अपनी भूख को कैसे बढ़ाएं

अपनी भूख बढ़ाना एक आसान काम नहीं है, खासकर अगर आपको भोजन में थोड़ी दिलचस्पी है और आपको वजन बढ़ने में कठिनाई हो रही है लेकिन चिंता मत करो, फिर भी कई चीजें हैं जो आप फिर से भोजन का आनंद लेने के लिए अपने शरीर को शिक्षित करने के लिए कर सकते हैं। नीचे आपको उचित सुझाव मिलेंगे "पुनः आरंभ" आपकी भूख

कदम

विधि 1

जीवनशैली में बदलाव
1
हमेशा नाश्ता करें आप शायद पहले सुना है, लेकिन यह वास्तव में दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है स्वस्थ और संतुलित नाश्ते "गति में डालता है" उपवास की एक लंबी रात के बाद चयापचय भी शरीर को दिन का सामना करने के लिए तैयार करता है। यह भोजन सक्रिय होने के लिए सभी ऊर्जा प्रदान करता है और भूख बढ़ता है
  • स्वस्थ और संतुलित नाश्ते के लिए कुछ अच्छा विकल्प साबुत अनाज, दही, मूसा और ताजे फल हैं। आप फल को हिला सकते हैं
  • यदि आप अपने कैलोरी का सेवन बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं, तो पूरी तरह से ब्रेड या टोस्ट के टुकड़े पर कुछ मूंगफली का मक्खन फैलाएं। यह स्वादिष्ट और स्वस्थ वसा से भरा है।
  • 2
    छोटे लेकिन अक्सर भोजन खाएं थोड़ा और अक्सर भोजन, तीन बड़े भोजन बनाने के बजाय, एक स्वस्थ भूख बढ़ाने का एक तरीका है जिन लोगों को भोजन में ज्यादा दिलचस्पी नहीं है, वे बड़े भागों से अक्सर धमकाते हैं जो पारंपरिक रूप से दोपहर के भोजन या रात्रिभोज में खाए जाते हैं। छोटे भोजन, इसके विपरीत, कम चुनौतीपूर्ण और बड़े से कम तृप्त होते हैं - हालांकि, पूरे दिन, आप अभी भी एक ही मात्रा में भोजन का उपभोग करेंगे
  • खाने के बाद छोटे हिस्से भी आपकी कम सूजन और सुस्त महसूस करने में मदद करते हैं - यही कारण है कि जिन लोगों के पास ज्यादा भूख नहीं है वे बहुत बड़े भोजन की सराहना नहीं करते हैं। की भावना से बचने के लिए एक दिन में 4-6 भोजन का उपभोग करने की कोशिश करें "परिपूर्णता"।
  • गैर-सिद्धांतवादी होने का डर न रखें और जो आपको सर्वोत्तम पसंद है उसे खाएं यदि आप शाम के बजाय सुबह अपने सबसे प्रचलित भोजन का उपभोग करना पसंद करते हैं, तो क्या करें यदि आपको लगता है कि दोहरी भोजन में दोपहर का भोजन तोड़ना आपके लिए बेहतर है, यह ठीक है।
  • 3
    कुछ स्वस्थ नाश्ते खाएं जब आपको मुख्य भोजन के दौरान अधिक भोजन लेने में कठिनाई होती है तो ये आपकी सहायता करते हैं। छोटे भाग कम हताश हो सकते हैं और लगातार नाश्ते के लिए आपको सही जगह मिल सकती है "मानसिक रूप से तैयार" जब यह भोजन की बात आती है घर के कमरे में अपने पसंदीदा स्नैक्स के साथ एक कटोरा डालना, जहां आप अधिक समय व्यतीत करते हैं, उदाहरण के लिए रसोई में या टेबल के ऊपर रहने वाले कमरे में। यह आपको पूरे दिन खाने के लिए प्रोत्साहित करेगा
  • उन खाद्य पदार्थों को चुनें जो शर्करा और स्वस्थ वसा वाले अमीर हैं, जैसे कि केले, ऐवोकैडो और अखरोट सॉस और फैलता है जैसे कि हुमस या क्रीमयुक्त चीज - यदि आप दिमागदार स्नैक्स पसंद करते हैं, तो पॉपकॉर्न और प्रिटेज़ल्स पर विचार करें।
  • याद रखें कि स्नैक्स भोजन प्रतिस्थापन नहीं बनना चाहिए, लेकिन उनके लिए पूरक तो दोपहर के भोजन या रात्रिभोज के पास स्नैक्स खाने से बचें, अन्यथा आप अपनी भूख को बर्बाद कर देंगे
  • 4
    अपना पसंदीदा भोजन चुनें जब खाना खाना पसंद करते हैं तो खाना निस्संदेह आसान काम होता है अपने स्वाद के अनुसार खरीदारी, स्नैक्स और भोजन की योजना बनाने में अपने समय और ऊर्जा का थोड़ा सा निवेश करें - ऐसा करने से खाने से रोकना न हो, क्योंकि आपके घर में आपकी पसंद में कुछ भी नहीं है।
  • यदि आप वर्तमान में कम वजन वाले हैं, तो आपको चिंता नहीं करनी चाहिए बहुत एक विशुद्ध स्वस्थ आहार का सम्मान करना यदि आप चॉकलेट या पिज्जा प्यार करते हैं, तो कुछ छोटी सी तरंगों में लिप्त होते हैं और ये आनंद लेते हैं। लेकिन याद रखें कि फैटी खाद्य पदार्थ आपको फूला हुआ और असहज महसूस कर सकते हैं, इसलिए उन्हें संयम में खपत करें।

  • आप उन खाद्य पदार्थों को खाने की भी कोशिश कर सकते हैं जो आपको अच्छा महसूस करते हैं या उन व्यंजनों को खाने की कोशिश कर सकते हैं जिन्हें आप अपने घर और अपने बचपन से जोड़ते हैं - माँ के स्टू या दादी के लेस्ग्ना के बारे में सोचने का प्रयास करें! आप पा सकते हैं कि जो खाद्य पदार्थ आपको अच्छी यादों से जोड़ते हैं वे खा सकते हैं।
  • 5
    अप्रिय गंध से बचें एक मजबूत स्वाद का उत्सर्जन करने वाले खाद्य पदार्थ आपको डूब सकते हैं और आप पूरी तरह से एक व्यंजन खाने से रख सकते हैं, खासकर जब आप विशेष रूप से भूखे नहीं होते हैं ट्यूना से बचें, मजबूत पनीर (जब तक आप इन खाद्य पदार्थों के प्रशंसक नहीं हो) या कुछ और चीजें जो आपको पसन्द न हों,
  • याद रखें कि बहुत गर्म भोजन में आमतौर पर सर्दी की तुलना में एक मजबूत गंध है - यही कारण है कि अगर आप बदबू आ रही है तो आप अधिक सैंडविच, सलाद और ठंडे कटौती करने की कोशिश करते हैं।
  • 6
    खाना पकाने के दौरान खुशबूदार जड़ी-बूटियों और मसालों का उपयोग करें हालांकि बदबू आ रही एक समस्या हो सकती है, यह सच है कि कुछ सुगंधित और स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ करते हैं "बड़बड़ाना" पेट मसालों और जड़ी-बूटियों का उपयोग करके अपने पसंदीदा व्यंजनों को एक शानदार सुगंध देने और भोजन में आपकी दिलचस्पी को जगाने की कोशिश करें। आप मैला और बेस्वाद भोजन से ऊब नहीं होंगे।
  • ऐसा कहा जाता है कि दालचीनी एक मसालों में से एक है जो कि प्राकृतिक रूप से भूख को उत्तेजित करती है। इसे अपने बेकिंग की तैयारी में जोड़ें, मक्खन वाले टोस्ट पर या गर्म चॉकलेट के कप में थोड़ा छिड़क दें, ताकि इसकी मसालेदार सुगंध और स्वाद की सराहना करें।
  • तुलसी, अजवायन की पत्ती, अजवायन के फूल, एक प्रकार का फल और सौंफ़ जैसे सुगंधित पौधों को बर्तन की एक विस्तृत विविधता के लिए सुगंध और ब्याज मिलता है। प्रयोग जब तक आप अपने पसंदीदा संयोजन को खोजने तक नहीं बनाते हैं।
  • 7
    कम फाइबर का उपभोग करें फाइबर एक पोषक तत्व हैं जो कि फल, सब्जियां और साबुत अनाज में पाया जाता है और स्वस्थ आहार के लिए एक अनिवार्य घटक है। हालांकि, अमीर खाद्य पदार्थ बेहद संतोषजनक हैं, इसलिए जब आप अपनी भूख को बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं तो उन्हें बेहतर मात्रा में खाने के लिए बेहतर है
  • शरीर को दूसरों की तुलना में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों पर प्रोसेस करने के लिए बहुत समय की आवश्यकता होती है, यही वजह है कि वे उन लोगों के लिए बहुत अच्छे हैं जो ऊर्जा नुकसान से पीड़ित कम खाने की कोशिश करते हैं।
  • हालांकि, अगर आपका लक्ष्य अधिक खाने के लिए है, फाइबर सेवन में कमी (जैसे कि चावल और गेहूं के पास्ता में, सामान्य रूप से साबुत अनाज में) आपकी मदद से अधिक भूख हो सकती है हालांकि, यह एक अल्पकालिक समाधान है, यह देखते हुए कि फाइबर सामान्य और स्वस्थ शरीर समारोह के लिए आवश्यक हैं।
  • विधि 2

    सामान्य परिषदों
    1
    खाना समय सुखद बनाओ जब आप एक अच्छा माहौल बनाने की कोशिश करते हैं तो भोजन अधिक सुखद अनुभव बन जाता है। कुछ मोमबत्ती लाइट करें, कुछ संगीत डालें या अपने पसंदीदा टीवी शो देखें। मेज पर तनावपूर्ण वार्तालापों से बचें, खासकर यदि आपकी खराब भूख चिंता के कारण होती है
  • 2
    ट्रेन। भूख को उत्तेजित करने के लिए कुछ हल्की शारीरिक गतिविधि करें हमारे शरीर को कैलोरी जलने के बाद भोजन से अधिक ऊर्जा प्राप्त करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, इसलिए प्रशिक्षण के बाद भूख लगी सामान्य है
  • आपको किसी भी थकाऊ खेल और जिम में कोई ज़ोरदार कार्यक्रम नहीं करना पड़ता है, आपकी भूख को जगाने के लिए लगभग आधे घंटे के लिए ताजा हवा में एक त्वरित चलना है।
  • अगर आप कम वजन वाले हैं, तो आपको किसी भी प्रकार की कठोर कसरत से बचना चाहिए, भले ही आप शारीरिक क्रियाकलाप के बाद ज्यादा भूख लगी हों, तो आप जो भोजन खा लेंगे वह सिर्फ आपके खेल में कैलोरी को जला देगा। यह आपको वजन बढ़ाने में मदद नहीं करेगा जब तक आपकी भूख मजबूत न हो जाए और वजन बढ़ने शुरू हो जाए, तब तक किसी भी कठोर workouts से बचें।
  • 3
    पर्याप्त तरल पियो आपको हर दिन 6-8 गिलास पानी या पानी आधारित पेय लेने की कोशिश करनी चाहिए। खाने से एक घंटे पहले एक गिलास पानी पीने से पाचन में मदद मिलती है और यह सुनिश्चित करता है कि जब खाने का समय होता है तो पेट में कोई शेष खाना नहीं रहता है। हालांकि, लंच या डिनर से पहले बहुत अधिक तरल पदार्थ पीने से बचें क्योंकि इससे भूख कम हो सकती है और आप तृप्ति की झूठी भावना महसूस कर सकते हैं।
  • कुछ हर्बल चाय का इस्तेमाल हमेशा भूख बढ़ाने के लिए किया जाता है, खासकर टकसाल, ऐनीज़ और नद्यपान। तरल पदार्थों के सेवन को बढ़ावा देने के लिए दिन के दौरान एक या दो कप पीने की कोशिश करें और साथ ही साथ अपनी भूख को बढ़ाएं
  • 4



    भोजन डायरी रखें यह उपकरण आपको पहचानने और समझने की अनुमति देता है कि आप उन खाद्य पदार्थों से संबंधित समस्याओं को कैसे दूर कर सकते हैं, ताकि उन्हें दूर कर सकें। आपको, हर दिन, लिखना चाहिए कि आपको भूख लगी कितनी बार भूखा था और आप जिस खाद्य पदार्थ को सबसे ज्यादा पसंद करते हैं ऐसा करने से, आप यह पहचान सकते हैं कि आपके खाने के लिए सबसे अच्छा समय कौन सा है और आपकी भूख को अधिकतम करें
  • भविष्य में उनसे बचने के लिए आपको उन खाद्य पदार्थों या गंधों को भी ध्यान में रखना चाहिए जो आपको अप्रिय महसूस करते हैं
  • इसके अलावा, एक भोजन डायरी आपको प्रगति और सुधारों को ट्रैक करने की अनुमति देती है। यह सब अपने आप में आत्मविश्वास बढ़ाता है
  • 5
    अकेले मत खाओ भोजन छोड़ने या प्लेट पर क्या खाना खाने के लिए बहुत आसान है जब आप एकांत में अक्सर खाना खाते हैं संगठित किया जाता है ताकि कम से कम रात का भोजन परिवार में हो या दोस्तों को आमंत्रित किया जाए। आपको मज़ा आएगा और शायद आप भूल जाएंगे कि आप खा रहे हैं।
  • अन्य लोगों से घिरा होने के नाते एक अच्छा विचार है प्रोत्साहन पाने के लिए और आपको खाना खाने के बारे में पता करने के लिए (यदि ऐसा है तो आप क्या चाहते हैं)।
  • अगर परिवार या दोस्तों के साथ भोजन हमेशा एक व्यावहारिक समाधान नहीं होता है, तो एक क्लब या एक समूह में शामिल होने पर विचार करें जहां हर सप्ताह सोशल रात्रिभोज या लंच आयोजित किए जाते हैं।
  • 6
    बड़े व्यंजनों का उपयोग करें यह एक मनोवैज्ञानिक चाल है जो मस्तिष्क को धोखा देती है क्योंकि यह भाग वास्तव में से छोटा है। इस तरह से आप भोजन की बड़ी मात्रा में खा सकते हैं, यदि वे एक छोटी सी थाली में तंग आ चुके थे।
  • एक कलात्मक और सुखद तरीके से व्यंजनों को व्यवस्थित करने के लिए रंगीन और उज्ज्वल व्यंजनों का उपयोग करें। माना जाता है कि भूख पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
  • 7
    एक डॉक्टर से संपर्क करें यदि आपकी खराब भूख से बनी रहती है, तो आपको मेडिकल सहायता पर विचार करना चाहिए। वह यह आकलन करने में सक्षम होगा कि यह समस्या आपके स्वास्थ्य पर कितना प्रभाव डालती है और भूख को प्रोत्साहित करने वाली दवाओं को लिखती है।
  • विधि 3

    शरीर सौष्ठव भूख बढ़ाएँ
    1
    जिंक की आपूर्ति बढ़ जाती है यह बॉडी बिल्डर के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण खनिज है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है और टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन उत्तेजित करता है जस्ता के निम्न स्तर और कम भूख के बीच एक निश्चित सहसंबंध पाया गया है, क्योंकि यह खनिज एचसीएल के उत्पादन के लिए आवश्यक है, जो बदले में पेट में पाचन को नियंत्रित करता है। इस प्रकार, जिंक का उच्च स्तर अधिक भूख में अनुवाद करता है।
    • शुरुआती तगड़े पुरुषों के लिए दिन में 15 मिलीग्राम की एक खुराक और महिलाओं के लिए प्रति दिन 9 मिलीग्राम की सलाह देते हैं। आप समय के साथ मात्रा बढ़ा सकते हैं
    • आप पूरक के साथ जस्ता की खपत को बढ़ा सकते हैं, भले ही इस मामले में विषाक्तता का खतरा हो। इसलिए, भोजन के माध्यम से इस खनिज का सेवन बढ़ाने का सबसे अच्छा समाधान है
    • जंक में समृद्ध कुछ खाद्य पदार्थ हैं: कस्तूरी, चिकन, बीफ शंक, पोर्क चॉप, गेहूं ब्रेन, कद्दू के बीज और काजू।
  • 2
    शरीर में एचसीएल के स्तर को पुनर्स्थापित करता है जैसा कि पहले बताया गया है, एचसीएल आपकी भूख बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण पदार्थ है जब आप अपनी मांसपेशियों को विकसित करने के लिए प्रशिक्षित करते हैं। वास्तव में यह आपके पेट में भोजन को कम करने और भोजन को पचाने में मदद करता है ताकि आप आवश्यक पोषक तत्वों को अवशोषित कर सकें। एचसीएल के निम्न स्तर प्रोटीन भूख में कमी से भी जुड़ा हुआ है, जो एक बॉडीबिल्डर नहीं चाहता है।
  • आप स्वाभाविक रूप से पीने से एचसीएल में वृद्धि कर सकते हैं, सुबह में पहली बात के रूप में, पानी से पतला ताजा निचोड़ा हुआ चूने के रस का गिलास। चूने का रस एसिड पेट से एचसीएल के उत्पादन को प्रोत्साहित करता है।
  • कई प्रकार के प्रोटीन पेय होते हैं, लेकिन अधिकांश भाग के लिए वे पाउडर के रूप में बेचे जाते हैं जिससे आप दूध, पानी या रस में भंग कर सकते हैं।
  • यदि आपको आवश्यक हो तो प्रशिक्षण के पहले या बाद में या भोजन के प्रतिस्थापन के रूप में उन्हें पीना चाहिए।
  • 3
    तेजी से खाओ प्रत्येक भोजन पर अधिक भोजन खाने की कोशिश करें, उस गति को बढ़ाएं, जिस पर आप खाते हैं, आपको इस उद्देश्य से मदद मिलती है। कुछ शोध से पता चला है, जब आप खाने शुरू करते हैं, तब से भ्रूण के संकेत को रिकॉर्ड करने के लिए मस्तिष्क को 20 मिनट की आवश्यकता होती है। तो तेज़ी से खाने से, आप अपने शरीर को धोखा दे सकते हैं और सामान्य से अधिक खाद्य पदार्थों का उपभोग कर सकते हैं। बड़े काट लें और उन दोनों के बीच कांटा न रखें। हालांकि, ठीक से चबाना सुनिश्चित करें।
  • याद रखें कि मस्तिष्क के दौरान आप बहुत संतुष्ट महसूस करेंगे अभिलेख कि आपने पर्याप्त खाया है हालांकि, समय के साथ, शरीर को इसका इस्तेमाल किया जाएगा और भूख में वृद्धि होनी चाहिए, खासकर यदि आप वर्कआउट्स की तीव्रता में वृद्धि करते हैं।
  • 4
    एक पूरक ले लो विटामिन बी के कुछ रूप बॉडी बिल्डर के लिए भूख बढ़ाने के लिए उपयोगी होते हैं। आम तौर पर हम विटामिन बी 12 और फोलिक एसिड का उपयोग करते हैं आप उन्हें एक सप्ताह में दो बार 1 सीसी इंजेक्शन द्वारा गोलियों के रूप में ले सकते हैं या, अधिक प्रत्यक्ष अवशोषण के लिए।
  • 5
    देवताओं पी लो "smoothies" प्रोटीन। यदि आपको मांसपेशियों के निर्माण के लिए आवश्यक बड़ी मात्रा में खाने में कठिनाई हो रही है, तो आप प्रोटीन पेय पीने पर विचार कर सकते हैं यह मूल रूप से एक प्रकार का पूरक है जो उच्च स्तर की प्रोटीन प्रदान करता है लेकिन ले जाना आसान है क्योंकि यह तरल रूप में है। वे उपयोगी होते हैं जब एक बड़ी मात्रा में प्रोटीन आपको फूला हुआ और बहुत पूर्ण महसूस करता है
  • टिप्स

    • भूख का नुकसान अवसाद का संकेत हो सकता है। अगर आप समझ नहीं पाते हैं कि क्या पेशेवर की मदद लेने के लिए उपयुक्त है, तो अपने आप से एक प्रश्न पूछिए: "मुझे खाना में रुचि खो गई, लेकिन दूसरी बातों में भी मुझे पसंद आया?"
    • भूख की कमी भी तनाव से उत्पन्न हो सकती है अतिरिक्त तनाव से छुटकारा पाने के तरीकों को ढूँढना भूख की वसूली को भी बढ़ावा दे सकता है।
    • अपने आप को स्वादिष्ट अरोमा के साथ चारों तरफ। बेकरी या बेकर की दुकान के सामने चलें।
    • एक कैलोरी युक्त समृद्ध मिठाई खाएं, जैसे केले के टुकड़े या केक का टुकड़ा यदि आप अतिरंजित नहीं करते हैं, तो यह एक नहीं है "प्रयास" आपके स्वास्थ्य के लिए
    • एक दर्शक के लिए तैयार किए गए कई उत्पादों "वरिष्ठ" वे वजन में वृद्धि करने में मदद करते हैं क्योंकि वे संतुलित पोषक तत्वों के साथ कैलोरी में समृद्ध हैं और आपको महसूस नहीं करने में सहायता करते हैं "पूर्ण"।
    • यदि आपके सभी प्रयास विफल हो जाते हैं, तो उच्च कैलोरी पेय लिखने के लिए अपने स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर या आहार विशेषज्ञ से संपर्क करें। वे लगभग 600 कैलोरी के साथ सामान्य चिकनियां हैं, जिसके लिए आप चाहते हैं कि कोई भी घटक जोड़ सकते हैं (क्रीम, स्ट्रॉबेरी, उच्च गुणवत्ता वाला दूध और अधिक)। वे विभिन्न जायके जैसे के केला, स्ट्रॉबेरी, वेनिला और चॉकलेट में पाए जाते हैं

    चेतावनी

    • वजन में एक तेज़ वृद्धि, आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है और सभी मूल पोषक तत्वों को बिना आपकी त्वचा पर खिंचाव के निशान ले सकती है। धीमी और नियंत्रित होने वाली वजन, इसके विपरीत, बहुत स्वस्थ है
    • हमेशा एक आहार शुरू करने से पहले सलाह के लिए पोषण विशेषज्ञ से पूछें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com