कैसे एक व्यक्ति पर निर्भरता से छुटकारा पाने के लिए

प्यार नशे की तरह महसूस करता है जैसे दवाओं से उत्पन्न होता है, भ्रम और अनिद्रा पैदा कर सकता है, और आप अपने जीवन के अन्य पहलुओं को नजरअंदाज कर सकते हैं। एक निर्भरता संबंध, उस व्यक्ति से नकारात्मक परिणामों के साक्ष्य के बावजूद अन्य व्यक्ति में शामिल होने की आवश्यकता के कारण होता है। जुनूनी लगाव के पैटर्न से खुद को मुक्त करने के लिए, आपको अन्य लोगों के साथ अपने संबंधों की प्रकृति की पहचान करनी चाहिए, और फिर आवश्यक शारीरिक और मनोवैज्ञानिक कदम उठाएं।

कदम

भाग 1

एक लत रिपोर्ट का निदान करें
एक व्यक्ति को अपनी लत तोड़ने वाला इमेज शीर्षक 1.jpeg
1
एक सूची बनाएं एक कॉलम में रिपोर्ट के सकारात्मक तत्व लिखते हैं और, दूसरे में, नकारात्मक लोगों की सूची। सामाजिक, मानसिक, भावनात्मक और पेशेवर दृष्टिकोण से बांड स्वस्थ होने के लिए अपने जीवन में गहराई से पता लगाएं।
  • सूची में शामिल होने के लिए सकारात्मक चीजों में तीव्र और अचानक भावनाएं हो सकती हैं जब आप जिस व्यक्ति से प्यार करते हैं, उस पर ध्यान देते हैं या आपको कुछ देता है। यह लत की भावना है कि आपको स्वीकार करना होगा और चेहरे का सामना करना होगा।
  • एक व्यक्ति के चरण 2.jpeg को अपनी लत तोड़ने वाला चित्र
    2
    पिछले संबंधों की जांच करें बहुत से लोग जो दूसरों पर निर्भरता विकसित करते हैं वे अपरिचित पारिवारिक रिश्तों का अनुभव करते हैं। कई मामलों में, परिवार के सदस्य विश्वसनीय व्यक्ति नहीं थे या बुनियादी भोजन, संरक्षण या भावनात्मक समर्थन नहीं देते थे
  • अगर जिस व्यक्ति पर आप निर्भर होते हैं वह किसी पारिवारिक सदस्य या पिछले रिश्ते को याद करते हैं, शायद आप वर्तमान संबंधों के माध्यम से पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं, जो पहले से विफल हुआ है। आगे बढ़ने के लिए, आपको दो अलग-अलग रिश्तों से संबंधित भावनाओं को अलग करना होगा।
  • एक व्यक्ति को चरण 3.jpeg के लिए अपनी लत तोड़ने वाला चित्र
    3
    रिपोर्ट की एक डायरी रखें। इस संबंध में नियमित रूप से लिखें कि रिश्ते के बारे में आपको क्या लगता है और आप किन कार्यों, उम्मीदें और कल्पनाएं हैं एक दैनिक डायरी आपको आपके रिश्ते की रक्षा के लिए छिपे हुए खराब समय का पर्दाफाश करने में मदद कर सकती है।
  • 4
    रिपोर्ट की समीक्षा करें अन्य व्यक्ति की शारीरिक और व्यक्तिगत विशेषताओं का ध्यान रखें फिर लिखो कि रिपोर्ट में प्रमुख व्यक्ति कौन है और किसी भी सबूत के लिए यह संकेत मिलता है कि दूसरे को नियंत्रित करने के दो प्रयासों में से एक। जब आप दूसरे व्यक्ति की कंपनी में होते हैं, तो उस रिश्ते की टोन और पांच सबसे आम भावनाओं को स्पष्ट रूप से स्पष्ट करें
  • यदि इन लक्षणों में से कई नकारात्मक हैं, तो आप उन कारणों को समझना शुरू कर सकते हैं जिनके संबंध में आप अनुभव कर रहे हैं, स्वस्थ नहीं हैं, लेकिन यह लत की एक रूप है।
  • एक व्यक्ति के कदम 5.jpeg करने के लिए अपनी लत तोड़ छवि शीर्षक
    5
    यदि आप जुनूनी, अपमानजनक और ज़बरदस्त हेरफेर का प्रमाण पाते हैं, तो इस तथ्य को स्वीकार करें कि रिश्ते स्वस्थ नहीं हैं। इसे बाधित करने में सक्षम होने के लिए, आपको एक मजबूत भावनात्मक दर्द का सामना करने की इच्छा होगी।
  • भाग 2

    बांड तोड़ें
    इमेज का शीर्षक एक व्यक्ति के लिए आपका व्यसन तोड़ें चरण 6
    1
    ध्यान रखें कि आपके रिश्ते के कौन से हिस्से फंतासी हैं और कौन सी वास्तविकता है हमें लोगों के बारे में कल्पनाएं हैं, उन्हें सुधारने की उम्मीद है। ऐसा भी होता है कि हम अन्य लोगों को बताते हैं कि हम उन संबंधों के बारे में काल्पनिक कहानियां बनाते हैं।
  • एक व्यक्ति को चरण 7। जेपीईजी को अपनी लत तोड़ने वाला इमेज
    2
    भौतिक लिंक स्थापित करें जो आपको दूसरे व्यक्ति को एकजुट करते हैं, जैसे कि वित्त और आवास, या कार्य परियोजनाओं के बारे में। आपको ये समझना चाहिए कि इन बांडों को तोड़ने के लिए आपको खुद को अतिरिक्त समय देना होगा। अपने आप से पूछें कि क्या आपके रिश्ते निर्भरता आपके द्वारा जुड़ा हुआ लाभों पर आधारित है।
  • उदाहरण के लिए, आप अपना बैंक खाता बदल सकते हैं और नए में चेक प्राप्त करना शुरू कर सकते हैं।
  • दूसरे स्थान पर किराए पर लेने की तलाश में या अस्थायी रूप से रहने की संभावना पर भी विचार करें।
  • यदि आप शादीशुदा हैं या बच्चे हैं, तो दलालों या व्यक्तियों के लिए चिकित्सीय सत्रों में भाग लेने के विचार पर विचार करें। यदि आप अपनी लत को दूर करने और स्वस्थ संबंध शुरू करने की कोशिश करना चाहते हैं, तो आपको कड़ी मेहनत करनी होगी और तीसरे निष्पक्ष व्यक्ति से सहायता प्राप्त करनी होगी, जो आपको अपने जुनूनी और भ्रमकारी व्यवहारों के कदम से कदम समझा सकते हैं।
  • अल्कोहल, ड्रग्स, खाद्य पदार्थ, सेक्स या अन्य ट्रिगर्स की खपत को दूर करें, जो आपको निर्भरता की स्थिति में बने रहने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।
  • एक व्यक्ति के कदम 8.jpeg को अपनी लत तोड़ने वाला इमेज
    3
    अपने जीवन में सकारात्मक लोगों की कंपनी में योजना की गतिविधियों। आपको अलग-अलग पृष्ठभूमि से, अन्य सकारात्मक के साथ खराब रिश्ते में आने वाले नकारात्मक प्रतिक्रिया को बदलना पड़ सकता है। तुरंत बांड को नवीनीकृत करें
  • एक व्यक्ति के कदम 9.jpeg को अपनी लत तोड़ने वाला चित्र
    4
    व्यक्तिगत लक्ष्यों को सेट करें यदि आप व्यक्तिगत व्यसन के कारण खुद को उपेक्षित कर चुके हैं, तो एक शौक के लिए खुद को समर्पित करें, खेल आयोजन की ट्रेनिंग शुरू करें या नौकरी पदोन्नति पाने की कोशिश करें। रिश्ते में उन लोगों के अलावा, सकारात्मक सुदृढीकरण प्राप्त करने के लिए आप अन्य साधन पा सकते हैं।



  • एक व्यक्ति के कदम 10.jpeg को अपनी लत तोड़ने वाला चित्र
    5
    अपनी व्यक्तिगत इच्छाओं की एक सूची बनाएं प्रत्येक एंट्री के साथ शुरू करें "मैं चाहता हूँ" या "मैं करूंगा", ताकि जोड़ी के लोगों से व्यक्तिगत इच्छाओं को अलग करने में सक्षम हो। जैसा कि आप खुद को लत से मुक्त करते हैं, अपने आप पर फ़ोकस करें
  • भाग 3

    स्वतंत्रता को गले लगाओ
    इमेज का शीर्षक एक व्यक्ति के लिए आपका व्यसन तोड़िए चरण 11
    1
    तय करें कि आप अन्य व्यक्ति के साथ कैसे व्यवहार करेंगे, अगर आपको भविष्य में संपर्क करने की आवश्यकता है यदि आप अपने आत्मसम्मान को कम करते हैं और आपको अपमानित या अप्रिय महसूस करते हैं, तो आपको उसके साथ अपने संबंध को सीमित करना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप फोन पर आपसे बात करना चाहते हैं, तो एक दिन और एक घंटे का सुझाव दें, और किसी दोस्त के घर पर कॉल का जवाब दें
  • इमेज का शीर्षक एक व्यक्ति के लिए आपका व्यसन तोड़ 12
    2
    वापसी के लक्षणों का शिकार होने की अपेक्षा करें उत्साह, उत्तेजना और जुनून के बजाय, आपको डर, असुरक्षा, अकेलापन और आतंक का सामना करना पड़ सकता है। ये सामान्य परिणाम हैं जो एक बंधन को तोड़ने का परिणाम है जो आपने सकारात्मक भावनाओं को दिया है।
  • एक व्यक्ति को चरण 13.jpeg के लिए अपनी लत तोड़ने वाला चित्र
    3
    नाटक की निकटता को न बदलें जब कोई रिश्ते घुल जाता है, तो आप मनोदशा में शामिल होने की इच्छा महसूस कर सकते हैं, ताकि आप उस व्यक्ति के साथ बंधन तोड़ न सकें जिसने आपको तीव्र और सकारात्मक भावना दी। ब्रेक को तेज और कम दर्दनाक बनाने के लिए, खुद को नाटक में छोड़ने के लिए प्रलोभन से घटाना
  • एक व्यक्ति को चरण 14.jpeg को अपनी लत तोड़ने वाला चित्र
    4
    जुनूनी विचारों का ध्यान रखें जो आप दूसरे व्यक्ति के प्रति महसूस करते हैं। अपने साथ एक डायरी ले आओ, ताकि आप कल्पनाओं का पर्याप्त रूप से वर्णन कर सकें, जुनूनी भावनाओं और दर्द को आप फ़ीड कर सकें।
  • एक व्यक्ति के कदम 15.jpeg को अपनी लत तोड़ने वाला चित्र
    5
    अकेलापन या अवसाद की भावनाओं का सामना करना है जो आप कोशिश कर सकते हैं यदि आपको समय-समय पर निराश महसूस होता है, तो परामर्शदाता से बात करें या अपने दोस्तों से बात करें बेकार की उत्तेजना रिश्तों से खत्म नहीं की जा सकती, लेकिन केवल स्थगित
  • अपने आत्मसम्मान की समस्याओं का तुरंत सामना करें, इससे पहले कि आप किसी अन्य व्यक्ति से डेटिंग शुरू करें।
  • एक व्यक्ति के कदम 16.jpeg को अपनी लत तोड़ने वाला चित्र
    6
    एक सहायता समूह दर्ज करें जो सेक्स या प्रेम के लिए आपकी लत को संबोधित करता है। आप देख सकते हैं कि एंडोर्फिन और प्यार से जुड़े जुनूनी व्यवहार के साथ अन्य लोग कैसे सामना करते हैं।
  • एक व्यक्ति के कदम 17.jpeg को अपनी लत तोड़ने वाला छवि
    7
    आशा मत खोना नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन से पता चलता है कि लोगों को कितना बुरा लगता है कि वे टूटने के बाद कितना बुरा महसूस करते हैं। आप जिस विघटन से डरे हुए हैं, वह आपके विचार से कहीं अधिक आसान हो सकता है।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक डायरी
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com