स्व-नुकसान से होने वाले निशान को छिपाने का तरीका

स्वयं-हानि या जानबूझकर स्वयं-हानि एक ऐसा कार्य है जिसमें भावनात्मक या मनोवैज्ञानिक आघात से निपटने के लिए अपने आप में शारीरिक दर्द शामिल है। ज्यादातर लोग जो हानि करते हैं या नहीं करते हैं, वे चाहते हैं कि उनके निशान दूसरों के द्वारा तय हो। समस्या ये है कि वे छिपाना मुश्किल हो सकते हैं, खासकर यदि वे कलाई, जांघों या छाती जैसी जगहों पर हैं आप उन्हें कम दिखाई देने के लिए विभिन्न तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

मेक-अप के साथ निशान को कवर करें
छवि शीर्षक से छिपाएं आत्महत्या का निशान चरण 1
1
घने और पूर्ण शरीरयुक्त सौंदर्य प्रसाधन चुनें कई ब्रांड ऐसे उत्पादों को तैयार करते हैं जो टैटू या डिस्क्रोमिया को कवर कर सकते हैं, इसलिए ये निशानों को छिपाने और छिपाने के लिए सबसे अच्छा सौंदर्य प्रसाधन हैं। उन्हें सुगंध या इंटरनेट पर पाया जा सकता है
  • एक ब्रांड की तलाश करें जो टन की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है रंग आपकी त्वचा के लिए अनुकूल होना चाहिए, न केवल रंग का रंग
  • उस ब्रांड को ढूंढें जो टैटू या निशान को छिपाने के लिए लक्षित उत्पादों में माहिर हैं। कई बल्कि लोकप्रिय कंपनियां हैं, बस एक ऑनलाइन खोज या सुगंधशाला में यदि आप अपने शहर में इन सौंदर्य प्रसाधन नहीं पा सकते हैं, तो कुल या अधिकतम कवरेज के साथ नींव या छिपाने की कोशिश करें। उन छड़ी को पसंद करते हैं, क्योंकि वे तरल उत्पादों से बेहतर कवर करते हैं।
  • छिपाना स्वयं से छुटकारा पाने वाला छवि स्टेप 2
    2
    एक ब्रश के साथ आवेदन चलाएं। ब्रश एक इष्टतम अनुप्रयोग की गारंटी देते हैं और उत्पादों को फलों में मिश्रित करने में मदद करते हैं।
  • एक गोल ब्रश के लिए देखो, उदाहरण के लिए एक concealer
  • छिपाने वाला स्व-हान्ड निशान निशान चरण 3 छवि
    3
    शुरू करने के लिए, उत्पाद की एक छोटी राशि को लागू करें ब्रश के साथ निशान और आस-पास के क्षेत्र पर एक छोटे से छिपाने वाले या नींव को धीरे से टैप करें यदि एक परत पर्याप्त नहीं है, तो दूसरा जोड़ें।
  • यदि आप चाहते हैं, तो आप उसे दबाए गए पारभासी पाउडर या मुफ्त पाउडर के साथ ठीक कर सकते हैं ताकि यह आखिरी समय तक बन सके।
  • छवि शीर्षक से छिपाएं आत्महत्या का निशान चरण 4
    4
    निशान छिपाने के लिए छलावरण मेकअप किट का उपयोग करने की कोशिश करें इसमें आम तौर पर कई विशिष्ट उत्पाद शामिल होते हैं यह अन्य सौंदर्य प्रसाधनों की तुलना में अधिक महंगा हो जाता है, इसके अलावा आवेदन अधिक समय लग सकता है। हालांकि, यदि आपको किसी महत्वपूर्ण घटना पर जाना है, जैसे शादी या साक्षात्कार, तो यह एक अच्छा निवेश हो सकता है।
  • digita "टैटू छिपाने के लिए किट" या "किट को छिपाने के लिए किट" विभिन्न उत्पादों को देखने और उन लोगों की समीक्षाओं को पढ़ने के लिए ऑनलाइन जो उनसे कोशिश करते हैं।
  • विधि 2

    एक रणनीतिक तरीके से निशान छिपाए
    छवि शीर्षक से छिपाएं आत्महत्या का निशान चरण 5
    1
    अपनी कलाई पर निशान छिपाने के लिए कंगन का उपयोग करें कई कंगन पहनने के अलावा फैशन से बाहर चला जाता है, यह अपेक्षाकृत छोटे निशान छलावरण का एक सरल तरीका है।
    • अधिक त्वचा को कवर करने के लिए, बैंड कंगन की तलाश करें। विभिन्न प्रकार के मॉडल हैं, पुरुष से चमड़े के लिए, सोने की महिलाओं में या चांदी वाले चांदी वाले चांदी जीवाश्म प्रवृत्ति के ब्रांडों में से एक है, लेकिन आप सुंदर और मूल हस्तनिर्मित कंगन भी पा सकते हैं। Etsy वेबसाइट पर उन्हें देखो, शिल्प वस्तुओं को बेचने में विशेषज्ञता, या करने की कोशिश उन्हें बनाओ.
  • छवि शीर्षक छिपाएं आत्महत्या का निशान चरण 6
    2
    लंबी बांह की शर्ट पहने वे ऊपरी बांह पर निशान छिपाने में आपकी सहायता कर सकते हैं। यदि वे लंबे समय तक पर्याप्त हैं, तो कलाई पर भी
  • मैश का उपयोग करके देखें जो कि अंगूठे छेद है यह एक ट्रेंडी मॉडल है जो आस्तीन को पूरी तरह से विस्तारित रखने में मदद करता है ताकि कल्पित रूप से अनजाने में कलाई को उजागर न करें। आप अपनी शर्ट के लिए बहुत लंबे आस्तीन वाले शर्ट को छिड़क सकते हैं या कुछ ऑनलाइन खरीद सकते हैं। बस इसमें टाइप करें "अंगूठे छेद के साथ मेष" एक कपड़ों की वेबसाइट पर
  • गर्मियों में, हल्के कपड़े जैसे रेशम या ठीक कपास का विकल्प चुनें त्वचा को सांस लेने और ताजा होने की अनुमति दें यदि आप सबसे लंबे समय तक लंबी बाजू की शर्ट का उपयोग करते हैं, तो आप लोगों से बहुत सारे प्रश्न पूछ सकते हैं, यह आप के बारे में उत्सुक है कि आप ऐसा क्यों करते हैं यह चिंतित माता-पिता के लिए एक अलार्म घंटी भी हो सकता है।
  • छिपाना स्वयं छिपाना निशान निशान चरण 7
    3
    तैरने के लिए, शॉर्ट्स उपयोग करने का प्रयास करें यदि आप एक लड़की हैं और आपके पास जांघों पर निशान हैं, तो एक सामान्य पोशाक उन्हें उजागर करेगा, फिर उन्हें शॉर्ट्स की एक जोड़ी के साथ कवर करें
  • अगर निशान जांघों पर हैं, तो आप उन्हें ज्यादातर शॉर्ट्स के साथ छुपा सकते हैं चूंकि शॉर्ट्स के साथ कॉस्ट्यूम मॉडल हैं, इसलिए आपके मित्र इस बारे में शायद ही आपको सवाल पूछेंगे।
  • शॉर्ट्स की अलग-अलग लंबाई होती है, इसलिए यदि निशान कम हैं, तो लंबे समय तक या पुरुष के मॉडल की भी कोशिश करें।
  • छिपाने के लिए शीर्षक से छिपाएं आत्महत्या का निशान चरण 8
    4
    हमेशा से तैरने के संबंध में, अन्य विकल्पों की कोशिश करें यदि शॉर्ट्स निशान को कवर करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं, तो आप अन्य समाधानों पर विचार कर सकते हैं।
  • उपरोक्त भाग के लिए, आप अपने हथियार पर निशानों को कवर करने के लिए एक दाने गार्ड-स्टाइल पोशाक पहन सकते हैं। पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए लंबे बाजू वाली और लघु बाजू वाले मॉडल हैं लंबी आस्तीन वाले लोग कलाई पर निशान भी कवर कर सकते हैं। अगर कोई आपको सवाल पूछता है, तो आप हमेशा कह सकते हैं कि आप सतर्क रहना चाहते हैं और अपने आप को सूरज से बचाने के लिए चाहते हैं।
  • इंटरनेट पर, टाइप करने की कोशिश करें "swimsuits कि शरीर को कवर" आपको अधिक कवरेज देने वाले मॉडल ढूंढने के लिए चूंकि वे आम तौर पर कुछ धार्मिक creeds (जैसे मुसलमान, मोर्मन्स या रूढ़िवादी यहूदी) की महिलाओं के लिए बेच रहे हैं, वे सामान्य रिवाज से अधिक कवर
  • छवि शीर्षक छिपाएं आत्महत्या का निशान चरण 9
    5
    मध्य बछड़ा, पेरिस या पैन्टीहोज में मोजे पहनें यदि आपके पास कम पैरों पर निशान हैं और आपको उन्हें छुपाना है, तो ये समाधान करेंगे। उनका उपयोग करना, आपको पूरे वर्ष पतलून पहनने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • पेरिस या प्यारा और फैशनेबल चड्डी के कई मॉडल हैं। आप हाइपरमार्केट, शॉपिंग सेंटर और ऑनलाइन में मिल सकते हैं प्रिंट या विशेष रंग चुनकर अपनी निजी शैली में उन्हें एकीकृत करने का प्रयास करें।
  • जब आप तैरते हैं, तो आप अन्य दृश्यमान निशान को कवर करने के लिए पानी प्रतिरोधी श्रृंगार का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं या यदि आपके पास कोई अन्य विकल्प नहीं है, तो एक पट्टी।
  • छवि शीर्षक से छिपाएं आत्महत्या का निशान चरण 10
    6
    कपड़े चुनें जो छाती पर निशान छिपाने के लिए। यदि आपकी छाती पर घाव हो गया है, तो उन्हें छुपाने के लिए विभिन्न प्रकार के कपड़े हैं, लेकिन याद रखना कि गर्मी के महीनों में उनका उपयोग करने से संदेह पैदा हो सकता है।
  • एक फैशनेबल दुपट्टा या स्कार्फ का उपयोग करने की कोशिश करें सर्दियों के महीनों के लिए उपयुक्त हल्के सूती स्कार्फ, गर्मियों के महीनों के लिए उपयुक्त, या बड़ी बुना हुआ स्कार्फ हैं। आप एक मॉडल स्कार्फ पहन सकते हैं अनन्तता, जो अंगूठी का आकार है और सिर पर टकरा जाना चाहिए।
  • शर्ट पूरी तरह से बटन की कोशिश करो यह पहनने का एक अत्याधुनिक और सुंदर तरीका हो सकता है, खासकर यदि आप ऑक्सफ़ोर्ड शैली में एक का चयन करते हैं और मुद्रित होते हैं (केवल हैरी शैलियाँ सोचते हैं)
  • एक कछुओं या कछुओं की कोशिश करो सर्दियों के महीनों में वे गर्म रखने और निशान छिपाने के लिए उत्कृष्ट मॉडल हैं।
  • एक मूल हार पहनें विशेष रूप से लड़कियां इस प्रवृत्ति का लाभ ले सकती हैं एक मोटी और रंगीन हार चुनें, जिसे भी कहा जाता है कथन. विभिन्न मॉडल और रंग हैं आप इसे इंटरनेट पर खरीद सकते हैं, सहायक उपकरण स्टोर में या मॉल में। अगर आप ऑनलाइन खोजते हैं, तो टाइपिंग की कोशिश करें "बयान हार" और शर्तों को जोड़ना "अकसर पीना", "किनारे के साथ" या "काम"।
  • विधि 3

    एक टैटू पर विचार करें
    छवि शीर्षक छिपाएं आत्महत्या का निशान चरण 11
    1
    तय करें कि आपको टैटू करना चाहिए यह उन विधियों द्वारा व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला एक तरीका है जो स्वयं विनाशकारी नहीं रह गए हैं और पूरी तरह से उन्हें नष्ट करने के बिना स्थायी रूप से निशान छिपाना चाहते हैं। आप अभी भी टैटू के तहत खुरदरापन महसूस कर सकते हैं, इसलिए वे यह याद दिलाने होंगे कि आपने जो सामना किया है और अब आप क्या हैं।
    • यदि आप टैटू पसंद करते हैं, तो आप उम्र के होते हैं और आप एक ऐसा पेशे करते हैं जो आपको परिणामों के बिना उन्हें लेने की अनुमति देता है, यह आपके लिए सही समाधान हो सकता है।
    • इससे पहले कि आप एक मिल जाए, आपको अंतिम आत्म-विनाशीय प्रकरण के कम से कम दो साल तक इंतजार करना चाहिए। वास्तव में, निशान अभी भी ठीक हो रहे हैं, ताजे लोग हमेशा स्याही को अच्छी तरह से अवशोषित नहीं करते हैं।
    • यदि निशान एक छोटी सी सतह को कवर करते हैं, तो टैटू अपेक्षाकृत सरल हो सकता है, जबकि एक बड़ी सतह (पूरे जांघ की तरह) को एक बड़े और व्यापक टैटू की आवश्यकता होती है, जो अधिक महंगी और दर्दनाक हो सकती है।
    • याद रखें कि कुछ बड़े और विशिष्ट निशान (गहरे घावों के कारण) स्याही को अवशोषित नहीं कर सकते हैं। आपके साथ क्या करना है यह जानने के लिए एक अनुभवी टैटू कलाकार से पूछें
  • इमेज शीर्षक छिपाएं आत्महत्या निशान निशान 12
    2
    एक डिजाइन चुनें एक टैटू स्थायी है, इसलिए किसी विषय का चयन करना महत्वपूर्ण है जिसे आप अपने जीवन के बाकी हिस्सों पर विचार कर सकते हैं। आयाम उस सतह पर निर्भर करता है जिसे कवर किया जाना है: यह व्यापक है, जितना अधिक डिजाइन बड़ा और जटिल होगा।
  • बहुत से लोग घायल हुए हैं और उन्हें टैटू के साथ कवर करने का निर्णय लेते हैं एक व्यक्तिगत विषय का चयन करें जो जीवित रहने का प्रतिनिधित्व करता है, कठिनाइयों पर विजय, नई सुरक्षा या सकारात्मक जीवन का एक और दृष्टिकोण। यह नकारात्मक अनुभव को सकारात्मक रूप में बदलने का एक शानदार तरीका हो सकता है, लेकिन किसी के शरीर पर कब्ज़ा करने के लिए भी हो सकता है।
  • ऑनलाइन, जैसे शब्दों की तलाश करने का प्रयास करें "स्वयं-नुकसान के कारण निशान को कवर करने के लिए टैटू"। यहाँ कुछ विचार हैं: एक फीनिक्स, एक पौराणिक पक्षी जो मर जाता है और अपनी राख से पुनर्जन्म करता है, एक कविता का शब्द, शब्द या वाक्यांश जो आपको प्रेरणा देते हैं, जैसे "आशा" (अन्य भाषाओं में भी) ओ "बस जब कैटरपिलर ने सोचा कि दुनिया खत्म हो गई थी, यह एक तितली बन गई", एक पक्षी जो कि पिंजरे या किसी भी अन्य विस्तृत और दिलचस्प डिजाइन से बचता है जिसे आप पसंद करते हैं।



  • छवि शीर्षक से छिपाएँ आत्महत्या निशान निशान 13
    3
    एक अच्छा टैटू कलाकार की तलाश करें लगभग हर कोई सही कलाकार को उस व्यक्ति से सलाह मांगता है जो टैटू के लिए प्रशंसा करता है। यदि आप किसी को नहीं जानते हैं, तो एक अजनबी के साथ एक बटन पर हमला करें और उसे प्रशंसा दें। अधिकांश टैटू वाले लोग जानना चाहते हैं कि दूसरों को उनके डिजाइनों को सुंदर रूप में मिलना चाहिए
  • व्यक्ति में संभावित अध्ययनों की यात्रा करें, सुनिश्चित करें कि सब कुछ साफ है, स्वच्छता मानकों और योग्यता के अनुपालन में (यह देश जिस पर आप रहते हैं, उसके आधार पर अलग-अलग होता है)। कलाकार से अपने नवीनतम काम का पोर्टफोलियो दिखाने के लिए कहें किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश करें जो निशान के साथ अनुभव कर रहे हैं, अन्यथा उसे किसी की सिफारिश करने के लिए कहें। टैटू कलाकारों के पास आमतौर पर बहुत ज्ञान होता है और चाहते हैं कि वे अपने ग्राहकों को अपनी आवश्यकताओं के लिए संतोषजनक परिणाम प्राप्त करें।
  • विधि 4

    अस्थाई चिह्न छुपाएं
    एक अस्थाई टैटू बनाने वाला अंतिम शीर्षक चरण 8
    1
    यदि आपके हाथों में छोटे अस्थायी चिह्न हैं, तो कलम से लिखकर देखें यह आमतौर पर संदेह पैदा नहीं करता है, क्योंकि यह पूरी तरह से संभव है कि आपने अपने हाथ पर कुछ लिखा है।
    • यह काटने के लिए विशेष रूप से प्रभावशाली है, जो आमतौर पर एक लेखन के साथ कवर करने के लिए काफी छोटा होता है।
  • टैटू इंक चरण 15 को टैटू करें
    2
    थोड़ा बड़े क्षेत्रों को कवर करने के लिए स्क्रिबल्स बनाएं
  • आपको ऐसा करने के लिए एक महान कलाकार होने की आवश्यकता नहीं है, आपको फूलों और खोपड़ी जैसे कुछ साधारण, सरल खींचने की जरूरत है।
  • आपकी त्वचा को हानि पहुंचाने के बिना एक अस्थायी टैटू बनाएं शीर्षक वाला छवि चरण 4
    3
    यदि आपके पास कोई खराबी है और कुछ हफ्तों तक नहीं जाएंगे, तो एक अस्थायी टैटू का उपयोग करें। आप इसे कुछ समय के लिए रख सकते हैं और आपको इसे हर दिन सुधारना नहीं होगा।
  • चेहरे के लिए स्फटिक का उपयोग अंधेरे और सबसे स्पष्ट संकेतों को कवर करने के लिए किया जा सकता है
  • एक जगुआ टैटू चरण 5 लागू करें
    4
    ज्यामितीय या चित्र बनाने के लिए हेन्ना या बॉडी पेंटिंग के साथ अस्थायी रूप से चिन्हों को कवर करने की कोशिश करें और साथ ही साथ अच्छे लगें।
  • यह विचार औपचारिक अवसरों के लिए उत्कृष्ट होता है, जब संभवतः आपको एक सूट पहनना पड़ता है और हथियार या पैरों पर निशानों को उजागर करना पड़ता है।
  • हाथी आमतौर पर लिखने या हाथों पर डूडलिंग से अधिक परिष्कृत होता है।
  • विधि 5

    का निशान छिपाने के लिए नहीं तय
    छवि शीर्षक से छिपाएं आत्महत्या का निशान चरण 14
    1
    कुछ लोग अपने निशान दिखाने का फैसला करते हैं लोगों को वहां बैठा, यहां तक ​​कि स्वयं विनाशकारी प्रवृत्ति प्रकार छुपाता है जबकि, विश्वास हासिल खुले तौर पर उनके भीतर संघर्ष को दिखाने के लिए और यहां तक ​​कि खुद को नुकसान पहुंचाने, कई प्रभावित करता एक गंभीर विकार के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए मदद मिल सकती है छोड़ने की निर्णय लेने के अधिकांश लोग।
  • छवि शीर्षक से छिपाएं आत्महत्या का निशान चरण 15
    2
    छोटे से शुरू करें आपको सबसे ऊपर या शॉर्ट्स पहनना शुरू करने की ज़रूरत नहीं है जो किसी को भी निशान दिखाते हैं। आप कुछ स्थितियों में या बाद में कुछ लोगों को आप पर भरोसा करते हुए शुरूआत करने का निर्णय लेने से चरणों में आगे बढ़ सकते हैं, ताकि आप को छिपाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली चाल और कपड़े को हमेशा के लिए फेंकने के लिए पर्याप्त सुरक्षा प्राप्त करने का लक्ष्य मिल सके।
  • उन्हें घर पर दिखाने का प्रयास करें स्कूल या काम से लौटने के बाद, उन कपड़ों को हटा दें जिनका उपयोग आप उन्हें छिपाने के लिए या मेक-अप निकाल दें और अपने आप को, निशान और ये सब करें। यदि आपके माता-पिता या रूममेट्स स्थिति से अनजान हैं, तो यह एक कठिन कदम हो सकता है। आपको शुरू करना चाहिए पहले आपको समझाया कि आपकी समस्या क्या है .
  • निर्यात करने के लिए एक विशिष्ट दिन चुनें सप्ताह के किसी भी दिन, निशान छिपाने के लिए कोई उपाय नहीं लेते हैं। आप तय करते हैं कि यह सप्ताह के अंत या सप्ताह के अंत में करना है या नहीं।
  • इमेजन्टेंट लोग आप को 10 साल की परेशानी से रोकते हैं
    3
    टिप्पणियों का उत्तर देने का अभ्यास करें। बहुत से लोग डरते हैं कि लोग क्या कह सकते हैं इसके लिए उनके निशानों को उजागर करने में संकोच नहीं करते। यह सच है कि निशानों की दृष्टि से बहुत से लोग अप्रिय या शर्मनाक टिप्पणी कर सकते हैं। इन क्षणों में प्रतिक्रिया देने के बारे में जानने से आपको और अधिक आरामदायक महसूस करने में सहायता मिलेगी। आपका जवाब शायद वार्ताकार के आधार पर होगा पर बदलती हैं (यह अपने मालिक, एक बच्चे, अपनी दादी, एक अजनबी है?) और क्यों (यह जिज्ञासा, अज्ञान से करते हैं या जानबूझकर तुम्हें चोट लगी?)।
  • एक संभावना है कि उन्हें पूरी तरह से अनदेखा करना है शरीर तुम्हारा है, यह दूसरों का मामला नहीं है, इसलिए अप्रिय या व्यक्तिगत टिप्पणियों की अनदेखी करना बिल्कुल उचित है, जैसा कि आप अपने वजन या आपके चेहरे पर खो देंगे
  • सच्चाई बताओ अगर कोई आपको पूछता है कि आपको निशान क्यों है, तो आप ईमानदार हो सकते हैं, लेकिन उन्हें देरी के बिना शायद आपके पास अपनी पूरी कहानी बताने का समय या इच्छा नहीं है, यह बिल्कुल भी समस्या नहीं है (दूसरी ओर यह उसका व्यवसाय नहीं है)। हालांकि, आप कह सकते हैं: "मैं खुद को काटा" या "मैंने अपने आप को कठिन क्षणों में काटा", कुछ भी जोड़ने के बिना ज्यादातर लोग आग्रह नहीं करेंगे कि आप विस्तार में जाते हैं।
  • अपने वार्ताकार को अपना खुद का व्यवसाय बनाने के लिए आमंत्रित करें। आप इसे विनम्र तरीके से कर सकते हैं या नहीं, सब कुछ इस बात पर निर्भर करता है कि आप कैसे प्रतिक्रिया देना पसंद करते हैं, दूसरे व्यक्ति की पहचान से, अपने रिश्ते से और अपने आप को डालने के अपने तरीके से विनम्र होना आप कह सकते हैं: "मुझे इसके बारे में बात करना पसंद नहीं है"। कम विनम्र होने के लिए, लेकिन अभी भी तय किया है, आप कह सकते हैं: "यह आपके लिए चिंता करने वाला व्यवसाय नहीं है"।
  • एक व्यंग्यात्मक, विडंबना या तीखी जवाब देने की कोशिश करें। अगर किसी व्यक्ति का कठोर दृष्टिकोण है, तो उसे उसी तरीके से इलाज करने से उसे यह समझा जा सकता है कि उसके प्रश्न वास्तव में अनुचित हैं। कहने का प्रयास करें: "क्या आप हमेशा दूसरों के लिए अविवेकी सवाल पूछते हैं या यह केवल मुझे कि भाग्य है?" या "ये घाव? मुझे हत्ती के कमल के झुंड के द्वारा हमला किया गया था"। फिर, आकाश में देखो और चले जाओ।
  • विधि 6

    आत्म-नुकसान का इलाज करने में मदद के लिए पूछें
    छवि शीर्षक से छिपाएं आत्महत्या का निशान चरण 17
    1
    यह समझने की कोशिश करें कि आप अपने आप को चोट क्यों लेते हैं कई कारणों से लोग घायल हो जाते हैं, इनमें से अधिकतर मनोवैज्ञानिक आघात के लिए। यदि आप अपने जीवन में अन्य समस्याओं से निपटने के लिए स्वयं-हानि का उपयोग कर रहे हैं, तो वास्तविक कारण की पहचान से आप को छोड़ने का सही रास्ता ले सकते हैं।
    • वर्तमान या पिछला दुर्व्यवहार का सामना करने के लिए स्वयं को नुकसान पहुंचाते कुछ उपाय यदि आप वर्तमान में शिकार हैं, तो सहायता पाने के लिए एक मनोवैज्ञानिक या पुलिस से संपर्क करें। आप पढ़ सकते हैं इस अनुच्छेद कैसे कार्य करने के लिए पता करने के लिए
    • लोग कई अन्य कारणों से स्वयं-हानि के कृत्यों का अभ्यास करते हैं: वे तंग आ चुके हैं, अस्वीकार महसूस करते हैं, कम आत्मसम्मान, अपराध या उनींदापन से ग्रस्त होते हैं कभी-कभी अभ्यास दवाओं के इस्तेमाल से जुड़ा होता है, क्योंकि कुछ पदार्थ अवसाद और बेकार की भावना पैदा कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से छिपाएं आत्महत्या का निशान चरण 18
    2
    किसी को बताओ यदि आप अपने आप को चोट पहुँचाते हैं, तो किसी को बताने के लिए वास्तव में कठिन है। लेकिन अगर आपको इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है और आप संघर्ष कर रहे हैं, तो किसी अन्य व्यक्ति से बात करने से चिकित्सा की ओर पहला कदम हो सकता है।
  • आप 800.18.0 9 .50 को कॉल कर सकते हैं, जो एक आत्महत्या की रोकथाम लाइन है।
  • अपने माता-पिता या अन्य प्रियजनों से बात करें जिस व्यक्ति पर आप भरोसा करते हैं उसे आपको बताए जाने की ज़रूरत है
  • अपने चिकित्सक से बात करें यदि आपके पास कोई भी नहीं है, तो अपने चिकित्सक या मनोवैज्ञानिक को बताएं कि आपके स्कूल द्वारा उपलब्ध कराया गया है। आप मूल्यांकन के लिए एक मनोचिकित्सक या मनोचिकित्सक का सुझाव दे सकते हैं।
  • छवि शीर्षक छिपाएं आत्महत्या का निशान चरण 1 9
    3
    अन्य मुकाबला रणनीति का उपयोग करें अधिकांश आत्म-हानि का कारण दर्द को एंडोर्फिन का एक तत्काल मुक्ति, अच्छा-विनम्र हार्मोन मिलता है, जो निराशा और चिंता जैसी समस्याओं से लड़ने में मदद करता है। यह शांत हो सकता है, विचलित हो सकता है या आपको भाप छोड़ने की अनुमति दे सकता है यह सभी कठिनाइयों से निपटने के लिए एक रणनीति है, सबसे खराब जीवन के अनुभवों से मानसिक बीमारियों के लिए। मुकाबला करने के अन्य तरीकों का पता लगाने से आप कठिनाइयों को दूर कर सकते हैं।
  • एक मनोवैज्ञानिक से बात करें इससे आप तनाव से निपटने के लिए रणनीतियों और आत्म-नुकसान के कारण, जैसे कि एक दर्दनाक अतीत या आपके साथियों द्वारा पीड़ित बदमाशी पर विचार करने में सहायता कर सकते हैं। आप अपने परिवार के डॉक्टर या अपने स्कूल मनोवैज्ञानिक से बात कर रहे पेशेवर मिल सकते हैं
  • शारीरिक गतिविधि करो एरोबिक या रोइंग मशीन का उपयोग करके एरोबिक व्यायाम हर दिन करना, या बस चलना, आपको एंडोर्फिन के इसी तरह का डिस्चार्ज दे सकता है। यह तनाव और चिंता से निपटने का एक और शानदार तरीका है
  • एक मजबूत स्वाद के साथ भोजन खाने की कोशिश करें यदि आप अपने आप को चोट पहुँचाते हैं क्योंकि आपको हर चीज से सुन्न लगते हैं और आपको सुन्न लगते हैं, तो गर्म काली मिर्च या पेपरमिंट खाने से आपको यह महसूस करने में मदद मिल सकती है कि आप जीवित हैं, आपको चोट पहुंचाने के जोखिम के बिना।
  • अपने मनोचिकित्सक से बात करें और उससे पूछें कि वे तनाव से निपटने के लिए संगीत या कला चिकित्सा की कोशिश करने की संभावना के बारे में क्या सोचते हैं और आपको चोट पहुंचाने की आवश्यकता की जगह लेते हैं। उपचार के लिए खुद को व्यक्त करना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • चेतावनी

    • यदि आपके पास आत्मघाती विचार हैं, तो टोल-फ्री नंबर 800.18.0 9 .50 पर कॉल करें
    और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com