विश्वविद्यालय के लिए एक अच्छा अध्ययन विधि कैसे विकसित करें

विश्वविद्यालय में अध्ययन की एक प्रभावी पद्धति को अपनाना आवश्यक है। कई नव नामांकित विद्यार्थियों को तुरंत पता चलता है कि पुरानी आदतें अब पर्याप्त नहीं हैं और बड़े बदलावों की आवश्यकता होती है। इस बदलाव को शुरू करने के लिए, सही एकाग्रता ढूंढने के लिए एक शांत और व्यवस्थित स्थान खोजें। सकारात्मक दृष्टिकोण से अध्ययन करें और सटीक उद्देश्यों को निर्धारित करें यदि आपको सहायता की आवश्यकता है, तो मदद के लिए पूछने से डरो मत। प्रोफेसरों और अन्य छात्र आपकी मदद करने में प्रसन्न होंगे। आप अध्ययन की एक उत्कृष्ट विधि विकसित कर सकते हैं जो आपको शुरुआती कठिनाइयों पर काबू पाने की अनुमति देता है।

कदम

भाग 1

अध्ययन करने के लिए व्यवस्थित हो जाओ
इमेज शीर्षक से ग्रोथ स्टूडेंट्स हॉस्ट्स फॉर कॉलेज स्टेप 1
1
अध्ययन करने के लिए समर्पित एक स्थान बनाएं घर पर एक शांत क्षेत्र या कहीं भी आप ध्यान केंद्रित कर सकते हैं खोजें। हमेशा एक ही स्थान में अध्ययन करके, आप अपने दिमाग को कार्य के साथ संबद्ध करने के लिए इसे जोड़ने के लिए अपना मन लेंगे। इस तरह, जब भी आप उन्हें खोलते हैं, तब भी आप पुस्तकों के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • एक शांत और विचलित पर्यावरण चुनें घर का तहखाना एक अच्छा विचार नहीं है यदि अन्य ऑफ-प्रिमाइज इसका उपयोग करने के लिए एक बैठक स्थान के रूप में उपयोग करते हैं, लेकिन आप अपने कमरे में डेस्क पर बैठे अध्ययन कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से ग्रोथ स्टडीट हॉइट्स फॉर कॉलेज स्टेप 2
    2
    हमेशा एक ही समय चुनें यदि आप एक ही समय में हर दिन पढ़ते हैं, तो आप मानसिक रूप से जल्द ही बैठते ही सीखते रहेंगे। अपना शेड्यूल जांचें और देखें कि आपके पास कब खाली समय उपलब्ध है। अध्ययन में हर दिन एक या दो घंटे समर्पित करें।
  • जब आप पाठ्यक्रम समाप्त कर लेते हैं, तो आप एक अध्याय और दूसरे या शाम के दौरान अध्ययन कर सकते हैं;
  • सही समय की पहचान करने के अलावा, समझने की कोशिश करें कि आपके पास अधिक ऊर्जा क्या है। यदि आप दोपहर में नींद आना चाहते हैं, तो दोपहर के आसपास आराम करो और खाने के बाद कभी-कभी अध्ययन करें।
  • इमेज शीर्षक से ग्रोथ स्टूडेंट हॉस्ट्स फॉर कॉलेज स्टेप 3
    3
    सामग्री को व्यवस्थित करें सुनिश्चित करें कि आपके पास अपनी जगह में अध्ययन करने की आवश्यकता है। यदि आपने अपने घर में कोई स्थान चुना है, तो उस क्षेत्र में आपको जिस चीज की ज़रूरत है उसे छोड़ दें, जैसे कि किताबें, पेंसिल, पेन और पेपर सामग्री यदि आप घर के बाहर अध्ययन करते हैं, तो कई डिब्बों के साथ एक बैकपैक खरीदें और आपको जो कुछ भी ज़रूरत है उसके अंदर रखें।
  • नोटबुक, पेंसिल बक्से और अन्य टूल खरीदने के लिए स्टेशनरी स्टोर पर जाने की कोशिश करें, जिन्हें आपको संगठित रहने की आवश्यकता है।
  • इमेज शीर्षक से ग्रोथ स्टूडेंट्स हॉस्ट्स फॉर कॉलेज स्टेप 4
    4
    विकर्षण को हटा दें जब आप पढ़ते हैं, तो आपको सभी प्रकार के विकर्षण से दूर रहना चाहिए। ऐसे सभी तकनीकी उपकरणों को हटा दें, जो आपके स्मार्टफ़ोन की तरह, आपको विचलित कर सकते हैं आप उन वेबसाइटों को ब्लॉक करने के लिए एक एप्लिकेशन का उपयोग भी कर सकते हैं, जो आपके ध्यान को प्रभावित करते हैं, जबकि आप उन्हें किताबों पर लागू करते हैं, जैसे कि फेसबुक, ताकि आप केवल उन लोगों को देख सकें जिन्हें आपको चाहिए।
  • उस क्षेत्र से दूर हो जाएं जहां आपने अन्य सभी विकर्षणों का अध्ययन करने का निर्णय लिया, जैसे अप्रासंगिक रीडिंग
  • यदि आप घर पर पढ़ाई नहीं करते हैं, तो कुछ भी नहीं लाओ जो आपको विचलित कर सके केवल आपकी आवश्यक सामग्री को ले लीजिए और आइपीड की तरह सब कुछ छोड़ दो, जो आपका ध्यान विचलित कर सकता है। हालांकि, अगर आपको एक शोर जगह में अध्ययन करना है और संगीत आपकी एकाग्रता में मदद करता है, तो इयरफ़ोन पहनने पर विचार करें।
  • इमेज शीर्षक से ग्रोथ स्टडीट हॉस्ट्स फॉर कॉलेज स्टेप 5
    5
    समझने की कोशिश करें कि आपकी ज़रूरतें कुछ प्रयास करके कर रही हैं विश्वविद्यालय एक कभी बदलते मार्ग है। अध्ययन की आपकी पद्धति को खोजने के लिए संभवतः आपको कुछ समय लगेगा। पहले परीक्षा सत्र की शुरुआत में, अलग-अलग समय और जगहों पर अध्ययन करने के लिए कुछ हफ्तों तक प्रयास करें जब तक कि आप कब और कहां सबसे अधिक केंद्रित हो
  • उदाहरण के लिए, एक दिन वह घर पर अध्ययन करते हैं और अगले छात्र कमरे में पढ़ते हैं ध्यान दें, जहां आप और अधिक आराम और देखभाल करते हैं और वहां नियमित रूप से अध्ययन करने के लिए इस्तेमाल करते हैं
  • भाग 2

    उत्कृष्ट अध्ययन तकनीकों का उपयोग करें
    इमेज शीर्षक से ग्रैस्ट स्टडी डिस्ट्स फॉर कॉलेज स्टेप 6
    1
    हर बार जब आप पुस्तकें खोलें तो लक्ष्य निर्धारित करें अध्ययन सत्र अधिक प्रभावी होंगे यदि वे दिशा का पालन करते हैं अंधाधुंध आवेदन करना एक जीत की रणनीति नहीं है, बल्कि यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि कहां से शुरू करना है। इसलिए, प्रत्येक अध्ययन सत्र से पहले, पता करें कि सबसे महत्वपूर्ण विषय क्या हैं और अपने लक्ष्यों को परिभाषित करते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपको गणित की परीक्षा के लिए अध्ययन करना है, तो हर बार एक अलग अवधारणा पर ध्यान केंद्रित करें। एक दिन आप गुणा पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और प्रभागों के आगे।
    • आप सप्ताह के दिनों के आधार पर भी लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, सोमवार और बुधवार को वैज्ञानिक विषयों को गहराते हुए, जबकि गुरुवार और शुक्रवार को मानविकी।
  • इमेज शीर्षक से ग्रैस्ट स्टडी डिस्ट्स फॉर कॉलेज स्टेप 7
    2
    सबसे कठिन विषयों के साथ शुरू करें अध्ययन सत्र की शुरुआत में आपके पास बहुत अधिक ऊर्जा है। इसलिए, आप कठिन विषयों के साथ शुरू करना चाहिए उन लोगों पर ध्यान केंद्रित करने से पहले सबसे जटिल विषयों पर जाएं, जो आपके लिए अधिक अनुकूल हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको दर्शन की अवधारणा को समझने में समस्या हो रही है, तो आपको सबसे पहले अपने नोट्स की समीक्षा करनी चाहिए और इसके बारे में अधिक जानें। फिर सरलतम विषयों पर आगे बढ़ें
  • इमेज शीर्षक से ग्रोथ स्टूडेंट्स हॉस्ट्स फॉर कॉलेज स्टेप 8
    3
    अपना स्वयं का लिखें नोट. अध्ययन के लिए मजबूत याद रखना आवश्यक है इसलिए, सबक के दौरान ली गई नोटों को दोबारा लिखने का प्रयास करें और उन्हें लिखिए, जैसे आप उन्हें लिखते हैं। उन्हें पूर्ण रूप से पढ़ें और फिर उन्हें एक और शीट पर प्रतिलिपि बनाएं। इस तरह, आपको अवधारणाओं की समीक्षा करने और उन्हें अपने शब्दों में पुन: काम करने, उन्हें आत्मसात करने और आपके द्वारा सीखा है, याद रखने के लिए मजबूर किया जाएगा।
  • इमेज शीर्षक से ग्रोथ स्टूडेंट हॉस्ट्स फॉर कॉलेज स्टेप 9



    4
    स्मृति खेलों का उपयोग करें वे मुश्किल अवधारणाओं और शर्तों को याद करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। आप विज़ुअलाइज़ेशन तकनीकों या एसोसिएट शब्दों का उपयोग कर सकते हैं जो आपको कुछ अवधारणाओं को याद करने की अनुमति देते हैं। यह परीक्षा के लिए एक बहुत उपयोगी तरीका है
  • उदाहरण के लिए, एक प्रसिद्ध मौनिकी तकनीक अंग्रेजी अभिव्यक्ति में घनी होती है "किंग्स प्लेट फ्लैट ग्रीन स्टूल पर कार्ड", शैक्षणिक वर्गीकरण को याद रखने के लिए प्रयोग किया जाता है: किंगडम (किंगडम), फिइलम (फ़िलम), क्लास (कक्षा), ऑर्डर (ऑर्डर), फ़ैमिली (परिवार), जीनस (जीनस), प्रजाति (प्रजाति)।
  • आप विज़ुअलाइज़ेशन तकनीकों का भी उपयोग कर सकते हैं उदाहरण के लिए, आप को याद है कि Jeannette रैनकिन अमेरिकी कांग्रेस के लिए निर्वाचित पहली महिला थी और एक चाची Gianna नामित किया है, कल्पना अपनी चाची अमेरिकी कांग्रेस की सीट में बात कर।
  • इमेज शीर्षक से ग्रोथ स्टूडेंट हॉस्ट्स फॉर कॉलेज स्टेप 10
    5
    कुछ ब्रेक ले लो यदि आप एक पंक्ति में लंबे घंटों के लिए अध्ययन करते हैं, तो आप थका पाने के लिए किस्मत में होंगे। तो रुकावटें आपको अलग-अलग आँखों से आराम, रिचार्ज और कठिनाइयों का सामना करने में सहायता करती हैं। एक घंटे तक अध्ययन करने की आदत में जाओ, फिर अपने आप को विचलित करने के लिए पांच मिनट का समय लें, उदाहरण के लिए सोशल नेटवर्क पर नजर डालें या किसी दोस्त को पाठ संदेश भेजें।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए टाइमर शेड्यूल करें कि आप अपनी गति खो न दें। आपको अपनी सारी ऊर्जा लेने के जोखिम के साथ बहुत अधिक अध्ययन करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आप अपने आप को बहुत अधिक समय तक ब्रेक नहीं देते हैं, अन्यथा आप ध्यान केंद्रित करने में सक्षम हो सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से ग्रोथ स्टूडेंट्स हॉस्ट्स फॉर कॉलेज स्टेप 11
    6
    एक सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ अध्ययन करें एक नौकरी के रूप में अध्ययन को देखकर निराश हो रहा है और निराश हो रहा है। इसलिए इसे किसी ऐसे चीज पर विचार करने के बजाय जो आपको करने के लिए मजबूर किया जाता है, सकारात्मक को देखें। इसे अपने कौशल और क्षमताओं को बेहतर बनाने और आप जो सीखते हैं उसका लाभ उठाने के तरीके के रूप में देखें।
  • अध्ययन थकाऊ हो सकता है, लेकिन आपको सबसे अधिक तनावपूर्ण विचारों का सामना करना और लड़ना होगा। उदाहरण के लिए, मत सोचो: "मैं एक गड़बड़ हूँ, मैं इसे कभी नहीं समझूँगा"। के बजाय `अपने आप को: "मुझे यकीन है कि यदि मैं हर दिन आवेदन करता हूं, तो मैं इस अवधारणा को आत्मसात कर सकता हूं"।
  • इमेज शीर्षक से ग्रोथ स्टूडेंट हॉस्ट्स फॉर कॉलेज स्टेप 12
    7
    अपने आप को कुछ इनाम दे दो यह अध्ययन करना आसान है कि क्या ऐसा कुछ है जो आप कर रहे हैं जब आप कर सकते हैं। एक प्रणाली का विकास करने के लिए अपने आप को इनाम दें ताकि आपको अपना काम पूरा करने के लिए हमेशा प्रोत्साहित किया जा सके।
  • उदाहरण के लिए, बार में जाने और तीन घंटे के अध्ययन के बाद आइसक्रीम या पिज्जा के साथ खुद को इनाम देने का फैसला करें।
  • भाग 3

    बाहरी संसाधनों का उपयोग करें
    इमेज शीर्षक से ग्रोथ स्टूडेंट हॉस्ट्स फॉर कॉलेज स्टेप 13
    1
    आवश्यकतानुसार पाठ्यक्रम के कार्यक्रम से परामर्श करें यह महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं कि एक पाठ्यक्रम से क्या अपेक्षा की जाती है। शिक्षक द्वारा उल्लिखित प्रोग्राम का उपयोग करें, अगर आप पढ़ते समय खो गए या अभिभूत महसूस करते हैं। आप मुख्य अवधारणाओं, प्रयोजनों और इतने पर पता करेंगे
    • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि विज्ञान की परीक्षा के लिए आपको सबसे महत्वपूर्ण वैज्ञानिक खोजों के वर्षों को याद करने में कठिनाई होती है। कार्यक्रम से पता चलता है कि पाठ्यक्रम का उद्देश्य मदद करने के लिए छात्रों को बेहतर वैज्ञानिक विधि के जन्म को समझते हैं, तो आप सही तारीखों को सामान्य सिद्धांतों पर बजाय ध्यान केंद्रित करना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से ग्रैस्ट स्टडी डिस्ट्स फॉर कॉलेज स्टेप 14
    2
    एक अध्ययन समूह बनाएं अन्य सहयोगियों का पता लगाएं जो पाठ्यक्रम के दौरान प्रतिबद्धता और समर्पण दिखाते हैं और एक साथ अध्ययन करने का प्रस्ताव करते हैं। सही मदद के साथ आप विश्वविद्यालय के दौरान ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और पाठ्यक्रम के विषयों को समेकित कर सकते हैं।
  • सही सहयोगियों को चुनें यदि आपका अध्ययन समूह मित्रों से बना होता है, तो सत्र क्षणों को सामाजिक बनाने में बदल सकता है कक्षा में ध्यान रखने वाले प्रतिभाशाली छात्र चुनें
  • सेना में शामिल हों अगर किसी छात्र को किसी ऐसी अवधारणा के बारे में कोई संदेह है जो आपने समझा है, लेकिन वह उस विषय पर अच्छा है जिसमें आप उलझन में हैं, तो वह अध्ययन करने के लिए एक उत्कृष्ट भागीदार बन सकता है। एक-दूसरे की सहायता करें
  • इमेज शीर्षक से ग्रोथ स्टूडेंट हॉस्ट्स फॉर कॉलेज स्टेप 15
    3
    अपने संदेह को प्रोफेसरों को बताएं स्पष्टीकरण के लिए पूछने पर शर्मिंदा कुछ भी नहीं है। हर कोई भ्रमित हो सकता है और मदद की ज़रूरत है यदि आपको किसी अवधारणा या विषय के बारे में कोई संदेह है, तो शिक्षक को ई-मेल भेजें या अपने कार्यालय में जाएं। यह आपको सलाह और समाधान प्रदान करने में सक्षम होगा जो आपको अपने अंतरालों को भरने की अनुमति देगा।
  • इमेज शीर्षक से ग्रोथ स्टडीज हॉस्ट्स फॉर कॉलेज स्टेप 16
    4
    यदि वे अनुसूचित हैं संक्षिप्त सारांश के लिए प्रस्तुत करें शिक्षक बैठकों की स्थापना कर सकते हैं जहां पाठ्यक्रम के बुनियादी विषयों को हर सप्ताह संक्षेप किया जाता है या परीक्षा से कुछ ही समय पहले यदि आपके पास समय है, तो उन लोगों को बेहतर ढंग से समझें जिनके साथ निबटाए गए विषयों को बेहतर ढंग से समझें। इसके अलावा, वे प्रोफेसरों या सहायकों के लिए सवाल पूछने का एक उत्कृष्ट अवसर हैं।
  • इमेज शीर्षक से ग्रोथ स्टडीट हॉइट्स फॉर कॉलेज स्टेप 17
    5
    एक ट्यूटर से संपर्क करें यदि आपका विश्वविद्यालय ट्यूशन सेवा प्रदान करता है, तो इसकी ज़रूरत के मुताबिक उपयोग करें आप निजी सबक ले सकते हैं यदि आपको किसी विषय के बारे में कोई संदेह है, तो थोड़ा व्यक्तिगत मदद बहुत उपयोगी है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com