कैसे एक पीठ के दर्द को ठीक करने के लिए

जिसका मुख्य कारण मानव रीढ़ इस तरह के खेलों का अभ्यास, काम या कम से दोहराए आंदोलनों के रूप में कई गतिविधियों और आधुनिक जीवन के व्यवहार, झेलने के लिए तैयार नहीं है snags और पीठ में विकृतियों, बहुत ही आम मांसपेशी-कंकाल चोटें हैं बहुत लंबे समय तक बैठा रहो विकृतियां स्नायुबंधन और जोड़ों को प्रभावित करती हैं, जबकि आँसू में मांसपेशियों या रंध्र (हड्डियों की मांसपेशियों को जोड़ते हुए रेशेदार ऊतक) शामिल होते हैं। सबसे अधिक प्रभावित भाग आम तौर पर सभी वजन और बलों को सहन करने के कारण काठ का हिस्सा होता है (निचला भाग)। अधिकांश चोटों को खुद से चंगा, लेकिन आप कुछ घरेलू उपचार और सलाह के साथ इस प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं जिसे आप इस गाइड में पढ़ सकते हैं। याद रखें, हालांकि, कुछ मामलों में डॉक्टर के हस्तक्षेप आवश्यक है।

कदम

भाग 1

पीठ पर घर के लिए फाड़ का इलाज
ट्रीट ए बैक स्ट्रेन चरण 1
1
आराम करो और शरीर को कुछ समय दें। अधिकतर भार, दोहराए जाने वाले, अजीब आंदोलनों या दुर्घटना (खेल के दौरान गिरावट, एक कार दुर्घटना या चोट) उठाने की कोशिश करते हुए अधिकांश आँसू या तनाव का कारण होता है। जैसे ही आप दर्द महसूस करते हैं, किसी भी गतिविधि को रोकने के लिए जो इसे और आराम करता है आमतौर पर दो या तीन दिन की वसूली सबसे छोटी या मध्यम चोटों के लिए पर्याप्त है। इस समय के बाद, इस खंड को हल किया जाना चाहिए था या दर्द निश्चित रूप से सुधार हुआ है।
  • निर्धारित उपचार के बावजूद, तीव्र वापस फाड़ के 80-90% मामलों को 12 सप्ताह के भीतर हल किया जाता है।
  • मरीजों को मांसपेशियों की पीड़ा को सुस्त, स्पंदन और / या घने के रूप में फैलता है जो आंदोलन के साथ तीव्र हो जाता है।
  • मांसपेशियों को जल्दी से ठीक करने में सक्षम होते हैं यदि आप उन्हें गहन या दोहरावदार गतिविधि से थोड़ा आराम देते हैं - हालांकि, याद रखें कि पूर्ण निष्क्रियता (जैसे कि निरंतर बिस्तर आराम) मांसपेशियों को और अधिक कठोर कर सकती है इस कारण से परिसंचरण में सुधार लाने और पीठ की मांसपेशियों को पहले ठीक करने में सहायता के लिए, धीमी गति से चलने या घर के काम करने के लिए, थोड़ी सी जगह ले जाना जरूरी है।
  • खड़े हो जाओ और हर घंटे कुछ मिनट के लिए धीरे-धीरे चलें।
  • यदि चोट को हल करने के लिए कुछ हफ्तों से अधिक समय लगता है, तो इसका मतलब यह है कि समस्या अधिक गंभीर है और किसी चिकित्सक द्वारा इलाज किया जाना चाहिए।
  • ट्रीट ए बैक स्ट्रेन चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    नई चोट पर बर्फ लागू करें यदि खिंचाव नया है (जो कि एक तीव्र तथ्य है) और एक पुनरावर्ती समस्या नहीं है, तो एक भड़काऊ प्रक्रिया होने की संभावना है जो दर्द में योगदान करती है। मस्कुकोस्केलेटल चोटों को ठंड चिकित्सा से बहुत फायदा होता है (बर्फ पैक या कुछ जमे हुए), क्योंकि यह घाव के आसपास रक्त वाहिकाओं के व्यास को कम करता है और सूजन के विकास को रोकता है। सूजन को रोकने से आप सूजन को नियंत्रित कर सकते हैं, दर्द और कठोरता को कम कर सकते हैं एक समय में (या जब तक क्षेत्र सुन्न नहीं हो) 15 मिनट तक बर्फ लागू करें, दर्द और सूजन तक हर घंटे में काफी कमी आई है। मध्यम या गंभीर आंसू के मामलों में, ठंडे उपचार के कुछ दिनों की आवश्यकता होती है।
  • क्षेत्र को शांत करने के लिए आप कुचल बर्फ का उपयोग कर सकते हैं, क्यूब्स में, जमे हुए सब्जी बैग या जेल पैक को जमे हुए।
  • ठंडे उपचार के किसी भी रूप का आपने उपयोग करने का फैसला किया है, कभी भी बर्फ पर सीधे त्वचा पर लागू नहीं होता है, चिलरों या विचलन से बचने के लिए। हमेशा अपनी पीठ पर रखने से पहले एक पतली कपड़ा में सेक को लपेटें
  • मध्यम या उच्च तीव्रता के मांसपेशियों के आँसू आमतौर पर बहुत दर्दनाक हैं, वे त्वचा की सतह के नीचे haematomas के साथ फाड़ा मांसपेशी फाइबर और क्षतिग्रस्त रक्त वाहिकाओं द्वारा उत्पन्न होते हैं। ठंड के लिए धन्यवाद आप घाव के विस्तार को सीमित कर सकते हैं और इसे जल्दी से पुन:
  • ट्रीट ए बैक स्ट्रेन चरण 3
    3
    पुरानी चोटों या आवर्ती वाले को नम गर्मी लागू करें। यदि आपकी स्थिति प्रकृति में पुरानी है (यह कुछ महीनों तक रहता है) या यदि यह एक निश्चित नियमितता दिखाती है, तो नम गर्मी निश्चित रूप से ठंडे चिकित्सा की तुलना में सबसे अच्छा समाधान है। वास्तव में, क्रोनिक मांसल तनाव आम तौर पर सूजन नहीं होते- मांसपेशियों को कमजोर कर दिया जाता है, बहुत तंग होता है, और उन्हें खून के माध्यम से अधिक पोषक तत्वों (जैसे ऑक्सीजन) प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। इन कारणों के लिए यह नम्र गर्मी लागू करने के लिए सलाह दी जाती है कि रक्त वाहिकाओं को फैलता है, स्थानीय संचलन बढ़ जाता है, मांसपेशियों में तनाव और ऐंठन कम हो जाती है। नम गर्मी एक सूखे से बेहतर विकल्प है (उदाहरण के लिए इलेक्ट्रिक वॉटर द्वारा उत्सर्जित एक) क्योंकि यह मांसपेशी फाइबर या अन्य ऊतकों (त्वचा की तरह) को निर्जलीकरण नहीं करता है।
  • वापस तनाव के कारण नम गर्मी के लाभों का फायदा उठाने का एक प्रभावी और सुविधाजनक तरीका अनाज (गेहूं, चावल, मक्का), जड़ी बूटियों और आवश्यक तेलों को बैग में खरीदना है जो माइक्रोवेव में गरम किया जा सकता है।
  • ऊपर गर्म "चिकित्सीय बैग" 1-2 मिनट के लिए माइक्रोवेव में और फिर दर्द की मांसपेशी पर इसे 15-20 मिनट के लिए रखें। आप उपचार को दोपहर 3-5 बार दोहरा सकते हैं जब तक कि अनुबंध समाप्त न हो जाए।
  • वैकल्पिक रूप से, मैग्नीशियम युक्त एक एप्सॉम लवण के साथ गर्म स्नान तैयार करें, एक खनिज जो मांसपेशियों की छूट को बढ़ावा देता है। प्रत्येक शाम को 20 से 30 मिनट के लिए इस स्नान में विसर्जित करें और कुछ राहत प्राप्त करें और नींद को बढ़ावा दें।
  • ट्रीट ए बैक स्ट्रेन चरण 4 नामक छवि
    4
    एंटी-इन्फ्लैमेटरीज ले जाने के लिए मुद्रा गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाएं (एनएसएआईडी) क्रोनिक या तीव्र नस्लों के मामले में बहुत उपयोगी हैं क्योंकि वे सूजन और दर्द दोनों का प्रबंधन करते हैं। वे अक्सर सामान्य दर्द निवारक (जैसे कि पेरासिटामोल) से अधिक पसंद करते हैं क्योंकि उनका सूजन प्रक्रिया पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। व्यापक रूप से उपलब्ध एंटी इन्फ्लैमेटरीज में इबुप्रोफेन (ब्रुफेन, मोमेंट), नेप्रोक्सन (एलेव) और एस्पिरिन हमेशा एक पूर्ण पेट पर एनएसएआईडी लेते हैं और उन्हें लगातार दो सप्ताह तक नहीं ले जाते हैं, क्योंकि वे पेट और गुर्दे को परेशान करते हैं। याद रखें कि ये दवाएं केवल लक्षण से राहत देती हैं
  • इबुप्रोफेन और एस्पिरिन बच्चों के लिए उपयुक्त नहीं हैं, इसलिए हमेशा उन्हें किसी भी दवा देने से पहले सलाह के लिए बाल रोग विशेषज्ञ से पूछें।
  • एनएसएआईडी वाले कुछ मलहम और दवाएं क्रीम हैं, ये प्रभावित क्षेत्र में फैल सकती हैं और गैस्ट्रिक असुविधा के बिना त्वचा के माध्यम से मांसपेशियों द्वारा अवशोषित कर सकती हैं।
  • यदि मांसपेशियों को फैलाना एक पुरानी समस्या है, मांसपेशियों में शिथिलता (जैसे कि साइक्लोबेनज़ाप्राइन) एनएसएआईडी के लिए एक अच्छा विकल्प हैं और यह कोशिश करने योग्य है ये दवाएं तनाव और मांसपेशियों की ऐंठन को कम करती हैं, हालांकि वे सूजन को कम करने में सक्षम नहीं हैं और दर्द पर एक महान प्रभाव नहीं है।
  • ट्रीट ए बैक स्ट्रेन चरण 5
    5



    कुछ कोमल खींचने का प्रयास करें कुछ दिनों तक सूजन और दर्द दोनों को आराम और प्रबंधित करने के बाद, आपको कुछ हल्के हिस्सों को करने की कोशिश करनी चाहिए, जब तक दर्द आपको अनुमति देता है खींचने से आँसू से उबरने में उपयोगी साबित होता है क्योंकि यह मांसपेशी फाइबर फैलता है (इस प्रकार ऐंठन से बचने) और बेहतर रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देता है। काठ का विस्तार अभ्यास आम तौर पर बैठे या खड़े होने पर आपके पैर की उंगलियों को छूते हैं। की स्थिति का प्रयास करें "बाधा धावक": एक पैर विस्तारित आगे और दूसरी झुकाव के साथ जमीन पर बैठो। पैर की टिप को छूने में सक्षम होना महत्वपूर्ण नहीं है, लेकिन लंबर क्षेत्र में नरम बढ़ाव या खींचने के लिए लगता है।
  • तीन हिस्सों से 20-30 सेकंड की स्थिति रखने की कोशिश कर रहे हैं और गहराई से साँस लें। आप देखेंगे कि हर दिन अभ्यास हमेशा आसान होगा। बिना चिकनी और निरंतर आंदोलन करने के लिए याद रखें "रिबाउंड्स"।
  • तुरंत व्यायाम बंद करो अगर दर्द बढ़ता है या अचानक बदल जाता है (उदाहरण के लिए, बहरे से गुजरता है "बिजली")।
  • हमेशा खींचने से पहले अपनी पीठ की मांसपेशियों को गर्म करें, क्योंकि ठंड की मांसपेशियों को अनुबंधित होने और घायल होने की अधिक संभावना है।
  • भाग 2

    पिछला Wrenches के खिलाफ व्यावसायिक सहायता प्राप्त करें
    ट्रीट ए बैक स्ट्रेन चरण 6 नामक छवि
    1
    परिवार के डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें यदि ऊपर वर्णित बाकी और उपचार कुछ हफ्तों के भीतर सराहनीय परिणाम नहीं लेते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए और एक नियुक्ति करना चाहिए डॉक्टर आपकी पीठ की जांच करेंगे और आपको एक्स-रे लेने की सलाह देंगे यदि आपको लगता है कि दर्द मुख्य रूप से मांसपेशियों के आंसू के कारण नहीं है पीठ दर्द के अन्य सामान्य कारण गठिया, मोच, संपीड़न फ्रैक्चर, तंत्रिका जलन या हर्नियेटेड डिस्क हैं यदि दर्द बहुत तीव्र है, तो आपका डॉक्टर आपको अधिक मजबूत दवाएं लिख देगा
    • क्ष-किरणों ने हड्डी के विकृतियों का मूल्यांकन करना संभव बना दिया है, जैसे कशेरुक और श्रोणि चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग, कम्प्यूटरीकृत टोमोग्राफी और अल्ट्रासाउंड से नरम ऊतकों को क्षति, जैसे मांसपेशियों, रंध्र, स्नायुबंधन और नसों को नुकसान पहुंचाता है।
    • यदि आपको लगता है कि रुमेटी गठिया या रीढ़ की हड्डी में संक्रमण (ऑस्टोइमुलाइटिस या मेनिन्जाइटिस) के कारण आपका डॉक्टर भी रक्त परीक्षण कर सकता है
    • फ़ैमिली डॉक्टर पीठ के रोगों में विशेषज्ञता वाला एक आर्थोपेडिस्ट नहीं है, लेकिन एक पेशेवर किसी भी अधिक गंभीर बीमारियों से बाहर निकलने के लिए पहले मूल्यांकन करने में सक्षम है।
  • ट्रीट ए बैक स्ट्रेन चरण 7
    2
    एक चाइकोप्रैक्टर पर जाएं कायरो चिकित्सक वापस विशेषज्ञ हैं जो जोड़ों और मांसपेशियों के संरेखण और कार्य को बहाल करने के लिए हेरफेर तकनीक का इस्तेमाल करते हैं। वह सावधानी से रीढ़ की हड्डियों की स्थिति की जांच करेगा, रेडियोग्राफ का निरीक्षण करेंगे और खड़े, बैठने और चलने की स्थिति का विश्लेषण करेगा। हाड वैद्य चिकित्सकीय तंत्रों की एक श्रृंखला का उपयोग करता है जैसे कि इलेक्ट्रोस्टिम्यूलेशन, चिकित्सीय अल्ट्रासाउंड और अवरक्त (गर्मी) थेरेपी जैसे मांसपेशी उपभेदों को चंगा करने के लिए। यदि कशेरुक जोड़ों में भी शामिल है, तो कायरोप्रैक्टर गतिशीलता और संयुक्त समारोह के अलावा सही स्थिति को बहाल करने के लिए रीढ़ की हड्डी में हेरफेर कर सकता है।
  • पीछे की पीठ के लिए रीढ़ की हड्डी और पीठ की मांसपेशियों पर कर्षण समस्या का समाधान करने में मदद कर सकते हैं। कई चिकित्सक रोगियों को उल्टा (सुरक्षित रूप से) डालने के लिए इसका उपयोग करते हैं और गुरुत्व को कशेरुक को विघटित करने और पीठ की मांसपेशियों को फैलाने की अनुमति देते हैं।
  • हालांकि, हाड वैद्य के कार्यालय में एक नियुक्ति कभी-कभी दर्द से निश्चित राहत देने के लिए पर्याप्त होती है, हालांकि, हालांकि, परिणामों के बारे में ध्यान देने में सक्षम होने के लिए 3-5 उपचार आवश्यक हैं। याद रखें कि कायरोप्रैक्टिक चिकित्सा एक राष्ट्रीय चिकित्सा प्रणाली द्वारा मान्यता प्राप्त एक वैकल्पिक चिकित्सा चिकित्सा है, लेकिन केवल कुछ मामलों में और यदि तभी एक चिकित्सा नुस्खा द्वारा प्रेरित किया जाता है
  • ट्रीट ए बैक स्ट्रेन चरण 8
    3
    मालिश की कोशिश करो सबसे पीछे के तनाव गहरे ऊतक मालिश के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करते हैं क्योंकि इस उपचार में ऐंठन कम हो जाती है, सूजन नष्ट हो जाती है, दर्द से राहत मिलती है और छूट को बढ़ावा देता है। चिकित्सीय मालिश में योग्य फिजियोथेरेपिस्ट के साथ एक नियुक्ति की अनुसूची करें और पीठ के लिए समर्पित 30 मिनट के सत्र के लिए सबमिट करें। चिकित्सक को गहराई तक जाने दें, जब तक कि आप जीतने के बिना सहन कर सकते हैं। कभी-कभी अधिक सत्र और लंबे समय तक आवश्यक होने के लिए सराहनीय परिणाम देखने की आवश्यकता होती है। इस कारण से, धीरज रखो और मालिशकर्ता की सलाह का पालन करें
  • वैकल्पिक रूप से, अपनी पीठ की मांसपेशियों को मालिश करने के लिए किसी मित्र, पार्टनर या पति या पत्नी से पूछें कई सूचनात्मक वीडियो ऑनलाइन हैं जो मालिश की बुनियादी तकनीकों को सिखाते हैं, हालांकि वे पेशेवर तैयारी को बदलने में सक्षम नहीं हैं।
  • यदि आप किसी को अपने पीठ पर मालिश करने के लिए मना नहीं कर सकते, तो आप एक टेनिस बॉल या फोम रोल का उपयोग कर सकते हैं। सटीक बिंदु है जहां आप दर्द महसूस आधार पर, आप दबाव लागू करते हैं और एक टेनिस गेंद और / या मेरी रीढ़ नीचे एक फोम रोल स्थानांतरित करने के लिए, जब तक दर्द मंद नहीं करता अपने स्वयं के शरीर के वजन का उपयोग कर सकते हैं।
  • हमेशा सुनिश्चित करें कि फोम रोलर सीधे निचले हिस्से पर दबाएं न। इस क्षेत्र के एक hyperextension को रोकने के लिए अंगोला अपने शरीर को थोड़ा।
  • सूजन और लैक्टिक एसिड के उप-उत्पादों को निकालने के लिए मालिश के बाद बहुत से पानी पीएं।
  • ट्रीट ए बैक स्ट्रेन चरण 9
    4
    चिकित्सक से आपको एक अच्छा फिजियोथेरेपिस्ट कहने के लिए कहें यदि दर्द कुछ महीनों से अधिक समय तक रहता है, तो आपको पुनर्वास अभ्यास के लिए पेशेवर से संपर्क करना चाहिए। फिजियोथेरेपिस्ट आपको दिखाएगा कि आपको विशिष्ट फैलाव कैसे करें और अभ्यास को मजबूत करने के लिए आपको पुरानी खींचने और कार्यक्षमता फिर से चलाने में सहायता के लिए। चिकित्सक पीठ की मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए पुलिली, लोचदार बैंड और स्विस गेंदों के साथ मुफ्त वजन (डंबल्स और बारबल्स) या मशीनों की एक श्रृंखला का उपयोग कर सकते हैं। पीठ के विस्तार (abdominals के लिए क्लासिक बैठने की तुलना में विपरीत व्यायाम) सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली गतिविधि हैं जो हड्डियों को प्रोत्साहित और मजबूत करते हैं।
  • फिजियोथेरेपी को सामान्यतया दो साप्ताहिक सत्रों की आवश्यकता होती है, जो कि वापस तनाव के खिलाफ प्रभावी होने के लिए 4-8 सप्ताह के लिए होते हैं।
  • दूसरी पीठ की मांसपेशियों का अभ्यास उन रोवर, तैराकी और वजन वाले स्क्वैस के होते हैं
  • टिप्स

    • वजन कम करने की कोशिश करें यदि आप अधिक वजन वाले हैं। अतिरिक्त पाउंड पीठ की मांसपेशियों को कमजोर कर लेते हैं और आप को खींचने के लिए और अधिक उजागर करते हैं।
    • अपनी पीठ को फाड़ने से बचने के लिए, ज़ोरदार शारीरिक अभ्यासों में व्यस्त होने से पहले एक गर्म-अप दिनचर्या स्थापित करें।
    • अपने घुटनों को झुका कर, अपनी पीठ को सीधा रखते हुए और अपने पैरों की ताकत का उपयोग करके भारी वस्तुएं उठाएं, इस तरह आप चोटों से बचें।
    • अगर आप पूरे दिन अपने डेस्क पर बैठते हैं और सोचते हैं कि यह आपकी पीठ की समस्याओं से संबंधित है, तो स्वामी को अपने वर्कस्टेशन के लिए एक नई एर्गोनोमिक कुर्सी खरीदने के लिए कहें।
    • बैक टूचेस के जोखिम को कम करने के लिए, धूम्रपान रोकना धूम्रपान के रक्त के संचलन में हस्तक्षेप होता है और इसलिए मांसपेशियों को ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की आपूर्ति के साथ।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com