कैलोइड का इलाज कैसे करें

कैलॉइड निशान, या बस केलोइड्स, त्वचा की वृद्धि होती है, जब शरीर में चोट के बाद बहुत अधिक निशान ऊतक उत्पन्न होता है। Keloids खतरनाक नहीं हैं, लेकिन कई लोगों के लिए वे एक सौंदर्य समस्या का प्रतिनिधित्व करते हैं। वे इलाज के लिए मुश्किल हो सकते हैं, इसलिए ऐसा करना सबसे पहले करना उनके प्रशिक्षण से बचने के लिए होगा - हालांकि, एक बार प्रशिक्षित होने पर, कई चिकित्सा उपचार होते हैं जो उन्हें कम करने या निकालने में सहायता कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

चिकित्सा उपचार
हील ए केलॉइड चरण 1 नामक छवि
1
कॉर्टिसोन इंजेक्शन के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें आपको अपने प्रत्येक आकार को कम करने और उन्हें त्वचा पर समतल करने के लिए हर 4-8 सप्ताह में कोलेइड पर कोर्टेसोन इंजेक्शन की एक श्रृंखला दी जा सकती है। हालांकि, कभी-कभी, इस विधि से निशान गहरा होता है।
  • एक वैकल्पिक समाधान इंटरफेरॉन है, जिसे कोर्टेसोन की तरह इंजेक्ट किया जा सकता है, हालांकि केलोइड्स के खिलाफ चिकित्सा के रूप में इसका आवेदन अभी भी अध्ययन में है।
  • हील ए केलॉइड चरण 2 नामक छवि
    2
    Cryotherapy के लिए सहायक मुद्रा। यह keloids के लिए एक बहुत प्रभावी तरीका है और उन्हें काफी कम कर सकता है क्रोरोपैथी में अतिरिक्त कोशिकाओं को फ्रीज करने के लिए, निशान को तरल नाइट्रोजन लगाने में होता है। यह एक ऐसी प्रक्रिया है जो केवल कुछ मिनट लगती है और आमतौर पर डॉक्टर के कार्यालय में की जाती है। यह क्लियोइड को पूरी तरह से दूर करने के लिए कुछ हफ्तों तक कई उपचार ले सकता है।
  • हील ए केलॉइड चरण 3 नामक छवि
    3
    लेजर थेरेपी के बारे में जानें यह केएलआईड्स के उपचार के लिए एक अपेक्षाकृत हालिया तकनीक है, जो अन्य प्रकार के चिकित्सा या उपचार के रूप में अनुसंधान का विषय नहीं रहा है, लेकिन कोलोड्स को कम करने या इसे नष्ट करने में अच्छा परिणाम देने लगता है। प्रत्येक प्रकार के लेजर विभिन्न प्रकार की त्वचा पर बेहतर काम करता है और इसके परिणामस्वरूप, विभिन्न प्रकार के केलोइड्स पर। अपने त्वचा विशेषज्ञ से यह जानने के लिए सलाह लें कि क्या यह एक ऐसा इलाज है जो आपकी विशिष्ट स्थिति के अनुरूप है।
  • हील ए केलॉइड चरण 4 नामक छवि
    4
    उन्हें शल्यचिकित्सा हटाने की संभावना पर विचार करें डॉक्टर सर्जरी के साथ केएलआईआईडी को हटाने के लिए अनिच्छुक हैं क्योंकि वास्तव में कई संभावनाएं हैं कि क्षेत्र में अतिरिक्त निशान ऊतक हो सकते हैं। हालांकि, कुछ मामलों में, यह उपयोगी या आवश्यक हो सकता है
  • यदि आपके पास शल्यचिकित्सा से एक क्लॉइड निकाला गया है, तो सुनिश्चित करें कि किसी नए निशान को बनाने से रोकने के लिए सभी पोस्ट-ऑपरेटिव संकेतों को सावधानीपूर्वक पालन करें।
  • हील ए केलॉइड चरण 5 नामक छवि
    5
    रेडियोथेरेपी के बारे में अधिक जानकारी के लिए पूछें यह एक अत्यधिक समाधान लगता है, लेकिन keloids के उपचार में एक शताब्दी से अधिक के लिए विकिरण का उपयोग किया गया है, अक्सर सर्जरी या अन्य प्रकार के उपचारों या उपचार के साथ संयोजन में। कैंसर के बढ़ते खतरे के डर के बावजूद हाल ही के एक अध्ययन में पाया गया कि विकिरण एक सुरक्षित विकल्प बनी हुई है, बशर्ते उचित सावधानी बरतने के लिए उपयोग किया जाता है (विशेषकर कैंसर के विकास के लिए ऊतकों की सुरक्षा)।
  • इस प्रकार की प्रक्रिया आमतौर पर एक अनुभवी रेडियोलॉजिस्ट की ज़िम्मेदारी के तहत अस्पतालों में आउट पेशेंट प्रक्रिया के रूप में की जाती है।
  • भाग 2

    घरेलू उपचार
    हील ए केलॉइड चरण 6 नामक छवि
    1
    केलोइड्स के इलाज के लिए घरेलू प्रक्रियाओं को लागू करने की कोशिश करते समय सावधानी बरतें उन्हें कम करने के लिए सुरक्षित उपाय दबाव (सिलिकॉन जेल पैच) और उपचार के पदार्थों के आवेदन हैं। नहीं इसे काटने के द्वारा शारीरिक रूप से निकालने या कम करने की कोशिश करें, यह चौरसाई करके, इसे बैंड के साथ मजबूर कर रहा है या लोचदार संपीड़ित या त्वचा को परेशान करने वाली कोई अन्य विधि। न केवल आप केलोइड क्षेत्र पर एक नए निशान गठन को ट्रिगर करने की संभावनाओं को बढ़ाते हैं, लेकिन आप गंभीर संक्रमण का भी जोखिम ले सकते हैं।
  • हील ए केलॉइड चरण 7 नामक छवि
    2
    कोलाइड के लिए विटामिन ई लागू करें यह तत्व उपचार में उपयोगी साबित हुआ है और निशान को रोकने में मदद करता है, इसलिए इससे पहले से मौजूद उन लोगों को कम करने में भी मदद मिल सकती है। एक तेल या एक क्रीम जो कि विटामिन ई पर आधारित होता है, दिन में दो बार, सुबह और 2-3 महीनों के लिए शाम को।
  • आप स्वास्थ्य खाद्य भंडार, फार्मेसियों और सुपरमार्केट में विटामिन ई तेल खरीद सकते हैं जो विशेष रूप से अच्छी तरह से आपूर्ति की जाती हैं।
  • वैकल्पिक रूप से, आप विटामिन ई कैप्सूल भी खरीद सकते हैं, उन्हें दो में कट कर और निशान पर तेल निचोड़ सकते हैं। प्रत्येक कैप्सूल विभिन्न अनुप्रयोगों के लिए पर्याप्त होना चाहिए।
  • हील ए केलॉइड चरण 8 नामक छवि
    3
    मौजूदा केलोइड्स के इलाज के लिए सिलिकॉन जेल शीट का उपयोग करें और नए लोगों को बनाने से रोकें। ये नरम ड्रेसिंग पुन: प्रयोज्य स्वयं-चिपकने वाली चादरें से बनाई गई हैं जो कि घावों को लागू करने से निशान को रोकने के लिए लागू होते हैं, या वे अपने आकार और उपस्थिति को कम करने के लिए मौजूदा निशान और केलोइड्स पर आराम करते हैं। सकारात्मक परिणाम प्राप्त करने के लिए "पैच" वे घावों की साइट पर या केलॉइड पर पहना जाना चाहिए ताकि कम से कम 10 घंटे एक दिन में कई महीनों तक पहना जा सके।
  • सिलिकॉन जेल शीट ब्रांड के आधार पर अलग-अलग नामों के तहत बेची जाती हैं, जैसे कि "FarmaGel शीट" या "Cica देखभाल", और आप उन्हें प्रमुख फार्मेसियों और कई ऑनलाइन रिटेलरों में खरीद सकते हैं।
  • हील ए केलॉइड चरण 9 नामक छवि



    4
    एक सामयिक मरहम लागू करें खारिज करने के लिए बाजार पर कई नए सामयिक उपचार मौजूद हैं जो कि केलोइड्स को स्पष्ट रूप से कम करने के लिए प्रभावी हैं। इनमें से कई उत्पादों का मुख्य सक्रिय तत्व सिलिकॉन है। एक के लिए देखो जो स्पष्ट रूप से लेबल पर इंगित करता है कि यह एक निशान क्रीम या निशान जेल है, और यह पैकेज पर दिए निर्देशों का पालन करते हैं।
  • भाग 3

    केलोइड्स को रोकना
    हील ए केलॉइड चरण 10 नामक छवि
    1
    रोकथाम के महत्व को ध्यान में रखें केलोइड्स के इलाज का सबसे अच्छा तरीका उन्हें बनाने से रोकने के लिए हमेशा होता है। जिन लोगों को पहले से ही उन्हें या जो विशेष रूप से उन्हें लेने की इच्छा रखते हैं, उन्हें विशेष सावधानी बरतनी चाहिए और त्वचा के घावों को अधिक सावधानी से लेना चाहिए, ठीक से कोलोइड निशान के गठन से बचने के लिए।
  • हील ए केलॉइड चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    संक्रमण और निशान को रोकने के लिए त्वचा के घावों का ख्याल रखना। त्वचा पर भी घावों की अनदेखी न करें, यहां तक ​​कि नाबालिगों के भी, और यह सुनिश्चित करें कि सभी घावों को अच्छी तरह साफ किया जाए। एक एंटीबायोटिक क्रीम लागू करें और एक पट्टी डाल दिया यदि घाव खुले है - इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि ड्रेसिंग अक्सर बदल जाए।
  • घाव साइट पर ढीले कपड़ों पहनें ताकि त्वचा को परेशान न करें।
  • ऊपर वर्णित सिलिकॉन जेल शीट केलोड्स के गठन को रोकने के लिए बहुत प्रभावी हैं।
  • हील ए कोलोइड चरण 12
    3
    त्वचा के आघात से बचें अगर आप विशेष रूप से कोलोइड गठन के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं। ध्यान रखें कि कुछ विषयों में छेद और टैटू भी इन निशानों को छोड़ सकते हैं। यदि आप पहले से ही अपने परिवार में केलोइड्स विकसित कर चुके हैं या आपके परिवार में केलोइड्स के पिछले इतिहास हैं, तो आपको पिटिंग और टैटू से बचना चाहिए या आगे बढ़ने से पहले आपको त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए।
  • भाग 4

    केलोइड्स को जानने के लिए
    हील ए कोलोइड चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    कैसे keloids का गठन कर रहे हैं के बारे में जानें। असल में वे निशान हैं जो एपिडर्मिस की तुलना में उठाए गए हैं और शरीर के किसी भी हिस्से पर बना सकते हैं जो एक कटनी घाव का सामना कर रहे हैं। वे विकसित होते हैं जब शरीर घाव की मरम्मत के लिए अतिरिक्त कोलेजन (निशान ऊतक का एक रूप) का उत्पादन करता है। घाव बड़ी और बहुत दिखाई दे सकता है, जैसे शल्य चिकित्सा चीरा या जला, लेकिन एक कीट काटने या दाना के रूप में भी छोटा Keloids आम तौर पर मूल चोट के बारे में 3 महीने के बारे में विकसित करने के लिए शुरू और सप्ताह या यहां तक ​​कि महीने के लिए बढ़ती जा सकती है।
    • कुछ लोगों में कानोइड्स कान के छेद और टैटू के बाद बन सकते हैं।
    • Keloids आमतौर पर छाती, कंधों और ऊपरी पीठ पर बनाते हैं।
  • हील ए कोलोइड चरण 14
    2
    एक केलॉइड की उपस्थिति को पहचानें ये निशान आम तौर पर एपिडर्मिस द्वारा उठाए जाते हैं और एक चिकनी और चमकदार सतह के साथ रबड़ की तरह दिखाई देते हैं। आकृति आमतौर पर घावों के बाद होती है, लेकिन समय बीतने के साथ, केलोआइड बढ़ सकता है और मूल घाव से अधिक हो सकता है। यह विभिन्न रंगों का हो सकता है, चांदी से लेकर एक ही रंग के रंग तक, भूरा या गहरे लाल तक।
  • यह आमतौर पर एक दर्दनाक निशान नहीं है, लेकिन कुछ लोग खुजली या जलन पैदा कर सकते हैं।
  • यद्यपि यह खतरनाक नहीं है, यह अभी भी एक डॉक्टर द्वारा समय-समय पर जाँचने के लिए महत्वपूर्ण है कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह अधिक गंभीर त्वचा रोग नहीं है
  • हील ए केलॉइड चरण 15 नामक छवि
    3
    अगर आप केलोड्स विकसित करने के जोखिम में हैं तो मूल्यांकन करें कुछ लोगों के लिए इस विकार से दूसरों की तुलना में पीड़ित होने की अधिक संभावनाएं हैं और अगर आपने देखा है कि आपकी त्वचा पर गठित होने की संभावना है, तो आप भविष्य में दूसरों को विकसित करने की संभावना रखते हैं। यदि आप जानते हैं कि आप विशेष रूप से उत्तेजित scarring के लिए संवेदनशील हैं, तो आप त्वचा के घावों पर विशेष ध्यान देना चाहिए, बस इस ऊतक के गठन से बचने के लिए।
  • गहरा रंग वाले लोगों को केलोइड्स विकसित होने की अधिक संभावना है।
  • 30 वर्ष से कम उम्र के लोग अधिक जोखिम वाले होते हैं, विशेष रूप से यौवन के दौरान किशोरावस्था
  • गर्भवती महिलाएं भी केलोइड्स को विकसित करने की अधिक संभावनाएं हैं।
  • इस विकार के लिए एक परिचित लोगों को इससे पीड़ित होने की अधिक संभावना है।
  • हील ए केलॉइड स्टेप 16 नामक छवि
    4
    अपने चिकित्सक से पूछें अगर आपको संदेह है कि आपके पास क्लियोइड है यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह कुछ और गंभीर समस्या नहीं है डॉक्टर के ध्यान में एक संदिग्ध निशान लाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। कुछ मामलों में, डॉक्टर नेत्रहीन कोलेइड का निदान करने में सक्षम है। दूसरी बार, हालांकि, एक ऊतक बायोप्सी करने के लिए आवश्यक हो सकता है और इसका उपयोग संभवतः कैंसर से बाहर निकलने के लिए प्रयोगशाला में किया गया है।
  • सबसे प्रभावी केलॉइड उपचार एक डॉक्टर की देखरेख में किया जाता है - याद रखें कि प्रारंभिक उपचार सफलता की कुंजी है।
  • एक त्वचा बायोप्सी एक सरल प्रक्रिया है, जिसके दौरान डॉक्टर त्वचा के ऊतकों के एक छोटे से नमूने लेते हैं और एक माइक्रोस्कोप के तहत इसे प्रयोगशाला में भेजते हैं। अक्सर यात्रा के समय अस्पताल के कार्यालय में चिकित्सक द्वारा किया जा सकता है।
  • चेतावनी

    • अगर आप नई त्वचा की वृद्धि देख रहे हों या यदि पुराने निशान या दबाना उपस्थिति बदलना शुरू हो तो हमेशा अपने चिकित्सक से मिलने जाएं। यह एक हानिरहित कोलाइड हो सकता है, लेकिन रोकथाम हमेशा इलाज से बेहतर होता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com