रक्तचाप को कम करने के लिए कैसे खाएं

धमनी उच्च रक्तचाप एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है जिससे हृदय रोग और अन्य रोग हो सकते हैं। मोटापे के मामलों में यह और भी चिंताजनक है, लेकिन दोनों रोगों को पोषण और एक बहुत सक्रिय व्यायाम के साथ सक्रिय जीवन शैली के माध्यम से नियंत्रण (और बचा) में रखा जा सकता है सही खाद्य पदार्थों को खाने से दबाव कम करने और सामान्य रूप से एक स्वस्थ जीवन जीने का पहला कदम होता है। उच्च रक्तचाप से लड़ने के लिए आपको एक का पालन करना चाहिए डैश आहार

(अंग्रेजी से पता चला है कि डायटरी ऐपोरेशस टू स्टॉप हाइपरटेन्शन - उच्च रक्तचाप का विरोध करने के लिए आहार दृष्टिकोण) जो भूमध्यसागरीय एक के समान है इस आहार में बड़ी मात्रा में सब्जियां, फल, दुबला डेयरी उत्पाद, साबुत अनाज, आवश्यक वसा और दुबला प्रोटीन की आवश्यकता होती है, और सोडियम में कम है, शर्करा और अनावश्यक वसा जोड़ा जाता है। इस आहार को उन हृदय रोगों की रक्षा करने की सिफारिश की गई है जो पहले से ही रक्तचाप की दवाएं ले रहे हैं

कदम

भाग 1

अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ को हटा दें
ईट टू लोअर ब्लड प्रेशर चरण 1
1
नमक की खपत को सीमित करें सोडियम काफी उच्च रक्तचाप को प्रभावित करता है। यह आहार का पहला तत्व है जिसे आपको आपकी उच्च रक्तचाप की समस्या के लिए विचार करना चाहिए। नमक की मात्रा के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें: मानव शरीर को छोटी मात्रा में इसकी आवश्यकता है, इसलिए आपको इसे पूरी तरह से समाप्त नहीं करना पड़े, अन्यथा आप स्वास्थ्य समस्याओं का सामना कर सकते हैं। अधिकांश वयस्क नकारात्मक परिणामों के बिना 2300 मिलीग्राम प्रति दिन ले सकते हैं। हालांकि, कई खाद्य उत्पादों में छोटे हिस्से में भी कई सौ मिलीग्राम सोडियम होते हैं, इसलिए समग्र सेवन अतिरंजित हो सकता है- इस कारण से उत्पादों के लेबल्स को पढ़ने के लिए महत्वपूर्ण है, जिससे कि बहुत ज्यादा उपभोग न हो।
  • यदि आपके उच्च रक्तचाप होते हैं तो आपका डॉक्टर आपको सलाह देगा कि प्रति दिन 1500 मिलीग्राम नमक से अधिक न हो, जो आधा चम्मच से मेल खाती है।
  • यह आपको सलाह देगा कि आप इस खुराक से अधिक न हों, भले ही आपको गुर्दा की समस्याएं या मधुमेह के निदान का निदान हो।
  • इसके अलावा, यदि आप जोखिम श्रेणी में हैं तो यह आपके सोडियम खपत पर नजर रखने के लिए आमंत्रित करेगा। 65 से अधिक महिलाएं और 45 से अधिक पुरुषों को उच्च रक्तचाप का अधिक खतरा होता है। इसके अलावा, काले लोगों को इस विकार और अन्य गंभीर जटिलताओं से पीड़ित होने की अधिक संभावना है।
  • इट टू लोअर ब्लड प्रेशर चरण 2
    2
    औद्योगिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें अधिकांश नमक और चीनी खपत प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, जैसे सूप, आलू, ब्रेड, कई नाश्ता अनाज, पाई / डोनट्स, मसालेदार पोर्क, सार्डिन / मैकेरल, डिब्बाबंद मांस, ठंड में कटौती और ठंड में कटौती यहां तक ​​कि जमे हुए भोजन, जो रेस्तरां या पूर्व-पका हुआ भोजन में परोसा जाता है, में आम तौर पर बहुत से नमक होते हैं। आम तौर पर यह लगभग दो बार आवश्यक नमक का उपभोग करता है और इसका 3/4 औद्योगिक रूप से संसाधित और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ से आता है। यहां तक ​​कि जो खाद्य पदार्थ बहुत नमकीन नहीं दिखते वे वास्तव में बड़ी मात्रा में होते हैं, अगर वे एक प्रसंस्करण कर चुके हैं और यदि उन्हें स्पष्ट रूप से लेबल नहीं किया गया है "सोडियम में कम"।
  • सोडियम सेवन को कम करने की सबसे अच्छी बात यह है कि अपने खुद के भोजन को उन प्राकृतिक अवयवों के साथ पकाने के लिए जो औद्योगिक रूप से संसाधित नहीं हैं।
  • इट टू लोअर ब्लड प्रेशर चरण 3
    3
    मिठाई कम करें या प्रति सप्ताह 5 से ज्यादा खाना न लें (जब तक कि वे चीनी में कम हो)। आप प्राकृतिक मूंगफली के मक्खन के साथ मिश्रित कड़वा कोको पाउडर के साथ एक उत्कृष्ट नाश्ते तैयार कर सकते हैं या स्टीव के साथ फल छिड़क सकते हैं। एक और उदाहरण देने के लिए कड़वा चॉकलेट बार या 85% डार्क चॉकलेट बार का एक टुकड़ा खाने की कोशिश करें: दोनों में कुछ अतिरिक्त सामग्री और छोटी चीनी शामिल हैं कुछ मिठाइयाँ खाने से आप मीठा चीजों की इच्छा कम कर सकते हैं - जब आप अपने आप को मिठाई दे देते हैं और उसी समय स्वास्थ्य समस्याओं को सीमित करते हैं, तब आप जितना चीनी सीखते हैं, उतना ही अधिक समय की सराहना करते हैं क्योंकि आप इसे बहुत कम खाते हैं धीरे-धीरे आप खाने वाले केक में चीनी को कम कर दें फलों, grated सेब या फलों के रस के साथ केक या डेसर्ट की कोशिश करो एक ठग, एक रस या एक तैयार करें आम लस्सी एक मिठाई के रूप में फलों के आइसक्रीम, शर्बत और नींबू पानी में चीनी सामग्री को कम करें और स्वादिष्ट लेकिन स्वस्थ समाधान बनाएं।
  • बेक या उबला हुआ फल सामाजिक अवसरों के लिए एक सुरुचिपूर्ण मिठाई बन सकता है। फलों का रस में पकाया नाशपाती या अन्य मौसमी फल तैयार करें, ताजी फल और खट्टेदार छील (कटा हुआ छील) के साथ दही के एक चम्मच या गार्निश के साथ सेवा करें।
  • पूरे सप्ताह के लिए स्वादिष्ट स्वस्थ नाश्ता करने के लिए अनाज सलाखों और हेज़लनट बिस्कुट को थोड़ा सा चीनी और थोड़ा नमक के साथ तैयार करें।
  • बिस्कुट में वसा के बजाय सेब मूस का उपयोग करें और प्लमकेक के समान केक का उपयोग करें।
  • कुकीज़, डब्बे और पैनकेक तैयार करते समय आटे को बदलने के लिए गैर-स्वादिष्ट प्राकृतिक या स्वादयुक्त पाउडर प्रोटीन का उपयोग करें। प्राकृतिक लोगों को मोटा सॉस और मिर्च कों कार्ने के लिए भी एकदम सही है।
  • सभी प्रकार के शक्कर पेय कम करें (स्टीविया या स्टीविया मिश्रण की कोशिश करें - इसे अपने स्वाद की सराहना करने के लिए कुछ समय लगता है, इसलिए धैर्य रखें)। यदि आप मीठा पेय पीते हैं, जैसे पेय (बिना शक्कर), तो पता है कि यह हर हफ्ते की अनुमति के 5 मिठाइयों की गणना का हिस्सा है। कार्बोनेटेड पेय या मीठे फलों के रस को पूरी तरह से खत्म करने की कोशिश करें: वे शायद आपके आहार में अतिरिक्त चीनी के मुख्य स्रोत हैं।
  • भाग 2

    डैश आहार
    खून से कम रक्तचाप चरण 4 में छवि
    1
    प्रति सप्ताह 6-8 पूरे अनाज के अंश खाएं। पूरे उत्पाद परिष्कृत उत्पादों की तुलना में बेहतर हैं क्योंकि वे शरीर द्वारा आवश्यक अधिक पोषक तत्व और फाइबर होते हैं। वे परिष्कृत अनाजों की तुलना में अधिक स्वाभाविक होते हैं और जब आप नमक का सेवन कम करना शुरू करते हैं तो आप उनकी सराहना कर सकते हैं। अभिन्न एक के साथ चमकदार चावल की जगह (यह धीरे धीरे पकाया जाना चाहिए), अभिन्न एक के साथ सामान्य पास्ता, साथ ही अभिन्न एक के साथ सफेद रोटी।
    • विभिन्न प्रकार के अनाज खाने की कोशिश करें सफेद आटे को हटा दें क्विनोआ, बलगुर (टूटा गेहूं), ओट्स, ऐमारैन्थह और जौ, सभी उत्कृष्ट साबुत अनाज खाद्य पदार्थ खाएं
  • इट टू लोअर ब्लड प्रेशर चरण 5
    2
    रोजाना 4-5 सर्विंग्स रोजाना खाएं सब्जियां रक्तचाप को कम करने के लिए आवश्यक विटामिन प्रदान करती हैं, साथ ही महत्वपूर्ण फाइबर और खनिज जैसे पोटेशियम और मैग्नीशियम प्रदान करते हैं। अपने आहार में सब्जियों की मात्रा बढ़ाने के लिए, उन्हें एक साइड डिश के रूप में पेश करने के बजाय भोजन के मुख्य कोर्स में जोड़ें आप स्वस्थ और स्वादिष्ट सब्जियों जैसे मीठे आलू (चीनी के अतिरिक्त बिना) और कद्दू (कटा हुआ, सब्ज़ या प्य्राइड) के साथ उत्कृष्ट मुख्य व्यंजन प्राप्त कर सकते हैं। हर बार बड़ी मात्रा में सब्जियां खरीदने से डरो मत: आप उन्हें फ्रीज कर सकते हैं, अगर आप उन्हें तत्काल का उपभोग नहीं करते हैं
  • यदि आप इन खाद्य पदार्थों को बहुत ज्यादा पसंद नहीं करते हैं, तो आप हर हफ्ते एक नई तरह की सब्जियां खरीद सकते हैं और पकाना सकते हैं। आपके द्वारा चुने गए उत्पाद के बारे में कुछ विशिष्ट व्यंजन खोजें और उन्हें बनाने का प्रयास करें
  • ताजा या जमी सब्जियां चुनें यदि आप डिब्बाबंद लोगों को खरीदते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे अतिरिक्त नमक शामिल नहीं करते हैं या वे शब्दों को सहन करते हैं "सोडियम बिना"।
  • हर भोजन में कम से कम दो सब्जियां जोड़ने का प्रयास करें, एक हरे रंग (जैसे कि घुंघराले काली, ब्रोकोली, पालक, गोभी) और एक और चमकदार रंग (टमाटर, गाजर, मिर्च, कद्दू)।
  • स्टार्च पाने के लिए सब्जियों का उपयोग करें और व्यावसायिक आलू को खत्म करें। नमकीन में फ्राइज़, रोटी और पास्ता समेत नहीं खाएं और उन्हें आलू, बारीक या पर्सनिप के उबला हुआ और मैश्ड के स्वादिष्ट टुकड़ों के साथ बदलें।
  • यह फल और सब्जी छील भी खाते हैं। ज्यादातर सब्जियों के पोषक तत्वों और स्वाद को ठीक से छील में पाया जाता है।
  • यह भी उपजी का उपयोग करता है उन सब्जियों के उन हिस्सों को रखें जो आप फ्रीजर में नहीं खाते हैं और उन्हें बैग में डालते हैं। जब बैग भरा हुआ है, तो प्याज और लहसुन के साथ सामग्री को कुछ घंटों के लिए सब्जी का सब्ज़ तैयार करने के लिए उबालें। सब्जियों को निकालें और नमक या थोड़ी नींबू का रस या सिरका का एक चुटकी डालकर अच्छा शोरबा पाएं।
  • ईट टू लोअर ब्लड प्रेशर चरण 6
    3
    फल के 4-5 छोटे हिस्से खाओ फल आमंत्रित, स्वादिष्ट और विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध है। आप इसे नाश्ते, मिठाई के रूप में खा सकते हैं या उसे सब्जियों के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं और इसे सलाद में जोड़ सकते हैं, इसे भून कर सकते हैं या इसे सॉस में बना सकते हैं। आप कम वसा दही, कुछ ताजे फल और कुछ पागल के साथ एक अच्छा नाश्ता तैयार कर सकते हैं। मौसमी उत्पाद खाने की कोशिश करें, जब वे मिठाई हों, या सॉसेज बनाने के लिए जरूरी खाद्य पदार्थ खरीदने और रसोई में उनका उपयोग करें।
  • अधिक फाइबर पाने के लिए छील भी खाएं सेब, नाशपाती, प्लम और यहां तक ​​कि आड़ू भी पूरी तरह से खा सकते हैं।
  • सब्जियों के साथ, आप फलों को तब भी फ्रिज कर सकते हैं जब यह बहुत पका हुआ हो और यदि आप इसे बाद में खाने की योजना बनाते हैं,
  • रस को सभी मामलों में फल माना जा सकता है बिना जोड़ा चीनी के 100% शुद्ध फलों के रस खरीदें।
  • अंगूर का रस और अन्य खट्टे का रस कुछ दवाओं में हस्तक्षेप कर सकता है, इसलिए अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या वे खपत बढ़ाने से पहले समस्याएं पैदा कर सकते हैं।
  • ईट टू लोअर ब्लड प्रेशर चरण 7
    4
    प्रति सप्ताह दुबला प्रोटीन के 6 से अधिक सर्विंग्स खाएं। मांस प्रोटीन, विटामिन और खनिज प्रदान करता है। मांस के बजाय पोल्ट्री और मछली चुनें सैल्मन, हेरिंग और ट्यूना जैसे मछली ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध होती हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती हैं (डीएचए और ईएचए की उच्च सामग्री वाले शुद्ध / केंद्रित ओमेगा -3 गोलियों में खुराक लेने पर विचार करें)। मांस भून न दें, लेकिन भून पर, भट्ठी में, भील ​​पर उबला हुआ या भुना हुआ। ठंड में कटौती और सॉसेज से बचें, जब तक कि पैकेजिंग स्पष्ट रूप से दिखाती है कि वे हैं "सोडियम में कम" या "सोडियम बिना"। कटाई के कुछ अंश में अनुशंसित दैनिक सोडियम राशि के एक चौथाई से अधिक होते हैं।
  • मांस के रूप में लेबल खरीदने की कोशिश करो "दुबला" या "वसा का पता लगाने के बिना"- मुर्गी हमेशा त्वचा के बिना होना चाहिए
  • शाकाहारी जो डैश आहार का पालन करते हैं, उन्हें मांस, नट, बीज और फलियां खाने चाहिए और कई अंश खाएं।
  • यहां तक ​​कि अगर आप शाकाहारी नहीं हैं, तो टोफू और टेम्पे जैसे सोया उत्पादों के साथ मांस व्यंजनों को बदलने की कोशिश करें इन खाद्य पदार्थों में पूरे प्रोटीन के संश्लेषण के लिए आवश्यक सभी एमिनो एसिड होते हैं।
  • ईट टू लोअर ब्लड प्रेशर चरण 8
    5
    डेयरी उत्पादों के 2-3 छोटे हिस्से लें। दूध, कम वसा दही और पनीर कैल्शियम, विटामिन डी और प्रोटीन प्रदान करते हैं। कभी-कभी उनके पास एक उच्च नमक या वसायुक्त पदार्थ होता है, इसलिए इसे ज़्यादा नहीं करना चाहिए दही में ज्यादा सोडियम नहीं है और आप इसे वसा के बिना भी बाजार पर पा सकते हैं, इसमें प्रोबायोटिक्स भी होते हैं जो पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होते हैं। शक्कर या फलों को बिना किसी सफेद को खरीदें यह उतना अच्छा है जितना यह है और खट्टा क्रीम या क्रीम आधारित सॉस के लिए एक बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है।
  • इसे रखो टैको या पर मिर्च खट्टा क्रीम के बजाय
  • इसे क्रीमयुक्त बनाने के लिए सूप्स में जोड़ें
  • दही को लहसुन और कटा हुआ जड़ी बूटियों को एक वनस्पति पिनज़िमोनियो के साथ मिलाएं।
  • आइसक्रीम को जमे हुए दही के साथ बदलें या सेब पाई पर एक चम्मच जोड़ें।
  • आप बाजार पर प्रोटीन या ऊर्जा पेय के बजाय दूध पीते हैं। ज्यादातर स्पोर्ट्स ड्रिंक्स में ज्यादातर दूध प्रोटीन होते हैं और ज्यादा नहीं। दूध निश्चित रूप से सस्ता और फायदेमंद है



  • ईट टू लोअर ब्लड प्रेशर चरण 9
    6
    हर हफ्ते पागल, बीज और फलियां की 4-6 सर्विंग खाएं। ये खाद्य पदार्थ ओमेगा -3 फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर, खनिज और फाइटोकेमिकल्स में समृद्ध हैं। इसमें अक्सर कई कैलोरी और वसा होते हैं, इसलिए आपको उन्हें साप्ताहिक आधार पर उपभोग करना पड़ता है और हर दिन नहीं। एक सेवा लगभग 40 ग्राम नट्स, 60 ग्राम पकाए हुए सब्जियां, 2 चम्मच मूंगफली का मक्खन या बीज से मेल खाती है।
  • जो शाकाहारी मांस नहीं खाते हैं, उन्हें एक सप्ताह के 10-16 भागों का उपभोग करना चाहिए अखरोट, बीज और सब्जियां
  • बहुत सारे प्रोटीन प्राप्त करने के लिए टोफू, टेम्पेह या चावल के साथ सेवन करें
  • चीनी में समृद्ध कुरकुरे नाश्ता अनाज के बजाय विभिन्न प्रकार के पागल और बीज के साथ दही की सजावट की कोशिश करें। बादाम, अखरोट (यहां तक ​​कि पेकान), मूंगफली, काजू, तिल, चिया, कद्दू के बीज और सन बीज छिपे हुए स्वादिष्ट नाश्ता हैं।
  • विभिन्न प्रकार के फलियां खाने की कोशिश करें यदि आप आमतौर पर मटर खाते हैं, तो लाल सेम, आंख या मसूर के साथ आज़माएं।
  • ईट टू लोअर ब्लड प्रेशर स्टेप 10 नामक छवि
    7
    वसा और तेल को 2-3 बार एक दिन में कम करें। वसा प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए महान हैं, लेकिन बहुत अधिक उपभोग करना बहुत आसान है। वसा का एक हिस्सा वास्तव में छोटा है: यह 1 बड़ा चमचा मेयोनेज़ या 1 टीस्पून के मार्जरीन के बराबर है। मांस, मक्खन, पनीर, पूरे दूध, क्रीम और अंडे का खपत मत करना मार्जरीन, चरबी, आहार वसा, ताड़ के तेल या नारियल के तेल से बचें। अपने भोजन से निकालने के लिए औद्योगिक रूप से प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में पाई जाने वाली ट्रांस वसा को उत्पादों को मधुर और सुगंधित करना, तला हुआ भोजन (जैसे रोटी मछली और मांस या डोनट्स) और सुपरमार्केट अलमारियों पर पके हुए सामान
  • ट्रांस वसा वाले लोगों को त्यागने के लिए हमेशा उत्पाद लेबल पढ़ें।
  • जैतून का तेल, कैनोला, बीज, तिल या मूंगफली के साथ रसोई। जैतून और तिल तिल दोनों सलाद ड्रेसिंग के लिए उत्कृष्ट हैं। अपने सलाद के लिए त्वरित और सस्ती सीजन बनाने के लिए तेल और सिरका (सेब साइडर, वाइन या नींबू का रस) डालो। स्वाद के साथ उन्हें समृद्ध बनाने के लिए काली मिर्च, लहसुन, पेपरिका या स्टेविया की एक चुटकी जोड़ें।
  • भाग 3

    फूड्स ट्रैक रखें
    इट टू लोअर ब्लड प्रेशर चरण 11
    1
    भाग के आकार को समायोजित करता है यह एक सरल नौकरी नहीं है, क्योंकि वे उत्पाद के अनुसार अलग-अलग होते हैं। टोस्ट का एक टुकड़ा अनाज के हिस्से से मेल खा सकता है, लेकिन नाश्ता अनाज का एक कप दो बार सिफारिश की खुराक हो सकता है। तो आगे बढ़ने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि जिस भोजन पर आप सबसे अधिक बार भोजन करते हैं उसका विचार करें और अपने सामान्य भाग को समझने के लिए इसका वजन करें। इस बिंदु पर आपको डेटा को अनुशंसित मूल्यों से तुलना करना होगा और तदनुसार खुराक बदलना होगा।
    • अगर आपको लगता है कि आप बहुत बड़े हिस्से खाते हैं, तो आप छोटे व्यंजनों को प्राप्त करने का निर्णय ले सकते हैं। संभवतः आप आवश्यक भोजन को अधिक अनुमानित करते हैं, अगर यह बड़े व्यंजनों में परोसा जाता है।
    • मात्रा के बजाय भोजन के वजन को मापने के लिए एक रसोई पैमाने पर खरीदने पर विचार करें। यह विशेष रूप से पास्ता और अनाज के अंशों की गणना के लिए महत्वपूर्ण है
  • ईट टू लोअर ब्लड प्रेशर चरण 12
    2
    खाने के लिए खाने की डायरी रखें। यदि आप हर खाना खाने के लिए लिखते हैं, तो यह आपके आहार के सबसे अधिक समस्याग्रस्त क्षेत्रों की पहचान करना आसान हो जाता है। इसके अलावा, एक डायरी आपको सुपरमार्केट में समझदार खरीदारी करने में मदद करती है और जब आप किसी रेस्टोरेंट में जाते हैं तो अधिक मांग की जाती है अपने लिए लक्ष्य निर्धारित करें और डायरी के साथ आपकी सहायता करके उनका सम्मान करें। आपका डॉक्टर संभवतया यह जानना चाहता होगा कि जब आप चेक-अप के लिए अपने क्लिनिक में जाते हैं तो आप कितना और कितना खाना खाते हैं।
  • अपने सेल फोन के साथ प्लेट की एक तस्वीर ले लो और इसके बाद आप जो खाया उसे बाद में लिखने के लिए इसका इस्तेमाल करें।
  • कुछ लोगों को यह लिखने की ज़रूरत नहीं है कि वे क्या खाते हैं। यदि आपको आपके रक्तचाप का नज़रिया रखने की सलाह नहीं दी गई है, तो आपको अपना वजन कम नहीं करना चाहिए या आपको खाना खाने की ज़रूरत नहीं है, अपने भोजन का ट्रैक रखने के लिए अपने डॉक्टर या चिकित्सक से बात करें।
  • ईट टू लोअर ब्लड प्रेशर चरण 13
    3
    रसोई से खरोंच से शुरू। सबसे आसान और सबसे किफायती तरीका अच्छी तरह से खाने के लिए घर पर अपने स्वयं के भोजन पकाना है उन दिनों के लिए खाना बनाने के लिए समय निकालें, जो आप बहुत व्यस्त हैं। चावल और बीन्स, सूप्स और पके हुए सब्जियों की बड़ी खुराक तैयार करें और फिर उन्हें फ्रीजर में रखें - बचा हुआ बचे हुए हिस्से को भी फ्रीज करें। सभी पैक लेबल करें, इसलिए उन्हें अपने स्वाद को खोने से पहले उनका उपभोग करना सुनिश्चित करें। कई शहरों में खाना पकाने की कक्षाएं (कभी-कभी भी निःशुल्क) - जांचें कि क्या आपके क्षेत्र में कोई आयोजन कर रहा है
  • अपने व्यंजनों में से अधिकांश सामग्री को खरोंच से तैयार करने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, यदि आप स्पेगेटी बनाना चाहते हैं, तो सॉस तैयार न करें। टमाटर या खुली टमाटर खरीदें, प्याज और लहसुन जोड़ें और कुछ ही मिनटों में एक स्वादिष्ट होममेड सॉस तैयार करें (बेहतर परिणाम के लिए इसे उबाल लें)।
  • ईट टू लोअर ब्लड प्रेशर चरण 14
    4
    स्वस्थ खाद्य पदार्थों पर स्टॉक करें एक स्वस्थ और निम्न-सोडियम आहार का अनुपालन करने के लिए, अपने खाद्य लक्ष्यों के लिए उपयुक्त उत्पादों को खरीदें। ताजा और मौसमी उत्पाद प्राप्त करें, अगर आप इसे खरीद सकते हैं। अगर काम पर आप भोजन वाउचर जारी करते हैं या आपके पास छूट या ऑफर के लिए अन्य वाउचर हैं, तो बेहतर गुणवत्ता वाले उत्पादों को खरीदने का अवसर उठाएं। स्वाभाविक रूप से जितना संभव हो सके उतना ही अपने उत्पादों को सरलतम रूप में खरीदने की कोशिश करें, अगर वे उत्पादक या कृषि बाजार से सीधे हैं, जैसे फल, सब्जियां, आटा और कच्चे मांस
  • पैक किए गए उत्पादों को खरीदने के दौरान लेबल को पढ़ने के लिए मत भूलना। सत्यापित करें कि वे शब्दों को शामिल करते हैं "सोडियम में कम" या "नमक के बिना"। विभिन्न उत्पादों की तुलना करें और कम से कम नमक की मात्रा में खरीद लें।
  • शब्दों को हमेशा ले जाने वाले खाद्य पदार्थ हमेशा नहीं होते "बिना नमक के जोड़ा" या "नमकीन नहीं" वे सोडियम से मुक्त हैं
  • ईट टू लोअर ब्लड प्रेशर चरण 15
    5
    आदेश भोजन बुद्धिमानी से यदि आप बाहर खाना खाते हैं, तो उन रेस्तरां का चुनाव करें जहां भोजन को आदेश दिया जाता है वेटर से पूछें कि आपको थोड़ा नमक के साथ एक संस्करण की सेवा दी जाएगी। इसके अलावा मसालों के लिए अलग से सेवा करने के लिए पूछें और तला हुआ, भरवां या सॉस किए गए व्यंजनों के आदेश से बचें - उबला हुआ, ग्रील्ड, धमाकेदार, भुना हुआ या बेक्ड चुनें। फास्ट फूड जैसी जगहें बहुत कम सोडियम वाले व्यंजन हैं।
  • यदि आप एक फास्ट फूड रेस्तरां में हैं, तो चीज़बर्गर या अन्य अति-संसाधित खाद्य पदार्थों के बजाय ग्रील्ड चिकन या एक छोटा सा सामान्य बर्गर पूछिए। पेय से बचें और मेनू के मैक्सी संस्करण का चयन न करें।
  • इस रणनीति का उपयोग करें: केवल आधा भाग खाते हैं। आप केवल आधे हिस्से की सेवा कर सकते हैं और दूसरे आधे से पूछ सकते हैं ताकि आप उसे ले जा सकें।
  • जांचें कि मेनू चलने से पहले ऑनलाइन है या नहीं। आप प्रश्न में रेस्तरां में खाने वाले भोजन के पोषण संबंधी सामग्री के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • घर की दबाव माप किट प्राप्त करके अपनी प्रगति को ट्रैक करें और सप्ताह में कम से कम एक बार इसे मॉनिटर करें। भोजन डायरी में परिणाम लिखें
    • दिल के लिए स्वस्थ विकल्पों के लिए समर्पित व्यंजनों की पुस्तकें खरीदें

    चेतावनी

    • "उच्च रक्त स्राव संकट": यदि आपका ब्लड प्रेशर 180/110 या उच्चतर है, तो बहुत सावधान रहें, क्योंकि जरूरी चिकित्सा हस्तक्षेप आवश्यक हो सकता है आराम करें और कुछ मिनटों के लिए आराम करें और दबाव फिर से मापें यदि यह अभी भी बहुत अधिक है, तो 118 को आपको अस्पताल ले जाने के लिए तुरंत फोन करें नहीं आपको ड्राइव करना होगा और आपको भारी या खतरनाक मशीनरी का उपयोग नहीं करना चाहिए एक उच्च रक्तचाप से ग्रस्त संकट से चेतना, स्ट्रोक, दिल का दौरा या गुर्दा की क्षति हो सकती है।
    • एक उच्च रक्तचापग्रस्त संकट के लक्षण पूरी तरह से किसी का ध्यान नहीं जा सकते हैं या गंभीर सिरदर्द, आंदोलन, एपिसटासिस और सांस की तकलीफ के रूप में प्रकट हो सकते हैं।
    • उच्च रक्तचाप घातक रोगों की उत्तेजना के कारण पैदा कर सकता है और योगदान कर सकता है:
    • मधुमेह (जीवन के लिए अपने सभी जोखिमों के साथ);
    • कार्डियोवास्कुलर रोग (धमनियों का सख्त);
    • रक्त के थक्के;
    • स्ट्रोक;
    • बढ़े दिल (दिल की मांसपेशियों को सख्त / क्षति);
    • दिल का दौरा;
    • मनोभ्रंश;
    • गुर्दे, फेफड़े और आँखों के लिए नुकसान
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com