घर के उपचार के साथ वायरल संक्रमण का इलाज कैसे करें

हालांकि वैज्ञानिक और चिकित्सा समुदाय के नेताओं जीवित जीवों के वायरस को परिभाषित करने में समझौते में नहीं हैं, इसमें कोई शक नहीं है कि वायरल संक्रमण कई रोगों, पुरानी बीमारियों, दुख, लंबी अवधि के रोग, कैंसर और मौत का कारण हो रहा है । अनिश्चितता हालांकि बनी रहती है कि वायरल संक्रमण वास्तव में परिभाषित किया जा सकता है या नहीं, यह निर्धारित करने के लिए आता है "इलाज संभव"। कई वायरस लंबे termine- इसके अलावा के जीर्ण परिणामों को ट्रिगर से शरीर की कोशिकाओं में जीवित रहने, उनमें से ज्यादातर क्योंकि वे कोशिकाओं है कि उन्हें घर के द्वारा संरक्षित हैं इलाज के लिए मुश्किल हो जाता है। वायरल संक्रमण तीव्र (शॉर्ट-टर्म, वैरिएबल गंभीरता), क्रोनिक (दीर्घावधि, चर गंभीरता) या अव्यक्त हो सकते हैं। संक्रमण की बाद की श्रेणी लंबी अवधि के लिए निष्क्रिय रहती है, एक प्रकार की हाइबरनेशन में, जब तक कोई इसकी प्रतिकृति ट्रिगर नहीं करता। वायरल रोगों से आपको परेशानी हो सकती है, आप अपने दैनिक कार्यों से मुकाबला करने से रोक सकते हैं, लेकिन आम तौर पर उन्हें घर पर इलाज किया जा सकता है। प्राकृतिक उपचार, पर्याप्त पोषण और बहुत अधिक आराम वायरल संक्रमण से निपटने के लिए आवश्यक सामग्री हैं।

कदम

विधि 1

ड्रग्स के बिना कम बुखार
होम उपचार के साथ एक वायरल संक्रमण के इलाज के शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
बुखार को अपना काम करने दो। किसी को भी बुखार होना पसंद नहीं है, लेकिन संक्रमण के खिलाफ बचाव के लिए शरीर का मुख्य हथियार बुखार है। जब तक बुराई ज़्यादा ज़्यादा नहीं है, तब तक ऐसा करने के लिए हर संभव प्रयास करें।
  • अक्सर बुखार एक संक्रमण का एक लक्षण है, लेकिन यह भी एक सूजन की बीमारी, थायराइड, दवाएं, टीकों और जैसे कैंसर कुछ गंभीर रोगों का एक विकार की वजह से हो सकता है। शरीर का तापमान मस्तिष्क के मध्य भाग में स्थित एक छोटी ग्रंथि द्वारा नियंत्रित होता है: हाइपोथैलेमस शरीर के तापमान को निर्धारित करने में थायरॉयड ग्रंथि भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। सामान्य में, 37 डिग्री सेल्सियस एक स्वस्थ शरीर को इंगित करता है, लेकिन शरीर का तापमान दिन के दौरान छोटे उतार-चढ़ाव से गुजर सकता है।
  • संक्रमण के मामले में, संक्रामक एजेंट (जीवाणु, वायरस) पदार्थों का उत्पादन करता है जो शरीर के तापमान में वृद्धि का कारण बनता है: एक्सोजेनेस पायरोगेंस। इन के अलावा, अंतर्जात पायरोजेन्स भी हैं: शरीर द्वारा निर्मित और शरीर के तापमान के स्व-नियमन तंत्र से जुड़ा। यदि आवश्यक हो, तो बाद में हाइपोथैलेमस से संपर्क करने के लिए शरीर की गर्मी की डिग्री बढ़ाने के लिए प्रतिक्रिया में, हाइपोथैलेमस संक्रमण से लड़ने में व्यस्त होने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करता है बुखार संक्रामक एजेंटों को मारने की अपनी क्षमता के लिए भी जाना जाता है।
  • वयस्कों में, बुखार लगभग कभी खतरनाक नहीं होता है - इसलिए इसे अपना रास्ता लेने देने से डरो मत। हालांकि, यदि यह 12-24 घंटों से अधिक की अवधि के लिए 39.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचता है या उससे अधिक हो जाता है, तो डॉक्टर को कॉल करना बेहतर होता है।
  • होम उपचार के साथ एक वायरल संक्रमण के इलाज के शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    अगर बुखार बहुत अधिक है तो सावधानी बरतें यद्यपि यह सलाह दी जाती है कि शरीर को अपनी सभी प्राकृतिक रक्षा तंत्रों में डाल दिया जाए, इसके बावजूद सीमाएं हैं जिससे डॉक्टर से संपर्क करना अच्छा होगा:
  • चार महीने से कम उम्र के शिशुओं के लिए, डॉक्टर को तुरंत सूचित करना महत्वपूर्ण है अगर गुदा का तापमान 38 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो या उससे अधिक हो।
  • किसी भी उम्र के बच्चों के लिए, डॉक्टर को तुरंत सूचित करना महत्वपूर्ण है अगर गुदा का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो या उससे अधिक हो
  • कम से कम छह महीने के शिशुओं के लिए आपको तुरंत अपने डॉक्टर को सूचित करना चाहिए कि अगर आपके मंदिर में तापमान, आपके कान में या बगल के नीचे पहुंचता है या 39.5 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो जाता है
  • होम उपचार के साथ वायरल संक्रमण के इलाज के शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    यदि बुखार गंभीर लक्षणों के साथ है, तो तुरंत चिकित्सा सहायता प्राप्त करें यदि यह एक बच्चा है, तो उन लक्षणों की उपस्थिति को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है, जिन्हें चिकित्सक के समय पर हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है:
  • भूख या संभव मतली का अभाव;
  • चिड़चिड़ापन और रोने;
  • उनींदापन,
  • संक्रमण के स्पष्ट संकेत (मवाद, स्राव, पुचली या रक्त-छिद्रित चकत्ते);
  • आक्षेप,
  • गले में खराश, दाने, कठोर गर्दन, सिरदर्द, कान का दर्द;
  • शिशुओं में, फूटानेल (सिर के बीच में नरम हिस्सा) सूजन या फैलाने वाला
  • होम उपचार के साथ वायरल संक्रमण के इलाज के शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4
    एक गुनगुने स्नान ले लो सबसे पहले, बाथटब के गर्म पानी में खुद को विसर्जित करें। आराम से पानी का तापमान धीरे-धीरे बूँदें। जैसे ही गर्मी धीरे-धीरे घट जाती है, शरीर धीरे-धीरे शांत हो जाता है। शरीर का तापमान तेजी से गिरने से रोकने के लिए पानी को बहुत ठंडा नहीं होना चाहिए।
  • होम उपचार के साथ एक वायरल संक्रमण के इलाज का शीर्षक चरण 5
    5
    गीली मोजे की एक जोड़ी पहनें। यह दृष्टिकोण नैसर्गिक चिकित्सा से निकला है राय यह है कि ठंडे पैर रक्त परिसंचरण में वृद्धि और प्रतिरक्षा प्रणाली का एक परिणामस्वरूप पुनरोद्धार उत्तेजित करता है। शरीर मोजे को सुखाने के लिए गर्मी का उपयोग करता है और ठंडा करता है। छाती की भीड़ से राहत के लिए यह उपचार उपयोगी है। ऊन मोज़े की एक जोड़ी जोड़ना आपको थर्मल इन्सुलेशन स्थिति बनाने की अनुमति देता है। गीला मोज़े पहनने का आदर्श समय है जब आप सो जाओ
  • कपास मोजे की एक जोड़ी का इस्तेमाल लंबे समय तक करने के लिए भी एड़ियों को कवर करने के लिए पर्याप्त है। यदि संभव हो तो, शुद्ध कपास मोजे का उपयोग करें क्योंकि यह बहुत सारे पानी को अवशोषित करता है।
  • ठंडे पानी के एक जेट के नीचे पूरी तरह मोज़े गीला करें
  • उन्हें अतिरिक्त पानी निकालने के लिए दबाव डालो, फिर उन्हें सामान्य रूप से पहनें
  • अब कपास वाले के ऊपर ऊन मोज़े की एक जोड़ी पहनें। इसके अलावा इस मामले में यह शुद्ध ऊन मोजे का उपयोग करने के लिए बेहतर है क्योंकि यह इन्सुलेशन के मामले में शानदार प्रदर्शन प्रदान करता है।
  • बिस्तर पर जाओ और खुद को एक कंबल के साथ कवर करें सारी रात अपने मोजे रखो यदि बुखार वाला व्यक्ति बच्चा होता है, तो उसे गीला मोजे पहनने के लिए मना करना मुश्किल नहीं होगा क्योंकि वे गर्मी से तत्काल राहत प्रदान करते हैं।
  • होम उपचार के साथ एक वायरल संक्रमण के इलाज के शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    6
    सिर, गर्दन, टखनों और कलाई को ताज़ा करती है एक या दो साफ तौलिए लंबाई में मोड़ो इसे बहुत ठंडा या ठंडा पानी में विसर्जित करें, फिर इसे अतिरिक्त तरल निकालने के लिए निचोड़ दें। आप अपने सिर, गर्दन, टखनों या कलाई के आसपास गीली तौलिया लपेटकर चुन सकते हैं।
  • एक साथ शरीर के दो से अधिक क्षेत्रों को शांत न करें उदाहरण के लिए, अपने सिर के चारों ओर एक तौलिया लपेटें और दूसरे के आपके टखनों के आसपास या गर्दन के चारों ओर एक और दूसरी कलाई के आसपास। अन्यथा, शरीर का तापमान बहुत अधिक गिरा सकता है बुखार को कम करके ठंड शरीर से गर्मी निकालता है।
  • जब तौलिया सूखा या गरम हो जाता है, तो इसे फिर से गीला करने के लिए शरीर को नई राहत देने के लिए। आप जब तक जरूरी हो तब उपचार दोहरा सकते हैं।
  • विधि 2

    शरीर को पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करें
    होम उपचार के साथ एक वायरल संक्रमण के इलाज के शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    1
    वह बहुतायत से आराम करता है यद्यपि कभी-कभी यह सो जाना आसान नहीं होता है कि आपके पास बुखार है, वायरल संक्रमण से पुनर्प्राप्त करने के लिए आराम करना आवश्यक है। आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली रोग से लड़ने के लिए अपनी पूरी कोशिश कर रही है यदि आप अपनी ऊर्जा का इस्तेमाल किसी दूसरे व्यक्ति की देखभाल, अध्ययन या देखभाल करने के लिए करते हैं, तो आप उसे अपना काम अच्छी तरह से करने से रोकते हैं। काम या विद्यालय से घर पर रहें और संभवतया कुछ चीजों के साथ निपटने की कोशिश करें, किसी भी प्रयास से बचें।
  • होम उपचार के साथ एक वायरल संक्रमण के इलाज का शीर्षक चरण 8
    2
    हल्के पदार्थ खाएं एंग्लो-सैक्सन ने वाक्यांश को गढ़ा "एक ठंड फ़ीड, एक बुखार भूखा है" या "खाओ जब आपके पास ठंड है, जब आपके पास बुखार होता है"। हाल ही के एक लेख पर प्रकाशित "वैज्ञानिक अमेरिकी" वह सहमत है, सिवाय इसके कि वह पूरी तरह से उपवास के सुझाव के बजाय, वह बताते हैं कि यह महत्वपूर्ण है कि शरीर को पचाने के लिए बहुत ऊर्जा का उपयोग करने के लिए मजबूर न करें क्योंकि संक्रमण का मुकाबला करने के लिए इसकी आवश्यकता है।
  • सादा चावल और कुछ सब्जियों को जोड़ने के साथ शोरबा या चिकन सूप खाने की कोशिश करें
  • होम उपचार के साथ एक वायरल संक्रमण के इलाज का शीर्षक चरण 9
    3
    विटामिन सी में समृद्ध ताजे फल से भरें जंगल, तरबूज, संतरे और खरबूजे के फल आदर्श होते हैं जब आपके बुखार होते हैं - उनके पास विटामिन सी की उच्च सामग्री होती है, जो आपको संक्रमण का इलाज करने और शरीर के तापमान को कम करने में मदद कर सकती हैं।
  • होम उपचार के साथ एक वायरल संक्रमण के इलाज के शीर्षक वाला चित्र चरण 10
    4
    दही खाओ सफेद या फल के साथ, दही जिसमें जीवित लैक्टिक विक्रम होता है, आपको प्रतिरक्षा प्रणाली के स्वास्थ्य के लिए जरूरी बैक्टीरिया के वनस्पतियों को पुनर्स्थापित करने में मदद करता है।
  • होम उपचार के साथ एक वायरल संक्रमण के इलाज के शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    5
    अपने भोजन में प्रोटीन शामिल करें अंडे या चिकन जैसे विभिन्न प्रकार की आसान प्रोटीन चुनें आप कुछ स्वादिष्ट तले हुए अंडे तैयार कर सकते हैं या बस चिकन स्टॉक को कुछ मांस जोड़ सकते हैं।
  • होम उपचार के साथ एक वायरल संक्रमण के इलाज के शीर्षक वाला चित्र चरण 12
    6
    तले या भारी दोनों से बचें पूरी तरह से चिकित्सा तक फैट, चिकना या तला हुआ भोजन को पूरी तरह से छोड़े जाने चाहिए। मसालेदार भोजन भी अनुमति नहीं है शरीर बीमार होने पर पौष्टिक, प्रकाश और भोजन को पचाने में आसान होता है।
  • होम उपचार के साथ एक वायरल संक्रमण के इलाज का शीर्षक चरण 13
    7
    ब्रैट आहार का प्रयास करें यह एक आहार आहार है विशेष रूप से आंतों के संक्रमण के मामले में संकेत दिया जाता है, विशेष रूप से प्रकाश की रचना होती है और खाद्य पदार्थों को पचाने में आसान होता है, अर्थात्:
  • केले;
  • चावल;
  • सेब;
  • पूरी गेहूं की रोटी को भुनाएं
  • होम उपचार के साथ एक वायरल संक्रमण के इलाज का शीर्षक चरण 14
    8
    जस्ता में समृद्ध पदार्थ खाएं अनुसंधान ने दिखाया है कि जस्ता इन्फ्लूएंजा की अवधि कम करने के लिए योगदान देता है। फूड्स कि अमीर हैं समुद्री भोजन (कस्तूरी, झींगा मछलियों, केकड़ों), बीफ, चिकन (गहरे रंग भागों), दही, फलियां और पागल (बादाम, काजू) शामिल हैं।
  • विधि 3

    शरीर को हाइड्रेटेड रखें
    होम उपचार के साथ एक वायरल संक्रमण का इलाज शीर्षक छवि 15
    1
    बहुत पानी पी लो बुखार निर्जलीकरण की स्थिति पैदा कर सकता है, इसलिए इसे रोकने के लिए अग्रिम कार्य करना महत्वपूर्ण है। जब पहले से ही एक बीमार जीव निर्जलित हो जाता है, इसकी स्थिति खराब हो जाती है। पानी के अलावा, आईकिसन बुखार व्यक्ति (खासकर अगर यह बच्चा है) को काफी राहत दे सकती है, लेकिन बहुत सारे शर्करा लेने के लिए परवाह नहीं की जानी चाहिए। हर्बल चाय के आधार पर कुछ पॉपसायकल तैयार करें, जैसे कैमोमाइल या बिगरीबरी यहां तक ​​कि कृत्रिम फलों के शर्बत एक महान पसंद हैं हालांकि, बहुत सारे पानी पीने के महत्व को अनदेखी न करें!
  • होम उपचार के साथ एक वायरल संक्रमण के इलाज का शीर्षक चरण 16
    2
    विशिष्ट रिहाइडिंग समाधान लें। निर्जलीकरण के मामले में बच्चों को दी जाने वाली पेय (उदाहरण के लिए, पेडीयलटा या इन्फ्लैक्टर) फार्मेसी में उपलब्ध हैं। अपने चिकित्सक से अपनी राय पूछने के लिए कहें
  • अपने लक्षणों का सही वर्णन करने के लिए तैयार करें, आप क्या खा चुके हैं और पीते हैं और आपके बुखार में कोई भी बदलाव करते हैं।
  • एक बच्चा या एक बच्चा होने के नाते, डॉक्टर यह जानना चाहता होगा कि वह आखिरी घंटों में पेशाब से कितनी बार पेशाब कर रहा है।



  • होम उपचार के साथ वायरल संक्रमण के इलाज के शीर्षक वाला चित्र चरण 17
    3
    अपने बच्चे को स्तनपान जारी रखें यदि आपके बच्चे को वायरल संक्रमण होता है, तो सबसे अच्छा काम करने के लिए पोषण, तरल पदार्थ और आराम की जरूरत को सुनिश्चित करने के लिए जितनी बार संभव हो, स्तनपान होता है।
  • होम उपचार के साथ एक वायरल संक्रमण के इलाज के लिए शीर्षक चित्र 18
    4
    निर्जलीकरण के किसी भी लक्षण को नोट करें यदि आप जीवों की निर्जलीकरण से जुड़े लक्षणों को ध्यान में रखते हैं, तो एक मध्यम इकाई के भी तुरंत अपने डॉक्टर को सूचित करें, खासकर यदि बीमार व्यक्ति बच्चा है स्थिति जल्दी से बदतर हो सकती है संभावित अलर्ट्स में शामिल हैं:
  • सूखी, पेस्टी मुंह एक बच्चे होने के नाते, अपने होंठों को देखने के लिए देखें कि क्या वे सूखे हैं - यह भी ज्ञात है कि मुंह या आँखों के आसपास कोई क्रस्ट है या नहीं अक्सर अपने होंठ चाटने का तथ्य एक और संभव सुराग है
  • उच्च चिड़चिड़ापन, थकान या उनींदापन
  • सेटे: युवा बच्चों में पहचान करना मुश्किल है, लेकिन यह तथ्य कि वे अक्सर अपने होंठ चाटना चाहते हैं या उन्हें अनुबंधित करते हैं जैसे कि वे दूध चूसना चाहते थे एक प्रासंगिक संकेत हो सकता है।
  • मूत्र की कमी नवजात शिशुओं में डायपर की जांच करना अच्छा है। आम तौर पर, इसे कम से कम हर तीन घंटे में बदला जाना चाहिए। अगर डायपर सूख जाता है, तो बच्चा निर्जलित हो सकता है तरल पदार्थ का प्रबंधन करें, फिर एक घंटे के बाद इसे फिर से जांचें। यदि यह अभी भी सूखा है, तो बाल रोग विशेषज्ञ को बुलाओ।
  • मूत्र के रंग का निरीक्षण करें गहरे वे हैं, जितना अधिक बच्चे निर्जलित हो सकते हैं
  • कब्ज। आंत्र आंदोलनों की आवृत्ति पर भी ध्यान दें। छोटे लोगों में डायपर मदद करने के लिए आएगा।
  • आँसू में अभाव की कमी या कमी।
  • सूखी त्वचा धीरे से बीमार व्यक्ति के हाथ की पीठ चुटकी। जब शरीर अच्छी तरह से हाइड्रेटेड होता है, त्वचा लोचदार है, खासकर बच्चों में।
  • चक्कर आना या चक्कर का सनसनी
  • विधि 4

    खाद्य पूरक
    होम उपचार के साथ एक वायरल संक्रमण के इलाज के शीर्षक वाला चित्र चरण 1 9
    1
    विटामिन सी की उच्च खुराक के साथ प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है Orthomolecular चिकित्सा ने पाया है कि विटामिन सी प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रोत्साहित करने में सक्षम है इन्फ्लूएंजा के साथ वयस्कों के एक समूह पर एक अध्ययन किया गया छह लगातार घंटों के लिए प्रति घंटे 1000 मिलीग्राम विटामिन सी दिया जाता है, फिर 1,000 मिलीग्राम प्रति दिन तीन बार, जब तक कि उनके लक्षण होते हैं। नतीजे: समूह के मुकाबले प्लेसबो लिया गया, विटामिन सी के साथ इलाज किए गए लोगों ने सर्दी और फ्लू के लक्षणों में 85% की कमी देखी है।
    • लगातार छह बार प्रति घंटे 1,000 मिलीग्राम विटामिन सी ले लो। तब लक्षणों में पूरी तरह से गायब होने तक एक दिन में तीन बार 1,000 ले लो।
  • होम उपचार के साथ एक वायरल संक्रमण के इलाज के लिए शीर्षक चरण 20
    2
    अधिक विटामिन डी 3 लें अनुसंधान ने दिखाया है कि यह प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रोत्साहित करने में सक्षम है। यदि आप नियमित रूप से विटामिन डी 3 पूरक नहीं लेते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आपके शरीर की कमी है। यह एक सामान्य वापसी के माध्यम से रक्त में 25-हाइड्रॉक्सिविटामिन डी के स्तर का विश्लेषण करके पता लगाया जा सकता है, लेकिन यदि आप बुखार के साथ घर पर हैं तो पता लगाना बहुत देर हो चुकी है।
  • यदि आप एक वयस्क हैं, तो बीमारी के पहले दिन में 50,000 आईयू विटामिन डी 3 लें। निम्न तीन दिनों के लिए ही खुराक रखें। निम्नलिखित दिनों में धीरे-धीरे 5000 आईयू दैनिक तक विटामिन डी 3 की मात्रा कम हो जाती है।
  • स्कूली उम्र के बच्चों के एक समूह पर किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि नियंत्रण समूह की तुलना में जो विटामिन डी 3 पूरक नहीं लेते थे, जिनको 1200 आईयू विटामिन डी 3 दिया गया था, उनमें इन्फ्लूएंजा के लक्षणों में कमी आई है। 67%।
  • होम उपचार के साथ एक वायरल संक्रमण के इलाज के शीर्षक वाला चित्र चरण 21
    3
    नारियल के तेल के लाभ का अनुभव इसमें मध्यम श्रृंखला वाले फैटी एसिड होते हैं जिनमें एंटीवायरल, एंटीबायोटिक, एंटिफंगल और एंटीपारैसिटिक प्रभाव होते हैं, जो बिना किसी दुष्प्रभाव के होते हैं। नारियल के तेल का मुख्य घटक लौरिक एसिड है: एक मध्यम श्रृंखला संतृप्त फैटी एसिड। इसमें इन्फ्लूएंजा वायरस के बाह्य झिल्ली को पार करने की क्षमता है, जिससे यह किसी भी तरह से मानव जीव को हानि पहुँचाए बिना टूटना और मर सकता है।
  • प्रति दिन तीन बार नारियल के तेल का एक या दो चम्मच ले लें। यदि आप इसे अकेले नहीं पीना चाहते हैं, तो आप इसे संतरे का रस में जोड़ सकते हैं या इसका इस्तेमाल सलाद के मौसम में कर सकते हैं। आम तौर पर, वायरस को एक या दो दिनों में हारना संभव होगा, और सामान्य रूप से, लक्षण 24 घंटे के भीतर गायब हो जाते हैं। आम तौर पर, हालांकि, फ्लू 5-7 दिन तक रह सकता है।
  • विधि 5

    प्राकृतिक उपाय
    होम उपचार के साथ वायरल इन्फेक्शन के इलाज का शीर्षक चरण 22
    1
    एक हर्बल चाय पीने की कोशिश करो मनुष्य की तरह, पौधों को वायरस से भी हमला किया जाता है, यही वजह है कि उन्होंने सदियों से प्रभावी एंटीवायरल पदार्थ विकसित किए हैं। आप पत्तियों या पाउच में जड़ी-बूटियों को खरीद सकते हैं - पहले मामले में, उबलते पानी (लगभग 250 मिलीलीटर) के एक कप में एक चम्मच जोड़ें। यदि आप किसी बच्चे के लिए चाय तैयार करना चाहते हैं, तो केवल आधा चम्मच का उपयोग करें जड़ी-बूटियों को पाँच मिनट तक पानी में डालना छोड़ दें, फिर चाय पीने से पहले थोड़ा ठंडा होने की प्रतीक्षा करें। आप स्वाद के लिए शहद या नींबू जोड़ सकते हैं, लेकिन पाचन तंत्र को बिगड़ने से बचने के लिए दूध से बचने के लिए बेहतर है।
    • जब तक यह बाल रोग विशेषज्ञ का सुझाव नहीं था, तब तक युवा बच्चों को सुखा लेना न दें।
    • निम्नलिखित हर्बल में से एक के साथ एक हर्बल चाय तैयार करें:
    • कैमोमाइल: बच्चों के लिए भी उपयुक्त है और एंटीवायरल गुण हैं।
    • अजवायन की पत्ती: भी एंटीवायरल गुण है और, छोटे खुराकों में प्रयोग किया जाता है, यह भी बच्चों को दिया जा सकता है।
    • टिमो: इसके एंटीवायरल गुणों के लिए जाना जाता है बच्चों के लिए भी सुरक्षित है (इस मामले में भी हल्के स्वाद के साथ एक हर्बल चाय तैयार करने वाली छोटी मात्रा का उपयोग करें)।
    • जैतून के पत्तों: वे भी बच्चों (कम खुराक) के लिए उपयुक्त हैं और एंटीवायरल गुण हैं।
    • Elderberry: हर्बल चाय या रस के रूप में यह बच्चों के लिए भी सुरक्षित है और एंटी वायरल गुण है।
    • नद्यपान पत्तियां: उनके पास एंटीवायरल गुण हैं और इन्हें हल्के हर्बल चाय तैयार करने के लिए उपयोग किया जाता है और बच्चों के लिए भी सुरक्षित होते हैं।
    • इचिनासेआ: इसके एंटीवायरल गुणों के लिए जाना जाने वाला प्लांट बच्चों के लिए भी सुरक्षित है (यहां तक ​​कि इस मामले में हल्की चाय तैयार करने वाली छोटी मात्रा का उपयोग करें)।
  • होम उपचार के साथ एक वायरल संक्रमण के इलाज के लिए शीर्षक 23
    2
    नाक धोकर प्रदर्शन करें. "जाल नेती" (नाक धो) एक तकनीक है जो योगियों द्वारा नाक से अशुद्धियों और विषों को खत्म करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। "लोटा नेति" यह एक छोटे चायदानी के समान उपकरण है जो नाक छिद्रों की सिंचाई के माध्यम से सफाई करने में कार्य करता है।
  • आवश्यक तेलों का चयन करें हर्बल चाय तैयार करने के लिए सिफारिश की गई जड़ी-बूटियां, उतना ही फायदेमंद आवश्यक तेल प्रदान करती हैं। ये शामिल हैं: कैमोमाइल, वृद्धी, नद्यपान रूट, इचिनासेआ, जैतून जड़, थाइम और ऑरेगानो। चयनित तेलों को समान अनुपात में मिलाएं। बूंदों की कुल संख्या 9-10 से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • एक अलग कंटेनर में 350 मिलीलीटर बहुत गर्म आसुत जल डालें। सुनिश्चित करें कि यह गर्म नहीं है, क्योंकि साइनस की नाजुक त्वचा को जलाने के जोखिम नहीं।
  • पतले ग्राउंड इंटीग्रल समुद्री नमक के छह चम्मच जोड़ें। पूरी तरह से भंग होने तक हलचल। नमक नाजुक नाक श्लेष्म की रक्षा करने के लिए कार्य करता है
  • आवश्यक तेलों को जोड़ें, फिर ध्यान से मिश्रण करें;
  • नेती लोटा में मिश्रण डालो;
  • सिंक पर बस्ट मोड़ो, सिर को बग़ल में बारी, फिर, धीरे धीरे, नाक गुहा को धोने के लिए नथना में खारा समाधान डालना।
  • होम उपचार के साथ एक वायरल संक्रमण का इलाज शीर्षक छवि 24
    3
    एक सुगंध विसारक का उपयोग करें यह विधि विशेष रूप से उपयोगी होती है जब एक से अधिक परिवार के सदस्य को सर्दी या वायुमार्ग संक्रमण होता है। उन लोगों के बीच अपने पसंदीदा आवश्यक तेल का चयन करें: कैमोमाइल, वृद्धी, नद्यपान जड़, इचिनासेआ, जैतून जड़, अजवायन के फूल और अजवायन के फूल यदि आप चाहें, तो आप उन्हें जितनी चाहें मिल सकते हैं।
  • उपयोग के लिए निर्देशों के अनुसार स्पीकर का उपयोग करें आम तौर पर लगभग 120 मिलीलीटर पानी और आवश्यक तेलों के 3-5 बूंदों की ज़रूरत होगी।
  • जो लोग नाक साइनस को सूजन करते हैं, उन्हें संभवतः स्पीकर के करीब बैठना चाहिए।
  • होम उपचार के साथ एक वायरल संक्रमण के इलाज के लिए शीर्षक चरण 25
    4
    पारंपरिक भाप विधि का उपयोग करें आपको बस इतना करना है कि एक बर्तन में पानी को उबाल लें और फिर आवश्यक तेलों के कुछ बूंदों को जोड़ दें। तैयार होने के बाद, आपको उबलते पानी से उत्सर्जित भाप को सांस लेने की आवश्यकता होगी।
  • बर्तन में पानी डालो (लगभग 5 सेमी)। यदि संभव हो तो, आसुत जल का उपयोग करना बेहतर है, लेकिन नल का भी अच्छा है।
  • एक फोड़ा को पानी ले आओ, फिर गर्मी बंद करें और चयनित आवश्यक तेलों के 8-10 बूंदों को जोड़ें। आप उन्हें अलग-अलग उपयोग कर सकते हैं या अपना स्वयं का मिश्रण बना सकते हैं। पानी में उन्हें फैलाने के लिए हिलाओ
  • आप बर्तन को स्टोव पर छोड़ सकते हैं या इसे और अधिक आरामदायक स्थिति में स्थानांतरित कर सकते हैं। किसी भी मामले में, गर्म पानी को संभालने में हमेशा सावधानी बरतें।
  • बर्तन पर अपना सिर रखें, फिर एक तौलिया के साथ इसे भाप कक्ष बनाने के लिए कवर करें आम तौर पर नाक के माध्यम से साँस लेने की सलाह दी जाती है, लेकिन आप मुंह का भी उपयोग कर सकते हैं, खासकर अगर वायरल संक्रमण ने गले को दबा दिया हो।
  • तब तक सांस ले लो जब तक भाप नहीं है। यदि आवश्यक हो, तो आप पानी को फिर से गरम कर सकते हैं और उपचार को बढ़ा सकते हैं। इस मामले में यह अन्य तेलों को जोड़ने के लिए आवश्यक नहीं होगा, पूरे वाष्पीकरण तक एक ही पानी का पुन: उपयोग किया जा सकता है।
  • होम उपचार के साथ एक वायरल संक्रमण के इलाज के शीर्षक पृष्ठ 26
    5
    भाप के उन जड़ी बूटियों के गुणों को जोड़ें आवश्यक तेलों के अतिरिक्त, आप सूखे सुगंधित जड़ी-बूटियों का उपयोग कर सकते हैं
  • बर्तन में पानी डालो (लगभग 5 सेमी)। यदि संभव हो तो, आसुत जल का उपयोग करना बेहतर है, अन्यथा नल भी ठीक हो जाएगा।
  • एक फोड़ा को पानी ले आओ, गर्मी बंद करें और अजवायन की पत्ती के दो चम्मच और तुलसी के दो चम्मच जोड़ें। यदि आप चाहें, तो आप लाल मिर्च की एक चुटकी भी जोड़ सकते हैं, अब और नहीं की सिफारिश!
  • एक तौलिया के साथ अपने सिर को कवर करें, फिर अपने नाक से भाप को साँस लें यदि आप चाहें, तो आप मुंह का भी उपयोग कर सकते हैं, खासकर अगर वायरल संक्रमण ने गले को दबा दिया हो।
  • तब तक सांस ले लो जब तक भाप नहीं है। यदि आवश्यक हो, तो आप पानी को फिर से गरम कर सकते हैं और उपचार को बढ़ा सकते हैं।
  • विधि 6

    चिकित्सा सहायता
    होम उपचार के साथ एक वायरल संक्रमण के इलाज के लिए शीर्षक चरण 27
    1
    यदि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर है, तो अपने डॉक्टर से बात करें। स्वस्थ लोगों की बात करते हुए, अधिकांश वायरस औषधीय उपचार की आवश्यकता के बिना शरीर द्वारा पराजित होते हैं। जब प्रतिरक्षा प्रणाली के साथ समझौता किया जाता है, हालांकि, वायरल संक्रमण के पहले लक्षण दिखाई देने के तुरंत बाद डॉक्टर को सूचित करना उचित है युवा बच्चे, बुजुर्ग, एड्स या एचआईवी से ग्रस्त लोगों, जो लोग कैंसर के कारण अंग प्रत्यारोपण या रसायन चिकित्सा आया है अत्यधिक प्रतिरक्षा प्रणाली समझौता किया जा सकता। उदाहरण के लिए, वायरल संक्रमण की उपस्थिति से संकेत मिलता है कि उन लक्षणों पर विशेष ध्यान दें:
    • बुखार;
    • संयुक्त दर्द;
    • गले में खराश;
    • सिरदर्द;
    • मतली, उल्टी, पेचिश;
    • चकत्ते;
    • थकान;
    • नाक की भीड़
  • होम उपचार के साथ वायरल इन्फेक्शन के इलाज का शीर्षक चरण 28
    2
    यदि वायरल संक्रमण से जुड़े लक्षण सामान्यतः बदतर हो जाते हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक को बुलाओ यदि आपका प्राथमिक देखभाल चिकित्सक उपलब्ध नहीं है, तो डॉक्टर को फोन करें या नजदीकी आपातकालीन कक्ष में जाएं।
  • होम उपचार के साथ एक वायरल संक्रमण के इलाज के शीर्षक वाला चित्र चरण 2 9
    3
    कुछ गंभीर लक्षणों की उपस्थिति में, तुरंत चिकित्सा सहायता प्राप्त करें यदि किसी भी समय आप निम्न लक्षणों में से किसी एक का अनुभव करते हैं, तो निकटतम आपातकालीन कक्ष में जाएं।
  • चेतना या मानसिक स्पष्टता की स्थिति का कोई भी परिवर्तन;
  • सीने में दर्द;
  • पीले, हरे या भूरे रंग के तरल या अर्ध-तरल तरबूज के स्राव के साथ छाती से आने वाली गहरी खाँसी;
  • बाहरी उत्तेजनाओं को अपर्याप्तता या संवेदनशीलता;
  • आक्षेप,
  • श्वास की कमी, श्वास या सांस लेने में कोई कठिनाई;
  • टोर्टीकोलिस, गर्दन में दर्द या गंभीर सिरदर्द;
  • पीले रंग की त्वचा या चक्कर (आंख का सफेद भाग)
  • होम उपचार के साथ एक वायरल संक्रमण के इलाज का शीर्षक चरण 30
    4
    टीका प्राप्त करें प्रत्येक वायरस में इसकी विशिष्ट विशेषताओं होती है और विभिन्न उपचार की आवश्यकता होती है। मानव शरीर को संक्रमित करने की क्षमता रखने वाले सैकड़ों लोग हैं कई मामलों में उन्हें टीके के माध्यम से प्रतिरक्षित रूप से लड़ने के लिए संभव है, यह फ्लू वायरस, चिकनपोक्स और दाद के उदाहरण के लिए लागू होता है।
  • यह पता लगाने के लिए कि कौन सा टीका वर्तमान में वायरस के खिलाफ उपलब्ध है, अपने चिकित्सक से संपर्क करें
  • होम उपचार के साथ एक वायरल संक्रमण के इलाज का शीर्षक पृष्ठ 31
    5
    यदि घरेलू उपचार आपको बेहतर महसूस करने में मदद नहीं करते हैं, तो अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें आप लक्षण है कि अब तक वर्णित विधियों से कोई लाभ प्राप्त किए बिना 48 घंटे से अधिक के लिए एक वायरल संक्रमण की उपस्थिति का संकेत हो सकता है, तो आप जितनी जल्दी हो सके अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक की यात्रा करते प्रकट करते हैं। कई वायरल संक्रमण, आम सर्दी (rhinoviruses के परिवार से संबंधित), इन्फ्लूएंजा (फ्लू वायरस), खसरा (मसूरिका) या मोनोन्यूक्लिओसिस (एप्स्तें बार) की तरह, चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता। अन्य वायरस कैंसर और ईबोला वायरस रोग जैसे गंभीर जीवन-धमकाने की स्थिति का कारण है। अंत में, कुछ लगातार वायरस, हेपेटाइटिस, हर्पीस, चिकन पॉक्स और एचआईवी सहित, दीर्घकालिक विकारों का कारण बनता है।
  • होम उपचार के साथ एक वायरल संक्रमण के इलाज के लिए चित्र 32
    6
    एंटीवायरल ड्रग्स के बारे में जानें हाल में तक वास्तव में कोई प्रभावी एंटीवायरल दवाएं नहीं थीं, लेकिन नए उत्पादों की वर्तमान शुरुआत के लिए धन्यवाद, चीजें बदल रही हैं। एंटीवायरल थेरेपी कुछ संक्रमणों के लिए महत्वपूर्ण हैं, जिनमें दाद वायरस, साइटोमैगलवायरस (सीएमवी) और मानव इम्युनोडेफिशियन्सी वायरस (एचआईवी) शामिल हैं।
  • वायरल संक्रमण का मुकाबला करने का एक अन्य तरीका इंटरफेरॉन का उपयोग होता है। ये प्रोटीन अणु (साइटोकिंस) स्वाभाविक रूप से संक्रमित कोशिकाओं से जारी होते हैं जो विषाणु की प्रतिकृति को रोक कर कार्य करते हैं। इंटरफेरॉन के उपयोग विशेष रूप से वायरल हेपेटाइटिस बी या सी, कापोसी के एचआईवी संक्रमण के साथ जुड़े सार्कोमा के मामलों में संकेत दिया है, और एक यौन संचारित रोग कहा जाता condyloma acuminata कि जननांगों पर मस्से की शुरुआत का कारण बनता है के लिए है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com