कैसे एक फीडर खरीदें

विद्युत आपूर्ति, या पीएसयू (विद्युत आपूर्ति इकाई), विद्युत उपकरण के कुछ तत्वों में से एक है जो पूरे सिस्टम को प्रभावित कर सकता है, जिसमें प्रदर्शन और विश्वसनीयता भी शामिल है। अक्सर अधोमूल्यित महत्व के, यह एक महत्वपूर्ण घटक है और खराबी का पहला कारण है। यह लेख व्यक्तिगत कंप्यूटर के लिए पीएसयू खरीदते समय ध्यान में रखे जाने वाले कारकों पर ध्यान केंद्रित करेगा, लेकिन किसी भी सिस्टम के लिए अनुकूल होगा जिसे विनियमित पावर की आवश्यकता होती है। इस गाइड के बाद, जहां आवश्यक हो वहां आवश्यक परिवर्तन करके अपने उपकरणों की जरूरतों को ध्यान में रखें।

कदम

1
आप की जरूरत वाट क्षमता का निर्धारण आप वेबसाइट या सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके इस वैल्यू की गणना कर सकते हैं जो इन सुविधाओं को प्रदान करते हैं। फिर भी बेहतर, दूसरी तरफ, बिजली की खपत के संलग्न माप के साथ ऐसी ही एक प्रणाली की समीक्षा करना होगा। चूंकि माप की दीवार सॉकेट के माध्यम से किया जाना चाहिए, परिणाम प्राप्त करने के लिए यह समीक्षा लिखने वाले संयंत्र के विद्युत आपूर्ति की प्रणाली की दक्षता के मूल्य को गुणा करता है (जानकारी के लिए, 0.82 एक काफी संभावित मूल्य है या थोड़ा डिफ़ॉल्ट में) जब तक आप सिस्टम को अपग्रेड न करने का निर्णय लेते हैं, तो वास्तविक सिस्टम आवश्यकताओं के ऊपर एक पीएसयू खरीद लें। यह भी ध्यान में रखिए, कि बिजली की आपूर्ति साल भर में बिजली खो देती है एक पीएसयू खरीदें जो कि भविष्य के अपडेट को कई सालों के लिए समर्थन कर सकता है।
  • 2
    आपको कनेक्टर्स ढूंढें नवीनतम पीएसयू में 24 पिन एटीएक्स पोर्ट और 20 पिन पोर्ट हैं। उच्च अंत मॉडल केवल 24-पिन एटीएक्स पोर्ट के साथ सुसज्जित हो सकते हैं, जबकि निचला-अंत वाले मॉडल केवल 20-पिन कनेक्टर की पेशकश कर सकते थे। आमतौर पर, पेंटियम 4 और एथलॉन 64 या उससे पहले के लिए सबसे अधिक मदरबोर्ड को 20-पिन कनेक्टर की आवश्यकता होगी, जबकि नए मदरबोर्ड में 24-पिन कनेक्टर होगा। इसके अलावा, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के सबसे जबकि केवल नवीनतम मॉडल वीडियो कार्ड के लिए पीसीआई-ई 6 पिन कनेक्टर के साथ आते हैं, 4 या 8 पिन से 12 वी से सहायक मदरबोर्ड के लिए सहायक कनेक्टर्स की है।
  • 3
    दक्षता के उच्च स्तर के साथ बिजली की आपूर्ति के लिए खोजें. साथ ही, पीएसयू को तापमान लोड करने के लिए कैलिब्रेटेड और कमरे के तापमान पर न लगें। 80% पहले से ठीक है 83% पर लगभग 17% वाट क्षमता गर्मी के रूप में नष्ट हो जाती है। इसलिए, एक सार्वजनिक उपक्रम जिसे 500W के रूप में विज्ञापित किया जाता है, वास्तव में 600W पर काम करेगा, घोषित मूल्य से अधिक खर्च करेगा। इसके अलावा, उम्र के साथ दक्षता कम हो जाती है सबसे अधिक संभावना है, एक पीएसयू जो आपने एक साल के लिए इस्तेमाल किया है वह एक नए पीएसयू के रूप में एक ही वाट क्षमता का उत्पादन नहीं कर पाएगा।
  • 4
    एक और महत्वपूर्ण कारक है पीएसयू के स्थायित्व और प्रतिरोध (विद्युत प्रतिरोध के रूप में नहीं) दूसरे शब्दों में, क्या मेरी बिजली की आपूर्ति बिजली की अच्छी तरह से चलती है? यद्यपि यह कोई गारंटी नहीं है, वज़न और गुणवत्ता के बीच एक मजबूत सहसंबंध है: बड़े घटक (जैसे, कैपेसिटर), अधिक संभावना है कि बिजली की आपूर्ति विश्वसनीय होगी। हालांकि, इसे ध्यान में रखना चाहिए कि यह इस बिंदु पर है, हालांकि, 120 मिमी प्रशंसकों ने अपनी नकारात्मक पक्ष प्रदर्शित किया है: जबकि सही मायने में मूक वेंटिलेशन प्रदान करते हुए, ठंडा होने वाले घटकों को एक बहुत अधिक संकुचित मामले में एक साथ इकठ्ठा किया जाता है। यदि शोर आपके लिए कोई समस्या नहीं है, तो बिजली आपूर्ति के पीछे एक क्लासिक आवास में 80 मिमी प्रशंसक सबसे अच्छा समाधान हो सकता है।
  • 5



    रेल की संख्या की जांच करें. बस छोटी और छोटी फ़्यूज़ में शामिल होने वाले फाउज़ बॉक्स की तरह ही, यह सुनिश्चित करने के लिए कि छोटी सी सर्किट ज्यादा नहीं होती, उच्च-अंत की शक्ति अपने आउटपुट को कई "रेल" में विभाजित करती है, प्रत्येक एक वर्तमान सीमक के साथ। सुरक्षा मानक 20A सीमक प्रदान करता है, जो अभी भी बहुत उदार है, क्योंकि केबल सामान्य 15 ए केबल से छोटा है। इसके अलावा, केबल छिपाए नहीं जाते, इसलिए उन्हें बेहतर ठंडा किया जा सकता है और यदि वे जलते हैं तो उन्हें गंध कर सकते हैं, लेकिन वे पीएसयू कनेक्शन की प्रक्रिया को थोड़ा और जटिल बनाते हैं ध्यान देने के अलावा सामान्य रूप से बिजली की आपूर्ति को अधिभार न रखने के लिए, आपको सावधान रहना चाहिए कि हर एक रेल को अधिभार न लें, अन्यथा बिजली की आपूर्ति बंद हो जाएगी। एक अच्छी बिजली की आपूर्ति चीजों को आसान बना देगी, क्योंकि आप कई रेल कर सकते हैं, जो एक साथ पीएसयू के घोषित रेटिंग से अधिक हो सकते हैं। एक अन्यथा किफायती विकल्प केवल आवश्यक क्षमता को पूरा करने के लिए आवश्यक रेल का उपयोग करना है, जिससे बिजली की आपूर्ति की सभी क्षमता का उपयोग करना मुश्किल हो सकता है (यह भी एक संकेत है कि जब बिजली की आपूर्ति घोषित क्षमता प्रदान करने में विफल हो जाती है) । एक भी सस्ता विकल्प, जो अब लोकप्रिय हो रहा है, पूरे सुरक्षा सर्किट को समाप्त करना और एक एकल रेल बिजली की आपूर्ति का निर्माण करना है जो एक ही तार पर सभी ऊर्जा चैनल को बनाता है। चेतावनी: यह ATX बिजली आपूर्ति विनिर्देशों का उल्लंघन है। हालांकि, यह सिद्ध नहीं हुआ है कि यह वास्तव में एक सुरक्षा समस्या है, और यह कई लोगों द्वारा अपनाया जाने वाला समाधान है एक एकल रेल डिजाइन अपने आप में एक कम गुणवत्ता वाले बिजली की आपूर्ति के अंतर का संकेत नहीं है।
  • 6
    एक मॉड्यूलर पीएसयू प्राप्त करें यह बोझिल अतिरिक्त तारों से छुटकारा पाने में मदद करेगा जो शीतलन को रोक सके। पीसी पावर बयानों को अनदेखा करें & शीतलक घोषित करते हुए कि संपर्क जंग के कारण एक मॉड्यूलर पीएसयू अधिक प्रतिरोध पैदा करता है। वास्तव में बनाया गया प्रतिरोध नगण्य है
  • 7
    प्रत्येक वोल्टेज के एम्परेज की तुलना करें पीएसयू का घोषित वेटेज किसी भी वोल्टेज पर एम्परेज पाने के लिए काम नहीं करता है। यह जानकारी आपको बिजली आपूर्ति बॉक्स के जरिए प्रदान की जानी चाहिए। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, आधुनिक कंप्यूटरों को 12V की जरूरत है 500W पीएसयू पर्याप्त लग सकता है, लेकिन अगर 12V एम्परेज 20in या उससे कम (12-वी बार 25-ए को 300W) पर रहता है, तो यह एक संपूर्ण कंप्यूटर को पकड़ने के लिए पर्याप्त नहीं होगा
  • टिप्स

    • कुछ ब्रांड उच्चतम गुणवत्ता वाले मॉडल को रिलीज करते हैं जबकि अन्य केवल मध्य-श्रेणी के मॉडल का उत्पादन करते हैं। दूसरों को बिजली की आपूर्ति नहीं करनी चाहिए! चीजों को और भी बदतर बनाने के लिए, कुछ उच्च गुणवत्ता वाले ब्रांड सस्ती बिजली आपूर्ति (प्रत्येक अर्थ में) के एक सूची का उत्पादन करके पैसा कमाते हैं। नीचे आपको विश्वसनीय समीक्षाकर्ताओं द्वारा तैयार की गई एक सूची मिलेगी, जो प्रदर्शन और विश्वसनीयता जैसे कारकों के आधार पर, गुणवत्ता के लिए सूचीबद्ध ब्रांडों के हैं ध्यान दें कि एक ब्रांड के सभी मॉडल समान गुणवत्ता के नहीं हैं और केवल एक विशिष्ट ब्रांड के सभी मॉडलों की औसत गुणवत्ता को ध्यान में रखा जाता है, एकल मॉडल पर विचार नहीं किया जाता है।

      टिप्पणी: यह सूची आपके स्वाद या राय को प्रतिबिंबित नहीं कर सकती है>
    • उच्च गुणवत्ता (विद्युत क्षमता के आधार पर): सीएक्सोनिक, ज़िपी, सिल्वरस्टोन, एनर्मैक्स, एन्टेक, एबेल, अक्का, एएमएस, चैनल वेल, कूलर्मस्टर, कोर्सैर, डेल्टा, एटासिस, ज़लमान
    • कम गुणवत्ता (आरएमए रेटिंग के आधार पर, midrange कंप्यूटर पर परीक्षण): एक-टॉप, Aerocool, एपेक्स, Apevia (एस्पायर), Asus, ATADC, एथेना पावर, ATRIX, ब्रॉडवे Casecom, हिरण, Diablotek, Dynapower, ईगल टेक, बेहतर बनाएँ, ट्रांजिट, ई पावर, FOXCONN, Futurepower, मैं-स्टार, इन-विन, बस पीसी, Linkworld, लाइट-पर, Logisys, Masscool, MGE, एमएसआई, nMediaPC, Norwood सूक्ष्म, NorthQ, Powmax, क्यू-टेक, एसएफसी, Sintek, शटल, Skyhawk, शिखर, स्टार सूक्ष्म, STARTECH, TTGI, विन्टेक, Xion, YoungYear, Zebronics।
    • अनिश्चित ब्रांड (अच्छी गुणवत्ता के माना जाता है, लेकिन समीक्षा, लेख, प्रसिद्धि और / या आइटम की एक विस्तृत श्रृंखला की कमी के साथ): एबीएस / Tagan, बीएफजी टेक, Coolmax, एफएसपी, Hiper, Hipro, Mushkin, OCZ, पीसी पावर & शीतलक, एनजेएसटीई, रैमैमैक्स / सिग्मा, रोज़विल, स्कीथ, सनबीम / ट्यूनिक, टॉपर, अल्ट्रा, एक्सक्लोओ, एक्सगमेकेट, थर्मटेटेक
    • मुद्रास्फीति रेटिंग कंप्यूटर बिजली की आपूर्ति एक गंदा जानवर है, क्योंकि 1 99 0 के दशक से कंप्यूटर के पास अधिक से अधिक संसाधन हैं शक्तिशाली 3 डी वीडियो कार्ड और 4-पिन पी 4 कनेक्टर्स के साथ प्रोसेसर के लिए बहुत अधिक शक्ति + 12 वी का इस्तेमाल करते हैं, बहुत ज्यादा वे पुरानी बिजली की आपूर्ति प्रदान कर सकते हैं। प्रदर्शन और विश्वसनीयता सुनिश्चित करने के लिए, 3 डी मदरबोर्ड के निर्माता बहुत बड़ी बिजली आपूर्ति सुझाते हैं। उदाहरण के लिए, एक 600W 300W + 12V को पकड़ सकता है, लेकिन अब और नहीं आधुनिक बिजली की आपूर्ति सभी 12 वी और 12V के रूप में अपने अधिकांश उत्पादन का उत्पादन करने में सक्षम हैं, हालांकि सावधान रहें। आर्थिक शक्ति की आपूर्ति के उत्पादकों ने बहुत आशावादी रेटिंग करने की आदत नहीं खो दी है, खासकर मामले में पहले से मौजूद बिजली आपूर्ति के मामले में। पीएसयू के लिए कुछ गणना सॉफ्टवेयर में एक "स्कैम फैक्टर" शामिल है जो इन आशावादी मूल्यों को अनुमति देता है।
    • यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी पीएसयू रेल काम कर रहे हैं, एक पीएसयू परीक्षक (आमतौर पर 7 और 15 € के बीच) खरीदें। ध्यान दें कि 24-पिन कनेक्टर के साथ बिजली की आपूर्ति अब 5V का समर्थन नहीं करती है।
    • चमड़े वाले प्रशंसकों, समायोज्य प्रशंसक गति, परिरक्षित केबल और समाप्ति वाले आवास जैसे विभिन्न तामझामों पर याद मत करो। यहां तक ​​कि अगर ये सकारात्मक कारक बने रहते हैं, तो वे प्रदर्शन और विश्वसनीयता कारकों में वृद्धि नहीं करेंगे।
    • रोज़विल (जैसे न्यूईग डॉट कॉम) से बड़े ब्रांड सस्ते बिजली की आपूर्ति प्रदान करते हैं, लेकिन प्रदर्शन और विश्वसनीयता की कीमत पर। इन ब्रांडों की न्यूनतम आवश्यकताओं के साथ कम अंत वाले उत्पादों के लिए एक अच्छा विकल्प है, लेकिन वे वेटेज और विश्वसनीयता से संबंधित संरक्षित सुरक्षा के संदर्भ में अक्सर अधिकतर आक्षेपित होते हैं।

    चेतावनी

    • कुछ ब्रांड बड़े बिजली की आपूर्ति करते हैं लेकिन कम गुणवत्ता वाले हैं, और अक्सर अन्य कंपनियों से डिजाइन खरीदकर ऐसा करते हैं कार्बन-पेपर शैली की नकल की गई ये उत्पाद अक्सर खराब होती हैं। व्यवहार में, वे एक प्रतिलिपि डिज़ाइन उत्पाद जारी करते हैं, जिनमें सभी आभूषण शामिल हैं, ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए अन्य लेबल के साथ। वे अतिरिक्त सुविधाओं के कारण मूल्य भी बढ़ा सकते हैं यदि आप एक विश्वसनीय बिजली की आपूर्ति खरीदना चाहते हैं, तो केवल उन निर्माताओं से खरीद लें जो कम से कम अपनी परियोजनाओं को डिजाइन करते हैं। एक अच्छा उदाहरण हो सकता है Seasonic और पीसी पावर & शीतलक.
    • वारंटी की जांच करें प्रत्येक निर्माता की वारंटी, वापसी नीति और ग्राहक सेवा की गुणवत्ता की जांच करें। ऐसे ब्रांड हैं जो अच्छी बिजली की आपूर्ति करते हैं लेकिन उनके उत्पादों के लिए बुरा सहायता प्रदान करते हैं, और इसके विपरीत।
    • एक पेपर क्लिप के साथ कभी भी बिजली की आपूर्ति का परीक्षण न करें। यह आपके और बिजली की आपूर्ति दोनों के लिए खतरनाक है क्योंकि स्टेपल विद्युत प्रवाहकीय हैं
    • इंटरनेट पर पढ़ने के बावजूद, कभी भी बिजली की आपूर्ति न खोलें। ये आलेख जो आपको इंटरनेट पर मिलते हैं, वास्तव में योग्य तकनीशियनों को निर्देशित किए जाते हैं बिजली की आपूर्ति में कैपेसिटर होते हैं, जो कंप्यूटर पर बंद होने पर भी चार्ज हो सकता है - उन्हें स्पर्श करके आप एक मजबूत बिजली के झटके ले सकते हैं और अपने आप को चोट पहुंचा सकते हैं
    • बिजली आपूर्ति निर्माताओं और वितरकों को किसी भी वैटेज रेटिंग मानकों का पालन करने की आवश्यकता नहीं है। कई आर्थिक सार्वजनिक उपक्रम घोषित शक्ति प्रदान नहीं कर सकते हैं यह भी संभव है कि एक सस्ता 500W पीएसयू एक पीएसयू गुणवत्ता से कम बिजली का उत्पादन करेगी। इसलिए, एक आर्थिक मॉडल खरीदने के द्वारा पीएसयू को "अद्यतन" करना वास्तव में पीछे की ओर एक कदम हो सकता है
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com