प्रैनेटिकल योग का अभ्यास कैसे करें

गर्भावस्था सबसे मुश्किल, फिर भी अद्भुत, क्षणों में से एक हो सकती है जो आप जीवन में अनुभव कर सकते हैं। इन क्षणों की सराहना करना और आपके बच्चे के स्वास्थ्य की सहायता करना भी महत्वपूर्ण है। प्रसवपूर्व योग गर्भावस्था के लिए कई फायदे ला सकता है, जिसमें आराम करने के लिए सीखना, अभ्यास को ठीक से साँस लेने के लिए और यहां तक ​​कि प्रसव के लिए तैयारी भी शामिल है। जन्मपूर्व योग सामान्य जन्म की तैयारी पाठ्यक्रम की तरह काम करता है। अपनी सुरक्षा के लिए व्यायाम, खींच, ध्यान और युक्तियों के साँस लेने के माध्यम से, यह आपको जन्म की प्रक्रिया के दौरान शांत और आराम से रखने के लिए सिखा सकता है, और ऐसा भी हो कि आपका बच्चा जन्मपूर्व योग आपको मानसिक, शारीरिक और आध्यात्मिक रूप से शांत करेगा, जिससे आप गर्भावस्था और प्रसव के चमत्कार का पूरी तरह आनंद उठा सकेंगे।

कदम

इमेज नामक बी ए काउंटरटेनर चरण 1
1
प्रीपेन्टल योग का अभ्यास करने से पहले अपने डॉक्टर / प्रसूतिविदों से परामर्श करें हमेशा डॉक्टर की सलाह का पालन करें जब तक आप स्वस्थ होते हैं और गर्भावस्था के दौरान कोई जटिलता नहीं होती है, तब तक आपका डॉक्टर शायद आपको आगे बढ़ने देगा
  • यदि आपको पीठ की समस्या हो या गर्भपात हो, तो जन्मपूर्व योग का संकेत नहीं दिया जा सकता है। यदि आपका डॉक्टर सोचता है कि जन्मपूर्व योग आपके और आपके बच्चे के लिए एक सुरक्षित गतिविधि नहीं हो सकता है, तो आप उसे सुरक्षित वैकल्पिक तरीकों पर जानकारी के लिए पूछ सकते हैं और जन्मपूर्व योग के समान प्रभावों के बारे में पूछ सकते हैं।
  • बीए ए कंट्री सिंगर चरण 4 नामक छवि
    2
    अपने क्षेत्र में योग कक्षा के लिए साइन अप करें यदि यह आपकी पहली बार योग का अभ्यास है, तो संभवत: आवश्यक निर्देशों का पालन किए बिना अभ्यास शुरू करने का कोई अच्छा विचार नहीं है यद्यपि योग अभ्यास आम तौर पर शुरुआती लोगों के लिए भी सुरक्षित और उपयुक्त माना जाता है, हालांकि गर्भावस्था के दौरान अनुचित तरीके से पेश होने के कारण आपको और आपकी गर्भावस्था को जोखिम में डाल सकता है। एक योग्य योग प्रशिक्षक के मार्गदर्शन में शुरू होने से चोटों का खतरा कम होगा।
  • जन्मपूर्व योग कक्षा में एक योग्य प्रशिक्षक होगा जो आपको विभिन्न चरणों में मार्गदर्शन करेगा, इससे आपको यथार्थवादी लक्ष्यों को स्थापित करने में मदद मिलेगी, खासकर यदि आप शुरू कर रहे हैं। चूंकि योग ज़ोरदार गतिविधि हो सकता है, इसलिए इसे ज़्यादा ज़्यादा नहीं करना चाहिए प्रीनेटल योग कक्षा को आपको अपना मन शांत करने और अपने शरीर को आराम करने में मदद करनी चाहिए - जब आप आराम कर देते हैं, तो आपका बच्चा भी है
  • प्रशिक्षकों को विशेष रूप से जन्मपूर्व योग तकनीकों में प्रशिक्षित करने की कोशिश करें, या इस अनुशासन में पाठकों की पेशकश करने वाले प्रशिक्षक। कुछ संगठनों गर्भवती माताओं के लिए विशेष रूप से तैयार की गई जन्मपूर्व योग कक्षाएं प्रदान करते हैं। यद्यपि एक सामान्य योग पाठ्यक्रम में भाग लेने और विशिष्ट गर्भावस्था के मामलों के लिए आंदोलनों को बदलना संभव है, जहां अन्य गर्भवती माताओं उपस्थित होने वाले कक्षाओं में भाग लेना संभवतः आपको अधिक आराम से और आसानी से महसूस करने में मदद करेगा यह आपको निर्देशों पर ध्यान केंद्रित करने और आपके शरीर पर ध्यान देने की अनुमति भी देगा, बिना किसी चीज को बदलने या डर करने के लिए कि वे आपके और आपके बच्चे के लिए सुरक्षित नहीं हैं।
  • गर्भावस्था के दौरान बिस्तर में झूठ बोल शीर्षक छवि
    3
    योग का अभ्यास करें, जब आप फिट बैठते हैं और आपकी सुविधा पर। प्रत्येक पाठ में भाग लेने या हर दिन योग का अभ्यास करने के लिए बाध्य महसूस न करें। यह एक चिकित्सीय अनुभव होना चाहिए जो आपको तनाव को दूर करने में सहायता करता है।
  • गर्भावस्था के दौरान बिस्तर में झूठ का शीर्षक चरण 8
    4
    प्रैनातपूर्व योग का अभ्यास करते समय, ऐसी स्थिति से बचें जो गर्भावस्था के लिए उपयुक्त नहीं हैं। जबकि अधिकांश प्रशिक्षक इस मूलभूत तथ्य को समझेंगे, आपको अपने और अपने बच्चे को सुरक्षित रखने के लिए अपनी सीमाओं के बारे में सूचित करना एक अच्छा विचार है
  • अपनी पीठ और रीढ़ को रोकने से बचें
  • पेट को खींचने और अभ्यास करने से बचें जो पेट और पीठ के निचले हिस्से पर ज्यादा दबाव डालते हैं
  • संतुलन बनाए रखने के लिए समर्थन का उपयोग करने पर विचार करें, जैसे गद्देदार कुशन और योग उपकरण
  • पसीने की मात्रा को मॉनिटर करें जिसे आपके शरीर से निकाल दिया गया है। पेशाब का अभ्यास करते समय थोड़ी पसीना ठीक है, लेकिन सावधान रहें कि इसे ज़्यादा नहीं करना चाहिए। याद रखें कि गर्भावस्था के दौरान हाइड्रेटेड रहने के लिए ज़रूरी है, अत्यधिक पसीने से तरल पदार्थ का तेजी से नुकसान होता है सुनिश्चित करें कि पसीना उचित स्तर का है, और क्लास के बाद पानी के प्रचुर चश्मे के साथ खोए गए तरल पदार्थ की भरपाई करें।
  • गर्भवती चरण 11 के दौरान बिस्तर में झूठ का शीर्षक
    5



    सावधान रहें कि आप अपने आप को बहुत ज्यादा मजबूर न करें यह बहुत कम करने की तुलना में बहुत कठिन प्रयास करने के लिए अधिक जोखिम भरा है, इसलिए सावधानी के साथ ट्रेन अगर आपको लगता है कि आप थोड़ी आगे बढ़ सकते हैं, तो इसे बंद करना बेहतर होगा। व्यायाम के लिए आपको आवश्यक सभी समय लें और व्यायाम के दौरान आपके शरीर पर ध्यान दें। पोस्ट-पार्टम्यूम अवधि के लिए सबसे बड़ा काम पोस्टपेन्स करता है।
  • गर्भवती चरण 12 के दौरान बिस्तर में झूठ का शीर्षक चित्र
    6
    अपने सांस लेने पर ध्यान दें श्वास योग और प्रसव के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक है। साँस लेने की तकनीक न केवल तनाव का प्रबंधन करने में आपकी मदद करेगी, बल्कि आपके फेफड़ों में ऑक्सीजन भी रखेगी।
  • जन्मपूर्व योग में सबसे महत्वपूर्ण साँस लेने वाला प्रथाओं में से एक नाक के माध्यम से धीरे-धीरे साँस लेने और सांस लेना है। यह सबसे सुखदायक साँस लेने वाली तकनीकों में से एक है, क्योंकि इससे आप अपने शरीर और मन की लय समायोजित कर सकते हैं।
  • गर्भवती चरण 7 के दौरान बिस्तर में झूठ का शीर्षक
    7
    सबक के अंत में, ठंडा होने में कुछ मिनट लगें। ठंडा होने से ऐंठन शुरू होने से रोका जा सकता है, इससे आपको आराम मिलेगा और आप अपने पिछले जन्म के समय योग के अनुभव को आत्मसात करने में मदद करेंगे। अपनी मांसपेशियों को ढीले रखना श्रम और प्रसव के दौरान बहुत उपयोगी होगा।
  • गर्भधारण के दौरान बिस्तर में झूठ का शीर्षक चरण 4
    8
    यह गर्भावस्था के दौरान तनावपूर्ण क्षणों को संभालने के लिए जन्मपूर्व योग कक्षाओं के दौरान आपने जो कुछ सीखा है उसका उपयोग करता है। कारणों में से एक कारण है कि जन्मपूर्व योग एक इष्टतम विकल्प है क्योंकि यह आपको तनाव के दौरान आराम करने के लिए सिखाता है - चिंता और तनाव की गर्भावस्था के लिए कुछ भी बुरा नहीं है यदि आप दिन के दौरान एक कठिन क्षण में हैं, तो अपने जन्मपूर्व योग कक्षाओं के दौरान आपके द्वारा सीखी गई श्वास तकनीक का अभ्यास करें, आप तनाव के राज्यों को कम करने में मदद करेंगे।
  • टिप्स

    • यदि किसी कारण से चिकित्सक आपको जन्म के समय के योग के बारे में सलाह देते हैं, तो जानकारी के लिए पूछें कि व्यायाम कैसे सुरक्षित हो सकता है, जैसे कि खींच कर, पानी में अभ्यास और दिल के लिए कम थकाऊ गतिविधियों।
    • अपने क्षेत्र में अच्छे योग प्रशिक्षकों का पता लगाने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।

    चेतावनी

    • कक्षाओं में दाखिला लेने से पहले विशिष्ट प्रकार के योग पर कुछ शोध करें। विक्रम योग, उदाहरण के लिए, अधिक प्रयास की आवश्यकता होती है और इसलिए गर्भावस्था के मामलों में इनकार किया जाता है। चूंकि गर्भावस्था पहले ही अपने शरीर के औसत तापमान को बढ़ाती है, गर्भावस्था के दौरान इस प्रकार के योग का अभ्यास करने से शरीर का तापमान खतरनाक स्तर तक पहुंच सकता है।
    • किसी भी प्रकार के पावर योग के अभ्यास से बचें पावर योग गर्भवती माताओं के लिए बहुत ज़ोरदार है, क्योंकि बहुत से पदों को अत्यधिक खींचने की ज़रूरत होती है, दिल की दर में अत्यधिक वृद्धि हो सकती है, या अत्यधिक थकान भी हो सकती है
    • सावधान रहो कि बहुत थका हुआ है कि खींचने के लिए नहीं। गर्भावस्था के दौरान पेश किए गए हार्मोन की वजह से पेशी के आँसू से पीड़ना बहुत आसान है। ये हार्मोन गर्भाशय को धीरे-धीरे विस्तार करने की अनुमति देते हैं, लेकिन क्षति के लिए अधिक मांसपेशियों की संवेदनशीलता का कारण बनता है।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com