आपकी कार पर मल्टी कंपोनेंट ध्वनि सिस्टम कैसे स्थापित करें

यह लेख आपको एक उच्च निष्पादन मल्टी-कार ऑडियो सिस्टम की स्थापना के माध्यम से मार्गदर्शन करेगा

कदम

एक मल्टीपल कंपोनेंट कार ऑडियो सिस्टम स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
सभी घटकों और उपकरणों को तैयार करें, उन्हें अपने पास रखें और सुनिश्चित करें कि आपके पास ड्रिल बिट्स, एलेन की चाबियाँ और चाबियाँ हैं लेकिन अधिक महत्वपूर्ण बात, जांच लें कि आपके पास सही केबल्स हैं।

विधि 1

एकाधिक एम्पलीफायरर्स कनेक्ट करें
एक मल्टीपल कंपोनेंट कार ऑडियो सिस्टम स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 2
1
आवश्यक सामग्री लीजिए याद रखें कि प्रत्येक एम्पलीफायर को पावर कॉर्ड की जरूरत है, एक ग्राउंडिंग और रिमोट (आरईएम) केबल के लिए।
  • एक मल्टीपल घटक कार ऑडियो सिस्टम स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 3
    2
    एक ही दूरदराज के कई एम्पलीफायरों को कनेक्ट करने का सर्वोत्तम तरीका एक एकल केबल का उपयोग करना है चूंकि व्यवहार में रिमोट केबल का उपयोग एम्पलीफायर के साथ संवाद करने के लिए किया जाता है जब रेडियो चालू होता है, तो आप उन सभी को एक ही केबल के साथ कनेक्ट कर सकते हैं।
  • एक मल्टीपल कंपोनेंट कार ऑडियो सिस्टम स्थापित करें शीर्षक वाला छवि चरण 4
    3
    विद्युत केबलों को जोड़ने का सबसे अच्छा तरीका प्रत्येक एम्पलीफायर को एक अलग केबल से कनेक्ट करना है, जो एक वितरण ब्लॉक का उपयोग करता है, जो अनिवार्य रूप से एक बॉक्स होता है जो आपको इनकमिंग केबल को कई आउटपुट केबल्स से कनेक्ट करने की अनुमति देता है (इनपुट केबल में प्रवेश करती है बैटरी से आ रहा है, और एम्पलीफायरों के लिए केबल बाहर)।
  • एक मल्टीपल कंपोनेंट कार ऑडियो सिस्टम स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    4
    बैटरी से बिजली वितरण को अपने वितरण ब्लॉक से कनेक्ट करें। आपके पास सबसे बड़ी केबल का उपयोग करें
  • एक मल्टीपल कंपोनेंट कार ऑडियो सिस्टम स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 6
    5
    विभिन्न एम्पलीफायरों को वितरण ब्लॉक से आउटपुट केबल्स कनेक्ट करें
  • एक मल्टीपल घटक कार ऑडियो सिस्टम स्थापित करें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    6
    सुनिश्चित करें कि प्रत्येक एम्पलीफायर में इसकी ग्राउंडिंग है। बस कार के किसी भी धातु हिस्से से कनेक्ट करें केबल जला और पिघल सकता है यदि बहुत अधिक माध्यम से पारित हो जाता है, तो सभी एम्पलीफायरों को एक केबल में जोड़ने से बचने का सबसे अच्छा तरीका है।
  • विधि 2

    एकाधिक Subwoofer कनेक्ट करें
    एक मल्टीपल कंपोनेंट कार ऑडिओ सिस्टम स्थापित करें शीर्षक वाला छवि चरण 8
    1
    अपने एम्पलीफायर और सबवोफर की सीमाओं के बारे में जानें। यह विशेष रूप से 4, 6, 8 या अधिक सबवॉफर के साथ बहु-घटक प्रणालियों में महत्वपूर्ण है।
  • 2
    एक 1000W आरएमएस प्रवर्धक (रूट मीन स्क्वायर, औसत एसी के साथ एम्पलीफायर काम करता है), 2ohm पर दो 500W आरएमएस subwoofers पकड़ कर सकते हैं
  • वही चार 4-ओम subwoofers और इतने पर लागू होता है। लेकिन अधिक subwoofers एक एम्पलीफायर से कनेक्ट और कम शक्ति प्रत्येक subwoofer के लिए आ जाएगा। यह पूरी तरह से एक बुरी बात नहीं है अगर आपके पास 2000W आरएमएस प्रवर्धक और दो 600W आरएमएस सबवोफर हैं। वास्तव में, वास्तव में, यह हमेशा बेहतर होता है कि एम्पलीफायर की शक्ति subwoofers के लिए आवश्यक से थोड़ा अधिक है - एक 1000W आरएमएस प्रवर्धक एक 7-800W आरएमएस subwoofer के साथ ठीक हो जाएगा।
  • बस सुनिश्चित करें कि सबवोफ़र की शिखर शक्ति 1000W से कम है यदि यह कम है, तो एम्पलीफायर को अधिकतम करने के लिए न रखें या आप अपने आप को सबवोफ़र को नुकसान पहुंचाने का जोखिम ले लें।
  • यदि आपके पास 3000 या उससे अधिक वाट आरएमएस प्रवर्धक है, तो आप बिना किसी समस्या के एक ही समय में कई subwoofers कनेक्ट कर सकते हैं। बस सुनिश्चित करें कि सबवूफर एक साथ रखा (एक एम्पलीफायर के लिए एक खतरनाक मूल्य, जब तक यह विशेष रूप से एक स्तर इतना नीचे ओम में काम करने के लिए नहीं बनाया गया है) 0.5ohm के लिए काम नहीं करते और सभी केबल सुरक्षित रूप से जुड़े हुए हैं कि सुनिश्चित करें।
  • एक मल्टीपल कंपोनेंट कार ऑडियो सिस्टम स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 9
    3
    एक ही प्रवर्धक टर्मिनलों के लिए सभी subwoofers कनेक्ट। हालांकि, इस पर निर्भर करते हुए कि आप उन्हें श्रृंखला में जोड़ना चाहते हैं, समानांतर में या एम्पलीफायरों का पुल बनाते हैं, आपको केवल दो टर्मिनलों का उपयोग करना पड़ सकता है। अधिक जानकारी के लिए अपने एम्पलीफायरों के मैनुअल में वायरिंग आरेख देखें।
  • विधि 3

    मेडी और अलटी से अधिक स्पीकर कनेक्ट करें
    एक मल्टीपल कंपोनेंट कार ऑडिओ सिस्टम स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 10
    1
    वे भी नाम के नाम से जाना जाता है "दरवाजा स्पीकर", "आवाज़ के लिए स्पीकर", "ट्वीटर" और अधिक यदि आप मूल रूप से अपेक्षित अपनी कार से अधिक माउंट करने का प्रयास कर रहे हैं, तो उसी नियमों को रखें, जब सबवॉफ़र्स को मन में स्थापित करना होगा।
  • एक मल्टीपल कंपोनेंट कार ऑडियो सिस्टम स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    2
    सुनिश्चित करें कि आपका 4-रास्ता एम्पलीफायर उन्हें नुकसान पहुंचाने के लिए इतनी ताकतवर बिना सभी को खिलाने में सफल रहता है। चूंकि अधिकांश वक्ताओं 8ohm पर काम करते हैं, सामान्य तौर पर आप किसी भी समस्या के बिना, कई वक्ताओं के रूप में कनेक्ट कर सकते हैं जैसे आप बिजली की आपूर्ति करना चाहते हैं।
  • एक मल्टीपल कंपोनेंट कार ऑडिओ सिस्टम स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 12
    3
    सभी मिड्स से कनेक्ट करें और उसी शक्ति कॉर्ड में तिहरा और उसी ग्राउंडिंग से कनेक्ट करें। सभी कारों में पहले से ही दरवाजे के अंदर बिजली और ग्राउंड केबल्स हैं और बूट। यह सब कुछ फिर से लिखने के लिए पागल होगा, क्योंकि आपको ज़्यादा केबलों की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि केवल स्पीकर में कुछ ही वॉट्स पास होते हैं।
  • एक मल्टीपल घटक कार ऑडियो सिस्टम स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 13
    4



    सभी बक्से को पहले से मौजूद कार बक्से से जोड़ना सुनिश्चित करें कि बिजली की आपूर्ति और ग्राउंडिंग अच्छी तरह से जुड़े हैं
  • विधि 4

    तारों को पूरा करें
    एक मल्टीपल घटक कार ऑडियो सिस्टम स्थापित करें शीर्षक वाला छवि चरण 14
    1
    सामान्य नियम का पालन करें: बिजली की आपूर्ति, मिट्टी और स्पीकर केबल्स के लिए, केबल को अधिक मोटा होना (रिमोट केबल और आरसीए केबल्स हमेशा पतले होते हैं।) लोग एक कार को तार करने के लिए आवश्यक केबल की मात्रा को कम करके देखते हैं।
    • हमेशा के रूप में केबल का उपयोग जितना संभव हो, अगर आप अपने ध्वनि सिस्टम को अपग्रेड करने या सुधारने का निर्णय लेते हैं
  • एक मल्टीपल कंपोनेंट कार ऑडियो सिस्टम स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 15
    2
    यदि आपके पास पहले 1000W प्रणाली थी, तो एक 3 मिमी केबल ठीक हो सकती थी, लेकिन अगर आप 3000 एपी तक नए एम्पलीफायर और सबवोफर खरीदते हैं, तो 3 एमएम केबल पिघलने से पहले ही खड़े होंगे। उस बिंदु पर आपको इसे हटाकर कार को 6-7 मिमी केबल के साथ रिवायर करना होगा।
  • यदि आपको लगता है कि भविष्य में आप सिस्टम में सुधार करना चाहते हैं, तो मोटी केबल का उपयोग करें
  • कई केबलों का उपयोग करने से शोर हो सकता है कौन सा कई घटक हैं, और इसलिए कई केबल, आसानी से गड़बड़ी हो सकती है, विशेष रूप से सीटी जो कि स्पीकर से बाहर आ रही है और बढ़ती इंजन क्रांतियों के साथ तीव्रता में बढ़ जाती है।
  • यद्यपि ऐसे उत्पाद हैं जो इन विकारों को कम करने का वादा करते हैं, तो उनसे बचने का सबसे अच्छा तरीका पावर कॉर्ड और आरसीए कॉर्ड को एक-दूसरे से यथासंभव दूर रखना है।
  • एक बड़ी शक्ति कॉर्ड बड़ी मात्रा में हस्तक्षेप पैदा कर सकता है जो वक्ताओं तक पहुंचने के लिए आरसीए केबलों को परेशान कर सकती है और ध्वनि की गुणवत्ता खराब कर सकती है। आप चालक की बाईं ओर पावर केबल को चलाकर और यात्री सीट के तहत आरसीए केबल्स और एम्पलीफायर दोनों को रखकर समस्या को हल कर सकते हैं।
  • विभिन्न कार्यों के लिए अलग-अलग रंगों के केबलों का उपयोग करें और एक सुव्यवस्थित काम करें।
  • एक मल्टीपल घटक कार ऑडियो सिस्टम स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 16
    3
    यदि शक्ति कॉर्ड लाल है, तो काले अस्तर और नीले रिमोट की तरह, आप जल्द ही उन्हें पहचान सकते हैं और विभिन्न घटकों के साथ उन्हें कनेक्ट कर सकते हैं। अन्यथा, यदि आपके पास एम्पलीफायर के साथ कोई समस्या है, तो आप खुद को पहचाने जाने योग्य केबल्स के साथ डूबे हुए पाएंगे।
  • विधि 5

    अधिक बैटरियों और कैपेसिटर स्थापित करें
    1
    • निर्धारित करें कि आपको अधिक बैटरी या कैपेसिटर की आवश्यकता है
  • एक मल्टीपल घटक कार ऑडियो सिस्टम स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 17
    2
    अगर आपके पास 3000W बिजली की आपूर्ति होती है, जो तीन 1000W सबवोफेरों को नियंत्रित करती है लेकिन ध्वनि कमजोर है, तो यह समय अधिक शक्ति देने के लिए है
  • बास और वॉल्यूम उतना अधिक बढ़ाएं जितना आप कर सकते हैं और देख सकते हैं कि छत की रोशनी से रोशनी ऊपर या नहीं। यदि यह थोड़ा सा फड़फड़ाता है, तो आपको समस्याएं नहीं हैं, लेकिन यदि आप इसे हर बास में बंद कर देते हैं, तो यह समय शक्ति बढ़ाने के लिए है
  • जाने के तीन तरीके हैं: कैपेसिटर, ऑल्टर्स और बैटरी कैपेसिटर आम तौर पर छोटे सिलेंडर होते हैं, जो मौजूदा वोल्टेज दिखाते हैं। उनकी क्षमता फराद में मापा जाता है और फर्राद की जितनी अधिक संख्या में, वो वोल्ट जो स्टोर और रिलीज करने का प्रबंधन करते हैं।
  • एक मल्टीपल घटक कार ऑडियो सिस्टम स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 18
    3
    सावधान: कई कैपेसिटर महंगे वाल्टमीटर हैं लेकिन कुछ नहीं। वे छोटे बिजली की समस्याओं को हल करने के लिए और आपके सिस्टम पर एक पेशेवर रूप देने के लिए कुछ और की तुलना में अधिक सेवा करते हैं। ए 1 फ़राद संधारित्र आपको सैकड़ों यूरो खर्च करेगा और कुछ भी हल नहीं करेगा।
  • एक विविध ऑडियो सिस्टम के लिए आदर्श वोल्टेज। बुनियादी प्रणालियों के लिए 13.5-13.7V वे ठीक हैं। मध्यम प्रणालियों के लिए यह 13.8-14V है, लेकिन सबसे अधिक प्रदर्शन करने वाले पौधों को 14.4V और ऊपर की आवश्यकता होती है।
  • वोल्टेज 12V से नीचे कभी नहीं गिरना चाहिए, अगर यह बड़ी समस्या का संकेत होगा यदि यह 9 वी से कम हो जाता है, तो आपको सिस्टम का उपयोग तब तक नहीं करना चाहिए जब तक आप अधिक शक्ति नहीं जोड़ते। आप पूरी तरह से अपनी कार की बैटरी का निर्वहन कर सकते हैं, इसे अपरिवर्तनीय रूप से नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • 4
    बिजली की समस्याओं को हल करने का सबसे सस्ता तरीका एक से अधिक बैटरी स्थापित करना है हालांकि आप एसिड का इस्तेमाल कर सकते हैं, आप इसे लीक के मामले में कार में डालने का जोखिम उठा सकते हैं। यदि आप उन्हें बर्दाश्त कर सकते हैं तो सूखी बैटरी सबसे अच्छा विकल्प हैं: इसमें एसिड नहीं है और यह बेहद सुरक्षित है।
  • एक मल्टीपल घटक कार ऑडियो सिस्टम स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 1 9
    5
    अधिक बैटरी (या कैपेसिटर) स्थापित करने के लिए, 6-7 मिमी मोटी केबल का उपयोग करके नई बैटरी से मुख्य बैटरी कनेक्ट करें।
  • एक बहु घटक कार ऑडियो सिस्टम स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 20
    6
    श्रृंखला में बैटरी कनेक्ट करें पहले से दूसरे तक, दूसरे से तीसरे और इतने पर जब तक आप पिछले एक तक नहीं पहुंच पाते
  • एक मल्टीपल कंपोनेंट कार ऑडियो सिस्टम स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 21
    7
    एक अलग केबल के साथ एम्पलीफायरों के लिए अंतिम बैटरी कनेक्ट करें एक बड़ी ग्राउंडिंग केबल के लिए सभी अतिरिक्त बैटरी कनेक्ट करें और इसे किसी भी धातु के हिस्से से कनेक्ट करें, मूल बैटरी को कनेक्ट करने के लिए इसे वापस लाने के लिए कोई ज़रूरत नहीं है।
  • आदेश का सम्मान सुनिश्चित करें: पहली बैटरी बोनट में मुख्य एक से जुड़ा है, और एम्पलीफायरों के लिए अंतिम है।
  • एक मल्टीपल घटक कार ऑडियो सिस्टम स्थापित करें शीर्षक शीर्षक छवि 22
    8
    यदि आप अधिक बैटरी नहीं जोड़ना चाहते हैं या कैपेसिटर इंस्टॉल करना चाहते हैं, तो आप एक बेहतर वैकल्पिक यंत्र माउंट कर सकते हैं।
  • और अधिक एम्पीयर बनाने में सक्षम एक नए अल्टरनेटर के साथ, आपकी बैटरी को तेज़ी से रिचार्ज किया जाएगा।
  • यदि आपको अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है, तो एम्पलीफायर बैटरी की बजाय वैकल्पिक के लिए इसे देखना चाहेंगे, इसे सहेजेंगे।
  • एक अच्छा 220 ए अल्टरनेटर ध्वनि की गुणवत्ता में एक बड़ा अंतर बना सकता है। अब आपको सिर्फ एक सभ्य कीमत पर मिलना होगा और इसे फिट करना होगा।
  • विधि 6

    अंतिम परिष्करण
    1
    सभी कनेक्शनों की जांच और दोबारा जांचें कार शुरू करने से पहले, जांचें कि सभी कनेक्शन सही और फर्म हैं
  • एक मल्टीपल कंपोनेंट कार ऑडियो सिस्टम स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 24
    2
    सुनिश्चित करें कि सभी एम्पलीफायरों दूरस्थ और जमीन से जुड़े हैं अतिरिक्त केबलों को अलग-अलग वोल्टेज के साथ केबलों के पास लटका नहीं छोड़ना चाहिए। बैटरी और एम्पलीफायरर्स के बीच सभी कनेक्शन में फ़्यूज़ लगाएं अगर आप संगीत सुनकर 60-80 ए फ्यूज फ्यूज करते हैं, विशिष्ट 200-300 ए फ्यूज़ के लिए देखें।
  • एक मल्टीपल कंपोनेंट कार ऑडियो सिस्टम स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 25
    3
    अंत में, किसी भी उजागर केबलों को कवर करने के लिए इन्सुलेशन टेप (केबल काम के लिए आपका सबसे अच्छा दोस्त) का उपयोग करें टेप का एक सरल टुकड़ा अपने पूरे संयंत्र को कुछ भी बनने से रोका जा सकता है लेकिन बहुत कचरा
  • चेतावनी

    • सबसे आसान तरीका है, लेकिन पूरी तरह से अनुशंसित नहीं, कई एम्पलीफायरों कनेक्ट करने के लिए एक ही टर्मिनल के माध्यम से एक एम्पलीफायर के लिए केबल कनेक्ट करने के लिए और, अगले एम्पलीफायर जब तक केबल जारी रखने के लिए है। लेकिन अगर आप एक ही केबल का इस्तेमाल कई एम्पलीफायरों को करने के लिए करते हैं, तो विभिन्न समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।
    • यह सबसे महत्वपूर्ण चेतावनी है !!!! कारों चढ़ाव, mids और ट्वीटर के 10 बक्से धारण करने के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया है और इस तरह बिजली की वाट के हजारों का सामना करने के लिए बनाया नहीं कर रहे हैं। यहां तक ​​कि दो बैटरी, संधारित्र या दो अल्टरनेटर के साथ, आप एम्पीयर / वोल्ट का उत्पादन करने के वह कार्य करने के लिए अपने मूल विद्युत प्रणाली और अपने नए ऑडियो सिस्टम की जरूरत है, और पर्याप्त ऊर्जा की कमी गंभीर क्षति हो सकता है सक्षम नहीं हो सकता। केबल आग लग सकती है, बैटरी मर जाती है और अल्टरनेटर विस्फोट करते हैं। यदि आप बहुत शक्तिशाली ऑडियो सिस्टम माउंट करने का इरादा रखते हैं, तो उसे सही तरीके से बिजली के लिए आवश्यक सभी पैसे खर्च करने के लिए तैयार रहें। बास कट्टरपंथियों अल्टरनेटर 3, 5 बैटरी और एक मशीन में संधारित्र 5 हो सकता है, बस ठीक से अपने संयंत्रों को खिलाने के लिए (और शायद एक पेशेवर कार चार्जर रखना जब बैटरी वैसे भी शासन करेगा) सक्षम होने के लिए। पौधे को बिजली बनाने के लिए आप 1500 से ज्यादा यूरो खर्च करेंगे! अधिक कारक जो आप एक कार में डाल देंगे और अधिक पैसे आपको उन्हें खर्च करने के लिए खर्च करना होगा
    • जब तक आपको वास्तव में इसकी आवश्यकता नहीं है, अतिरिक्त बैटरी या कैपेसिटर स्थापित न करें यह ऑडियो सिस्टम के बारे में सबसे खतरनाक चीज है, और यदि वे ठीक से स्थापित नहीं हुए हैं तो वे सब कुछ गड़बड़ कर सकते हैं
    • बड़ी गलती है कि कई गलती से काम करते हैं, एम्पलीफायर के आधार पर या इसके विपरीत 12V को जोड़ना है। यदि आपकी एम्प अच्छी तरह से डिज़ाइन नहीं हुई है, तो ऐसी चाल जैसी आसानी से इसे उड़ा सकते हैं।
    • सूखी बैटरी एसिड बैटरी की तुलना में बेहतर होती है, क्योंकि यह आपकी कार के अंदर फैल सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com