नारकोलेप्सिस को कैसे प्रबंधित करें

नारकोलेपेसी एक पुरानी मस्तिष्क की बीमारी है जिसमें नींद और जागने के समय पर बहुत कम नियंत्रण होता है, अक्सर दिन-प्रति दिन उनींदापन से पीड़ित होता है और अचानक नींद आक्रमण होता है जो किसी भी समय हो सकता है। ये अंतिम कुछ सेकंड से कुछ मिनट तक ही रह सकते हैं और निश्चित रूप से, रोज़मर्रा की जिंदगी को बहुत खतरनाक होने के साथ-साथ नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं - वास्तव में, चलने, ड्राइविंग, बोलने या प्रयोग के दौरान भी सो सकते हैं मशीनरी का हालांकि, आहार और जीवन शैली के माध्यम से परिवर्तन करके नारकोलीसी को दूर किया जा सकता है नारलोपेशी से निपटने का तरीका जानने के लिए, लेख को पढ़ना जारी रखें।

कदम

भाग 1

नींद दिनचर्या बदलें
छवि शीर्षक 4630847 1
1
बिस्तर पर जाओ और एक ही समय में जगा। नारियल से लड़ने के लिए, नियमित रूप से सो समय का सम्मान करना अच्छा विचार है, जिसके दौरान आप बिस्तर पर जाते हैं और हमेशा एक ही समय में जागते रहते हैं हर दिन. इस तरह, आप मस्तिष्क को अपने आप को विनियमित करने के लिए प्रेरित करेंगे, जिससे उसे आराम मिलेगा केवल रात के समय के दौरान यह सप्ताहांत पर भी लागू होता है!
  • मस्तिष्क में न्यूरॉन्स हाइपोकेटीन नामक प्रोटीन का उत्पादन करता है, जो नींद और जागने की लय को विनियमित करने में मदद करता है। इसलिए, जब नियमित रूप से सो समय बनाए रखा जाता है, तो प्रोटीन इन कालों में इस्तेमाल होता है, दिन के दौरान नींद कम करता है।
  • छवि शीर्षक 4630847 2
    2
    शयनकक्ष आरामदायक बनाओ अगर शयनकक्ष एक गर्म, आराम और आरामदायक वातावरण है, तो सोना और सोना आसान हो सकता है। इसे शांत भी करें - मस्तिष्क बाहरी उत्तेजनाओं का जवाब देती है और इसलिए जब शोर होता है, तो जागने की अधिक संभावना होती है। एक शांत वातावरण, दूसरी तरफ, आराम करने के लिए मस्तिष्क को उत्तेजित करता है
  • आदर्श तापमान आप सोने के लिए पहनते हैं पर निर्भर करता है। 15 से 20 डिग्री सेल्सियस से परिपूर्ण है। जितने कपड़े आप पहनते हैं, उतना कम तापमान होना पड़ेगा, भले ही यह इस सीमा में अभी भी हो।
  • छवि शीर्षक 4630847 3
    3
    आराम से पहले सो जाओ ऐसी गतिविधियों के लिए समर्पित जिसे आप सोते समय सो रहे हैं, जैसे कि एक उपन्यास पढ़ना या गर्म स्नान करना। वे आपको शरीर में तनाव को दूर करने में मदद करते हैं, मस्तिष्क को आराम करने की अनुमति देते हैं, जब भी आप चाहते हैं तब नींद आती है।
  • उज्ज्वल वस्तुओं को एक तरफ (जैसे एक टेलिफोन या कंप्यूटर) दो बजे से पहले मस्तिष्क को यह सोचने के लिए सोचना है कि यह अभी भी दिन के उजाले में है। टीवी बंद करें और बस एक पुस्तक को पढ़ें या हल्के मानसिक खेल बनाएं, जैसे क्रॉसवर्ड पहेली शरीर को पर्याप्त समय समझने के लिए उसे बिस्तर पर जाने का समय दें
  • छवि शीर्षक 4630847 4
    4
    बिस्तर पर जाने से पहले व्यायाम करें यदि आपका कसरत आपके दैनिक या साप्ताहिक दिनचर्या का हिस्सा है (जैसा कि होना चाहिए), रात में ऐसा न करें, लेकिन बिस्तर पर जाने से लगभग पांच घंटे पहले। एक कसरत के बाद, एंडोर्फिन के निर्वहन के कारण शरीर उत्साहित और सतर्क है। हालांकि, जब रात आती है, शरीर पूरे दिन में खर्च की गई ऊर्जा को ठीक करने के लिए सोना चाहता है। जब तक सोने के पहले ही मानदंड के साथ प्रशिक्षण किया जाता है, तब तक आप बेहतर सो सकते हैं सारी रात लंबी.
  • अपनी मांसपेशियों को फैलाने के लिए 30 मिनट की पैदल दूरी या साधारण अभ्यास लें जॉगिंग भी आधे घंटे के लिए किया जा सकता है यह एंडोर्फिन को जारी करके दिन के तनाव को दूर करने में मदद करता है और साथ ही कोर्टिसोल स्तर (यानी तनाव) को कम कर देता है। इसके अलावा, यह अतिरिक्त वजन से बचने में भी मदद करता है, खासकर उन स्थितियों में जहां आप सोने या थकावट के कारण दिन के दौरान ट्रेन नहीं कर सकते।
  • छवि शीर्षक 4630847 5
    5
    कुछ नल की योजना बनाएं थोड़ी सी समय के लिए दिन के दौरान कुछ नलियां निर्धारित करें। बाकी हाइपोकेटीन नामक प्रोटीन पर काम करता है, जो पहले से उल्लेख किया गया है, नींद और जागने पर नियंत्रण में मदद करता है। बस विश्राम करने के बाद, शरीर में हाइपोकेटिन जागने के लिए मस्तिष्क को बताता है और इसके परिणामस्वरूप आप नौकरी पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होंगे, और अधिक चार्ज किया जाएगा।
  • हालांकि, झपकी बहुत देर तक चलने न दें - बीस से तीस मिनट पर्याप्त है यदि आप रात के दौरान सो नहीं सकते हैं तो स्थापित नींद के कार्यक्रम को उड़ाने के लिए सलाह नहीं दी जाती है।
  • भाग 2

    लाइफस्टाइल बदलें
    छवि शीर्षक 4630847 6
    1
    सुरक्षा सावधानी बरतें यदि आप सो नहीं सकते हैं, तो कुछ सुरक्षा सावधानी बरतने के लिए, खासकर उन गतिविधियों के दौरान जो खतरनाक हो सकते हैं यदि आप उनसे पूरी तरह से टाल नहीं सकते हैं, तो कार्य शुरू करने से पहले एक झपकी ले लो।
    • एक अधिक सामान्य उदाहरण गाइड है अगर आपको अचानक उनींदापन का सामना करना पड़ता है, तो आपको ड्राइविंग से बचना चाहिए। यात्रा का प्रबंध करने के लिए मित्रों या परिवार से बात करें या बस या सबवे लेने पर विचार करें
    • नींद किसी भी समय हो सकती है, जिससे दुर्घटनाएं हो सकती हैं, जिसमें आप घायल हो गए हैं। यह हल्के ढंग से लिया जाना कुछ नहीं है यदि आवश्यक हो, तो अपने आसपास के लोगों को बताएं कि आप अचानक सो सकते हैं
  • छवि शीर्षक 4630847 7
    2
    धूम्रपान बंद करो. विशेष रूप से रात में धूम्रपान करना, नारकोली को बदतर बना सकता है सिगरेट में निकोटीन होता है, जो हृदय की दर को बढ़ाता है, जिससे रक्तस्राव होता है और सोने का आगमन बाधित होता है।
  • रिकॉर्ड के लिए, निकोटीन एक उत्तेजक है जिसे टाला जाना चाहिए। इसलिए, पैच या रबर का उपयोग करने के बजाय धीरे-धीरे सिगरेट की संख्या कम करें निकोटिन सारी रात को नींद में अधिक कठिन बना देता है, दिन की नींद आती है।
  • छवि शीर्षक 4630847 8
    3
    तनाव से बचें. तनावपूर्ण स्थितियों से बचने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें जो आपके नींद के पैटर्न को प्रभावित कर सकते हैं, क्योंकि शरीर बाहरी उत्तेजनाओं का जवाब देती है, जो सोने और जाग के बीच के समय पर प्रभाव पड़ता है। योग पर विचार करें, ध्यान और मैं गहरी साँस लेने के व्यायाम अपनी एकाग्रता फिर से ढूंढने के लिए
  • यदि ये उपाय आपके लिए अपील नहीं करते हैं, तो बस कुछ ही दिनों में आपके 15 मिनट का समय व्यतीत करें "स्वयं"। शांत और शांतिपूर्ण क्षेत्र में बैठकर अपना मन आराम करने पर ध्यान केंद्रित करें। आप शायद उस समय अपने आप पर बिताएंगे, आपको बाकी दिन के लिए ज्यादा ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी।
  • छवि शीर्षक 4630847 9
    4
    सहायता समूह में भाग लें यहां तक ​​कि अगर यह एक शारीरिक विकार है, तो विचार करें कि मनोवैज्ञानिक कल्याण पर असर पड़ सकता है। मानसिक और मनोवैज्ञानिक समर्थन के लिए समर्थन समूहों में शामिल होने के लिए नर्कोलेप्टीक रोगियों के लिए यह सलाह दी जाती है। दुर्भाग्य से, कई लोग अलग-थलग और शर्मिंदा महसूस करते हैं जब वे अपने लक्षण मित्रों और परिवार को जानते हैं। आप अन्य रोगियों से मिलेंगे जो एक ही स्थिति से पीड़ित हैं और इसके साथ निपटने के लिए अलग-अलग तरीके जानें।
  • आप पाएंगे कि ज्यादातर लोग थकावट की स्थिति के रूप में आपके स्वास्थ्य को नहीं समझते और न ही विचार करते हैं। उन्हें लगता है कि यह वास्तव में एक समस्या नहीं है और केवल और अधिक सो रही द्वारा ठीक किया जा सकता है। एक समर्थन समूह में शामिल होने से आपको यह महसूस करने में मदद मिलेगी कि आपकी हताशा वैध है।
  • छवि शीर्षक 4630847 10
    5
    मनोचिकित्सा पर विचार करें नारकोप्सी से पीड़ित व्यक्तियों को अवसाद विकसित करने की संभावना है। वे शर्मिन्दा होते हैं और विश्वास नहीं करते कि वे सामान्य जीवन जी सकते हैं। मनोचिकित्सा शुरू करना संभवतः सबसे रचनात्मक तरीके से स्थिति को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है।
  • जिनके विवाहित विवाद हैं, वे अपनी समस्याओं का समाधान करने में मदद करने के लिए एक विवाह सलाहकार से परामर्श करने के लिए सलाह दी जाती है। नर्सकोप्सी के दैनिक तनाव से निपटने के लिए पूरी तरह से निश्चित रूप से उन लोगों के लिए व्यक्तिगत चिकित्सा की सिफारिश की जाती है
  • भाग 3

    आहार बदलें
    छवि शीर्षक 4630847 11
    1
    कैफीन और निकोटीन से बचें कैफीन और निकोटीन दोनों उत्तेजक हैं, जो पदार्थ हैं जो सहानुभूति तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करते हैं, जिससे हृदय की दर, श्वसन की दर और रक्तचाप में वृद्धि होती है। इसके अलावा, वे विभिन्न शारीरिक प्रणालियों को चेतावनी देते हैं, हमें अतिसंवेदनशील बनाते हैं। यदि आप सारी रात सोना चाहते हैं, तो कैफीन और निकोटिन लेने के लिए यह एक अच्छा विचार नहीं है सोडा से बचें, कुछ प्रकार की चाय, ऊर्जा पेय, चॉकलेट, मसूड़ों और निकोटीन पैच जितना संभव हो उतना।
    • जागरूकता के दौरान मस्तिष्क के न्यूरॉन्स एडीनोसिन (सेलुलर गतिविधि के उत्पाद द्वारा) का उत्पादन करते हैं। सभी एडेनोसिन का उत्पादन होता है जो मस्तिष्क में जमा होता है, जिससे उनींदेपन और थकान की भावना होती है। कैफीन और निकोटीन एडीनोसिन की क्रिया को मस्तिष्क में अवरुद्ध करके जागते रहते हैं।
    • याद रखें कि नारलोपैसी दिन की नींद से मुकाबला करने की कठिनाई नहीं है, बल्कि रात में सो रही परेशानी भी पैदा कर सकती है। ये पदार्थ रात के दौरान इस समस्या को बढ़ावा दे सकते हैं या दिन के दौरान एक झपकी लेने की संभावना भी कम कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 4630847 12
    2
    शराब की खपत से बचें. शराब को शामक माना जाता है यह मस्तिष्क में न्यूरोट्रांसमीटर (रसायनों, जो एक तंत्रिका से दूसरे संकेतों के संचरण की सहायता करते हैं) के संतुलन को तोड़ते हैं, जिससे हमें आराम से महसूस होता है, जो विचारों और कार्यों को प्रभावित करता है शामक के रूप में, यह हमें उनींदे का भाव भी देता है, क्योंकि सैटेसिज़ इंद्रियों की अस्थायी अस्वस्थता को जन्म देती है। अल्कोहल के अंदरूनी नर्वकोपेटिक विषयों में भी नींद आना पड़ सकता है।
  • उत्तेजक दवाओं से शराब, कैफीन और निकोटीन का अधिक हानिकारक प्रभाव होता है। डॉ। डैनियल जी। एमेन के एक अध्ययन के अनुसार, ये पदार्थ मस्तिष्क के विभिन्न क्षेत्रों में खून की आपूर्ति को बाधित करके मस्तिष्क कोशिकाओं को मारते हैं। और क्योंकि hypocretin, या oressin, hypocretin कोशिकाओं द्वारा मस्तिष्क में पैदा की है, इन पदार्थों को आगे मस्तिष्क में hypocretin कम हो सकता है कि नींद नियंत्रण के लिए जिम्मेदार है।
  • छवि शीर्षक 4630847 13
    3



    छोटे भोजन का उपभोग करें हल्के रात्रिभोज के साथ ही सामान्य रूप से बड़े भोजन से बचने का यह एक अच्छा विचार है पाचन में ऊर्जा का उपयोग होता है और जब शरीर में पचाने में व्यस्त होता है, तो सोने की क्षमता बाधित होती है। प्रकाश भोजन करके, पाचन के लिए कम ऊर्जा का उपयोग किया जाएगा, और इसलिए, शरीर को आराम करने और सो जाना चाहिए।
  • एक दिन में तीन छोटे भोजन और दो नाश्ते बनाने का लक्ष्य। सोते समय से पहले अच्छी तरह से भोजन करें ताकि शरीर को पाचन के लिए पर्याप्त समय दे सके।
  • छवि शीर्षक 4630847 14
    4
    सक्रिय कार्बोहाइड्रेट खाएं कुछ कार्बोहाइड्रेट जागते रहने में मदद करने के लिए आवश्यक ऊर्जा के साथ शरीर को प्रदान करने में सहायता करते हैं। इसमें गेहूं, चावल, बाजरा और जौ शामिल हैं यदि वे अभिन्न हैं, तो यह बेहतर है रिकॉर्ड के लिए, दैनिक कार्बोहाइड्रेट की आवश्यकता 20-70 ग्राम है।
  • परिष्कृत और विस्तृत भोजन खाने से बचें केक, बिस्कुट और सफेद रोटी कार्बोहाइड्रेट के रूप में गिना नहीं जाते "energizers"- वास्तव में, वे सिर्फ कार्बोहाइड्रेट के रूप में प्रयुक्त शर्करा हैं। ये सरल कार्बोहाइड्रेट हैं - जटिल कार्बोहाइड्रेट जैसे ओट्स, क्विनोआ, अखरोट और पूरी गेहूं की रोटी का उपभोग करने के लिए बेहतर है
  • छवि शीर्षक 4630847 15
    5
    अधिक प्रोटीन लें आपके आहार में प्रोटीन भी महत्वपूर्ण हैं ये पोषक तत्व शरीर में पहना कोशिकाओं की मरम्मत करते हैं, ऊर्जा प्रदान करते हैं। जो पदार्थ प्रोटीन में समृद्ध हैं उनमें मछली, सेम, मटर और पागल शामिल हैं दैनिक प्रोटीन की आवश्यकता 46 ग्राम है
  • प्रोटीन सेवन के लिए अंडे का सेवन बढ़ता है कुछ कैम्ब्रिज शोधकर्ताओं ने यह पाया है कि ऐल्बैन में प्रोटीन घटकों ने इन कोशिकाओं को ब्लॉक करने वाले ग्लूकोज को रोककर हाइपोकेटिन या ओरेक्सिन के उत्पादन को प्रोत्साहित किया है। शरीर में ग्लूकोज में वृद्धि orexin के उत्पादन को रोकता है। अंडे खाने से, विशेष रूप से अंडा सफेद, ओरेक्सिन उत्पादन को बढ़ाने के लिए संभव है।
  • नार्कोप्पटिक विषयों में, हाइपोकेटिन प्रभावी रूप से कार्य करने में सक्षम नहीं है। यह प्रोटीन नींद की लय को नियंत्रित करने में मदद करता है और इसलिए अधिक प्रोटीन लेने से हाइपोकेटीन की खपत संरचना को सुधारने में मदद मिलती है।
  • छवि शीर्षक 4630847 16
    6
    अधिक पानी पी लो डॉक्टर के अनुसार, कम से कम आठ गिलास पानी, बेहतर है जल शरीर से कचरे और विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है और आपको स्वस्थ रखता है - इसका मतलब है कि केंद्रीय तंत्रिका तंत्र सहित सभी प्रणालियों और नींद को विनियमित करने की उसकी क्षमता पूरी तरह से काम करेगी।
  • अधिक पानी पीने से आपका चयापचय तेजी से हो सकता है, आपको अपना वजन कम करने में मदद मिलती है और आपको अधिक ऊर्जावान बनाते हैं। खासकर जब यह ठंडा है! हर समय आपके साथ पानी की एक बोतल रखो, ताकि आप पूरे दिन इसे घूंट सकें।
  • भाग 4

    चिकित्सा दृष्टिकोण पर विचार करें
    छवि शीर्षक 4630847 17
    1
    उत्तेजक को ध्यान में रखें नारकोलीसी के प्रबंधन के लिए चिकित्सा उपचार की पहली पंक्ति उत्तेजक है। दिन के दौरान उन्हें जागृत और सुस्पष्ट रखने के लिए लिया जाता है। एक सामान्यतः इस्तेमाल किया जाने वाला उदाहरण, दिन में एक बार 100 या 400 मिलीग्राम की प्रोसेविल के नाम से मोडएफिनिल (विपणन होता है)।
    • इन दवाओं, तथापि, रोगियों को जो भ्रम, मानसिक और अवसाद से पीड़ित है क्योंकि वे इस तरह के चिंता, दु: स्वप्न और आत्महत्या के विचार के रूप में दुष्प्रभाव हो सकते हैं से बचा जाना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 4630847 18
    2
    सोडियम ऑक्सीबेट (एक्सरेम) की कोशिश करें गंभीर कैथैक्ससी से पीड़ित रोगियों के लिए यह औषधीय उपचार की सिफारिश की गई है। दवा एक अच्छी नींद को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किया गया है, दिन की नींद की आशंका को कम करता है और कैटैप्लेसी के एपिसोड कम करता है। यह देखने के लिए कि क्या यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प है, अपने चिकित्सक से बात करें।
  • इसका पालन करना आवश्यक है कड़ाई से दवा के उचित खुराक को गंभीर साइड इफेक्ट्स जैसे कि साँस लेने में कठिनाई, कोमा और यहां तक ​​कि मौत भी बचनी चाहिए।
  • छवि शीर्षक 4630847 19
    3
    एंटीडिपेंटेंट लेने पर विचार करें वे आरईएम की नींद को सीमित करके, कैटेक्सैक्सियों के हमलों को कम करने, मतिभ्रम को रोकने और नींद पक्षाघात से बचाव करते हैं। सबसे अधिक इस्तेमाल किया जा रहे हैं सर्ट्रालाइन (ज़ोलॉफ्ट), वेनलाफेक्साइन (इफ़ेक्ज़ोर) और फ्लुॉज़सेट (प्रोजैक)। सबसे आम दुष्प्रभाव यौन इच्छा, बेचैनी और अनिद्रा में कमी है।
  • चयनात्मक serotonin reuptake अवरोधक (SSRI) cataplexy के इलाज के लिए, रात भर विकृत नींद पैटर्न में सुधार करने के लिए मदद के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। एक उदाहरण फ्लुऑक्सैटिन है और एक दिन में 20-60 मिलीग्राम खुराक होती है। दवा हाइपोकेटिना पर काम करती है, तदनुसार नींद को विनियमित करती है। दवा हाइपोकेटिन पर काम करती है, इसलिए आपकी नींद के पैटर्न को विनियमित करता है
  • छवि शीर्षक 4630847 20
    4
    ओरेक्सिन की खुराक लें आमतौर पर, यह ओवर-द-काउंटर दवा है प्राकृतिक ओरेक्सिन पदार्थ शामिल हैं सिफारिश की गई खुराक उम्र के अनुसार भिन्न होती है। आगे निर्देशों के लिए पैकेज सम्मिलित से परामर्श करें। ओरेक्सिन पूरक का उदाहरण ओरेक्सिनल है
  • आप रात में सोने के लिए और दिन के दौरान नींद की ज़रूरत को कम करने के लिए भी समान कृत्रिम निद्रावस्था वाले यौगिकों पर विचार कर सकते हैं। एक दिन एक बार एक बार सोडियम ऑक्सीबेट 3- 9 एमजी है। यह शरीर को आराम करने में मदद करता है, सही समय पर नींद आना।
  • छवि शीर्षक 4630847 21
    5
    सैसीटिव्स से बचें स्पष्ट कारणों के लिए, ओवर-द-काउंटर दवाओं से बचें जो कि शरीर पर शामक प्रभाव डालते हैं, जैसे कि पि्रिटन मजबूत उनींदापन को प्रेरित करने के अलावा, इन दवाओं में निर्भरता हो सकती है, जिसके दौरान यह बिना सोना संभव नहीं है।
  • काउंटर दवाओं (, diphenhydramine उदाहरण के लिए) एलर्जी के लिए के रूप में निर्धारित और ठंडे (acetamina और पेरासिटामोल) से अधिक कुछ है, आमतौर पर भी सुस्ती और तंद्रा कारण। जहां तक ​​संभव हो, उनसे बचने के लिए सबसे अच्छा है, क्योंकि वे उनींदेपन को आगे बढ़ा सकते हैं
  • यदि आप बीमार हैं और निंदना लेते हैं, तो भारी मशीनरी चलाने या उसका उपयोग न करें। घर पर रहना, बैठकर या बिस्तर पर रहने के लिए, गिरने से बचने और अपने आप को चोट पहुँचाना
  • छवि शीर्षक 4630847 22
    6
    अपनी चिकित्सा स्थिति की रिपोर्ट करने के लिए कॉलर या कंगन पहनने पर विचार करें। अचानक गिरने के मामले में आप अपने आसपास के लोगों को चेतावनी दे सकते हैं इन डिवाइसों में से किसी एक के साथ प्रदान करके सभी लोगों को पता नहीं है कि कैसे प्रतिक्रिया या सहायता - उनके पास एक वैध मदद होगी।
  • भाग 5

    नारकोलेपेसी को समझना
    छवि शीर्षक 4630847 23
    1
    Narcolepsy के कारणों को जानते हैं विकार अक्सर एक जटिल नैदानिक ​​चित्र में लिखा जाता है, उदाहरण के लिए, आक्षेप, अवसाद और नींद की कमी के कारण होता है। हालांकि, इस विचार को समर्थन देने के लिए कोई वैज्ञानिक या चिकित्सीय प्रमाण प्रदान नहीं किया गया था। नार्कोली के हमले के कारण कारकों के कारण हो सकता है:
    • आनुवंशिक. नार्कोलीप्सिस का निदान करने वाले व्यक्ति में हाइपोकेटिन कोशिकाओं द्वारा उत्पन्न हाइपोकेटिन या ओरेक्सिन का अपेक्षाकृत निम्न स्तर होता है। मस्तिष्क में ये रसायन उत्तेजना और नींद नियंत्रण राज्यों को पैदा करने के लिए जिम्मेदार हैं।
    • पर्यावरण. नारकोलेपेसी कुछ वायरस से प्रेरित हो सकते हैं जो मस्तिष्क रासायनिक अंतःक्रियाओं में परिवर्तन कर सकते हैं, जिससे नार्कोलेस्सी हो सकती है।
    • भावुक. मजबूत भावना का अचानक फट रोग की प्रगति को प्रेरित कर सकता है।
  • छवि शीर्षक 4630847 24
    2
    विकार के लक्षण और लक्षणों को जानें नारकोली के लक्षण व्यक्ति से बहुत भिन्न हो सकते हैं। हालांकि, सबसे आम में निम्न लक्षणों में से एक या अधिक शामिल हैं:
  • अत्यधिक दिन की नींद और परेशान नींद. नारकोलेपेसी दैनिक गतिविधियों को बाधित कर सकती है, क्योंकि यह असहनीय और अनैच्छिक नींद राज्यों का कारण बनता है। के बाद से नींद की बिमारी विषयों hypocretin, या orexin का अपेक्षाकृत कम स्तर, hypocretin कोशिकाओं द्वारा निर्मित है, जो उत्तेजना और नींद की निगरानी के राज्यों की पीढ़ी के लिए जिम्मेदार हैं है, व्यक्ति गति और नींद की अवधि नियंत्रित नहीं कर सकते।
  • मांसपेशियों के नियंत्रण के अचानक नुकसान. इस घटना को नैदानिक ​​रूप से कैटैप्लेसी कहा जाता है। यह ऐसी स्थिति है जो विशेष रूप से गतिविधि के दौरान मांसपेशियों की ताकत को स्थानांतरित करने या छोड़ने में क्षणिक अक्षमता का कारण बनती है। प्रभाव पहली बार कम हो सकता है और केवल चेहरे और पलकें शामिल कर सकते हैं। हालांकि, गंभीर मामलों में, कमजोरी पूरे शरीर में महसूस की जा सकती है। यह कुछ साल स्पष्ट हो जाता है कि अत्यधिक दिन की नींद आ गई है
  • atonia. यह पक्षाघात है जो जागने और नींद वाले राज्यों के बीच होता है और लगभग 20 मिनट तक रहता है। एक सचेत रहता है, लेकिन किसी को बोलने, आगे बढ़ने और साँस लेने में कठिनाई हो सकती है। मस्तिष्क आरईएम के दौरान बड़े मांसपेशियों के समूहों में उत्तेजना को रोकता है, उन्हें सपना की गतिविधि को बाधित करने के लिए स्थिर कर देता है।
  • आरईएम चरण में अचानक प्रवेश. क्योंकि विषयों नींद की बिमारी hypocretin, या orexin, जो उत्तेजना और नींद के नियंत्रण के राज्यों की पीढ़ी के लिए जिम्मेदार है की अपेक्षाकृत कम स्तर है, यह जैसे ही आप सो जाते हैं के रूप में सपना चरण में प्रवेश करने के लिए संभव है। सामान्य लोगों को आरईएम चरण में जाने से लगभग 9 0 मिनट लगते हैं
  • दु: स्वप्न. हाइपोकेटिन या ओरेक्सिन के निम्न स्तर, नारकोपशी के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के मतिभ्रम से ग्रस्त व्यक्तियों का नेतृत्व कर सकते हैं जैसे कि:
  • Hypogagic मतिभ्रम. सपने जो जागने की अवधि के दौरान बाधित हैं और जो मांसपेशियों के नियंत्रण की अचानक हानि के 30 सेकंड हो सकते हैं।
  • दृश्य मतिभ्रम. सपने जो जागने के चरणों के दौरान होती है, आमतौर पर चित्रों को परेशान करने के साथ होती है, जैसे आकार या आकार बदलने वाले रंगीन आंकड़े
  • श्रवण मतिभ्रम. वे आमतौर पर भ्रामक आवाज़ें और जटिल संगीत को शामिल करते हैं।
  • संवेदी मतिभ्रम. रोगियों को परेशानियों का अनुभव हो सकता है, जिसमें हल्के स्पर्श और यहां तक ​​कि लेविटेशन भी शामिल है।
  • माइक्रोस्लेस और स्वचालित व्यवहार. यह एक ऐसी स्थिति है जो जागरूक समझ या जागरूकता के अभाव के अनुरूप व्यवहार को उत्तेजित करती है। कहीं गाड़ी चलाने के बारे में सोचें, आप नहीं बनना चाहते हैं
  • बिना पैरों के सिंड्रोम आराम. ये पैरों में अनैच्छिक मांसपेशियों के संकुचन होते हैं जो सोने के दौरान प्रत्येक 20-40 सेकंड होते हैं निचले अंगों के आवधिक आंदोलनों के कारण अज्ञात हैं।
  • छवि शीर्षक 4630847 25
    3
    जानें कि निदान कैसे प्राप्त करें। नारकोली के आधिकारिक निदान के लिए यह बहुत उपयोगी है कि लड़ने की कोशिश करने के बजाय सिर्फ थकावट से ज्यादा क्या हो सकता है। नारकोलेपेसी का निदान निम्नलिखित उपायों के माध्यम से किया जा सकता है:
  • इतिहास. मरीजों को उन सभी लक्षणों को पूरी तरह से घोषित करने के लिए कहा जाता है जो अन्य संभावित सो विकारों को रद्द करने के लिए महसूस किए जाते हैं। प्रदान की गई जानकारी रोग का ठीक से प्रबंधन या इलाज करने के लिए महत्वपूर्ण महत्व का है।
  • रात polysomnography. यह एक परीक्षण है जो रात के दौरान किया जाता है, जो मस्तिष्क और दिल के विद्युत आवेगों को रिकॉर्ड करता है। यह मांसपेशियों और आँखों के आंदोलन का भी मूल्यांकन करता है।
  • एकाधिक नींद लेटेंसी टेस्ट (एमएसएलटी). दिन के दौरान सोने की स्थिति होने से पहले यह मापने के लिए एक परीक्षण होता है
  • स्पाइनल द्रव विश्लेषण. हाइपोकेटीन के स्तर को मापने के लिए मस्तिष्कशोथ द्रव का एक नमूना निकाला जाता है। हाइपोकेटिन की कमी narcolepsy निर्धारित करता है
  • टिप्स

    • इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है, लेकिन यह सुनिश्चित करने में लक्षणों का प्रबंधन किया जा सकता है कि आपके पास जीवन की बेहतर स्थिति है। चिकित्सीय प्रतिक्रिया के आधार पर उपचार को नियंत्रित किया जाता है।
    • नारकोप्सी के मुख्य लक्षणों जैसे कि उनींदापन और कैटैप्लेसी को संबोधित करने के लिए दवाएं निर्धारित की जाती हैं वे आमतौर पर वांछित प्रभावों को प्राप्त करने के लिए जीवन शैली में परिवर्तन और चिकित्सा सलाह के साथ संयोजन करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com