शहीद के सिंड्रोम के लक्षणों को कैसे पहचानें

शहीद के सिंड्रोम से पीड़ित व्यक्ति अपनी हर चीज को अपने सामने रखता है, जिससे कि वे दूसरों के लिए पीड़ित हो सकते हैं और इस प्रकार उनके जीवन को अर्थ दे सकते हैं। फिर भी, एक व्यक्ति जो इस विकृति को प्रस्तुत करता है, वह बिना किसी कारण के बीमार होता है, और उम्मीद करते हैं कि उसके चारों ओर के लोग उसे बलिदानों के लिए प्यार से भर देंगे। यदि घर या काम पर आप किसी ऐसे व्यक्ति से बातचीत करते हैं जिसे आपको लगता है कि शहीद सिंड्रोम है, तो हस्तक्षेप करने से पहले आपको समग्र लक्षण पहचानना चाहिए। अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें

कदम

विधि 1

व्यक्तिगत संबंधों में शहीद के सिंड्रोम को पहचानना
श्वेत सिंड्रोम चरण 1 के लक्षणों को पहचानें
1
आपको पता होना चाहिए कि शहीद सिंड्रोम से पीड़ित लोग प्रायः पसंद करते हैं जब किसी व्यक्ति को यह विकार होता है, तो वह अक्सर इस समस्या को सुलझाने के बदले बुरा महसूस करने का निर्णय लेता है, क्योंकि वह सोचता है कि उसकी पीड़ा उसे एक सार्थक और समृद्ध जीवन जीने के लिए आवश्यक पूर्णता और संतुष्टि देती है। सबसे ऊपर, यह अपने चारों ओर के लोगों से मान्यता और अनुमोदन चाहता है।
  • श्वेत सिंड्रोम चरण 2 के लक्षण पहचानें
    2
    एक संदिग्ध में शहीद सिंड्रोम को पहचानें जो दुर्व्यवहार आधारित रिश्ते का सामना कर रहा है। पीड़ित को बनाए रखने के बजाय, समस्या को दूर करने के बजाय, उन लोगों के बीच एक आम लक्षण है, जिन पर अलग-अलग दुर्व्यवहार और उत्पीड़न पर आधारित रिश्ते हैं। वह उस व्यक्ति के साथ रहती है जो उसके दर्द का कारण बनती है, क्योंकि वह सोचती है कि वह उसके उदासीन व्यवहार के माध्यम से अपना रास्ता बदल सकती है। हालाँकि कठिन परिस्थितियों से पीछे हटने का विकल्प होता है, वह वहां रहने का फैसला करता है, क्योंकि वह सोचता है कि यह दुख पाने के लिए अधिक प्रतिष्ठित है- इसके अलावा, वह सोचता है कि उसे स्वार्थी माना जा सकता है अगर उसे छोड़ देना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, एक महिला हिंसक पति के साथ दो कारणों से रह सकती है एक यह सोचने के लिए है कि वह उसे और रिश्ते की "व्यवस्था" करने का उनका काम है, इसलिए वह परोपकारी होने और साथी के व्यवहार को सुधारने के उद्देश्य से ग्रस्त है। दूसरा यह तय करना है कि उसे छोड़ने के लिए नहीं क्योंकि वह अपने बच्चों को असंतुलित घर में नहीं रहने देना चाहते हैं। इस कारण से, वह अपने बच्चों को यह बताने के बजाय पीड़ा का चयन करती है (वास्तव में वह सोचती है कि अगर वह अपने पति को छोड़ देगी तो वे बीमार हो जाएंगे)
  • श्वेत सिंड्रोम चरण 3 के लक्षण पहचानें
    3
    यह समझने की कोशिश करें कि आपके व्यवहार का मॉडल क्या है। शहीद सिंड्रोम से पीड़ित लोग अक्सर संदर्भ के एक बिंदु का चयन करते हैं। आम तौर पर ऐसा कोई है जिसने किसी लक्ष्य को हासिल करने के उद्देश्य से किसी स्थिति से निपटने के बजाय पीड़ित होने का फैसला किया है। व्यवहार के इस स्वरूप के कारण, इस व्यक्ति पर विचारों का प्रभुत्व होता है जो वह दूसरों को सुरक्षित रखता है और खुद को एक आसन पर रखता है, क्योंकि उसने दूसरों के भले के लिए निस्संदेह सेवाओं की पेशकश करने का कार्य किया है।
  • श्वेत सिंड्रोम चरण 4 के लक्षणों को पहचानें
    4
    देखें कि यह व्यक्ति अक्सर शिकायत करता है क्योंकि उनके परोपकारिता को मान्यता नहीं है। शहीद के सिंड्रोम से पीड़ित लोग अक्सर नाखुश होते हैं और तदनुसार व्यवहार करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि उनके बलिदान की सराहना नहीं हुई है। कई मामलों में वे मानते हैं कि जिन लोगों के लिए उन्होंने बलि चढ़ाया है वे यह नहीं समझते हैं कि उन्हें सफल होने के लिए आवश्यक थे
  • आमतौर पर, ये व्यक्ति इस बात के बारे में बात करते हैं कि उनके जीवन में कितना मुश्किल है क्योंकि उन्हें दूसरों के लाभ के लिए स्वयं को बलिदान करना पड़ा है। वे कभी भी अन्य सड़कों के बारे में बात नहीं करते हैं, जो कि वे अलग-अलग परिस्थितियों का समाधान करने के लिए यात्रा कर सकते थे।
  • शतरंज सिंड्रोम चरण 5 के लक्षण पहचानें
    5
    शहीद सिंड्रोम से पीड़ित व्यक्ति उन लोगों के लिए जीवन कठिन बना देगा, जिनके लिए उन्होंने बलिदान किया है। अक्सर वह उन सभी चीजों की याद दिलाता है जो उसने किया है और मान्यता और प्रशंसा के योग्य है। ऐसे कई व्यवहार हैं जो कुछ भी पर विचार करेंगे, लेकिन सम्मान (यहां तक ​​कि जो लोग नहीं हैं) और अक्सर अपमानित महसूस करेंगे। इसके लिए, यह आसानी से नाराज है और लगभग गैर-मौजूद प्राइमरों के कारण विस्फोट हो जाएगा।
  • शहीद सिंड्रोम के साथ एक व्यक्ति क्या कह सकता है: "मैंने उनके लिए बहुत कुछ किया है, इसलिए कम से कम वह कर सकता है मुझे अपने जीवन के सभी पहलुओं और हर निर्णय में शामिल करता है। वह मुझे उन सभी के लिए सम्मान और कृतज्ञता देता है जो मैंने उन्हें दिया था "।
  • श्वेत सिंड्रोम चरण 6 के लक्षण पहचानें
    6
    यह व्यक्ति हमेशा अपनी प्रशंसा बुनाई देगा। शहीद के सिंड्रोम से पीड़ित एक व्यक्ति हमेशा खुद का बर्ताव करेगा और खुद को उस व्यक्ति के रूप में बताएगा, जिसने किसी महान कार्य के लिए पीड़ित होने का फैसला किया है। वह इस तरह व्यवहार करेगा जैसे कि वह लगातार भारी आक्रामकता से सताया जाता है, इसका मतलब यह है कि जिन लोगों ने अपने बलिदान से लाभ प्राप्त किया है वे अपने निषिद्ध योगदान और सेवाओं की सराहना नहीं करते हैं।
  • इसके अलावा, वह किसी को सुनने के लिए तैयार होने से पहले उसकी नाराजगी को सुनने में संकोच नहीं करेगा। वह जितना संभव हो उतना लोगों को अपने दुःस्वप्न के बारे में जागरूक करना चाहता है, क्योंकि उनके बलिदानों की वजह से उन्हें हमेशा दूसरों की तुलना में कम प्राप्त करने के लिए मजबूर किया गया है।
  • शतरंज सिंड्रोम चरण 7 के लक्षण पहचानें
    7
    यह देखने के लिए देखें कि क्या आप सभी को सहानुभूति दिखाने की उम्मीद करते हैं। शहीद सिंड्रोम से पीड़ित लोग चाहते हैं कि दूसरों को उनकी परोपकारिता के लिए प्रशंसा करें। वे केवल empathic प्रदर्शनों की सराहना करते हैं, क्योंकि उन्होंने किसी और को लाभ देने के लिए कई सपने और आकांक्षाओं को त्याग दिया है
  • अगर कोई अपने इरादों पर सवाल उठाता है या जोर देता है कि उनके पास सब कुछ बलिदान करने का कर्तव्य नहीं है, तो वे इसे ले सकते हैं और नाराज़ हो सकते हैं। सामान्य तौर पर, वे यह कहकर जवाब देंगे कि जिस व्यक्ति ने उनका विरोध किया है, वह स्वार्थी और कृतघ्न है, जिसका कोई अंदाज़ा नहीं है कि उनका जीवन कितना मुश्किल है।



  • श्वेत सिंड्रोम चरण 8 के लक्षण पहचानें
    8
    यह व्यक्ति किसी भी तरह की सहायता से इनकार कर सकता है जब एक व्यक्ति शहीद सिंड्रोम से पीड़ित व्यक्ति का निर्णय करता है कि किसी और की जिंदगी को ठीक करने का उनका काम है, तो वह किसी भी सहायता से इनकार करता है, या स्थिति की गंभीरता के चेहरे में कोई तुच्छ हस्तक्षेप करता है। वह किसी भी सुझाव को स्वीकार नहीं करता है क्योंकि वह सोचता है कि सब कुछ केवल उनके योगदान के लिए धन्यवाद करता है, और यह कि कोई और ही परिवर्तन करने में सक्षम नहीं है।
  • जब वह कर सकता है, तो शहीद के सिंड्रोम से पीड़ित एक व्यक्ति विभिन्न स्थितियों का वर्णन करता है कि वह स्वयं को एकमात्र व्यक्ति का वजन लेने में सक्षम है, मदद के बावजूद या स्थिति को वास्तव में शुरुआत से किसी हस्तक्षेप की आवश्यकता नहीं थी।
  • श्वेत सिंड्रोम चरण 9 के लक्षण पहचानें
    9
    इस विकार से प्रभावित व्यक्ति को प्यार और सम्मान की अभिव्यक्ति की मांग करनी होगी। वह आपको प्यार करेगा और आपसे प्यार करेगा, लेकिन बदले में वह चाहता है कि आप ठीक उसी तरह करें। अस्पष्ट या निश्चिंत कार्रवाई उसे संतुष्ट नहीं करती हैं: वह दूसरों को अपने खुले और संभव तरीके से अपने स्नेह और आभार व्यक्त करना चाहता है।
  • वह आपको उन सभी लोगों से बात करने की उम्मीद करता है जिनसे आप उनके बलिदान और उनके परोपकारिता के बारे में मिलते हैं। वह उन उपहारों को प्राप्त करने की आशा भी करता है जो आपकी प्रशंसा दिखाते हैं।
  • विधि 2

    काम पर शहीद सिंड्रोम को पहचानना

    यदि आपको लगता है कि आपका सहयोगी शहीद सिंड्रोम से पीड़ित है, तो लक्षणों को अपने संदेहों की पर्याप्त रूप से पुष्टि करने के लिए जानना महत्वपूर्ण है

    शीर्षक वाली छवि, शहीद सिंड्रोम के चरण 10 के लक्षण पहचानें
    1
    जब वह कार्यालय में आता है या दूर जाता है, तब ध्यान दें। अगर आपको संदेह है कि आपके सहयोगी के पास एक शहीद सिंड्रोम है, तो देखें कि क्या वह किसी और से पहले आता है और यदि वह देर तक काम करता है, जब सब लोग चले जाते हैं यह मुख्य संकेतों में से एक है पहले कार्यालय में आने का प्रयास करें और देर से रहें, यह देखने के लिए कि वास्तव में क्या होता है।
    • काम से बाहर जीवन नहीं होने (या इसके बहुत कम होने पर) एक और संकेत हो सकता है यह व्यक्ति जल्दी आ सकता है और बाद में छोड़ सकता है क्योंकि उसके पास असंतुलित अस्तित्व है, जो पूरी तरह से काम के आसपास घूमता है।
  • श्वेत सिंड्रोम चरण 11 के लक्षण पहचानें
    2
    देखें कि क्या आपके पास घर पर काम करना है शहीद सिंड्रोम से पीड़ित व्यक्ति काम के घंटों के बाहर एक परियोजना जारी रखने में संकोच नहीं करेगा। वह कहेंगे कि कार्यालय में संलग्न होने के लिए पर्याप्त नहीं है और वह काम के दिन के अंत के बाद अपने कर्तव्यों पर खुद को समर्पित करने के लिए खुश हैं। आप समझ सकते हैं कि वह ऐसा समय बताकर ऐसा करता है कि वह ई-मेल को उदाहरण के लिए भेजता है- अगर वह कम से कम समय पर ऐसा करता है, तो वह शायद इस विकार को प्रस्तुत करता है
  • अगर यह केवल कभी-कभार होता है कि आप सबसे बेतुका घंटों में ई-मेल भेजते हैं या उसका जवाब देते हैं, तो इसका यह अर्थ नहीं है कि आप श्रमिक शहीद हैं। हालांकि, यदि ऐसा होता है, तो यह इस सिंड्रोम से प्रभावित होने की संभावना है।
  • श्वेत सिंड्रोम चरण 12 के लक्षण पहचानें
    3
    इसे देखने के लिए निरीक्षण करें कि क्या आप अकसर इसके बारे में शिकायत करते हैं कि आपके द्वारा किए गए सभी कार्यों को मान्यता दिए बिना। इस प्रकार के व्यक्ति को उम्मीद है कि सहकर्मियों को यह पता होना चाहिए कि वह अपने कार्यकुशलता या उत्पादकता के आधार पर कार्यालय में खर्च किए समय पर कड़ी मेहनत कर रहे हैं। यह केवल एक ही कर्मचारी माना जा सकता है जो कार्य को सफलतापूर्वक पूरा करने में सक्षम है। नतीजतन, उसके लिए अपने कर्तव्यों के भाग को सौंपना मुश्किल है क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे नतीजे नतीजे होंगे। क्या होता है? किसी असाइनमेंट को समाप्त करने के लिए इसे दोहरा लगता है।
  • शहीद के सिंड्रोम वाले लोग भी अपने कार्यों में अलग-अलग प्राथमिकताओं को पेश करने में परेशानी कर सकते हैं क्योंकि वे प्रत्येक व्यक्ति के कार्य के महत्व से ग्रस्त हैं।
  • श्वेत सिंड्रोम चरण 13 के लक्षण पहचानें
    4
    कंपनी के भीतर अपने महत्व के बारे में आप क्या सोचते हैं इसके बारे में ध्यान दें शहीद सिंड्रोम से पीड़ित लोग ईमानदारी से विश्वास करते हैं कि जिन कंपनियों के लिए वे काम करते हैं, उनके बिना उन्हें गिरना होगा। यही कारण है कि नि: शुल्क दिन लेना मुश्किल है। जब ऐसा होता है, तो वे यह सुनिश्चित करने के लिए घर से काम करते हैं कि कंपनी तोड़ नहीं जाती।
  • टिप्स

    • यदि आप सोचते हैं कि आप शहीद सिंड्रोम से पीड़ित या काम कर रहे हैं, तो किसी विश्वसनीय व्यक्ति के साथ समस्या के बारे में बात करें, यह एक दोस्त या मनोचिकित्सक हो।
    • अगर एक ओर आप इस विकार वाले व्यक्ति की सहायता कर सकते हैं, दूसरी तरफ वह केवल एक ही है जो कि अत्याचार की समस्याओं को हल करने के लिए कुछ कर सकता है।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com