पीछे से खिंचाव के निशान को कैसे खत्म करें

स्ट्रेच अंक तब होते हैं जब शरीर के प्रभाव में होने वाले विभिन्न परिवर्तनों के कारण त्वचा के लोचदार तंतुओं को टूटना पड़ता है। यद्यपि वे मुख्य रूप से जांघों, हथियारों और पेट पर होते हैं, वे पीठ सहित एक निश्चित परिवर्तन से प्रभावित शरीर के अन्य भागों में भी दिखाई दे सकते हैं। इस क्षेत्र पर खिंचाव के निशान का इलाज करना बिल्कुल अलग नहीं है। उन्हें खत्म करने के लिए आप मॉइस्चराइजिंग क्रीम, लेज़रों या माइक्रोडर्माब्रेसन की कोशिश कर सकते हैं। किसी भी मामले में, अधिकांश खिंचाव के निशान स्वाभाविक रूप से फीका पड़ते हैं, महत्वपूर्ण बात यह है कि थोड़ा धैर्य रखना होगा।

कदम

विधि 1

घरेलू उपचार
आपकी पीठ पर स्टैच मार्क के छुटकारा पाने के लिए छवि 1 शीर्षक
1
एक समृद्ध और पूर्ण शरीरयुक्त मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें यह सबसे अधिक अनुशंसित घर उपचारों में से एक है और खिंचाव के निशानों से लड़ने के लिए प्रयोग किया जाता है। आपकी मदद करने के लिए एक विश्वसनीय व्यक्ति या अपने साथी से पूछेंआवेदन, प्रभावित क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित यदि यह संभव नहीं है, तो एक सौंदर्य प्रसाधनों या एक सुपरमार्केट को बेचने वाली दुकान में लंबे समय तक संभाल के साथ एक निर्माता आवेदक खरीदें।
  • हालांकि मॉइस्चराइजर्स की प्रभावशीलता कुछ वैज्ञानिक प्रदर्शनों से समर्थित होती है, बहुत से लोग कहते हैं कि उन्होंने कुछ हफ्तों या महीनों में सुधार देखा है।
  • उनके पीठ पर खिंचाव के निशान से प्रभावित उन लोगों के दावे के दायरे वाले मॉइस्चराइज़र की मदद से विशेष रूप से अच्छे परिणाम देखे गए हैं, जैसे कोलेजन, शीआ मक्खन या कोको जैसे अवयवों वाले शरीर।
  • हालिया खिंचाव के निशानों के उपचार के लिए मॉइस्चराइजर्स को अधिक प्रभावी माना जाता है, जो चमकदार लाल या बैंगनी हैं
  • आपकी पीठ पर स्टैच मार्क के छुटकारा पाने के शीर्षक वाला इमेज
    2
    एक ट्रेटीनोई उपचार की कोशिश करें, आमतौर पर खिंचाव के निशान और निशान जैसे मुँहासे द्वारा छोड़ा जाने वाले के लिए इस्तेमाल किया जाता है सामान्य तौर पर, ट्रेटीनोई क्रीम एक त्वचा विशेषज्ञ द्वारा निर्धारित किया जाता है अपने चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें और उसे बताएं कि आप इस उपचार की कोशिश करने में रुचि रखते हैं।
  • गर्भावस्था या स्तनपान के मामले में टैटिनोइन की अनुशंसा नहीं की जाती है
  • यह आमतौर पर हाथ या एक विशेष ब्रश के साथ शीर्ष पर लागू होता है।
  • फ़ार्मेसी पर निचोड़ के बिना कम खुराक रेटिनॉयड क्रीम उपलब्ध हैं। हालांकि, एक कम केंद्रित प्रस्तुति पेश करके, प्रभावशीलता प्रभावित होती है।
  • आपकी पीठ पर स्टैच मार्क के छुटकारा पाने वाला इमेज
    3
    धैर्य रखें। खिंचाव के निशान का इलाज करने के लिए सबसे प्रभावी घर उपचार में से एक? उन्हें खुद से दूर चले जाएं इस प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए, रक्षक को निर्यात करने से पहले एक रक्षक लागू करें और प्रतीक्षा करें।
  • कुछ खिंचाव के निशान पूरी तरह से दूर नहीं जाते, लेकिन वे महीने या सालों के दौरान काफी हद तक फीका कर सकते हैं।
  • विधि 2

    व्यावसायिक उपचार
    आपकी पीठ पर स्टैच मार्क के छुटकारा पाने वाला इमेज शीर्षक 4
    1
    लेजर पर विचार करें इस उपचार के लिए आपको किसी विशेषज्ञ से संपर्क करना होगा, जैसे कॉस्मेटिक सर्जन या त्वचा विशेषज्ञ खिंचाव के निशान को खत्म करने के लिए विभिन्न प्रकार के फोटो चिकित्सा हैं:
    • स्पंदित प्रकाश प्रारंभिक अवस्थाओं में विशेष रूप से प्रभावी लगभग एक दर्द रहित उपचार होता है, जब खिंचाव के निशान अभी भी चमकदार लाल या बैंगनी होते हैं
    • भिन्नात्मक लेजर का उपयोग फीका या सफेद खिंचाव के निशानों के इलाज के लिए किया जाता है। यह अक्सर अधिक दर्द होता है, क्योंकि यह त्वचा के घावों (नियंत्रित और जानबूझकर) का कारण बनता है
    • फोटोग्राफ़ी महंगा हो सकती है और अच्छे परिणाम देखने के लिए एक से अधिक सत्र करना आम तौर पर आवश्यक है।
  • आपकी पीठ पर स्टैच मार्क के छुटकारा पाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    2
    माइक्रोडमैरब्रेसन पर विचार करें कुछ अध्ययनों के अनुसार यह खिंचाव के निशान के इलाज के लिए बहुत प्रभावी है। यह सौंदर्य केंद्र में प्रदर्शन करना संभव है, लेकिन बड़े क्षेत्रों जैसे पीठ के लिए त्वचा विशेषज्ञ से संपर्क करने के लिए सलाह दी जाती है
  • नोट के योग्य सुधारों का पालन करने के लिए एक सत्र पर्याप्त नहीं है। जिन रोगियों के अच्छे परिणामों में हफ्ते में कम से कम एक हफ्ते या महीनों में उपचार होता था



  • आपकी पीठ पर स्टैच मार्क के छुटकारा पाने के शीर्षक वाला इमेज चरण 6
    3
    होमियोपैथ से संपर्क करें वैकल्पिक चिकित्सा की सफलता को अब तक खिंचाव के निशान के उपचार में एक सीमित तरीके से निर्धारित किया गया है और कई वैज्ञानिक प्रदर्शनों द्वारा समर्थित नहीं है। किसी भी मामले में, कोशिश करने से नुकसान नहीं होता है। किसी विशेषज्ञ से प्राकृतिक या घरेलू उपायों पर विचार करने और योजना विकसित करने के लिए कहें
  • यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान कर रहे हैं, तो वैकल्पिक उपचार की कोशिश करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।
  • विधि 3

    खिंचाव के निशान को रोकें
    आपकी पीठ पर स्टैच मार्क के छुटकारा पाने के लिए छवि 7 शीर्षक
    1
    अपने परिवर्तनों को नियंत्रण में रखें उन हिस्सों में होने वाले हिस्सों के निशान, जैसे कि पीठ विशेष रूप से आम हैं जो वसा या मांसपेशियों को प्राप्त करते हैं यदि आप ऐसा करने के लिए तैयार हैं, तो जल्दबाजी के बिना कई महीनों में एक नियंत्रित तरीके से आगे बढ़ें।
    • यदि आप मांसपेशियों को विकसित करने जा रहे हैं, तो आप एक लक्षित यात्रा करने में सहायता करने के लिए एक प्रशिक्षक के साथ बेहतर सहयोग करेंगे।
  • आपकी पीठ पर स्टैच मार्क के छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखें एक क्रीम या तेल के नियमित उपयोग से इसे हाइड्रेटेड रखने और ऊतक पुनर्जनन को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। यद्यपि यह प्रक्रिया खिंचाव के निशान के गठन को रोकती नहीं है, इससे आपको बेहतर महसूस करने के लिए आवश्यक समय को कम करने में मदद मिल सकती है जिससे आप बेहतर महसूस कर सकते हैं।
  • हर सुबह मॉइस्चराइज़र और पीठ के सभी बिंदुओं तक पहुंचने के लिए विशेष ब्रश का उपयोग करके बिस्तर पर जाने से पहले लागू करें।
  • आपका पिछला चरण 9 पर स्ट्रेच मार्क्स के गेट रइड का शीर्षक चित्र
    3
    एक स्वस्थ जीवन शैली का पालन करें एक संतुलित आहार लेने और नियमित रूप से व्यायाम करने से आपको अपने शरीर में अचानक बदलाव का ट्रैक रखने में मदद मिल सकती है और आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्वों के साथ शरीर प्रदान कर सकते हैं। प्रोटीन और वसा में समृद्ध आहार का पालन करने का प्रयास करें "अच्छा", कार्बोहाइड्रेट की सीमित मात्रा में, संतृप्त और ट्रांस वसा के साथ।
  • फिट रखने के लिए और पीठ पर खिंचाव के निशान को रोकने के लिए, यह भी एक मध्यम शारीरिक गतिविधि व्यायाम करने की सिफारिश की है 4-5 बार एक सप्ताह के लिए 30-50 मिनट
  • चेतावनी

    • अब के लिए संभव है कि शल्यचिकित्सा के केवल पेट के निशान को हटा दें जो पेट को प्रभावित करते हैं। उन लोगों से सावधान रहें जो पीठ से उन्हें खत्म करने के लिए एक ऑपरेशन का प्रस्ताव देते हैं
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com