बछड़ा को एक बछड़ा का इलाज कैसे करें

दो मांसपेशियों जो बछड़े के निर्माण के लिए मिलकर काम करते हैं, केवल एकमात्र (गहरे स्थित) और गैस्ट्रोकैनेमियस (त्वचा के करीब) हैं। यह एड़ी को घुटने के पीछे जोड़ती है, और पैर के तल के बल के लिए ज़िम्मेदार हैं, चलने, चलना, कूद और लात मारने के लिए आवश्यक है। बछड़े में एक आँसू, आमतौर पर, एड़ीलीस कण्डरा के निकट एड़ी के पास स्थित है, और अचानक त्वरण या मंदी के कारण होता है। सभी मांसपेशी मोच गंभीरता की डिग्री के आधार पर वर्गीकृत किया जाता है: मांसपेशी फाइबर की एक सीमित संख्या को शामिल पहले उदाहरण में से जो, फाइबर की एक बड़ी संख्या को प्रभावित करने वाले दूसरी डिग्री के उन लोगों, तीसरी डिग्री के उन मांसपेशियों की पूरी फाड़ संकेत करती हैं। चोट और इसकी गंभीरता का सही निदान प्राप्त करना जरूरी है, क्योंकि यह चिकित्सीय दृष्टिकोण और पुनर्वास प्रोटोकॉल निर्धारित करता है जिसे पालन किया जाना चाहिए।

कदम

भाग 1
डॉक्टर से संपर्क करें

ट्रीट अ टॉर्न कैल स्नासिक स्टेप 1 नामक छवि
1
अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें यदि आप कुछ दिनों के भीतर हल नहीं करते हैं, तो आपको अपने परिवार के डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। उन्होंने कहा कि, पैर की एक शारीरिक परीक्षा प्रदान चिकित्सा के इतिहास इकट्ठा होते हैं और dell`infortunio- गतिशीलता पर आप जानकारी पूछना अंततः टिबिया और बहिर्जंघिका की एक फ्रैक्चर से इनकार करने के लिए एक्स-रे लिख सकता होगा। हालांकि, प्राथमिक देखभाल चिकित्सक एक आर्थोपेडिक नहीं है, इसलिए आपको एक विशेषज्ञ से संपर्क करना होगा।
  • ऑस्टियोपैथ, कायरोपैक्टर, फिजियोथेरेपिस्ट और मैसिअस सभी पेशेवर हैं जो आपको अपनी स्थिति के बारे में सलाह और उनकी व्यक्तिगत राय दे सकते हैं। पता है कि, इतालवी कानून के तहत, केवल एक योग्य सर्जन औपचारिक रूप से निदान करने के लिए अधिकृत है।
  • ट्रीट अ टॉर्न बछड़ा स्नायु स्टेप 2 नामक छवि
    2
    एक विशेषज्ञ डॉक्टर से संपर्क करें बछड़े की चोटें, सामान्य रूप से, न केवल पहले दर्जे के आँसू हैं, लेकिन, कुछ बहुत गंभीर मामलों में, सर्जरी आवश्यक है इसके अलावा, वहाँ अन्य अधिक गंभीर बीमारियों, इस तरह के एक फ्रैक्चर, हड्डी का कैंसर, osteomyelitis, शिरापरक कमी, एक हर्नियेटेड काठ का डिस्क या मधुमेह से संबंधित जटिलताओं से उत्पन्न कटिस्नायुशूल के रूप में है कि बछड़ा में दर्द और निचले पैर को गति प्रदान कर सकते हैं। इन कारणों के लिए, आप अपने दर्द के और अधिक गंभीर एटियलजि से इनकार करने के लिए एक ओर्थपेडीस्ट (डॉक्टर जो हरकत प्रणाली की देखभाल करने में माहिर), एक न्यूरोलॉजिस्ट (तंत्रिका तंत्र विशेषज्ञ) या एक फ़िज़ियाट्रिस्ट (भौतिक चिकित्सा और पुनर्वास में विशेषज्ञ) से परामर्श करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • डॉक्टर आपके बछड़ों के दर्द की उत्पत्ति का निदान करने के लिए, विभिन्न उपकरणों का उपयोग करते हैं, जैसे कि रेडियोग्राफी, अल्ट्रासाउंड, चुंबकीय अनुनाद, हड्डी की स्किन्टिग्राफी और गणना टोमोग्राफी।
  • बास्केटबाल, सॉकर, वॉलीबॉल, रग्बी और मैदान पर मैदान पर चलने वाले सभी एथलीटों में बछड़े की मांसपेशियों की चोटें अपेक्षाकृत आम होती हैं।
  • ट्रीट अ टॉर्न बछड़ा स्नायु चरण 3
    3
    उपलब्ध विभिन्न उपचारों के बारे में जानें सुनिश्चित करें कि चिकित्सक स्पष्ट रूप से निदान की व्याख्या करता है, खासकर (यदि संभव हो) समस्या का कारण है, और यह कि आप अपने विशिष्ट मामले में विभिन्न उपचारों को दिखा सकते हैं। घर और बर्फ पैक में आराम केवल फाड़ या मध्यम और निश्चित रूप से, के हल्के मामलों के लिए दिखाए जाते हैं, इस तरह के भंग, संक्रमण, ट्यूमर, मधुमेह या degenerations डिस्क, के रूप में सबसे गंभीर सदमे पर कोई प्रभाव नहीं है जो उन्हें अधिक आक्रामक चिकित्सा या उपचार के साथ हल किया जाना चाहिए, जो केवल चिकित्सक अभ्यास कर सकते हैं
  • बछड़े की चोटों के बारे में इंटरनेट पर कुछ शोध करें (केवल विश्वसनीय चिकित्सा स्थलों पर जाएं), ताकि समस्या के ज्ञान को गहन करने के लिए और उपचार और परिणामों के बारे में अधिक जानने के लिए जो आप अपेक्षा कर सकते हैं
  • जोखिम वाले कारक जो कुछ व्यक्तियों को पेशी आंसुओं के लिए प्राथमिकता देते हैं वे उन्नत उम्र, मांसपेशियों के लिए पिछले चोट, कम लचीलापन, शक्ति और थकान की कमी
  • भाग 2
    पहले बछड़ा तनाव ले लो

    ट्रीट अ टॉर्न बछड़ा स्नायु चरण 4
    1
    चोट की गंभीरता की स्थापना बछड़े में ज्यादातर आँसू एक छोटी सी चोट होती है जो एक हफ्ते के भीतर अकेले हल करता है- दर्द की तीव्रता, रक्ताघात और अंग को स्थानांतरित करने में असमर्थता क्षति की गंभीरता के सभी संकेतक हैं पहली डिग्री के आँसू में मांसपेशी फाइबर की 10% से अधिक नहीं सूक्ष्म lacerations शामिल ये पैरों के पीछे स्थित हल्के दर्द से होती हैं, आमतौर पर एड़ी के पास। रोगी ताकत और कम करने की क्षमता का न्यूनतम नुकसान अनुभव करता है। इस मामले में आप खेलना, चलाना या अभ्यास कर सकते हैं, जबकि थोड़ी परेशानी और कठोरता महसूस कर सकते हैं।
    • आंसू तब होता है जब मांसपेशियों के तंतुओं को एक ऐसा प्रयास किया जाता है जितना उनको फाड़ डालना - आमतौर पर घाव कण्डरा के साथ संयोजन के निकट स्थित होता है।
    • पहले पैर के आँसू के अधिकांश आघात के बाद 2-5 दिनों के लिए दर्द का कारण होता है, लेकिन इसमें शामिल होने वाले पेशी बंडलों के हिस्से के आधार पर पूरी तरह से हल करने के लिए कई सप्ताह लगते हैं और आवश्यक प्रकार की चिकित्सा
  • ट्रीट अ टॉर्न बछड़ा स्नायु चरण 5
    2
    प्रोटोकॉल या उपचार का उपयोग करें "R.I.C.E."। यह सबसे अधिक तनाव और आँसू के लिए एक बहुत ही प्रभावी प्रक्रिया है और इसका अंग्रेजी नाम के लिए उसका नाम है आरएस्ट (बाकी), सीई (बर्फ), सीompression (संपीड़न) ई औरउत्थान (उठाने) चोट की व्यवस्था करने के लिए, पहली चीज यह है कि शरीर को सभी शारीरिक गतिविधियों में बाधित करके अंग को आराम दिया जाए। तो फिर तुम जगह में ठंड थेरेपी (एक आइस पैक एक कपड़े या जमे हुए सब्जियों की एक बैग में लिपटे) का जल्दी से जल्दी डाल करने के लिए, किसी भी आंतरिक रक्तस्राव उठाया पैर के साथ बेहतर बंद करो और सूजन को कम करने, है, एक के खिलाफ झुकाव कुर्सी या तकिए का ढेर (यह भी सूजन झगड़ा)। बर्फ हर घंटे 10-15 मिनट के लिए लागू किया जाना चाहिए और फिर कुछ दिनों के भीतर आवृत्ति को दर्द के रूप में कम किया जाना चाहिए और सूजन कम होनी चाहिए। रैप एक लोचदार पट्टी या इस तरह से फटे फाइबर और सूजन जुड़े उससे की खून बह रहा है कम कर सकते हैं में एक और analogo- समर्थन के साथ बछड़ा के खिलाफ संकुचित रखा जाना चाहिए।
  • संपीड़न पट्टी को भी कसकर टाई न दें और इसे 15 मिनट से अधिक समय तक न छोड़ें, क्योंकि रक्त परिसंचरण के पूर्ण रुकावट से पैर को अन्य नुकसान हो सकता है।
  • ट्रीट अ टॉर्न बछड़ा स्नायु चरण 6
    3
    ओवर-द-काउंटर दवाएं लें परिवार के डॉक्टर आप विरोधी inflammatories ऐसे ibuprofen, नेपरोक्सन या एस्पिरिन या इस तरह के सूजन और दर्द आघात के साथ जुड़े का मुकाबला करने के एसिटामिनोफेन दर्द निवारक के रूप में की सलाह देगा।
  • याद रखें कि ये दवाएं गैस्ट्रिक, यकृत और गुर्दे के स्तर पर काफी आक्रामक हैं, इसलिए आपको उन्हें लगातार दो सप्ताह तक नहीं लेना चाहिए।
  • ट्रीट अ टॉर्न बछड़ा स्नायु चरण 7
    4



    बछड़ा को लंबा करना मामूली आँसू कुछ प्रकाश खींच अभ्यासों के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करते हैं, क्योंकि ये संविदा से राहत देते हैं और रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देते हैं। चोट के भड़काऊ चरण के बाद, निशान ऊतक पेशी पर बनता है जो मूल तंतुओं के रूप में लचीला नहीं है। खींचने से इन निशानों को फिर से तैयार करने और लचीलेपन प्राप्त करने में मदद मिलती है। एक तौलिया या एक लोचदार पट्टी ले लो और इसे अपने पैर के नीचे लपेटो, अपनी अंगुलियों के करीब। इसके बाद, कपड़े के छोरो को पकड़ो और धीरे-धीरे इसे अपनी ओर खींच लें क्योंकि आप धीरे से पैर का विस्तार करते हैं और बछड़े की गहरी वृद्धि महसूस करते हैं। 20-30 सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो और फिर धीरे-धीरे तनाव जारी करें। इस अभ्यास को एक दिन में हर दिन 3-5 बार करो, बशर्ते कि दर्द खराब न हो।
  • खींचने, ऐंठन और आँसू जैसे चोटों को रोकने के लिए, किसी भी स्पोर्टिंग गतिविधि से पहले मांसपेशियों को गर्म करने के लिए आवश्यक है।
  • भाग 3
    एक दूसरी डिग्री बछड़ा आंसू का इलाज

    ट्रीट अ टॉर्न बछड़ा स्नायु चरण 8
    1
    घायल मांसपेशियों को खोजें अधिक गंभीर चोटों में, यह समझना महत्वपूर्ण है कि अगर घायल मांसपेशी एकमात्र है (जो गहरी है) या गैस्ट्रोकैनेमियस (अधिक सतही) है। साइट की पहचान करने और घाव की गंभीरता के लिए एमआरआई या अल्ट्रासाउंड स्कैन करने के लिए यह आवश्यक हो सकता है। दूसरी डिग्री के आँसू बहुत व्यापक हैं और 90% मांसपेशी फाइबर शामिल हैं। दर्द अधिक तीव्र है (रोगियों के रूप में यह वर्णन है "भेदी") और मांसपेशियों की ताकत और स्थानांतरित करने की क्षमता बहुत कम हो जाती है। सूजन अधिक गंभीर है और मांसपेशियों के बंडलों के आंतरिक रक्तस्राव के कारण हेमेटोमा तेजी से विकसित होता है।
    • एक व्यक्ति जो दूसरी डिग्री से ग्रस्त है वह कूद या चलने जैसी शारीरिक गतिविधियों को नहीं चला सकता है, और इसलिए कुछ समय (कुछ हफ्तों या अधिक) के लिए आराम करना होगा।
    • गैस्ट्रोकैनेमियस पेशी को आंसू पीड़ने की अधिक संभावना है क्योंकि यह दो जोड़ों (घुटने और टखने) को जोड़ती है, और अनुपात में, कई मांसपेशी फाइबर हैं प्रकार 2b तेजी से संकुचन
    • गैस्ट्रोकैनेमियस का औसत दर्जे का सिर, पार्श्व की तुलना में चोट के कारण अधिक है।
  • ट्रीट अ टॉर्न बछड़ा स्नायु चरण 9
    2
    प्रोटोकॉल या उपचार को लागू करें "R.I.C.E."। यह दूसरी डिग्री चोटों के लिए भी वैध है, भले ही आपको लंबे समय तक बर्फ (एक समय में 20 मिनट) के लिए आवेदन करना पड़ता है, अगर एकमात्र चोट की मुख्य साइट होती है। पहले डिग्री आँसू (जहां चिकित्सा कुछ दिनों तक रहता है) के लिए क्या होता है, इसके विपरीत, एक सप्ताह या इससे अधिक के लिए उपचार जारी रखने के लिए आवश्यक होगा।
  • क्षतिग्रस्त मांसपेशियों के हिस्से और चुने हुए उपचार के प्रकार के आधार पर आघात के एक से दो सप्ताह के बाद सबसे अधिक द्वितीयक आँसू गंभीर दर्द का कारण है। इस तरह की चोट को पूरी तरह से हल करने के लिए एक या दो माह की आवश्यकता है, और इस समय से पहले किसी भी खेल को करना संभव नहीं होगा।
  • उदारवादी और गंभीर मामलों के लिए, विरोधी भड़काऊ दवाओं के सेवन से खून बह रहा (विरोधी inflammatories हल्के थक्कारोधी कर रहे हैं) के उच्च जोखिम की वजह से दुर्घटना के बाद पहले 24-72 घंटे तक सीमित होना चाहिए।
  • ट्रीट अ टॉर्न बछड़ा स्नायु 10
    3
    फिजियोथेरेपी के अधीन एक दूसरी डिग्री आंसू मस्तिष्क कोशिका प्रणाली को एक गंभीर क्षति है जो प्रचुर मात्रा में निशान ऊतक के गठन के साथ-साथ आंदोलन और ताकत में काफी कमी है। इस कारण से, एक बार सूजन, दर्द और रक्तगुल्म लगभग पूरी तरह से हल कर रहे हैं, तो अपने चिकित्सक आप एक भौतिक चिकित्सक या एक खेल चिकित्सा विशेषज्ञ व्यक्तिगत शक्ति अभ्यास की एक श्रृंखला से गुजरना, खींच संपर्क करने की सलाह देंगे, मालिश और अल्ट्रासाउंड के रूप में लक्षित चिकित्सा (जो सूजन को कम और आसंजन और घाव के निशान को तोड़ने) और बिजली की उत्तेजना (मांसपेशी समूहों को मजबूत बनाने और रक्त परिसंचरण को बढ़ाने के लिए)।
  • जब दर्द गायब हो जाता है, तब आप अपने सामान्य शारीरिक गतिविधि आहार पर वापस जाने में सक्षम होंगे और आप अंग की पूर्ण गतिशीलता और ताकत पुनः प्राप्त कर लेंगे। पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया में कुछ सप्ताह या उससे अधिक समय लग सकता है
  • 30 और 50 वर्ष की उम्र के बीच के लोग बछड़े को फाड़ने की संभावना रखते हैं
  • भाग 4
    तीसरी डिग्री के बछड़ा आंसू का इलाज करें

    ट्रीट अ टॉर्न बछड़ा स्नायु चरण 11
    1
    आपातकालीन कमरे में तुरंत जाएं एक तीसरी डिग्री आंसू में मांसपेशियों या कण्डरा की पूरी तरह से टूटना शामिल है। यह एक बहुत ही दर्दनाक आघात (तीव्र जलन या मोटी), जहां उन्होंने तुरंत सूजन को विकसित करता है कभी कभी और रोगी ematoma- मांसपेशियों की ऐंठन मानते और,, आप सुन सकते हैं "पॉप" जब मांसपेशियों को फाड़ा है मांसपेशियों के स्तर पर, एक असामान्य उभार को स्पर्श द्वारा पता लगाया जा सकता है, क्योंकि फटे मांसपेशियों में महान बल के साथ अनुबंध किया गया है। मरीज चल नहीं सकते हैं, इसलिए यह जरूरी है कि कोई व्यक्ति आपातकालीन कमरे में स्थानांतरण का ख्याल रखे। मांसपेशियों के बंडलों को आसानी से इकट्ठा करने में सक्षम नहीं होगा, निशान ऊतक के गठन के साथ भी नहीं, और सर्जरी आवश्यक है।
    • कण्डरा (अकिलिस की तरह) की अचानक टूटना बेहद दर्दनाक है और कुछ लोग इसे परिभाषित करते हैं जैसे किसी ने उन्हें पैर में गोली मार दी है या तेज वस्तु के साथ छेड़छाड़ किया गया है। सर्जरी के बाद के सप्ताहों में, शक्तिशाली दर्द निवारक की आवश्यकता होती है, जिसे केवल डॉक्टर के पर्चे के साथ खरीदा जा सकता है
    • एक तीसरी डिग्री आंसू का एक बड़ा आंतरिक खून बह रहा है, रक्त पैर में जमा हो जाता है जो कि काले और नीले रंग बदल जाएगा
  • ट्रीट अ टॉर्न बछड़ा स्नायु चरण 12
    2
    सर्जिकल प्रक्रिया से गुजरना तीसरे डिग्री (और कुछ दूसरे) के आँसू, एक पुनर्निर्माण सर्जरी के साथ हल किया जाना चाहिए, जिसके दौरान मांसपेशियों flaps और / या कण्डरा reattached रहे हैं इन मामलों में, समय मौलिक है, क्योंकि मांसपेशियों को फाड़ और लंबे समय तक अनुबंधित किया जाता है, और यह मुश्किल होगा कि वे इसे आराम कर लें और सामान्य स्वर को पुनर्प्राप्त करें। इसके अलावा आंतरिक रक्तस्राव स्थानीय परिगलन (आस-पास के ऊतकों की मृत्यु) के कारण हो सकता है और रक्तस्राव एनीमिया को भी ट्रिगर करता है। पेशी पेट में आँसू तेजी से चंगा करते हैं, क्योंकि यह क्षेत्र ज्यादातर रक्त द्वारा कवर किया जाता है, जबकि कण्डरा के पास के लोगों के लिए स्वास्थ्य उपचार लंबे समय तक होता है। हस्तक्षेप के बाद प्रोटोकॉल पर भरोसा करना आवश्यक है "R.I.C.E."।
  • मांसपेशियों के पूर्ण रूप से टूटने के मामलों में, सर्जरी और पुनर्वास के बाद इसे ठीक करने में लगभग तीन महीने लगेंगे।
  • सर्जिकल पुनर्निर्माण के बाद आपको एक विशेष संपीड़न ब्रेस पहनना होगा (एक बूट के समान) और अधिक उन्नत पुनर्वास अभ्यासों पर जाने से पहले, थोड़े समय के लिए बैसाखी का उपयोग करें।
  • ट्रीट अ टॉर्न बछड़ा स्नायु चरण 13
    3
    पुनर्वास प्रोटोकॉल का पालन करें दूसरी डिग्री आँसू के मामलों की तरह, यहां तक ​​कि इस मामले में भी भौतिक चिकित्सा अभ्यास से गुजरना आवश्यक है, खासकर यदि सर्जरी आवश्यक हो एक भौतिक चिकित्सक या एक भौतिक चिकित्सक के मार्गदर्शन में, आप अधिक तीव्र करने के लिए अनुकूलित सममितीय व्यायाम, isotonic और अंत में गतिशील निष्पादित करने के लिए, उन कम चुनौतीपूर्ण से के रूप में कार्यक्षमता में सुधार और दर्द शराबा की आवश्यकता होगी। इन अभ्यासों का लक्ष्य बछड़ा की मांसपेशियों को मजबूत करना और उनकी टोन को बहाल करना है आम तौर पर आप धीरे-धीरे 3-4 महीने के भीतर खेल गतिविधियों पर लौट सकते हैं, हालांकि भविष्य में हमेशा नई चोटों का खतरा अधिक होता है।
  • पैर या अपर्याप्त जैव यांत्रिकी के गरीब आसन बछड़ा के घायल होने के लिए योगदान है, तो, पुनर्वास अवधि के बाद, आप कस्टम orthotics का उपयोग कर आगे चोट को रोकने के से लाभ हो सकता।
  • एक बार मांसपेशियों ने चंगा कर लिया है, तो आप टखने का इलाज करने के लिए एक काइरोप्रैक्टर से संपर्क कर सकते हैं (कठोरता एक बहुत ही सामान्य समस्या है)।
  • टिप्स

    • कुछ दिनों के लिए जूते में एड़ी का टुकड़ा डालें, ताकि एड़ी को ऊपर उठाना और घायल बछड़ा मांसपेशी कॉम्पैक्ट बनाए रखें - इस प्रकार मांसपेशियों में दर्द और तनाव को कम करना। यह मत भूलो कि आप इसे पहन रहे हैं, हालांकि, यह श्रोणि और पीठ के निचले हिस्से के संतुलन और संरेखण को बदलता है।
    • चोट के दस दिन बाद विकासशील निशान ऊतक आसपास की मांसपेशियों के समान तन्यता ताकत रखती है, और आप अधिक चुनौतीपूर्ण पुनर्वास अभ्यास करना शुरू कर सकते हैं।
    • किसी भी शारीरिक गतिविधि में शामिल होने से पहले बछड़ा क्षेत्र को गर्म करने के लिए याद रखें और अंत में, आइस पैक लागू करें चोट की रोकथाम के लिए यह सामान्य नियम है (विशेषकर यदि आप पहले से ही पैर में एक का सामना कर चुके हैं)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com