कैसे एक वंशावली वृक्ष आकर्षित करने के लिए

पुरानी पीढ़ियों से शुरू होने वाले अपने परिवार के मानचित्र को अनुरेखण करना बच्चों को अपने मूल को समझने और उनके महान-दादा दादी या अन्य परिवार के सदस्यों की कहानी के बारे में जानने में मदद करने का एक शानदार तरीका है, जिन्हें मिलने का मौका नहीं मिला है। वयस्कों के लिए यह उन लोगों को याद करने का अवसर है जो अब नहीं हैं, उनके परिवार का प्रतिनिधित्व करते हैं। एक परिवार के पेड़ का निर्माण करने के तरीके सीखने के लिए जारी रखें।

कदम

भाग 1

परिवार के इतिहास की खोज करें
आरेखण करें एक परिवार के ट्री चरण 1
1
वंशावली से बाहर जाओ कुछ अपने परिवार की कहानी बहुत अच्छी तरह से जानते हैं, दूसरों को अपने दादा दादी, महान-दादा दादी, चचेरे भाई और इतने पर बहुत कुछ नहीं पता है। परिवार के पेड़ के निर्माण से पहले, कुछ शोध करके कुछ उपयोगी जानकारी प्राप्त करने का प्रयास करें:
  • समाचार के लिए अपने परिवार से पूछें यदि आप किसी स्कूल प्रोजेक्ट के लिए एक परिवार के पेड़ का निर्माण कर रहे हैं, तो आपके माता-पिता आपको अपने परिवार के बारे में सब कुछ जानने में सक्षम होंगे। अगर परियोजना, दूसरी ओर, व्यापक है, तो आपको कुछ वंशावली डेटाबेस की कोशिश करनी चाहिए। जैसे कुछ साइटें Familysearch.org उनके पास रिश्तेदारों के बारे में बहुत सारी जानकारी है जो आपको नहीं पता था कि आपके पास था।
  • सटीक रहें एक परिवार के पेड़ उपयोगी नहीं है अगर कोई भूल गया हो। आपको विभिन्न स्रोतों के संस्करणों को पार करके जानकारी जांचनी होगी
  • चित्रित करें एक परिवार का वृक्ष चरण 2 शीर्षक
    2
    तय करें कि आप कितने पीढ़ियों को वापस जाना चाहते हैं जितना संभव हो उतना वापस जाने की कोशिश करना बहुत दिलचस्प है, लेकिन जब कोई परिवार पेड़ खींचने की बात आती है तो कई पीढ़ियों के बारे में सारी जानकारी लिखना बहुत आसान या व्यावहारिक नहीं है। आप अपने द्वारा उपयोग की गई कागज़ की पत्रिका तक सीमित हैं, क्योंकि आपको एक ही पेज पर सभी परिवार के सदस्यों के नाम रखना होगा।
  • बहुत से लोग महान-दादी और उनके भाइयों, या उनके महान दादा-दादी और भाइयों को मिलने का निर्णय लेते हैं। ये आप लोग हैं, आपके माता-पिता और आपके दादा दादी मिल चुके हैं और जिनसे आप सबसे दूर के रिश्तेदारों से अधिक जुड़ा हो।
  • यदि आप बड़े मसाले और चाचा, चचेरे भाई और इतने पर एक बड़े परिवार का हिस्सा हैं, तो आपको अपने परिवार के पेड़ में हर किसी को चाहते हैं, तो आपको काफी हाल ही में पीढ़ी में रोकना होगा। यदि आपके पास एक छोटा परिवार है, तो आप तीन या अधिक पीढ़ियों से अधिक वापस जा सकते हैं।
  • भाग 2

    स्केच द चार्ट
    चित्रित करें एक परिवार ट्री चरण 3
    1
    कागज और ड्राइंग टूल्स चुनें। चूंकि यह आपको जानकारी इकट्ठा करने और अपने परिवार के इतिहास को फिर से संगठित करने के लिए एक लंबा समय लगा है, इसलिए यथासंभव प्रतिनिधित्व के रूप में आनंद लेने के लिए अच्छी सामग्री खरीद लें।
    • कला दुकानों में बड़ी एकल शीट हैं टिकाऊ और अच्छे अनाज के साथ चुनें, जैसे जल रंगों के लिए इस्तेमाल किया जाता है
    • कार्डबोर्ड शीट एक सस्ता विकल्प हैं इस प्रकार का पेपर एकल शीट में बेचा जाता है और विभिन्न रंग उपलब्ध हैं। आप उन्हें स्टेशनरी और कला दुकानों में पा सकते हैं
    • पहले पेन्सिल में अपने परिवार के पेड़ की एक स्केच बनाएं और फिर इसे महसूस किया कलम या निब के साथ ब्रश करें।
  • आरेखण करें एक परिवार के ट्री चरण 4
    2
    तय करें कि आप किस आकार को पसंद करते हैं कुछ वंशावली के पेड़ों को प्रत्येक के लिए एक शाखा के साथ एक वास्तविक पेड़ के आकार में खींचा जाता है "शाखा" परिवार का दूसरों को अधिक योजनाबद्ध और वास्तविक आरेख हैं जो एक पेड़ के यथार्थवादी डिजाइन प्रदान नहीं करते हैं। उस शैली का उपयोग करें जिसके लिए स्कूल कार्य की आवश्यकता होती है या बस एक को चुनिए जिसे आपको सर्वोत्तम पसंद है।
  • भाग 3

    पेड़ को आकर्षित करें
    आरेखण करें एक परिवार के ट्री चरण 5
    1
    पेन्सिल पेड़ को ड्रा करें कल्पना करें कि यह कैसे होना चाहिए, कितना स्थान आपको प्रत्येक नाम लिखने और कनेक्शनों का पता लगाने की आवश्यकता होगी। पेंसिल आपको शुरू करने की अनुमति देता है यदि आप गलत हैं और यदि आप खुद को बहुत कम जगह मिलते हैं
  • आरेखण करें एक परिवार के ट्री कदम 6



    2
    अपना नाम लिखें चूंकि यह आपके परिवार का पेड़ है, यह सब आपके साथ शुरू होता है इसे शीट पर एक काफी केंद्रीय स्थान पर लिखें, ताकि आपके पास सभी दिशाओं में बहुत अधिक स्थान हो।
  • जिस बिंदु पर आप अपना नाम रखते हैं वह पेड़ की शुरुआत दर्शाता है यदि आप इसे पेज के निचले भाग में लिखते हैं, तो शाखाएं ऊपर की ओर बढ़ेगी आप इसे शीट के शीर्ष पर नीचे की तरफ से नीचे की तरफ, या दूसरी तरफ के दूसरे हिस्सों में विकसित शेष पेड़ के साथ एक तरफ जगह देने का फैसला कर सकते हैं।
  • यदि आप एक असली पेड़ के आकार का उपयोग करने का निर्णय लिया है, तो एक पेंसिल के साथ एक स्केच बनाएं और अपना नाम डालना जहां आप चाहते हैं
  • आरेखण करें एक परिवार ट्री कदम 7
    3
    अपने माता-पिता और भाई-बहन को जोड़ें सुनिश्चित करें कि माँ और पिता के नाम सीधे आपके ऊपर या नीचे दिए गए हैं, जो आपने अपने पेड़ को देने का फैसला किया है। अपने भाइयों के नामों को उसी स्तर पर लिखें, ताकि वे आपके माता-पिता के साथ जुड़े हों।
  • यदि आप या आपके भाइयों की पत्नियां या बच्चे हैं, तो उनके नाम भी जोड़ें पत्नियों का नाम माता-पिता के नाम से नीचे के बच्चों और उन बच्चों के बगल में लिखा जाना चाहिए। आप लाइनों को आकर्षित कर सकते हैं जो बच्चों को माता-पिता से जोड़ते हैं यदि आप चाहते हैं
  • अपने परिवार के अनुरूप पेड़ बनाएं यदि आपके पास केवल एक अभिभावक या दो से अधिक है, तो सभी आवश्यक नाम दर्ज करें। आप बहुत सृजनात्मक हो सकते हैं और यदि आप चाहें, तो आप सौतेले पिता (या सौतेली माँ) और सौतेले भाइयों को शामिल कर सकते हैं और जो सभी आपके परिवार का हिस्सा हैं एक परिवार के पेड़ के बारे में केवल एक सचमुच महत्वपूर्ण बात यह है कि किसी को भी बाहर न दें।
  • एक सुव्यवस्थित वृक्ष का निर्माण करने के लिए, एक विशिष्ट और आवर्ती पैटर्न का इस्तेमाल करके भाइयों की स्थिति निर्धारित करें। उदाहरण के लिए, आप यह तय कर सकते हैं कि सबसे बड़ा हमेशा बाईं तरफ सबसे पहले होता है और अगले लोगों को उम्र के अनुसार सही या इसके विपरीत किया जाता है। हो सकता है कि ऐसा हो, पूरे पेड़ के लिए यह मानदंड रखें।
  • आरेखण करें एक परिवार ट्री कदम 8
    4
    चाची और चाचा, नायकों और दादा दादी के नाम नीचे लिखें। यह वह बिंदु है जहां पेड़ शाखाओं में विभाजित करना शुरू कर देता है। अपने पिता के पास अपने भाइयों और उनकी पत्नियों के नाम लिखिए, फिर उनके बच्चे (आपके चचेरे भाई) उच्च स्तर पर, अपने दादा-दादी के नामों को उन पंक्तियों के साथ रख दें, जो प्रत्येक बच्चे से जुड़ें। सभी मातृ परिवार के सदस्यों को शामिल करके अपनी मां के पक्ष में एक ही बात करें
  • आरेखण करें एक परिवार का वृक्ष चरण 9
    5
    अन्य पीढ़ियों जोड़ें यदि आप राजकुमारों, उनकी पत्नियों और बच्चों के नाम और महान-दादा दादी और महान दादा-दादी के नामों को जोड़ना जारी रखते हैं, तो आप अंततः एक बहुत बड़े परिवार के पेड़ को जोड़ते रहेंगे।
  • आरेखण करें एक परिवार ट्री कदम 10
    6
    अधिक जानकारी के साथ इसे सुधारें नामों को लाने के लिए काले या रंगीन चीन में लाइनों की समीक्षा करें आप चित्र को और अधिक रोचक बनाने के लिए सजावट और अन्य छोटे व्यक्तिगत छू जोड़ सकते हैं इकोओ कुछ उदाहरण:
  • पुरुषों और महिलाओं के लिए विभिन्न रूपों का उपयोग करें उदाहरण के लिए, आप अंडाकार आकृतियों में महिलाओं के नाम और आयताकारों में पुरुषों के नामों को लगा सकते हैं। इस तरह, किसी को भी अपने पेड़ को देखकर, पहली नज़र में, लिंग के अंतर को पहचान सकते हैं
  • एक तलाक को इंगित करने के लिए बिंदीदार रेखा का उपयोग करें इस तरह से यह बच्चों और माता-पिता के बीच जैविक संबंधों को उजागर करती है, भले ही ये अब शादी नहीं कर रहे हैं
  • जन्म की तारीखें और (जब उचित हो) मौत का जोड़ें। यह सरल विस्तार बहुत सारी जानकारी देता है और आपके पेड़ को अधिक रोचक बनाती है।
  • प्रत्येक परिवार के सदस्य के लिए जीवनी संबंधी नोट्स दर्ज करें, जैसे जन्म स्थान, लड़की का नाम, मध्य नाम और इसी तरह।
  • टिप्स

    • आप ऑनलाइन परिवार ट्री मॉडल ढूंढ सकते हैं जो ग्राफ़िंग में आपकी सहायता कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com