मुँहासे से बाएं निशान हटाने कैसे करें

जैसे कि मुँहासे के खिलाफ लड़ाई काफी मुश्किल नहीं थी, यौवन के बाद भी आपको निशान का सामना करना पड़ेगा और बाद में भड़काऊ आइरथीमा द्वारा छोड़े गए निशानों का सामना करना होगा। हालांकि, ये पता है कि यह है

आप उन सभी खामियों से छुटकारा पा सकते हैं: सिर्फ अपनी त्वचा के लिए सही विधि खोजें निशान को नियंत्रित करने और नियंत्रित करने की तकनीक कई हैं और सरल क्रीम से लेकर अधिक आक्रामक शल्यक्रिया तक हो सकती हैं।

कदम

विधि 1

निशान से छुटकारा पाएं
मुँहासे निशान के चरण 1 से छुटकारा पाने वाला इमेज
1
अपनी त्वचा पर निशान के प्रकार की पहचान करें मुँहासे द्वारा उत्पादित उन चार प्रकार के होते हैं, और यदि आप इसकी प्रकृति जानते हैं, तो आप सबसे उपयुक्त उपचार चुन सकते हैं।
  • बर्फ के निशान निशान या "कॉकपिट में" वे सबसे आम हैं वे सतह पर गहरे छेद से विशेषता हैं।
  • बॉक्सर निशान वे मुख्य रूप से मंदिरों या गालों पर बनते हैं और वे एरिकाले द्वारा छोड़े गए लक्षणों के समान एंग्लिड किनारों के साथ उदास क्षेत्रों की विशेषता रखते हैं।
  • निशान "एक कटोरी में" त्वचा को एक रंगीन उपस्थिति दें, उनकी दीवारें धीरे-धीरे झुकती हैं, किनारों पर सतही होते हैं लेकिन केंद्र में गहरा हो जाता है।
  • keloids (या hypertrophic scars) मोटे और उठाए गए निशान हैं जो मूल घाव की मरम्मत के लिए संश्लेषित अतिरिक्त कोलेजन के कारण बनते हैं।
  • मुँहासे निशान के चरण 2 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    Atrophic निशान के लिए एक सामयिक उपचार की कोशिश करो यह शब्द उन सभी पहचाने जाने वाले निशानों को संदर्भित करता है जो किलॉयड नहीं हैं। सामान्य तौर पर, इस प्रकार की त्वचा अपूर्णता सामयिक उपचार के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करती है जिसका उद्देश्य कोलेजन के उत्पादन को मजबूत करना है। उन उत्पादों के लिए खोज करें जिनमें शामिल हैं:
  • एक अल्फा- हाइड्रॉक्सी एसिड (एएचए) ग्लाइकोलिक एसिड उपलब्ध कई एएएचए में से एक है प्रभावी होने के लिए, ओवर-द-काउंटर उत्पाद में 3 से 4 के बीच पीएच होनी चाहिए। इसे शाम को लागू करना याद रखें, क्योंकि अल्फा- हाइड्रॉक्सी एसिड में प्रकाश-संवेदनात्मकता होती है। दिन के दौरान, सनस्क्रीन के साथ एक क्रीम फैलाएं और जब आप इस उपचार का पालन करते हैं तो सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने से बचने का प्रयास करें। ग्लाइकोलिक एसिड गर्भावस्था के दौरान भी सुरक्षित है, बशर्ते इसमें 10% से कम की एकाग्रता है।
  • बीटा-हाइड्रॉक्सीसाइड (बीएचए) एक बीएचए में त्वचा की मात्रा में वृद्धि करने के लिए 3 और 4 के बीच एक पीएच होना चाहिए। एक उदाहरण सैलिसिलिक एसिड है - इस उत्पाद का इस्तेमाल गर्भवती महिलाओं द्वारा नहीं किया जाना चाहिए।
  • रिटिनोइक एसिड या विटामिन ए कुछ देशों में, जैसे कि संयुक्त राज्य अमेरिका, आपको ट्रेटीनो के साथ एक क्रीम खरीदने के लिए एक नुस्खा होना चाहिए, क्योंकि यह रोगी गर्भवती होने पर जन्म दोष पैदा कर सकता है। अपने त्वचा विशेषज्ञ से पूछें कि यह उत्पाद कैसे उत्पन्न कर सकता है।
  • मुँहासे निशान के चरण 3 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    3
    एट्रोफिक स्कर्स के लिए माइक्रोडर्माब्रेसन के साथ एक कोशिश दो। यह एक प्रक्रिया है जो निशान के चारों ओर त्वचा को चिकनाई करती है, इस प्रकार सतह को चौरसाई कर रही है और छेद और खामियों को कम दिखाई दे रहा है Microdermabrasion बहुत ही अच्छे क्रिस्टल का उपयोग कर त्वचा exfoliates और अपेक्षाकृत दर्द रहित और रक्तहीन है। प्रक्रिया त्वचा को त्वचा के नीचे कोलेजन का उत्पादन करने के लिए उत्तेजित करती है - कई त्वचा विशेषज्ञ इसे सलाह देते हैं और अपने क्लिनिक में अभ्यास करते हैं।
  • कुछ सलाह खोजने के लिए सूचित करें यदि संभव हो तो मुँहासे निशान का इलाज करने के लिए पहले से ही इस प्रक्रिया के तहत आने वाले किसी व्यक्ति से बात करें।
  • गहरी घाव वाले कुछ व्यक्ति माइक्रोडर्माब्रेसन से बचते हैं और सीधे डर्माब्रासन से गुजरते हैं, एक अधिक आक्रामक प्रक्रिया जो एपिडर्मिस की गहरी परतों को प्रभावित करती है। त्वचा विशेषज्ञ से पूछें कि आपके विशिष्ट मामले के लिए सबसे अच्छा समाधान क्या है।
  • स्वास्थ्य के लिए तैयार हो जाओ उपचार के बाद त्वचा लाल और संवेदनशील हो जाएगी। कुछ सप्ताह तक सीधे सूर्य के प्रकाश से बचें और हमेशा सनस्क्रीन लागू करें
  • मुँहासे निशान के चरण 4 में छुटकारा पाने वाला इमेज
    4
    रासायनिक छील के अधीन इस प्रक्रिया के लिए धन्यवाद त्वचा की पहली या पहली परतों को हटाने के लिए संभव है ताकि नई त्वचा को खामियों और दाग से मुक्त बनाया जा सके। रासायनिक छील होना चाहिए कभी एक त्वचा विशेषज्ञ या एक सहायक द्वारा किया जाता है, हालांकि यह बहुत दर्दनाक नहीं है - मरीज़ों में आमतौर पर मामूली झुनझुनी होती है या जलन होती है
  • त्वचा विशेषज्ञ से पूछिए कि किस प्रकार का छिलका आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त है विभिन्न प्रकार की त्वचा की समस्याओं के लिए डिज़ाइन किए गए कई समाधान हैं और विभिन्न गहराई में काम कर रहे हैं। कई बार उपयोग किए जाने पर रासायनिक छील अच्छे परिणाम लाते हैं
  • सूर्य में न रहें और हमेशा एक सुरक्षा कारक के साथ क्रीम का उपयोग करें। उपचार के बाद एपिडर्मिस अत्यंत संवेदनशील हो जाएगा, जला के साथ एक अच्छी नौकरी को बर्बाद मत करो!
  • मुँहासे निशान के चरण 5 में छुटकारा पाने वाला इमेज
    5
    लेजर उपचार का मूल्यांकन करें ये दोनों एट्रोफिक स्कर्स और केलोइड्स के लिए उपयुक्त हैं। कई प्रक्रियाएं हैं और त्वचा विशेषज्ञ आपके लिए सबसे उपयुक्त हैं।
  • एट्रोफिक स्कार्स के लिए लेजर रिफ्रैसिंग, माइक्रोडर्माब्रेसन के समान काम करता है। इसका लक्ष्य स्किन के चारों ओर त्वचा को चिकना करना है जिससे कि इसकी उपस्थिति और दृश्यता कम हो।
  • उपचार के साथ स्पंदित लेजर डाई वे keloids और लाल निशान के खिलाफ प्रभावी हैं। इस प्रक्रिया में एपोपोसिस (व्यक्तिगत कोशिकाओं की मृत्यु) को उठाया जाता है, जिससे उठाए निशान और लालिमा को कम किया जा सकता है।
  • चिकना बीम लेजर इटली में बहुत आम नहीं है, लेकिन यह शरीर को कोलेजन की भरपाई करने में मदद करने वाले एट्रोफिक्स के निशान को सुधारने में सक्षम है।
  • मुँहासे निशान के चरण 6 में छुटकारा पाने वाला इमेज
    6
    Fillers के बारे में कुछ जानकारी के लिए अपने चिकित्सक से पूछें कभी-कभी निशान इतने गहरे होते हैं कि सतह उपचार स्वयं के लिए पर्याप्त नहीं हैं उस स्थिति में आपको इंजेक्शन लगाने की संभावना पर विचार करना होगा "भराव", जिसे फ़िलर भी कहा जाता है, जो उन उदास क्षेत्रों को बढ़ाते हैं जो उन्हें कम स्पष्ट करते हैं।
  • फिलरों का एकमात्र नकारात्मक पहलू यह है कि समय के साथ इन सामग्रियों को शरीर द्वारा अवशोषित किया जाता है और इसलिए हर 6-12 महीनों में अन्य इंजेक्शन की आवश्यकता होती है।
  • मुँहासे निशान के चरण 7 में छुटकारा पाने वाला इमेज
    7
    स्टेरॉयड इंजेक्शन की कोशिश करो स्टेरॉयड, अर्थात् कोरिटीन दवाएं, को नरम करने में सक्षम हैं और फिर मुश्किल निशान को हटाना है। यह उपचार keloids के खिलाफ बहुत प्रभावी है डॉक्टर दवाओं को निशान के ऊतकों में लगाने का काम करेगा जिससे इस प्रकार लालिमा, खुजली या जलती हुई सनसनी को कम किया जा सके - साथ ही, कोरिएंस ने निशान को नरम कर दिया और सिकुड़ कर दिया।
  • मुँहासे निशान के चरण 8 में छुटकारा पाने वाला इमेज
    8
    अंतिम उपाय के रूप में आप सर्जरी का मूल्यांकन कर सकते हैं। हस्तक्षेप प्रभावी है लेकिन स्पष्ट रूप से जोखिमों को शामिल किया गया है।
  • बेलनाकार स्केलपेल के साथ छांटने में निशान के चारों ओर त्वचा की चीरा शामिल है। तब घाव को मूल निशान ऊतक निकालने के लिए सोया जाता है।
  • निशान बहुत छोटे हैं, टांका केवल dell`escissione- क्षेत्र के ऊपर एक पतली रेखा `इलाज किया जा सकता बड़े क्षेत्रों होने की संभावना है, यह एक त्वचा भ्रष्टाचार जो शरीर के किसी अन्य क्षेत्र से निकाल दिया जाता है के लिए आवश्यक है, में कान के पीछे तरह
  • विधि 2

    पोस्ट-इन्फ्लोमाट्री एरीथेमा उपचार
    मुँहासे निशान के चरण 9 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    1
    शब्दावली को समझें यद्यपि वे मुँहासे के कारण होते हैं, भड़काऊ आवेदना और बाद में सूजन अतिवृद्धि के निशान नहीं हैं, लेकिन त्वचा के रंग में बदलाव।
    • सूजन और मुँहासे के घावों के कारण गुलाबी और लाल क्षेत्रों के साथ एरिथेम में प्रकट होता है। दूसरी तरफ हाइपरप्लगमेंटेशन, भूरे रंग के स्पॉट उत्पन्न करता है, जो मेलेनिन से अधिक होता है।
    • आप रंग को देखकर दो समस्याओं को अलग कर सकते हैं, लेकिन यह भी एक साधारण परीक्षण कर सकते हैं: जब आप त्वचा पर दबाव डालने के दौरान erythematous स्पॉट गायब हो जाते हैं, जबकि hyperpigmented लोग नहीं करते हैं।
    • शब्द "घाव का निशान" यह केवल छेद और मुँहासे के कारण पाया गया खामियों का वर्णन करता है जो बहुत गंभीर चकत्ते से पीड़ित हैं, वे erythema और hyperpigmentation की दृश्यता को कम करने में भी रुचि रखते हैं
  • मुँहासे निशान के चरण 10 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    दोनों त्वचा परिवर्तनों का इलाज करता है निशान के विपरीत, एरिथेमा गायब हो जाती है क्योंकि कोलेजन उत्पादन धीमा पड़ता है। चूंकि प्रक्रिया प्रभावी होने के लिए 6 महीने से कई वर्षों तक लगती है, इसलिए बहुत से लोग विशिष्ट उत्पादों के उपचार के दौर से समय कम करना पसंद करते हैं।
  • प्रभावी उपचार में हल्की एजेंट या सही त्वचा टोन होना चाहिए। ये लोशन एशियाई देशों में बहुत लोकप्रिय हैं, जहां स्पष्ट त्वचा की इच्छा बहुत व्यापक है।
  • उत्पादों में देखें जिनमें कोगिक एसिड, विटामिन सी, अर्बुटीन, निकोटीनमाइड, शहतूत का अर्क, अजैलिक एसिड और नद्यपान निकालने शामिल हैं। क्योंकि इन सक्रिय तत्वों को वैज्ञानिक रूप से प्रकाश उत्पादों के रूप में जांच किया गया है, वे आम तौर पर उपयोग करने के लिए सुरक्षित हैं और प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं को सही ढंग से लागू नहीं करते हैं।
  • आपने सुना होगा कि संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य गैर-यूरोपीय देशों में, कुछ त्वचा विशेषज्ञ हाइड्रोक्विनोन के साथ क्रीम लिखते हैं। हालांकि, 200 9 से यूरोप में इस पदार्थ पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, शॉर्ट और दीर्घावधि दोनों में इसकी गंभीर दुष्प्रभावों के कारण
  • विटामिन सी के साथ सीरम पोस्ट-भड़काऊ erythema को सीमित करने के लिए रंग को मानकीकृत करके कोलेजन को पुनर्जन्म करने में सक्षम हैं। इस बात पर बल दिया जाना चाहिए कि इस प्रकार के कई काउंटर उत्पाद प्रभावी होने के लिए पर्याप्त मात्रा में सक्रिय घटक नहीं हैं। यदि आप विटामिन सी के साथ सीरम का उपयोग करना चाहते हैं, तो सबसे अच्छा उपाय आपको त्वचा विशेषज्ञ द्वारा केंद्रित उत्पाद लिखने के लिए मिलना है।
  • हमेशा एक सनस्क्रीन फैलता है यह उत्पाद त्वचा को यूवीए और यूवीबी किरणों के कारण होने वाले नुकसान से बचाता है, इस प्रकार ये ईरथीमा के सहज उपचार समय को कम करता है।
  • मुँहासे निशान के चरण 11 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    3



    रासायनिक एक्सबोलेशन के साथ इसे एक कोशिश दें अल्फ़ा-हाइड्रॉक्सी एसिड (एएचए) वाला ओवर-द-काउंटर उत्पाद त्वचा को छूटने और सेल टर्नओवर को बढ़ावा देने में सक्षम हैं, दोनों मुँहासे और बाद में सूजन के साथ इलाज कर रहे हैं।
  • अहा प्रभावी विस्फोटक हैं, जिसका मतलब है कि वे त्वचा को उत्तेजित करते हैं ताकि सुपरफ़िशियल परतों से तेज़ी से छुटकारा पा सके, इस प्रकार अंतर्निहित लोगों को ताजा और बिना खामियों के बारे में पता चला। हमेशा सनस्क्रीन का प्रयोग करें क्योंकि अल्फा-हाइड्रोक्सी एसिड को प्रकाश की सुविधा होती है और आप आसानी से खुद को जला सकते हैं
  • दर रासायनिक peels क्लिनिक त्वचा विशेषज्ञ पर (जो दोनों एसिड और अन्य AHAs या बीटा-हाइड्रोक्सी एसिड का उपयोग करता है)। यह प्रक्रिया आपको अधिक से अधिक प्रभावी है जो आप घर में ओवर-द-काउंटर उत्पादों के साथ कर सकते हैं। रासायनिक त्वचा में गहरा प्रवेश करती है, इसलिए लाल और जलन से गायब होने के कई सप्ताह या इससे भी पहले सप्ताह लगते हैं, और यह उपचार अधिक महंगा होगा।
  • मुँहासे निशान के चरण 12 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    4
    रेटिनॉयड का उपयोग करें ये विटामिन ए के एसिड डेरिवेटिव हैं और झुर्रियों, अभिव्यक्ति लाइनों, मुँहासे और स्पॉट जैसी विभिन्न त्वचा समस्याओं के इलाज के लिए बहुत प्रभावी हैं।
  • रिट्रीनिड क्रीम सेल टर्नओवर को तेज करके हाइपरप्लगमेंटेशन के लक्षणों को उजागर करने में मदद करते हैं - वे एट्रोफिक स्कर्स के खिलाफ भी प्रभावी होते हैं क्योंकि वे कोलेजन के उत्पादन को प्रोत्साहित करते हैं।
  • ये केवल पर्चे पर उपलब्ध उत्पाद हैं, इसलिए आपको उपचार से गुजरने के लिए त्वचा विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करना होगा। यह जोर दिया जाना चाहिए कि रेटिनॉयड त्वचा को सूरज की रोशनी के प्रति बहुत संवेदनशील बनाते हैं और केवल शाम को ही लागू किया जाना चाहिए।
  • Retinol, रेटिनोइड का एक कमजोर संस्करण, आमतौर पर ओवर-द-काउंटर त्वचा देखभाल उत्पादों में उपयोग किया जाता है निर्माताओं का दावा है कि इन क्रीम और लोशन रेटिनॉयड के रूप में प्रभावी हैं, लेकिन उनके प्रभाव की तुलना प्रिस्क्रिप्शन क्रीम से प्राप्त की तुलना में नहीं की जा सकती।
  • मुँहासे निशान के चरण 13 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    5
    लेजर उपचार का मूल्यांकन करें यदि भड़काऊ चीज या अति संयोजक कई महीनों के भीतर गायब नहीं हो जाते हैं, तो आप स्पॉट की उपस्थिति को कम करने और उन्हें कम दिखाई देने के लिए लेजर थेरेपी से गुजरने पर विचार कर सकते हैं।
  • सबसे आधुनिक तकनीक त्वचा की सतह को फिर से तैयार करने में सक्षम होती है, जबकि किसी भी खामियों या हाइपरप्लगमेंटेशन के अंधेरे स्थानों को नष्ट करते हैं। ये पराबैंगनीकिरण कोलेजन के उत्पादन को प्रोत्साहित करते हैं जो कि भर जाएगा "छेद" निशान से पीछे छोड़ दिया अन्य पराबैंगनीकिरण, जैसे स्पंदित डाई, मुँहासे के कारण लाली और धब्बे के खिलाफ एक विशिष्ट कार्रवाई करते हैं।
  • लेजर उपचार का एकमात्र नकारात्मक पहलू लागत के आधार पर प्रदर्शित होता है और आम तौर पर उनको तीन सत्र तक पूरी तरह से अतिवृद्धि को समाप्त करने के लिए उपयोग किया जाता है। प्रत्येक सत्र के अंत में त्वचा चिढ़ और संवेदनशील हो जाएगी - हालांकि, आप परिणामों को कम समय में सराहेंगे, जो स्थायी और संतोषजनक होगा।
  • मुँहासे निशान के चरण 14 में छुटकारा पाने वाला इमेज
    6
    घरेलू उपचार के साथ कुछ प्रयोग करें हालांकि प्रक्रियाएं और चिकित्सा देखभाल की बहुत अधिक सफलता दर है, कुछ लोग कम आक्रामक उत्पादों को पसंद करते हैं, हर घर में उपलब्ध होते हैं और उपयोग में लायक सुरक्षित होते हैं।
  • हनी मुखौटा शहद में शर्करा, अमीनो एसिड और लैक्टिक एसिड होते हैं। इसका मतलब है कि यह नमी को आकर्षित करने और त्वचा की परतों में फंसने में सक्षम है, जबकि एक ही समय में मुँहासे का इलाज करने के लिए थोड़ा सा exfoliating कार्रवाई कर रही है। बहुत गर्म पानी को कटोरे में डालने से त्वचा को तैयार करें, अपना चेहरा सतह के करीब ले जाएं और स्टीम को फँसाने के लिए एक तौलिया के साथ अपने सिर को कवर करें। यह "पूर्व उपचार" त्वचा के छिद्रों को फैलता है ताकि वे शहद को अच्छी तरह से अवशोषित कर सकें। कुछ मिनटों के बाद, अपने चेहरे पर कच्ची शहद फैलाए और इसे धोने से पहले 15 मिनट के लिए काम करें।
  • मुसब्बर वेरा यह एक और प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग उत्पाद है जो हाइपरपिग्मेंटेड त्वचा को चिकनी और फिर से जीवंत बनाता है। यद्यपि बाजार में ऐसे कई उत्पाद हैं जो इस पौधे के रस में शामिल होते हैं, हालांकि पता है कि मुसब्बर पत्ती से निकाले जाने वाले जेल का उपयोग करने के लिए तुरंत तैयार है। आपको पौधे से पत्ते निकालने और त्वचा पर जिलेटिन सामग्री फैलाने की जरूरत है। यदि आप चाहें, तो आप लसिका को एक औषधीय एकाग्रता के साथ मेलायलेका तेल के एक बूंद (और एक से अधिक नहीं) में जोड़ सकते हैं। शुद्ध चाय के पेड़ के तेल रासायनिक बर्न्स का कारण बनता है, इसलिए इसे हमेशा पतला होना चाहिए। यह जीवाणुरोधी गुणों वाला एक प्राकृतिक उत्पाद है जो त्वचा को हल्का करने और मुँहासे का इलाज करने में सक्षम है। वैकल्पिक रूप से आप पतला नीम तेल का उपयोग कर सकते हैं
  • मुँहासे निशान के चरण 15 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    7
    पता है कि घरेलू उपचार आपको किस प्रकार से बचने की आवश्यकता है। कई ऑनलाइन लेख त्वचा के लिए खतरनाक या हानिकारक उत्पादों का उपयोग करने का सुझाव देते हैं। एक सामयिक उपाय पर निर्भर होने से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए सभी उपयुक्त अनुसंधान करें कि आप इसे सुरक्षित रूप से उपयोग कर सकते हैं
  • याद रखें कि सिर्फ इसलिए कि एक घटक है "प्राकृतिक" इसका मतलब यह नहीं है कि यह है "सुरक्षित"। बुध और विष आईवी प्राकृतिक पदार्थ और पौधे हैं, लेकिन आप उन्हें त्वचा पर कभी नहीं लगाएंगे, इसलिए हमेशा परिभाषित अवयवों के साथ सावधान रहें "प्राकृतिक", भले ही वे घर या वाणिज्यिक उपचार हैं या नहीं। हमेशा सक्रिय तत्वों का चयन करें जिनकी प्रभावशीलता और सुरक्षा वैज्ञानिक सिद्ध हो जाती है।
  • यहां तक ​​कि खाना कोई अपवाद नहीं है: सिर्फ इसलिए कि यह एक खाद्य भोजन है, इसका मतलब यह नहीं है कि यह त्वचा के लिए सुरक्षित है कुछ खाद्य पदार्थों के पीएच एपिडर्मिस के लिए हानिकारक है एक संवेदनशील अंग के कारण सभी सावधानी के साथ त्वचा का इलाज करें और ऐसा नहीं है जैसे कि ये एक थे "खाने के लिए पकवान"।
  • विशेष रूप से, यह नींबू का रस या सोडियम बाइकार्बोनेट के आधार पर सभी घरों से बने कपड़ों से बचा जाता है। आपको उन्हें अपने चेहरे पर लागू नहीं करना चाहिए क्योंकि वे रासायनिक जलन पैदा कर सकते हैं और हर रोज़ खराब कर सकते हैं। इसके अलावा, नींबू के रस में सहजता पैदा होती है। दोनों एक पीएच है जो स्वस्थ त्वचा (5.5) के प्राकृतिक पीएच से बहुत अलग है और आमतौर पर त्वचा देखभाल के लिए सिफारिश नहीं की जाती है।
  • विधि 3

    आपकी त्वचा की देखभाल करें
    मुँहासे निशान के चरण 16 में छुटकारा पाने वाला इमेज
    1
    संतुलित पीएच के साथ डिटर्जेंट का उपयोग करें आपकी त्वचा के साथ सौम्य रहें और 5.5 का पीएच युक्त साबुन का उपयोग करें। यह मानव त्वचा की प्राकृतिक अम्लता का स्तर और इष्टतम पीएच है। इन शर्तों के तहत त्वचा एक सुरक्षात्मक एसिड कोटिंग बनाती है जो मुँहासे के विकास को रोकती है।
    • जांच लें कि आपके द्वारा चुना गया डिटर्जेंट चेहरे के लिए विशिष्ट है, संवेदनशील त्वचा के लिए या मुँहासे के प्रकोप से ग्रस्त है।
    • एक त्वचा परीक्षण ले लो एक नए उत्पाद का उपयोग करने से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए त्वचा के एक छोटे से क्षेत्र पर आज़माएं कि कोई भी प्रतिकूल प्रतिक्रियाएं ट्रिगर न हों। यदि आप जलन के लक्षणों को देखते हैं, तो उपयोग बंद करें नए उत्पादों पर विश्वास करने के बारे में सावधान रहें कुछ व्यक्तियों के लिए, एक पीएच-संतुलित क्लीनर परेशान हो सकता है क्योंकि निहित इत्र के कारण। इस मामले में किसी अन्य साबुन को स्विच करें या त्वचा को साफ करने के लिए सरल नारियल तेल का उपयोग करें।
    • अपने चेहरे को बहुत गर्म पानी से न धोएं (क्योंकि यह आपकी त्वचा को सूखता है) और किसी न किसी कपड़े या स्पंज को शारीरिक रूप से त्वचा से उखाड़ने के लिए उपयोग नहीं करें, क्योंकि यह केवल जलन पैदा करेगा। इसके बजाय, केवल गुनगुने पानी और पीएच-संतुलित डिटर्जेंट का उपयोग करें।
  • मुँहासे निशान के चरण 17 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    त्वचा उबालें इस ऑपरेशन के लिए एक रासायनिक उत्पाद का उपयोग करना बेहद जरूरी है जिसमें अल्फा- हाइड्रॉक्सी एसिड या बीटा-हाइड्रॉक्सी एसिड होते हैं और इस प्रकार मुँहासे और संबंधित erythema का इलाज करते हैं। छूटना मृत कोशिकाओं को खत्म करने, स्पष्ट pores और मुँहासे के घावों का इलाज करने के लिए धन्यवाद। इस प्रक्रिया में दोनों निशान और चक्करदार संकेतों के साक्ष्य को कम करके त्वचा को भी चिकनाई होती है।
  • अहा और बीएचए के लिए आदेश प्रभावी रहे हैं, वे के बीच 3 और 4 का प्रयोग करें एक बीटा-हाइड्रोक्सी एसिड पीएच दिन में दो बार जबकि अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड केवल शाम को इस्तेमाल किया जाना चाहिए, क्योंकि यह-संश्लेषण से चलाता होना आवश्यक है। यदि आप इसे दिन के दौरान उपयोग करना चाहते हैं, तो एक सुरक्षा कारक के साथ क्रीम लागू करना याद रखें।
  • मुँहासे निशान के चरण 18 में छुटकारा पाने वाला इमेज
    3
    अपनी त्वचा धीरे से सूखा यदि आप शारीरिक विभाजन के साथ आगे बढ़ते हैं तो आप कोनोक स्पंज या पानी के साथ गीली एक छोटी तौलिया का उपयोग कर सकते हैं। छोटे परिपत्र आंदोलनों के साथ त्वचा पर कपड़ा रगड़ें।
  • आप इस ऑपरेशन के साथ सप्ताह में एक बार या जितनी बार आपको आवश्यकता होती है उतनी ही आगे बढ़ सकते हैं। हालांकि, यदि आपके पास सूखी त्वचा होती है और उपचार के बाद आप इसे तना हुआ महसूस करते हैं, तो आपको इसे अधिक मुश्किल से ही कम करना चाहिए।
  • प्लास्टिक माइक्रोग्रैन्यूलस या अखरोट के गोले का उपयोग करते हुए एक मैकेनिकल एक्शन के साथ आगे बढ़ना न करें, जैसा कि पहले प्रदूषक हैं और बाद के नुकसान और समय से पहले त्वचा की आयु है।
  • यदि आप ध्यान दिलाते हैं कि आपकी त्वचा बहुत लाल या चिड़चिड़ा हो जाती है, तो आवृत्ति को कम करें जिसके साथ आप उजागर हो या किसी अन्य उत्पाद का प्रयास करें।
  • मुँहासे निशान के चरण 19 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    4
    सनस्क्रीन के साथ एक क्रीम फैलाएं और तन न करें। अल्ट्रावियोलेट विकिरण समयपूर्व उम्र बढ़ने का पहला कारण है और त्वचा कैंसर का कारण बन सकता है। यदि आप अपनी त्वचा को खतरनाक यूवीए और यूवीबी किरणों से उजागर करते हैं, तो आप इसे नुकसान पहुंचाते हैं और उत्तेजक अतिवृद्धि के विकास को बढ़ावा देते हैं, क्योंकि सूर्य के प्रकाश से मेलानिन का उत्पादन करने वाले कोशिकाओं को उत्तेजित करता है। इस तरह से यह इरिथेमा के प्रभाव को भी बढ़ाता है।
  • सूरज की रोशनी न केवल चिकित्सा समय पोस्ट भड़काऊ पर्विल फैल जाती है और hyperpigmentation को गति प्रदान, लेकिन यह भी त्वचा के समय से पहले बूढ़ा, सूरज के धब्बे, झुर्रियों और अभिव्यक्ति लाइनों के गठन को बढ़ावा देता है। एक सुरक्षा कारक के साथ क्रीम प्रभावी विरोधी बुढ़ापे उत्पाद हैं, जिनका उपयोग हर किसी के द्वारा किया जाना चाहिए, भले ही उम्र न हो, क्योंकि वे त्वचा के कैंसर से बचें। याद रखें कि "रोकथाम इलाज से बेहतर है"। कोई भी नहीं है "सुरक्षित तन", जबकि सौर नुकसान एक वास्तविक जोखिम है
  • प्रतिदिन 30 कारक सुरक्षा का उपयोग करें
  • जब आपको लंबे समय तक बाहर रहना पड़ता है, तो अधिकांश समय में छाया में शरण लेने का प्रयास करें, एक चौड़ी टोपी और हल्की लेकिन लंबी आस्तीन वाले कपड़े पहनकर। अपने धूप का चश्मा रखो, खासकर अगर आपके पास नीली या हरी आँखें हैं इसके अलावा एशियाई देशों में एक पैरासेल का उपयोग करने पर विचार करें, उदाहरण के लिए, यह एक व्यापक फैशन सहायक माना जाता है।
  • मुँहासे निशान के चरण 20 में छुटकारा पाने वाला इमेज
    5
    बहुत सारे पानी पीयें और स्वस्थ आहार का पालन करें। यद्यपि ये स्वस्थ आदत अकेले निशान को गायब नहीं करते हैं, वे शरीर को अपने सबसे अच्छे रूप में कार्य करने में मदद करते हैं और त्वचा कायाकल्प को प्रोत्साहित करते हैं।
  • पानी से शरीर के विषाक्त पदार्थों को हटा दिया जाता है और एपिडर्मिस को ताजा, फर्म और स्वस्थ बनाकर moisturizes। आपको दिन में 6-8 गिलास पानी पीना चाहिए।
  • यदि आप बहुत सारे फलों और सब्जियां खाते हैं, तो स्वस्थ त्वचा के लिए जरूरी विटामिन और पोषक तत्वों की बड़ी मात्रा को अवशोषित करें। पर्याप्त विटामिन ए, सी और ई (ब्रोकोली, गाजर, पालक, टमाटर, एवोकादोस और मीठे आलू जैसे सब्जियों में पाया जाता है) के रूप में वे त्वचा के लिए सबसे फायदेमंद पोषक तत्व लेने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
  • मुँहासे निशान के चरण 21 में छुटकारा पाने वाला इमेज
    6
    दाग को तंग मत करो और अपना चेहरा न छूएं। इस सलाह का पालन करना आसान नहीं है, लेकिन आपको अपनी त्वचा को कुचलने, खरोंच और तंग करने के लिए प्रलोभन का विरोध करना होगा, इसलिए अपने हाथों को अपने चेहरे से दूर रखने का एक तरीका ढूंढें। इस तरह के व्यवहार से केवल लंबे समय तक स्थिति खराब हो जाएगी।
  • इसके बजाय, दिन में दो बार अपना चेहरा छूने की कोशिश करें जब आप सुबह, शाम को धो लें और जब आप उत्पादों को लागू करते हैं दिन के बाकी के लिए, त्वचा को अबाधित नहीं छोड़ दें।
  • पिलकेस को नियमित रूप से बदलें, क्योंकि बैक्टीरिया और सीबूम जो अपने ऊतकों पर जमा होते हैं मुँहासे के विकास में योगदान कर सकते हैं।
  • यदि आप अभी भी मुँहासे निशान के साथ संघर्ष कर रहे हैं, इन उपयोगी विकी देखें लेख: कैसे मुँहासे से बचने के लिए और कैसे मुँहासे को रोकने के लिए.
  • टिप्स

    • हाइड्रेशन चंगा ठीक करने में मदद करता है, इसलिए इस पहलू को नजरअंदाज नहीं करें। ऐसे लोशन से बचें, जिन्हें विशेष रूप से नहीं कहा जाता है "comedogene नहीं", क्योंकि वे ब्लैकहैड्स के गठन का कारण बनते हैं
    • दबंग उपस्थिति से बचने के लिए जो निशान को और भी स्पष्ट बनाता है, मेकअप के साथ रंग को बाहर करने का भी प्रयास करें एक तेल मुक्त और गैर- comedogenic कॉस्मेटिक का उपयोग करें खनिजों पर आधारित वे अक्सर सबसे अच्छा समाधान होते हैं।
    • यदि आप सुरक्षात्मक क्रीम का उपयोग किए बिना खुद को बहुत ज्यादा सूरज का पर्दाफाश करते हैं, तो इस घटना में योगदान करें photoaging, जो निशान को गहरा और अधिक स्थायी बनाता है। हमेशा एक सनस्क्रीन का उपयोग करें जो आपको यूवीए और यूवीबी किरणों से बचाता है।
    • यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान कर रहे हैं, तो अपने त्वचा विशेषज्ञ को सूचित करें एक महिला के जीवन के इन चरणों के दौरान सभी उपचार और दवाएं सुरक्षित नहीं हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com