कैसे अपने सौर ऊर्जा घर फ़ीड करने के लिए

सौर ऊर्जा अधिक व्यापक हो रही है, इसलिए यदि आप इसे अपने आप को अपनाने की सोच रहे हैं, तो आपको यह जानने के लिए नीचे दी गई जानकारी को पढ़ना चाहिए कि वह क्या चाहता है और आपको आरंभ करने के लिए क्या चाहिए।

कदम

विधि 1

नेटवर्क से कनेक्शन
1
एक पेशेवर कॉल करें ग्रिड से जुड़ी सिस्टम संभवतः सबसे अच्छा विकल्प हैं, खासकर यदि आप विश्वसनीय शक्ति वाले क्षेत्र में रहते हैं यदि आपके पास नेटवर्क से जुड़ा एक सिस्टम है, तो आप कर क्रेडिट के हकदार हैं - आप अपनी अतिरिक्त ऊर्जा को बिजली कंपनी को बेच सकते हैं। हालांकि, इसका लाभ उठाने के लिए, आपको लाइसेंसधारी पेशेवर द्वारा सिस्टम स्थापित करना होगा। यहां तक ​​कि अगर आप इसे अकेले करना चाहते हैं, विशेषज्ञों पर भरोसा करना वास्तव में बेहतर है, क्योंकि प्रत्यारोपण से जुड़े उच्च वोल्टेज गंभीर चोट लग सकते हैं।
  • 2
    प्रोत्साहनों का अनुसंधान करें लाभ की सभी संभावनाओं का अध्ययन करना सुनिश्चित करें जो आप आगे बढ़ने से पहले लाभ ले सकते हैं। जांचें कि क्या आपका राज्य या आपके क्षेत्र में धन और / या सुविधा उपलब्ध है। शायद कुछ संगठनों को विशेष प्रकार या सौर पैनलों के ब्रांड या कुछ उपकरण की स्थापना की आवश्यकता हो सकती है जो सिस्टम को बनाते हैं। राज्य और क्षेत्रीय प्रोत्साहन हैं, इसलिए आपको बिजली कंपनी के साथ उपलब्ध सभी विकल्पों का मूल्यांकन करना चाहिए। कुछ कंपनियां आपके अतिरिक्त बिजली उत्पादन को फिर से हासिल करने की योजना बना रही हैं।
  • 3
    सौर पैनलों को स्थापित करें। एक बार जब सभी प्रारंभिक प्रथाएं पूरी हो जाएं, तो सौर पैनलों को स्थापित करें। आपके लिए सबसे अच्छे प्रकार के पैनल चुनें और आप की ज़रूरत वाले बिजली की मात्रा का निर्माण करने की अनुमति दें यह एक और पहलू है जिसमें एक पेशेवर वास्तव में उपयोगी हो सकता है, क्योंकि गणितीय गणना के असंख्य आवश्यक पैनलों की संख्या को समझने के लिए आवश्यक हैं।
  • 4
    पलकों को इनवर्टर से कनेक्ट करें यदि आप किसी ऐसे इलाके में रहते हैं जहां एसी बिजली का उपयोग किया जाता है, तो आपको सौर पैनलों को एक इनवर्टर से कनेक्ट करने की जरूरत है, जो कि पैनल द्वारा बनाए गए डीसी वर्तमान को प्रयोग करने योग्य वैकल्पिक चालू में परिवर्तित करता है। आप एक बड़ी पलटनेवाला चुन सकते हैं, जहां सभी पैनल जुड़े हुए हैं, या आप माइक्रो-इनवर्टर के लिए विकल्प चुन सकते हैं, जो प्रत्येक एकल पैनल से जुड़ते हैं। यह दूसरा तरीका आमतौर पर बेहतर होता है यदि आपके पास दो या तीन से अधिक पैनल होते हैं, क्योंकि इस स्थिति में कनेक्शन की समस्याओं या क्षतिग्रस्त पैनलों की पहचान करना आसान हो जाता है।
  • 5
    एक वियोग प्रणाली स्थापित करें अक्सर, राज्य को यह जरूरी है कि ग्रिड से जुड़ी पौधों को वर्तमान से चालू या डिस्कनेक्ट करने में सक्षम होना चाहिए - इसलिए उन्हें एक वियोग प्रणाली, जैसे कि एक स्विच, के साथ प्रदान किया जाना चाहिए, जो कि शेष सिस्टम से अलग होने की अनुमति देता है। इससे भविष्य की मरम्मत करने में मदद मिलती है पेशेवर प्रभार जानता है कि यह सिस्टम आपके सिस्टम के लिए आवश्यक है, और आपकी आवश्यकताओं के लिए कौन से प्रकार सबसे अच्छा है
  • 6
    अतिरिक्त मीटर स्थापित करें अतिरिक्त बिजली की गणना के लिए बिजली कंपनी को ऐसा करने के लिए कहें यह शायद एक अनिवार्य कदम होगा, यह देखते हुए कि बिजली कंपनी नेटवर्क में अपनी प्रविष्टि को मापना चाहती है, बाहर निकलने और संयंत्र के बाहर ऊर्जा का उपयोग करना। अधिक जानकारी के लिए विद्युत कंपनी से संपर्क करें
  • 7
    सौर मंडल को नेटवर्क से कनेक्ट करें। अपने पलटनेवाला को वियोग प्रणाली से कनेक्ट करें और फिर बाद में मुख्य मीटर से कनेक्ट करें। यह आपको ग्रिड में पैनल द्वारा निर्मित विद्युत ऊर्जा में प्रवेश करने की अनुमति देता है। यदि आप पर्याप्त ऊर्जा का उत्पादन करते हैं तो आप पावर कंपनी से मासिक या वार्षिक चेक कमा सकते हैं।
  • 8
    सहायता बैटरी जोड़ने पर विचार करें। यदि आप चिंतित हैं कि मुख्य शक्ति बाधित हो सकती है, उदाहरण के लिए, यदि आप ग्रामीण इलाकों में रहते हैं या अक्सर तूफान से प्रभावित क्षेत्र में रहते हैं, तो हम आपको आपके सिस्टम में एक सतत बैटरी किट जोड़ने की सलाह देते हैं। ये आपके घर और सौर पैनल से अलग से जुड़ सकते हैं, और आपात स्थिति में बिजली प्रदान कर सकते हैं।
  • चार्ज नियंत्रक को स्थापित करें, यदि आप ऐसा करते हैं, तो बैटरी को अतिभारित करने से रोकने के लिए
  • विधि 2

    एक स्वतंत्र संयंत्र का निर्माण


    1
    सौर पैनलों को स्थापित करें। एक बार जब सभी प्रारंभिक प्रथाएं पूरी हो जाएं, तो सौर पैनलों को स्थापित करें। आपके लिए सबसे अच्छे प्रकार के पैनल चुनें और आप की ज़रूरत वाले बिजली की मात्रा का निर्माण करने की अनुमति दें यह एक और पहलू है जिसमें एक पेशेवर (या कम से कम एक विशेषज्ञ) वास्तव में उपयोगी हो सकता है, क्योंकि गणितीय गणना के असंख्य आवश्यक पैनलों की संख्या को समझने के लिए आवश्यक हैं।
  • 2
    एक चार्ज नियंत्रक प्राप्त करें आपको पैनल से कनेक्ट करना होगा यह उपकरण सिस्टम में ऊर्जा की मात्रा को विनियमित करने में मदद करेगा, जिससे बैटरी को क्षतिग्रस्त होने से रोका जा सके।
  • 3
    चार्ज नियंत्रक को बैटरी से कनेक्ट करें यदि आपके पास सीधा चालू बैटरी है, तो आप चार्ज नियंत्रक को सीधे बैटरी में जोड़ सकते हैं। यदि आपके पास एसी बैटरी है, तो आपको पहले इनवर्टर (अगले कदम देखें) कनेक्ट करना होगा।
  • 4
    इनवर्टर को बैटरी से कनेक्ट करें यदि आप उस इलाके में रहते हैं जहां एसी बिजली का उपयोग किया जाता है, तो आपको बैटरियों को एक इनवर्टर से जोड़ना होगा, जिससे आप सौर पैनलों द्वारा उपयोग किए जा सकने वाले वैकल्पिक वर्तमान में प्रत्यक्ष वर्तमान को बदल सकते हैं। फिर आप अपने पलटनेवाला को मुख्य बिजली आपूर्ति से कनेक्ट कर सकते हैं या अपने उपकरणों को सीधे बैटरियों से कनेक्ट कर सकते हैं, जिस पर आपके पास निर्भर है।
  • यदि आप एसी बैटरी का उपयोग करते हैं, तो पलंगों को सीधे एक तरफ इन्वर्टर से कनेक्ट करें और दूसरी तरफ चार्ज नियंत्रक के पास।
  • 5
    बाकी सिस्टम में सौर पैनलों को कनेक्ट करें एक बार जब सब कुछ सुरक्षित रूप से जुड़ा हुआ हो, तो आप चार्ज नियंत्रक को सौर पैनलों को जोड़कर सिस्टम में पावर को पेश कर सकते हैं। अंत में, पैनल को चार्ज कनवर्टर से कनेक्ट करना चाहिए, जो बैटरियों को जोड़ता है, जो इन्वर्टर कनेक्ट करता है, जो मुख्य सिस्टम से जुड़ता है।
  • टिप्स

    • एक छोटी सी प्रणाली से शुरू करें, लेकिन बैटरी वोल्टेज पर नज़र रखें। अगर यह 10.5 वी से कम हो जाता है, तो यह संभवतः फिर से पूर्ण क्षमता पर वापस नहीं लौट पाएगी। ऐसा होने से पहले, एक निरंतर चक्र में कुछ अतिरिक्त बैटरी लेने पर विचार करें।
    • गोल्फ कारों की पुरानी 6 वी बैटरी को 12V बैटरी बनाने के लिए जोड़ा जा सकता है।

    चेतावनी

    • एक ठेठ 12V सौर पैनल 18 या 22 वोल्ट चोटियों का उत्सर्जन कर सकता है। इसे ध्यान में रखें यदि आप सीधे वोल्टेज को स्थिर करने के लिए सर्किट में बैटरी और / या चार्ज नियामक के बिना फोटोवोल्टेइक पैनल में डिवाइस कनेक्ट करने का प्रयास करते हैं।
    • आप उपकरणों को बर्बाद कर सकते हैं और सीधे सर्किट को चेक किए बिना उन्हें 12V पैनल में सीधे कनेक्ट कर सकते हैं। यदि इन डिवाइसों में माइक्रोप्रोसेसर है, तो अच्छी संभावना है कि वे 5V से अधिक वोल्टेज का समर्थन नहीं कर सकते। इसके अलावा, उनके इलेक्ट्रोलाइटिक कैपेसिटर शायद बर्बाद हो जाएंगे।
    • आग और / या विस्फोट का खतरा कम है, लेकिन यह अत्यंत ध्यान देने के लिए एक वैध कारण नहीं है।
    • यह इमारतों और विद्युत प्रतिष्ठानों के नियमों को न केवल आपकी सुरक्षा के लिए, बल्कि जुर्माना और / या निष्कासन से बचने के नियमों का पालन करना उचित है।
    • एक कंप्यूटर को जोड़ने का भी सपना न दें, जब तक आपके पास कम से कम 200W सौर ऊर्जा नहीं होती लैपटॉप, खासकर i "नेटबुक", वे अधिक कुशल हैं और कीमत में हर साल गिर रहे हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • सौर पैनल
    • बैटरियों, यदि आप सूर्यास्त के बाद कुछ कनेक्ट करना चाहते हैं एक कार बैटरी कम शक्ति के लिए या थोड़े समय के लिए पहले काम करती है, लेकिन पहली बार आपको एक सतत चक्र में जमाकर्ताओं को प्राप्त करना चाहिए।
    • सौर चार्ज नियंत्रक, खासकर अगर पैनल का कुल उत्पादन 20W या अधिक है
    • तारों, छोटे प्रतिष्ठानों के लिए न्यूनतम सिफारिश आकार 10 है
    • एसी डिवाइस कनेक्ट करने के लिए पावर इनवर्टर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com