कैसे छाती पर मुँहासे निशान से छुटकारा पाने के लिए

आपने संभवत: आपके शरीर पर मुँहासे का इलाज किया है, लेकिन अब आपकी छाती पर निशान और खामियां हैं जो आप को छुपाने और तकिया करना चाहते हैं सौभाग्य से, ऐसे उपचार होते हैं, जो आपको उठाए हुए निशानों और उन गिरने से छुटकारा पाने में मदद करते हैं। इन दोषों को कम करने के लिए आप विशिष्ट निशान के प्रकार के लिए सबसे उपयुक्त प्रक्रिया चुन सकते हैं, चाहे वह त्वचा विशेषज्ञ के कार्यालय या घरेलू उपचार में चिकित्सा उपचार हो।

कदम

विधि 1

चिकित्सा उपचार
आपकी चेस्ट चरण 1 पर मुँहासे निशान से छुटकारा पाने वाला इमेज
1
निदान पाने के लिए त्वचाविज्ञानी पर जाएं और विभिन्न उपचार विकल्पों के बारे में जानें। हर किसी को मुँहासे के निशान का प्रबंधन करने के लिए चिकित्सा उपचार की आवश्यकता नहीं है, लेकिन विशेषज्ञ को बदलना सही एक को परिभाषित करने का पहला कदम है। त्वचा विशेषज्ञ को यह सुनिश्चित करने के लिए देखें कि यह वास्तव में मुँहासे का निशान है और कुछ अन्य त्वचा रोग नहीं है
  • प्रत्येक उपचार के लाभों के अतिरिक्त, जोखिम और संभावित साइड इफेक्ट को छोड़कर, डॉक्टर आपके साथ विभिन्न विकल्पों का मूल्यांकन कर सकते हैं और परिभाषित कर सकते हैं कि घरेलू उपचार समस्या का प्रबंधन करने के लिए पर्याप्त हैं या नहीं।
  • आपकी चेस्ट चरण 2 पर मुँहासे निशान से छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    Dermaroller या needling उपचार से गुजरना। दोनों ही मामलों में ये गैर-इनवेसिव प्रक्रियाएं हैं जो मुँहासे के निशान को कम करते हैं। चिकित्सक त्वचा मुँहासे से प्रभावित ऊतक sottostanti- शायद अधिक सत्रों परिणाम नोट करने के लिए की आवश्यकता होगी प्रोत्साहित करने के लिए पर डिवाइस स्लाइड, लेकिन वे सुरक्षित और प्रभावी उपचार प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • वहाँ एक और मामूली सर्जिकल प्रक्रिया कहा जाता है "subcision", जो निशानों की उपस्थिति में सुधार करने में सक्षम है - चिकित्सक सुइयों को डालने से निशान के नीचे वाले फाइबर को ढंकता है। यह dermaroller की तुलना में अधिक आक्रामक उपचार है, इसलिए सर्जन से पूछें जो आपकी विशिष्ट स्थिति के लिए सबसे उपयुक्त है।
  • आपकी चेस्ट चरण 3 पर मुँहासे निशान से छुटकारा पाने वाला इमेज
    3
    विभिन्न प्रक्रियाओं का परीक्षण करें, जैसे डर्माब्रेसन या माइक्रोडर्माब्रेसन। सबसे पहले एक हल्की चिकित्सा प्रक्रिया है जो मूल रूप से शामिल होती है "चिकना" इस तरह से एक घूर्णन ब्रश abrasiva- के साथ त्वचा, नवीनतम और ताजा अंतर्निहित एपिडर्मिस की सतह के लिए लाया जाता है, रंग एक चिकनी उपस्थिति दे रही है और प्रकाश या मध्यम मुँहासे निशान की वजह से कम से कम असमता।
  • Dermabrasion थोड़ा खून बह रहा है और त्वचा के एक सप्ताह के बारे में ठीक करने के लिए की जरूरत है - इसके अलावा, यह एक और 1-3 महीने के लिए थोड़ा लाल रह सकते हैं। संभवतः आपको कुछ बाद की प्रक्रियाओं का पालन करना होगा, जैसे कुछ उत्पादों से बचने और सीधे सूर्य के प्रकाश में निर्यात नहीं करते - परिणाम आम तौर पर काफी अच्छा होते हैं।
  • माइक्रोडर्माब्रेशन को कम वसूली के समय की आवश्यकता होती है और मध्यम मुँहासे के निशान को मिटाना पड़ सकता है, लेकिन डर्माब्रेसन के रूप में प्रभावी नहीं है, क्योंकि यह गहरा त्वचा परतों तक नहीं पहुंचता है।
  • Dermaplaning एक ऐसी प्रक्रिया है जो dermabrasion के समान है, इस तथ्य को छोड़कर कि एपिडर्मिस की बाहरी परत को हटा दिया जाता है "स्लाइस" एक ब्लेड के साथ पतली
  • आपकी चेस्ट चरण 4 पर मुँहासे निशान निकालें शीर्षक वाली छवि
    4
    स्टेरॉयड इंजेक्शन करें यदि निशान का पता लगाया जाए यह अक्सर ऐसा होता है कि मुँहासे खामियां उठाई जाती हैं, फ्लाईड और अनियमित होती हैं - कभी-कभी उन्हें कोलोइड कहा जाता है कॉर्टिकोस्टोरॉयड इंजेक्शन की एक श्रृंखला का मूल्यांकन करने के लिए त्वचाविज्ञानी से संपर्क करें, जो सूजन को कम कर सकता है और समय के साथ जख्म को कम कर सकता है। आपकी त्वचा के दोषों की गंभीरता के आधार पर, इसमें कुछ हफ्तों के अलावा 2-4 सत्र लग सकते हैं।
  • आपकी चेस्ट चरण 5 पर मुँहासे निशान निकालें शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक रासायनिक छील की कोशिश करो चिकित्सक शीर्ष परत को जलाने के लिए त्वचा पर एक शक्तिशाली एसिड धब्बा कर सकते हैं, जिससे निशानों की गहराई या मोटाई कम हो जाती है। यह उपचार शरीर के बाकी हिस्सों से चेहरे और हाथों पर अधिक प्रभावी होता है, लेकिन एक गहरी छील सतही निशान की उपस्थिति में सुधार कर सकता है। त्वचाविज्ञानी इस प्रक्रिया से गुजरने से पहले त्वचा का अच्छा मूल्यांकन कर लेना चाहिए - आप छीलने की गहराई के आधार पर तीन सप्ताह तक निविदा और फ्लेक होने की उम्मीद कर सकते हैं।
  • उपचार थोड़ी देर के लिए त्वचा को अधिक संवेदनशील बनाता है, इसलिए अपने आप को सूर्य से बचाने के लिए याद रखें
  • आप इस उपचार कराने नहीं कर सकते अगर आप गर्भवती हैं, स्तनपान कर रहे हैं, अगर आप पिछले छह महीनों में दवा Accutane ले लिया है या आप इस तरह एक्जिमा, सोरायसिस या 48 घंटे में rosacea- रूप में कुछ अन्य पूर्व मौजूदा त्वचा रोग से पीड़ित हैं, पूर्व इलाज करने के लिए आप भी बचना चाहिए अगर रेटिनोइड और विरंजन उत्पादों का उपयोग करने के लिए
  • आपकी चेस्ट चरण 6 पर मुँहासे निशान निकालें शीर्षक वाला चित्र
    6
    नरम ऊतक fillers के साथ उपचार से गुजरना, यदि आपके पास गहरे निशान या दांतेदार त्वचा है मुँहासे blemishes कि छाती पर विकसित के बहुमत का पता चला है, लेकिन यह भी इस मामले में concava- जा सकता है, भराव के इंजेक्शन उपस्थिति और एपिडर्मिस सीमा बढ़ा सकते हैं। इस प्रक्रिया में डॉक्टर ने कोलेजन या वसा को अनियमित निशान के तहत पेश किया "भरना" और जितना संभव हो उतना अपूर्णता को कम करना।
  • प्रभाव अस्थायी है, इसलिए समय-समय पर उपचार दोहराने के लिए आवश्यक है।
  • आपकी चेस्ट चरण 7 पर मुँहासे निशान से छुटकारा पाने वाला इमेज
    7
    अवतल निशान की उपस्थिति में सुधार करने के लिए बोतुलिनम विष इंजेक्शन की कोशिश करें। इन खामियों में से कुछ आस-पास की त्वचा को दबाकर दबा सकते हैं "नारंगी छील" या एक कर्ल यदि यह आपका मामला है, तो त्वचा विशेषज्ञ इस इलाके में बोटॉक्स को चिकनी और समरूप बनाने के लिए इंजेक्शन लगाने की सिफारिश कर सकता है - यह समय-समय पर उपचार को दोहराने के लिए आवश्यक है।
  • आपकी चेस्ट चरण 8 पर मुँहासे निशान से छुटकारा पाने वाला इमेज
    8



    छिटपुट निशान निकाल दिया है शल्य चिकित्सा आप केवल मुँहासे कुछ संकेत यहाँ और वहाँ है, तो आप के लिए toglierli- चिकित्सक निशान ऊतक निकालने के लिए, तो घाव सीवन या एक त्वचा भ्रष्टाचार के लिए तय करने के लिए बेलनाकार छुरी के साथ एक छांटना प्रदर्शन कर सकते हैं सर्जरी से गुजरना कर सकते हैं। किसी भी शल्य प्रक्रिया के साथ, यहां तक ​​कि इस मामले में वहाँ संक्रमण और अन्य complicazioni- का खतरा नहीं है एक अच्छा समाधान अगर आप निशान एक छोटे से `हर जगह फैल गया है।
  • आपकी चेस्ट चरण 9 पर मुँहासे निशान निकालें शीर्षक वाली छवि
    9
    अगर लेजर आपको सलाह देता है तो लेजर प्रक्रिया से गुजरने की मुद्रा लेजर उपचार और उन स्पंदित प्रकाश, उपस्थिति और निशान की समोच्च सुधार कर सकते हैं, हालांकि वे तर्ज पर अधिक प्रभावी होते हैं तथापि sottili-, का पता चला और ऐंठा हुआ मुँहासे निशान के लिए संदिग्ध परिणाम प्रदान करते हैं। किसी भी मामले में, फ्रेक्सेल जैसे लेजर थेरेपी, समय के साथ निशान को चिकना कर सकते हैं, जिससे उन्हें कम दिखाई दे रहा है। आप अलग-अलग प्रकार के उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं, जिनमें अलग-अलग उपचार समय हो सकते हैं - त्वचा विशेषज्ञ के साथ इन विकल्पों का मूल्यांकन करें
  • लेजर उपचार के कई नाम हैं, लेजर त्वचा resurfacing, लेजर त्वचा उपचार, लेजर-घर्षण, लेजर छीलने और लेजर वाष्पीकरण सहित
  • Vbeam संवहनी लेजर उन में मौजूद रक्त वाहिकाओं पर अभिनय द्वारा निशान की लाली को कम कर सकता है।
  • विधि 2

    घर की देखभाल
    आपकी चेस्ट चरण 10 पर मुँहासे निशान निकालें शीर्षक वाला चित्र
    1
    रंग के विपरीत को कम करने के लिए विरंजन उत्पादों और सनस्क्रीन का उपयोग करें। क्रीम शारीरिक रूप से निशान को कम नहीं करते हैं, लेकिन आप गहरे रंग की छाया पर ले गए त्वचा को हल्का करने के लिए ओवर-द-काउंटर मलहम का उपयोग कर सकते हैं, इस प्रकार इसकी उपस्थिति कम कर सकते हैं 30 से कम सुरक्षा कारक के साथ एक क्रीम का उपयोग करना सुनिश्चित करें, क्योंकि स्वस्थ एपिडर्मिस और निशान हां हैं "तन" अलग-अलग सूरज में - खामियां कम दिखाई देती हैं जब उनका रंग आसपास के त्वचा के साथ भ्रमित हो जाता है
  • आपकी चेस्ट चरण 11 पर मुँहासे निशान निकालें शीर्षक वाला चित्र
    2
    विटामिन ई तेल लागू करें कुछ लोगों को लगता है कि निशान पर इस तेल को धुंधला रंग और उपस्थिति कम कर देता है खामोशी से प्रभावित क्षेत्र पर थोड़ा सा `फैलाओ, इसे 15-20 मिनट के लिए कार्य करें, फिर आप इसे पानी से कुल्ला कर सकते हैं - इस उपाय को नियमित रूप से दोहरा कर, आपको सुधार की सूचना देनी चाहिए
  • आपकी चेस्ट चरण 12 पर मुँहासे निशान निकालें शीर्षक वाली छवि
    3
    नींबू का रस का उपयोग करें छाती को धो लें और इसे कपड़े से डबाब करके सूखा। पूरे क्षेत्र में ताजा नींबू का रस भरने के लिए एक कपास झाड़ू का प्रयोग करें - इसे लगभग 10 मिनट के लिए काम करना चाहिए और फिर इसे कुल्ला करना चाहिए। निशान के खिलाफ अपनी प्रभावशीलता साबित करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है, लेकिन हर हफ्ते उपचार दोहरा कर आप समय के साथ अपने स्वरूप को कम कर सकते हैं।
  • नींबू का रस त्वचा को अधिक संवेदनशील बना सकता है - जब आप सड़क पर बाहर जाते हैं, तो हमेशा उजागर एपिडर्मिस पर सनस्क्रीन धब्बा करें।
  • आपकी चेस्ट चरण 13 पर मुँहासे निशान निकालें शीर्षक वाली छवि
    4
    यदि स्वाभाविक रूप से हल्के होते हैं और पता लगाया जाता है तो एक प्राकृतिक आक्षेप का प्रयास करें इस मामले में, आप प्राकृतिक अवयवों के साथ एक्सफ़ोइटिंग उपचार से लाभ प्राप्त कर सकते हैं - यह एक बहुत ही हल्का गृहिणी डर्माब्रासन जैसा एक प्रक्रिया है। समय-समय पर निम्न प्राकृतिक समाधानों में से किसी एक का उपयोग करें और ध्यान दें कि यदि निशान चिकना हो जाए या समय के साथ कम ध्यान दें:
  • एक छोटे दूध के साथ शहद को मिलाकर आटा बनाने के लिए और उस इलाके पर लागू करें - यह स्नान के दौरान मुलायम और साफ तौलिया से रगड़ने से पहले कुछ मिनटों तक काम करे।
  • पानी के दो बड़े चम्मच में एक बेकिंग सोडा का एक बड़ा चमचा मिलाएं - परिपत्र गति में निशान पर मिश्रण को रगड़ें और इसे 2 मिनट के लिए त्वचा पर छोड़ दें। अंत में, गर्म और साफ पानी से कुल्ला।
  • आपकी चेस्ट चरण 14 पर मुँहासे निशान निकालें शीर्षक वाली छवि
    5
    छाती पर मुँहासे को रोकें इसे इलाज के मुकाबले विकार को रोकने के लिए आसान है जैसे ही आप ऐसी खामियों को देखकर शुरू करते हैं, त्वचा विशेषज्ञ को जाएं - आप प्राकृतिक समाधानों के लिए भी देख सकते हैं, उदाहरण के लिए:
  • नहीं मुंह को कुचलने के लिए, क्योंकि आप संक्रमण का कारण बन सकते हैं और निशान को बढ़ा सकते हैं।
  • शरीर के कुछ हिस्सों को दिन में लगभग 15 मिनट के लिए विशेष रूप से सूर्य के प्रकाश के लिए समस्याग्रस्त करें - और किसी भी मामले में सनबर्न जोखिम के लिए पर्याप्त नहीं है
  • अपने आप को हाइड्रेटेड रखने के लिए 7 से 9 गिलास पानी पीने से विषाक्त पदार्थ निकालने के लिए शरीर की सहायता करें।
  • टिप्स

    • मुँहासे के निशान को रोकने के लिए बाद में उन्हें खत्म करने की कोशिश करना ज्यादा आसान है, खासकर शरीर पर। यदि आप इस विकार से पीड़ित हैं, तो तत्काल इस तरह की खामियों के विकास के जोखिम को कम करने के लिए अभ्यास के उपचार में डाल दिया।

    चेतावनी

    • मुँहासे के निशान से छुटकारा पाने की कोशिश मत करो, जब तक कि इस त्वचा रोग का समाधान नहीं किया गया है। एक नया मुँहासे का प्रकोप शरीर के प्रभावित क्षेत्र में नए scarring और सूजन बढ़ सकता है।
    • निशानों को कम करने के लिए सभी चिकित्सा प्रक्रियाओं में संभावित जोखिम और साइड इफेक्ट होते हैं - अपने डॉक्टर के साथ हमेशा विभिन्न संभावनाओं की जांच करें
    • सामान्य तौर पर, एक सौंदर्य प्रकृति के उपचार, जैसे कि डर्माब्रेसन, नेशनल हेल्थ सर्विस द्वारा कवर नहीं किए जाते हैं।
    • शरीर से मुँहासे के निशान को दूर करने के लिए क्रीम शायद ही प्रभावी होते हैं - एल्निहास्टामाइंस उपयोगी हो सकते हैं यदि दाग़ खुजली या संवेदनशीलता पैदा करता है, लेकिन इसकी उपस्थिति में बदलाव नहीं करते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com