फेस पर निशान की दृश्यता कम करने के लिए कैसे करें

चेहरे पर निशान उठाया जा सकता है, अवतल या pigmented और अंधेरा वे खुजली, पीड़ा और मुँहासे, एक चोट या सर्जरी का नतीजा हो सकते हैं। इन दोषों को कम करने, समाप्त करने या छिपाने के कई तरीके हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस पद्धति का उपयोग करने का फैसला किया है, महत्वपूर्ण बात यह है कि त्वचा हमेशा साफ और moisturized है। सनस्क्रीन के साथ हर दिन एक क्रीम पोंछ लें, क्योंकि सूरज की किरणें चिकित्सा प्रक्रिया को धीमा कर सकती हैं और हाइपरप्ग्मेमेंटेशन को ट्रिगर कर सकती हैं। घर पर काम करने के लिए सत्यापित उपचार चुनें, जैसे कि सिलिकॉन जेल अनुप्रयोग, या इंजेक्शन के लिए एक त्वचा विशेषज्ञ से संपर्क करें और फिर से उठाएं।

कदम

विधि 1

घर पर निशान कम करें
अपने चेहरे से निशान की उपस्थिति कम करें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
सनस्क्रीन का उपयोग करें निशान को ठीक करने और कम स्पष्ट होने के लिए, त्वचा को यूवी किरणों से उजागर करने से रोकने के लिए आवश्यक है। आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली विधि के बावजूद, सनस्क्रीन आपके दैनिक दिनचर्या का हिस्सा बन जाना चाहिए। उत्पाद चुनें, जिसमें कम से कम एक 30 या उच्च सुरक्षा कारक है और धूप वाले दिनों के दौरान एक टोपी पहनता है। यदि आप सूरज से आश्रय लेते हैं, तो यह भी बचें कि निशान बहुत अंधेरा हो जाते हैं।
  • सूरज की कार्रवाई के कारण उत्थान को रोकने के लिए घाव या निशान पर क्रीम की मालिश करें।
  • आपका चेहरा चरण 2 से स्कार्स ऑफ़ स्कार्स ऑफ़ स्कार्स शीर्षक वाला इमेज
    2
    निशान पर सिलिकॉन जेल लागू करें। यह सामयिक उत्पाद खुद ही सूख जाता है और दोनों उठाए और असभ्य निशान के उपचार में बहुत प्रभावी साबित हुआ है। सिलिकॉन जेल पारदर्शी और सूख जाता है, इसलिए एक बार चेहरे पर आवेदन करने पर आप अपनी सामान्य गतिविधियां कर सकते हैं। सिलिकॉन शीट्स और पट्टियां भी खुजली और दर्द से जुड़ी दर्द को कम कर सकती हैं, और इसे अधिक लचीला बनाने वाली त्वचा को पोषण करते हैं।
  • आप बिना किसी पर्चे के ज्यादातर फ़ार्मेसियों में सिलिकॉन जेल शीट खरीद सकते हैं
  • सर्वोत्तम परिणामों के लिए, आपको कम से कम तीन महीने के लिए इस उपचार पर भरोसा करना चाहिए। न केवल सिलिकॉन ही निशान को गायब करता है, यह सूजन, बेचैनी और हाइपरप्लगमेंटेशन भी कम कर देता है।
  • जब तक आप सामग्री से एलर्जी नहीं करते हैं, तब तक आपको इलाज के लिए प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं का अनुभव करने की संभावना नहीं है।
  • अपने चेहरे से निशान की उपस्थिति कम करें शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    एक तेल या लोशन के साथ निशान निशान। यदि आप उन्हें सुरक्षित और हाइड्रेटेड रखते हैं, तो उन्हें ठीक करने दें। एक मिनट या एक मॉइस्चराइजिंग उत्पाद के साथ एक-दो मिनट के सत्रों में दिन में दो बार निशान लगाएं। मैकेनिकल एक्शन सिंक्रैरिज़ेशन के दौरान त्वचा द्वारा उत्पन्न अपरिपक्व कोलेजन बंडलों का पुनर्गठन करने की अनुमति देता है। एक खुले घाव पर मालिश या तेल लगाने न करें। त्वचा विशेषज्ञ से पूछो लोशन या क्रीम की सिफारिश करने के लिए जो सबसे अच्छा आपकी त्वचा के प्रकार सूट।
  • वह एक मामूली मूल्य वाले पदार्थ के लिए चुनता है, जैसे जैतून का तेल या वेसलीन
  • इन सक्रिय अवयवों की प्रभावशीलता साबित नहीं हुई है, इसलिए ऐसे कोचो मक्खन या विटामिन ई युक्त लोशन जैसे महंगा त्वचा देखभाल उत्पादों को खरीदना नहीं है।
  • कोई ओवर-द-काउंटर मरहम नहीं है जो सिलिकॉन शीट के रूप में प्रभावी साबित हुआ है।
  • याद रखें कि त्वचा को तेल लगाने से मुँहासे के गठन को बढ़ावा मिल सकता है। अपने लिए सबसे अच्छी त्वचा देखभाल प्रक्रिया खोजने के लिए त्वचा विशेषज्ञ या चिकित्सक से इस बारे में चर्चा करें।
  • अपने चेहरे से निशान की उपस्थिति कम करें शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4
    निशान को छिपाने के लिए मेक-अप का प्रयास करें केवल इत्र-मुक्त और पानी-आधारित कॉस्मेटिक्स (गैर-कॉमेडोजेनिक) का प्रयोग करें, क्योंकि तेल वाले लोग मुँहासे जैसी दुकानों को ट्रिगर कर सकते हैं और उपचार से निशान को रोक सकते हैं। मेकअप के लिए, पहले अपना चेहरा साफ करें और सूरज संरक्षण कारक के साथ न्यूरूरिज़र डालना। निशान पर या सभी चेहरे पर प्राइमर की एक पतली परत लागू करें फिर सुधारक को एक आंदोलन के साथ दाग़ों पर वितरित करें "एक्स"। जब तक आप नतीजे से संतुष्ट न हो जाएं तब तक पतली, नींव की परत भी साथ प्रक्रिया समाप्त करें
  • यदि आप मुँहासे के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं, तो आपको सौंदर्य प्रसाधनों को लागू करने के लिए स्पंज या ब्रश का उपयोग करना चाहिए, लेकिन इन उपकरणों को सप्ताह में कम से कम दो बार धोना याद रखना चाहिए।
  • आप त्वचा को और भी अधिक सूरज से संरक्षित रखने के लिए एक सुरक्षा कारक के साथ एक प्राइमर का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक छिपाना चुनें जो आपके रंग से मेल खाता है जो भी हल्का या अंधेरा, वे कुछ भी नहीं करेंगे, लेकिन निशान को उजागर करेंगे। आप विभिन्न रंगों के दो उत्पाद भी मिश्रण कर सकते हैं, अगर आपको आपकी त्वचा के लिए सही रंग सुधारक नहीं मिल रहा है।
  • यदि आप हाइपरप्लगमेंटेशन के क्षेत्रों को छिपाने की कोशिश करना चाहते हैं, तो हरी सुधारक या स्पॉट की तुलना में एक पूरक रंग के साथ लागू करें। अंत में सब कुछ नींव के साथ कवर किया जाता है
  • अपने चेहरे से निशान की उपस्थिति कम करें शीर्षक वाला चित्र चरण 5



    5
    होममेड माइक्रोडर्माब्रेसन की कोशिश करो आप इस उपचार या किसी अन्य त्वचा देखभाल किट के लिए एक विशिष्ट किट खरीद सकते हैं जिसमें यह शामिल है। ये त्वचा देखभाल विशेषज्ञों के कार्यालय में उपयोग की जाने वाली प्रक्रियाओं को पुनः प्राप्त करने से कम महंगी समाधान हैं। यदि निशान बहुत स्पष्ट नहीं हैं या यदि आपके पास संवेदनशील त्वचा है, तो ये किट सर्जिकल डर्माब्रासन के लिए एक प्रभावी विकल्प हो सकते हैं।
  • विधि 2

    एक त्वचा विशेषज्ञ की सहायता से चिंतन के प्रमाण कम करें
    स्टेरस द स्पीरेंस ऑफ़ स्कार्स टू फेस फॉर फेस फेस 6
    1
    इंजेक्शन के बारे में जानें यदि आपने उठाया या निशान खरोंच लिया है, तो आप उन्हें अपने चेहरे की सतह को चिकनी बनाने के लिए इस तरह से इलाज कर सकते हैं। त्वचा विशेषज्ञ आपके क्लिनिक में इन इंजेक्शन के लिए आपको पेश करेंगे। अधिक सत्रों की आवश्यकता हो सकती है और इंजेक्शन वाली दवा का प्रभाव समय-समय पर फीका हो सकता है। प्रत्येक इंजेक्शन के लिए 50-75 यूरो खर्च हो सकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप इन चल रही उपचारों को खर्च कर सकते हैं।
    • त्वचा पर स्पष्ट या हाइपरपिग्मेंटेड स्पॉट जैसे आपको चोट लगने, ऊतक परिगलन, फैली हुई रक्त वाहिकाओं, जैसे साइड इफेक्ट्स का अनुभव हो सकता है।
    • इंजेक्शन रोकें यदि वे एलर्जी प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर करते हैं
  • आपका चेहरा चरण 7 से स्कार्स की उपस्थिति कम करें का शीर्षक चित्र
    2
    उपचार पुन: resurfacing मूल्यांकन यदि आपके पास धब्बेदार, लेकिन उथले निशान, विशेषकर मुँहासे द्वारा छोड़ दिए जाते हैं, तो आप लेजर उपचार, डर्माब्रासेशन या रासायनिक पेल्स की कोशिश कर सकते हैं। ये तकनीक निशान ऊतकों को हटाने और त्वचा की एक नई परत के विकास की अनुमति देते हैं। कुछ दुष्प्रभाव लालिमा, सूरज की संवेदनशीलता, रक्त वाहिकाओं, अल्सर, मुँहासे, हाइपरप्लगमेंटेशन, स्पष्ट स्पॉट और यहां तक ​​कि नए निशान भी हैं।
  • Resurfacing तकनीक का पता लगाया या बहुत गहरी निशान पर बहुत प्रभावी नहीं हैं
  • यदि आपने डर्माब्रासन का विकल्प चुनने का फैसला किया है, तो त्वचा विशेषज्ञ एक अपघर्षक उपकरण का उपयोग करेंगे "चिकना" निशान आम तौर पर एक धातु ब्रश या सैंडपार्ड का उपयोग किया जाता है।
  • लेजर उपचार के दौरान, त्वचा विशेषज्ञ ने निशान पर निशान को 1-3 बार स्लाइड किया है। यह तकनीक केवल कुछ ही मिनटों तक रह सकती है, लेकिन यह भी एक पूर्ण घंटे, निशानों की सीमा के आधार पर।
  • रासायनिक छील के चेहरे पर एक पदार्थ के आवेदन शामिल है आप हल्के, मध्यम या गहरे उपचार से गुजर सकते हैं। दीप के छिलकों को सामान्य संज्ञाहरण के तहत किया जाना चाहिए, जिसके बाद आप छह महीने तक सूरज की रोशनी में निर्यात नहीं कर सकेंगे।
  • यहां वर्णित तकनीकों को एक अनुभवी पेशेवर द्वारा अभ्यास में डाल दिया जाना चाहिए। एक विश्वसनीय त्वचा विशेषज्ञ चुनें जो पहले से ही उच्च सफलता दर के साथ इन उपचारों को किया है।
  • अपने चेहरे से निशान की उपस्थिति को कम करने वाली छवि स्टेप 8
    3
    क्रोनोसर्जरी के बारे में जानें इस मामले में, निशान ऊतक तरल नाइट्रोजन से जमे हुए है, जिससे सेल मृत्यु हो जाती है। आखिरकार निशान आपके चेहरे से बाहर आ जाएगा यह एक ऐसा उपचार होता है जिसे कभी-कभी बहुत ही गंभीर घावों के लिए, विशेष रूप से बहुत हल्की त्वचा वाले रोगियों के लिए सिफारिश की जाती है, क्योंकि अंत में सफेद धब्बे रह सकते हैं। क्रोनोजिकल उपचार के बाद आप 4 हफ्तों के भीतर निशान, सूजन और हाइपरप्लगमेंटेशन से चंगा कर सकेंगे।
  • क्रायोसोर्जरी को क्रियोबैलेशन और क्रोनोरेपी भी कहा जाता है।
  • टिप्स

    • केवल निशानों का इलाज करने के लिए एक योग्य त्वचा विशेषज्ञ से संपर्क करें
    • कुछ ओवर-द-काउंटर उत्पादों की कोशिश करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com