कैसे एक Intrauterine सर्पिल (आईयूडी) निकालें

आप किसी भी समय अंतर्गर्भाशयी सर्पिल (आईयूडी) को निकाल सकते हैं। यह कुछ दुष्प्रभावों के साथ एक अपेक्षाकृत सरल, दर्द रहित प्रक्रिया है। यदि आप जानते हैं कि स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ क्या उम्मीद है और चर्चा कर रहे हैं, तो आप गर्भनिरोधक उपकरण को बाहर निकालने के लिए सही समय तैयार और ढूँढ सकते हैं।

कदम

भाग 1

तैयारी
आईआईडी ले ली गई छवि चरण 1 से बाहर निकालें I
1
उन प्रेरणाओं का मूल्यांकन करें जो आपको इसे निकालने के लिए प्रेरित करते हैं। वे विभिन्न कारणों से हो सकता है आप क्यों चाहते हैं या आप उदाहरण के लिए एक उपकरण intrauterino- की निकासी से पूछना चाहिए, गर्भवती प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप रजोनिवृत्ति के माध्यम से जा रहे हैं, या आप गर्भनिरोधक की एक अन्य प्रकार के लिए स्विच करना चाहते हैं। तुम भी, आईयूडी अगर समय सीमा समाप्त हो गई है, जिसके लिए आप रख सकते निकाल देना चाहिए अगर यह प्रभावी नहीं था, और अब तुम गर्भवती हो, यदि आप एक यौन संचारित रोग मिलता है या आप एक चिकित्सा प्रक्रिया इसे हटाने की आवश्यकता होती है गुजरना करने के लिए किया है।
  • दुर्लभ मामलों में, यह तार की निकासी के साथ आगे बढ़ना है क्योंकि औरत इस तरह के असामान्य खून बह रहा है, अत्यधिक दर्द या असामान्य रूप से भारी अवधि और लंबे समय तक के रूप में डिवाइस की प्रतिकूल प्रतिक्रिया, अनुभव किया है आवश्यक है।
  • युक्ति को पांच साल बाद हटाया जाना चाहिए - तांबे के मॉडल को दस तक जगह में छोड़ा जा सकता है।
  • एक आईयूडी निकाले जाने वाली चरण 2 के नाम से प्राप्त छवि
    2
    स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें एक बार जब आप जानते हो क्यों आप डिवाइस को निकालना चाहिए, तो आप स्त्री रोग से संपर्क करें और एक appointment- व्यक्ति उत्तर देता है जो कि आप अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहते सूचित व्यवस्था कर सकते हैं।
  • आप समय की आशा भी कर सकते हैं और निकासी प्रक्रिया के लिए सीधे एक नियुक्ति का अनुरोध कर सकते हैं।
  • आईआईडी निकाले जाने वाले चरण 3 के नाम से प्राप्त छवि
    3
    स्त्री रोग विशेषज्ञ से बात करें आप इसे फोन पर या परामर्श के दौरान कर सकते हैं, लेकिन डिवाइस के निष्कर्षण के बारे में डॉक्टर के साथ चर्चा करना महत्वपूर्ण है। उन्हें कारण है कि आप इस के लिए नेतृत्व के बारे में बताएं पसंद-अगर उनमें से एक तरह से निराधार है, डॉक्टर आपको सूचित करेंगे और और अपने भंडार के सभी तथ्य यह है कि आप आईयूडी रखने के लिए नहीं करना चाहते हैं के बारे में बात करने में खुशी होगी।
  • उसके साथ पूरी तरह से ईमानदार होना बेहतर है, इसलिए वह आपके लिए सबसे अच्छा निर्णय लेने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • आईआईडी ले ली गई छवि चरण 4 में प्राप्त करें
    4
    गर्भनिरोधक के अन्य रूपों का उपयोग करें आप सर्पिल बाहर निकालने के लिए एक नया जन्म नियंत्रण विधि शुरू करने के लिए, क्योंकि आप एक यौन रोग या अनुबंध किया है क्योंकि आप एक और चिकित्सा प्रक्रिया से गुजरना होगा फैसला करते हैं, तो आप हटाने की तारीख से पहले एक सप्ताह के बारे में नया गर्भनिरोधक का उपयोग शुरू कर देना चाहिए। यदि आप ड्रा से पहले सप्ताह में सुरक्षित सेक्स का अभ्यास नहीं करते हैं, तो आप प्रक्रिया के बाद गर्भवती हो सकते हैं, भले ही आपने उस तिथि के बाद सेक्स न किया हो। यह संभव है क्योंकि शुक्राणु शरीर में पांच दिन तक जीवित रह सकता है।
  • यदि आपके पास वैकल्पिक गर्भनिरोधक की पहुंच नहीं है, तो आपको निकासी प्रक्रिया से पहले सप्ताह या सप्ताह में यौन गतिविधि से बचना चाहिए।
  • भाग 2

    निष्कासन
    आईआईडी निकाले गए कदम चरण 5 में प्राप्त छवि का शीर्षक
    1



    निवारक यात्रा के लिए सबमिट करें जब आप स्त्री रोग विशेषज्ञ की सर्जरी में होते हैं, तो डॉक्टर आपको अपनी पीठ पर लेटने के लिए कहेंगे और अपने पैर को बिस्तर के कोष्ठक पर रखेंगे। यह योनि में दो उंगलियों को डालने और दूसरी तरफ अपने पेट पर रखकर सर्पिल की स्थिति की जांच करने के लिए आगे बढ़ेगी, वैकल्पिक रूप से आप एक सब्ज़ूमा का प्रयोग करेंगे यह सुनिश्चित करने के लिए कि डिवाइस अभी भी गर्भाशय ग्रीवा के ऊपरी भाग में है, यह एक पेप्शन के लिए आगे बढ़ेगा।
    • यह एक हिस्टोरोस्कोप, एक पतली ट्यूब, एक प्रकाश और एक कैमरा के साथ एक छोर का इस्तेमाल कर सकता है।
    • इस निवारक यात्रा से स्त्री रोग विशेषज्ञ को अत्यधिक स्पर्श दर्द या शारीरिक परिवर्तन की जांच करने की अनुमति मिलती है जो अंतःस्राब्दि डिवाइस को हटाने से रोक सकती हैं।
    • दुर्लभ मामलों में, चिकित्सक सर्पिल के धागे को समझने में असमर्थ होने पर अल्ट्रासाउंड या एक्स-रे की आवश्यकता पड़ सकती है। ये नैदानिक ​​प्रक्रिया हमें यह समझने की अनुमति देती है कि डिवाइस पेट या श्रोणि में स्थानांतरित हो गया है।
  • एक आईयूडी निकाले जाने वाले चरण 6 में छवि का शीर्षक
    2
    निकासी के अधीन सबसे पहले, स्त्री रोग विशेषज्ञ ने सक्लाइड को सम्मिलित किया है, यह उपकरण जो कि गर्भाशय ग्रीवा के बेहतर दृश्य को देखने के लिए योनि को चौड़ा करता है। अब जब डॉक्टर सर्पिल को स्पष्ट रूप से देख पा रहा है, तो वह धीरे-धीरे आपके शरीर के धागे को खींच देगा।
  • सर्पिल के हथियार आगे बढ़ेंगे, इसलिए वे बहुत दर्द पैदा नहीं करेंगे क्योंकि वे बाहर आ जाते हैं।
  • एक IUD निकाली गई चरण 7 में प्राप्त छवि शीर्षक
    3
    एक मुश्किल हटाने पर ले लो यह संभव है कि डिवाइस को स्थानांतरित कर दिया गया है, जिससे तारों तक पहुंचने में मुश्किल क्षेत्र में हैं या सर्पिल गर्भाशय ग्रीवा में फंस गया है। अगर स्त्री रोग विशेषज्ञ इसे सफलतापूर्वक बिना निकालने की कोशिश करता है, तो वह एक एंडोक्रिकल ब्रश का उपयोग कर सकता है, एक काजल applicator के समान उपकरण। टूथब्रश सर्पिल के वापस लेने या सम्मिलित किए गए धागे को समझने के प्रयास में घुमाया गया, घुमाया गया और निकाला जाता है, ताकि उसे हटाने में सक्षम हो।
  • यदि यह तकनीक काम नहीं करती है, तो डॉक्टर अंत में हुक के साथ एक पतली धातु उपकरण, आईयूडी हुक पर स्विच कर देगा। सर्पिल कैसे और कैसे चले गए हैं इसके आधार पर कई प्रयास आवश्यक हो सकते हैं स्त्रीरोग विशेषज्ञ हुक को सम्मिलित करेगा और इसे बाहर खींच लेंगे। यदि आप सर्पिल नहीं ले सकते, तो हुक को तब तक जारी रखें और हटा दें जब तक आप डिवाइस को हर तरफ नहीं समझे।
  • अंतिम उपाय के रूप में, आप एक दिन-अस्पताल उपचार का सहारा ले सकते हैं यदि आप उपकरण को अन्य विधियों से नहीं निकाल सकते हैं कभी-कभी तारों को खोजने के लिए एक हाइरोस्कोस्कोप (एक छोटा वीडियो कैमरा) का उपयोग किया जाता है - इस स्थिति में प्रक्रिया की जाती है क्लिनिक में.
  • आईआईडी ले ली गई छवि स्टेप 8 का शीर्षक
    4
    हटाने के सामान्य प्रभावों के बारे में जानें केवल सामान्य साइड इफेक्ट कुछ पेट के दर्द के साथ थोड़ा सा खून बह रहा है - दोनों कम-से-कम रहते हैं और पूरी तरह से हल होते हैं।
  • दुर्लभ मामलों में, रोगी को अधिक गंभीर प्रतिक्रियाएं हो सकती हैं, जो अक्सर अंतर्निहित बीमारी के कारण होती हैं अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ को तुरंत बुलाएं यदि आपको पेट के पेट में गंभीर पीड़ाएं, पेट में दर्द या बुखार, बुखार, ठंड लगना, रक्तस्राव या अचानक योनि स्राव का अनुभव होता है।
  • आईआईडी निकाले गए कदम 9
    5
    यदि आप चाहें, तो आप एक नया आईयूडी डालने की मांग कर सकते हैं। यदि आप प्रक्रिया के माध्यम से चले गए हैं क्योंकि सर्पिल की अवधि समाप्त हो गई है, तो आप एक और डाल तुरंत कर सकते हैं निष्कर्षण से पहले स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ चर्चा करें, इसलिए वह नई आईयूडी तैयार कर सकता है। आपको थोड़ा दर्द हो सकता है और थोड़ा सा खून बह रहा हो सकता है।
  • अगर एक नई डिवाइस को तुरंत पुनर्निर्धारित किया जाता है, तो गर्भनिरोधक संरक्षण में कमी नहीं होती है।
  • चेतावनी

    • नहीं अकेले अंतराभाषा सर्पिल को दूर करने की कोशिश मत करो आप अपने आप को चोट पहुंचा सकते हैं और संक्रमण का कारण बन सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com