कैसे खाओ और वजन कम करने के लिए

क्या आपको पता है कि आप अच्छे भोजन से अपना वजन कम कर सकते हैं? यह संभवतः सच होना अच्छा लगता है बदलना क्या और कैसे आप अपने समग्र स्वास्थ्य में सुधार, वजन कम करने में मदद, और आप हर दिन बेहतर महसूस करने की अनुमति होगी। लाभ को अधिकतम करने के लिए, व्यायाम करने के लिए मत भूलना!

कदम

भाग 1

सही भोजन खाएं
ईट एंड लॉज़ वुड स्टेप 1 नामक छवि
1
अधिक ताजे खाद्य पदार्थ खाओ! ताजा, पौष्टिक भोजन चुनें, स्वस्थ और दुबला.
  • अपने आहार में प्रचुर मात्रा में फल और सब्जियां जोड़ना बहुत उपयोगी साबित होगा जानने के लिए छिपाना स्वाद के लिए सराहना करते हुए कैलोरी को कम करने के लिए अपने व्यंजनों में सब्जियां अनुसंधान से पता चलता है कि अपने व्यंजनों के लिए सब्जी शुद्ध को जोड़कर (उदाहरण के लिए पनीर पेस्ट के लिए एक फूलगोभी प्यूरी) आप कैलोरी की संख्या को कम कर सकते हैं। वास्तव में, सब्जियां कैलोरी की मात्रा में उल्लेखनीय वृद्धि के बिना व्यंजनों को मात्रा लाती हैं।
  • अपनी प्लेट पर विभिन्न रंग रखो सुनिश्चित करें कि आपके भोजन बहु-रंग हैं - ऐसा करने का सबसे आसान तरीका कई ताजा सब्जियां जोड़ना है, जैसे कि अंडरबीन, बीट्स, गोभी और पीले मिर्च आम तौर पर यह रंग योजना आपको अधिक सब्जियां खाने और अपने भोजन को स्वादिष्ट और आमंत्रित करने की अनुमति देती है!
  • ईट एंड लॉज़ वुड स्टेप 2 नामक छवि
    2
    फाइबर में समृद्ध पदार्थ चुनें वे आपको अधिक समय तक महसूस करने की इजाजत देते हैं, जिससे आपको उन हानिकारक नमकीनों से दूर रहने में मदद मिलती है जो कुछ भी नहीं करते हैं बल्कि आपको वसा प्रदान करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, बीन्स, प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है, पेट के लिए संतोषजनक और फाइबर में समृद्ध है। वे धीरे-धीरे पच रहे हैं, इस प्रकार आपकी संतोष की भावना को बढ़ाना (कभी-कभी आपको खाने को रोकने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है!)।
  • ईट एंड लॉज़ वज़न स्टेप 3 नामक छवि
    3
    रस से बचें, पूरे फल को पसंद करें रस और चिकन पीने के बजाय, जो काफी कैलोरी होते हैं, पूरे फल के लिए चुनते हैं, उदाहरण के लिए सेब खा रहे हैं
  • फलों के पूरे टुकड़े खाने से आप अधिक संतुष्ट हो जाते हैं, रस के मुकाबले कच्ची फलों में निहित फाइबर की अधिक मात्रा के लिए धन्यवाद। इसके अलावा, चबाने का कार्य मस्तिष्क को यह बताता है कि उसने कुछ महत्वपूर्ण पदार्थों को खा लिया है।
  • ईट एंड लॉज़ वज़न स्टेप 4 नामक छवि
    4
    पानी में अमीर खाद्य पदार्थ चुनें, जैसे फल और सब्जियां कुछ अध्ययनों में यह बताया गया है कि जो लोग पानी में समृद्ध पदार्थ खाते हैं वे कम बॉडी मास इंडेक्स हैं फलों और सब्जियों में निहित जैविक पानी आपको अधिक समय तक महसूस करने में मदद करता है, आपको कम खाने के लिए आमंत्रित करता है
  • तरबूज़ और स्ट्रॉबेरी पानी के लगभग 92% मात्रा के लिए बनते हैं। पानी में समृद्ध अन्य फल अंगूर, खरबूजे और आड़ू हैं। याद रखें, हालांकि, कि कई फलों को भी बहुत मीठा है, इसलिए दैनिक मात्रा में लिया गया मात्रा को सीमित करने का प्रयास करें।
  • सब्जियों, ककड़ी और सलाद के बीच में उच्चतम जल सामग्री है, लगभग 96%। कोर्टगेट्स, मूली और अजवाइन में पानी की मात्रा 95% है।
  • ईट एंड लॉज़ वज़न स्टेप 5 नामक छवि
    5
    अपने आहार में उन खाद्य पदार्थों को शामिल करें जो वसा को जलाने में सक्षम हैं. अपने भोजन की सामग्री को सावधानी से चुनकर, आप भूखे महसूस किए बिना वजन कम करने में सक्षम होंगे। आपकी वजन कम करने में मदद करने वाले खाद्य पदार्थ बहुत से हैं, जिनमें लाल मिर्च, हरी चाय, बेरीज और साबुत अनाज शामिल हैं इंसुलिन चोटियों से बचने और अपने चयापचय को सक्रिय रखने से, इन सामग्रियों में से हर वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है।
  • ईट एंड लॉज़ वुड स्टेप 6 नामक छवि
    6
    अपने आहार में अच्छे वसा शामिल करें यह नैदानिक ​​रूप से साबित हुआ है कि मोनोअनस्यूटेटेड वसा वसा जलने को बढ़ावा देते हैं, खासकर ट्रंक के मध्य भाग में। अपने आहार में जोड़ें avocado, जैतून, अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल, अखरोट और अलसी, और तराजू सुई के वंश को देखते हैं।
  • ईट एंड लॉज़ वुड स्टेप 7 नामक छवि
    7
    सुपरफूड्स खाएं शब्द "सुपरफूड" का उपयोग अत्यधिक पौष्टिक खाद्य पदार्थों के वर्णन में किया जाता है, जो कुछ लोगों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं। सुपरफूड्स के बारे में कुछ दावे वैज्ञानिक प्रमाणों द्वारा समर्थित हैं, जबकि अन्य केवल वास्तविक सिद्ध लाभों के बिना व्यापक हैं।
  • उदाहरण के लिए, क्विनोआना, सुपरफूड का वैध नाम रखती है, यह एक पूर्ण प्रोटीन है (अर्थात हमारे सभी ऊतक आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं जो हमारे ऊतकों की आवश्यकता होती है)। इसमें सबसे अधिक अनाज की तुलना में अधिक प्रोटीन होता है, और कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम और लोहे में अमीर होता है।
  • अपने आहार में कुछ तथाकथित superfoods डालने से पहले, आवश्यक अनुसंधान करते हैं
  • ईट एंड लॉज़ वुड स्टेप 8 नामक छवि
    8
    हानिकारक खाद्य पदार्थों से बचें, जो खाली कैलोरी प्रदान करते हैं। जिन खाद्य पदार्थों में वे शामिल हैं "खाली कैलोरी" वे हैं कि कैलोरी होने के बावजूद (चीनी से ठोस वसा तक) न्यूनतम पोषण मूल्य है
  • केक, कुकीज, पेस्ट्री, केक, सोडा, ऊर्जा और फल, पनीर, पिज्जा, आइसक्रीम, बेकन, हॉट डॉग और सॉस: खाद्य पदार्थ और पेय है कि खाली कैलोरी हम शामिल कर सकते हैं की सबसे बड़ी संख्या प्रदान करते हैं के अलावा। कुछ मामलों में ऐसे खाद्य पदार्थों के वैकल्पिक संस्करणों की पहचान संभव है, उदाहरण के लिए फ्रैंकफर्टर और कम वसा वाले चीज उसी तरह आप बिना चीनी के कार्बोनेटेड पेय चुन सकते हैं हालांकि कई विकल्पों के बारे में, सामान्य डेसर्ट और क्लासिक कार्बोनेटेड पेय की तरह, लगभग सभी कैलोरी खाली हैं
  • ईट एंड लॉज़ वुड स्टेप 9 नाम वाली छवि
    9
    अधिक सूप खाएं सूप्स अपेक्षाकृत कम कैलोरी हैं इसके अलावा, एक सूप के साथ भोजन शुरू करने के बाद, आप शायद बाद में कम खाने के लिए लाया जाएगा।
  • शोरबा के साथ बनाई गई सूप का चयन करें, जिसमें सेवारत प्रति 100-150 कैलोरी होता है। आप पूरी तरह से इसे पूरी तरह से चुन सकते हैं या पूरी सब्जियों के कुछ छोटे टुकड़े छोड़ सकते हैं। किसी भी मामले में, अपने सूप में क्रीम या दूध जोड़ने से बचें।



  • ईट एंड लॉज़ वुड स्टेप 10 नामक छवि
    10
    कभी कभी एक प्रलोभन में दे। अपने आप को केक के टुकड़े या पिज्जा का टुकड़ा समझाओ कभी-कभार आप बिंग के किसी भी एपिसोड से बचने में मदद कर सकते हैं। अगर आप वास्तव में कुछ खाना चाहते हैं, तो उसे थोड़ी सी राशि दें याद रखें कि अधिक से अधिक प्रतिबंध लगाए गए हैं, उनके लिए आकर्षण अधिक होगा।
  • जो चाहें में शामिल होने से पहले, कच्ची सब्जियों को खाने या बड़े गिलास पानी पीते हैं। आंशिक रूप से अपने पेट को भरकर आपके पास लंबे समय से प्रतीक्षित प्रलोभन के लिए कम जगह होगी।
  • भाग 2

    सही तरीके से खाएं
    ईट एंड लॉज़ वुड स्टेप 11 नाम वाली छवि
    1
    धीरे से खाओ तृप्ति की भावना को रिकॉर्ड करने के लिए आपके दिमाग को लगभग 20 मिनट की आवश्यकता होती है इससे पता चलता है कि आपको तालिका में धीमा होना चाहिए, ताकि संचार सही और प्रभावी रूप से हो सके।
    • अगर भोजन के तुरंत बाद आपको तुरंत संतुष्ट न लगे, तो प्रतीक्षा करें मस्तिष्क द्वारा जारी रसायनों जब आप खाने या पीते हैं, तृप्ति की भावना को बढ़ाने और संवाद करने में समय लगता है। अपनी वृद्धि के साथ, भूख समाप्त हो जाती है, इसलिए आपको खाना खाने के पहले सेवन करने के बाद थोड़ा ब्रेक लेना चाहिए।
  • ईट एंड लॉज़ वुड स्टेप 12 नामक छवि
    2
    जब आप खाते हैं, तो मेज पर बैठकर कटलरी का उपयोग करें हाथों से भोजन करना प्रत्येक में अधिक भोजन लेना शामिल है काटना.
  • कुछ अध्ययनों से पता चला है कि जो बड़े कटलरी का इस्तेमाल करते हैं, वे छोटे कटलरी का उपयोग करने वालों से कम खाना खाते हैं।
  • ईट एंड लॉज़ वज़न स्टेप 13 नाम वाली छवि
    3
    जब आप पूर्ण महसूस करते हैं, खाना बंद करो जैसे ही आप पर्याप्त रूप से संतुष्ट महसूस करते हैं, प्लेट पर कटलरी और नैपकिन को रोकें और रखें, यह दर्शाता है कि आपने समाप्त कर दिया है। आपके आस-पास के लोगों के अलावा, संकेत भी स्वयं के द्वारा माना जाएगा
  • याद रखें, एक बार जब आप संतुष्ट महसूस करते हैं तो आप को अपनी प्लेट में क्या करना है की आवश्यकता नहीं है। अधिकतम 80% तक खाएं खाना खाने के बाद किसी को भी पूर्ण और नबूवत महसूस नहीं करना चाहिए।
  • ईट एंड लॉज़ वुड स्टेप 14 नामक छवि
    4
    अधिक पानी पी लो. हम अक्सर भूख से प्यास को भ्रमित करते हैं, तब भी खाते हैं जब यह आवश्यक नहीं है अपने आप को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने से आपको कम भूख लगेगा और एक उज्ज्वल रंग और उज्ज्वल बाल का आनंद लेंगे।
  • अगर आपको यकीन नहीं है कि आप जो महसूस कर रहे हैं वह वास्तव में भूखा है, एक बड़ा गिलास पानी पीने की कोशिश करें और फिर कुछ मिनट प्रतीक्षा करें। यदि आप भूख लगना बंद कर देते हैं, तो इसका मतलब है कि आपके शरीर को वर्तमान में पानी की जरूरत नहीं है, भोजन नहीं।
  • ईट एंड लॉज़ वुड स्टेप 15 नामक छवि
    5
    ध्यान रखें कि आप क्या खाते हैं. यह एक ऐसा व्यायाम है जितना सरल है क्योंकि यह शक्तिशाली है, अपनी आँखें खोलने और आपको दिखाने में सक्षम है अगर आप वास्तव में अपनी भोजन योजना का सम्मान कर रहे हैं अक्सर हम भोजन के बीच खाए गए नाश्ते की अनदेखी करते हैं, और फिर शिकायत करते हैं कि आहार काम नहीं कर रहा है। ज्यादातर लोग लगभग 25% द्वारा रोज़ाना लिया भोजन की मात्रा को कम करते हैं।
  • आप अपनी आदतों से संबंधित कुछ उपयोगी जानकारी भी खोज सकते हैं और वास्तव में निगमित कैलोरी की संख्या की प्रभावी ढंग से गणना करने में सक्षम होंगे। अपने व्यवहार के पैटर्न की बेहतर समझ प्राप्त करके, आप उन विकल्पों को बदलना शुरू कर सकते हैं जो आपकी प्रगति को बाधित कर रहे हैं
  • एक पत्रिका को रखने से आपको अधिक जिम्मेदार होने में मदद मिलती है।
  • ईट एंड लॉज़ वुड स्टेप 16 नामक छवि
    6
    घर के बाहर भोजन का प्रबंधन करना सीखें किसी रेस्तरां में या किसी के घर पर भोजन करना एक वास्तविक चुनौती बन सकती है आप अपने भोजन का आनंद लेना चाहते हैं, लेकिन साथ ही आप गलत खाद्य पदार्थों को नहीं खाना चाहते हैं और आपकी प्रगति जोखिम में डालते हैं।
  • उन पदार्थों को चुनें जो ग्रील्ड या भाप में या ओवन में पकाया जाता है, जो सब कुछ तली हुई है। के रूप में वर्णित पाठ्यक्रम से बचें "ब्रेडेड", "चकनाचूर" या "कुरकुरे" - वे यह संकेत करने के लिए कोड शब्द हैं कि वे हैं "तला हुआ"।
  • पूछने से डरो मत उदाहरण के लिए, पूछिए कि आलू के सामान्य पक्ष को एक सलाद द्वारा बदल दिया जाए या रसोई में रसोई में जोड़ा जाने की बजाए पकवान के साथ सॉस की परोसा जाए। अतिरिक्त कैलोरी का बड़ा सेवन करने से बचने के दौरान आप स्वादिष्ट कुछ खाने में सक्षम होंगे।
  • यदि रेस्तरां अपने बड़े हिस्से के लिए जाना जाता है, तो अपने प्लेट को किसी मित्र के साथ साझा करें।
  • अपने घर के बाहर बेंजी से बचने के लिए, बाहर जाने से पहले एक छोटा सा स्वस्थ नाश्ता करें। आप hummus और गाजर या एक सेब के लिए चुन सकते हैं। आदेश देने के दौरान स्वस्थ विकल्पों को बनाने के लिए, शारीरिक और मानसिक रूप से अपने आप को नियंत्रित करना आसान होगा।
  • अतिरिक्त भोजन घर ले लो भोजन की शुरुआत में, एक कंटेनर से बचने के लिए पूछिए, जो बचा हुआ है, और उस भाग के हिस्से को स्थानांतरित करें जो आप तुरंत खाना नहीं चाहते हैं।
  • सलाद के आदेश देने पर, इसे अपने हाथ से तैयार करने और खुद को तैयार करने के लिए कहें। कई तैयार किए गए टॉपिंग बहुत मोटा और उच्च कैलोरी हैं। जाहिरा तौर पर स्वस्थ विकल्प में हैमबर्गर के रूप में कई कैलोरी हो सकते हैं, यदि यह हाइपरकंडिता है इसके अलावा बेकन और पनीर के टुकड़ों जैसे अन्य संभावित अतिरिक्त सामग्री पर ध्यान दें।
  • ईट एंड लॉज़ वुड स्टेप 17 नामक छवि
    7
    समय-समय पर आपके लिए प्रलोभन में गिरावट सामान्य होती है। एक शाम तुम बेंजी का अंत हो सकता है एक मुश्किल दिन के बाद आप जंक फूड में सांत्वना की तलाश कर सकते हैं। किए गए गलती को देखते हुए निराशा न करें आपके वर्तमान शरीर के वजन को प्राप्त करने के लिए यह एक जीवन भर ले लिया, और इसे एक नया प्राप्त करने में समय लगेगा, और अपने लक्ष्य का लक्ष्य कट जाएगा।
  • आशावाद खोने के लिए, छोटे लक्ष्यों को प्राप्त करने के बाद खुद को इनाम दें। उदाहरण के लिए, हर बार जब आप कुछ पाउंड खो देते हैं तो उपहार खरीदते हैं। एक इनाम की संभावना प्रेरणा का एक वास्तविक स्वरूप बन जाएगा।
  • टिप्स

    • वजन कम करने के लिए एक सरल सूत्र में कम किया जा सकता है कम से कम कैलोरी ले लो आप का उपभोग करते हैं।
    • हर दिन व्यायाम करें! आप अपने शरीर की सामान्य स्वास्थ्य में सुधार करेंगे और आप अपने लक्ष्यों को तेजी से पहुंचेंगे। और अधिक कैलोरी जला जाने का अर्थ है कि आपको अधिक खाने की आवश्यकता है।

    चेतावनी

    • यदि आपको अपने शरीर के वजन का 10% से अधिक हिस्सा खोना है, तो किसी भी आहार शुरू करने से पहले अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक से परामर्श करें।
    • आप चाहिए गाड़ी और स्वस्थ खाने, अन्यथा आप किसी भी सुधार की सूचना नहीं देंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com