सूचना प्रौद्योगिकी का अध्ययन कैसे करें

आजकल, कंप्यूटर का उपयोग करना समझना कार्य, स्कूल और समाजीकरण सहित जीवन के कई क्षेत्रों में उपयोगी है। सूचना प्रौद्योगिकी अध्ययन है कि आपके कंप्यूटर के उपयोग की पड़ताल का एक क्षेत्र है, यह संभव है कि यह न केवल कैसे उपयोग करने के लिए समझने के लिए बनाता है, लेकिन यह भी कैसे मशीन काम करता है और यह कैसे कार्यक्रम इतना है कि में खुद को और अधिक कुशलता से अपने काम किया जाता है। अधिक से अधिक लोग कंप्यूटर विज्ञान का अध्ययन कर रहे हैं और वे व्यवसाय, स्वास्थ्य सेवा, इंजीनियरिंग और कई अन्य जैसे क्षेत्रों में एक आकर्षक कैरियर में ज्ञान को बदलने में परिवर्तन कर रहे हैं। यदि आप शौक या काम के लिए कंप्यूटर विज्ञान का अध्ययन करने में रुचि रखते हैं, तो आप अलग अलग तरीकों से शुरू कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

अवकाश के समय में कंप्यूटर का अध्ययन करना
छवि शीर्षक वाला स्टडी कम्प्यूटर साइंस चरण 1
1
मुफ्त पाठ्यक्रमों के लिए ऑनलाइन खोजें यदि आप यूनिवर्सिटी में नामांकन नहीं कर सकते हैं या नहीं चाहते हैं, तो आप यह जानकर हैरान होंगे कि इंटरनेट पर कई मुफ्त पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं, लेकिन ध्यान रखें कि वे अंग्रेजी में लगभग सभी हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप Coursera पर एक कंप्यूटर कोर्स के लिए साइन अप कर सकते हैं।
  • आपको मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के ओपनसीर्सवेयर पर भी एक नज़र डालना चाहिए। यह उन लोगों के लिए जानकारी का खदान है जो शुल्क का भुगतान किए बिना विश्वविद्यालय स्तर की सामग्री तक पहुंच बनाना चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक स्टडी कंप्यूटर साइंस चरण 2
    2
    एक विशिष्ट विषय चुनें अपने वर्तमान ज्ञान के आधार पर, आप उन विषयों का चयन कर सकते हैं जो आपको रुचि रखते हैं और उन्हें ऑनलाइन या किताबों की सहायता से गहन करते हैं।
  • यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं, तो हार्डवेयर, इंटरनेट, बुनियादी प्रोग्रामिंग जैसे विषयों के लिए पुस्तकों, लेखों या वेबसाइटों को पढ़ा है।
  • जैसा कि आप बुनियादी विषयों में तल्लीन करते हैं, आपको उन लोगों को मिलेगा जो आपके लिए विशेष रूप से दिलचस्प लगते हैं और अधिक सीखना चाहते हैं। अधिक उन्नत विषयों में से कुछ सुरक्षा, एन्क्रिप्शन, ट्यूरिंग मशीन, रोकने समस्या, सिद्धांत सेट, ऑपरेटिंग सिस्टम, हार्डवेयर आर्किटेक्चर, ट्रैफिक लाइट और प्रतिस्पर्धा, कंप्यूटर नेटवर्क और नेटवर्क प्रोटोकॉल, डेटाबेस और कंप्यूटर मॉडल शामिल हैं।
  • यूटा विश्वविद्यालय में कंप्यूटर साइंस को पढ़ाने वाले प्रोफेसर मैथ्यू माइट द्वारा अनुशंसित विषयों की सूची का पालन करके आप एक खोज भी कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक स्टडी कंप्यूटर साइंस चरण 3
    3
    प्रोग्रामिंग की कोशिश करो बुनियादी प्रोग्रामिंग सीखना आसान है और आपको अपने कंप्यूटर कौशल को गहरा करने के लिए एक उत्कृष्ट गड़बड़ी प्रदान करता है। इसके अलावा, जब आप नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो यह जानना हमेशा उपयोगी होता है कि पेशेवर तरीके से कैसे योजना बनाएं, भले ही आपने पारंपरिक पाठ्यक्रम नहीं किया हो।
  • कई प्रोग्रामिंग भाषाओं या सिस्टम अद्वितीय कोड का उपयोग करते हैं। अगर आपको नहीं पता कि कहां से शुरू करना है, तो शुरुआती, सहज और आसान सीखने के लिए अजगर एक अच्छी भाषा है आप सी या जावा पर भी विचार कर सकते हैं
  • यदि आप पहले आवश्यक प्रोग्रामिंग भाषाओं की कोशिश की है, तो Haskell जैसी कार्यात्मक भाषाओं को सीखने का प्रयास करें वे बुनियादी लोगों की तुलना में अधिक उन्नत हैं
  • जो भी दृष्टिकोण आप उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, आप लेख या वीडियो ऑनलाइन खोज सकते हैं जो आपको अपनी ज़रूरतों को सबकुछ सिखाएंगे। खोज बार में, शब्दों के साथ प्रोग्रामिंग विधि का नाम लिखें "शुरुआती ट्यूटोरियल" (उदाहरण के लिए, "शुरुआती जावा ट्यूटोरियल")।
  • विधि 2

    विश्वविद्यालय में कंप्यूटर विज्ञान का अध्ययन
    चित्र शीर्षक स्टडी कंप्यूटर साइंस चरण 4
    1
    हाई स्कूल के लिए तैयार हो जाओ अगर आपको पता चलता है कि आप किशोर होने के बाद कंप्यूटर विज्ञान के लिए जुनून रखते हैं, तो आपको ऐसे पाठ्यक्रम देने में मदद मिलेगी जो आपको विश्वविद्यालय और आपके कैरियर के संदर्भ में एक स्पष्ट प्रतिस्पर्धात्मक लाभ देगी।
    • गणित, विज्ञान और सूचना प्रौद्योगिकी जैसे विषयों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें।
    • शायद विज्ञान और प्रौद्योगिकी के विषय पहले से ही आपकी रुचि रखते हैं लेकिन अगर अब तक आपको बहुत ज्यादा ध्यान नहीं दिया गया है, तो समझने का प्रयास करें कि कंप्यूटर आपके लिए सही है या नहीं। कंप्यूटर वैज्ञानिकों के पास विज्ञान, गणित और कंप्यूटर विज्ञान की दिशा में प्राकृतिक प्रकृति होनी चाहिए, और समस्याओं को सुलझाने और तार्किक रूप से सोचने की क्षमता के पास होना चाहिए।
    • एक अच्छा औसत रखने की कोशिश करें, खासकर यदि आप सीमित संख्या संकाय के लिए साइन अप करने का इरादा रखते हैं
  • छवि शीर्षक वाला स्टडी कम्प्यूटर साइंस चरण 5
    2
    कंप्यूटर विज्ञान की एक संकाय चुनें यह गंभीरता से अध्ययन करने और पेशेवर कैरियर के लिए तैयार करने का सबसे प्रभावी तरीका है। आपके पास सबसे अच्छा संसाधनों तक पहुंच होगी और इसके बाद विशेषज्ञ शिक्षक होंगे।
  • यदि आप जानते हैं कि आप किस विशेषज्ञ हैं, तो एक अच्छे विश्वविद्यालय की तलाश करें जहां आप चाहते हैं कि अध्ययन के पाठ्यक्रम का पालन कर सकते हैं। अन्यथा, कंप्यूटर विज्ञान में एक प्रसिद्ध डिग्री के लिए साइन अप करें और बाद में विशेषज्ञता का चयन करें, प्रोफेसरों की सहायता से धन्यवाद।
  • चित्र शीर्षक स्टडी कंप्यूटर साइंस चरण 6
    3
    प्रासंगिक कार्य अनुभव प्राप्त करने का प्रयास करें पेशेवर सेटिंग्स में अनुभव रखने के लिए कुछ बुनियादी कंप्यूटर साइंस अवधारणाओं का उपयोग करने की आवश्यकता होती है, ताकि आपको अपना अनुशासन और शरीर को बाहर निकाला जा सके ताकि आप स्नातक होने के बाद अच्छी नौकरी पा सकें।
  • सूचना प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग, गणित या अन्य तकनीकी क्षेत्रों से जुड़े अंशकालिक, गर्मियों या अध्ययन-कार्य अनुभव करने की कोशिश करें। शुरूआत में आपको वास्तविक प्रोग्रामिंग से निपटना होगा, लेकिन एक ही कमरे में भी रहना होगा क्योंकि प्रोग्रामर आपको संपर्क स्थापित करने, सवाल पूछने और सीखने की अनुमति देंगे। उदाहरण के लिए, आप एक प्रयोगशाला सहायक या पुस्तकालय में काम कर सकते हैं।
  • एक इंटर्नशिप खोजें जो कंप्यूटिंग की दुनिया में प्रत्यक्ष अनुभव करने की अनुमति देता है, उदाहरण के लिए सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट कंपनी में, या किसी कंपनी या विश्वविद्यालय की आईटी सहायता डेस्क
  • छवि शीर्षक स्टडी कंप्यूटर साइंस चरण 7
    4



    सहायता परीक्षा और स्नातक अधिकांश सूचना विज्ञान में कम से कम मास्टर की डिग्री होती है, लेकिन कुछ क्षेत्रों में उन लोगों को भी लिया जाता है, जिनके पास केवल तीन साल होते हैं।
  • डिग्री कोर्स गणित, विज्ञान और प्रौद्योगिकी जैसे विषयों पर ध्यान केंद्रित करेगा, लेकिन यदि आप विदेश जाने का निर्णय लेते हैं, तो उस जगह की भाषा की उपेक्षा न करें, जहां आप अध्ययन करते हैं और काम करने का इरादा रखते हैं (किसी भी मामले में, अंग्रेजी की अच्छी तरह से पढ़िए, दुनिया में मूलभूत अध्ययन करें `कंप्यूटर)।
  • छवि शीर्षक वाला स्टडी कम्प्यूटर साइंस चरण 8
    5
    सूचना प्रौद्योगिकी की दुनिया में काम करने के लिए खोजें कई विकल्प हैं, उदाहरण के लिए आप एक सिस्टम विश्लेषक, डेटाबेस व्यवस्थापक, हार्डवेयर इंजीनियर, डेटा वैज्ञानिक, सहायता डेस्क तकनीशियन, सुरक्षा विशेषज्ञ और इतने पर बन सकते हैं।
  • कंपनियों की वेबसाइटों पर एक नज़र डालें या सामान्य नौकरी विज्ञापनों को प्रकाशित करने वाले ऑनलाइन खोजें आईटी (सूचना प्रौद्योगिकी) श्रेणी के तहत आईटी में खुले स्थान की सूची में कई कंपनी साइटें सूचीबद्ध हैं एक प्रारंभिक स्तर की नौकरी खोजें, जिसे आप दिलचस्प मानते हैं
  • आप खुले पदों को खोजने में सलाह और सहायता के लिए प्रोफेसरों और पर्यवेक्षकों से भी संपर्क कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से स्टडी कम्प्यूटर साइंस चरण 9
    6
    अध्ययन जारी रखें जबकि essendoti स्नातक, याद है कि कंप्यूटर विकसित और लगातार बदलते हैं, तो भी अपने कौशल का समय के साथ तालमेल बनाए रखने ताकि आप प्रतिस्पर्धी हो सकता है चाहिए और आप काम पर पकड़।
  • कई बड़े प्रौद्योगिकी कंपनियां रिफ्रेशर कोर्स, सेमिनार या कॉन्फ्रेंस प्रदान करती हैं। आप एक छात्र के रूप में कोर्स के लिए साइन अप कर सकते हैं या अपने नियोक्ता से पूछ सकते हैं कि अगर आप होम क्लास लेने के लिए आंशिक फंडिंग प्राप्त कर सकते हैं।
  • टेक्नोलॉजी ब्लॉग्स, मैगज़ीन या सूचियों की सदस्यता लें ताकि आप प्रोटोकॉल और भाषाओं के विकास के बारे में अपडेट कर सकें।
  • विधि 3

    मास्टर्स एंड रिसर्च डॉक्टरेट्स
    चित्र शीर्षक स्टडी कम्प्यूटर साइंस चरण 10
    1
    यह समझने की कोशिश करें कि क्या मास्टर डिग्री या शोध डॉक्टरेट करना उचित है। वे सड़कों पर बहुत समय और धन लेते हैं, इसलिए साइन अप करने से पहले सही विकल्प सुनिश्चित करें।
    • अध्ययन के सभी क्षेत्रों में, सूचना प्रौद्योगिकी सबसे अधिक लाभदायक है। पेशेवरों, जो स्वामी है या पीएचडी, भारी मांग है, इसलिए यदि आप एक भुगतान नौकरी पाने के लिए जा रहे हैं और आप ले जाना (विशेष रूप से एक बड़े शहर में) को तैयार हैं, इस पथ आप लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए हो सकता है कि आप आप प्रस्तावित हैं
    • इसके बजाय, यदि आप अपनी वर्तमान नौकरी से खुश हैं और दूसरे की तलाश नहीं करना चाहते हैं, तो इस रास्ते से बचने के लिए बेहतर होगा। यदि आप किसी अन्य प्रोग्रामिंग भाषा सीखने के लिए या अपने ज्ञान को गहरा करने के लिए है, तो यह संभव है अपने नियोक्ता आगे शैक्षिक योग्यता की आवश्यकता के बिना सेमिनार या प्रशिक्षण पाठ्यक्रम करने के लिए अवसर देता है कि।
  • चित्र शीर्षक स्टडी कंप्यूटर साइंस 11
    2
    तीन साल या मास्टर कोर्स पूरा करें मास्टर या डॉक्टरेट की डिग्री करने से पहले, आपको कंप्यूटर विज्ञान, गणित या निकट से संबंधित अनुशासन के एक संकाय से स्नातक होना चाहिए।
  • इन क्षेत्रों में एक डिग्री के बिना, आप शायद ही प्रवेश परीक्षा लेने और आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम होंगे, इसलिए जब आप विश्वविद्यालय में दाखिला लेते हैं तो अच्छी तरह से अध्ययन के अपने पाठ्यक्रम की योजना बनाएं।
  • छवि शीर्षक वाला स्टडी कम्प्यूटर साइंस चरण 12
    3
    प्रत्येक संकाय को स्वामी और डॉक्टरेट के बारे में विशेष आवश्यकताओं की आवश्यकता होती है। ज्यादातर मामलों में आपको एक आवेदन के लिए आवेदन करना होगा और एक एक्सेस टेस्ट लेना होगा जो तकनीकी विषयों पर ध्यान केंद्रित करेंगे।
  • विश्वविद्यालय के नोटिस को पढ़ें, जिसमें आप जानना चाहते हैं कि कौन-से दस्तावेज़ पेश होंगे और आवेदन कैसे करें।
  • विदेश में विभिन्न आवश्यकताओं और विशेष परीक्षण हैं, इसलिए सभी आवश्यक जानकारी इकट्ठा करें वास्तव में, आवेदन प्रक्रियाओं और प्रवेश परीक्षा इतालवी प्रणाली की तुलना में काफी अंतर प्रस्तुत कर सकती है।
  • यदि आप संयुक्त राज्य में आवेदन करने का इरादा रखते हैं, तो संभवत: आपको अंग्रेजी की परीक्षा विदेशी भाषा (TOEFL) के रूप में लेने के लिए कहा जाएगा। उन कार्यक्रमों के बारे में जानें, जिनके बारे में जानने के लिए आप रुचि रखते हैं ताकि आपको भर्ती के लिए मिलने वाली आवश्यकताओं को पूरा करने की आवश्यकता हो।
  • छवि शीर्षक वाला स्टडी कम्प्यूटर साइंस 13
    4
    एक परास्नातक या डॉक्टरेट के लिए उम्मीदवार याद रखें कि आप जो विश्वविद्यालय चाहते हैं, उसे स्वीकार नहीं किया जा सकता है, इसलिए एक आपातकालीन योजना बनाने की कोशिश करें या एक से अधिक आवेदन भेजें।
  • एक आवेदन आम तौर पर एक फॉर्म से बना होता है, एक पाठ्यचर्या, एक कवर पत्र जिसमें आपको समझा जाता है कि यह कार्यक्रम आपके लिए क्या सही है, संदर्भ पत्र और डिग्री प्रमाण पत्र।
  • यदि आप स्नातक होने के तुरंत बाद एक मास्टर या डॉक्टरेट की डिग्री करने की योजना बनाते हैं, तो अपने आवेदन को जमा करने और एक्सेस टेस्ट लेने के लिए समय सीमा के साथ पूर्व में व्यवस्था करें। वास्तव में, परीक्षा, शोध प्रबंध और अन्य शैक्षिक प्रतिबद्धताओं की चर्चा विशेष रूप से गिरावट में हो सकती है, जब अधिकांश परास्नातक और पीएचडी कार्यक्रम शुरू होते हैं।
  • टिप्स

    • शुरुआती या कंप्यूटर छात्रों के लिए अनुशंसित रीडिंग की खोज सूची। कई उपयोगी युक्तियां ऑनलाइन दी गई हैं
    • यदि आप पुस्तकों को यह समझने के लिए चाहते हैं कि आईटी आपके लिए सही है, तो ब्रूस शनीयर द्वारा लिखित सुरक्षा ग्रंथों पर विचार करें, ऑपरेटिंग सिस्टम: आंतरिक और डिजाइन सिद्धांत विलियम स्टेलिंग्स (ऑपरेटिंग सिस्टम से संबंधित) ई कंप्यूटर नेटवर्क एंडी तनेंबाम (चिंताओं नेटवर्क और प्रोटोकॉल) द्वारा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com