नमक उपयोग की गणना कैसे करें

पश्चिमी देशों में रहने वाले लोग रोजाना 3500 मिलीग्राम सोडियम प्रति दिन औसत से 2300 मिलीग्राम की सिफारिश की सीमा से ऊपर की खुराक का उपभोग करते हैं। इस पदार्थ की एक अत्यधिक सेवन रक्तचाप बढ़ जाता है और संचार प्रणाली में कहर बनाता है, हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा बढ़ करने के लिए अलग-अलग दिखाई देता है। इस कारण से, अधिकांश लोग - विशेष रूप से यूरोपीय और उत्तरी अमेरिकी - अपने भोजन में अपने सेवन को सीमित करने के लिए कदम उठाने चाहिए। हम कैसे को हटाना होगा आकलन करने के लिए, आपको पहले पता होना चाहिए कि वे कितना attualmente- लेने वाली कर रहे हैं, सोडियम की मात्रा की निगरानी के लिए आसान नहीं है के बाद से सबसे प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ से आता है और उन रेस्तरां में परोसा है, जबकि स्वाद के लिए व्यंजन के ऊपर क्या छिड़क यह केवल एक छोटी राशि का प्रतिनिधित्व करता है

कदम

भाग 1

नमक का सेवन अनुमानित करें
1
भोजन डायरी रखें कम से कम एक सप्ताह के लिए हर दिन खाने के लिए हर चीज को नीचे लिखें- इस तरह, नियमित रूप से खपत का नमक का सही अनुमान लगाने के लिए पर्याप्त डेटा एकत्र करें
  • व्यापार के नाम और प्रकार के पैक किए गए भोजन को लिखें।
  • भाग आकारों के साथ ईमानदार रहें। मूल्यांकन करने की गलतियों से बचने के लिए खाने से पहले सब कुछ वजन करना उचित है आप कप और कटोरे की मात्रा भी माप सकते हैं जो आप आमतौर पर इस्तेमाल करते हैं या अपने द्वारा ली जाने वाली खुराक के यथार्थवादी विचार प्राप्त करने के लिए स्नातक किए गए कंटेनर पर स्विच करते हैं।
  • नाश्ते को मत भूलना सिर्फ एक भोजन डायरी रखने से आपको ऐसे अवसरों को कम करने में मदद मिलती है जो आप अनजाने में खाते हैं - उदाहरण के लिए, अगर आपको आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली सभी चीज़ों को लिखना है, तो टीवी देखने के दौरान आपको चिप्स या कुकीज़ पर चबाने की संभावना कम होती है।
  • 2
    सोडियम और नमक के बीच अंतर जानें। यद्यपि ये शब्द प्रायः समानार्थक रूप से उपयोग किए जाते हैं, फिर भी एक निश्चित अंतर है। नमक एक रासायनिक अवयव है जिसमें सोडियम एक हिस्सा है।
  • आमतौर पर, आप शब्द पढ़ सकते हैं "सोडियम" पोषण तालिका में, जबकि शब्द "नमक" सामग्री की सूची में दिखाया गया है
  • नमक की गणना करने के लिए आप सोडियम सेवन के डेटा का उपयोग कर सकते हैं - आम तौर पर नमक खुराक पाने के लिए पहले 2.5 गुणा करो। याद रखें कि यदि आप सोडियम की मात्रा का अनुमान लगा रहे हैं, तो नमक एक अनुमानित मूल्य ही है।
  • 3
    खाना पर छिड़के कि टेबलवेयर मत भूलना नमक जो कि औद्योगिक भोजन में पाया जाता है और रेस्तरां में परोसा जाता है, वह दिन के दौरान खाने के लिए सबसे बड़ा टुकड़ा होता है - हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आप व्यंजनों में जो खुराक जोड़ते हैं वह मात्रा में ज्यादा नहीं बढ़ती।
  • यह मापना मुश्किल है "एक चुटकी"- आप जिस राशि को सामान्यतः एक स्नातक की उपाधि प्राप्त चम्मच के अंदर या डिजिटल स्केल पर व्यंजनों में जोड़ते हैं, उसे बेहतर विचार प्राप्त करने के लिए छोड़ सकते हैं।
  • खाने के प्रकारों पर गौर करें कि आप आमतौर पर थोड़ी नमक के साथ स्वाद लेते हैं और आप उन्हें दिन के दौरान कितने बार उपभोग करते हैं - इस मूल्यांकन के लिए भोजन डायरी बहुत उपयोगी है यदि आप एक प्लेट पर नमक जोड़ते हैं, तो इसे नीचे लिखें ताकि आप बाद में मायने रख सकें।
  • 4
    एक ऑनलाइन कैलकुलेटर के लिए खोजें ऐसे कई वेब पेज हैं जो एक औपचारिक और विश्वसनीय स्रोत से विकसित हुए नमक-ससेगलाइन के योगदान का अनुमान लगाने के लिए इन उपकरणों को प्रदान करते हैं, क्योंकि यह आमतौर पर अधिक सटीक है।
  • यद्यपि सामान्य दिशानिर्देश हैं, लेकिन अनुशंसित दैनिक सोडियम खुराक आयु और लिंग के अनुसार भिन्न होता है। ऑनलाइन कैलकुलेटर को इन कारकों को ध्यान में रखना चाहिए - कुछ मामलों में, आपको वज़न और ऊँचाई शामिल करनी चाहिए कि आप उपभोक्ता क्यों हैं
  • आप एक खाद्य डायरी रखा हैं, तो आप तुलना करने के लिए कंप्यूटर डेटा पहले ऑनलाइन-उपयोग कर सकते हैं, सभी सवालों के उस वेब पेज पर कहा जाता है को पढ़ने, डायरी श्रेणियों में खाद्य पदार्थों को विभाजित और फिर एक साधारण में सवालों के जवाब देने को देखते हैं और सच्चा।
  • प्रक्रिया के अंत में, कैलकुलेटर सोडियम का एक अनुमान प्रदान करता है कि आप शरीर में दैनिक पेश करते हैं और इसकी तुलना में अनुशंसित मूल्य के साथ तुलना करते हैं - याद रखें कि यह केवल एक मोटा मूल्यांकन है, लेकिन यह आपको अपना आहार बदलने में मदद कर सकता है।
  • भाग 2

    नमक के सेवन की निगरानी करें
    1
    भोजन को पहले से भोजन करें यदि आप सावधानी से एक सप्ताह के लिए आयोजित करते हैं जो आप हर रोज खाते हैं, तो आप केवल उन व्यंजनों को खरीद सकते हैं जो आपको उन व्यंजनों को बनाने की आवश्यकता होती है। इस पद्धति से आप सोडियम सेवन को अधिक आसानी से मॉनिटर करने की अनुमति दे सकते हैं, क्योंकि आप उन खाद्य पदार्थों को नहीं खाते हैं जिन्हें आप की सामग्री नहीं जानते हैं और आपको बाद के अनुमानों को बनाने की आवश्यकता नहीं है।
    • शायद, आप पहले से ही एक भोजन डायरी रखने शुरू कर चुके हैं, इसलिए आप पहले से ही मूल्यांकन कर सकते हैं कि आप अपने शरीर में कितना नमक पेश कर रहे हैं, लेकिन यह उपकरण आपको अपने भोजन को व्यवस्थित करने और आपकी योजना का सम्मान करने में भी मदद करता है।
    • यह पेंट्री और रेफ्रिजरेटर की जाँच करने के लिए सभी नाश्ता और फ़ीड जो सोडियम में अमीर हैं बाहर निकालने के लिए, ताकि temptation- में पड़ने यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है से बचने के लिए एक अच्छा विचार है, खासकर यदि आप एक कम नमक आहार का पालन करने के लिए कोशिश कर रहे हैं ।
  • 2
    पौष्टिक तालिकाओं को सावधानीपूर्वक पढ़ें आप उन्हें प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के पैक पर पा सकते हैं - उनका उद्देश्य प्रत्येक हिस्से के लिए सोडियम मात्रा सहित उत्पाद में पोषक तत्वों को घोषित करना है। उन पदार्थों का चयन करें जिनके पास इस पदार्थ की कम सामग्री है या जिनके पास कोई भी नहीं है।
  • याद रखें कि विभिन्न ब्रांडों के खाद्य पदार्थों में सोडियम अलग-अलग मात्रा में हो सकता है और आपको आमतौर पर उन लोगों को चुनना चाहिए जिनकी कम संख्या है।
  • फ्रोजन सब्जियां डिब्बाबंद सब्जियों से कम होती हैं और कुछ बिल्कुल कमी हैं।
  • ऐसे खाद्य पदार्थों पर ध्यान दें जो आमतौर पर नमकीन, रोटी, पिआदिनाइन और बिस्कुट पर विचार नहीं करते हैं - नमक को अक्सर संरक्षक के रूप में उपयोग किया जाता है और इस कारण यह बेक किए गए सामानों में भी मौजूद है।
  • कुछ देशों में, जैसे कि यूनाइटेड किंगडम, एक रंग-कोडित लेबलिंग प्रणाली उपभोक्ताओं को हाइपोसोमियम उत्पादों का चयन करने में मदद करती है - इस मामले में, आपको उन खाद्य पदार्थों का विकल्प चुनना चाहिए जिनके रंग का रंग कम है नमक का
  • 3
    सावधानी से भागों को मापने पोषण तालिका में दिखाए गए आंकड़े एक हिस्से को दर्शाते हैं - नमक सेवन की सही और सटीक निगरानी करने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप एक से अधिक भोजन राशन का उपभोग न करें।
  • के रूप में माना भोजन की मात्रा "व्यक्तिगत भाग" पोषण तालिका पर संकेत दिया है खुराक को मापने के लिए स्नातक किए गए कप और चम्मच या पैमाने का उपयोग करें - कुछ मामलों में, आप एक हिस्से के समतुल्य राशि का भी अनुमान लगा सकते हैं।
  • लेबल पर दिए गए सोडियम सामग्री में केवल एक भाग का उल्लेख है - यदि आप अधिक उत्पाद खाते हैं, तो आपको मूल्यों को राशन की संख्या से गुणा करना होगा जो आप उपयोग करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, अगर अनाज का प्याला आप आमतौर पर नाश्ते के लिए खा लेते हैं तो दो भाग होते हैं, आपको घोषित सोडियम सामग्री को दो से बढ़ाना होगा।



  • 4
    सामग्री में नमक की मात्रा जोड़ें यह पदार्थ कर सकते हैं "उचक्का" आप अपने घर पर खाना पकाने के व्यंजन में भले ही आप इसे सीधे नहीं जोड़ते हैं- सुनिश्चित करें कि आप अपने भोजन तैयार करने के लिए उपयोग की जाने वाली विभिन्न सामग्रियों की सामग्री को जानते हैं, ताकि इसे ध्यान में रख सकें।
  • यदि आपने थोक खाद्य पदार्थ खरीदे हैं जिनके पास कोई पैक नहीं है और इसलिए आपके पास पोषण लेबल भी नहीं है तो आपको यह निर्धारित करने के लिए कुछ शोध ऑनलाइन करना होगा कि वे कितने सोडियम में शामिल होते हैं।
  • एक बार जब आप उस उत्पाद की मात्रा की गणना करते हैं जिसे आपने पकाया है, तो मूल्यों की संख्या के अनुसार मूल्य को विभाजित करने के लिए मत भूलना। उदाहरण के लिए, यदि आप टिंबले तैयार करते हैं और एक चौथाई खाते हैं, तो आपको एकल योगदान खोजने के लिए कुल सोडियम सामग्री को चार से विभाजित करना चाहिए।
  • टेबल नमक, एरोमाटाइज्ड लहसुन, प्याज और अन्य सभी मसालों को न भूलें जो आपने नुस्खा में इस्तेमाल किया था या प्लेट पर आपको छिड़क दिया था और जो इसमें होते हैं
  • 5
    नमक की मात्रा की गणना करने के लिए सोडियम मात्रा का उपयोग करें यहां तक ​​कि अगर आप अपने द्वारा ले जाने वाले सोडियम की सही मात्रा की निगरानी कर सकते हैं, तो आप एक कर सकते हैं "थोड़ा अतिरिक्त प्रयास" और नमक की सटीक खुराक का उपयोग करें जो आप का उपयोग करते हैं।
  • आपको सैद्धांतिक रूप से कम से कम एक हफ्ते के लिए सोडियम की मात्रा लिखनी चाहिए - इसके बाद, कुल मूल्य सात से विभाजित करें और दैनिक खुराक प्राप्त करें। परिणाम सिर्फ एक दिन की सोडियम सेवन को मापकर आप जितना प्राप्त कर सकते हैं उससे अधिक सटीक है।
  • एक बार जब आप यह मान जानते हैं, तो इसे 2.5 से गुणा करें और आपको नमक की मात्रा का उपभोग करना चाहिए।
  • भाग 3

    मात्रा नमक के मात्रा में खाएं
    1
    संपूर्ण खाद्य पदार्थों की एक बड़ी मात्रा का उपभोग करें आप नमक की खुराक को बेहतर ढंग से नियंत्रित कर सकते हैं जो आप पहले से पैक और औद्योगिक लोगों के बजाय ढीले और संपूर्ण उत्पाद चुनकर शरीर में प्रवेश करते हैं, साथ ही रेस्तरां में खाने से बचने के लिए।
    • जब आप संसाधित और पैक किए गए उत्पादों पर भरोसा करते हैं, तो आप नमक खुराक के बारे में बहुत कुछ नहीं कर सकते हैं जो कंपनी ने भोजन में डाल दिया है - हालांकि, पूरी सामग्री का उपयोग करके और बर्तन स्वयं तैयार करने के लिए, आपके पास मौका है कम से कम और यहां तक ​​कि पूरी तरह से अपने व्यंजन से सोडियम को खत्म।
    • इन थोक उत्पादों का एक अन्य लाभ यह है कि वे पूर्व-पकाया या प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की तुलना में आमतौर पर सस्ता होते हैं - नतीजतन, सुपरमार्केट की रसीद कम हो जाती है "भारी"।
    • जब आप खरीदारी करते हैं, तो स्टोर की परिधि के आसपास स्थित अलमारियों से शुरू करें इन क्षेत्रों में, फल, सब्जियां, मांस और डेयरी उत्पादों को आमतौर पर संग्रहीत किया जाता है - यह सुपरमार्केट के इन क्षेत्रों से शुरू होता है और फिर अन्य अलमारियों में जाता है।
  • 2
    तैयार रोटी, सूप और सैंडविच पर ध्यान दें। इन औद्योगिक खाद्य पदार्थों में, ठंड में कटौती सहित, अपने आहार में बड़ी मात्रा में सोडियम लाते हैं, भले ही उनका स्वाद विशेष रूप से नमकीन नहीं हो।
  • यदि आप आहार से नमक को कम करने या पूरी तरह से समाप्त करने की कोशिश करते हैं, तो आपको कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है - स्वाद के कलियों को स्वाद के आदी हो गए हैं और शुरुआत में भोजन नरम या अप्रिय भी हो सकता है। इस रासायनिक तत्व की न्यूनतम खुराक के अनुकूल होने के लिए स्वाद की भावना के लिए कुछ समय लगता है।
  • डिब्बाबंद सूप और तैयार किए गए सैंडविच उन उत्पादों हैं जो बिना किसी सूप के एक कटोरे या सैंडविच को देखकर आप में से अधिकतर बनाते हैं जो कटा हुआ मांस के साथ बनाई गई सैंडविच की सिफारिश की गई दैनिक खुराक है।
  • यदि आप इन उत्पादों को नियमित रूप से खाते हैं, तो वे नमूनों के बिना वेरिएंट का चयन करें या शब्दों के साथ चिह्नित करें "hyposodic"- सामान्य रूप से, कम सोडियम सामग्री की घोषणा करते हुए लेखन को हरे रंग में मुद्रित किया जाता है, लेकिन कोई निश्चित नियम नहीं है। सबसे सुपरमार्केट में आप संस्करण में कुछ सूप पा सकते हैं "नमक में गरीब" सही उत्पाद के बगल में "साधारण" प्रमुख मूल्य में बदलाव के बिना
  • वेब और cookbooks पर आप आसानी से ढीले सामग्री से शुरू सूप तैयार करने के लिए व्यंजनों पा सकते हैं - एक बड़ी मात्रा में पकाना और एक लंबे समय के लिए इन व्यंजनों का आनंद लेने में सक्षम होने के लिए बचा फ्रीज।
  • पैक किए गए ठंड में कटौती करने के बजाय, गैर-पका हुआ मांस और टुकड़ा के लिए विकल्प चुनें या सैंडविच बनाने के लिए ताजे लोगों को खरीद लें। ये समाधान आम तौर पर अधिक महंगा होते हैं और लंबे समय तक नहीं होते हैं, लेकिन निश्चित रूप से कम सोडियम होते हैं।
  • 3
    रसोई। अधिकांश लोग सटीक उत्पादों पर भरोसा करते हैं क्योंकि वे अधिक आरामदायक होते हैं, खासकर जब दिन विद्यालय और काम की प्रतिबद्धताओं के लिए दिन बहुत व्यस्त है - लेकिन आप पहले से ही भोजन की योजना बनाकर और तैयार करने से इस समस्या को हल कर सकते हैं।
  • यह तकनीक न केवल आपको नमक सेवन को प्रबंधित करने और निगरानी करने की अनुमति देती है, लेकिन यह भी भागों को नियंत्रित करने के लिए है।
  • आपको पसंद करने वाले तीन या चार व्यंजनों का चयन करें और आवश्यक सामग्री खरीदें। इन व्यंजन और अलग-अलग हिस्सों में congelali कि आप खाने के दौरान पूरे कुछ एकल भाग कंटेनर है कि आप फ्रीजर में स्टोर कर सकते हैं खरीदने के लिए याद सप्ताह की तैयारी में एक दोपहर खर्च करते हैं।
  • 4
    पोटेशियम सेवन बढ़ता है यह पदार्थ सोडियम के प्रभाव को संतुलित करने में मदद करता है, दो खनिजों सेल समारोह का समर्थन करने के लिए synergistically कार्य करते हैं और शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए।
  • सिफारिश की दैनिक खुराक सुनिश्चित करने के लिए इस खनिज युक्त हर भोजन उत्पादों पर उपभोग करने के लिए आहार को पूरक करने की कोशिश करें - वैकल्पिक रूप से, आप खुराक का भी प्रयास कर सकते हैं।
  • एवोकादोस सबसे पोटेशियम युक्त भोजन है, जिसमें फलों की 1068 मिलीग्राम की खुराक होती है, जो कि एक वयस्क के लिए दैनिक आहार का लगभग 30% का प्रतिनिधित्व करता है।
  • पोटेशियम युक्त सब्जियां पालक, मीठे आलू, एंकोर्न स्क्वैश और मशरूम हैं।
  • केले और खुबानी इस खनिज की महत्वपूर्ण मात्रा में होते हैं - एक बड़ा केला सुझाए गए दैनिक सेवन के 12% तक उपलब्ध कराता है।
  • पोटेशियम नारियल के पानी, दही और केफिर में मौजूद है।
  • चेतावनी

    • नमक के पोटेशियम क्लोराइड युक्त विकल्प का प्रयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें। पोटेशियम का सेवन बढ़ने वाले रोगियों के लिए खतरनाक हो सकता है जो किडनी रोग से ग्रस्त हैं या यकृत, हृदय या गुर्दे की बीमारी के लिए इलाज किया जाता है। इन मामलों में, शरीर अतिरिक्त सोडियम को चयापचय करने में असमर्थ है, जिससे एक ऐसी स्थिति पैदा हो सकती है जिससे जीवन को खतरे में पड़ सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com