प्राकृतिक तरीके से दाँत को कैसे कम करें

दाँत कपड़े का एक प्रकार है जो बाहर कड़े तामचीनी के साथ कवर किया जाता है। यह बाहरी परत खनिज पदार्थों से बना है, विशेष रूप से कैल्शियम फॉस्फेट और सोडियम, क्लोरीन और मैग्नीशियम की थोड़ी मात्रा। दैनिलिलाइज़ेशन नामक एक प्रक्रिया के माध्यम से बैक्टीरिया से तामचीनी क्षतिग्रस्त हो सकती है, जिससे क्षरण और अन्य दंत समस्याओं के गठन की ओर बढ़ जाता है। यदि आप कुछ निवारक विधियों को जानते हैं और इस ट्यूटोरियल के सरल निर्देशों का पालन करते हैं, तो आप उन्हें पुनर्निर्मित करने का प्रबंधन कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

उचित ओरल स्वच्छता
छवि शीर्षक से आपका दाग स्वाभाविक रूप से चरण 1 रेनिएललाइज़ करें
1
अपने दाँत ब्रश करें आपको उन्हें नरम ब्रश टूथब्रश के साथ दिन में कम से कम दो बार धोना पड़ता है। दाग को अत्यधिक घर्षण या कड़ी मेहनत वाली टूथब्रश का उपयोग करके क्षति हो सकती है। इसे मुंह के बिना अपने मुंह में टूथपेस्ट छोड़ दें। आप अतिरिक्त फोम को थूक सकते हैं, लेकिन बाद में पानी का उपयोग न करें। आपको अपने दांतों को खनिजों को अवशोषित करने का समय देना होगा
  • भी जीभ को साफ करने के लिए मत भूलना
  • छवि शीर्षक से आपका दांत स्वाभाविक रूप से चरण 2 रेनिएललाइज़ करें
    2
    दंत सोता का प्रयोग करें आपको दिन में एक बार दांतों के बीच रिक्त स्थान को साफ करना पड़ता है। एक 45 सेमी लंबा तार खंड का उपयोग करें और एक हाथ की मध्य उँगली के आसपास सबसे अधिक रोल करें, जबकि बाकी को दूसरी तरफ उसी उंगली के आसपास लपेटा जाना चाहिए। तार को अंगूठे और तर्जनी के साथ दृढ़ता से पकड़ो और सावधानीपूर्वक देखा आंदोलन के साथ अंतराल स्थान में धीरे-धीरे डालें। आपको थ्रेड को मोड़ना है ताकि "गले" दांतों के किनारे
  • जब धागा दाँत के बीच होता है, तो दाँत के प्रत्येक भाग को रगड़ने के लिए थोड़ी ऊर्ध्वाधर आंदोलन बनाइए। जब आप एक इंटरैक्टिकल स्पेस के साथ किया जाता है, तो उंगली से थोड़ा सा धागा खोलें और अगले स्लॉट पर जाएं।
  • इमेज शीर्षक से आपका दांत स्वाभाविक रूप से चरण 3 रीमिनेललाइज़ करें
    3
    दंत चिकित्सक के पास जाओ व्यवहार में कुछ पुनर्नवीनीकरण तकनीकों को लगाने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपको उनकी आवश्यकता है अपने दंत स्वास्थ्य के मूल्यांकन के लिए दंत चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें इस पहली बैठक के बाद, आपको चिकित्सक को समय-समय पर यह जांचने की आवश्यकता होगी कि तरीकों से काम किया जाता है, क्योंकि वह केवल इसका निर्धारण कर सकता है।
  • अपने दांतों को स्वस्थ रखने के लिए आपको अपने दंत चिकित्सक की नियमित यात्राओं से गुजरना चाहिए जब भी आपका डॉक्टर आपको सलाह देगा तब आपको व्यावसायिक सफाई भी देना चाहिए
  • छवि शीर्षक शीर्षक से आपका दाग प्राकृतिक रूप से कदम 4
    4
    दंत चिकित्सक से दांतों का मूल्यांकन करने के लिए कहें यात्रा के दौरान, चिकित्सक आपके मौखिक गुहा के स्वास्थ्य की जांच करेगा और निर्णय लें कि आपके दांतों और मसूड़ों की देखभाल कैसे करें। यह क्षय के लिए जोखिम की डिग्री का भी निर्धारण करेगा - इस कारण एक्स-रे आवश्यक हो सकते हैं, साथ ही सटीक यात्रा भी हो सकती है। अंत में, दंत चिकित्सक आपको कुछ मिनटों के लिए रीमिनराइलिंग समाधान के साथ कुल्ला करने के लिए कह सकता है।
  • जांच के दौरान कैंसर या जबड़े की समस्याओं का भी मूल्यांकन किया जाएगा।
  • इमेज शीर्षक से आपका दांत स्वाभाविक रूप से कदम 5
    5
    दंत चिकित्सक के निर्देशों का पालन करें यह आपको बताएगा कि आपको अपने दांतों को पुनर्निर्मित करने की आवश्यकता है यदि हां, तो अपने चिकित्सक को अपनी परियोजना के बारे में बताएं ताकि वह आपके इरादे से अवगत हो। केवल दंत चिकित्सक पुष्टि कर सकता है कि पुनर्जन्माकरण आवश्यक है।
  • भाग 2

    टूथपेस्ट्स और माउथवैश
    छवि का शीर्षक, आपका दांत स्वाभाविक रूप से चरण 6 को रीनिलाइलाइज़ करें
    1
    फ्लोरीन आधारित उत्पादों का उपयोग करें यह तत्व fluorapatite एक पदार्थ जिसमें एसिड की विखनिजीकरण के लिए प्रतिरोधी है के साथ दंत तामचीनी की कैल्शियम घटक की भरपाई करने के लिए टूथपेस्ट और mouthwashes में जोड़ा जाता है। फ्लोराइड टूथपेस्ट आपको पट्टिका के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया को खत्म करने और तामचीनी को मजबूत करने की अनुमति देता है। फ्लोराइड आयन कैल्शियम आयनों को प्रतिस्थापित करते हैं और तामचीनी अधिक प्रतिरोधी बनाते हैं।
    • इस पदार्थ भी अपने जीवाणुरोधी गुण है कि रोगाणु कई दंत समस्याओं और तामचीनी नुकसान के लिए जिम्मेदार को मारने के लिए पुनर्खनिजीकरण प्रक्रिया धन्यवाद मदद करता है।
    • यदि आप संवेदनशील दांतों से पीड़ित हैं, तो एक विशिष्ट टूथपेस्ट का उपयोग करें जो जींगिवल सूजन को कम कर देता है।
    • कुछ टूथपेस्ट्स, तरल पदार्थ और पाउडर हैं जो दांतों को पुनर्जन्मित करते हैं। सलाह के लिए अपने दंत चिकित्सक से पूछें, आपको एसोसिएशन ऑफ दंत चिकित्सक के अनुमोदन चिह्न के साथ केवल एक टूथपेस्ट का उपयोग करना चाहिए।
    • विशेष टूथपेस्ट का परीक्षण, जिसे तामचीनी का पुनर्गठन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है और फ्लोरीन के साथ समृद्ध है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से आपका दांत स्वाभाविक रूप से चरण 7
    2
    एक फ्लोराइड मुक्त टूथपेस्ट के लिए ऑप्ट यह तत्व उपयोगी है, लेकिन पुनर्जन्माकरण के लिए आवश्यक नहीं है वास्तव में फ्लोरीन दांतों को मजबूत करता है, भले ही ये वास्तव में इसमें शामिल न हों। इस कारण फ्लोरिन का उपयोग किए बिना खनिजों को बहाल करने के लिए विभिन्न तकनीकें हैं। फ्लोराइड बिना टूथपेस्ट एक alditol कि दांत और बैक्टीरिया कि पट्टिका फार्म के बीच आसंजन कम कर देता है xylitol के मुंह धन्यवाद में जीवाणु भार को कम करने,।
  • ये टूथपेस्ट भी तामचीनी में कैल्शियम और फॉस्फेट की भरपाई करती है।
  • फ्लोरिन-मुक्त टूथपेस्ट्स सुपरमार्केट में ढूंढना आसान नहीं है, लेकिन आप फार्मासिस्ट को सूचित कर सकते हैं। मुसब्बर और प्रोपोलिस के साथ उत्पादों में भी फ्लोरीन शामिल नहीं है।
  • इमेज का शीर्षक, आपका दांत स्वाभाविक रूप से चरण 8
    3
    अपने रीमनेरलटिंग टूथपेस्ट तैयार करें एक वाणिज्यिक उत्पाद चुनने के बजाय, आप खुद को घर पर बना सकते हैं आपको 60 ग्राम कैल्शियम कार्बोनेट पाउडर की आवश्यकता होगी जो आपको कैल्शियम कार्बोनेट की गोलियों को कुचल या सीधे इसे खरीदते हैं। 30 ग्राम सोडियम बाइकार्बोनेट, एक आधा या एक स्टेविया पाबेट और पूरे समुद्री नमक के 5 ग्राम जोड़ें। विभिन्न पाउडर को मिलाएं और पेस्ट बनाने के लिए पर्याप्त मात्रा में नारियल का तेल जोड़ें। यदि आप चाहें, तो आप टकसाल तेल के कुछ बूंदों को भी तब तक डाल सकते हैं जब तक कि आपके स्वाद के लिए स्वाद काफी सुखद नहीं हो जाता। पूरी तरह से हिलाओ, टूथब्रश मिश्रण में डुबकी और आमतौर पर दांत धो।
  • आप इसे बड़ी मात्रा में भी तैयार कर सकते हैं, बस इसे सीलबंद जार में रखें और फ्रिज में इसे बिगड़ने से रोकने के लिए।
  • यदि आप अपने दांतों को सफेद करना चाहते हैं या वे दाग रहे हैं, तो 10 मिलीलीटर 3% हाइड्रोजन पेरोक्साइड भी जोड़ें। शायद यह फोम का निर्माण होगा और आपको झुनझुने लगेगा, लेकिन चिंता न करें, यह सामान्य है हाइड्रोजन पेरोक्साइड एक जीवाणुरोधी तरल और एक विरंजन एजेंट है। अधिक केंद्रित 3% समाधान का उपयोग न करें, क्योंकि यह मुंह और मसूढ़ों को जलन और परेशान कर सकता है।
  • भाग 3

    आहार और पोषण
    छवि शीर्षक से आपका दाग स्वाभाविक रूप से चरण 9 रीमिनेललाइज़ करें



    1
    सभी प्रकार के चीनी से बचें डेंटल डिनिलाइलाइजेशन खाने की आदतों की एक सीमा के साथ जुड़ा हुआ है यदि आप अपने दाँत खनिजों की भरपाई करना चाहते हैं, तो चीनी से बचें आपको संसाधित स्टार्च का भी उपभोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि आपके दांतों पर, वे चीनी के समान कार्य करते हैं। जब तक चीनी उपलब्ध हो, तब बैक्टीरिया का विकास शीघ्र ही हो जाता है, इसलिए उन्हें खिलाओ। रोटी, बिस्कुट, केक, crisps और पटाखे जैसे औद्योगिक रूप से संसाधित या precooked खाद्य पदार्थ मत खाओ
    • आपको पेय और मीठा पेय से भी बचा जाना चाहिए क्योंकि उनमें उच्च मात्रा में चीनी शामिल है इसके अलावा, वे अम्लीय हैं और तामचीनी को नुकसान पहुंचाने में योगदान करते हैं
    • यदि आप अपने भोजन की सामग्री के बारे में निश्चित नहीं हैं, तो लेबल पढ़ें। यदि बहुत सारी चीनी, कॉर्न सिरप (फ्रुक्टोज), ब्राउन शुगर सिरप या अन्य मिठासियां ​​हैं, तो इसे नहीं खाएं
    • यदि आप मिठाई प्यार करते हैं, तो सिर्फ शहद खाओ, जो कि जीवाणुरोधी भी है, और स्टेविया, एक जड़ी बूटी जो चीनी की तुलना में 200 गुना मीठा है स्टेविया में कैलोरी नहीं होने के अतिरिक्त लाभ हैं
    • एस्पेरेटम जैसे कृत्रिम मिठाइयां एक रासायनिक स्तर पर चीनी से बहुत भिन्न हैं, लेकिन "धोखा देना" मस्तिष्क ने उसे विश्वास किया कि आप कुछ मिठाई ले रहे हैं
  • छवि शीर्षक से शीर्षक आपका दिमाग प्राकृतिक रूप से चरण 10
    2
    कुछ मिठाइयों की खपत को सीमित करें जब आप अपने दांतों को पुनर्निर्मित करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको खट्टे फलों को सीमित करना चाहिए। यदि आप एक खाते हैं, तो मौखिक गुहा की अम्लता को कम करने के लिए तुरंत पानी के साथ अपना मुँह कुल्ला।
  • फल में निहित चीनी सामान्य से अलग है और बैक्टीरिया प्रसार को चालू नहीं करता है। इस कारण से आप सुरक्षित रूप से सभी फल खा सकते हैं जो कि सेब, नाशपाती या आड़ू जैसे खट्टे फल के नहीं हैं।
  • छवि शीर्षक से आपका दांत स्वाभाविक रूप से चरण 11 को रेनिएललाइज़ करें
    3
    लार उत्पादन बढ़ता है यह दांतों के पुनर्निर्माण के लिए एक विधि भी है जब आप खा लेते हैं, तो आपको लार उत्पादन को ट्रिगर करने के लिए प्रत्येक काटने की सावधानी से ध्यान रखना चाहिए। आप चीनी के बिना टकसाल गम को अक्सर चबा सकते हैं या शक्कर मुक्त हार्ड कैंडीज खा सकते हैं जो स्रावित लार की मात्रा में वृद्धि करते हैं।
  • यहां तक ​​कि खट्टे खाद्य पदार्थ लार के उत्पादन में वृद्धि करते हैं, लेकिन दुर्भाग्य से, वे एसिड भी होते हैं, इसलिए उन्हें संयम में खपत करते हैं।
  • इमेज शीर्षक से आपका दांत स्वाभाविक रूप से चरण 12 रेनिएललाइज़ करें
    4
    एक खनिज पूरक प्राप्त करें विभिन्न प्रकार हैं - उदाहरण के लिए आप मल्टीविटामिन उत्पाद पर भरोसा भी कर सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज भी हैं। दंत स्वास्थ्य के लिए डिजाइन किए गए एक अच्छा पूरक में कम से कम 1000 मिलीग्राम कैल्शियम और कम से कम 3000-4000 मिलीग्राम मैग्नीशियम शामिल होना चाहिए। दोनों एक प्राकृतिक तरीके से तामचीनी remineralise योगदान।
  • 71 वर्ष से अधिक आयु के पुरुषों और 51 से अधिक महिलाएं प्रति दिन 1200 मिलीग्राम लेनी चाहिए।
  • बच्चों के पास खनिज की अलग-अलग ज़रूरतें हैं- इस कारण से बच्चों के लिए किसी विशेष उत्पाद को बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श करें या सौंपा जाए, ताकि खुराक से अधिक न हो।
  • इमेज का शीर्षक, आपका दांत स्वाभाविक रूप से चरण 13
    5
    विटामिन डी में समृद्ध पदार्थों का उपभोग करें जब आप अपने दांतों में खनिजों को बहाल करना चाहते हैं, तो आपको इस विटामिन का सेवन बढ़ाने की आवश्यकता है आप इसे पोषण के लिए और मछलियों, सोया दूध, नारियल के दूध, गाय के दूध, अंडे और दही के आधार पर व्यंजनों के लिए चुन सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से आपका दांत स्वाभाविक रूप से चरण 14 रेनिएललाइज़ करें
    6
    अन्य तरीकों से विटामिन डी लें। यदि आप इस पदार्थ को भोजन से अलग तरह से भरना चाहते हैं, तो आप सूर्य या पूरक ले सकते हैं। बच्चों और वयस्कों को रोजाना 600 आईयू का विटामिन डी लेना चाहिए, फिर इस खुराक के साथ एक पूरक प्राप्त करें। आप दोपहर के दौरान और सनस्क्रीन के बिना दिन में 10-15 मिनट तक सूरज को निर्यात कर सकते हैं यदि आप कर सकते हैं, अपनी पीठ, हथियार और पैरों का पर्दाफाश कर सकते हैं।
  • 70 साल से अधिक वयस्कों को प्रति दिन विटामिन डी की 800 आईयू की आवश्यकता होती है।
  • अधिक प्रभावी दंत चिकित्सा पुनर्निवेश के लिए, आपको विटामिन डी, कैल्शियम और मैग्नीशियम एक साथ मिलनी चाहिए।
  • छवि का शीर्षक, आपका दांत स्वाभाविक रूप से चरण 15
    7
    बहुत पानी पी लो आपको दिन के दौरान खनिजों के साथ या बिना 6-8 240 मिलीलीटर कांच का उपभोग करना चाहिए। यह शरीर के समुचित जलयोजन को बनाए रखने के लिए आवश्यक है, क्योंकि अन्य सभी पेय शर्करा, कैफीन या प्रोटीन के रूप में पुन: रेड्रैटिंग नहीं कर रहे हैं। हाइड्रेशन लार का उत्पादन बढ़ाता है, जो दांतों को पुनर्जीवित करने में मदद करता है।
  • आपको खनिजों से समृद्ध पानी नहीं पीना चाहिए। आप एक संतुलित आहार के माध्यम से सभी खनिजों को ले सकते हैं।
  • पानी में खनिजों को टैप करें, हालांकि सटीक संरचना और गुणवत्ता उस क्षेत्र पर निर्भर करती है जिसमें आप रहते हैं। अपनी नगरपालिका से जानकारी प्राप्त करें
  • छवि शीर्षक से आपका दांत स्वाभाविक रूप से चरण 16 को रेनिएललाइज़ करें
    8
    कोशिश तेल खींच रहा है. यह एक ऐसा तरीका है जिसमें मौखिक गुहा को तेल के साथ एक दिन में एक बार धोया जाता है। इस सिद्धांत का समर्थन करने के लिए अध्ययन कुछ ही हैं, लेकिन ऐसा लगता है कि मुंह में तिल या नारियल के तेल को रखने से बैक्टीरिया के पट्टिका और जींगिवाल सूजन का निर्माण कम हो जाता है। हर सुबह, खाने या पीने के पानी से पहले अपने मुंह में एक तिल का तेल डाल दो। मुंह बंद होने पर, सिर को ढंक लेना और तेल को मौखिक गुहा के अंदर और दांतों के बीच में स्थानांतरित करना। अपना मुंह चलो, जैसे तुम तेल चघ रहे हो 15-20 मिनट के लिए इस तरह जारी रखें और फिर इसे बाहर थूक।
  • तेल थूकने के बाद, दाँत ब्रश करें और मुंह को कुल्ला। आपको 2-3 गिलास पानी भी पीना चाहिए।
  • तेल के साथ गड़बड़ मत करो जैसा कि आप एक और mouthwash के साथ होगा।
  • टिप्स

    • अपनी मौखिक स्वच्छता को सुधारने और रीमिनराइलाइजेशन को बढ़ावा देने के लिए, आपको धूम्रपान नहीं करना चाहिए - यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो छोड़ने पर विचार करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com