सकारात्मक विचारक कैसे बनें

नकारात्मक भावनाएं आपको एक घृणित सर्पिल में फंस सकती हैं। यदि आप नकारात्मक भावनाओं को डूबने से रोकना चाहते हैं, तो रोशनी आपके जीवन में प्रवेश करें। चीजों के सकारात्मक पक्ष को जानने के लिए, नकारात्मकता से बचें और अपनी मानसिक स्थिति को सुधारने के लिए एक यात्रा शुरू करें।

कदम

भाग 1

चीजों का सकारात्मक पक्ष ढूंढें
एक सकारात्मक विचारक बीतने वाली छवि चरण 1
1
अधिक मुस्कान शुरू करें जब आप मुस्कुराते हैं, तो मस्तिष्क न्यूरॉनल कोशिकाओं को सक्रिय करता है जो वास्तव में आपको बेहतर महसूस करते हैं। भले ही आप नीचे महसूस करते हैं, अपना चेहरा बनाते हैं और अपने दिन को हल्का कर देते हैं। यह वास्तव में काम करता है!
  • मुस्कुराहट का एक और फायदा? जब आप मुस्कुराते हैं, तो आप अपने चारों ओर हर किसी के लिए सकारात्मकता प्रेषित करते हैं, अच्छे मनोदशा से हर किसी को संक्रमित करते हैं मुस्कुराहट सभी के लिए अच्छा है
  • अगर आप एक बुरे मूड में हैं, शिकायत करने से आपको बेहतर महसूस करने में मदद मिलेगी। अपने आप को अधिक बार मुस्कुराओ कल्पना कीजिए और यह एक प्राकृतिक दृष्टिकोण बन जाएगा।
  • एक सकारात्मक विचारक बनो चित्र छवि 2 चरण
    2
    आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले शब्दों पर ध्यान दें कभी-कभी वे उन चीजों के बारे में आशंका करते हैं जो हमें बुरा महसूस करते हैं। नकारात्मक शब्दों का उपयोग करने के बजाय, यदि आप केवल सकारात्मक शब्दों का उपयोग करते हैं, तो यह आपके मनोदशा और आपके दृष्टिकोण को प्राप्त होगा।
  • अपनी भावनाओं के साथ पहचान न करें मत कहो "मैं उदास हूँ" या "मैं निराश हूँ"। बाहरी कारकों पर नकारात्मकता डाउनलोड करें, उदाहरण के लिए एक ऐसी फिल्म जिसने आपको उदास या एक ऐसी गतिविधि दी जो मुश्किल और निराशाजनक लगती है
  • छवि एक सकारात्मक विचारक रहो चरण 3
    3
    दूसरों के लिए कुछ अच्छा इशारों करो, भले ही यह आपके रस्सियों में न हो। क्या आपके पास एक निश्चित नकारात्मक दिन है? इसका मतलब यह नहीं है कि आपको तदनुसार व्यवहार करना होगा। आप अपने चारों ओर केवल सकारात्मकता प्रेषित करते हैं और मुस्कुराते हुए आपको बदले में प्राप्त होगा आपको सकारात्मक सोचने के लिए आप जिन लोगों से मिलते हैं, उनके दिन को रोशन करने के कुछ सुझाव यहां दिए गए हैं:
  • अपने साथी या रूममेट रिटर्न से पहले अपार्टमेंट को साफ और साफ रखें
  • अपने सहयोगियों को पेश करने के लिए कार्यालय में कॉफी और कुकीज़ लाएं।
  • सर्दी में अपने गैरेज के सामने अपने पड़ोसी के लॉन या फावड़ा बर्फ की घास को कटौती करने का प्रस्ताव
  • एक अजनबी को नमस्ते कहो और तारीफ को संबोधित करें
  • एक सकारात्मक विचारक बीतने वाली छवि चरण 4
    4
    जिन लोगों के साथ आप मज़ेदार हैं उन में शामिल हों यदि आप सकारात्मक सोचना चाहते हैं, तो अपने आप को उन लोगों के साथ घेर लें, जो जानते हैं कि आप का सबसे अच्छा हिस्सा कैसा होना चाहिए। वह केवल उन लोगों में शामिल होता है जो आपकी सहायता करते हैं, आपको उनकी दोस्ती प्रदान करते हैं और आपको स्वीकार करते हैं कि आप कौन हैं।
  • यदि आप किसी के साथ नहीं होना पसंद करते हैं क्योंकि यह आपको एक बुरे मूड में डालता है, तो भाग लेना बंद करो।
  • एक सकारात्मक विचारक बीतने वाली छवि चरण 5
    5
    उद्धरण या मंत्र को प्रोत्साहित करने के लिए खोजें, उन्हें प्रतिलेखित करें और हमेशा उन्हें अपने साथ लाएं। यदि आप हमेशा अच्छे मनोदशा और सकारात्मक में रहना चाहते हैं, तो अपने बटुए में डाल दें या अपने स्मार्टफोन को उद्धरण और सकारात्मक aphorisms रखें जो आपको पसंद हैं, या उन्हें दिन के दौरान उन्हें दोहराने के लिए स्टोर करें।
  • जब आप Pinterest पर हैं, तो ट्विटर या फेसबुक सकारात्मक टिप्पणियों के लिए ब्याज दिखाता है, जिससे कि आपके नेटवर्क में भी सामाजिक नेटवर्क सकारात्मकता का स्पर्श करें।
  • एक सकारात्मक विचारक बीतने वाली छवि चरण 6
    6
    व्यक्तिगत डायरी रखें जिसमें आपकी भावनाओं के बारे में हर दिन बात करें। यदि आप अपना दिन खराब मूड में खत्म करते हैं, तो स्थिति को बदलने की कोशिश करें। एक कप चाय या किसी अन्य पेय को तैयार करें जिसे आप पसंद करते हैं, आराम से प्राप्त करें, अपनी डायरी लें और अपने दिन का वर्णन शुरू करें। क्या हुआ? क्या अच्छी तरह से चला गया? गलत क्या हुआ? सब कुछ काला पर सफेद रखो।
  • तीन चीजें लिखें जो सही हो गईं और क्यों समझाएं तीन चीजें जो गलत हो गई थीं, लिखें और क्यों समझाएं.तुम्हें जो तथ्यों का वर्णन किया गया है, उनमें यथासंभव विशेष रूप से प्रयास करें।
  • समीक्षा करें कि आपने क्या लिखा है कभी-कभी, ऐसी घटना जो आपकी कल्पना में अविश्वसनीय रूप से दुखद दिखती थी, जब आप इसे अपने पत्रिका में पढ़ते हैं क्या इसकी कीमत थी?
  • भाग 2

    नकारात्मकता से बचना
    एक सकारात्मक विचारक बीतने वाली छवि चरण 7
    1
    उस फ्यूज का पता लगाओ जिससे नकारात्मक विचार विस्फोट हो जाए। क्या आप एक बुरे मूड में डालता है? क्या आपको बुरा महसूस करता है? परिस्थितियों को पहचानें जो आपको नकारात्मक भावनात्मक राज्यों के सर्पिल में ले जाती हैं, यह समझने के लिए कि आप कैसे सामना कर सकते हैं और अपने जीवन से निष्कासित कर सकते हैं।
    • क्या आप ध्यान देते हैं कि आप दिन के किसी विशेष क्षण में गुस्सा या नाराज़ हैं? उस पल में सटीक तथ्य क्या होता है? क्या आपके पास एक व्यक्ति है? क्या आप बिल्कुल गुस्सा क्या करता है?
    • ऐसा भी हो सकता है कि आप सकारात्मक विचारों के बारे में कभी भी सफल नहीं हो सकते। यहां तक ​​कि छुट्टियां भी आपको अच्छे मूड में नहीं डाल सकती हैं। उस स्थिति में आप से पीड़ित हो सकता है मंदी. एक डॉक्टर से बात करें
  • एक सकारात्मक विचारक बनो चित्र 8
    2
    केवल उन दोस्तों में शामिल रहें जो आपकी सहायता करते हैं और आपको प्रोत्साहित करते हैं। यदि आपके आसपास के लोग आपके मनोविज्ञान की भलाई में योगदान नहीं करते हैं, तो आपको उन्हें अपने जीवन से दूर ले जाना चाहिए। जो लोग आपको आलोचना करते हैं, जो तनाव या दमन करते हैं, सिर्फ समय और ऊर्जा बर्बाद करते हैं इन लोगों से बचें या आप और उनके बीच स्पष्ट दांव डालते हैं।
  • यदि आपको किसी व्यक्ति के साथ लटका देना पड़ता है जो आपके साथ गलत तरीके से तुलना करता है या यदि आप उसे देख नहीं सकते हैं, तो अपनी दूरी बनाए रखने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें। उसे ईमानदारी से बताएं कि आपको अपनी जगह की जरूरत है और आप अकेले रहना पसंद करेंगे।
  • एक सकारात्मक विचारक बीतने वाली छवि चरण 9
    3
    लोग क्या कहते हैं उसे कम महत्व दें यदि आप कुछ ऐसा करते हैं जो आपको अच्छा महसूस करता है, दूसरों की राय की परवाह किए बिना, अच्छा महसूस कर रहें। यदि आपने जो किया वह आपके लिए चिंता का विषय नहीं है, तो दूसरों के विचारों से खुद को प्रभावित न करें। अपने दिल की बात सुनो और लोग आपके या आपके कार्यों के बारे में क्या कहते हैं, इस पर कम ध्यान दें
  • लोगों को उनकी राय के लिए मत पूछो अगर आपको इसकी ज़रूरत नहीं है क्या आप परवाह है अगर आपके सहकर्मी को वह नाम पसंद नहीं है जिसे आपने अपने किटी के लिए चुना है? क्या मायने रखता है कि आप संतुष्ट हैं
  • एक सकारात्मक विचारक बीतने वाली छवि चरण 10



    4
    अपने और दूसरे की तुलना करना बंद करो प्रतियोगिता अक्सर लोगों में नकारात्मक भावना पैदा करती है उन परिस्थितियों से बचें, जिनमें आपको खुद की तुलना करने के लिए मजबूर किया जाता है या दूसरों के साथ अपने कौशल। इन स्थितियों में अक्सर चिंता, असंतोष और बुरे विचारों का कारण होता है मन की एक सकारात्मक स्थिति बनाए रखने के लिए, परिस्थितियों में आपको पीछा न करें, जो आपको दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा में डालते हैं
  • एक सकारात्मक विचारक बीतने वाली छवि चरण 11
    5
    काम पर और अपने खाली समय में अपने आप को सक्रिय रखें नकारात्मक विचारों में शामिल होने से बचने के लिए सुनिश्चित करें कि आपके दिन गतिविधियां और अपॉइंटमेंट्स से भरे हुए हैं। यदि आप व्यस्त और उत्पादक हैं, तो नकारात्मकता के लिए कोई जगह नहीं है। फोकस केवल आपको क्या करने की आवश्यकता है और लक्ष्य हासिल करने के लिए और कुछ और नहीं।
  • कुछ लोग अपने कब्जे में रखते हुए नकारात्मक विचारों पर काबू पाने का प्रबंधन करते हैं, जबकि अन्य प्रतिबद्धताओं से लाभ नहीं करते, लेकिन अधिक नकारात्मक होते हैं। कुछ लोगों को स्वयं के लिए अधिक समय की आवश्यकता होती है। यदि आप उनमें से एक हैं, तो विश्राम के क्षणों में कटौती करें
  • एक सकारात्मक विचारक बीतने वाली छवि चरण 12
    6
    थोड़ा महत्व की चीजों के बारे में चिंता मत करो खुश और संतुष्ट रहो, अपने परिवार और दोस्तों के साथ समय व्यतीत करें: ये महत्वपूर्ण चीजें हैं बाकी सब कुछ? इसे की श्रेणी में रखो "छोटी चीजें"। समय बर्बाद मत करो
  • सोशल नेटवर्क पर गतिविधियों को भूल जाएं जो आपको घबराहट करते हैं। यदि कोई मित्र आपको पोस्ट करता है और आपको गुस्सा दिलाता है, तो उत्तर देने से बचें। उसे ध्यान न दें।
  • बेशक, यदि आप एक कठिन अवधि से गुजर रहे हैं और आप अपने जीवन में सुधार चाहते हैं, तो सकारात्मक विचारक बनने के लिए यह एक महत्वपूर्ण कदम है। आगे की सलाह के लिए अगला अनुभाग पढ़ें
  • भाग 3

    अपने जीवन में सुधार करें
    एक सकारात्मक विचारक बीतने वाली छवि चरण 13
    1
    एक सक्रिय जीवन बनाओ. शरीर में एंटी-तनाव हार्मोन को रिहा कर मनोदशात्मक कल्याण के लिए योगदान देने से मूड को काफी सुधार करने के लिए व्यायाम दिखाया गया है। जीवन के प्रति अपने दृष्टिकोण को बेहतर बनाने के लिए, ऐसी गतिविधियां चुनें, जो आपको पसंद हैं और उन्हें दैनिक अभ्यास करें
    • यह थोड़ी कम शुरू होता है एक अच्छी गति से, घर के पास 30-40 मिनट की पैदल दूरी से शुरू करें। चलते समय, संगीत को सुनकर या अपनी पसंद का एक रेडियो कार्यक्रम सुनें और बाहर का मज़ा लें।
    • आप की तरह एक स्पोर्ट्स टीम में शामिल हों यदि आप फुटबॉल, बास्केटबॉल, वॉलीबॉल या रग्बी खेलते हैं तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, बस खेल के मूड में होने वाले सकारात्मक प्रभावों का लाभ उठाएं।
    • यदि आप टीम के खेल या जिम को पसंद नहीं करते हैं, तो लंबी पैदल यात्रा, तैराकी या साइकिल चलाने जैसी किसी व्यक्तिगत गतिविधि का विकल्प चुनें।
  • छवि एक सकारात्मक विचारक बनें चरण 14
    2
    योजना के लक्ष्य और उन तक पहुंचने के लिए प्रतिबद्ध। यदि आप देखते हैं कि आप निशाने पर भटक रहे हैं और बिना जाने के ज्ञान के बिना, नकारात्मकता आप पर कब्जा ले जाएगी। बे पर नकारात्मक विचारों को रखने के लिए, योजना लक्ष्य और उन्हें प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करें। क्या वे अपेक्षाकृत सरल स्थान भी हैं, यह समझना महत्वपूर्ण है कि दिन का सामना कैसे किया जाए।
  • पांच साल की योजना को नीचे रखें लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए और हर हफ्ते एक छोटे से कदम उठाने के लक्ष्य के करीब पहुंचते हैं। आप पांच साल में वहां कहाँ जाना चाहते हैं? उस दिशा में आगे बढ़ने के लिए आप अभी क्या कर सकते हैं?
  • अगर आपको लगता है कि आप जीवन में सफल रहे हैं, लेकिन आपको अभी तक अधिकतम हासिल करने की भावना नहीं है, एक नए शौक की तलाश करें. किसी उपकरण का चयन करें और इसे कैसे खेलें, या अपने छिपी रचनात्मक नसों को अपने आप को कलात्मक विषयों को समर्पित करके खोजें।
  • एक सकारात्मक विचारक रहो छवि का शीर्षक चरण 15
    3
    अपने परिवार और दोस्तों के साथ खुश क्षणों का आनंद लें अपने प्रियजनों के साथ खुश क्षणों का जश्न मनाने के लिए कुछ समय ले लो। भले ही आप बहुत व्यस्त हैं या आपके मनोदशा बहुत ज्यादा नहीं है, दोस्तों के साथ जश्न मनाने से सकारात्मक मानसिक रुख बनने में मदद मिलती है।
  • छोटे से लेकर सबसे बड़े तक, परिणाम प्राप्त करें। एक डिग्री जश्न मनाने का एक अच्छा अवसर है, लेकिन आप हर हफ्ते टोस्ट बनाने के अच्छे कारण पा सकते हैं!
  • एक सकारात्मक विचारक बनें चित्र 16
    4
    उचित पोषण का पालन करें. जिन खाद्य पदार्थों को आप अपने शरीर में पेश करते हैं वे बहुत ज्यादा आपके मनोवैज्ञानिक राज्य को प्रभावित करते हैं। यह व्यापक रूप से प्रदर्शित किया गया है कि सब्जियां, ओमेगा -3 फैटी एसिड और फोलिक एसिड में गुण होते हैं जो मूड को सकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं।
  • नाश्ते को नजरअंदाज न करें। वैज्ञानिक अनुसंधान के नतीजे बताते हैं कि दिन को एक अच्छे नाश्ते के साथ शुरू करने से न केवल चयापचय में मदद करता है, बल्कि पूरे दिन ऊर्जा और सकारात्मकता लाता है।
  • जटिल कार्बोहाइड्रेट, साबुत अनाज, दलिया और मीठे आलू में पाए जाते हैं पर ले लो, इस तरह के मीठा अनाज और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ के रूप में सरल कार्बोहाइड्रेट, की खपत में जुड़े गिरावट के बिना ऊर्जा को अवशोषित करने के लिए।
  • एक सकारात्मक विचारक बनें चित्र 17
    5
    आराम से जब भी आपको आवश्यकता महसूस होती है सकारात्मक सोचने के लिए विश्राम आवश्यक है यदि आप ऐसे प्रकार हैं जो आसानी से जोर देते हैं, तो एक कदम पीछे ले जाएं और जब आप की जरूरत महसूस करते हैं, तो अपने आप को आराम देने की अनुमति दें। यह कमजोरी का संकेत नहीं है, इसका मतलब है कि आप अपने आप को कुशल और स्वस्थ रखने के बारे में ध्यान रखते हैं।
  • दिन के दौरान समय-समय पर रिकॉर्ड ब्रेक। बस 10-15 मिनट के लिए चुपचाप बैठो और अपने मनोदशा और सकारात्मक सोच को सुधारने के लिए कुछ व्यस्त संगीत की बात सुनो या काम के एक व्यस्त दिन के दौरान एक अखबार पढ़ लें।
  • आवश्यक होने पर लंबा ब्रेक लें छुट्टियां बर्बाद मत करो अपने आप को पुनर्जन्म करने के लिए अवकाश की अवधि लें
  • टिप्स

    • जैसा कि निबंध कहते हैं, यदि आप एक सकारात्मक विचारक बनना चाहते हैं, तो नकारात्मक लोगों से बचें।

    चेतावनी

    • सकारात्मक होना हमेशा आसान नहीं होता है, यदि आप सफल होने और जीवन का आनंद लेना चाहते हैं, तो आपको सकारात्मक सोचने के लिए कोई विकल्प नहीं है। नकारात्मकता बहुत विनाशकारी हो सकती है
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com