कैसे मुँहासे के निशान गायब करने के लिए

मुँहासे पहले से ही एक समस्या है, इसलिए यह सही नहीं लगता है, यहां तक ​​कि जब मुँहासे ठीक हो जाते हैं, तो आपको याद दिलाने के लिए कि आउटलेट कहाँ थे निराशा मत करो! मुँहासे निशान स्थायी नहीं हैं और चिकित्सा प्रक्रिया में तेजी लाने के कई तरीके हैं, जैसे कि अधिक-से-काउंटर क्रीम, घरेलू उपचार या चिकित्सा उपचार। अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें।

कदम

भाग 1

घरेलू उपचार
फ्लेड मुँहासे निशान चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
शहद का उपयोग करें आप इसे न केवल निशान का इलाज करने के लिए उपयोग कर सकते हैं, बल्कि खुद को मुँहासे भी कर सकते हैं। यह त्वचा पर कोमल है, लालिमा और जलन कम कर देता है। शहद में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो स्करिअरिंग और ब्लैकहैड्स को खत्म करने, त्वचा को हाइड्रेट करने और नरम करने में मदद करते हैं। सीधे रात में निशान पर थोड़ा शहद डालो, और सुबह में इसे धो लें।
  • फ्लेड मुँहासे निशान चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    गुलाब का तेल का उपयोग करें यह तेल विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध है जो त्वचा चिकनी और स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। हालांकि सक्रिय pimples पर गुलाब का तेल का उपयोग अभी तक मूल्यांकन नहीं किया गया है, हालांकि मुँहासे या न होने के कारण निशानों की मरम्मत में इसकी प्रभावशीलता का प्रदर्शन किया गया है। नियमित रूप से उपयोग करने के लिए धन्यवाद, समय के साथ लक्षण और निशान गायब हो जाते हैं, कम स्पष्ट हो जाते हैं। बस प्रभावित क्षेत्र पर एक या दो बार दिन में तेल मालिश करें।
  • फ्लेड मुँहासे निशान चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    नारियल तेल का उपयोग करें इस तेल में मौजूद विटामिन ई और लौरिक, कैैपीट्रिक और कैपिक एसिड के लिए धन्यवाद, यह मुँहासे के कारण निशान को कम करने के लिए एक उत्कृष्ट क्रीम के रूप में कार्य करता है। नारियल तेल भी नए निशान की उपस्थिति को रोकने में मदद करता है। इसे प्रभावित क्षेत्रों पर कम से कम एक दिन में मालिश करें, बेहतर अगर 2 या 4 बार
  • फ्लेड मुँहासे निशान चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    मुसब्बर वेरा का प्रयोग करें यह अपने उपचार गुणों के लिए सौंदर्य प्रसाधनों के क्षेत्र में एक प्रसिद्ध उत्पाद है, और समय के साथ मुँहासे के कारण धीरे-धीरे प्रभावी ढंग से निशान को सुधारने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि आप बाजार पर कई मुसब्बर आधारित जैल खरीद सकते हैं, सबसे अच्छा विकल्प एक मुसब्बर संयंत्र खरीदने के लिए है
  • किसी संयंत्र के मुसब्बर का उपयोग करने के लिए, एक पत्ता तोड़ो और त्वचा पर अपनी जेल की तरह सामग्री को सीधे रगड़ें। सूखा और 30 मिनट के लिए काम छोड़ दें। एक हल्के डिटर्जेंट के साथ धो लें इसे हर दिन करने का प्रयास करें
  • फ्लेड मुँहासे निशान चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक बर्फ घन का उपयोग करें यह उपचार नए या सूखा निशान पर सबसे अच्छा परिणाम देता है, क्योंकि बर्फ सूजन को कम करता है और रक्त वाहिकाओं को कसने बनाता है। इसके अलावा, समय के साथ, बर्फ में छोटे निशान और उनके मलिनकिरण के साक्ष्य को कम करने में मदद मिलती है।
  • बर्फ के क्यूब को कपड़े के एक टुकड़े में लपेटें और इसे सूखा क्षेत्र पर 10-15 मिनट प्रति दिन डाल दें।
  • फ्लेड मुँहासे निशान चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    एस्पिरिन पर आधारित मुखौटा का उपयोग करें इस दवा में भड़काऊ गुण होते हैं और इसमें चिरायता का एक एसिड होता है जिसका उपयोग मुँहासे के कई उपचार में किया जाता है। त्वचा को नरम करने और मलिनकिरण को कम करने के लिए आप एस्पिरिन के साथ एक मुखौटा का उपयोग कर सकते हैं।
  • मुखौटा तैयार करने के लिए, 4-5 एस्पिरिन को तब तक तोड़ दें जब तक यह पाउडर न हो जाए, फिर इसे प्राकृतिक दही या शुद्ध मुसब्बर जेल के साथ मिश्रण करें। अपने चेहरे पर मुखौटा लागू करें और इसे 15 मिनट तक आराम दें
  • गर्म पानी से धो लें, चेहरे को सूखने के लिए दबाए रखें और न्यूरूरिज़र का उपयोग करें।
  • फ्लेड मुँहासे निशान चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    जैतून का तेल का उपयोग करें मुँहासे के कारण निशान को कम करने के लिए यह एक और महान उत्पाद है, इसके प्राकृतिक उपचार गुणों के लिए धन्यवाद सिर्फ एक दिन में कई बार निशान पर तेल रगड़ें।
  • फ्लेड मुँहासे निशान चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    विटामिन ई के साथ तेल का प्रयोग करें यह तेल अविश्वसनीय मॉइस्चराइजिंग गुण है और मुँहासे निशान के खिलाफ एक प्रभावी उपचार है। प्रति दिन 2-3 बार आपकी त्वचा को शुद्ध विटामिन ई तेल लागू करें, आपको परिणाम दो सप्ताह में देखना चाहिए।
  • भाग 2

    चिकित्सा उपचार
    फ्लेड मुँहासे निशान चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    कुछ काउंटर टॉप क्रीम का प्रयास करें लालिमा या मलिनकलन को बाहर निकालने के लिए, एक काउंटर टॉप क्रीम चुनें, जो निशान को फीका या उन्हें हल्का कर सकता है। क्यूमिक एसिड, नद्यपान निकालने, अर्बुटीन, शहतूत का अर्क और विटामिन सी जैसे अवयवों को शामिल करने वाली क्रीमों की तलाश करें। ये अवयव टोन और स्थिरता को बहाल करने के लिए त्वचा को उजागर करते हैं।
  • फ्लेड मुँहासे निशान चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लें यदि अति-काउंटर उत्पाद पर्याप्त नहीं हैं, तो आप एक त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श कर सकते हैं, जो अधिक शक्तिशाली क्रीम लिख सकते हैं। आप अन्य विकल्पों के बारे में भी पूछ सकते हैं ताकि निशान को कम किया जा सके, जैसे कि लेजर उपचार या रासायनिक peels।
  • फ्लेड मुँहासे निशान चरण 11 शीर्षक वाली छवि



    3
    लेजर उपचार से गुजरना यह प्रक्रिया एक चिकित्सक या त्वचा विशेषज्ञ के कार्यालय में की जा सकती है लेजर त्वचा की क्षतिग्रस्त शीर्ष परत को हटा देगा और त्वचा को नरम छोड़कर, मध्यम परत को कस कर देगा। आमतौर पर त्वचा को पूरी तरह से ठीक करने के लिए 3 से 10 दिनों के बीच ले जाएगा।
  • डॉक्टर एक स्थानीय संवेदनाहारी के साथ त्वचा को सुन्न करके दर्द को कम करने की कोशिश करेंगे।
  • निशानों की गंभीरता के आधार पर उपचार के लिए कुछ मिनट, एक घंटा या कई सत्र लग सकते हैं।
  • फीड मुँहासे निशान चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक कपड़े भराव की कोशिश करो यदि चेहरे को छोटे इंडेंटेशन के साथ बिंदीदार किया जाता है, तो एक त्वचा विशेषज्ञ एक भराव (आमतौर पर हाइलूरोनिक एसिड) को त्वचा में बढ़ने और चिकनी बनाने के लिए इंजेक्षन कर सकता है। आप तत्काल परिणाम देखेंगे (प्रक्रिया के तुरंत बाद इंडेंटेशन गायब हो जाते हैं), लेकिन वे केवल कुछ महीनों तक ही समाप्त हो जाएंगे।
  • एक अन्य प्रकार का भराव, सिलिकॉन के सूक्ष्म-बूंदों, कोलेजन के उत्पादन को उत्तेजित करता है, ताकि नई त्वचा अपने आप पर बढ़ेगी इस इलाज के लिए एक महीने के दौरान कई इंजेक्शन की आवश्यकता होती है, और इसके लिए परिणाम अधिक समय लेते हैं, लेकिन ये आमतौर पर स्थायी होते हैं।
  • फीड मुँहासे निशान चरण 13 शीर्षक छवि
    5
    रासायनिक छील के अधीन ये एसिड समाधान केंद्रित कर रहे हैं जो त्वचा की सबसे बाहरी परत को उजागर करते हैं, त्वचा को चिकनी और नरम नीचे उजागर करते हैं। ये मुँहासे और त्वचा की टोन के कारण, सुविधाओं को बेहतर बनाने और सूर्य की क्षति का इलाज करने के कारण निशान को कम करने के लिए प्रभावी उपचार हैं आपके स्थानीय त्वचाविज्ञानी या एक प्लास्टिक सर्जन के कार्यालय से रासायनिक छीलियां उपलब्ध हैं।
  • फीड मुँहासे निशान चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    6
    कोशिश करो dermabrasion इस उपचार में त्वचा की सतह को तोड़ने के लिए घूर्णन ब्रश या रोटरी डायमंड उपकरण का उपयोग शामिल है। जब त्वचा ठीक हो जाती है, तो एक नई, चिकनी परत हटाए गए त्वचा को बदल देगा। त्वचा के उपचार के बाद त्वचा को ठीक करने में समय लग सकता है - आमतौर पर 10 दिन और तीन सप्ताह के बीच।
  • फ्लेड मुँहासे निशान चरण 15 नाम वाली छवि
    7
    अगर सब कुछ काम नहीं किया है, सर्जरी का सहारा अपने त्वचा विशेषज्ञ से पूछें कि आपके शल्य चिकित्सा के विकल्प क्या हैं, जो सबसे गहरी और सबसे स्पष्ट निशान के लिए आरक्षित हैं। यद्यपि कुछ प्रक्रियाएं स्टूडियो में की जा सकती हैं और आधे घंटे से भी कम समय लेती हैं, सर्जरी आमतौर पर सबसे बड़ा जोखिम (कुछ हस्तक्षेपों को संज्ञाहरण की आवश्यकता होती है) और सबसे महंगा
  • ज्यादातर मामलों में, निशान को अलग-अलग हटा दिया जाएगा और त्वचा को फिर से बनाया जाएगा। अन्य मामलों में, सर्जन त्वचा की सतह के नीचे रेशेदार ऊतकों को तोड़ने के लिए काम करता है जिससे निशान निकलता है।
  • सर्जरी के बाद आपकी त्वचा को ठीक करने के लिए समय की आवश्यकता होगी और इसे फिर से चिकनी बनाने के लिए अतिरिक्त उपचार की आवश्यकता हो सकती है।
  • भाग 3

    त्वचा की देखभाल करें
    फ्लेड मुँहासे निशान चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    1
    हर दिन सनस्क्रीन का उपयोग करें सूरज के निशानों को उजागर करना उन्हें गहरा कर दे और उपचार प्रक्रिया धीमा कर सकता है। इसका कारण यह है कि पराबैंगनी किरणें कोशिकाओं को उत्तेजित करती हैं जो त्वचा में पिगमेंट का उत्पादन करती हैं, जिससे अधिक मलिनकिरण हो जाते हैं। इससे बचने के लिए, हमेशा गर्मियों में और सर्दी में सनस्क्रीन पहनें
    • बाहर जाने से पहले, जस्ता ऑक्साइड वाले 30 या उससे अधिक की सुरक्षा कारक के साथ एक व्यापक-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लागू करें तैराकी, पसीना, या सूरज में दो घंटे खर्च करने के बाद इसे फिर से लागू करें
  • फ्लेड मुँहासे निशान चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    2
    आपकी त्वचा को हर दिन उबालें यह आपको मुँहासे के संकेतों को तेजी से साफ़ करने में मदद करेगा, पुरानी त्वचा को निकालकर और एक नया लाएगा। एक्सफ़ोलीटिंग के लिए कई विकल्प हैं, जैसे स्क्रब और तौलिये आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उत्पाद पर ध्यान दें, क्योंकि कुछ प्रकार के सामयिक exfoliants लालच, छीलने और सूखापन जैसे जलन पैदा कर सकते हैं।
  • सक्रिय सामग्री आह या बीएचए युक्त ओवर-द-काउंटर एक्स्प्लेनिंग की कोशिश करें, जो शक्तिशाली एंटी-भड़काऊ गुण हैं और आपको मलिनकिरण को कम करने में मदद कर सकते हैं।
  • फ्लेड मुँहासे निशान चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    3
    नाजुक त्वचा देखभाल उत्पादों का उपयोग करें मुँहासे के कारण डिस्कोोलेशन से छुटकारा पाने के लिए आपको घर्षण स्क्रब और किसी भी प्रकार के परेशान उपचार का इस्तेमाल करने की कोशिश हो सकती है, लेकिन परेशानियों में केवल अन्य समस्याओं का कारण बनता है और त्वचा को खुद को ठीक करने से रोकना पड़ता है। नाजुक और गैर-परेशान उत्पादों का उपयोग करने के लिए सीमित है जो त्वचा पर कोमल होते हैं।
  • फ्लेड मुँहासे निशान चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    द्रोही को निचोड़ने या छूने से बचें निशान आमतौर पर कोलेजन से बने होते हैं और यह विधि होती है कि शरीर को ठीक करने के लिए उपयोग किया जाता है। हालांकि, यदि आप निचोड़ या मुंह को छूते हैं, तो आप त्वचा को मस्तिष्क और जीवाणुओं में गहरा घुसना कर सकते हैं, प्राकृतिक कोलेजन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। मुंह को दूर करने से त्वचा की क्षति और सूजन भी हो जाती है, जिससे चिकित्सा प्रक्रिया धीमा हो जाती है। मुंह खुदाई या कुचलने से बचें और आखिरकार निशान खुद ही गायब हो जाएंगे।
  • फीड मुँहासे निशान चरण 20 शीर्षक छवि
    5
    हाइड्रेशन का एक अच्छा स्तर बनाए रखें मुँहासे की वजह से पीने के पानी के निशान से छुटकारा पाने के लिए पर्याप्त नहीं होगा, लेकिन शेष त्वचा हाइड्रेटेड त्वचा के लिए आवश्यक है और त्वचा के प्राकृतिक कायाकल्प को बढ़ावा देता है। दिन में 1 या 2 लीटर पानी पीने की कोशिश करें और बहुत सारे ताजा फल और सब्जियां खाएं
  • चेतावनी

    • हमेशा यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे एलर्जी की चकत्ते को जन्म नहीं देते हैं, छोटे क्षेत्रों पर नई त्वचा उपचार की कोशिश करें
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com