कैसे एक दाना के निशान को खत्म करने के लिए

मुँहासे से दो प्रकार के निशान हैं: मुँहासे द्वारा छोड़ी गई पहली खामियां, जो समय के साथ फीका होती है, और पुरानी निशान जो त्वचा को पॉक किया हुआ उपस्थिति देते हैं बुरी खबर यह है कि अनुपचारित गंभीर मुँहासे इन प्रकार के निशान छोड़ सकते हैं - सकारात्मक, हालांकि, यह है कि आप कम कर सकते हैं और कभी-कभी पूरी तरह से त्वचा की खामियों को दूर कर सकते हैं कुछ उपचार, चिकित्सा प्रक्रियाओं और निवारक देखभाल के लिए धन्यवाद, आप सबसे मुश्किल और लंबे समय तक स्थायी मुँहासे निशान को कम या समाप्त कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

मुँहासे आरेखित से स्पॉट और निशान का इलाज करें
इरज ए पीमपल स्काअर चरण 1 नामक छवि
1
लालिमा कम करें त्वचा की खामियों पर एक कॉर्टिसोन क्रीम लगाने से आप इस परिणाम प्राप्त कर सकते हैं यह पदार्थ लड़ने की सूजन में मदद करता है और निशान के आसपास लाली को कम करता है, जिससे उन्हें कम दिखाई देता है।
  • आप इन क्रीम खरीद सकते हैं, यहां तक ​​कि प्रमुख फ़ार्मेसी में एक नुस्खे के बिना और आमतौर पर 7-8 यूरो से अधिक लागत नहीं है।
  • उन लोशन की खोज करें जो लेबल पर लेबल दिखाते हैं "गैर comedogenic"यह है कि वे तत्व नहीं होते हैं जो छेद को रोक सकते हैं, जैसे कि होंठ बाम, कोयला टार, isopropyl myristate, pigments और रंजक। अगर निशान के खिलाफ उपचार मुँहासे बिगड़ता है, तो आप अपने आप को शुरू में एक खोने लड़ाई लड़ रहे हैं।
  • इरज ए पीमपल स्काअर चरण 2 नामक छवि
    2
    दाग को फीका करने के लिए क्रीम की कोशिश करो यह आपकी समस्या के लिए एक और अच्छा विकल्प है। इन उत्पादों में कॉग्जिक या आर्बिटिन एसिड होते हैं जो त्वचा की खामियों के रंगद्रव्य को हल्का करते हैं, ताकि उन्हें कम से कम कम कर सकें।
  • फिर, आप सस्ती कीमतों पर फार्मेसियों में क्रीम पा सकते हैं
  • हाइड्रोक्विनोन से सावधान रहें इस सक्रिय संघटक युक्त क्रीम त्वचा की धब्बे को फीका करने की अनुमति देते हैं। हालांकि, यह एक ऐसा उत्पाद है जिसका बिक्री इटली में निषिद्ध है क्योंकि इसे विषाक्त माना जाता है और संभवतया कार्सिनजनिक
  • इमेज एक पिंपल स्काअर चरण 3 मिटा दें
    3
    रेटिनॉयड का उपयोग करें उन्हें एक सामयिक या मौखिक रूप में प्रशासित किया जा सकता है और सामान्य हो सकता है "hyperkeratinization"- इसका मतलब यह है कि वे त्वचा की कोशिकाओं को एक सामान्य दर पर नवीनीकृत करने में मदद करते हैं, जिससे मुँहासे के फलस्वरूप गठन के साथ घूमने से रोकते हैं। वे भी विरोधी भड़काऊ गुण है जो त्वचा की उपस्थिति में सुधार कर सकते हैं और उपचार को बढ़ावा दे सकते हैं।
  • रेटिन-ए या ज़ोरैक जैसे सामयिक उपयोग के लिए रेटिनॉयड का इस्तेमाल मुँहासे और उसके निशानों के इलाज के लिए किया जाता है। दूसरी ओर, अल्फा-हाइड्रॉक्सि एसिड और बीटा-हाइड्रॉक्सी एसिड रासायनिक छीलियां हैं जो मृत त्वचा की ऊपरी परत को हटा देते हैं, जो हाल ही में और कम दाग वाले अंतर्निहित परत को प्रकट करते हैं।
  • आप एक डॉक्टर के पर्चे की ज़रूरत के बिना फार्मेसी में क्रीम या सीरम में रेटोइनॉयड खरीद सकते हैं। गर्भवती महिलाएं, हालांकि, प्रयोग से बचना चाहिए क्योंकि यह भ्रूण के लिए एक सुरक्षित उत्पाद नहीं है।
  • 4
    विटामिन सी लो एस्कॉर्बिक एसिड, या बस विटामिन सी, मुँहासे निशान को कम करने या निकालने के लिए एक प्रभावी उत्पाद हो सकता है और यह एक बहुत ही सामान्य पदार्थ में मौजूद है, जैसे नींबू का रस। विटामिन सी में न केवल एंटीऑक्सिडेंट होते हैं और सूजन को सीमित करने में सक्षम होते हैं, लेकिन कोलेजन के उत्पादन में एक अनिवार्य तत्व है, जो संयोजी ऊतक की मरम्मत के लिए शरीर द्वारा उपयोग किया जाता है।
  • आप विशेष रूप से स्वास्थ्य खाद्य भंडार और फ़ार्मेसियों में विटामिन सी के साथ तैयार क्रीम या एक त्वचा सीरम खरीद सकते हैं
  • एक आसान तरीका आम तौर पर एक कपास झाड़ू के साथ चेहरे पर नींबू का रस (ध्यान से धोकर) लागू करने और आधे घंटे से अधिक नहीं के लिए इसे छोड़ने के लिए है। आप एक तीखी या असहज महसूस महसूस कर सकते हैं आपकी त्वचा शायद सूख जाएगी, इसलिए आपको मॉइस्चराइजिंग उत्पाद को बाद में लागू करना होगा।
  • इस पद्धति का एक अन्य रूपांतर, 1: 2: 3 अनुपात में शहद और दूध के साथ नींबू का रस मिलाकर मिश्रण पर लागू होता है जैसे कि यह एक चेहरे का मुखौटा होता है। आधे घंटे से ज्यादा के लिए इसे मत छोड़ो
  • जब आप त्वचा को हल्का करने के लिए नींबू का रस लागू करते हैं तो बहुत अधिक समय तक सूर्य को निर्यात न करें। सूरज मुँहासे के निशान के सबूत बिगड़ती है, लेकिन इसका प्रभाव त्वचा पर नींबू का रस की उपस्थिति से बढ़ जाता है।
  • इरज़ ए पीमपल स्काअर चरण 5 नामक छवि
    5
    विटामिन ई के साथ क्रीम से बचें हकीकत में ये उत्पाद स्वस्थ से अधिक हानिकारक हो सकते हैं। चूंकि यह विटामिन है, इसलिए आप सोच सकते हैं कि यह हमेशा फायदेमंद है और हानिकारक नहीं है। मियामी विश्वविद्यालय के एक अध्ययन ने पाया कि विटामिन ई पर आधारित कोई इलाज सकारात्मक परिणामों को नहीं दिया है या 9% विषयों में केवल 10% मामलों की
  • विधि 2

    स्पष्ट और देर से निशान का इलाज करें
    इमरेस ए पीमपल स्काअर चरण 6 नामक छवि
    1
    डॉक्टर से परामर्श करें स्पष्ट मुँहासे निशान के लिए कई उपचार डॉक्टर द्वारा निर्धारित किया जाना चाहिए। आप इसे काफी परेशान कर सकते हैं और खुद से पूछिए कि आप इसे घर पर क्यों नहीं कर सकते हालांकि, ये खतरनाक, आक्रामक उपचार होते हैं और हमेशा एक डॉक्टर की देखरेख में किया जाना चाहिए।
    • एक त्वचा विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति अनुसूची वह त्वचा विशेषज्ञ है और आपको आपकी समस्या के लिए जो देखभाल की ज़रूरत है उसके बारे में अच्छी तरह से स्थापित राय प्रदान कर सकते हैं।
    • यदि आप त्वचा विशेषज्ञ नहीं जानते हैं, तो आपको एक दिखाए जाने के लिए अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक से बात करें।
  • इरज ए पीमपल स्काअर चरण 7 नामक छवि
    2



    एक के लिए उप अनुबंध की मुद्रा रासायनिक छील. इस काफी मजबूत exfoliating तकनीक के बारे में अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से पूछो। यह प्रक्रिया बल्कि आक्रामक एसिड का उपयोग करती है, जिससे कि त्वचा के परत - या परतों को हटा दिया जाता है, इस प्रकार अधिकतम से निशान की दृश्यता कम हो जाती है।
  • ये उपचार हमेशा सख्त चिकित्सा पर्यवेक्षण के अंतर्गत किया जाना चाहिए। मुँहासे और अन्य कारकों की गंभीरता के आधार पर, आपका डॉक्टर आपको विभिन्न प्रकार के विशिष्ट peels पर सलाह देगा और आपको शल्य चिकित्सा के बाद त्वचा का ध्यान रखने के लिए सभी विवरण देगा।
  • इरज़ ए पीमपल स्काअर चरण 8 नामक छवि
    3
    डर्माब्रासन या माइक्रोडर्माब्रेसन के अधीन "तिल" यह एक धातु ब्रश के साथ त्वचा की ऊपरी परतों को हटाने का है जो तेजी से घूमता है आम तौर पर प्रक्रिया त्वचा की सतह पर दाग को हटा देती है और गहरा निशान की उपस्थिति कम कर देती है।
  • उपचार जोखिम के बिना नहीं है यह त्वचा का एक अस्थायी लाल या सूजन हो सकता है, छिद्रों का संक्रमण, संक्रमण और, शायद ही कभी, यहां तक ​​कि निशान भी। इसके कारण गहरे रंग के रंगों के साथ उन में रंजकता में बदलाव भी हो सकता है।
  • माइक्रोडर्माब्रेशन एक हल्का प्रक्रिया है - इसमें त्वचा की सतह के लिए छोटे क्रिस्टल लगाने की आवश्यकता होती है, जिसे बाद में मृत त्वचा कोशिकाओं के साथ मिलकर एस्पिरेट किया जाएगा। चूंकि इस तकनीक में केवल बाह्यतम एपिडर्मल परत को हटा दिया जाता है, परिणाम आमतौर पर dermabrasion से कम ध्यान देने योग्य होते हैं।
  • इरज ए पीमपल स्काअर स्टेप 9 नामक छवि
    4
    इस बारे में अपने चिकित्सक से बात करें लेजर त्वचा resurfacing. इस उपचार में त्वचा की बाहरी परत (एपिडर्मिस) को निकालने के लिए लेजर का इस्तेमाल होता है और केंद्रीय एक फर्म होता है आम तौर पर त्वचा लगभग 3-10 दिनों में, आसानी से अधिक मजबूत होती है। महत्वपूर्ण परिणाम प्राप्त करने और जलन को कम करने के लिए कभी-कभी अधिक सत्रों की आवश्यकता होती है।
  • लेजर उपचार हर किसी के लिए उपयुक्त नहीं हैं और अप्रत्याशित परिणाम प्राप्त किए जा सकते हैं। दरअसल, विज्ञान अभी भी समझा नहीं सकता है कि वे कुछ लोगों के लिए प्रभावी क्यों हैं जबकि अन्य नहीं करते हैं।
  • कई रोगी परिणाम से संतुष्ट हैं, लेकिन कुछ निशान पूरी तरह से खत्म करने में सक्षम हैं। यद्यपि ये प्रक्रिया खामियों की दृश्यता को कम करने में मदद करती है, लेकिन वास्तव में वे पूरी तरह से प्रभावी नहीं होते हैं और अन्य उपचारों के साथ संयोजन में भी प्रदर्शन की आवश्यकता होती है।
  • इरज ए पिंपल स्कायर स्टेप 10 नामक छवि
    5
    कॉस्मेटिक सर्जरी को ध्यान में रखें कैसे "अंतिम समुद्र तट" आप कॉस्मेटिक सर्जन की राय पूछ सकते हैं, अगर आपके पास बड़े या गहरे घाव या निशान हैं ऑपरेशन के दौरान, चिकित्सक निशान ऊतक का छान लेंगे और फिर कुछ टांके या एक त्वचा का भ्रष्टाचार लागू करेगा। छोटे घावों को केवल एक सिवनी की आवश्यकता होती है, जबकि बड़े उत्तेजनाओं को शरीर के किसी अन्य क्षेत्र से ली गई त्वचा के झुंड के साथ कवर किया जाना चाहिए।
  • ध्यान से इस समाधान पर विचार करें और आगे बढ़ने से पहले अपने चिकित्सक के साथ चर्चा करें - याद रखें कि यह एक छोटी सी सर्जरी है, लेकिन अभी भी जोखिम शामिल है। आप संवेदनाहट करेंगे और, जब तक कि आपकी स्थिति इतनी गंभीर नहीं है कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा के हस्तक्षेप का औचित्य साबित किया जाए, आपरेशन प्रत्यारोपण के लिए आवश्यक समय की गिनती के बिना, बल्कि महंगा होगा।
  • विधि 3

    निवारक चिकित्सा अधिनियम में रखो
    इरज ए पीमपल स्काअर स्टेप 11 नामक छवि
    1
    धूप से बचें सूरज के अत्यधिक संपर्क में निशान का हाइपरप्लगमेंटेशन (वे गहरा हो जाते हैं), एक ही समय में उपचार की प्रक्रिया धीमा कर देते हैं। इसका मतलब है कि आपको प्राकृतिक प्रकाश या यूवी लैंप के साथ तन नहीं करना है। विशेष रूप से दोपहर के सबसे घंटों के दौरान, प्रत्यक्ष धूप से बचें
    • बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन की एक उदार मात्रा में आवेदन करें और इसे दो घंटे के बाद फिर से फैलाना याद रखें। कोई ऐसा उत्पाद चुनें जो कि छिद्रों को रोकता नहीं है
    • अतिरिक्त सुरक्षा के रूप में एक विस्तृत-पुष्पयुक्त टोपी और धूप का चश्मा पहनें यदि आपकी बाहों, गर्दन या पीठ पर निशान हैं, तो इन क्षेत्रों को अपने कपड़े के साथ कवर करें
  • इरज ए पीमपल स्काअर स्टेप 12 नामक छवि
    2
    मुँह को चुटकी या कुचलने न दें निशान मुख्य रूप से कोलेजन के होते हैं और खुद को पुनर्जन्म करने के लिए शरीर की प्राकृतिक प्रतिक्रिया होती है। यदि आप मुँहासे के पेस्टूल या निशान को चुटकी या क्रश करते हैं, तो त्वचा अधिक चिढ़ हो जाएगी और उसे ठीक से ठीक करने में परेशानी होगी।
  • प्रभावित क्षेत्रों को हल्के डिटर्जेंट के साथ धोने के लिए सीमित किया जाता है ताकि उन्हें मुँहासे के कारण सेबम और गंदगी से साफ किया जा सके। आप काउंटर पर विशिष्ट उत्पादों की भी कोशिश कर सकते हैं। एक सक्रिय संघटक के रूप में बेंज़ोइल पेरोक्साइड वाले उनको चुनें।
  • त्वचा के संपर्क में आने पर ध्यान दें। अपने बालों को अपने चेहरे से साफ और दूर रखें, अपने चेहरे पर अपना हाथ या अन्य वस्तुओं (जैसे एक टेलीफोन) न रखें
  • इरज़ ए पीमपल स्काअर चरण 13 नामक छवि
    3
    एक लक्षित चिकित्सा का सम्मान करें आप मुँहासे और उसके निशान से लड़ने के लिए सब कुछ और अधिक प्रयास करने के लिए परीक्षा ले सकते हैं। हालांकि, यह दृष्टिकोण आम तौर पर बिल्कुल प्रभावी नहीं होता है। समस्या का समाधान करने के लिए एक विशिष्ट और उपयुक्त चिकित्सा खोजने के लिए अपने त्वचाविज्ञान के साथ चर्चा करें।
  • कुछ मामलों में मौखिक एंटीबायोटिक, सामयिक रेटिनोइड्स और एक सफेद क्रीम के चक्र को आवश्यक हो सकता है। लंबे समय में अपने मुँहासे को नियंत्रित करने के लिए आपका डॉक्टर भी आपको एक दवा लिख ​​सकता है।
  • डॉक्टर की देखरेख में निशानों का उपचार करें और सभी के ऊपर त्वचा को सुधारने के लिए धैर्य रखें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com