अपने जीवन को सुधारने के लिए मात्रात्मक स्व रणनीतियां कैसे उपयोग करें

क्वांटिफाइड सेल्फ मूवमेंट विचलित और भ्रमित चालन और जीवन में सब कुछ करने के लिए दृष्टिकोण के सामने उभरा है, जो आपको उन चीजों की उपलब्धि पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रोत्साहित नहीं करता है जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं। जीवित दिन में पकड़े जाने के बजाय, क्वांटिफाइड सेल्फ मैथि ने अपने आप को ट्रैक रखने के लिए विभिन्न रणनीतियों का इस्तेमाल किया है, ताकि आप जीवन और आपके लक्ष्यों के दृष्टिकोण को माप सकते हैं, अक्सर आपको यह देखने में मदद मिलती है कि कहां चीजें बदल रही हैं (या उन्हें बदलने की जरूरत है) अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए क्वांटिफाइड स्व कई रणनीतियों को प्रदान करता है जो लगभग सभी चीजों के निशान, काम से व्यायाम करने, नींद से मूड तक, वजन के माध्यम से और उनकी ऊर्जा का खपत भी ट्रैक करने में प्रभावी साबित हुए हैं। चाहे आप पेन और पेपर, फोन पर एप्लिकेशन, ऑनलाइन ट्रैकिंग डिवाइस या टेबल्स, ग्राफिक्स और सूचियों का उपयोग करना पसंद करते हैं, क्वांटिफाइड सेल्फ दृष्टिकोण पर भरोसा करना आपके व्यावसायिक प्रयासों के चारों ओर की प्रगति को ट्रैक करने के लिए एक उत्पादक और मनोरंजक तरीका हो सकता है व्यक्तिगत।

कदम

अपने जीवन को सुधारने के लिए वर्णित छवि क्वांटिफाइड सेल्फ स्ट्रेटेजी का प्रयोग करें चरण 1
1
यदि आप पहले से ही अपने जीवन में कहीं और अपने रास्ते पर विचार कर रहे हैं तो मूल्यांकन करें। हममें से बहुत से अस्तित्व के कुछ क्षेत्रों में अपने पटरियों का पालन करते हैं, स्वयं बिना निगरानी की अवधारणा के साथ इस प्रक्रिया को समझाते हुए। उदाहरण के लिए, धावक और जॉगर्स जो नियंत्रण उपकरणों को लेते हैं जहां वे स्वयं-मॉनिटर चलाते हैं या वहां चलाते हैं। यहां तक ​​कि जो लोग, क्रम में भावनाओं पर नियंत्रण पाने के लिए और खुद को जीवन की घटनाओं वे करते हैं ले जाने के लिए एक डायरी आकर्षित क्योंकि वे वे क्या महसूस ब्राउज़ करें और अतीत से सीधे सुनना और उत्तेजना के विपरीत इस ठीक करना करने में सक्षम हैं वर्तमान। आत्मनिरीक्षण, लक्ष्य निर्धारित करने, प्रगति को मापने और प्रक्रिया के माध्यम से प्रमाणित अंक के साथ मिलना, जो आपको प्रेरित करने में मदद कर सकता है और अंत में आपको अपने आप को बधाई देने के लिए लाएगा। यदि आप पहले से ही आत्म-निगरानी के कुछ रूप कर रहे हैं, तो आप अपने जीवन के अन्य क्षेत्रों में इसके उपयोग को बढ़ाने के लिए भी आसान पाएंगे।
  • अपना जीवन सुधारने के लिए क्वांटिफाइड सेल्फ रणनीतियों का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक चित्र 2
    2
    विशिष्ट लक्ष्य को पहचानें जिसे आप नियंत्रण में रखना चाहते हैं। कुछ पर नजर रखने का निर्णय लेने से पहले, यह विचार करें कि क्या यह समय और प्रयास के लायक है और यह सुनिश्चित करें कि आप इसे प्राप्त करने की उम्मीद कर रहे हैं। बेशक, लगभग हर चीज को जीवन में नजर रखी जा सकती है, यहां तक ​​कि मनोदशा और विचार - जो भी आप चुनते हैं, यह एक ऐसा उद्देश्य होना चाहिए जो वास्तव में आपके अस्तित्व के लिए एक गुणात्मक छलांग दे, यह सुधार करेगा। ऐसा कुछ हो सकता है जिसे आप अपने जीवन से अनुकूलित करना, बदलना या दूर करना चाहेंगे। उसके बाद, यदि इस लक्ष्य की निगरानी आपके लिए काम करती है, तो आप अतिरिक्त उद्देश्यों को बाद में प्रयास कर सकते हैं एक लक्ष्य तय करने के लिए, यहां कुछ दिशानिर्देश दिए गए हैं:
  • एक परियोजना या लक्ष्य की जांच करें जो आपके लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन आप लगातार इसे आगे बढ़ाने के लिए अग्रिम या प्रगति करने में सक्षम नहीं हैं उदाहरण के लिए, क्या आपने इस वर्ष की शुरुआत से वजन कम करने की कोशिश की है, या क्या आपने नवजात एलर्जी के अपने शरीर को मुक्त करने के लिए हर संभव उपाय की कोशिश की है, लेकिन क्या आपने खुद को बहुत कम प्रगति कर ली है? शायद आप चिंतित हैं कि पदोन्नति पाने के आपके प्रयास फल नहीं ला रहे हैं या आप नकारात्मक विचार प्रक्रियाओं को पकड़ना और रोकना चाहते हैं। जो कुछ भी हो, वह लक्ष्य चुनें जो आपके लिए वास्तव में मायने रखता है।
  • एक लक्ष्य की पहचान करने का एक अन्य तरीका कुछ ऐसी चीज़ों का पालन करना है जो आपको प्रेरणा प्रदान करता है, लेकिन यह कि आपने अभी तक कोशिश नहीं की है क्या आप एक शाकाहारी बनना चाहते हैं, अपने पारिस्थितिक पदचिह्न को कम करना, स्वयंसेवक नियमित रूप से या पूरी तरह से एक वनस्पति उद्यान में अपने बगीचे को बदलना चाहते हैं? परिवर्तनों से प्रेरित होने के नाते आत्म-निगरानी के लिए लक्ष्य का एक और बड़ा स्रोत है
  • अपने जीवन को सुधारने के लिए क्वांटिफाइड सेल्फ रणनीतियों का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    3
    निर्धारित करें कि चुने गए लक्ष्य की निगरानी आपके जीवन को प्रभावित करेगी। यदि मुझे अपना वजन कम करना होगा या अगर अंत में गेराज साफ हो जाएगा तो क्या होगा? जो भी आपके उद्देश्य, कल्पना करें कि आपका जीवन कैसा होगा जैसा कि आप इसे हासिल कर लेते हैं। लक्ष्य को देखने से आपको अतिरिक्त प्रेरणा देने में मदद मिलेगी, और यह आपको आपकी दृढ़ता से संबंधित लाभों पर स्पष्टता भी देगा।
  • तय करें कि आप इस लक्ष्य की निगरानी के अंत में क्या हासिल करना चाहते हैं, हालांकि आपके पास 10 पाउंड को खोने या अपने धीरज को सुधारने के उद्देश्य हैं, तो अंतिम परिणाम क्या है? क्या वह उस व्यक्ति से पूछने में सक्षम हो सकता है जिसे आप साल के साथ बाहर जाने के लिए पसंद करते हैं, लेकिन अब तक आप अपने वजन के कारण सफल नहीं हुए हैं? या फिर एक स्वस्थ जीवन शैली हासिल करने का आपका लक्ष्य है ताकि आप अपने बच्चों के साथ खेल सकें या अपने परिवार के साथ बनाए रखने के लिए उचित प्रतिरोध करें? शायद आपका उद्देश्य कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए स्वस्थ आहार का पालन करना है जो भी हो, एक गहरी प्रेरणा आपको इसे प्राप्त करने के लिए निरंतर रहने के लिए एक हाथ और आपको अपने दैनिक जीवन में नियमित निगरानी को एकीकृत करने के लिए सहायता प्रदान करेगा।
  • अपने जीवन को सुधारने के लिए क्वांटिफाइड सेल्फ स्ट्रेटेजी का प्रयोग करें छवि शीर्षक 4
    4
    मुख्य उद्देश्य और आसपास के प्रभावों दोनों की जांच करें इससे पहले कि आप यह निर्धारित कर सकें कि आप इस उद्देश्य की निगरानी कैसे करेंगे, आपको इसकी विशेषताओं को पहचानने और उसकी उपलब्धियों को प्रभावित करने या संशोधित करने के लिए इसका विश्लेषण करना चाहिए। इन चर का अध्ययन करने में आपकी सहायता के लिए, यहां कुछ दिशानिर्देश दिए गए हैं:
  • आपके मुख्य लक्ष्य के व्यक्तिगत घटकों क्या हैं? यद्यपि यह कई लोगों के लिए समान हो सकता है, कारकों पर प्रभाव पड़ता है कि आप इसे कैसे प्राप्त करेंगे यह किसी अन्य व्यक्ति के दृष्टिकोण से स्पष्ट रूप से भिन्न हो सकता है उदाहरण के लिए, हम ढोंग करते हैं कि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं। विशेष रूप से आपके विशिष्ट मामले में हालात का अनुकूलन करने के लिए, कौन सा घटक आपको वजन कम करने के लिए आवश्यक दिखते हैं? आप यह महसूस कर सकते हैं कि एक निश्चित प्रकार का व्यायाम आपकी वजन घटाने की योजना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जबकि समान लक्ष्य वाला कोई अन्य मुख्य रूप से शर्करा से कैलोरी को सीमित करने पर ध्यान केंद्रित करना पसंद कर सकता है। हर प्रमुख उद्देश्य के पीछे इसके कई परिस्थितियां हैं और यह निर्धारित करना महत्वपूर्ण है कि आपके लिए कौन सा सबसे अच्छा है, ताकि आप अपने केंद्र की रुचि बरकरार रख सकें।
  • कौन सा परिवेश (प्रभाव) आपके मॉनिटरिंग को प्रभावित करेगा? उदाहरण के लिए, चलो बहाना करते हैं कि आप फेफड़ों के कार्य में सुधार करना चाहते हैं। आप सोच सकते हैं कि शारीरिक गतिविधि एक अनिवार्य कारक है, लेकिन फिर आप समझते हैं कि विश्राम अभ्यास और योग भी उतना उपयोगी हो सकते हैं बेशक आप यह भी याद रखेंगे कि अगर आप धूम्रपान करते हैं, तो यह क्रिया एक नकारात्मक प्रभाव है जिसका आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए त्याग करते हैं। एक और उदाहरण के लिए बुरी तरह से सो रही रोकने के लक्ष्य होगा। जब आपका आहार, व्यायाम, काम पर तनाव और अल्कोहल और विटामिन ग्रहण करते समय, आप पा सकते हैं कि खराब प्रभाव से मादक पेय लेने और निष्कर्ष पर आ रहा है कि इसे कम किया जाना चाहिए या हटाया जाना चाहिए, बाकी के संदर्भ में बेहतर परिणाम प्राप्त करने के उद्देश्य से इसके अलावा, आप समझ सकते हैं कि बिस्तर पर जाने से पहले अपने नियमित रूप से गर्म दूध का गिलास जोड़ने से आपका उनींदापन आसान हो जाता है, इसलिए यह सकारात्मक प्रभाव होगा।
  • अपने जीवन को सुधारने के लिए वर्णित छवि क्वांटिफाइड सेल्फ स्ट्रेटेजी का प्रयोग करें चरण 5
    5
    मॉनिटरिंग सिस्टम का अन्वेषण करें जो आपके लक्ष्य और जीवनशैली के लिए सर्वोत्तम कार्य करेगा। यद्यपि आपकी प्रगति का ट्रैक रखने के कई तरीके हैं, ये सभी विधियां आपकी विशेष परियोजना और जीवनशैली पर लागू नहीं होंगी आपको कई कारकों को ध्यान में रखना होगा, जैसे कि आप अपना दिन (कार्यालय या बाहर) कैसे खर्च करते हैं और आपके मॉनिटरिंग टूल के लिए आपके पास किस तरह का एक्सेस है (क्या आप हमेशा अपने आप को समर्पित कर सकते हैं या सिर्फ एक विशेष जगह में कर सकते हैं?)। क्वांटिफाइड सेल्फ आंदोलन के अनुयायियों द्वारा प्रयुक्त सबसे आम निगरानी प्रणाली में शामिल हैं:
  • मोबाइल फोन पर ऑनलाइन टूल या ऐप्स अगर आप अपने फोन या अन्य डिजिटल डिवाइस को कहीं से भी ले जाने के लिए प्यार करते हैं, यहां तक ​​कि शारीरिक गतिविधि के लिए या बाहर जाने के लिए वे बहुत अच्छे हैं। तात्कालिक इनपुट वास्तव में आप को प्रेरित कर सकते हैं, क्योंकि आपको तत्काल ट्रैकिंग परिणामों के साथ एक साथ कुछ करने की भावना होगी (भले ही वास्तविक समय में परिणाम निश्चित रूप से धीमा हो)। यह महसूस करने का मामला है कि आप कुछ ठोस और गंभीर रूप से आकर्षक हो रहे हैं आप वेब पर डिगफिट (कसरत) या मूडस्स्कोप (मूड) जैसी साइट का उपयोग कर सकते हैं या यदि आप सब कुछ जीना पसंद करते हैं तो उपयुक्त एप्लिकेशन ढूंढ सकते हैं। क्वाइंटिफाइड सेल्फ पर केंद्रित साइट के पास कई सुझाव हैं, क्वांटिफाइडस्ल्फ़ / गाइड / में जाएं
  • कुछ ऑनलाइन टूल में इंटरैक्टिव तत्व शामिल होता है जो आपको अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ जुड़े रहने की अनुमति देता है। यह मज़ेदार और चुनौतीपूर्ण दोनों हो सकता है, क्योंकि अन्य आपके डेटा और प्रगति पर साझा, साझा और टिप्पणी कर सकते हैं, और आप उनकी जानकारी के साथ ऐसा कर सकते हैं। बेशक, इस इंटरैक्टिव पहलू का उपयोग आप पर पूरी तरह से निर्भर करता है: आपके डेटा के बारे में जितना संभव हो उतना खुला होना परिभाषित अभिव्यक्ति है "सूचना न्यडिस्ट", और आपको इसके बारे में खुला होना चाहिए आपकी गोपनीयता के लिए हालांकि, कई लोगों के लिए जो इस मार्ग का पालन करने का निर्णय लेते हैं, स्वयं का निरीक्षण करने का एकमात्र उद्देश्य इंटरनेट पर खुले रिकॉर्ड होना चाहिए, ताकि दूसरों को उनकी सूचनाओं में कनेक्शन और समस्याएं नोटिस करने और उन्हें और प्रगति करने के लिए प्रोत्साहित करने में सहायता मिल सके।
  • कुछ लोग ट्विटर, फेसबुक और विभिन्न सोशल नेटवर्क जैसे आभासी सार्वजनिक स्थानों में स्व-निगरानी शुरू करते हैं, ताकि दूसरों को पता हो कि वे एक लक्ष्य का पीछा कर रहे हैं और उन्हें अंत तक पहुंचने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। आपके उद्देश्य के बारे में यह खुलासा आपको प्रेरित करने के साथ-साथ दूसरों को प्रेरित करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • कागज और पेन बहुत से लोग हाथ से परिणाम लिखने से बहुत संतुष्ट हैं फिर, यह एक काफी "पोर्टेबल" विधि है, जो हर जगह इस्तेमाल किया जा सकता, सहित जब सेल कोई रेखा या छुट्टी दे दी है, तो यह उपयोगी है अगर आप ग्रामीण इलाकों में डाइविंग की आदत है या आप केवल इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जाने घर। इस पद्धति के साथ, हर दिन केवल डेटा और / या टिप्पणियों को लिखें, फिर उस पर विचार करें और प्रत्येक शाम को परिणाम लिखें।
  • ग्राफ और तालिकाओं यह विधि बहुत अच्छी है अगर आपको डेटा को नेत्रहीन पता होना चाहिए - यह गणितीय या सांख्यिकीय रूप से प्रवण लोगों के लिए भी उत्कृष्ट है। यह मैनुअल या इलेक्ट्रॉनिक हो सकता है, एक्सेल और Google डॉक्स जैसे सॉफ़्टवेयर ग्राफ और डिजिटल टेबल के लिए उपयोगी होते हैं। वे तथ्यों और आंकड़ों पर नज़र रखने के लिए अच्छी तरह से करते हैं, तुलना करते हैं और जहां विशेष रूप से स्वास्थ्य समस्याओं जैसे कोलेस्ट्रॉल या आतंक हमलों में महत्वपूर्ण बदलाव होते हैं।
  • सूचियाँ। यदि आप एक सूची प्रोसेसर हैं, तो लक्ष्य का निरीक्षण करने के लिए उनका उपयोग अच्छी तरह से काम कर सकता है एक बोनस के रूप में, अगर आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आपके पास एक ब्लॉग या अन्य सामाजिक रूप से इंटरैक्टिव ऑनलाइन रिकॉर्ड हैं, तो सूचियां आपके प्रगति के बारे में अधिक जानने के लिए पाठकों के लिए एक सुखद और आसान तरीका हैं।
  • अपने जीवन को सुधारने के लिए वर्णित छवि क्वांटिफाइड सेल्फ स्ट्रेटेजी का प्रयोग करें चरण 6



    6
    एक निश्चित राशि के लिए अपने लक्ष्य की निगरानी करने के लिए अपने आप को प्रतिबद्ध करें बेशक, केवल कुछ दिनों के लिए अपनी प्रगति के बाद और छोड़ देना क्योंकि कुछ भी सुधार नहीं हुआ लगता है कुछ भी नहीं के साथ तुम्हारी मदद नहीं करेगा अधिकतर प्रयोजनों के लिए, परिणामों को देखने के लिए कुछ समय लगता है, और उचित समय सीमा निर्धारित करके अग्रिम में, उन मापदंडों को निर्धारित करें, जिनके द्वारा आपकी प्रगति का विश्लेषण किया जा सके। इस पर विचार करने के लिए एक और पहलू भी है: यह जानकर कि अंतिम तिथि आपको पहली बार कुछ करने की कोशिश कर रही है और आपको यकीन नहीं है कि यह आपके लिए काम करेगा, तो शाकाहारी कैसे बनें? आखिरी तारीख आपको यह तय करने से पहले कम से कम इस बिंदु तक उठने की प्रेरणा प्रदान करती है कि अगर आपको कुछ फिट बैठता है या नहीं
  • उस समय के अनुमान के साथ शुरू करें कि यह संभवतः परिणामों को देखने में लगेगा। जब आप ये गणना करते हैं और त्रुटि के लिए कमरा छोड़ते हैं, तो यथार्थवादी और उचित रहें उदाहरण के लिए, यदि आप 10 पाउंड और एक पाउंड के वजन घटाने के एक सप्ताह मीडिया में आने वाले के रूप में माना जाता है कम करना चाहते हैं, यह निर्धारित करता है कि कब तक आप छुट्टियों या इसी तरह की घटनाओं सहित सभी अनावश्यक वजन, है, जो overdriven जबकि बना सकता है खोने के लिए उम्मीद करनी चाहिए। इसके अलावा, याद रखें कि अधिकांश लोगों के लिए गणना की जाने वाली औसत बार पूर्ण नहीं होती है, इसलिए आपको अपने बारे में जो कुछ पता है उसके आधार पर भी आपको अपना समय निर्धारित करना चाहिए।
  • अपना जीवन सुधारने के लिए चौथी संख्या का उपयोग करें छवि चरण 7
    7
    एक दोस्त के साथ कार्य करें यह कदम जरूरी नहीं है, लेकिन यदि आपको दृढ़ संकल्प की आवश्यकता है या यदि आप जो अन्य परिवार के सदस्यों को प्रभावित करते हैं (या यदि उनकी सामान्य गतिविधियां आपके परिवर्तनों को प्रभावित करेगी) पर यह मदद कर सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आपने पेलेओ आहार का पालन करने का निर्णय लिया है, तो इस परिवार के सदस्य के साथ इस आहार की कोशिश करने में दिलचस्पी रखने के साथ-साथ अनुभव किया जा सकता है कि यह आसान और सुविधाजनक होगा। शायद आपने 5 बजे हर सुबह सैर करने का निर्णय लिया है: एक रेसिंग साथी प्रेरणा के रूप में काम कर सकता है और दोस्तों के साथ चलने के लिए भी सुरक्षित होगा।
  • आप जो कर रहे हैं, उसके अन्य लोगों के लिए स्पष्टीकरण अधिक कुशल हो सकता है अगर किसी अन्य व्यक्ति ने अपने लक्ष्य का समर्थन किया हो।
  • अपने जीवन को सुधारने के लिए वर्णित छवि क्वांटिफाइड सेल्फ रणनीतियों का प्रयोग करें चरण 8
    8
    यह निर्धारित करने के लिए कि क्या यह आपके लिए सही है, निर्धारित दिनों, सप्ताह या महीनों के लिए ट्रैकिंग विधि के सड़क परीक्षण करें हो सकता है कि आपको इस विधि की पूरी जानकारी न हो, खासकर यदि यह पहली बार आप इसका उपयोग करते हैं, चाहे वह कागज पर हो या ऐप का उपयोग कर रहे हों अधिक या अधिक सुविधाओं या घटकों को खोजने के लिए इसे कम से कम एक सप्ताह के लिए आज़माएं।
  • अगर आप मैन्युअल रूप से अपनी प्रगति की निगरानी कर रहे हैं, तो अन्य विधियों की कोशिश करें, जैसे परिणाम लिखना या कार्यालय में व्हाइटबोर्ड पर डेटा का नज़र रखना या किसी सुविधाजनक स्थान पर उपयोग किए जाने वाले उपकरण को रखकर, जैसे रेफ्रिजरेटर या दरवाज़े की पीठ पर। बेडरूम।
  • अपने जीवन को सुधारने के लिए क्वांटिफाइड सेल्फ स्ट्रेटेजी का प्रयोग करें छवि 9 शीर्षक
    9
    अपनी निगरानी विधि के साथ लचीले रहें और रास्ते में इसे समायोजित करने के लिए खोलें। हो सकता है कि आपने एक पर्यावरण चर पर विचार नहीं किया हो या फिर आपको अलग-अलग लक्ष्य को मापना चाहिए। यदि आपकी ट्रैकिंग विधि कुछ बेकार दिखाई देती है, तो आप परिवर्तन कर सकते हैं और इसे अपडेट कर सकते हैं।
  • इस तथ्य को स्वीकार करें कि चुनौतियों का सामना करना होगा और उनको दूर करने के तरीके ढूंढें। उदाहरण के लिए, बदलते आहार पुराने खाने की आदतों के कारण मुश्किल हो सकता है, जबकि रात में अधिक लगातार शारीरिक गतिविधि निर्णय लेने से कठिन हो सकता है अगर आप एक समय के लिए रात का खाना ले जाने के लिए जब सामान्य रूप से आप कुछ और कर रही होगी थे। किसी भी मामले में, आपको उस व्यक्ति को तौलना होगा जो सबसे अधिक महत्व रखता है और इसके लिए स्थान कटौती करता है, साथ ही साथ यह काम करने का मौका भी देता है।
  • यदि आपके लक्ष्य का एक तत्व, जैसे कि आपकी प्रगति के दैनिक फोटो अपलोड करना, जो अस्तित्वहीन साबित होता है, पूरे उद्देश्य के बजाय इस कारक पर पुनर्विचार करता है। पूरे लक्ष्य के साथ उद्देश्य के कुछ पहलुओं की श्रमसाध्य प्रकृति को भ्रमित न करें: अगर आपको लगता है कि मैं सिर्फ जंभाई या विपरीत दिशा में चलाने के लिए, उन्हें हटा दें और उन्हें और अधिक प्रेरित करने के लिए कुछ के साथ बदलें वहां पहुंचने के लिए कुछ मायनों का चयन किया। कुछ मामलों में, आपको उन सभी को शामिल करने की आवश्यकता नहीं हो सकती है
  • टिप्स

    • सुनिश्चित करें कि आप अच्छी तरह से सूचित कर रहे हैं आप जो कुछ करते हैं उसका थोड़ा ज्ञान होने से प्रेरणा की कमी, एक गलत कार्यान्वयन हो सकता है और आम तौर पर आपको जारी रखने की अनुमति नहीं होगी अनुसंधान करें, किताबें और वेबसाइटें पढ़िए, उन लोगों से बात करें जो पहले से ही एक ही लक्ष्य हासिल कर चुके हैं और विशेषज्ञों से संपर्क करके अधिक जानकारी ढूंढें, बशर्ते वह प्रासंगिक है।
    • पुरस्कार पर अपनी आँखें रखें यदि आप demotivi, याद करने से पहले दिन या हफ्तों वापस सोचो कि आप पहले से ही एक लंबा सफर तय कर चुके हैं।
    • मरीजों की तरह साइटें लीकमे और क्योरटेगलीर मरीजों को कहानियों और सूचनाएं साझा करने की अनुमति देती हैं जो दूसरों के लिए राय और रणनीतियां प्रदान कर सकती हैं, इलाज के दौरान अपनी ज़िंदगी को आसान बना सकती है।
    • अपने व्यक्तिगत स्व के बारे में मत सोचो, आप वॉटरसन की तरह अपनी बिजली की खपत को रिकॉर्ड करने के लिए और अपने बटुए और ऊर्जा दक्षता दोनों के लिए अच्छा कर सकते हैं ताकि ग्रह की सहायता के लिए यदि आप सार्वजनिक रिकॉर्ड रखते हैं, तो आप अपने अत्यधिक खपत के बारे में शर्म महसूस कर सकते हैं!
    • जीत और लक्ष्य की उपलब्धि का जश्न मनाएं। अपनी जीत को उन लोगों के साथ साझा करें, जो उनके महत्व को समझते हैं और कहते हैं कि उन्होंने अंत में यह किया है।
    • लक्ष्य की उपलब्धि के बाद की अवधि की निगरानी करने पर विचार करें। उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य वजन कम करना था, तो आप रखरखाव की निगरानी कर सकते हैं या शायद एक नए व्यायाम कार्यक्रम के सिद्धांत से प्रकट हुए मांसपेशियों के विकास की निगरानी कर सकते हैं।
    • यदि आप अपने स्वास्थ्य पर डेटा की निगरानी कर रहे हैं, तो आपको नियंत्रण पद्धति के रूप में दोनों के लिए अपने चिकित्सक के इनपुट या सहायता की आवश्यकता हो सकती है और परिणाम आपके मील के पत्थर के अनुसार देख सकते हैं। सीधे अपने चिकित्सक या किसी अन्य विशेषज्ञ से चर्चा करें
    • मात्रा निर्धारित स्व रणनीतियों का प्रयोग बहुत अधिक जीवन में सुधार करने का एक उदाहरण एक बर्लिन छात्र जो रीढ़ की हड्डी में एक समस्या से ग्रस्त है और वह है: यह एक निगरानी उपकरण का उपयोग कर को मापने के लिए 30% से फेफड़े की कार्यक्षमता में सुधार करने में सक्षम था उसकी श्वास
    • यह अनुशंसा की जाती है कि आप उन लोगों के कुछ वीडियो देखते हैं जो स्वयं (क्वांटिफाइड स्व वेबसाइट पर) की निगरानी कर रहे हैं, क्योंकि वे आपको वास्तविक जीवन से प्रेरणा देंगे, आप उन लोगों को देखेंगे जिन्होंने पहले से कुछ हासिल किया है अन्य लोगों ने आत्म-मॉनिटर करने के लिए क्या इस्तेमाल किया है यह देखकर भी इस पद्धति को लागू करने के दायरे में आपकी समझ खोल सकते हैं।

    चेतावनी

    • शेयरिंग डेटा आपको उन लोगों द्वारा अनुचित और अनुचित आलोचना के प्रति कमजोर छोड़ सकता है जो बहुत सहायक या ईर्ष्या नहीं करते हैं। आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके पास समर्थकों का एक छोटा सा मंडल या कम से कम पहचाने जाने योग्य दोस्त हैं दूसरी तरफ, सामाजिक नेटवर्क के प्रति बहुत अधिक तिरस्कार नहीं करना चाहिए, वे आपको ईमानदार बना सकते हैं और प्रोत्साहन का एक बड़ा स्रोत बना सकते हैं।
    • अगर एक तरफ, डेटा साझा करना उपयोगी हो सकता है, जो आप संचारित करते हैं और आपको वेब पर प्रकाशित कितनी जानकारी (जैसे कि व्यक्तिगत जानकारी) के लिए सावधान रहना चाहिए। उन लोगों के लिए देखें जिनके पास सरकारी या निजी जांचकर्ताओं और आपकी आलोचना या नुकसान पहुंचाए जाने वाले किसी भी व्यक्ति सहित आपकी व्यक्तिगत जानकारी तक पहुंच है। हालांकि, अनावश्यक डर को खुश करने के लिए, आप हसन एम। इलाही के अनुभव के बारे में पढ़ सकते हैं, जिन्होंने अपनी पूरी ज़िंदगी (भोजन, बैलेंस शीट्स, हवाई अड्डे के आंदोलनों, आदि) के बारे में आंकड़ों को संकलित करना शुरू कर दिया। `एफबीआई के पास (गलत) उनके संदेह होने के बाद छिपाने के लिए कुछ भी नहीं था। कभी-कभी सबसे अच्छा तरीका है डर लगना बंद करना और साझा करना शुरू करना।
    • आप अपडेट पोस्ट करने से थक सकते हैं। यदि ऐसा होता है, तो पता लगाने की कोशिश करें कि आप शॉर्टकट्स का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन अभी भी आपके उद्देश्य को हासिल करने में आपकी सहायता करने के लिए पर्याप्त जानकारी दर्ज करें। यह भी मामला हो सकता है कि जब आप एक बार अपने लक्ष्य तक पहुंचने से परिचित हो जाएं तो आप एनोटेट जानकारी को कम करने के लिए तैयार हैं।
    • कभी-कभी, आत्म-निगरानी वाले लोगों को परिभाषित किया जाता है कि वे जुनूनी, आत्मरक्षावादी या स्वयं के द्वारा अवशोषित हो जाते हैं। अपने बारे में बहुत ज्यादा देखभाल करने के लिए सावधान! इसके अलावा, अगर जानकारी एकत्र करना एक जुनून बन जाता है और आप को पूरा करने वाले जीवन को आगे बढ़ाने से रोकता है, तो आपको इसके लिए फिर से मूल्यांकन करने की आवश्यकता होगी कि आपके लिए क्या अच्छा है। यदि जानकारी और परिणाम आपके द्वारा हर दिन जो कुछ भी करते हैं उसे ड्राइव करने के लिए शुरू हो जाते हैं, तो इस अतिक्रमण को अवरोधित करना सुनिश्चित करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • डेटा संग्रह विकल्प, स्प्रेडशीट से ऐप के लिए, या नोटबुक और पेन
    • उद्देश्य
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com