निराशा को कैसे नियंत्रित करें

हर कोई निराशा की भावना को जानता है, एक ऐसा महसूस जो एक लक्ष्य तक पहुंचने में असमर्थ है और किसी अन्य व्यक्ति को उनकी जरूरतों को पूरा करने में असमर्थता की कमी से आ सकता है। निराशा से निपटने के लिए, उन भावनाओं को पहचानना आवश्यक है जिनसे ऐसी भावना उत्पन्न होती है और विभिन्न भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को लागू करने के लिए सही तकनीकों का उपयोग करती है।

कदम

विधि 1

निराशा के सबसे गंभीर मामलों को प्रबंधित करें
कुप्रसिद्ध निराशा चरण 1
1
अपने ट्रिगर्स को जानें एक ट्रिगरिंग कारक एक ऐसे वातावरण का तत्व है जो अचानक भावनात्मक प्रतिक्रिया का कारण बनता है, कारक के लिए अधिक से अधिक होता है। अधिक आम और सामान्य कारण होते हैं, लेकिन हर एक विशेष परिस्थिति के अधीन होता है जो निराशा की भावना पैदा करता है।
  • क्या आप निराश महसूस करते हैं जब आपको प्रतीक्षा करने और कुछ भी करने के लिए मजबूर नहीं किया जाता है, उदाहरण के लिए ट्रैफिक जाम के दौरान या जब आप सुपरमार्केट चेकआउट पर लाइन करते हैं?
  • क्या आप निराश महसूस करते हैं जब लोग आपकी व्यक्तिगत अपेक्षाओं का सम्मान नहीं करते या आपको नौकरी करने पर आपको परेशान करते हैं? उदाहरण के लिए, कोई आपको एक संदेश भेजता है या आपका दिन ई-मेल भेजता है।
  • क्या आप निराश महसूस करते हैं जब आपको एक जटिल समस्या का सामना करना पड़ता है? उदाहरण के लिए, क्या आपको स्कूल के लिए होमवर्क करने में कठिनाई हो रही है, जब आप परेशान हैं?
  • कुप्रसिद्ध निराशा चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    ट्रिगर कारकों से बचें जब भी आप कर सकते हैं। यह जान कर कि आम तौर पर एक कच्चे तंत्रिका को छूने के लिए चला जाता है, तो आपको अधिक इन भावनाओं की कार्रवाई के संपर्क में हैं समय की पहचान और जितना संभव के रूप में तंत्र को ट्रिगर से प्रभावित होने की से बचने के लिए अवसर होगा। अक्सर ट्रिगर करने वाले कारक स्वचालित प्रतिक्रियाएं होते हैं, इसलिए उन्हें पहचानने का सरल तथ्य जानने के बाद स्वयं को नियंत्रित करने में सहायता मिलती है जब कोई प्रस्तुत किया जाता है
  • उदाहरण के लिए, फोन को चुप मोड में रखें यदि आपको बिना किसी रुकावट के काम करना है या काम या विद्यालय के काम को निलंबित करना है, यदि आपको लगता है कि हताशा की भावना बढ़ रही है
  • यदि आप ट्रिगर कारक से बच नहीं सकते हैं, तो आप क्या कर सकते हैं यह समझने के लिए कि यह एक मानसिक योजना है जिसके लिए आप आत्मसमर्पण कर सकते हैं या नहीं, भले ही उसे बदलने में कितना मुश्किल है। एक बार सक्रिय हो जाने पर, समय-समय पर सोचने के बजाय आवेगहीन प्रतिक्रिया दें।
  • कुप्रसिद्ध हताशा के चरण 3
    3
    तनाव प्रबंधन के लिए गहराई से साँस लें समायोजित करने और श्वास आराम करके, आप रासायनिक तंत्र है कि मस्तिष्क कि काम आप कर रहे हैं बल्कि आवेश में नियोकॉर्टेक्स, प्रमस्तिष्कखंड के संतुलन का प्रभुत्व है में पाए जाते हैं बदल सकते हैं। यह इस तरह से है कि जागरूक और केंद्रित सांस लेने से सहज कार्यों या दाने शब्दों से बचने में मदद मिल सकती है। गहराई से साँस लें. क्रोध या हताशा में काम करने से पहले, एक ब्रेक ले लो और एक गहरी सांस ले लो जैसे-जैसे आप साँस लेते हैं, और धीरे-धीरे चार को धीरे-धीरे गणना करते हैं, जैसे-जैसे आप साँस छोड़ देते हैं ऑपरेशन दोहराएं जब तक आप शांत नहीं हो जाते।
  • कुप्रसिद्ध निराशा चरण 4
    4
    दूसरों पर अपनी अपेक्षाओं को प्रबंधित करें चूंकि मनुष्य आश्चर्यजनक और असाधारण हो सकता है, इसलिए कुछ लोग हताशा की एक मजबूत भावना पैदा कर सकते हैं। संभावना भी है कि वे तर्कहीन, अहंकारी, अन्यायपूर्ण और असंगत साबित करते हैं। यह सब उदासीन निराशाजनक हो सकता है याद रखें, हालांकि, आपके पास अपनी प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करने की क्षमता है, लेकिन दूसरों का व्यवहार नहीं है
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपके पास एक दोस्त है जो हमेशा से जो भी करता है वह देर से रहता है, लेकिन जो भी करीबी दोस्त बना रहता है। महसूस करते हुए अपनी अपेक्षाओं को प्रबंधित करें कि आप इसे समय पर दिखाने के लिए बाध्य नहीं कर सकते हैं, लेकिन यह तय करने की क्षमता है कि कब और कहां उसे आमंत्रित करें। यदि आप जानते हैं कि विलंब तंत्र में से एक है जो आप में निराशा की भावना को ट्रिगर करता है, तो उन परिस्थितियों से बचें जिन में समयबद्धता प्राथमिक महत्व का है
  • कुप्रसिद्ध निराशा चरण 5
    5
    अपने आप से संपर्क करें निराशा एक तनावपूर्ण कारक है जो एड्रेनालाईन और अन्य न्यूरोकेमिकल्स को प्रसारित करता है, जो आपस में दखल देने के लिए प्रेरित कर सकते हैं, यदि आक्रामक नहीं हैं चिल्लाने से पहले, एक असभ्य इशारा करना या किसी का अपमान करना, रोकना और मानसिक रूप से जो कुछ हुआ उसके पीछे हटना यह देखने के लिए जांचें कि क्या आपकी प्रतिक्रिया असंगत या अपर्याप्त नहीं है लक्ष्य दूसरों के द्वारा रौंदने के लिए नहीं है और न ही उन्हें धमकाने या उन्हें दुर्व्यवहार करना है। एक विशिष्ट स्थिति में प्रतिक्रिया करने के तरीके को समझने के लिए अपने आप से ये प्रश्न पूछें:
  • क्या चीजें सचमुच मैं उन्हें कैसे देखूं? मैं क्या कर सकता हूं?
  • आज क्या हुआ, इसमें एक दिन, एक सप्ताह, एक साल में नतीजे शामिल होंगे?
  • क्या मैं शत्रुतापूर्ण होने के बिना मेरी चिंता व्यक्त कर सकता हूं?
  • क्या कोई जानकारी है जिसे मैं साझा करने की कोशिश कर रहा हूं?
  • मुझे अपनी प्रतिक्रियाओं के आधार पर या स्थिति में स्पष्ट रूप से देखने में दिलचस्पी है "सही"?
  • क्या मेरे दिल के करीब दूसरों की ज़रूरत है? क्या मैं दूसरों के साथ सहयोग कर सकता हूं?
  • कुप्रसिद्ध निराशा चरण 6
    6
    एक के रूप में हताशा देखें "देरी हुई सफलता" एक के बजाय "असफलता"। जिस स्थिति से आप इस स्थिति को देख पाते हैं, वह आपकी प्रतिक्रियाओं और आपकी भावनाओं को बदलता है। यदि आप इसे एक असफलता के रूप में व्याख्या करते हैं जो आप पर काबू पा सकते हैं, तो आप जो कुछ जीत सकते हैं, वह आपको निराशा की भावना महसूस करने की अधिक संभावना है।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप एक नई कार खरीदने के लिए कुछ पैसे डाल रहे हैं, लेकिन आपको अपनी बचत से एक निश्चित राशि को वापस लेने के लिए मजबूर किया जाता है जिससे आप अभी भी अपनी कार की मरम्मत कर सकते हैं। आग्रह करने के बजाय कि आप समय पर अपनी खरीद नहीं कर सकते हैं, ध्यान रखें कि यह केवल एक या दो महीने की देरी है, जिसके बाद आप इस बाधा को दूर करेंगे।
  • विधि 2

    लंबी अवधि में निराशा से मुकाबला करना
    कुप्रसिद्ध निराशा चरण 7
    1
    कुछ नया प्रयास करें अपनी आदतों को बदलें या नए शौक की खेती करें यह लंबी अवधि में निराशा की भावना को दूर करने में मदद कर सकता है। आप मुसीबत एक जुनून समर्पित क्योंकि मुद्दों दिन की मुख्य गतिविधियों से आप विचलित कर सकता है, कुछ इस तरह रोटी, साबुन, सिलाई और इतने पर बेक करने सीखने के रूप में व्यावहारिक निहितार्थ है कि चुनें। आप उन चीजों को सीखने में आध्यात्मिक और भौतिक लाभों दोनों से लाभ उठा सकते हैं जिन्हें आपने कभी अनुभव नहीं किया है
  • कुप्रसिद्ध निराशा चरण 8
    2
    अन्य परिप्रेक्ष्य प्राप्त करें निराशा से मुकाबला करना नपुंसकता की भावना का प्रबंध करना है। इसे बेअसर करने के लिए, कुछ व्यक्तिगत कार्यवाही करें। "अधिनियम" यह सचमुच कुछ करने की क्षमता है, जबकि नपुंसकता एक की स्थिति में सुधार करने की शक्ति नहीं होने की भावना है। जो कुछ भी अभी उपलब्ध है उसे चुनें - जैसे कि यह अप्रासंगिक लगता है - और यह दोष। हाथ धोने या कुछ कपड़े बदलने का सरल तथ्य आपकी समस्या के लिए तुच्छ दिख सकता है, लेकिन यह कुछ भी नहीं करता है, क्योंकि यह मस्तिष्क के जिस तरीके से उपयोग किया जाता है उसके लिए मौलिक है।
  • कुप्रसिद्ध निराशा चरण 9
    3
    उन लोगों के साथ कुछ समय व्यतीत करें जो आपकी सहायता करते हैं। जिन दोस्तों के साथ आप अपनी निराशाओं के बारे में बात कर सकते हैं, जो आपको न्याय न करने के लिए आपकी बात सुनते हैं यदि आपके पास नजदीकी दोस्त नहीं हैं, तो सबसे निराशाजनक गतिविधियों के दौरान किसी व्यक्ति को अच्छी कंपनी में ढूंढें - उदाहरण के लिए, जब आप किसी नौकरी की तलाश कर रहे हों या किसी डेटिंग साइट का उपयोग कर रहे हों सामान्य तौर पर, हम सामाजिक जीवन पर खर्च करते समय लाभप्रद होते हैं क्योंकि यह मूड को नियंत्रित करता है। यहां तक ​​कि अगर कोई समस्या स्पष्ट दिखाई देती है, तो उस पर चर्चा करने से छिपी कठिनाइयों का पता चलता है, जैसे कम आत्मसम्मान या विशेष प्रकार की चिंता की उपस्थिति। एक सलाहकार या चिकित्सक जो आप का समर्थन कर सकते हैं, उनका विश्लेषण करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • कुप्रसिद्ध निराशा चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने आप को अच्छी तरह से व्यवहार करें हताशा तनाव और चिंता पैदा कर सकता है, जो बदले में, मन की स्थिति, नींद और शरीर के रासायनिक तंत्र पर हानिकारक प्रभाव हो सकता है। अपने आप की बेहतर देखभाल करके - विशेषकर आपके शरीर के - आप निराशा की भावना के कारण आराम करने और भावनाओं से छुटकारा पाने के लिए अधिक इच्छुक होंगे। स्नान करने पर विचार करें, चलने के लिए जायें, कुछ सुगंधित रोटी बनाएं या एक किताब पढ़िए। ये धीमी और आराम वाली गतिविधियों शरीर के रसायन विज्ञान को विनियमित करने में मदद कर सकती हैं, जिससे आप अलार्म और विकार से लेकर अधिक शांत और एकाग्रता तक पहुंच सकते हैं।
  • कुप्रसिद्ध निराशा चरण 11
    5
    आप प्राप्त कर सकते हैं परिणाम नीचे लिखें हताशा के साथ अक्सर यह महसूस होता है कि यह किसी उद्देश्य या अर्थ की कमी महसूस करता है, लेकिन निराश लोगों को शायद ही कभी खुद के बारे में एक यथार्थवादी दृष्टिकोण होता है एक नोटबुक रखकर इसे लड़ो, जिसमें आपकी सफलताओं की रिपोर्ट करने के लिए, जिसमें आपके दैनिक प्रबंधन में कठिनाई है अगर आप की पहचान करने में समस्या आ रही है, तो आप को कुछ स्वाभिमान मिलेगा। किसी मित्र या परिवार के सदस्य को आपकी यादों या सफलताओं को पहचानने में सहायता करें
  • कुप्रसिद्ध निराशा चरण 12
    6
    तनाव कम करने के लिए व्यायाम व्यायाम हताशा के कारण तनाव और तनाव को दूर कर सकता है, खासकर यदि आप सही वातावरण में ट्रेन करते हैं यदि आप कर सकते हैं, चलना, जोग या एक आउटडोर भ्रमण, प्रकृति से घिरा हुआ है। यदि आप नियमित रूप से शारीरिक गतिविधि के लिए उपयोग नहीं किए जाते हैं, तो धीरे-धीरे शुरू करें ताकि आप मज़बूत महसूस कर सकें, थक नहीं।
  • अगर आप एक निराशाजनक कार्य कर रहे हैं, तो आप को प्रशिक्षित करने के लिए ब्रेक नहीं ले सकते हैं, कम से कम करें और इसे अभ्यास करें गहरी साँस लेने या ध्यान.
  • कुप्रसिद्ध निराशा चरण 13
    7



    स्थगित करना बंद करें. कुंठा उदासीनता के लिए नेतृत्व या प्रेरणा की एक गंभीर कमी का कारण है, आप गतिविधियों है कि न तो उत्पादक है और न ही सुखद रहे हैं, या प्रतिबद्धताओं अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने से रोकने को स्थगित करने पर अपना समय समर्पित करने के लिए लाने के कर सकते हैं। यदि आप इस विवरण में स्वयं पाते हैं, तो निम्न सलाह को अपनाने के द्वारा शातिर सर्कल में बाधा डालें, अगर आपकी स्थिति के लिए उपयुक्त हो:
  • अनावश्यक विकर्षण को हटा दें यदि आप आसानी से विचलित हो जाते हैं या आप जो भी कर रहे हैं उसे स्थगित करके विचलित हो जाते हैं, अपना ध्यान नियंत्रित करने का प्रयास करें अपने फोन, अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों या इंटरनेट को बंद करें यदि वे यह करने के लिए आवश्यक नहीं हैं कि आप क्या कर रहे हैं सभी अनावश्यक वस्तुओं से कार्य क्षेत्र साफ़ करें
  • समय सीमा और पुरस्कार निर्धारित करें जब कोई कार्य अप्रिय या मुश्किल होता है, तो वह प्रेरणा से समझौता कर सकता है। एक आवेग की कोशिश करें जो सकारात्मक प्रभाव डालता है, शायद आपको एक नाश्ते, थोड़ा मनोरंजन या दूसरा पुरस्कार प्रदान करके, बशर्ते आप एक घंटे के भीतर या दिन के अंत तक एक छोटी सी समय सीमा को पूरा करें।
  • कुप्रसिद्ध निराशा चरण 14
    8
    चीजों को बदलने की कोशिश करो यदि एक निजी परियोजना या दोहराव गतिविधि निराशाजनक है, तो किसी अन्य प्रोजेक्ट या शौक को थोड़ी देर के लिए समर्पित करें। यदि यह नौकरी है जो आपको असंतुष्ट करता है, तो इसे कम भारी बनाने के लिए किसी तरह का वज़न करें या पूछें कि आपको कार्य और कार्य या अलग-अलग समय सौंपा गया है।
  • एक समय में केवल एक काम पर ध्यान केंद्रित रहें एक ही समय में और चीजें करना बंद करो. यह रवैया लगभग हमेशा हर काम को पेचीदा करता है, जिससे आप इसे से बचने के लिए प्रेरित हो सकते हैं, भले ही आपको लगता है कि आप आदी हो रहे हैं। एक ही समय में दो गतिविधियों पर काम करने के बजाय, वैकल्पिक अगर वे निराशाजनक हैं
  • आप अपने काम करते समय हताशा के मृत अंत में प्रवेश करने से बचने के लिए कार्य करने के लिए वैकल्पिक उपाय करें। प्रत्येक पर 30-60 मिनट के लिए व्यस्त रहें, जो पांच मिनट के ब्रेक से अलग हो।
  • यदि आपका काम आपको गंभीर तनाव और हताशा का कारण बना रहा है, तो छुट्टी लेने पर विचार करें, विश्राम लेना या उसकी संभावना का मूल्यांकन करना नौकरियां बदलें.
  • कुप्रसिद्ध निराशा चरण 15
    9
    वास्तविकता के बारे में अपेक्षाओं को प्रबंधित करें, जो आपके आस-पास है यदि आप चीजों की बाधाओं के बिना आगे बढ़ने की उम्मीद करते हैं, तो कुछ भी गलत नहीं होगा और आप आसानी से सब कुछ प्राप्त करेंगे, यह बहुत संभावना है कि आप असंतुष्ट और निराश रहेंगे। जीवन में महत्वपूर्ण चीजें, जैसे कि काम, स्कूल, रिश्तों, एक योग्यता का प्रयोग, खुद ही एक आसान या तेज तरीके से प्रस्तुत करते हैं। यदि वे एक निश्चित तुरंत्ता से दूर ले जाते हैं, तो उनके लिए ऐसा ही रहना दुर्लभ होता है।
  • कुप्रसिद्ध निराशा चरण 16
    10
    नकारात्मक व्यवहार को पहचानें निराशा अक्सर विचार और व्यवहार की ओर जाता है जो केवल स्थिति को बदतर बनाते हैं। जब वे होते हैं तो अपने आप को पालन करने की कोशिश करें और उपरोक्त सलाह का पालन करके तुरंत ब्रेक ले लें। निराशा की भावना से उत्पन्न नकारात्मक व्यवहार में शामिल हैं:
  • इस बारे में सोचें कि क्या हो सकता था या आप अपना जीवन कैसे चाहते हैं
  • उस कार्य पर घंटे बिताएं जो मज़ेदार या उत्पादक नहीं है, जैसे कि एक टेलीविज़न प्रोग्राम देखना जिसे आप पसंद नहीं करते।
  • बैठ जाओ और कुछ भी मत करो
  • विधि 3

    एक युगल या मैत्री रिश्ते में निराशा की भावना का प्रबंध करना
    कुप्रसिद्ध निराशा चरण 17
    1
    जब आप अभी भी नाराज़ हैं तो बात न करें अंतर्वैयक्तिक रिश्तों के लिए कमजोर नकारात्मक भावनाओं को प्रकट करना उपयोगी है। यदि आप अक्सर किसी विशेष रूप से निराशा या गुस्से की भावना महसूस करते हैं, तो चुपचाप साथ चर्चा करने के लिए लाभदायक हो सकता है इसलिए, जब तक आप शांत नहीं हो जाते, तब तक आगे बढ़ें।
  • कुप्रसिद्ध निराशा चरण 18
    2
    एक समय में एक मुद्दे पर जाएं। किसी भी समस्या के बारे में बात करके अपने भाषण को शुरु करें, जैसे कि कोई क्रिया या दोहराए जाने वाले व्यवहार, जो आपको सही तरीके से निराश करता है इस विषय पर ध्यान केंद्रित रहने की कोशिश करें जब तक कि आपने इसे गंभीरता से विश्लेषण नहीं किया हो। आप उनसे संबंधित संभावित कारणों या कार्यों की समीक्षा कर सकते हैं, लेकिन उन चीजों की सूची में चर्चा को बदलने से बचें जो आपको परेशान करते हैं
  • शुरुआत में, अपने वार्ताकार के साथ सहमत होने के बारे में प्रश्न में समस्या पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें।
  • कुप्रसिद्ध निराशा चरण 19
    3
    दूसरे व्यक्ति को जवाब देने का अवसर दो। अपने आप को इसे बिना किसी दखल के बोलने का मौका दें और उसे सुनें। आवेगी होने के बजाय, इसका जवाब देने से पहले ध्यानपूर्वक सुनने की कोशिश करें कि कैसे प्रतिक्रिया दें यदि आपको यह मुश्किल लगता है, तो अपने शब्दों को मानसिक रूप से दोबारा ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें और वार्ताकार का सामना करने वाले चेहरे और शरीर की स्थिति को बनाए रखें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने साथी के साथ बहस करते हैं, तो उसे बीच में नहीं डालना बहुत महत्वपूर्ण है अपनी प्रतिक्रियाओं का पालन करने के बजाय सहज उत्तर देने के बजाय उत्तर देने और उनकी प्रतिक्रिया पर विचार करने से पहले अपनी तर्क समाप्त करें।
  • कुप्रसिद्ध निराशा चरण 20 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने स्वयं के शब्दों में दूसरे व्यक्ति के उत्तर को दोहराने की कोशिश करें इस तरीके से आप यह दिखाएंगे कि आपने जो कहा है उसे समझ लिया है, आप उसे चर्चा में शामिल होने की संभावना दे देंगे और आप चर्चा के दौरान किसी भी तरह के संदेह को झुठलाएंगे। पता है कि कहने के लिए अगले चीज के बारे में सोचने के बजाय, वास्तव में वार्ताकार को सुनना बहुत मुश्किल हो सकता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई मित्र आपको कभी भी उसके लिए समय नहीं लेता है, तो उसने जो कहा वह दोहराएं और उससे पूछें: "क्या आप वास्तव में सोचते हैं कि मैंने कभी आपके लिए समय नहीं दिया है?"। इस तरीके से आप उसे महसूस करने का मौका देंगे कि आपको उसके आरोपों को कैसे मिला है।
  • कुप्रसिद्ध निराशा चरण 21
    5
    ईमानदार रहो, लेकिन समझें आप कैसे महसूस करते हैं और आप रिश्ते में क्या बदलना चाहते हैं, इस बारे में ईमानदारी से चर्चा करने की कोशिश करें कि दूसरे व्यक्ति को ईमानदारी से व्यक्त करने के लिए कहें कि वह क्या सोचता है। हालांकि, अपमानजनक या अपमानजनक टिप्पणियां रोकें। पहले व्यक्ति में फार्मूला वाक्यांश, इस का उपयोग करने के बजाय अपने मूड को समझाते हुए "आप", जो आरोप लगाया जा सकता है
  • निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार से बचें अपनी सच्ची भावनाओं को छिपाने के लिए या पीछे किसी को अपमान कैसे करें
  • चर्चा के दौरान व्यंग्य या अपराधों से बचें, मजाक के रूप में भी नहीं।
  • कुप्रसिद्ध निराशा चरण 22
    6
    अभिव्यक्तियों को पूर्ण करने से बचें ये `हमेशा` और `कभी नहीं` जैसे शब्द हैं, जो वार्ताकार को खुद को बचाए रखने, दूसरे के प्रयासों से समझौता करने का नेतृत्व करते हैं, भले ही वे अपर्याप्त हों।
  • उदाहरण के लिए, मत कहो: "कभी कचरा फेंकना नहीं!"। इसके बजाय, इसके साथ प्रयास करें: "कचरे को कम से कम हम पर सहमत हुए"।
  • कुप्रसिद्ध निराशा चरण 23
    7
    दूसरे व्यक्ति के साथ समझौते में समाधान ढूंढें एक समझौते तक पहुंचने का प्रयास करें, जिसमें आप दोनों संतुष्ट हैं। कभी-कभी विचारों की एक सूची को एक साथ लिखना उपयोगी हो सकता है आपको पहली चर्चा के लिए सही जवाब भी नहीं मिलना चाहिए यदि आवश्यक हो, तो यह स्पष्ट कर दें कि समाधान आपको लगता है कि सबसे उपयुक्त अस्थायी हो सकता है और कुछ हफ्तों की एक परीक्षण अवधि स्थापित कर सकता है, जिसके बाद आप यह देख सकते हैं कि समाधान काम कर रहा है या नहीं।
  • अगर, उदाहरण के लिए, आप निराश महसूस करते हैं क्योंकि एक मित्र ने आपको अभी तक पैसे नहीं दिए हैं, असंतुष्ट महसूस करने के बजाय भुगतान योजना के आयोजन से समझौता करने पर विचार करें क्योंकि आप एक ही बार आपको पैसे उधार दे सकते हैं।
  • कुप्रसिद्ध निराशा चरण 24
    8
    प्रयासों की सराहना करते हैं वह दूसरे पक्ष को धन्यवाद करता है जब वह अपने व्यवहार को बदलने के लिए अपनी पूरी कोशिश करता है। यहां तक ​​कि कुछ छोटे परिवर्तन, यद्यपि आप की तुलना में आप कमजोर होते हैं, यदि आप उन लोगों को प्रोत्साहित करते हैं जो आप सामना कर रहे हैं, तो एक विकास हो सकता है।
  • किसी दोस्त को दिए गए पैसे के उदाहरण पर लौटने के लिए, उसे बताएं कि क्या इसका मतलब है कि उसने भुगतान योजना स्वीकार कर ली है या फिर एक ऋण चुकौती समझौते को समाप्त करने के लिए बैठकर और फिर से बात करने के लिए स्वीकार कर लिया है। यदि आप अपने प्रयासों का महत्व रखते हैं, तो आप भविष्य में दूसरे सहयोग को देखने के लिए बहुत अधिक इच्छुक होंगे।
  • टिप्स

    • यदि आप अपनी निराशा के कारण के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो किसी मित्र, एक संरक्षक, एक परामर्शदाता या विश्वसनीय चिकित्सक की सलाह मांगें

    चेतावनी

    • समय के साथ हताशा की भावना का प्रबंधन करने के लिए शराब और अन्य व्यसनी पदार्थ प्रभावी या स्वस्थ समाधान नहीं हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com