मद्यपान शराब पीने की प्रेरणादायक इच्छा से मुक्त कैसे हो

मनोविज्ञान में, तथाकथित "तृष्णा" यह करने के लिए, करना या कोशिश करने की अदम्य इच्छा है यह एक अनूठा प्रेरणा है जिसे प्रबंधन करना मुश्किल है, क्योंकि यह मन पर कब्जा कर सकता है और एक व्यक्ति को इतना पीड़ा दे सकता है कि वे किसी और चीज़ के बारे में सोच भी नहीं सकते अल्कोहल के मामले में, यह एक सरल इच्छा नहीं है, जितनी ज़्यादा ज़रूरत है जो व्यक्ति को हावी और जबरदस्ती कर देती है जिससे वह उसे बेताब और कमजोर महसूस कर पाती है और कभी-कभी स्थिरता और खुशी से समझौता कर सकता है। हालांकि, हमें नीचे नहीं जाना चाहिए क्योंकि इसमें बहुत प्रभावी तकनीक है, जो इस अदम्य इच्छा से छुटकारा पाती है।

कदम

भाग 1

आवेगपूर्ण इच्छा को स्वीकार करना
स्टॉप अल्कोहल क्रिविंग चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपने अनियंत्रित इच्छाओं को जानें शराब के लिए तरस क्योंकि यह बहुत मजबूत तात्कालिकता, लगभग बेकाबू, कि आप पीने के लिए आमंत्रित करता है, इच्छा का किसी भी अन्य प्रकार से बहुत अलग नहीं है।
  • हालांकि, यह ग़लती से माना जाता है कि केवल शराबी या शराब के आदी रहने वाले लोग इस इच्छा से ग्रस्त हैं। यह सच है कि लोगों की इस श्रेणी को अनिवार्य रूप से पीने की इच्छा महसूस होती है, इस तथ्य के कारण कि शराब शारीरिक निर्भरता का कारण बनता है और किसी भी भौतिक निर्भरता को एक मजबूत इच्छा के अनुरूप नहीं किया जाता है
  • हालांकि, यहां तक ​​कि जो अल्कोहल नहीं हैं वे भी इस आग्रह को महसूस कर सकते हैं, खासकर यदि उन्हें आनंद से दूर किया जाता है या तनाव को दूर करने के लिए अल्कोहल पेय पदार्थों पर भरोसा करने के लिए उपयोग किया जाता है, तंत्रिकाओं को शांत करना और इतने पर।
  • स्टॉप अल्कोहल क्रैविंग स्टेप 2 नामक छवि
    2
    एक विश्वसनीय व्यक्ति के समर्थन की तलाश करें क्या आप कभी भी आहार पर रहे हैं? जैसा कि ज्यादातर लोग कहते हैं, दोस्तों या बाकी परिवारों के साथ अकेले भोजन की तुलना में आहार का पालन करना बहुत आसान है। इस तरह, जब आप चॉकलेट केक का एक टुकड़ा चाहते हैं, तो आप अपनी इच्छा को दूर करने में आपकी मदद करने के लिए किसी से बात कर सकते हैं। वही अन्य प्रकार के cravings पर लागू होता है, जिसमें शराब से प्रेरित होता है
  • शराब की इच्छा जीतने के लिए, पहली बात यह है कि एक या अधिक लोगों को आप पर भरोसा करते हैं और प्यार करते हैं। अपने अनुभवों को उनके साथ साझा करें और उन्हें आप से न्याय न करने के लिए कहें, क्योंकि अन्यथा वे केवल चीजों को सुलझने के बजाय आपकी इच्छा को पूरा करने के लिए आपको आगे बढ़ाने पर जोर देते हैं।
  • तब उन्हें पता चले कि आपको अपनी सहायता की ज़रूरत है, जब आपको लगता है कि इच्छा आपको बताती है वे आपको बाहर ले जा सकते हैं, फोन पर बात कर सकते हैं या आपको किसी अन्य तरीके से व्यस्त रख सकते हैं। इस प्रकार का प्रोत्साहन एक रुकने की इच्छा को प्रबंधित करने में आपकी मदद करने के लिए एक लंबा रास्ता तय कर सकता है।
  • स्टेप अल्कोहल कैविंग्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    संपर्क शराबी बेनामी अगर आप किसी मित्र या परिवार के सदस्य के साथ अपनी समस्या के बारे में बात करने के लिए तैयार नहीं हैं, तो आप अपने क्षेत्र में शराबी बेनामी के एक समूह से संपर्क कर सकते हैं।
  • ये ऐसे लोग हैं जिनके पास इस प्रकार की समस्या से निपटने का बहुत अनुभव है। यहां तक ​​कि अगर आप शराबी की तरह महसूस नहीं करते हैं, तो आप इस विकल्प को आज़मा सकते हैं, क्योंकि यह कभी भी अतिरिक्त समर्थन उपलब्ध कराने के लिए परेशान नहीं करता है।
  • किसी भी कठिनाई को दूर करने के लिए, भावनात्मक रूप से समर्थित महसूस करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यही कारण है कि हम सभी के रूप में, मनुष्य के रूप में, दूसरों को अच्छे महसूस करने की जरूरत है, विशेष रूप से हमारे जीवन के कठिन समय के दौरान।
  • इसलिए, एक समर्थन समूह से प्राप्त किया जा सकता है, जैसे कि शराबी बेनामी की भावनात्मक समर्थन, कुछ ऐसा है जो आपको शराबी पेय लेने की असुविधाजनक इच्छा से हिलाएं और लड़ सकता है।
  • स्टॉप अल्कोहल क्रैविंग चरण 4 नामक छवि
    4
    पता लगाएँ कि ट्रिगर क्या हैं और उनसे बचने का प्रयास करें। जो लोग पीते हैं, वे एक निश्चित प्रकार की गतिविधि, पर्यावरण, उत्तेजना या दिन के कुछ समय के साथ शराब संबद्ध करते हैं।
  • अक्सर, दोस्तों के साथ मिलकर या बार में जाकर पीने से जुड़ा होता है और जब आप इन जगहों पर मिलते हैं तो आप इच्छा को रोकने के लिए मुश्किल हो सकता है और आप ऐसे अन्य लोगों को देखते हैं जो शराब का सेवन करते हैं इस कारण से, कम से कम जब तक आवश्यकता वास्तव में मजबूत हो, आपको इन ट्रिगर्स से बचने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करना चाहिए।
  • आप आश्वस्त महसूस कर सकते हैं कि आप पीने के लिए परीक्षा नहीं लेंगे, लेकिन शुरुआत में कम से कम अपने आप को जांचना बेहतर नहीं है - यह बहुत संभावना है कि यह एक बेकार यातना होगा।
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको दूसरों की कंपनी और मजेदार से बचने की जरूरत है, लेकिन उन जगहों पर ऐसा करने का प्रयास करें जहां आपको शराब पीने के लिए प्रेरित नहीं किया गया है।
  • स्टॉप अल्कोहल क्रैविंग चरण 5 नामक छवि
    5
    अपनी आदतों को बदलने की कोशिश करें आप निश्चित रूप से कुछ चीजें करते समय शराब लेने के लिए उपयोग किया जाएगा। समय के साथ, मस्तिष्क कुछ स्थितियों में इन पदार्थों से प्रेरित किया जा रहा करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है और, इसलिए, आप उन परिस्थितियों में पाते हर बार चाहता हूँ। हालांकि, यह एक खतरनाक और नशे की लत व्यवहार है। इस पद्धति को तोड़ने का एकमात्र तरीका है अपनी आदतों को बदलना।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप पढ़ते समय कुछ पेय लेना पसंद करते हैं, तो कुछ चीजें बदलने की कोशिश करें आप पार्क में पढ़ सकते हैं या पुस्तकालय में जा सकते हैं, जहां आप निश्चित रूप से आपके साथ शराब नहीं ला सकते।
  • एक विकल्प एक कप चाय, एक ताजा निचोड़ा हुआ फलों का रस या अन्य गैर-अल्कोहल पेय पीने के लिए है। इस तरह, कुछ और उपभोग करके, आप अभी भी मस्तिष्क को इसकी ज़रूरतें देंगे। समय के साथ आप अन्य पेय के साथ शराब को बदलने में सक्षम होंगे और आप इसे याद नहीं करेंगे।
  • स्टॉप अल्कोहल क्रैविंग चरण 6 नामक छवि
    6
    धीरज रखो और ध्यान केंद्रित रहें हैंगओवर से छुटकारा पाने के बाद भी आपको शराब की इच्छा का प्रबंधन करना होगा। हालांकि, समय पर इसके साथ निपटना आसान होगा, इसलिए धैर्य रखना और आत्मविश्वास होना महत्वपूर्ण है।
  • हालांकि कभी कभी तृष्णा भारी हो सकता है, तो आप हमेशा याद रखना चाहिए कि आप की इच्छा यदि आपको लगता है की तुलना में काफी मजबूत हैं और शराब के बिना है कि जीवन और अधिक विविध और खुश है।
  • शराब की अदम्य इच्छा से निपटने के लिए कुछ तकनीकों को पहले मूर्खतापूर्ण या शर्मनाक लग सकता है, लेकिन उन्हें कम से कम एक बार या दो बार कोशिश करने के बिना उन्हें विफल नहीं कर सकता। हो सकता है, जो जाहिरा तौर पर अधिक साधारण होते हैं, वे आपकी स्थिति के लिए सबसे उपयुक्त साबित हो सकते हैं।
  • भाग 2

    इच्छा से खुद को विचलित करें
    स्टॉप अल्कोहल क्रैविंग्स चरण 7 नामक छवि
    1
    इच्छा के अलावा किसी और चीज़ के बारे में सोचने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें हालांकि यह तकनीक पूरी तरह से स्पष्ट है, पता है कि यह आश्चर्य की बात है। जब कुछ की इच्छा अपने आप को महसूस करने लगती है, तो प्रतिक्रिया से मन स्वयं उस विचार से चिपक जाता है, जिससे यह मजबूत और अधिक पीड़ादायक हो जाता है। इसलिए, किसी और चीज के बारे में सोचने के लिए हर कीमत पर यह आवश्यक है।
    • जब आप किसी और बात पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो बोलने के लिए, आप मस्तिष्क को विचलित करते हैं और इसलिए शराब का विचार पृष्ठभूमि में जाता है, दूसरे उद्देश्य से पूर्वता देता है
    • बेशक, ऐसा करने का तरीका खुद को दोहराना नहीं है: "मैं पीना चाहता हूं, लेकिन मैं इसके बारे में अब सोचने नहीं जा रहा हूं"। आप इस तरह का विरोध नहीं करेंगे।



  • स्टॉप अल्कोहल क्रैविंग चरण 8 नामक छवि
    2
    अलग व्याकुलता तकनीकों का प्रयास करें इच्छा के आधार पर ध्यान देने के बजाय, किसी से बात करने की कोशिश करें (यदि आप घर में अकेले हों, दोस्त को बुलाएं) या चारों ओर देखो और अपने चारों ओर के हर एक विवरण को वर्णन करने का प्रयास करें - रंगों को मत भूलना, रचना, आकृतियों या वस्तुओं की स्थिति
  • एक और चीज जो आप कर सकते हैं वह अपने आप को अपनी पसंद के खेल में समर्पित कर लेती है: शतरंज, बोर्ड गेम और वीडियो गेम आपके दिमाग पर कब्जा करने में मदद करेंगे।
  • अगर आपके पास कुत्ते की तरह एक जानवर है, तो आप उसके साथ खेल सकते हैं, उसे नई तरकीबें सिखाने की कोशिश कर सकते हैं या उसे चलने के लिए ले जा सकते हैं
  • यहां तक ​​कि सफाई से आप इन स्थितियों में विचलित कर सकते हैं, खासकर यदि आप उस क्षेत्र में साफ करने का प्रयास करते हैं जो विशेष रूप से कठिन हैं।
  • स्टेप अल्कोहल क्रैविंग्स स्टेप 9 नामक छवि
    3
    करने के लिए नई चीजों का पता लगाएं सबसे बुरी बातों में से एक यह है कि शराब है धीरे धीरे लेकिन निश्चित रूप से, अपने आप शौक और गतिविधियों है कि, पीने से पहले, मुझे क्या करना पसंद है के वंचित करने के लिए आप को धक्का। वास्तव में, यदि आप कुछ समय के लिए शराब का प्रयोग कर रहे हैं, तो शायद यह मनोरंजन का आपका सबसे बड़ा स्रोत बन जाएगा। तो छोड़ना गंभीर समस्याएं पैदा कर सकता है - ऊब के कारण आपको और भी ज्यादा पेय चाहिए।
  • यदि आप इस दुष्चक्र से बाहर निकलना चाहते हैं, तो ऐसी गतिविधियों पर विचार करें, जो आपकी रुचि हो सकती हैं व्यवहार में आप कुछ भी कर सकते हैं, जब तक आप शराब नहीं याद करते हैं उदाहरण के लिए, आप एक खेल चुन सकते हैं, अपने आप को एक कलात्मक गतिविधि के लिए समर्पित कर सकते हैं, एक DIY पाठ्यक्रम में भाग ले सकते हैं या एक नई भाषा सीख सकते हैं।
  • आप अपने पास के शहरों में एक छोटी सी यात्रा भी ले सकते हैं या सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेने की आदत में उतर सकते हैं। अपने आप को पहले से संगठित करना बेहतर होगा, इसलिए जब आप इच्छा का शिकार करते हैं, तो आपके पास कुछ ऐसा होगा जो आप करने के लिए इंतजार नहीं कर सकते, अपने दिमाग में व्यस्त रहें।
  • इसके अलावा, अपने आप को नई गतिविधियों में शामिल करके, आप खुद पर विश्वास हासिल करेंगे। आप जानना चाहते हैं और इच्छाओं से दूर, अधिक चीजें करने में सक्षम होंगे। वास्तव में, हम अक्सर शराब की बारी करते हैं क्योंकि हम खुद के साथ अच्छी तरह महसूस नहीं करते हैं
  • स्टॉप अल्कोहल क्रिविंग चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    कल्पना का प्रयोग करें मन की कल्पनाशील संकाय, यदि सही तरीके से उपयोग किया जाता है, तो इतनी ताकतवर है कि यह वास्तव में रुकावट इच्छा को संभालने में आपकी मदद कर सकता है।
  • कुछ स्पष्ट रूप से देखना या कल्पना करना एक ऐसी गतिविधि है जो आपको बस सोच या सुनने से अधिक समय लेती है यही कारण है कि जब आप आवेगी इच्छा के खिलाफ लड़ते हैं तो आपकी कल्पना एक बड़ी मदद हो सकती है।
  • कल्पनाशीलता का उपयोग करने के लिए अलग-अलग तरीके हैं, भले ही पहली बार यह तुच्छ या मुश्किल लग सकता है, समय के साथ दिमाग के विचार के लिए उपयोग किया जाएगा और कभी भी अधिक आसानी से सही छवियों का उपयोग करेंगे
  • जब आप एक अनूठा इच्छा का शिकार होते हैं, तो एक ऐसा काम करना है जो एक विशाल, उज्ज्वल और अधीर स्टॉप साइन की कल्पना करना है। उस छवि पर फ़ोकस करें जैसा आप अपने आप को दोहराते हैं, न देने के लिए।
  • स्टॉप अल्कोहल क्रैविंग चरण 11 नामक छवि
    5
    अतीत के बारे में सोचो और भविष्य पर ध्यान दें। अतीत की यादें भी आपकी इच्छा के कारण हो सकती हैं यदि आप सभी अच्छे समय याद करते हैं, तो आप पार्टियों में दोस्तों के साथ पीने से रोकते हैं और बजाय शराब के नकारात्मक अनुभवों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करते हैं।
  • उन सभी समयों के बारे में सोचो, जब शराब के कारण, आपको एक भयानक शारीरिक स्थिति में लगा। क्षण याद करो जब आप अक्षम्य गलतियों को बनाते हैं क्योंकि आप नशे में थे जिस तरह से उन्होंने आपको इन स्थितियों को महसूस किया है और अपने आप को बताते हुए ध्यान दें कि अब आप उन स्थितियों में खुद को कम नहीं करना चाहते हैं
  • अगर आपको नकारात्मक यादों पर ध्यान देना पसंद नहीं है, तो भविष्य पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें। कल्पना करने की कोशिश करें, जैसा कि आप कर सकते हैं, जैसा कि आप कर सकते हैं, भविष्य में आपको जो कुछ अद्भुत चीजें मिलेंगी, उन्हें सोचें और शराब के बारे में सोचें कि इन उम्मीदों और सपनों के साथ हस्तक्षेप कैसे होता है।
  • स्टॉप अल्कोहल क्रैविंग स्टेप 12 नामक छवि
    6
    कुछ छूट तकनीक जानें बहुत से लोग शराब का सेवन करने के लिए भोजन करते हैं यदि आप काम में एक मुश्किल दिन के बाद या किसी प्रियजन के साथ चर्चा के बाद पीने के लिए उपयोग किया जाता है, तो इन स्थितियों के दौरान शराब की इच्छा को रोकने के लिए मुश्किल हो सकता है।
  • हालांकि, यदि आप तनाव को दूर करने के लिए सीखते हैं, तो आप केवल कमजोर पिलाने की संभावना नहीं करेंगे, लेकिन आपको अधिक स्थिर और सुखी व्यक्ति बनने की अधिक संभावना भी होगी। एक अतिरिक्त लाभ यह है कि आपके पास हजारों उपलब्ध हैं विश्राम तकनीक, तो आप निश्चित रूप से एक है जो सबसे अच्छा अपनी स्थिति सूट मिल जाएगा।
  • एक बहुत ही सामान्य तकनीक एक शांत और आरामदायक जगह पर बैठकर अपनी आंखों को बंद करना है। फिर, सिर, contraila के ऊपर तक शरीर के हर एक हिस्से पर एक छोटे से `समय ध्यान केंद्रित किया, पैर की उंगलियों से और फिर, जारी आपरेशन कई बार दोहरा। यह तकनीक वाकई उन स्थितियों में आपकी सहायता कर सकती है जहां आपको गुस्सा या निराश महसूस होता है।
  • हालांकि, आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि छूट के तरीकों से आपको जादुई और अचानक से मदद नहीं मिलती है। आपको दृढ़ रहना होगा।
  • स्टेप अल्कोहल कैर्विंग चरण 13
    7
    आराम करने और प्रेरित होने के लिए लिखने की कोशिश करें। लिखित शब्द की शक्ति का अनुभव करने के लिए आपको पेशेवर लेखक बनने की आवश्यकता नहीं है। अपने आप से संबोधित संदेशों को लिखना आवेगी इच्छाओं को प्रबंधित करने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण हो सकता है
  • जब आप अच्छी तरह से और खुश रहें तो लिखित रूप में अपनी यादों को विस्तृत करना महत्वपूर्ण है, ताकि जब आप एक अनियंत्रित इच्छा का शिकार कर लें, तब आप सकारात्मक भावना पैदा कर सकते हैं। यह तकनीक बहुत उपयोगी है क्योंकि, जैसा कि पहले कहा गया है, जो आप लिखते हैं, वह आपको सुन्दर चीज़ों के मूल्य को समझ में ले जाता है जिसे आपने याद किया है।
  • ऐसा करने का एक तरीका अपने विचारों को लिखने के लिए बड़े और छोटे कागज के टुकड़े लेना है आप कुछ भी लिख सकते हैं, खासकर चीजें जो आपको गर्व महसूस करती हैं या आपको हंसते हैं उदाहरण के लिए, वे ऐसे विचार हो सकते हैं: "मेरे पार्टनर के साथ हालात इतनी अच्छी तरह से चल रहे हैं, हम एक दूसरे को अब बेहतर समझते हैं कि मैं नहीं पीता हूं" या "प्रशिक्षण अब अच्छा चल रहा है! मैं 15 अन्य पेटीएं कर सकता हूं"।
  • इसके अलावा, आप उन चीजों को लिख सकते हैं जो आप भविष्य में करना चाहते हैं: नृत्य करना सीखना, पदोन्नति प्राप्त करना, किसी निश्चित स्थान की यात्रा करना यह पर्याप्त है कि ऐसा कुछ है जो आपको प्रेरित करता है और यदि आप पीने के लिए तैयार थे तो आप ऐसा नहीं कर सकेंगे उन टुकड़ों के उन हिस्सों पर हमला करें जहां आप उन्हें आसानी से देख सकते हैं: बिस्तर के सामने दीवार पर, रेफ्रिजरेटर के दरवाजे पर, बाथरूम दर्पण पर, आदि।
  • टिप्स

    • शराब की अदम्य इच्छा, अधिक लेता है जब हालांकि यह निश्चित रूप से उपयोगी है आपातकालीन चिकित्सा सहायता की तलाश (वापसी के मामले में, जो स्वास्थ्य के लिए अपूरणीय क्षति हो सकती है और यहां तक ​​कि घातक हो के रूप में), अधिकांश लोगों को अक्सर तलाश में जाने कुछ पीने के लिए, यद्यपि वे अभी तक मातहत शराब के स्तर तक नहीं पहुंच गए हैं हालांकि, वे कुछ सरल तकनीकों का उपयोग करके इच्छा को संभाल सकते हैं, बशर्ते वे ऐसा करने के लिए प्रेरित हो जाएं।
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com