण का पालन न करें और नींद की खराब गुणवत्ता न हो। वास्तव में, नींद और पोषण, ऐसे महत्वपूर्ण कारक होते हैं, यदि उपेक्षित हो जाते हैं, तो वे पर्यावरण के परिवर्तन से जुड़े तनाव को दूर करने में मदद नहीं करते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप ठीक से सोते हैं, जो प्रति रात लगभग आठ घंटे है
  • इसके अलावा फलों, सब्जियों, प्रोटीन और जटिल कार्बोहाइड्रेट लेने से उचित आहार का पालन करना सुनिश्चित करें। जब आप जोर देते हैं तो आप निश्चित रूप से जंक फूड खाने के लिए परीक्षा देंगे, शायद फास्ट फूड सैंडविच, डेसर्ट या फिजी ड्रिंक्स हालांकि, इस तरह की प्रतिक्रिया से बचने की कोशिश करें, क्योंकि यह केवल समय के साथ आपको बाधा देगा
  • 4
    एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें लगभग गंभीर रूप में होमसिस्टिक अविश्वसनीय रूप से तनावपूर्ण हो सकता है और यहां तक ​​कि दर्द भी हो सकता है। आप मूड में परिवर्तन, बार-बार रोएं, डरो, आतंक के हमलों और शक्तिहीनता की भावना का अनुभव कर सकते हैं। यदि आप मानते हैं कि होमस्किसेज़ की भावनाएं कुछ और गंभीर हो गई हैं या यदि अवधि, आवृत्ति और गंभीरता बिगड़ गई है, तो आपको इस क्षेत्र में एक पेशेवर की मदद लेनी चाहिए।
  • एक मनोचिकित्सक आपको होमिकनेस को उसी तरीके से काम करने में मदद कर सकता है जिससे लोग हानि या दर्द को ठीक कर सकते हैं। निर्णय लेने के लिए या संगठित करने और अपने दैनिक जीवन की संरचना करने के इस तरह के समर्थन की कमी के रूप में - - मनोचिकित्सक इन जरूरतों को पूरा करने के लिए आवश्यक संसाधन खोजने के लिए धक्का कर सकते हैं और के बाद से, trasferendoti, यह होने का जोखिम कुछ जरूरतों unmet की रहने इस क्षमता को प्राप्त करने में आपकी सहायता करें बाद में, आप स्वतंत्र रूप से अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम होंगे।
  • एक या दो सप्ताह से अधिक के लिए अपनी भावनाओं का ध्यान रखें उदाहरण के लिए, यदि आप अक्सर रोते हैं या आतंक के हमले करते हैं, तो आपको एक पेशेवर की सहायता लेनी चाहिए
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com