कैसे पुटीय मुँहासे निशान को खत्म करने के लिए

जल्दी या बाद में, कई लोगों को दोष या कॉमेडोन जैसे खामियों का सामना करना पड़ता है। दुर्भाग्य से, कुछ प्रकार के मुँहासे काफी तीव्र हैं और फोड़े की उपस्थिति का कारण है। किशोरों में मुँहासे सबसे सामान्य है, क्योंकि हार्मोनल परिवर्तन सेबू के उत्पादन को उत्तेजित कर सकते हैं, जिससे पीयरे में बैक्टीरिया को फंसाया जा सकता है। चूंकि पुटीय मुँहासे त्वचा के गहरे परतों में दर्द, सूजन और अशुद्धता के गठन के साथ जुड़ा हुआ है, इसलिए इसके साथ यह जलन का अधिक जोखिम रखता है। एक चिकित्सा उपचार का सहारा लेने से पहले, आप निशानों को कम करने के लिए खुद को स्वयं-उपचार करने की कोशिश कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

अपने आप से उपचार करें
गस्ट रड ऑफ़ सिस्टिक मुँहासे निशान चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
घर उपाय करने से पहले, सभी उपयुक्त शोध करें और बेहद सतर्क रहें। कई-यह-अपने-अपने तरीके सिस्टिक मुँहासे के कारण होने वाले निशान को कम कर सकते हैं। हालांकि, यह तथ्य कि वे स्वाभाविक हैं, स्वचालित रूप से यह नहीं दर्शाते हैं कि वे सुरक्षित हैं अवयवों की सूची पढ़ें और उनसे बचें जिनसे आप संवेदनशील या एलर्जी हो। पाउडर के उत्पादों और तेलों का मिश्रण न करें। इसी तरह, नींबू के रस के साथ किसी भी उपचार (हर्बल या तेल न हो) मिश्रण न करें। यदि आप वास्तव में नींबू का रस किसी अन्य विधि से जोड़ना चाहते हैं, तो इसे अच्छी तरह कुल्ला और कुछ और करने से पहले 2-3 घंटो प्रतीक्षा करें।
  • यदि आप निशान को खत्म करने के लिए ओवर-द-काउंटर उपचार खरीदने की सोच रहे हैं, तो पहले समीक्षा पढ़ें और उत्पाद के बारे में अच्छी जानकारी दीजिए।
  • गस्ट रड ऑफ़ सिस्टिक मुंहाचे निशान चरण 2
    2
    नींबू का रस का उपयोग करें यदि आपके पास अंधेरे निशान हैं, तो विटामिन सी (नींबू का रस में पाया जाता है) उन्हें कम करने में मदद मिल सकती है। एक कपास की गेंद या कपास झाड़ू को डुबो दें और इसे प्रभावित क्षेत्र पर सीधे लागू करें। इसे सूखी हवा में छोड़ दें, फिर गर्म पानी से कुल्ला करें। दिन में एक बार दोहराएं।
  • नींबू का रस लगाने के बाद सूर्य को निर्यात न करें, अन्यथा त्वचा रंगद्रव्य में बदलाव कर सकती है।
  • गस्ट रड ऑफ़ सिस्टिक मुंहाक निशान चरण 3
    3
    मुसब्बर वेरा जेल के साथ एक मालिश ले लो निशान ऊतक स्पर्श या कठोर हो जाता है। मुसब्बर वेरा जेल इसे नरम कर सकते हैं संयंत्र से सीधे इसे निकालें या पैक करें, महत्वपूर्ण बात यह है कि यह 100% शुद्ध है।
  • कुछ अध्ययनों से पता चला है कि मुसब्बर वेरा निशान को कम कर सकते हैं। यह एक भड़काऊ विरोधी प्रदाह गुण है जो नई त्वचा ऊतक के लोच को सुधारने में मदद करता है।
  • गिट रिक्ट ऑफ सिस्टिक मुंहाचे निशान चरण 4
    4
    विटामिन कैप्सूल का प्रयोग करके देखें तरल रूप में 400 आईयू (इंटरनेशनल यूनिट्स) तरल विटामिन ई के कैप्सूल और एक कैप्सूल जिसमें 1000-1200 आईयू विटामिन डी होता है। दोनों अप्रैल और एक छोटे कंटेनर में सामग्री डालना प्रभावित इलाके में 8-10 बूंदों का तेल और मालिश को मिलाएं। कुल्ला मत करो, इस तरह से विटामिन निशान को कम करने के लिए कार्य करना जारी रखेंगे।
  • वैकल्पिक रूप से, आप निम्न मिश्रण से मालिश कर सकते हैं: लैवेंडर या हाइपरिकम आवश्यक तेल के 2-3 बूंदों और अरंडी के तेल के 2 बड़े चम्मच। हाइपरिकम का उपयोग अक्सर सीजेरियन सेक्शन के द्वारा छोड़े जाने वाले निशानों के इलाज के लिए किया जाता है।
  • गस्ट रड ऑफ सिस्टिक मुंहा निशान स्टेप्स 5 शीर्षक वाला इमेज
    5
    एक हरा चाय पैक बनाओ पानी को गरम करें और हरे कार्बनिक चाय के बैग को नरम कर दें। इसे सीधे निशान पर रखें, इसे 10-15 मिनट तक छोड़ दें। दिन में 3 या 4 बार दोहराएं। आप एक कपास तौलिया भी भिगो सकते हैं, ज़्यादा दबाव डाल सकते हैं और इसे निशान पर रख सकते हैं।
  • हरी चाय के निशान को कम कर सकते हैं क्योंकि इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आपकी त्वचा के लिए अच्छे होते हैं
  • गस्ट रड ऑफ़ सिस्टिक मुँहासे निशान चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    रेडिक्स आर्नेबिए (आर। arnebiae), एक संयंत्र पारंपरिक चीनी चिकित्सा (टीसीएम) सदियों से निशान को कम करने के लिए इस्तेमाल किया। आप इसे चीनी दवा या हर्बल चिकित्सा में विशेषज्ञ से प्राप्त कर सकते हैं, जहां आप इसे साबुन, पाउडर या केंद्रित अर्क के रूप में पा सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए, आधा चम्मच पाउडर या ¼ चम्मच आयन के तेल के 1-2 चम्मच के साथ केंद्रित निकालने का मिश्रण करें। एक दिन में 3-4 बार निशान ऊतक पर मिश्रण मालिश।
  • आर। अर्नेबिए को भी कहा जाता है जी काओ और लिथोस्स्पर्मम एरिथराह्जन. पारंपरिक चीनी दवा के अनुसार, यह गर्मी और विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि यह दाग के लिए जिम्मेदार कोशिकाओं की राशि और कार्यों को सीमित कर सकता है।
  • विधि 2

    चिकित्सा उपचार
    गस्ट रड ऑफ़ सिस्टिक मुंहाक निशान चरण 7
    1
    एक परीक्षा में जमा करें आप निश्चय ही स्वयं कर सकते हैं या ओवर-द-काउंटर उपचार कर सकते हैं, लेकिन यदि आपको 6-8 सप्ताह के भीतर कोई सुधार नहीं दिखाई दे, तो आपको त्वचा विशेषज्ञ के पास जाना चाहिए। मुँहासे दर्दनाक हो सकती है और निशान शायद ही अपने दम पर चले जाते हैं, इसलिए किसी विशेषज्ञ द्वारा देखा जाना जरूरी है।
    • अगर आपको यह नहीं पता है कि किससे बारी है, तो आपका सामान्य चिकित्सक इस क्षेत्र में त्वचा विशेषज्ञों की सिफारिश कर सकता है, शायद पुटीय मुँहासे के इलाज में विशेषज्ञता।
  • गस्ट रड ऑफ़ सिस्टिक मुँहासे निशान चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    घबराहट का प्रयास करें, एक प्रक्रिया जो त्वचा के सबसे सतही परत को हटा देती है, जो छोटे निशानों के लिए लक्षित होती है। यह मुँहासे की वजह से निशान को खत्म करने के लिए सबसे व्यापक उपचार है एक बार स्थानीय संज्ञाहरण किया गया है, त्वचा विशेषज्ञ त्वचा की सतही परत से छूट देंगे। यदि मुँहासे एक बड़े क्षेत्र को प्रभावित करता है, तो विशेषज्ञ आपको शामक या सामान्य संज्ञाहरण की सिफारिश कर सकता है
  • जब उपचार पूरा हो जाता है, त्वचा सूजन और लाल रंग की जाएगी। सूजन 2-3 सप्ताह के भीतर होना चाहिए।
  • गस्ट रड ऑफ़ सिस्टिक मुँहासे निशान चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक रासायनिक छील करें यदि निशान अधिक गंभीर हैं, त्वचा विशेषज्ञ आपको त्वचा की सतही परत को हटाने के लिए सलाह दे सकते हैं। यह संभावना है कि उपचार सामान्य संज्ञाहरण के तहत किया जाएगा, ताकि आप प्रक्रिया की अवधि के लिए सो जाएगा। विशेषज्ञ त्वचा के छोटे क्षेत्रों पर समाधान पर लागू होगा, फिर इसे सबसे अधिक सतही त्वचा परत के साथ हटा दें, ताकि निशान को खत्म करने के लिए।
  • यदि छीलने गहराई में किया जाता है, तो त्वचा विशेषज्ञ आपको प्रक्रिया के बाद पट्टियों को बदलने के लिए सिखाएंगे। यदि छीलने अधिक सतही है, तो आम तौर पर ठंडा संकोचन लागू करने और एक विशिष्ट क्रीम लागू करने के लिए पर्याप्त है।
  • गस्ट रड ऑफ सिस्टिक मुँहासे निशान चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    भराव पर विचार करें यदि आपके पास कॉकपिट में निशान हैं, तो त्वचा को खड़ा किया गया है, आप त्वचीय भराव के इंजेक्शन का सहारा ले सकते हैं। प्रक्रिया के दौरान, मुँहासे के कारण छेद को भरने के लिए एक कोलेजन इंजेक्शन किया जाएगा।
  • त्वचीय रोग विशेषज्ञ, अतिरंजित निशान या आसपास की त्वचा की तुलना में गहरा दाग का इलाज करने के लिए स्टेरॉयड इंजेक्शन भी कर सकते हैं।



  • गस्ट रड ऑफ सिस्टिक मुँहासे निशान चरण 11
    5
    लेजर या स्पंदित प्रकाश पर विचार करें स्पंदित डाई लेजर और उच्च तीव्रता वाले स्पंदित प्रकाश का इस्तेमाल चूहों के इलाज के लिए किया जा सकता है। उच्च तीव्रता की रोशनी देने से, उपकरण क्षतिग्रस्त त्वचा और निशान जलाएंगे, ताकि इष्टतम उपचार को बढ़ावा देने के लिए, बिना दाग़ेदार हो सके।
  • इसके अलावा, त्वचा को बरकरार छोड़ने के लिए कम गहन लेजर उपचार संभव है, लेकिन गहरा परतों में कोलेजन का उत्पादन उत्तेजित करता है।
  • सिर का मुँहासे निशान स्टेर 12 के छुटकारा पाने वाला इमेज
    6
    एक छोटी सी त्वचा भ्रष्टाचार, भी कहा जाता है पर विचार करें पंच कलम बांधने का काम. यह उपचार आमतौर पर गहरे निशान के लिए उपयोग किया जाता है, खासकर जब वे अन्य प्रक्रियाओं के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं करते हैं इसे करने के लिए, त्वचा विशेषज्ञ, निशान को हटाने के लिए एक परिपत्र चीरा देगा, जो तब मरीज की एक ही त्वचा (आमतौर पर कान के पीछे से निकाले गए) के साथ प्रतिस्थापित किया जाएगा।
  • याद रखें कि इनमें से अधिकतर उपचार पूरी तरह से प्रकृति में सौंदर्य हैं, इसलिए लागत काफी अधिक हो सकती है। हस्तक्षेप केवल कुछ मामलों में उधार लिया जा सकता है।
  • विधि 3

    सुधारात्मक मेकअप
    सिर के मुँहासे निशान के चरण 13 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    1
    निशान के लिए एक छिपाना चुनें उन्हें समझने के लिए कि वे कौन से रंग हैं, अच्छी तरह से जांच करें, इसलिए रंगीन पहिया पर छिपाने वाले या एक विपरीत छाया की नींव खरीद लें। यह आपको अच्छी तरह से सभी खामियों को छिपाने में मदद करेगा सही रंग चुनने का तरीका यहां बताया गया है:
    • लाल बारी के निशान के लिए हरे रंग का सुधारक
    • पीला संरेखित करने के लिए निशान की वजह से एकरूप खामियों के कारण।
    • गुलाबी संरेखित करने के लिए वायलैस या अंधेरे खामियों को दूर करने के लिए
  • सिर का मुँहासे निशान स्टेर 14 के छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    थोड़े पंखे के आकार वाले ब्रितर्स के साथ छोटे ब्रश की मदद से छिपाने वाले को लागू करें। हाथ की पीठ पर छिपने वाला एक बहुत छोटी मात्रा डालो और इसे ब्रश से उठाकर, निशान पर घूंघट लागू करें।
  • सुधारक को उंगलियों के साथ भी लागू किया जा सकता है बस बहुत अधिक उत्पाद का उपयोग न करने की कोशिश करें, अन्यथा आप विपरीत प्रभाव को जोखिम में रखते हैं, या आप निशान पर ध्यान आकर्षित करेंगे।
  • सिस्टिक मुँहासे निशान के छुटकारा पाने के लिए छवि चरण शीर्षक 15
    3
    नींव लागू करें आपको इसे छिपाने के लिए छिपाने की आवश्यकता होगी, खासकर यदि आपका रंग एक अलग टोन का है या आपने एक हरे रंग का हरे रंग का सुधारक प्रयोग किया है। नींव आपको रंग को बाहर करने में मदद करेगी और निशान को भी बेहतर छिपाएंगे।
  • सीधे निशानों पर नींव लगाने पर सावधान रहें, अन्यथा आप छुपाने वाले को नष्ट करने का जोखिम उठाते हैं।
  • गिट रिक्ट ऑफ सिस्टिक मुंहाचे निशान चरण 16
    4
    एक पाउडर के साथ फिक्स्ड नींव को एक मिनट या इतने के लिए सूखा छोड़ दें। एक पाउडर ब्रश ले लो और इसे ऊपर की तरफ व्यापक रूप से लागू करें आप एक ढीले या दबाया हुआ पाउडर का उपयोग कर सकते हैं। आवेदन के साथ आगे बढ़ने से पहले, उत्पाद की अतिरिक्त जरूरतों को खत्म करने के लिए, थोड़ी देर से ब्रश।
  • मेकअप हर रात स्वस्थ त्वचा रखने और भविष्य के दोषों को रोकने के लिए यह एक अच्छी आदत है।
  • विधि 4

    निवारण
    सिर के मुँहासे निशान के चरण 6 के बारे में जानें
    1
    तुरंत चलें कड़ी मेहनत मुँहासे के खिलाफ, अधिक होने की संभावना निशान होना चाहिए। अच्छी व्यक्तिगत स्वच्छता की आदतों को अपनाने की कोशिश करें, कोशिश करो-खुद को उपचार करें और विभिन्न ओवर-द-काउंटर उपचारों पर विचार करें। यदि आप समस्या का समाधान नहीं कर सकते हैं या आपके नोड्यूल और अल्सर हैं, तो त्वचा विशेषज्ञ से संपर्क करें
    • एक त्वचा विशेषज्ञ विशिष्ट दवाओं को लिख सकता है या आपको सूजन और pimples कम करने के लिए cortisone इंजेक्शन दे सकता है। अनुसंधान के मुताबिक, सूजन के दौरान मुँहासे का इलाज जलन से बचा सकता है।
  • गस्ट रड ऑफ़ सिस्टिक मुँहासे निशान चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    2
    द्रोही को पीटना, पीसने या चिढ़ाने से बचें हालांकि प्रलोभन बहुत अच्छा है, याद रखें कि इस तरह से आप निशान के गठन के लिए बहुत अधिक संवेदनशील होंगे। मुंह को कुचलने से केवल बैक्टीरिया को छेद में ही धकेल दिया जाता है, सूजन और लाली को बिगड़ता है।
  • मुंह को कुचलने से बैक्टीरिया का प्रसार बढ़ जाता है, जोखिम के साथ कि मुँहासे और सूजन आगे बढ़ेगी।
  • गस्ट रड ऑफ़ सिस्टिक मुँहासे निशान चरण 1 9
    3
    रेटिनॉयड्स लागू करें अनुसंधान के मुताबिक, स्टेरॉयड के साथ सामयिक उपचार, निशान संरचना को रोकने के लिए सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। रेटोनीक एसिड के आधार पर उत्पाद चुनें और उन्हें पैकेज पर दिए निर्देशों का पालन करें। दांत को रोकने के लिए कम से कम 12 सप्ताह का इलाज करें
  • यदि संभव हो तो, उस उत्पाद का चयन करें जिसमें ग्लाइकोलिक एसिड भी शामिल है अध्ययनों से पता चला है कि रेटिनोइक एसिड और ग्लाइकोलिक एसिड का संयोजन अधिक प्रभावी है।
  • गस्ट रड ऑफ़ सिस्टिक मुँहासे निशान चरण 20 शीर्षक वाली छवि
    4
    अधिक सुंदर त्वचा के लिए धूम्रपान बंद करो यदि आपको यह आदत है, तो इसे हटाने या कम से कम इसे सीमित करें धूम्रपान करने से त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है, यह भी मुँहासे के निशान, विशेष रूप से महिलाओं के मामले में, के गठन से जुड़ा हुआ माना जाता है।
  • धूम्रपान करने से त्वचा की उम्र बढ़ जाती है और झुर्रियां पैदा होती हैं।
  • त्वचा को धोना और हानि करने से बचने के लिए, आपको शराब की खपत को भी सीमित करना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com