मांसपेशियों की खिंचाव से कैसे ठीक हो सकता है

एक मांसपेशी खींच, या फाड़, तब होता है जब मांसपेशियों की पतली फाइबर एक आंशिक या पूर्ण आंसू (टूटना) पैदा करने के लिए बात करने के लिए, उनके सीमाओं से परे फैला रहे हैं। सभी उपभेद गंभीरता के अनुसार वर्गीकृत कर रहे हैं: मैं ग्रेड (कुछ मांसपेशी फाइबर के आंसू), ग्रेड द्वितीय ग्रेड तृतीय (पूरा टूटना) (चोट नहीं बल्कि फाइबर के लिए बढ़ा दिया है) या। अधिकांश हल्के या उदारवादी आँसू आम तौर पर, कुछ ही हफ्तों में चंगा हालांकि स्वास्थ्य लाभ तेजी से और अधिक पूरा हो सकता है अगर आप जगह में कुछ घर का परीक्षण किया और सत्यापित उपचार डाल या यदि आप पेशेवर देखभाल के लिए एक चिकित्सक के पास जाते हैं।

कदम

भाग 1

होम स्वास्थ्य
एक तनावपूर्ण या खींचा स्नायु चरण 1 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
1
इसे ज़्यादा मत करो और फट मांसपेशियों को आराम करने दें। अधिकांश उपभेदों तब होता है जब आप भारी वजन उठा, भी अक्सर एक आंदोलन (दोहराव गति तनाव) दोहराए जाते हैं, जब आप एक अजीब आंदोलन करते हैं या आप (जैसे खेल गतिविधियों के दौरान एक कार दुर्घटना या चोट के रूप में) एक आघात पीड़ित हैं। मांसपेशियों में आंसू (और सामान्य रूप से अधिकांश मस्क्यूकोस्केलेटल चोटों) के मामले में ऐसा करने के लिए पहली चीज आराम करना है। यह कुछ दिनों के लिए काम करने के लिए नहीं हो सकता है या टीम के साथ प्रशिक्षित नहीं है, लेकिन मांसपेशियों तेजी से उनके छह अवसर से उबरने आराम adeguatamente.Se मांसपेशियों आंसू की आवश्यकता होती है एक कुछ हफ्तों से ज्यादा चंगा करने के लिए, यह शायद का एक महत्वपूर्ण भाग क्षतिग्रस्त तंतुओं या एक बंधन या संयुक्त भी क्षतिग्रस्त है।
  • दर्द हल्का है और आप कोमलता की एक सामान्य समझ महसूस करते हैं, आम तौर पर, यह एक मांसपेशी आंसू है, लेकिन अगर आप आंदोलनों के दौरान एक तेज दर्द और / या छुरा लग रहा है, कारण एक संयुक्त मोच या बंधन में पाया जा सकता है ।
  • मध्यम या गंभीर मांसपेशियों में तनाव की उपस्थिति में, एक हेमटोमा तेजी से बनाई जाती है, कुछ रक्त वाहिकाओं की चोट के कारण जो मांसपेशियों की आपूर्ति करती है।
  • एक तनावपूर्ण या खींचा स्नायु चरण 2 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि
    2
    कुछ ठंड लागू करें, अगर मांसपेशियों का आघात तीव्र है यदि कुछ दिनों में आंसू आ गया है, तो शायद आपको सूजन का प्रबंधन करना होगा। जब मांसपेशियों के तंतुओं को फाड़ा जाता है, तो प्रतिरक्षा प्रणाली में सफेद रक्त कोशिकाओं वाले कई तरल पदार्थ भेजने से अतिरंजित प्रतिक्रिया होती है। अगर वहाँ एक खुला घाव है और इसलिए यह जीवाणुओं को मारने के लिए आवश्यक है, लेकिन यह क्योंकि सूजन दबाव, जो बारी में अधिक दर्द होता है का कारण बनता है, अपनी मांसपेशियों को एक आंसू के लिए बहुत उपयुक्त नहीं है यह एकदम सही है। इस कारण से, आप इतनी के रूप में रक्त वाहिकाओं को संकीर्ण और भड़काऊ प्रतिक्रिया को कम करने, जैसे ही फटे पेशी पर संभव ठंड थेरेपी (बर्फ या जमे हुए जेल पैक एक पतली तौलिया में लिपटे) के रूप में इस्तेमाल करना चाहिए।
  • ठंड पैक को हर घंटे 10-20 मिनट (बड़ी या गहरी मांसपेशी आंसू और लंबे समय तक आवेदन समय) के लिए लागू करें, फिर आवृत्ति को दर्द और सूजन के रूप में कम कर दिया जाता है।
  • एक इलास्टिक पट्टी के साथ प्रभावित क्षेत्र पर ठंड पैक को ठीक करें - सूजन को कम करने के लिए, यह घायल क्षेत्र को भी बढ़ाता है।
  • एक तनावपूर्ण या खींचा मांसपेशियों से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    अगर चोट पुरानी होती है तो एक नम गर्म सम्मिलित करें। अगर मांसपेशियों में तनाव गुजरती है और पुरानी होती है (एक महीने से अधिक), सूजन का नियंत्रण सबसे जरूरी समस्या नहीं है। इस बिंदु पर, मांसपेशी कमजोर हो जाता है, यह भी अनुबंध बन गया है और एक सामान्य रक्त की आपूर्ति, यह पोषक तत्वों (ऑक्सीजन, ग्लूकोज, खनिज) वे की जरूरत नहीं मिलता है जिसका मतलब है कि नहीं है। गीली गर्मी लगाने से आप मांसपेशियों में तनाव और ऐंठन को कम कर सकते हैं, रक्त के प्रवाह को बढ़ा सकते हैं और तनावग्रस्त मांसपेशियों के ऊतकों की चिकित्सा को बढ़ावा देते हैं।
  • जड़ी बूटियों का एक बैग लें, जो आप माइक्रोवेव में गर्मी कर सकते हैं और हर बार 15-20 मिनट के लिए गले की मांसपेशियों पर 3 से 5 बार हर दिन इसे लागू कर सकते हैं, जब तक आप ध्यान न दें कि तनाव और कठोरता में कमी है। जड़ी-बूटियों के इन बैग, मालिश और कल्याण उपचार के लिए व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, जिनमें आमतौर पर बलगूर या चावल होते हैं, साथ ही शांत जड़ी-बूटियों और / या लैवेंडर जैसे आवश्यक तेल।
  • वैकल्पिक रूप से, दर्द और सूजन को कम करने के लिए 20-30 मिनट के लिए एक गर्म एप्सम लवण में पेशी को डुबकी। लवण में उपस्थित मैग्नीशियम मांसपेशी फाइबर को आराम करने में मदद करता है और पानी की गर्मी रक्त परिसंचरण की सुविधा देती है।
  • सूखी गर्मी लागू न करें, जैसे कि इलेक्ट्रिक वॉटर, क्योंकि आप मांसपेशियों के ऊतकों को डिहाइड करने का जोखिम लेते हैं और स्थिति को बढ़ाते हैं।
  • एक तनावपूर्ण या खींचा मांसपेशियों से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    विरोधी भड़काऊ दवाओं ले लो जैसा कि पहले बताया गया है, सूजन मस्तिष्क की शारीरिक चोटों, जैसे कि आँसू के लिए मुख्य समस्या है, इसलिए चोट के बाद पहले कुछ दिनों में विरोधी भड़काऊ दवाएं लेने में लायक है। इस संदर्भ में सर्वाधिक प्रयोग किया जाता है Iibuprofen (पल, ब्रुफेन), नेप्रोक्सीन (एलेव) और एस्पिरिन, लेकिन वे पेट के लिए आक्रामक होते हैं, इसलिए 2 सप्ताह से अधिक समय तक उन्हें न लें। एंटी-इन्फ्लैमेटरीज केवल लक्षणों को कम करते हैं और उपचार को बढ़ावा नहीं देते, लेकिन निश्चित रूप से आप काम पर वापस जाने और सामान्य गतिविधियों को जारी रखने की अनुमति देते हैं (यदि आवश्यक हो तो) अधिक आसानी से।
  • इबुप्रोफेन युवा बच्चों के लिए उपयुक्त नहीं है, इसलिए अपने बच्चे को किसी भी दवा देने से पहले अपने बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श करें।
  • पुरानी मांसपेशियों की बीमारियों के लिए, संकोचन और / या ऐंठन को कम करने के लिए एक मांसपेशी शिथिलता दवा (साइक्लोबेनज़ाप्राइन पर आधारित) लें। हालांकि, कभी भी एक मांसपेशियों में आराम करने वाला और एक विरोधी भड़काऊ ग्रहण नहीं करते।
  • एक तनावपूर्ण या खींचा मांसपेशियों से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5



    प्रकाश को खींचें चोटों को रोकने के लिए मांसपेशियों को खींचने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है, लेकिन यह वसूली प्रक्रिया के दौरान एक मूल्यवान चिकित्सा भी हो सकता है (लेकिन हमेशा सामान्य ज्ञान और सही सावधानी बरतने के लिए) जब तीव्र आघात का शुरुआती दर्द (कुछ दिनों के भीतर) कम हो जाता है, तो आप मांसपेशी लचीलेपन हासिल करने और ऐंठन को रोकने के लिए कुछ कोमल खींच अभ्यास शुरू कर सकते हैं। दो या तीन दैनिक सत्रों से शुरु करें और प्रत्येक स्थान को 15-20 सेकंड के लिए रखें, जबकि गहराई से साँस लेना। क्रोनिक उपभेदों को अधिक खींचने की आवश्यकता होती है, इसलिए यह दिन में 3-5 सत्रों तक बढ़ जाता है, 30 सेकंड तक स्थिति बनाए रखता है या जब तक दर्द कम हो जाता है।
  • यदि आप सही तरीके से आगे बढ़ते हैं, तो आपको अगले दिन मांसपेशियों में दर्द का अनुभव नहीं करना चाहिए। यदि ऐसा होता है, तो इसका मतलब है कि आपने अपनी मांसपेशियों को बहुत अधिक बढ़ाया है और आपको अभ्यास की तीव्रता को कम करना होगा
  • का एक आम कारण "अत्यधिक खींचने" यह ठंड की मांसपेशियों के साथ व्यायाम है इस कारण से, खींचने से पहले, क्षेत्र में खून के प्रवाह में वृद्धि या नम गर्मी लागू करें।
  • भाग 2

    रिकवरी के दौरान सहायता के लिए खोजें
    एक तनावपूर्ण या खींचा स्नायु से छुटकारा पाने वाली छवि चरण 6
    1
    एक गहरी मालिश ले लो यदि घरेलू उपचार के साथ अब तक लागू किया गया है, तो आपको वांछित परिणाम नहीं मिले हैं या यदि आप स्थिति में और सुधार करना चाहते हैं, तो पेशी के ऊतकों की गहरी मालिश के लिए एक योग्य चिकित्सक से संपर्क करें। यह विशेष रूप से हल्के या मध्यम आंसू के लिए संकेत दिया जाता है, क्योंकि यह ऐंठन को कम करता है, सूजन झुठलाता है और छूट को बढ़ावा देता है। 30 मिनट के सत्रों के साथ शुरू करो और मसाज चिकित्सक को गहराई तक जाने की अनुमति दें जब तक आप इसे पीड़ित बिना सहन कर सकते हैं। वह भी ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होंगे "ट्रिगर बिंदु" जो विशेष रूप से घायल मांसपेशी फाइबर को प्रभावित करते हैं
    • आदेश भड़काऊ चयापचयों और शरीर से लैक्टिक एसिड को निष्कासित करने में, हाइड्रेटेड तक रखें मालिश के बाद, अन्यथा आप एक मामूली सिरदर्द या मतली का अनुभव हो सकता है।
    • यदि आपका बजट आपको एक पेशेवर मैथिअस से संपर्क करने की अनुमति नहीं देता, तो आप वैकल्पिक रूप से एक साधारण टेनिस बॉल या एक का उपयोग कर सकते हैं फोम रोलर. आंसू के स्थान के आधार पर आप जब तक आप तनाव महसूस करते हैं और दर्द हटना करने के लिए शुरू फोम रोलर या टेनिस गेंद रोल करने के लिए अपने स्वयं के शरीर के वजन का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक तनावपूर्ण या खींचा मांसपेशियों से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 7
    2
    अल्ट्रासाउंड थेरेपी से गुजरना चिकित्सकीय अल्ट्रासाउंड मशीनों क्रिस्टल के कंपन, कि मुलायम ऊतकों और हड्डियों के लिए उपचारात्मक साबित कर दिया है करने के लिए उच्च आवृत्ति ध्वनि तरंगों (लोगों के लिए श्रव्य नहीं) धन्यवाद पैदा करते हैं। हालांकि यह डॉक्टर, भौतिक चिकित्सक और musculoskeletal चोटों के विभिन्न प्रकार के लिए काइरोप्रैक्टर्स द्वारा 50 से अधिक वर्षों के लिए एक तकनीकी कार्यान्वयन है, अभी भी अभी भी स्पष्ट नहीं है कि कैसे इन तरंगों मांसपेशियों के ऊतकों पर कार्य किया है। मशीन पर चयनित सेटिंग के आधार पर, यह एक थर्मल प्रभाव (गर्मी) कि पुरानी पेशी अवकुंचन के मामलों में लाभ प्रदान करता है, लेकिन एक ही समय में, सेटिंग्स (पल्स) में परिवर्तन करके लहरों कि सूजन को कम उत्सर्जन और चिकित्सा को बढ़ावा देंगे उत्पादन कर सकते हैं उन मरीजों में जो गंभीर चोट लगी है अल्ट्रासाउंड की आवृत्ति को बदल दिया जा सकता है ताकि वे शरीर को ऊपर की तरफ या बहुत गहरा, एक बहुत ही उपयोगी विशेषता में फैल सकें जब तनाव कंधे पर या कम पीठ के क्षेत्र में हो।
  • अल्ट्रासाउंड थेरेपी दर्द रहित है और 3 से 10 मिनट तक की स्थिति और तीव्रता (तीव्र या पुरानी) की गंभीरता के आधार पर रहता है। पुरानी संविदा के मामलों में तीव्र खींच या कम बार के मामले में दिन में एक या दो बार दोहराया जा सकता है।
  • यद्यपि कभी-कभी एक अल्ट्रासाउंड उपचार तनावपूर्ण मांसपेशी को तत्काल राहत देने के लिए पर्याप्त होता है, लेकिन वास्तव में, सकारात्मक परिणामों के नोटिस से पहले 3-5 सत्रों की आवश्यकता होती है।
  • एक तनावपूर्ण या खींचा स्नायु चरण 8 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    3
    मांसपेशी उत्तेजना उपचार का मूल्यांकन करें यह एक अन्य चिकित्सीय प्रक्रिया है जो दोनों तीव्र और जीर्ण मांसपेशियों के आँसू के लिए प्रभावी हो सकता है। इलेक्ट्रिक मांसपेशियों के उत्तेजना सत्र के दौरान, इलेक्ट्रोड वर्तमान प्रवाह को प्रसारित करने के लिए घायल मांसपेशियों के ऊतकों पर तैनात हैं और संकुचन का कारण बनता है। यदि रोग एक गंभीर मामला है, तो इस प्रकार की डिवाइस (एक निश्चित सेटिंग के साथ सेट) मदद कर सकता है "उद्धरण" सूजन, दर्द को कम करना और तंत्रिका तंतुओं को दूर करना। जब खींचना पुरानी है, तो बिजली की मांसपेशियों में उत्तेजना भी मांसपेशियों को मजबूत बनाने और सहायता करती है "फिर से पढाना" तंतुओं (एकजुटता में मांसपेशियों को अधिक प्रभावी ढंग से संसाधित करना संभव बनाता है)
  • स्वास्थ्य पेशेवरों को इस चिकित्सीय तकनीक का उपयोग करने की सबसे अधिक संभावना है फिजियोथेरेपिस्ट, कायरोप्रैक्टर्स और स्पोर्ट्स डॉक्टर
  • आप फार्मेसियों या विशेष आर्थोपेडिस्ट्स के साथ-साथ ऑनलाइन भी इलेक्ट्रो-उत्तेजक उपकरण खरीद सकते हैं। यह अल्ट्रासोनिक उपकरणों के मुकाबले बहुत सस्ता है, लेकिन एक योग्य डॉक्टर या चिकित्सक की देखरेख या सलाह के तहत इसका उपयोग करना सुनिश्चित करें
  • एक तनावपूर्ण या खींचा स्नायु चरण 9 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    4
    इन्फ्रारेड थेरेपी का मूल्यांकन करें इस प्रकार की प्रक्रिया आवृत्ति चिकित्सा के क्षेत्र में भी आती है। कम-ऊर्जा (अवरक्त) हल्की तरंगों का उपयोग घाव के उपचार प्रक्रिया को गति देने के लिए किया जाता है, साथ ही दर्द और सूजन को कम करने, विशेष रूप से पुरानी उपभेदों के मामले में। यह चिकित्सा (जिसे एक पोर्टेबल डिवाइस के माध्यम से लागू किया जा सकता है या अंदरूनी बाहर निकलने वाली सॉना के अंदर) का उद्देश्य शरीर में गहरा घुसना और संचलन में सुधार करना है, क्योंकि यह गर्मी बनाता है और रक्त वाहिकाओं को फैलता है। घावों की तीव्रता और तीव्र या पुरानी प्रकृति के आधार पर सत्रों की अवधि 10 से 45 मिनट के बीच होती है।
  • कुछ मामलों में, पहले उपचार के कुछ घंटों के भीतर दर्द में एक उल्लेखनीय कमी आई है, हालांकि परिणाम भिन्न हो सकते हैं।
  • दर्द को कम करने का उपचार आम तौर पर लंबे समय लगता है: सप्ताह या कभी-कभी महीनों भी।
  • हेल्थकेयर प्रोफेशनल जो इस तकनीक का सबसे अधिक उपयोग करते हैं, उनमें अक्सर हाड वैद्य, ओस्टियोपैथ, फिजियोथेरेपिस्ट और मसाज चिकित्सक होते हैं।
  • टिप्स

    • मांसपेशियों के मस्तिष्क से बचने के लिए, ज़ोरदार शारीरिक गतिविधियों में शामिल होने से पहले एक गर्म दिनचर्या स्थापित करें।
    • पुनर्वास सही ढंग से नहीं किया जा सकता है, कमजोर मांसपेशियों को छोड़ सकते हैं और फाड़ के शिकार हो सकते हैं।
    • तीव्र व्यायाम से थका हुआ मांसपेशियों को चोट लगने की संभावना अधिक होती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com