प्रतिनिधि कैसे करें

चाहे आप किसी कंपनी, एक दुकान या माता-पिता के घर में रहते हों, जो कि जिम्मेदारियों को सौंपने में सक्षम हैं, यह हमेशा एक बेहतरीन क्षमता है कि आप हमेशा अपना सर्वश्रेष्ठ दे सकें। सौंपना अभी भी मुश्किल हो सकता है: आपको उस व्यक्ति पर दृढ़, दृढ़ और विश्वास होना चाहिए जिसे आप जिम्मेदारियों को छोड़ना चुनते हैं। यह आलेख आपको किसी और को कार्य के साथ सौंपे जाने की चिंताओं को दूर करने में मदद करता है, जिसमें आपको सामरिक और सम्मानजनक तरीके से काम करने की वास्तविक प्रक्रिया में शामिल किया गया है।

कदम

भाग 1

अपने आप को सही प्रकाशिकी में रखें
छवि शीर्षक प्रतिनिधि भाग 1
1
अहंकार को एक तरफ रखो उन चीजों में से एक जो दूसरों को निरुपित करना बंद कर देता है, वह यह तथ्य है कि "अगर आप कुछ अच्छी तरह से करना चाहते हैं, तो आपको इसे स्वयं करना है" आप दुनिया में केवल एक ही नहीं हैं जो वास्तविकता में अच्छी तरह से कर सकते हैं "आप कर सकते हैं" उस व्यक्ति को, जो अभी ऐसा करता है, लेकिन अगर आप किसी को सिखाने के लिए समय लेते हैं आप देखेंगे कि वह / वह शायद पूरी तरह से भी सक्षम होंगे। कौन जानता है, यह आपके और (यूह!) से भी तेज और बेहतर हो सकता है, कुछ ऐसा है जिसे आपको न केवल स्वीकार करना चाहिए बल्कि मांगना चाहिए।
  • तार्किक और वास्तविक सोचें: क्या आप इसे अकेले कर सकते हैं? क्या आपको उसी स्तर पर काम और सामान्य जिम्मेदारियों को फेंकने के लिए काम करना होगा? यदि जवाब हाँ है तो आपको प्रतिनिधि को तैयार करना चाहिए। शर्मिन्दी न करें और अक्षम महसूस न करें क्योंकि आपको मदद की ज़रूरत है: यदि आपको इसकी ज़रूरत पड़ने पर वे आपकी मदद करते हैं तो आप बेहतर काम करेंगे।
  • छवि शीर्षक प्रतिनिधि 2 चरण
    2
    स्वयंसेवक को किसी के लिए इंतजार करना बंद करो यदि आप प्रतिनिधि के लिए अनिच्छुक हैं, तो आप को किसी भी प्रकार के रूप से पीड़ित कर सकते हैं शहीद सिंड्रोम: आप शायद सभी पक्षों से लिया जाता है और अक्सर आपको आश्चर्य होता है कि कोई भी आपकी सहायता क्यों नहीं देता है खुद के साथ ईमानदार रहो: जब ऐसा होता है, तो दयालुता से इनकार करते हैं? आपको आश्चर्य नहीं है कि क्यों नहीं "जोर देते हैं"? क्या आपको लगता है कि यदि स्थिति सटीक विपरीत थी, तो क्या आप संभवत: उन्हें पलक के बिना बल्लेबाजी करने में मदद करेंगे? अगर इस केस में भी जवाब हाँ है, तो आपको काम करना होगा "नियंत्रण रखना" आपकी स्थिति का लेना आपकी मदद की ज़रूरत है, इसके लिए इंतजार न करें क्योंकि यह संभव नहीं है।
  • बहुत से लोग केवल अनजान हैं कि दूसरों के साथ क्या होता है और उन्हें बदलने के लिए बहुत कुछ नहीं किया जा सकता है उन लोगों के बारे में हताशा दिलाना, जो आपको हाथ नहीं देते हैं - याद रखें कि अंत में आपकी आवश्यकताओं के बारे में संवाद करने के लिए यह आपकी नौकरी है।
  • छवि शीर्षक प्रतिनिधि 3 चरण
    3
    नकारात्मक मदद के लिए अनुरोध पर विचार मत करो बहुत से लोग असुविधाजनक होते हैं जब उन्हें ऐसा करना पड़ता है आप दोषी महसूस कर सकते हैं जैसे कि आप दूसरों पर बोझ उठा रहे हैं या शर्मिंदा है क्योंकि यह माना जाता है कि (जो भी कारण से) आप सब कुछ अपने आप को संभाल सकते हैं आप भी गर्व महसूस कर सकते हैं और इसे अपने बड़प्पन (शहीद सिंड्रोम का एक और प्रकटन) के प्रदर्शन के रूप में देख सकते हैं। यदि आप किसी व्यक्ति को कमजोरी के रूप में सहायता के लिए अनुरोध पर विचार करते हैं, तो आपको इसे दूर करना चाहिए तुरंत। वास्तव में यह सटीक विपरीत है: अपने आप से सब कुछ करने की कोशिश करना वास्तविक कमजोरी है क्योंकि यह इंगित करता है कि आपकी क्षमताओं का वास्तविक दृष्टिकोण नहीं है।
  • छवि शीर्षक प्रतिनिधि 4 चरण
    4
    दूसरों पर भरोसा करना सीखें आप को सौंपने के लिए क्योंकि उन्हें लगता है कि कोई भी आप के रूप में रूप में अच्छी तरह से कर सकते हैं, दो बातें याद डरते हैं: सबसे पहले, लगभग सभी एक छोटे से `अभ्यास और दूसरे के साथ अच्छे हो जाते हैं, तो आप शायद इतना शानदार हो के रूप में आपको लगता है कि आप कर रहे हैं। जब आप प्रतिनिधि, न केवल अपने आप को कुछ समय के लिए राजस्व, लेकिन यह भी उन लोगों से जो आप कुछ नया, नया कौशल विकसित या एक अलग कार्य का सामना करना करने की कोशिश करने का मौका मदद करता है। समय के साथ धैर्य ले आओ, जो लोग आपकी सहायता करते हैं वे कार्य करने में सक्षम होंगे जो आपको और साथ ही प्राप्त होते हैं। जब तक आप प्रतिनिधि को चुनना नहीं चाहते हैं "बहुत" महत्वपूर्ण यह सामान्य है कि जो लोग आपकी सहायता करते हैं, वे इसे पूरी तरह से करने में सक्षम होने में कुछ समय लेते हैं। अगर यह है "वास्तव में" इतने महत्वपूर्ण प्रतिनिधि से पहले दो बार सोचो!
  • हालांकि "छह" काम में सबसे अच्छा जो आप एक सहायक के लिए जाने के बारे में सोचते हैं, प्रतिनिधिमंडल आपको कुछ और करने की अनुमति देगा यदि आप हार्ड ड्राइव को इकट्ठा करने के अपेक्षाकृत नीरस कार्य में कार्यालय में सर्वश्रेष्ठ हैं, लेकिन आपको एक बहुत ही महत्वपूर्ण प्रस्तुति तैयार करना है, कार्य को प्रशिक्षु को सौंपें उन मुश्किलों को बेहतर प्राथमिकता दें, अगर आप को कुछ और करना ज़रूरी है, तो आप दोषी महसूस नहीं करते हैं, यदि आप सरल और दोहरावदार चीजों का प्रतिनिधि करते हैं
  • भाग 2

    प्रतिनिधि प्रभावी ढंग से
    प्रतिनिधि शीर्षक चरण 5
    1
    प्रक्रिया शुरू करें पहला कदम सबसे कठिन है, लेकिन महत्वपूर्ण भी है आपको अपने आप को फेंक देना होगा और किसी को मदद के लिए पूछना होगा (या, यदि आप मालिक हैं, कहना आपकी मदद करने के लिए कोई व्यक्ति।) चिंता न करें: यदि आप विनम्र, दयालु और अच्छे हैं तो आप ने सिर्फ इसलिए नहीं पूछा क्योंकि आपने पूछा (या कहा कि आप चाहते हैं) मदद करें आपके अनुरोध की गंभीरता को इंगित करते हुए अच्छा होने की कोशिश करें।
    • यदि विशेष रूप से आप सुनिश्चित नहीं हैं कि किसी को आपके लिए कुछ करने के लिए कहें, तो शॉर्ट और विनम्र होने का प्रयास करें कुछ ऐसा प्रयास करें: "हे, क्या मैं तुम्हारे साथ एक मिनट के लिए बात कर सकता हूँ? मुझे आश्चर्य है कि अगर आप मुझे सिर्फ हार्ड ड्राइव के ढेर को इकट्ठा करने में मदद कर सकते हैं। मैं अकेले ऐसा नहीं कर सकता क्योंकि मैं आज कार्यालय से बाहर हूं। क्या आप मुझे हाथ दे सकते हैं?" अपने सहयोगी पर दबाव न डालें, लेकिन सुनिश्चित करें कि वह जानता है कि उनकी मदद है "ज़रूरी"।
    • पूछें और आपको (शायद) प्राप्त करना चाहिए प्रतिनिधि मत डरना क्योंकि आप कठोर या भव्य नहीं होना चाहते हैं इसे इस तरह देखें: जब आप दूसरों से कुछ पूछते हैं तो आपको कैसा महसूस होता है? नाराज, नाराज? या आम तौर पर मदद करने के लिए पूरी तरह से तैयार है? शायद दूसरा!
  • छवि शीर्षक प्रतिनिधि नाम 6
    2
    व्यक्तिगत रूप से बर्बाद न करें कभी-कभी लोग आपकी मदद करने में सक्षम नहीं होंगे, यह दुख की बात है लेकिन ऐसा कैसे होता है कारण कई हो सकते हैं, सबसे आम बात यह है कि जिस व्यक्ति के लिए आपने पूछा वह पहले से ही उसके साथ व्यस्त है। इसे व्यक्तिगत रूप से न लें, सिर्फ इसलिए कि वह इस समय आपके लिए कुछ नहीं कर सकता (या नहीं करना चाहता), इसका मतलब यह नहीं है कि वह आपको नफरत करता है। इसका आम तौर पर यह अर्थ है कि यह व्यस्त या आलसी है, और कुछ नहीं।
  • यदि आपको इनकार किया गया है, तो विकल्पों पर विचार करें: आप आम तौर पर विनम्र, लेकिन निर्णायकता पर जोर दे सकते हैं, आपको ज़रूरी है कि आपको कितनी मदद की ज़रूरत है (जो बहुत अच्छी तरह से काम करता है अगर आप मालिक या किसी विशिष्ट प्राधिकारी हैं) तो आप किसी और से पूछने की कोशिश कर सकते हैं या अकेले व्यवस्था करो लेकिन अगर आपको वास्तव में उस मदद की ज़रूरत है, तो एक और दो विकल्प चुनने में डर नहींें!
  • छवि शीर्षक प्रतिनिधि 7
    3
    लक्ष्य नियुक्त करें, न कि प्रक्रिया। यह सावधानी के एक दुःस्वप्न नहीं बनने की कुंजी है उस प्रकार के प्रकार के स्पष्ट मानदंडों को परिभाषित करें जिनके बारे में आप देख रहे हैं और उन्हें कैसे दिखाना है, लेकिन यह भी कहें कि वह जब तक अच्छा काम करता है और अच्छे समय में पूरा होता है, तब तक वह कर सकता है। इसे न केवल सीखना बल्कि प्रयोग और नवाचार करने के लिए भी दें इसे रोबोट की तरह प्रशिक्षित न करें, लेकिन एक इंसान के रूप में, जो किसी को पता है कि कैसे अनुकूलन करना और सुधार कर सकता है।
  • यह रणनीति बुद्धिमान है और आपको समय और परेशान बचाती है। आपको उस समय का उपयोग करना होगा, जो आप को अधिक महत्वपूर्ण बनाने के लिए छोड़ दिया गया है, इस बारे में लगातार चिंता न करें कि आपका सहायक कैसे चल रहा है याद रखें: आप को होना चाहिए "कम" बाहर जोर दिया, नहीं "अधिक"।
  • प्रतिनिधि शीर्षक चरण 8
    4



    आपकी मदद सिखाने के लिए तैयार आपको प्रशिक्षण देने के लिए कुछ समय की गणना करनी चाहिए, जो आप इसे सौंप देते हैं, भले ही यह कुछ आसान हो। याद रखें कि आपके लिए प्राथमिक और स्वचालित प्रतीत होने वाली प्रक्रिया उन लोगों के लिए नहीं हो सकती है जिन्होंने उन्हें कभी नहीं किया है न केवल काम करने के लिए अपने सहयोगी को शुरू करने के लिए तैयार रहो, बल्कि धैर्यपूर्वक उन सवालों को छूने के लिए जो निश्चित रूप से आपके पास होंगे
  • दीर्घकालिक निवेश के रूप में शिक्षण के समय बिताए। यदि आप इसे सही तरीके से प्रशिक्षित करते हैं, तो आप भविष्य में समय की बचत करेंगे, आप अन्यथा गलत गलतियों को सुधारने के लिए क्या करेंगे।
  • छवि शीर्षक से प्रतिनिधि चरण 9
    5
    काम पूरा करने के लिए डेस्थिना आवश्यक संसाधन आपके पास कई हो सकते हैं, लेकिन जिस व्यक्ति को वे सेवा प्रदान करते हैं, वे उन तक पहुंचने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। पासवर्ड, विशेष या विशेष उपकरण द्वारा संरक्षित डेटा उस कार्य को पूरा करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है, इसलिए यह सुनिश्चित करें कि जिस व्यक्ति को आप इसे नियुक्त करते हैं वह इसे एक्सेस कर सकता है।
  • प्रतिभा कदम 10 शीर्षक वाली छवि
    6
    याद रखें कि आपकी मदद केवल एक समय में एक ही चीज़ कर सकती है जब वह आपकी मदद करता है, तो वह अपनी सामान्य नौकरी नहीं करता मत भूलें कि आप की तरह, यहां तक ​​कि आपकी मदद करने वालों में भी काम करने का समय होगा। अपने आप से यह पूछें कि आप असाइनमेंट कार्य को खत्म करने के लिए एक तरफ क्या डालते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके पास उत्तर भी होगा जब आप प्रतिनिधि का निर्णय लेंगे।
  • छवि शीर्षक प्रतिनिधि शीर्षक 11
    7
    धीरज रखो वह व्यक्ति जो आपकी मदद करता है "होगा" नई नौकरी करने के तरीके सीखने के दौरान त्रुटियां यह सीखने की प्रक्रिया का हिस्सा है। इसे खाते में रखें यह सोचकर प्रतिनिधि मत करो कि जो आपकी सहायता करते हैं, वे सब कुछ पूरी तरह से करेंगे, जब तक कि आप पूरी निश्चिन्तता न हों। यदि कोई प्रोजेक्ट नहीं दिखता है जैसे आप इसे चाहते थे, क्योंकि जो लोग आपकी सहायता करते थे वे इसे पूरा नहीं कर पाए थे "पूर्णता"यह आपकी गलती है, आपकी नहीं आप अपने सहयोगी के लिए एक संसाधन होना चाहिए और डीलरेट किया गया काम डरने के बजाय कुछ सीखने का अवसर हो सकता है
  • जब आप किसी को कुछ करने के लिए सिखते हैं, तो आप एक निवेश कर रहे हैं पहली चीजों में धीमा हो जाएगा, लेकिन लंबे समय में, उत्पादकता तब बढ़ेगी जब आप सकारात्मक और यथार्थवादी रवैये के साथ इसे निपटा लेंगे।
  • छवि शीर्षक वाला प्रतिनिधि चरण 12
    8
    किसी भी कठिनाइयों के लिए तैयार रहें आपातकालीन योजनाएं विकसित करें और जब चीजें गलत हो जाएं तो हस्तक्षेप के लिए तैयार रहें। जानें कि क्या हुआ अगर आपको कोई समय सीमा याद आती है या कोई पैरामीटर नहीं मिला है। बाधाएं और अप्रत्याशित घटनाएं हर समय खिलती हैं, चाहे आप काम पर हों या घर पर, यहां तक ​​कि तकनीक कभी-कभी गलत होती है आपकी मदद से आश्वस्त रहें कि यदि कुछ होता है, तो आप समझ लेंगे और आप समझेंगे, उसे समय का सम्मान करने में मदद करेंगे: जैसे ही हवा में बग़ल में हवा चलती है, उतनी ही ट्रेन में इसे फेंक न दें।
  • स्वार्थी तरीके से, यह भी एक चतुर कदम है: यदि आपकी मदद से डर लग रहा है, तो काम को पूरा करने के बजाय अपने कंधों को कवर करने में अधिक समय लगेगा।
  • छवि शीर्षक से प्रतिनिधि चरण 13
    9
    जरूरत पड़ने पर आपके सहायक को पहचानें अगर आपके पास ज़्यादा ज़िम्मेदारियाँ हैं, तो नियुक्त करना आवश्यक है। लेकिन यह उत्पादक के खिलाफ है जो आपको दास की तरह काम करने में मदद करता है और फिर क्रेडिट लेता है। इसके महत्व को पहचानें और इसके प्रयासों की प्रशंसा करें
  • काम के लिए हर तारीफ के साथ, यह बताना सुनिश्चित करें कि आपने किसने मदद की है।
  • प्रतिनिधि शीर्षक चरण 14
    10
    धन्यवाद। जब कोई आपके लिए कुछ करता है, तो आपको यह जानना ज़रूरी है कि सहायता के लिए आपको कितना सराहा गया अन्यथा आप कृतघ्न हो सकते हैं, भले ही आप नहीं हैं। याद रखें कि लोग मन में नहीं पढ़ते हैं और अगर आपको इसकी सराहना की जा रही है, तो आप फिर से सहायता प्रदान करने के लिए अधिक इच्छुक होंगे।
  • अच्छा हो जैसे एक ईमानदारी से मान्यता: "मैं तुम्हारे बिना यह कभी नहीं कर सकता था!" वह बहुत कुछ कह सकता है अगर उस व्यक्ति ने आपके लिए जो काम किया है, वह वास्तव में महत्वपूर्ण है, तो आप उसे एक डिनर, एक पेय दे सकते हैं, उसे टिकट या छोटे उपहार के साथ धन्यवाद दे सकते हैं।
  • टिप्स

    • जो कुछ भी आप दूसरों को छोड़ना चाहते हैं, उसके लिए प्रॉक्सी की एक सूची बनाएं कुछ भी सेंसर न करें कागज पर सब कुछ रखो और बाद में तय करें कि क्या संभव है और क्या नहीं है। आपको यह पता लगाने में आश्चर्य होगा कि आप अकेले क्या कर रहे हैं, जब आप उन्हें दूसरों को सौंप सकते हैं

    चेतावनी

    • अन्य लोगों के लिए कृतज्ञतापूर्ण कार्यों को डाउनलोड न करें, उन्हें एक एहसान करने का नाटक करें। अगर वे वास्तव में इसका लाभ नहीं उठा सकते हैं, तो कोई भी नाटक नहीं करें। यह करने के लिए बेहतर है के बाद एक या अधिक टीम का काम पूरा कर लिया है इस तरह आप ईमानदारी से कह सकते हैं: "क्षमा करें, यह गोभी की नौकरी है लेकिन मुझे वास्तव में सहायता की आवश्यकता है," या "मैं आपको वादा करता हूँ कि मैं आपको इस के लिए कुछ योग्यता देगा, भले ही व्यावहारिक स्तर पर कोई भी न हो। मुझे पता है कि यह एक काम के रूप में सबसे अच्छा नहीं है, लेकिन यह किया जाना चाहिए और मुझे पता है कि मैं आपको भरोसा कर सकता हूं।" कई अप्रिय कार्य हैं, उनमें से एक करने का एक तरीका सबसे अच्छा लोगों के होने पर आपकी मदद को नहीं भूलना है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com