स्व-नुकसान से होने वाले निशानों से कैसे छुटकारा मिलता है

स्वयं की चोट लगातार निशान में हो सकती है वे अवांछित ध्यान और प्रश्नों को आकर्षित कर सकते हैं, और आप उन्हें पहनने वाले कपड़े पहनने में सहज महसूस नहीं कर सकते हैं। अपनी दृश्यता कम करने के लिए धैर्य और समय दो महत्वपूर्ण कारक हैं हालांकि, राहत को कम करने के अन्य तरीके हैं, जिसमें फार्मासियों, घरेलू उपचार और चिकित्सा उपचार में उपलब्ध क्रीम और जैल शामिल हैं। हालांकि इन तकनीकों में से अधिकांश उन्हें पूरी तरह से नहीं हटाएंगे, उन्हें कोशिश करने से आपको अपने शरीर को बेहतर ढंग से स्वीकार करने में मदद मिलेगी।

कदम

विधि 1

बेंच उत्पाद का उपयोग करें
छवि से छुटकारा पाने के लिए स्वयं का बचाव निशान चरण 1
1
एक सिलिकॉन जेल शीट की कोशिश करो यह धुंधला क्षेत्र पर लागू होने वाला एक चिपकने वाला पैड है। इसका उपयोग 2-4 महीनों के भीतर निशान की दृश्यता को कम करने के लिए किया जा सकता है। प्रभावित क्षेत्र पर 2-4 महीने के लिए कम से कम 12 घंटे एक दिन रखें।
  • कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि सिलिकॉन जेल शीट्स भी निशान कम करने में मदद कर सकते हैं।
  • स्टेर हार्म स्कैर्स स्टेप 2 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    2
    Mederma का उपयोग करें यह ऊपरी तौर पर लागू जेल का उपयोग निशान की दृश्यता को कम करने के लिए किया जाता है। इसमें विभिन्न अवयवों को शामिल किया गया है जो त्वचा को सुधारने के लिए सहयोगी तरीके से काम करना चाहिए, यह चिकनी और नरम लग रहा है। एक पैकेज की कीमत लगभग 15-20 यूरो है।
  • 8 दिनों के लिए एक बार एक बार घायल क्षेत्र में मेडर्मा को लागू करें, अगर यह हाल ही में एक निशान है बड़े लोगों के लिए, इसे 3-6 महीने के लिए रोजाना लागू करें
  • कुछ अध्ययनों के मुताबिक, प्रभावित क्षेत्र पर जलन को कम करने के लिए मेडर्मा वैसलीन की लगभग एक ही डिग्री है।
  • स्टेर हार्ट स्कैर्स के गेट रिड का शीर्षक चित्र 3
    3
    बायो-ऑयल की कोशिश करें इसकी दृश्यता को कम करने के लिए इसे सीधे निशान की सतह पर लागू किया जाता है यह अलंकारणीय रंग को चिकनी बनाने में भी मदद करता है, जो उपयोगी होते हैं जब निशान गुलाबी, लाल या भूरे रंग के होते हैं एक 60 मिलीलीटर बोतल की लागत लगभग 8 यूरो है और फार्मेसी या ऑनलाइन से प्राप्त की जा सकती है।
  • इसे आंख के क्षेत्र में लागू न करें, क्योंकि त्वचा बहुत नाजुक है।
  • छवि को शीर्षक से प्राप्त करें
    4
    निशान हटाने के लिए अन्य लक्षित क्रीम या जैल का प्रयास करें जेल और क्रीम में कई अन्य उपचार हैं जो निशानों की दृश्यता को कम करने में मदद कर सकते हैं। फार्मेसियों या ऑनलाइन में उपलब्ध है, कई ब्रांड हैं, सलाह के लिए अपने फार्मासिस्ट से पूछें।
  • कीमत काफी भिन्न हो सकती है, जिसे ध्यान में रखा जाना चाहिए क्योंकि निशानों की दृश्यता को कम करने के लिए आपको कई हफ्तों या महीनों के लिए क्रीम या जेल का उपयोग करना होगा।
  • विधि 2

    एक चिकित्सा उपचार से गुज़रना
    छवि से छुटकारा पाने के लिए आत्मरक्षा निशान चरण 5
    1
    कोशिश करो dermabrasion यह एक प्रक्रिया है जो त्वचा की सतही परत को हटा देती है, जो घुटनों के छीलने जैसा है। त्वचा ठीक होती है जैसे वह खुली हुई घुटने को चंगा करता है इस तकनीक को त्वचा के एक छोटे से क्षेत्र के लिए स्थानीय एनेस्थेसिया की आवश्यकता होती है या बड़े क्षेत्र के लिए एक मजबूत एक है
  • स्टेर हार्म स्कैर्स के गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक चरण 6
    2
    त्वचा कलम के बारे में जानें इस सर्जिकल उपचार में प्रभावित क्षेत्र में सतही त्वचा परत निकालना शामिल है, जो तब शरीर के एक जांघ या किसी अन्य हिस्से से ली गई त्वचा के साथ कवर किया जाता है। यह निशान को कवर करेगा और अंत में, एक वर्ष या इसके बाद, आस-पास की त्वचा के साथ एकजुट होगा
  • निशान के आकार के आधार पर इस प्रक्रिया के लिए स्थानीय या सामान्य संज्ञाहरण की आवश्यकता होती है।
  • त्वचा भ्रष्टाचार आपको एक निशान के साथ छोड़ देगा जो स्व-प्रवृत्त नहीं होगा।
  • छवि से छुटकारा पाने के लिए आत्मरक्षा निशान चरण 7
    3
    एक निशान समीक्षा की कोशिश करो यह प्रक्रिया निशान ऊतक को काटने और त्वचा सिलाई द्वारा निशान की उपस्थिति में परिवर्तन। सर्जन, निशान की स्थिति या आकार को बदल सकता है, जिससे यह आत्म-प्रवृत्त घाव की तरह कम दिखाई देता है।
  • छवि को शीर्षक से छुटकारा पाने के लिए स्वयं के हर्ज निशान चरण 8
    4
    लेजर पुनरारंभ करने की कोशिश करो इस प्रक्रिया में कई सत्रों में त्वचा के उपचार शामिल हैं त्वचा को लेजर प्रकाश के साथ गरम किया जाता है, नए कोलेजन और ईलेस्टिन के गठन को प्रेरित करता है। इस प्रक्रिया के लिए, आपको स्थानीय संवेदनाहारी और शामक दिया जाएगा।
  • इस प्रक्रिया में त्वचा के सूजन के साथ लालिमा और खुजली सहित साइड इफेक्ट्स का कारण हो सकता है।
  • विधि 3

    प्राकृतिक उपाय का प्रयोग करें
    सेल्फ हार्म स्कैर्स के गेट रिड शीर्षक वाला छवि चरण 9
    1
    हाल के निशान पर वेसिलीन लागू करें यह एक तेल व्युत्पन्न है, जिसे रिफ़ाइनिंग प्रक्रिया के दौरान उत्पादित किया जाता है, और इसका उपयोग त्वचा पर एक जलरोधक बाधा बनाने के लिए किया जाता है। यह निशान कम करने में उपयोगी हो सकता है क्योंकि यह त्वचा को हाइड्रेटेड और कवर किया जाता है। एक दिन में एक बार स्कर्ण क्षेत्र में उत्पाद को लागू करें।
    • वसीली पुराने निशान को प्रभावित नहीं करती।
  • छवि से छुटकारा पाने के लिए स्वयं का बचाव निशान चरण 10
    2
    विटामिन ई। तेल का उपयोग करें यह आम तौर पर प्राकृतिक उत्पादों के स्टोर या फार्मेसियों में कैप्सूल या शीशियों में उपलब्ध है। इसे खोलने के लिए एक कैप्सूल तोड़ो और निशान पर तेल डालना धीरे-धीरे त्वचा पर मालिश वैकल्पिक रूप से, विटामिन ई वाले लोशन का उपयोग करें: इसे 2 बार त्वचा पर मालिश करें।
  • निशान हटाने या हटाने के बारे में विटामिन ई की प्रभावकारिता पर विरोधाभासी विचार हैं यह किसी को भी त्वचा की जलन पैदा कर सकता है।
  • छवि से छुटकारा पाने के लिए आत्मघात का निशान निशान 11
    3
    मुसब्बर वेरा की कोशिश करो यह एक पौधा है जिसमें कई लाभ हैं, जिनमें त्वचा की सूजन और त्वचा की जलयोजन भी शामिल है। मुसब्बर वेरा जेल सीधे पौधे की पत्तियों से प्राप्त किया जा सकता है या प्राकृतिक उत्पादों की दुकान में खरीदा जा सकता है। दिन में कम से कम एक बार स्कैर्ट एरिया में इसे लागू करें।
  • छवि से छुटकारा पाने के लिए आत्महत्या का निशान कदम 12
    4
    नींबू का रस का उपयोग करें यह एक प्राकृतिक विरंजन एजेंट है और निशान को हल्का करने में मदद कर सकता है। त्वचा को धो लें और फिर इसे सूखा क्षेत्र पर एक कपास झाड़ू के साथ लागू करें। इसे लगभग 10 मिनट तक छोड़ दें, फिर इसे कुल्ला दें
  • छवि को शीर्षक से प्राप्त करें आत्मरक्षा के निशान का निशान 13



    5
    जैतून का तेल का उपयोग करें अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल निशान की दृश्यता को कम करने में मदद कर सकता है। कई हफ्तों या महीनों के लिए दिन में त्वचा पर 1 या 2 बार एक छोटी मात्रा में मालिश करें
  • छवि को शीर्षक से प्राप्त करें
    6
    अन्य घरेलू उपचारों की कोशिश करें निशान के दृश्यता को कम करने में मदद करने के लिए उपयोग करने के कई अन्य प्राकृतिक उपचार हैं यहां कुछ हैं: लैवेंडर ऑयल, कैमोमाइल, कॉड लिवर ऑयल, सोडियम बाइकार्बोनेट, कोकोआ मक्खन, मेलेलेका तेल और शहद। निशान कम करने के लिए अन्य घरेलू उपचार खोजने के लिए ऑनलाइन खोज करें
  • विधि 4

    मेक-अप के साथ निशान को कवर करें
    छवि से छुटकारा पाने के लिए आत्महत्या का निशान चरण 15
    1
    साफ और सूखा त्वचा एक सेबम या गंदगी से मुक्त त्वचा पर मेकअप लागू करना बेहतर है। उस क्षेत्र को धो लें जहां आप मेकअप करना चाहते हैं और इसे तौलिया के साथ पोंछ लें।
  • छवि से छुटकारा पाने के लिए आत्महत्या का निशान चरण 16
    2
    छिपाने और नींव का उपयोग करें इन 2 उत्पादों को कई निशान, विशेष रूप से छोटे या हल्के लोगों को कवर करने के लिए मिश्रित किया जा सकता है।
  • कुछ हल्का त्वचा टोन के छिपानेवाला को चुनें यदि निशान लाल या गुलाबी है, तो आप एक हरे रंग की धमनी के साथ एक नींव पसंद करते हैं। एक भूरे रंग के निशान के लिए, एक पीले रंग के धब्बे से चुनें इसे निशान पर डब करने से लागू करें। इसे कुछ मिनट के लिए सूखने दें
  • एक ही त्वचा टोन की नींव चुनें क्षेत्र पर इसे टैप करें, अपने किनारों को मिश्रण करने की कोशिश कर रहा है
  • क्षेत्र पर एक पारभासी पाउडर लागू करें यह नींव को ठीक करने में मदद करता है और इसे बहुत अधिक लार से रोकता है
  • छवि से छुटकारा पाने के लिए आत्महत्या का निशान 17
    3
    एक टैटू चेकर का उपयोग करें यह एक प्रतिरोधी उत्पाद है, आमतौर पर निविड़ अंधकार है, जो टैटू जैसे लक्षणों को कवर करने के लिए त्वचा पर लागू किया जा सकता है। यह परफ्यूमरी में उपलब्ध है सर्वोत्तम लागत में से कुछ प्रति ट्यूब कम से कम 15 यूरो है। कई लोगों को यह भी सुनिश्चित करने के लिए फिक्सिंग पाउडर होता है कि छिपाने वाला व्यक्ति धब्बा नहीं करता।
  • उस क्षेत्र के रंग के लिए उपयुक्त एक सुधारक शेड चुनें, जहां निशान स्थित है।
  • विधि 5

    कपड़े और सहायक उपकरण के निशान छिपाने के लिए
    छवि से छुटकारा पाने के लिए आत्महत्या का निशान 18
    1
    लंबी आस्तीन वाले शर्ट और पतलून के साथ निशान को कवर करें यदि आपके पास हथियार और पैरों हैं, तो उन कपड़ों को पहनकर जो उन्हें कवर करने के लिए उपयोगी है, यह सुनिश्चित करेगा कि दूसरों ने उन्हें नहीं देखा।
    • आमतौर पर यह गर्मियों में एक आदर्श समाधान नहीं है
  • स्टेर हार्म स्कैर्स के गेट रीड शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    2
    मोजे पहनें वे साल के लगभग किसी भी समय पैरों को कवर कर सकते हैं और कपड़े, स्कर्ट या शॉर्ट्स के साथ जोड़ा जा सकता है। जब यह गर्म होता है, हल्के लोगों का चयन करें, जबकि ठंडे समय में भारी वाले
  • छवि को शीर्षक से प्राप्त करें
    3
    कलाई सामान पहनें यदि आपके पास इस क्षेत्र में निशान हैं, तो उन सामान को चुनें जो उन्हें कवर करें। कंगन उपयोगी होते हैं, और यह कलाई घड़ी के लिए सच है। जब आप काम करते हैं, तो कफ ठीक होते हैं।
  • छवि को शीर्षक से प्राप्त करें, स्व-हानि निशान का चरण 21
    4
    उचित पोशाक मॉडल चुनें यदि आप तैराकी जाना चाहते हैं, तो आपको एक पोशाक पहनना पड़ता है जो बहुत से त्वचा को दिखाता है एक स्विमिंग सूट के लिए ऑप्ट, या संक्षेप पर तैराकी शॉर्ट्स पहनें। आप तैराकी शॉर्ट्स के साथ संयोजन में सर्फ शर्ट या जर्सी भी चुन सकते हैं
  • विधि 6

    अन्य तरीकों का चयन करें
    स्टेर हार्ट स्कैर्स के गेट रिड ऑफ़ इमेज शीर्षक
    1
    सनस्क्रीन लागू करें हाल के निशान पराबैंगनी किरणों के प्रति विशेष रूप से संवेदनशील होते हैं, जो कटौती के उपचार का समय देरी करते हैं। सूरज भी निशान की मलिनकिरण बिगड़ती है उत्पाद को तब लागू करें जब आपको त्वचा से निकलने और बाहर निकलने की आवश्यकता हो।
  • कवर अप कट कट 13 चरण
    2
    निशान को कवर करने के लिए एक टैटू बनाएं यह पूरी तरह से गायब हो जाएगा, लेकिन आप इसे कवर कर सकते हैं और एक टैटू के साथ दिखने में विचलित कर सकते हैं। एक टैटू कलाकार के साथ काम करें जो आपके उद्देश्य के लिए सार्थक और कार्यात्मक है।
  • स्टेर-हर्म स्कैर्स स्टेप ऑफ़ स्टेर हार्म स्कैर्स 23 शीर्षक वाला इमेज
    3
    घावों को स्वीकार करें शायद आप उन्हें छुपाना चाहते हैं या उनके बारे में बात करने से बचना चाहते हैं, लेकिन निशान भी आपको अपनी आंतरिक शक्ति की याद दिलाता है। पहचानो कि आपने अपने जीवन में एक बहुत ही मुश्किल दौर का सामना किया है और तब से मजबूत हो गया है।
  • चेतावनी

    • यदि आप अभी भी स्वयं-हानि कर रहे हैं, तो आप किसी ऐसे अच्छे व्यक्ति या रिश्तेदार की भांति भरोसा कर सकते हैं। आप एक मनोवैज्ञानिक से परामर्श करने की संभावना के बारे में सोच सकते हैं जो अंतर्निहित समस्याओं के बारे में बात करने के लिए आपको चोट पहुंचाए। इसके अलावा, अपने आप को सुरक्षित आत्म-नुकसान प्रथाओं के बारे में सूचित करना सुनिश्चित करें
    • यदि आप आत्मघाती विचार है, आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें मदद के लिए पूछना
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com