अवसाद की रोकथाम

अवसाद एक व्यापक मानसिक विकार है जो 121 मिलियन से अधिक लोगों को दुनिया भर में प्रभावित करता है। इसे दुनिया भर में विकलांगता के शीर्ष कारणों में सूचीबद्ध किया गया है, लेकिन उन लोगों के लिए अच्छी खबर यह है कि 80% - 90% ठीक हो जाएंगे यद्यपि अवसाद को पूरी तरह से रोकने की कोई गारंटी नहीं है, लेकिन दुख या पुन: उत्पन्न होने की संभावना को कम करने के कई तरीके हैं।

कदम

भाग 1

शरीर की देखभाल करें
इमेज शीर्षक से रोकें अवसाद चरण 1
1
शारीरिक गतिविधि नियमित रूप से करें मानो या न मानो, व्यायाम अनिवार्य रूप से एक प्राकृतिक एंटीडप्रेसेंट है वास्तव में, हाल ही के एक अध्ययन से पता चला है कि व्यायाम, संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) और कुछ दवाएं सभी समान प्रभाव दिखाती हैं। अपनी कसरत से अधिक लाभ उठाने के लिए, वजन और कार्डियो व्यायाम करें, जो उनमें से सिर्फ एक (और साथ ही आपकी कमर को बेहतर बनाने में बेहतर) साबित हुए हैं!
  • 50% लोग जिनके पास अवसाद का गंभीर एपिसोड होता है, वे दोबारा पैदा हो जाएंगे और यदि वे एक से अधिक एपिसोड अनुभव करते हैं तो जोखिम बढ़ जाता है। लेकिन व्यायाम, उचित पोषण और किसी के शरीर की देखभाल करने से पुनरुत्थान की संभावना को सीमित किया जा सकता है।
  • प्रतिरक्षित अवसाद चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    नींद की सही मात्रा सुनिश्चित करें शरीर को बेहतर काम करने में मदद करने के अलावा, नींद मन की नियामक है और मन को शांत करता है। लोग, विशेष रूप से युवा लोग, यदि वे लगातार छोटी सी सोते हैं तो वे अवसाद और अन्य मानसिक बीमारियों से ग्रस्त हैं। अपने मन और शरीर को अच्छे आकार में रखने के लिए, रात में कम से कम 7 घंटे सोते रहें, अगर नहीं तो
  • शोधकर्ताओं ने इष्टतम प्रदर्शन के लिए 8 घंटों की रात नींद की सिफारिश की है, हालांकि आज की तेजी से पुस्तक वाले दुनिया में यह संभव नहीं है। केवल आपको ही पता चलेगा कि आपके शरीर को कितने घंटे सोते हैं, वास्तव में फिट होने की आवश्यकता है - इस समय इसको पेश करने का एक तरीका देखने के लिए और आपको जितनी जरूरत है उतना हर रात सोएं।
  • यह पता चला कि लाखों उत्तेजनाएं जो आपके मस्तिष्क को पुन: क्रमबद्ध करने के लिए है हर दूसरा वे काम की एक बड़ी राशि का प्रतिनिधित्व करते हैं दिन के दौरान, मस्तिष्क इतना जानकारी एकत्रित करता है कि कुछ बिंदु पर इसे रोकना पड़ता है हाल ही के शोध से पता चला है कि पर्याप्त नींद मस्तिष्क को पुनर्गठित करने और प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद करता है।
  • इमेज शीर्षक से रोकें अवसाद चरण 3
    3
    स्वस्थ आहार का पालन करें कम वसा वाले, विटामिन युक्त, पौष्टिक, ओमेगा -3 (मछली में पाए जाते हैं) और फोलिक एसिड खाएं जो मूड को विनियमित और संतुलन में मदद कर सकते हैं। सब के बाद, आप जो भी खा रहे हैं। अगर खाना स्वस्थ, आप अंदर और बाहर स्वस्थ महसूस करेंगे।
  • कुछ संस्कृतियों में चीनी खपत का अविश्वसनीय रूप से निम्न स्तर है यह कोई संयोग नहीं है कि उनकी अवसाद दर निश्चित रूप से उन संस्कृतियों की तुलना में कम है जहां चीनी की खपत अधिक है अपने आहार से मीठा और संसाधित उत्पादों को निकालें और आप बेहतर महसूस करना शुरू कर सकते हैं
  • प्रतिरक्षित अवसाद चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    दवाओं का उपयोग न करें और शराब का सेवन न करें। शराब एक शामक है जो मूड को बिना किसी एहसास को बदल सकता है। इसके अलावा, अवसाद के जोखिम वाले लोग अल्कोहल का दुरुपयोग और अल्कोहल बनने के अधिक जोखिम भी चलाते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए, दोनों ही कम और दीर्घकालिक में, आपको वास्तव में इसे टालना चाहिए।
  • कुछ अध्ययनों से पता चला है कि एक दिन का रेड वाइन का ग्लास उपयोगी हो सकता है हम इसके बारे में बात करते हैं एक कांच, या 150 मिलीलीटर और नहीं!
  • प्रतिरक्षित अवसाद चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने सामान्य स्वास्थ्य को चेक में रखें अवसाद हृदय रोग और मधुमेह के बढ़ते जोखिम से जुड़ा हुआ है। अवसाद और अन्य मानसिक बीमारियों से पीड़ित लोगों को रोग की उच्च दर होती है भौतिक मानसिक अस्थिरता के बिना लोगों की तुलना में वही रिवर्स में भी सच है, जितना आप शारीरिक बीमारियों से पीड़ित हैं और आप अवसाद से पीड़ित होने की अधिक संभावना है। तो अपने आप को स्वस्थ रखो!
  • चिकित्सक द्वारा शारीरिक जांच का एक सामान्य दिनचर्या बनाए रखें यह, उचित पोषण और व्यायाम के साथ, आपके शरीर को सही आकार में रखने के लिए मन के साथ संतुलन में मदद करता है
  • भाग 2

    मन की देखभाल करें
    प्रतिरक्षित अवसाद चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखने पर ध्यान दें ज़्यादातर ज़िन्दगी आत्म-पूर्ति भविष्यवाणी है अगर आपको लगता है कि आप असफल होने जा रहे हैं, तो शायद यह संभव होगा। नकारात्मक सर्पिल बनाने से बचने के लिए, सकारात्मक सोचने का प्रयास करें। इससे आपको दिन-प्रतिदिन असीम रूप से सरल तरीके से जीवन जीने में मदद मिलेगी।
    • यदि आपको लगता है कि आपके पास नकारात्मक विचार हैं, तो उन्हें तुरंत बंद करें अपने आप से कहें: "मैं कल इसके बारे में सोचूँगा" और आप जानते हैं कि क्या होगा? कल आप जो भी सोच रहे थे, वो भूल जाएंगे।
  • प्रतिरक्षित अवसाद चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    दोषी महसूस न करें सब कुछ का ख्याल रखना और सोचें कि जो गलती है वह सब तुम्हारी गलती है, यह अवसाद के लिए एक तरफ़ा टिकट है इसके बजाय, यह समझें कि दुनिया अविश्वसनीय रूप से बड़ी है, एक दूसरे के साथ मिलकर अनगिनत कारक हैं और आप उनमें से सिर्फ एक हैं। यह स्वीकार करना सीखें कि आप सब कुछ नियंत्रित नहीं कर सकते हैं और केवल उस चीज़ पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जो आप वास्तव में बदल सकते हैं।
  • उदास होने के कारण मस्तिष्क में कुछ ऐसी चीज होती है, जिस पर आप किसी भी तरह से हस्तक्षेप नहीं कर सकते। केवल एक चीज जो आपके नियंत्रण में है वह यह जानती है कि आप कौन हैं और आप कैसा महसूस करते हैं आप अन्य बातों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं!
  • इमेज शीर्षक से रोकें अवसाद चरण 8
    3
    स्वयं सेवा करें। यह आपको विचलित करने के लिए और एक ही समय में व्यस्त रहकर दूसरों की सहायता करने देता है - इस तरह से मन सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखता है और आप अपने और अपने आसपास की दुनिया के बारे में अच्छा महसूस करते हैं। स्वयंसेवा करने से आपको एक सकारात्मक दृष्टिकोण पैदा करने में मदद मिलती है और दुनिया को सुधारने के लिए इससे हर कोई लाभ होता है
  • यकीन नहीं शुरू करने के लिए कहाँ? आपको इस इलाके के अस्पताल में, चर्च में, स्कूल या शरण में सूचित करने का प्रयास करें आप सूप रसोई, बेघर लोगों, केनेल्स और बच्चों के घरों के लिए आश्रयों के साथ भी मदद कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से रोकें रोकथाम चरण 9
    4
    उन चीजों में लगे जो आप एक आउटलेट खोजने के लिए भावुक हैं और अपने आत्मसम्मान को विकसित करने के लिए अपने समय को उन चीजों से भरें जो आप पसंद करते हैं और आप अच्छी तरह से कर सकते हैं वास्तव में एकमात्र तरीका है जिस दिन आपको बिताना चाहिए। न केवल आपको पीड़ा का शिकार करने में मदद मिलती है, लेकिन इस तथ्य के अलावा आप अपने बारे में अच्छा लगेगा कि आपने एक व्यापार सीख लिया है।
  • क्या आप किसी भी गतिविधि के बारे में नहीं सोच सकते हैं? वाह! यह हमेशा आपके लिए आवश्यक शौक का पालन करने का यह सही कारण है, लेकिन "वह खेती करने के लिए समय नहीं था" तो क्या यह पियानो, पेंटिंग, आर्चिंग या वेल्डिंग धातुओं को खेल रहा है, ऐसा करें आप केवल एक ही व्यक्ति हैं जो इस अर्थ में तय कर सकते हैं
  • प्रतिरक्षित अवसाद चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    योग, एक्यूपंक्चर, ध्यान या वीडियो गेम जैसी गतिविधियों के साथ तनाव का प्रबंधन करें। आज की दुनिया में यह सब बहुत आसान है तनाव। यह हर किसी के लिए महत्वपूर्ण है, न कि उन लोगों के लिए जो अवसाद के जोखिम को चलाने के लिए, तनाव को दूर करने के लिए आदतों को अपनाने के लिए। अपने तनाव के स्तर को कम करने के लिए मुद्रा, योग, पिलेट्स, ध्यान, एक्यूपंक्चर, सम्मोहन करने में एक पाठ्यक्रम का पालन करने के लिए एक सलाहकार से बात या बस दोस्तों के साथ नियमित रूप से समय बिताते हैं।
  • क्या आप योग या एक्यूपंक्चर नहीं करना चाहते हैं? कोई समस्या नहीं पढ़ना, बुनाई, खाना पकाने और वीडियो गेम जैसी गतिविधियां उतनी ही अच्छे हैं जब तक आप उन्हें आराम और तनावपूर्ण नहीं पाते!
  • कम से कम 15 मिनट को समर्पित करने का प्रयास करें "आपके लिए समय" हर दिन, भले ही यह आपके कार्यालय की कुर्सी पर बैठे और दुनिया से खुद को अलग करने के बारे में हो। आराम से आलसी होने का मतलब नहीं है, यह सुनिश्चित करने के साथ कि आप जितनी संभव हो सके रहें।
  • इमेज शीर्षक से रोकें रोकथाम चरण 11



    6
    क्या आप आभारी हैं हर दिन के लिए सोचो "सकारात्मक सोचो" यह काम से ज्यादा आसान है यदि आप नहीं करते हैं "सेनाओं" नियमित रूप से, इसे रखना मुश्किल है इस दृष्टिकोण को आसान बनाने के लिए, तीन चीजों के बारे में सोचें जो आप प्रत्येक दिन के लिए आभारी हैं। जब आप उठते हैं और इसे स्वचालित रूप से करते हैं तो हर सुबह इस प्रतिबद्धता को लें यह आपके मन को सकारात्मक भावना में रखेगा जो पूरे दिन उत्साहजनक रहेगा।
  • उनके बारे में सोचने के अलावा, उन्हें नीचे लिखें इस तरह आप अपने पत्रिका पृष्ठों के माध्यम से स्क्रॉल कर सकते हैं और आपके द्वारा प्राप्त की गई सभी अद्भुत चीजों की समीक्षा कर सकते हैं। जब आप एक दिन जागते हैं और महसूस करते हैं कि आपके लिए दिन का सामना करना मुश्किल है, तो अपनी आत्मविश्वास और ताकत फिर से हासिल करने के लिए अपनी डायरी फिर से पढ़ें।
  • प्रतिरक्षित अवसाद चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    7
    सहायता समूह में शामिल हों अगर आप अतीत में अवसाद से लड़ रहे हैं, तो आप जानते हैं कि यह हर मिनट कितना उदास हो सकता है। एक सहायता समूह में शामिल होने से न केवल आप उन क्षणों का ट्रैक रखने के लिए अनुमति देता है, लेकिन यह आप अन्य लोगों को जो जानते हैं कि वे क्या करने जा रहे हैं और, बेहतर अभी तक खोजने में मदद करता है, वे आपकी मदद कर सकते हैं।
  • अपने क्षेत्र में एक समूह खोजने के लिए, अपने चिकित्सक, मनोवैज्ञानिक, चर्च या अपने दोस्तों से भी बात करें। अवसाद एक सामान्य समस्या है और लगभग हर कोई उस संरचना को जानता है जो इसका ध्यान रखता है, अगर वे स्वयं की देखभाल नहीं करते हैं
  • प्रतिरक्षित अवसाद चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    8
    उनको रखो जो आपसे प्यार करते हैं। मित्रों और परिवार के बिना, हम सभी को शायद निराशा में पड़ने और प्रवण होने की संभावना है। अधिक आत्मविश्वास और खुश महसूस करने के लिए आप पर निर्भर होने के लिए सोशल नेटवर्क की सदस्यता ले सकते हैं। इसे का पालन करें और जब आप इसकी आवश्यकता होती है तब भाग लें और जब दूसरों को तुम्हारी ज़रूरत होती है
  • यहां तक ​​कि अगर आप अन्य लोगों को नहीं देखना चाहते हैं, तो खुद को अलग करने की कोशिश न करें यह क्षण हैं जब यह सबसे महत्वपूर्ण है। जब आप दुखी और उदास महसूस कर रहे हैं, तो आप नहीं समझ सकता है कि दूसरे मनुष्य की उपस्थिति एकान्त आत्मा है कि आप रह रहे हैं के राज्य से दूर ले करने में सक्षम है, आप अपने आप में बंद रहते हैं और एहसास नहीं है दूसरों के बजाय कि मदद कर सकते हैं महसूस हो रहा है बेहतर।
  • भाग 3

    संतुलित संतुलित रखें
    इमेज शीर्षक से रोकें रोकथाम चरण 14
    1
    मजे लेने के लिए हमेशा समय लगता है। दुनिया तेजी से उन्मत्त और "ग्रे" है छात्रों को सफल होने के लिए और अधिक अध्ययन करने की आवश्यकता है, श्रमिकों को कैरियर बनाने के लिए कठिन काम करना पड़ता है और दांव उच्च और उच्चतर हो रहे हैं स्कूल या काम पर रोज़मर्रा के जीवन से दूर ले जाना आसान है, यह सोचकर कि "हमें चाहिए" या "हम चाहिए", लेकिन यह अविश्वसनीय रूप से "वास्तविक" जीवन से दूर है। हमें सभी को खुशी से खर्च करने के लिए समय की आवश्यकता होती है, जबकि जीवन हमें यह महसूस करने से पहले भी हमें निराश करता है।
    • अपने कल्याण के लिए एक या दो शाम खर्च करने के लिए स्वयं को प्रतिबद्ध करें अपने दोस्तों और परिवार के साथ बाहर जाओ यह आपके आस-पास के लोगों के साथ बांडों को मजबूत करेगा और आपको खुश और सुरक्षित महसूस करने में सहायता करेगा।
  • प्रतिरक्षित अवसाद चरण 15 नामक छवि
    2
    बहुत सारे प्रतिबद्धताओं मत करो ऐसा लगता है कि हर कोई आजकल एक संतुलन खेल कर रहा है, लेकिन ज्यादातर समय यह उनके लिए है। एक हजार पहल में आपको शामिल करने और उन्हें प्रबंधित करने के बारे में जानने के बजाय, अपनी प्रतिबद्धताओं को सीमित करें कोई आवश्यक नहीं कहने के लिए सीखें बस कुछ ही चीजों में अपना समय निवेश करना अधिक लाभदायक साबित होगा, यह आपको उत्पादक महसूस कर देगा और आप चिंता किए बिना रह सकते हैं
  • अपने दोस्तों से पूछने वाले एहसानों को भी, कभी-कभी, कहने में सक्षम होना अच्छा है। आप एक ही समय में तीन सीट नहीं हो सकते हैं और तीन लोगों की समस्याओं को संभाल सकते हैं। यदि आप देखते हैं कि आप बहुत सी चीजों का पालन नहीं कर सकते हैं, तो अपने आप को सुनो और आराम करो। यह आपके शरीर है जो इसके लिए पूछता है
  • प्रतिरक्षित अवसाद चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    3
    मनोचिकित्सा के लिए उप शाखाओं की मुद्रा संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी किसी के लिए बहुत उपयोगी साबित हुई है - हमारे पास सभी समस्याओं और कठिनाइयों को संबोधित करने की आवश्यकता होती है और सक्षम कान द्वारा सुनता है। एक मनोचिकित्सक के लिए जाना अब एक कलंक नहीं है - यह आपके बारे में है, अपने मानसिक स्वास्थ्य के बारे में सक्रिय है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपके पास कोई समस्या है, इसका मतलब यह है कि आप अपनी मानसिक अवस्था के बारे में जानते हैं और जानते हैं कि आप सबसे अच्छा व्यक्ति बनना चाहते हैं।
  • एक मनोचिकित्सा के बाद ही यह है - आप एक चिकित्सक के बारे में बात करते हैं जो आपको संभव समाधान खोजने के लिए मार्गदर्शन करेगा। कई लोगों के लिए, यह सकारात्मक सोच पर ध्यान केंद्रित करने और सोचने और चीजों को देखने के नए तरीके बनाने के लिए मस्तिष्क को प्राप्त करने के बारे में है।
  • अगर आपको चिकित्सा में कोई दिलचस्पी नहीं है (आर्थिक कारणों से, समयबद्धन प्रतिबद्धताओं, आदि), तो सुनिश्चित करें कि आपके पास दोस्त या दो हैं जिनसे आप सबसे कठिन क्षणों में संपर्क कर सकते हैं। जब आपको इसकी ज़रूरत होती है, तो उस पर निर्भर होने के लिए एक कंधे रखना असीम रूप से अनमोल है महत्वपूर्ण बात ये है कि जब भी आप की ज़रूरत होती है तब भी आप उपस्थित होते हैं!
  • इमेज शीर्षक से रोकें रोकथाम चरण 17
    4
    अपनी कमजोरियों को जानें हर कोई मूड के झूलों के क्षणों के माध्यम से चला जाता है यदि आप समझते हैं कि जब आप एक बुरे मूड का अनुभव कर रहे हैं या कमजोर महसूस कर रहे हैं, तो आप इसका विरोध कर सकते हैं। किसी के लिए यह एक हार्मोनल तथ्य है दूसरों के लिए, यह एक पुरानी शादी की सालगिरह, जन्मदिन या मौत है। इन क्षणों में कमजोर महसूस करने और अपने प्रियजनों के साथ अपने चारों ओर से घेरे, योजना बनाएं और इन विचारों से अपने मन को दूर रखें जब तक आप इस चरण से नहीं जाते।
  • अपनी स्थिति के बारे में जागरूक होने के नाते आप अपने लिए सबसे अच्छी बात कर सकते हैं जब आप इन नकारात्मक क्षणों को जीवित करते हैं, तो आपको यह महसूस करना कि आपके लिए कुछ भावनाओं को प्रबंधित करना और उनके साथ बेहतर व्यवहार करना आसान होगा। दुःख की भावना बनाने के लिए दूसरों के साथ इस बारे में बात करना आसान होगा और इसलिए इसे दूर करना आसान होगा।
  • इमेज शीर्षक से रोकें रोकें चरण 18
    5
    यदि आप एक दुर्घटना के बारे में चिंतित हैं, तो अपनी दवाएं लेना बंद न करें यदि आपको अतीत में अवसाद के एक प्रकरण के लिए दवा निर्धारित की गई है, तो आपको बेहतर महसूस होने पर उन्हें नहीं रोकना चाहिए। वास्तव में, आपको उन्हें उसी महीने भी लेना जारी रखना चाहिए ताकि वे उसी शरीर की नियमितता बनाए रख सकें।
  • इस पहलू के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें बहुत से लोग दवा कम करने के लिए उत्सुक हैं लेकिन प्रत्येक शरीर अलग तरह से प्रतिक्रिया करता है। अपने चिकित्सक से सलाह लें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है और उसकी सलाह का पालन करें
  • इमेज शीर्षक से रोकें रोकथाम चरण 1 9
    6
    पुनरुत्थान के पहले संकेत पर एक उपचार की तलाश करें यदि आप एक सप्ताह से अधिक समय तक चिड़चिड़ा और दुखी महसूस करते हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक या चिकित्सक से परामर्श करें। इन क्षणों से निपटना आसान है अगर वे तुरंत प्रबंधित हो जाते हैं
  • याद रखें: कितनी बार आप गिरते हैं, आप कितने बार उठा सकते हैं। अपनी भावनाओं की स्थिरता पर अपनी सफलता का आकलन नहीं करें - आप जो कर सकते हैं वह बस मजबूत हो और आगे बढ़ें।
  • टिप्स

    • सभी सकारात्मक पहलुओं की सूची बनाएं
    • अपने आस-पास के लोगों के लिए सहायक रहें, जो किसी प्रकार के अवसाद का अनुभव कर सकते हैं। इन सुझावों को साझा करें, न केवल आप किसी और की मदद करेंगे, लेकिन आप उस व्यक्ति के साथ एक भी मजबूत लिंक बना सकते हैं
    • काम पर ध्यान या विश्राम के समूह बनाएं अनुसंधान ने दिखाया है कि काम पर समस्याओं से एक महत्वपूर्ण तनाव कारक आता है। एक समूह बनाने से आपको महत्वपूर्ण मुद्दों पर फिर से कर्मचारियों की मदद करने में मदद मिलती है, ताकि हर कोई ज्यादा सकारात्मक हो और पर्यावरण कम तनावपूर्ण हो।
    • होना आशावादी.

    चेतावनी

    • यदि आपको तनाव का प्रबंध करने में समस्या हो रही है तो निराश मत हो, इससे आपको और भी तनाव बढ़ जाएगा अगर आपको लगता है कि आपको समस्याएं आ रही हैं, तो आपको अपने चिकित्सक या परामर्शदाता से परामर्श करना चाहिए जो आपकी सहायता कर सके।
    • एक ही बार में सभी चरणों का प्रयास करके अपनी प्रतिबद्धताओं को अधिभार न लें। यदि आप कुछ गतिविधियां करने के लिए उपयोग नहीं करते हैं, तो उन्हें धीरे-धीरे परिचय दें सफलता की संभावना अधिक होती है जब आप शांत गति से आगे बढ़ते हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • स्वस्थ खाद्य पदार्थ
    • विटामिन और पूरक
    • डायरी


    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com