कैसे समय बचाने के लिए

हमारे पास अधिक समय होगा। आराम करने के लिए अधिक समय, फिट रहें, मित्रों और परिवार के लिए अधिक समय ... और खुद के लिए। दिन के दौरान समय बचाने के कई तरीके हैं। इस लेख में दिए गए सुझावों पर चर्चा करने और आज की बचत करने के लिए कुछ मिनटों का समय लें!

कदम

भाग 1

कार्यालय में
छवि शीर्षक सेव टाइम चरण 1
1
सबसे महत्वपूर्ण और प्राथमिक कार्यों पर ध्यान दें दिन की शुरुआत में दिन के शीर्ष पर सबसे अधिक मांग वाले कार्यों को पूरा करने से उन्हें देर से खत्म करने की चिंता से बच सकते हैं यह आपको उपलब्धि की भावना देगा और आप छोटी परियोजनाओं में व्यस्त होने के कारण आप बड़ी परियोजना के वजन को महसूस नहीं करेंगे - यह आपको अधिक प्रभावी ढंग से काम करने और अधिक समय बचाने की अनुमति देगा।
  • सबसे महत्वपूर्ण गतिविधियां हमेशा सबसे जरूरी लोगों के साथ मेल नहीं खाती हैं यदि किसी नियमित दस्तावेज़ को दोपहर तक बॉस की मेज पर पहुंचना पड़ता है, तो उसे 11.00 के लिए तैयार करने की कोई आवश्यकता नहीं है अगर इसका मतलब है कि ग्राहक को खराब सेवा प्रदान करना है। क्या जरूरी है और क्या महत्वपूर्ण है के बीच भेद करने के लिए जानें
  • सहेजें समय चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    अन्य कर्मचारियों को कार्य सौंपें उचित रूप से प्रतिनिधि करने के लिए, आपको अपनी शक्तियों और आपके सहयोगियों के बारे में समझने की आवश्यकता है। कुछ लोग संख्याओं के साथ शानदार हैं, दूसरों को अच्छी तरह से लिख सकते हैं, पहचान सकते हैं कि कार्य पूरा करने के लिए विशिष्ट कौशल कौन हैं, आप समय की बचत कर सकते हैं और काम की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं।
  • आधिकारिक रहें, लेकिन जब कार्य सौंपने की मांग नहीं की जाती व्यक्ति को उस विशेषज्ञ की तरह महसूस करना जो आप सहायता के लिए पूछ रहे हैं और क्षेत्र में अपने ज्ञान की प्रशंसा करते हैं।
  • याद रखें, यदि आप कार्य सौंपते हैं, तो आपको समय-समय पर किसी और का भी प्रभार लेने के लिए तैयार रहना होगा।
  • छवि शीर्षक सेव टाइम चरण 3
    3
    इसी तरह की गतिविधियों को एक साथ व्यवस्थित करें अधिकांश लोगों का कामकाज छोटे सतत गतिविधियों से बना होता है जो सबसे महत्वपूर्ण परियोजनाओं में हस्तक्षेप करते हैं। इन समूहों को एक साथ समूहबद्ध करके और उन्हें समूह में प्रबंधित करके आप बहुत समय बचा सकते हैं और काम को और अधिक कुशलता से कर सकते हैं।
  • हर बीस मिनट में ई-मेल का उत्तर देने के बजाय, दो समय के अंश को समर्पित करें और इन सभी कालों में उनको प्रबंधित करें। आप काम पर अधिक ध्यान केंद्रित करेंगे, यदि आपको इसके बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।
  • एक बार में सभी कॉल करें और एक सत्र में घर का काम करो।
  • छवि शीर्षक सेव टाइम चरण 4
    4
    अधिक समय उपलब्ध होने की कोशिश करें लगभग हर दिन हर समय एक ही समय में काम करने के लिए आता है, लेकिन जब व्यस्त रहता है, तो लोग अक्सर काम करने के लिए कार्यालय में रहते हैं। घर जाने के समय, यह दिन लगभग खत्म हो गया है। एक सामान्य समय में काम छोड़ने का पुन: अनुभव, बहुत देर नहीं जब देर से रहना एक नियम है, तो आप काम पर खर्च करते समय अपने आप को सबसे अच्छा बनाते हैं।
  • पूरे कार्यालय को आच्छादित संकेतों के साथ बताएं कि आप निश्चित समय के बाद पास नहीं रहेंगे। शाम के लिए योजनाओं के बारे में लोगों को बताएं या उन्हें जल्द से जल्द दस्तावेज लेने के लिए बताएं क्योंकि आपको समय पर बाहर जाने की जरूरत है।
  • छवि शीर्षक सेव टाइम चरण 5
    5
    बातचीत और अनुत्पादक बैठकों से बचें कभी-कभी काम पर लोग उतना ही कुशल नहीं होते हैं जितना आप चाहते हैं उनकी समस्याओं को तुम्हारा बनने न दें। अपने निर्धारित दृष्टिकोण को व्यक्त करने के बाद, अपने दीर्घ-वांछित सहकर्मियों को निर्धारित करें और उन्हें सूचित करें कि आपको कार्य को फिर से शुरू करने की आवश्यकता है।
  • नहीं कहने के लिए जानें यदि आपको एक बैठक में आमंत्रित किया गया है और मान लें कि यह सहायक नहीं है, तो उत्तर दें कि आप बहुत व्यस्त हैं या अन्य प्राथमिकताएं हैं
  • प्रस्तुत करना "एक यात्रा" उन चरणों में भाग लेने के लिए एक सही बैठक के लिए जो आपकी चिंता करते हैं, या जिन लोगों को आपकी उपस्थिति की आवश्यकता होती है सहकर्मियों का उत्तर नहीं दिया जा सकता है "नहीं", लेकिन वे आपके कार्य नीति का सम्मान करेंगे
  • यदि आपको भाग लेने की आवश्यकता है, तो बैठक के लिए एक अवधि निर्धारित करें, उदाहरण के लिए 20 मिनट वैकल्पिक रूप से, बैठक अपने कार्यालय में रखें, जहां आपके पास आवश्यक होने पर इसे बंद करने का अधिकार है
  • भाग 2

    प्रौद्योगिकी के साथ
    छवि शीर्षक सेव टाइम चरण 6
    1
    अपने इनबॉक्स को व्यवस्थित करें आधुनिक ईमेल सेवा मेलबॉक्स को संगठित और संगठित रखने के तरीके के असंख्य प्रदान करती है। ईमेल प्रदाता द्वारा प्रदान किए गए फ़िल्टर का उपयोग करने से संदेश के माध्यम से बिताए गए समय को कम करने और स्पैम के समुद्र के माध्यम से स्क्रॉल करने की आवश्यकता को कम करने में सहायता मिलती है जीमेल, आउटलुक, मेल.एप और वस्तुतः किसी भी अन्य ई-मेल सेवा में समय की बचत करने के लिए समान फिल्टर हैं
    • स्पैम और सेंट एंथोनी चेन संदेशों को अपने इनबॉक्स तक पहुंचने से रोकें, जिससे आपके ईमेल प्रदाता को तुरंत पहचान और उन्हें हटा दें।
    • अपने काम से संबंधित ई-मेल व्यवस्थित करें ताकि वे स्वचालित रूप से उचित फ़ोल्डर में स्थानांतरित हो जाएं।
    • किसी भी श्रेणी के लिए समूह, जैसे मित्रों और परिवार या सामाजिक नेटवर्क के अपडेट के लिए सेट अप करें इस तरह, आप एक पल में जो भी खोज रहे हैं, वह मिल सकता है!
  • छवि शीर्षक सेव टाइम चरण 7
    2



    कीबोर्ड शॉर्टकट का उपयोग करें वे बहुत ज्यादा नहीं दिख सकते हैं, लेकिन एक बार आप ऑपरेशन समझ गए हैं, भले ही कुछ के लिए, बचाया समय गुणा जाएगा। चाहे आप विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम या मैकिन्टोश कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हों, अपने काम के लिए बुनियादी और अन्य विशिष्ट शॉर्टकट जानकर कार्यालय में समय बिताने में आपकी मदद मिलेगी।
  • विंडोज के लिए सबसे आम कीबोर्ड शॉर्टकट्स में शामिल हैं: Ctrl + C (चयनित आइटम कॉपी करें), Ctrl + V (चयनित आइटम पेस्ट करें) और Ctrl + Z (कोई क्रिया रद्द करें)।
  • मैक उपयोगकर्ताओं के लिए जो एक ही शॉर्टकट आदेशों का उपयोग करने का प्रयास करते हैं, बस कमांड कुंजी के साथ Ctrl कुंजी को प्रतिस्थापित करें
  • छवि शीर्षक सेव टाइम चरण 8
    3
    सोशल मीडिया पर खर्च समय कम करें एक असीम सर्पिल में फंसे होना आसान है, जहां एक प्रोफ़ाइल दूसरे और दूसरे को जाता है वेब पर बहुत कुछ है जो आपके जीवन में महत्वपूर्ण चीजों से अपना ध्यान आकर्षित कर सकता है। विचलित मत हो सोशल मीडिया के उपयोग पर एक दैनिक सीमा निर्धारित करें केवल एक घंटे या दिन में 30 मिनट स्थापित करने का प्रयास करें। एक निर्धारित अवधि की अवधि प्रत्येक शाम को, या कार्य दिवस के दौरान थोड़ी देर के रूप में एक ब्रेक के रूप में दें।
  • ट्विटर, Instagram और अन्य सामाजिक मीडिया मंचों पर कम लोगों पर नज़र रखने पर विचार करें। इस तरह से खोदने की कम संभावना है।
  • सोशल मीडिया से बचने के लिए छोटी चालें का उपयोग करें जब आप खा रहे हों, तब तक उनका उपयोग न करें, या आप बिस्तर पर हैं
  • इसके अलावा अपने दोस्तों को अपने उपयोग को सीमित करने के लिए प्रोत्साहित करें। आपको आश्चर्य होगा कि संपर्क में रहने के लिए आप कितनी जल्दी मिल जाएंगे।
  • छवि शीर्षक सेव टाइम चरण 9
    4
    कम टीवी देखें टेलीविज़न को देखकर सोफे पर बैठे एक लंबे दिन के बाद आराम कर सकते हैं, लेकिन यह समय का उत्पादक उपयोग नहीं है। कम टीवी देखने से आपको समय बचाने में मदद मिलेगी और आपके पास क्या उपलब्ध है इसका अधिकतम लाभ उठाएं। एक अत्यधिक समाधान सदस्यता को रद्द करना होगा। इससे आपको पैसा बचा होगा और अधिक खाली समय मिलेगा। या, आप चरण-दर-चरण काम कर सकते हैं, जैसे हर सप्ताह केवल एक या दो पसंदीदा कार्यक्रमों को देखकर।
  • रिकॉर्डिंग प्रौद्योगिकी का लाभ उठाएं और उन विज्ञापनों के दौरान विज्ञापनों को छोड़कर समय बचाओ, जिनके बिना आप नहीं कर सकते।
  • जब आप देखते हैं तो अधिक काम करें कभी-कभी एक शो को आपके पूर्ण ध्यान की आवश्यकता नहीं होती है कुछ कार्यक्रमों को देखते हुए अभ्यास करने या व्यायाम करने का प्रयास करें
  • भाग 3

    घर पर
    छवि शीर्षक सेव टाइम चरण 10
    1
    अधिक कुशलता से रसोई। लोगों को भोजन तैयार करने की जरूरत के मुकाबले लोगों को बहुत अधिक समय बिताना पड़ता है, जैसे आपके साथ खाना पकाना, इससे आप प्रत्येक दिन कितने समय बचा सकते हैं, इस पर एक बड़ा फर्क पड़ेगा। इस पर विचार करने वाली पहली बात यह है कि सुपरमार्केट शॉपिंग की अग्रिम योजना की योजना है। आपको जो सब कुछ चाहिए उसकी एक सूची बनाएं और सख्ती से उसका सम्मान करें। पीक समय पर खरीदारी से बचने और सप्ताह के सभी भोजन के लिए एक कार्यक्रम तैयार करने की कोशिश करें, जिसमें लंच और डिनर भी शामिल है इस तरह आपको बाद में उत्पादों को ढूंढने के लिए समय बर्बाद नहीं करना पड़ेगा।
    • अपने पसंदीदा व्यंजनों के बड़े भाग तैयार करें और उन्हें संरक्षित करें। आप सप्ताह में बाद में बचे हुए व्यंजनों के रूप में अपने पसंदीदा व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं, बिना बार-बार खाना पकाने के बचे। पास्ता व्यंजन, सूप, मिर्च, और स्टू आमतौर पर बड़ी मात्रा के लिए व्यंजन हैं।
    • खाने की तैयारी करते समय, रसोई काउंटर पर एक कंटेनर रखें, जिसे अस्थायी कूड़ेदान के रूप में इस्तेमाल किया जाए कचरे को निरंतर यात्राएं खत्म करने से अंत में कचरे को फेंकने से आपको बहुत समय बचाएगा - इसके अलावा, आप तेजी से साफ कर सकते हैं!
  • छवि शीर्षक सेव टाइम चरण 11
    2
    समय बचाने जब आप घर साफ सफाई एक अंतहीन काम की तरह लग सकता है, क्योंकि यह नियमितता से गन्दा हो जाता है और धूल लगातार जमा होता है। हालांकि, प्रभावी ढंग से कार्य के साथ सौदा, ताकि आप समय की बचत कर सकते हैं और एक साफ घर बना सकते हैं। यह हासिल करने का एक अच्छा तरीका है कि छोटी और गहन अवधि में साफ हो। कपड़े, व्यंजन, पुरानी अख़बार, आदि इकट्ठा करने में उन्हें दस मिनट से ज्यादा नहीं लेते हैं और उन्हें अपने स्थान पर रख देते हैं। यह हर दिन करो और आप और अधिक अच्छी तरह से साफ करने के लिए अधिक अंतराल लेने से बचें। याद रखें, हर जगह और सब कुछ के लिए जगह है। हमेशा से संगठित होने के लिए कहावत का पालन करें और आप भ्रम के बीच में कभी भी कुंजियों की तलाश के बिना समय बचा सकते हैं।
  • अधिक सटीक सफाई करते समय ऊपर से नीचे तक कार्य करें जैसा कि आप उच्चतम अंक साफ करते हैं, धूल फर्श पर बस जाएगा। वैक्यूम क्लीनर पिछले
  • तुरंत या साफ-सफाई करें चाहे जागते हुए और खाना पकाने के दौरान बिस्तर या सफाई कर रहे हों, यह मक्खी पर करने में सक्षम होने से आपको लंबे समय तक समय बचा होगा। यह विशेष रूप से रसोई और बाथरूम में उपयोगी है, जहां सफाई बहुत अधिक तेज़ी से और आसान है यदि आप उत्पादों और सामग्री से निपटने से पहले शुष्क और कठोर हो जाते हैं।
  • छवि शीर्षक सेव टाइम चरण 12
    3
    अपने खातों को एक साथ प्रबंधित करें बिलों का भुगतान करना और बैंकिंग करना जटिल हो सकता है और अगर वह अच्छा नहीं किया जाता है तो उसे लंबा समय लगता है। बैठकर और सभी बिलों और प्राप्तियों की एक बार में देखभाल करके, आप भ्रम और समय की बर्बादी से बाद में त्रुटियों को ठीक करने से बच सकते हैं
  • खातों को सर्वोत्तम संभव तरीके से समायोजित करें अपने सेवा प्रदाताओं से संपर्क करें और देखें कि क्या उनके पास भुगतान करने के सभी विकल्प हैं यह बिजली, टेलीफोन और इंटरनेट के लिए सामान्य है
  • स्वचालित इनवॉइस भुगतानों की सदस्यता लें कई संगठनों के पास यह विकल्प होता है, जो समय सीमा को पूरा करने में विफल रहने के कारण बहुत अधिक समय बचा सकता है और तनाव से बच सकता है।
  • पता लगाएँ कि क्या आपका नियोक्ता प्रत्यक्ष ऋण प्रदान करता है और सदस्यता लेता है अगर वह ऐसा करता है बैंक से कम यात्रा!
  • छवि शीर्षक सेव टाइम चरण 13
    4
    एक कुशल दिनचर्या के साथ दिन शुरू करें एक बेतरतीब सुबह के कारण नींद खोने की गलती मत बनो। यह यह सुनिश्चित करने के लिए सरल सावधानी बरतती है कि दिन सुचारू रूप से चलाता है, कपड़े पहनने और सोने से पहले दोपहर का भोजन तैयार करने की योजना बना रहा है। एक त्वरित शॉवर और एक कम जटिल नाश्ते पर विचार करें एक अनाज पट्टी को बिल्कुल समय की आवश्यकता नहीं होती है
  • कॉफी मेकर पर एक स्वचालित टाइमर का प्रयोग करें ताकि सुबह में इसे तैयार करने की परेशानी से बच सकें।
  • जब आप अपने आप को तैयार करते हैं तो तकनीक पर ध्यान न दें जब तक आप कार्यालय तक नहीं पहुंच जाते, तब तक ई-मेल की जांच न करें, यह केवल एक विकर्षण होगा। अलार्म घड़ी के स्नूज़ फ़ंक्शन का उपयोग न करें।
  • प्राकृतिक प्रकाश में शटर खोलें और बास्क खोलें यह मस्तिष्क और सर्कैडियन लय के लिए अच्छा है जो खुद को जागरूकता पर सूरज की रोशनी को उजागर करता है।
  • टिप्स

    • अपनी घड़ी को लाओ और कुछ गतिविधियों के लिए समय के बारे में पता करें। सीमाएं लागू करें
    • समय सीमा की अपेक्षा करें ताकि आप किसी भी कार्य पर बहुत अधिक समय बर्बाद न करें।
    • वापसी न करें
    • समय बर्बाद करने के सबसे खराब तरीके में से एक अतिरेक है आप क्या कर रहे हैं पर ध्यान दें और इस प्रक्रिया को दो बार दोहराएं।
    • कुछ चीजें करने में लगने वाले समय के संकेत के साथ एक लॉग रखें, फिर उन गतिविधियों की पहचान करें जो आपके समय को कम करते हैं और उन्हें कम करने के लिए काम करते हैं।
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com