प्रेरक पत्र कैसे लिखें

एक प्रेरक पत्र नौकरी के लिए आवेदन करने वालों द्वारा लिखित एक दस्तावेज है जैसा कि नाम से पता चलता है, एक प्रेरक पत्र संभावित नियोक्ता को बताता है कि लेखक खुले नौकरी की स्थिति में रुचि रखते हैं। इसके अलावा, एक अच्छी तरह से लिखा प्रेरक पत्र में यह जानकारी शामिल है कि उम्मीदवार को उस स्थिति के लिए एक अच्छा विकल्प क्यों होना चाहिए। इस दृष्टिकोण से, एक प्रेरक पत्र परिचय की एक पत्र के समान है।

कदम

भाग 1

अपने प्रेरक पत्र को व्यवस्थित करें
छवि शीर्षक 4946920 1_रेव
1
अपने पिछले कौशल और अनुभवों पर स्थिति का पता लगाएं। लिखना शुरू करने से पहले, अपने कैरियर में आपके द्वारा किए गए काम के अनुभवों को लिखने में कुछ मिनटों का समय लें और आप जिस स्थिति का प्रस्ताव कर रहे हैं, उसके लिए उपयुक्त, साथ ही साथ आपको एक दिलचस्प उम्मीदवार बनाने वाले कौशल के बारे में पता करें। गैर-प्रासंगिक कौशल और अनुभवों के साथ समय बर्बाद मत करो। आप यह दिखाना चाहते हैं कि आप उस विशिष्ट काम के लिए एकदम सही हैं, किसी एक के लिए नहीं।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप एक आईटी तकनीशियन के रूप में प्रशासन में नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हैं। यदि आपके पास प्रौद्योगिकी और कंप्यूटर के क्षेत्र में पिछले अनुभव हैं तो आपको उन्हें शामिल करना होगा। यह बेहतर है कि गैर-प्रासंगिक अनुभव शामिल न करें, जैसे मछली पकड़ने वाली नाव पर गर्मी का काम, हालांकि बहुत अच्छा मूल्य है इसके अलावा, किसी भी विशेषज्ञता को शामिल करें जो कि उस क्षेत्र में आपकी मदद कर सकता है, जैसे कि एक निश्चित कंप्यूटर प्रोग्रामिंग भाषा जानना
  • ब्याज की अभिव्यक्ति लिखें चरण 2
    2
    अपने प्रेरक पत्र को केवल एक आधार दें, या मुख्य "बिंदु" दें कई स्रोत सहमत हैं कि एक प्रेरक पत्र यथासंभव स्पष्ट और संक्षिप्त होना चाहिए। कार्य को सुविधाजनक बनाने के लिए, एक वाक्य में फोकस को कम करने में सहायक हो सकता है (जैसा कि आप एक स्कूल थीसिस के सारांश शीर्षक के लिए कर सकते हैं)। चूंकि यह थोड़ा अभिमानी या भाड़े के लिए "मुझे मुझे नौकरी देने के लिए यह पत्र चाहिए" लिखने के लिए लग सकता है, इस बात पर ध्यान देने की कोशिश करें कि आपको व्यक्तिगत रूप से और पेशेवर रूप से इसका मतलब क्या है, और आप उस स्थिति में कैसे श्रेष्ठ हो सकते हैं ।
  • उदाहरण के लिए, कंप्यूटर तकनीशियन की स्थिति के बारे में पिछले उदाहरण में, प्रेरक पत्र का लक्ष्य इस तरह से कम किया जा सकता है: "इस पत्र का लक्ष्य यह दिखाना है कि मैं अपने अद्वितीय कौशल और अनुभवों को किसी अनौपचारिक भूमिका में कैसे उपयोग कर सकता हूं इस तरह के एक उच्च स्तर " निम्नलिखित उदाहरण के अनुसार, अभिमानी होने में अतिरंजित नहीं करना बेहतर: "इस पत्र का लक्ष्य यह दिखाना है कि मैं सबसे अच्छा हूं और मुझे यह काम मिलना चाहिए"।
  • इमेज शीर्षक से ब्याज की अभिव्यक्ति लिखें चरण 3
    3
    समझाएं कि आप "यह" नौकरी क्यों चाहते हैं सिद्धांत रूप में, किसी व्यक्ति की स्थिति के लिए आवेदन करने में कई अन्य विकल्प हो सकते हैं जैसे ही प्रेरक पत्र आपके संभावित नियोक्ता को समझा जाना चाहिए कि आप उस नौकरी के लिए सही व्यक्ति क्यों हैं, आपको यह भी कहना चाहिए कि यह काम आपके लिए सही क्यों है। क्या दूसरों की तुलना में इसे और अधिक दिलचस्प बनाता है? यह आपके व्यक्तिगत और व्यावसायिक लक्ष्यों से कैसे मेल खाता है? नियोक्ता सुनना पसंद करते हैं कि उनका पेशा दूसरों की तुलना में अधिक दिलचस्प क्यों है। इसके अलावा, आप तुरंत अधिक वफादार लगेंगे
  • इस बिंदु पर स्पष्टता के साथ अतिरंजना मत करो, लेकिन पूरी तरह बेईमान नहीं हो सकता है उदाहरण के लिए, यदि आप पूरी तरह से पैसे के कारणों के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो इसे सीधे न कहें, क्योंकि अधिकांश नियोक्ता मासिक भुगतान के अलावा किसी अन्य के प्रति वफादार नहीं होने वाले किसी व्यक्ति को किराए पर लेने से संकोच कर सकते हैं। इसके बजाय, अन्य पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें जो आपके लिए नौकरी दिलचस्प बनाते हैं, भले ही वे मौलिक न हों, जैसे कि समय-समय पर लचीलेपन, आपको जो अनुभव मिलेगा, उस स्थिति में आपके पास कौन-से अवसर होंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप सार्वजनिक प्रशासन में कंप्यूटर तकनीशियन के रूप में आवेदन कर रहे हैं, तो आप कह सकते हैं कि ऐसी नौकरी आपको समुदाय की भलाई के लिए अपने कौशल का उपयोग करने का अवसर देगी। इसके बजाय कहना सुविधाजनक नहीं है: "मैं मासिक वेतन और अतिरिक्त लाभों के लिए यह नौकरी चाहता हूं"।
  • छवि का शीर्षक टाइप करें ब्याज की अभिव्यक्ति लिखें चरण 4
    4
    इस बारे में सोचें कि आप अन्य उम्मीदवारों के मुकाबले बेहतर विकल्प क्यों हैं असल में, आपका प्रेरक पत्र आपके संभावित नियोक्ता को साबित करना चाहिए कि आप उस स्थिति के लिए सभी उम्मीदवारों में सबसे उपयुक्त हैं। इस बारे में सोचने के लिए समय ले लो कि आप अपने अनुभवों के साथ दूसरों को क्यों बेहतर बनाना चाहिए। उन नौजवान गुणों के बारे में सोचो जो आप उस नौकरी में लाएंगे। ये वे चीजें हैं जिन्हें आप समझ सकते हैं:
  • व्यक्तित्व। किसी व्यक्ति को किसी निश्चित स्थिति के लिए अच्छी तरह से योग्यता प्राप्त हो सकती है, क्योंकि यह उस कार्य वातावरण के लिए पर्याप्त नहीं है। उदाहरण के लिए, बिक्री स्थिति में, संचार और खुले व्यक्तित्व होने के लिए आवश्यक है
  • उपलब्धता। अलग-अलग नौकरियों के लिए घंटे की एक अलग प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है - जबकि कुछ को 9 से 5 तक कैनोनिकल समय सारिणी में आयोजित किया जाता है, अन्य में बहुत अधिक समय लगता है और शाम को या सप्ताहांत पर काम करना पड़ सकता है।
  • कार्य पथ नियोक्ता को उन लोगों को भर्ती करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है जिनके लिए यह काम उनके करियर में अगले प्राकृतिक कदम है। यानी, वे उस व्यक्ति को नहीं भोग सकते हैं, जिसके लिए वह स्थिति अपने कैरियर में कुल बदलाव का प्रतिनिधित्व करती है, क्योंकि उसकी दीर्घकालिक प्रतिबद्धता कम संभावना होगी।
  • भाग 2

    प्रेरक पत्र लिखें
    इमेज शीर्षक से ब्याज की एक अभिव्यक्ति लिखें चरण 5
    1
    एक औपचारिक ग्रीटिंग के साथ शुरू करो प्रेरक पत्र कार्य दस्तावेज हैं, इसलिए शुरुआत से एक औपचारिक स्वर रखना सुनिश्चित करें। उदाहरण के लिए, यहां तक ​​कि ग्रीटिंग्स (पत्र की शुरुआत में "प्रिय टिज़ियो और कैओ") कुछ नियंत्रण के लायक हैं। पहली छाप मौलिक है, इसलिए यह दाहिने पैर पर बंद हो जाता है और औपचारिकता के पक्ष में रहता है। इस मायने में सबसे अच्छा विकल्प उस व्यक्ति को पत्र निर्देशित करना है जो विशेष रूप से उम्मीदवारों - सामान्य रूप से मानव संसाधन विभाग के प्रमुख - "प्रिय (अंतिम नाम)" के साथ - यदि आपको नहीं पता कि यह व्यक्ति कौन है, का ख्याल रखता है, आप कंपनी को इसके लिए पूछने के लिए कह सकते हैं या "प्रिय स्टाफ मैनेजर" के रूप में एक सामान्य ग्रीटिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं।
    • एक और संभावित विकल्प केवल बराबर पर सलामों को छोड़कर पहली पंक्ति से शुरू करना है
    • कई पेशेवर स्रोत सुझाते हैं कि आप "किसकी योग्यता" फार्मूला का उपयोग नहीं करते हैं, जो सामान्य और निस्संदेह हो सकता है
  • इमेज शीर्षक से ब्याज की अभिव्यक्ति लिखें चरण 6
    2
    संक्षेप में प्रस्तुत बधाई के बाद, समय बर्बाद मत करो और तुरंत कहने लगा कि आप कौन हैं, आपके पिछले अनुभव क्या हैं और आप क्यों लिख रहे हैं। इस परिचयात्मक अनुभाग को कुछ वाक्यों के मुकाबले एक पैराग्राफ में संक्षेप किया जा सकता है। याद रखें, मानव संसाधन कर्मियों को शायद दर्जनों प्रेरक अक्षरों को पढ़ना होगा, ताकि तेज़ी से उन्हें पता चले कि आप कौन हैं, वे मुख्य जानकारी प्राप्त करने की अधिक संभावना है: आपके पिछले व्यावसायिक अनुभव, कौशल, व्यक्तित्व और इतने पर ।
  • उदाहरण के लिए, कंप्यूटर तकनीशियन की स्थिति के उपरोक्त मामले में, निम्नलिखित एक अच्छा परिचयात्मक खंड हो सकता है, क्योंकि वह कहते हैं कि वह कौन है और वह सिर्फ तीन वाक्यों में क्यों लिखी है:
    "मेरा नाम मारिया रॉसी है आपकी साइट पर "कंप्यूटर तकनीशियन" की घोषणा के जवाब में मैं आपको लिख रहा हूं। कम्प्यूटर क्षेत्र में दस वर्ष से अधिक का अनुभव रखने और एक व्यक्ति होने के लिए, जिनके लिए सूचना प्रौद्योगिकी पहले और सबसे अधिक जुनूनी है, मैं इस स्थिति के लिए सही व्यक्ति हूं। "
  • छवि का शीर्षक टाइप करें ब्याज की अभिव्यक्ति लिखें चरण 7
    3
    अपने पेशेवर अनुभवों के बारे में बात करें और वे उस नौकरी के लिए आपको कैसे योग्य ठहराते हैं। फिर सीधे अपनी आवश्यकताओं के लिए जाओ क्षेत्र के अनुभवों से शुरू करें, खासकर यदि वे महत्वपूर्ण हैं आपके खुद के पाठ्यक्रम के अनुसार विशिष्ट होने की कोई ज़रूरत नहीं है, आम तौर पर नौकरी की सूची बनाने के बजाय "मैंने शुरुआत में पांच साल के लिए प्रबंधकीय भूमिका में काम किया है" और अंत) और उनकी जिम्मेदारियों, जैसा कि पाठ्यक्रम में किया जाता है जाहिर है, संक्षेप में होने की कोशिश करें, जानकारी को एक में, जब भी संभव हो, संक्षिप्त पैराग्राफ पर केंद्रित करें।
  • यदि आपके पास कोई प्रासंगिक कार्य अनुभव नहीं है (उदाहरण के लिए, यदि आप मूल स्थिति के लिए आवेदन कर रहे हैं), चिंता न करें। बजाय कौशल, व्यक्तित्व, पेशेवर नैतिकता और हर गतिविधि में जो आपने भाग लिया था, उसके बजाय फोकस से आपको कुछ लाभ मिल सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी स्थानीय रेस्तरां में कुक सहायक के रूप में पहली नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आप रसोई की खेती (खाना पकाने के कक्षाएं या पाक कला विद्यालय सहित) में अपनी तैयारी के बारे में बात कर सकते हैं, लेकिन उन कार्यों के बारे में भी जो आपने रसोई में नहीं किया था (जैसे टेबल सर्विस, रिसेप्शन, आदि)।
  • छवि का शीर्षक टाइप करें ब्याज की अभिव्यक्ति लिखें चरण 8
    4



    अपने प्रासंगिक कौशल की सूची कार्य अनुभव हमेशा सब कुछ नहीं होता है, कभी-कभी उच्च-मूल्य वाले विशिष्ट कौशल आपको समान स्थिति में काम करने वाले घंटे की तुलना में अधिक दिलचस्प उम्मीदवार बना सकते हैं। अपने विशिष्ट ज्ञान या कौशल का उद्धरण जो आपको उस भूमिका के लिए अधिक उपयुक्त बना सके। संभावनाओं की एक विस्तृत श्रृंखला है जिसमें आप शामिल कर सकते हैं, इनमें से कुछ नीचे सूचीबद्ध हैं:
  • भाषाई कौशल क्या आप बहुत अच्छी तरह जानते हैं या आप दूसरी भाषा बोल सकते हैं? यह अंतर्राष्ट्रीय वातावरण में एक बड़ा लाभ हो सकता है
  • तकनीकी कौशल क्या आप प्रोग्रामिंग भाषा जानते हैं? क्या आप एक्सेल विशेषज्ञ हैं? क्या आप वेबसाइट डिजाइन कर सकते हैं? आईटी कंपनियों और नए व्यवसायों के लिए, ये कौशल अक्सर मांग में होती हैं।
  • विशेष प्रमाणपत्र क्या आप फोर्कलिफ्ट के साथ काम करने में सक्षम हैं? मिलाप करने के लिए? ड्राइविंग ट्रक? भोजन को संभालने के लिए? योग्य नौकरियों के लिए, इस तरह के प्रमाणपत्र आवश्यक हैं
  • इमेज शीर्षक से ब्याज की अभिव्यक्ति लिखें चरण 9
    5
    समझाएं कि आप सही विकल्प क्यों हैं प्रेरक पत्र के अंत की ओर, यह आम तौर पर कुछ पंक्तियों के उपयोग के लायक है, यह समझाने के लिए कि आप उस नौकरी के लिए सही व्यक्ति क्यों हैं। जब तक आप कंपनी की नीति के बारे में पहले से ही जानते हैं, जिसके लिए आप आवेदन कर रहे हैं, तो यह न कहें कि आप अपनी कंपनी नीति के लिए एकदम सही होंगे या आप तुरंत सभी का सबसे अच्छा दोस्त बनेंगे। फोकस, इसके बजाय, उन गुणों पर जो आपको एक मूल्यवान सहयोगी बनाते हैं नीचे आप जिस तरह की चीजें ला सकते हैं, उसे ढूंढ सकते हैं:
  • व्यक्तित्व। क्या आप मैत्रीपूर्ण और ईमानदार हैं? क्या आप आमतौर पर पिछली नौकरियों में सहकर्मियों के साथ साथ आए थे? नियोक्ता ऐसे लोगों को किराए पर लेना पसंद करते हैं जो समूह में काम करने के बारे में जानते हैं, जो लोग काम करने और समाज के मनोबल को उच्च रखने के लिए सकारात्मक दृष्टिकोण रखते हैं।
  • सामाजिक दृष्टिकोण क्या आप एक बहिर्मुखी व्यक्ति हैं जो कंपनी पसंद करते हैं? क्या आप एक चुप और केंद्रित अंतर्मुखी हैं? लोगों के साथ बातचीत करने की आदत पेशेवर प्रदर्शन को प्रभावित कर सकती है - कुछ नौकरियों को बड़ी बात करनी होती है, अन्य नहीं करते हैं
  • लक्ष्य और जुनून क्या यह एक काम है जिसे आप कर रहे हैं? क्या आप अपने सपनों का लक्ष्य हासिल करने में सहायता कर सकते हैं? नियोक्ता ऐसे लोगों को भर्ती करना चाहते हैं जो निजी प्रेरणा के लिए यह काम चाहते हैं।
  • इमेज शीर्षक से ब्याज की अभिव्यक्ति लिखें चरण 10
    6
    एक विनम्र लेकिन संक्षिप्त तरीके से समापन करें जब आप ने कहा है कि अपने आप को उस नौकरी के लिए एक उच्च योग्य और सही उम्मीदवार के रूप में वर्णन करने के लिए आवश्यक था, तो आप इसे बंद कर सकते हैं, इसलिए यह पत्र को यथासंभव संक्षिप्त करता है, विनम्र शेष। लंबे या अतिरंजित बधाई के साथ समय बर्बाद मत करो, यह अधिक संभावना है कि एक संभावित नियोक्ता अधिक आवश्यक पढ़ने से परेशान है, बजाय गौण विस्तृत गद्य द्वारा खुश।
  • उदाहरण के लिए, ऊपर वर्णित सूचना विज्ञान के उदाहरण के बाद, आप इस तरह से समाप्त कर सकते हैं:
    "फोन या ई-मेल द्वारा आप मुझसे जो भी संपर्क करते हैं मुझे आशा है कि आप जल्द से जल्द सुनेंगे। आपके समय के लिए धन्यवाद
    सबसे अच्छा संबंध है,
    मारिया रॉसी "
  • भाग 3

    प्रेरक पत्र को परिशोधित करें
    इमेज शीर्षक से ब्याज की अभिव्यक्ति लिखें चरण 11
    1
    अवांछित सामग्री फिर से पढ़ें और कटौती करें जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, एक प्रेरक पत्र एक सूखा और लघु दस्तावेज़ होना चाहिए। क्योंकि प्रेरक पत्र जितना संभव हो उतना सरल है, आपको क्रूर सुधारक बनना होगा। जब आप पहली मसौदा समाप्त कर लें, तो इसे कम से कम एक बार पढ़ लें, ज़रूरत से ज़्यादा सामग्री की तलाश करें। जब भी एक वाक्य जो बिंदु पर पहुंचने से पहले आवश्यक समय से अधिक फैला है, उसे कट कर। जब भी आप एक अति जटिल शब्द देख सकते हैं जिसे आसानी से एक छोटे शब्द के साथ बदल दिया जा सकता है, उसे प्रतिस्थापित कर सकते हैं प्रेरक पत्र एक कार्यात्मक दस्तावेज़ है, अपने साहित्यिक कौशल दिखाने का अवसर नहीं है, इसलिए इसे सरल बनाएं
    • यदि आप कर सकते हैं, प्रेरक पत्र के प्रारूपण और सुधार के बीच कुछ समय बिताएं। कई लेखकों ने यह सुझाव दिया है क्योंकि वे खुद को जो लिखा है, उससे दूरी रखते हैं, और वे गलतियों को और आसानी से देख सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से ब्याज की अभिव्यक्ति लिखिए चरण 12
    2
    औपचारिक स्वर रखें प्रेरक पत्र हमेशा एक औपचारिक, अलग टोन में लिखा जाना चाहिए, जैसे किसी भी अन्य काम लेखन। बोली, बोलचाल या विनोदी अभिव्यक्तियों से बचें। ध्यान रखें कि आपका प्रेरक पत्र उन लोगों द्वारा पढ़ा जाएगा जो आपको नहीं जानते, इसलिए उन्हें समझने का कोई तरीका नहीं होगा कि आप इन तत्वों को अच्छे इरादों या अनादर के साथ उपयोग कर रहे हैं। कई लेखकों द्वारा सुझाए गए एक अच्छे सामान्य नियम को लिखना है जैसे कि आप किसी मित्र या परिवार के किसी सदस्य से बात करने के बजाय एक महत्वपूर्ण भाषण करना चाहते हैं।
  • यहां एक बहुत स्पष्ट उदाहरण है: यदि आप पिछले व्यावसायिक अनुभवों का उल्लेख करते हैं, तो "2002 से 2006 तक मैंने कई व्यक्तिगत संपर्कों के लिए बाहरी परामर्शदाता के रूप में काम किया" "2002 से 2006 तक, मैंने कुछ सलाह दी है कुछ दोस्तों के लिए ", भले ही अर्थ लगभग एक ही हो।
  • इमेज शीर्षक से ब्याज की अभिव्यक्ति लिखिए चरण 13
    3
    सुनिश्चित करें कि आप सही प्रारूप का उपयोग करें। जब आप पत्र की सामग्री को समाप्त कर लें, तो जांचने के लिए कुछ समय दें कि उसे सही प्रारूप है, ताकि वह काम स्क्रिप्ट के औपचारिक सम्मेलनों का अनुपालन करे और यह पढ़ना आसान हो सके। यह आम तौर पर प्रस्तुति पत्र या व्यवसाय प्रकार के अन्य प्रकार के रूप में एक ही स्वरूप है। नीचे कुछ प्रारूप समस्याएं हैं जो भ्रम का एक सामान्य स्रोत हैं
  • हेडर: पत्र के ऊपरी बाएं कोने में, पहला और अंतिम नाम, पता, टेलीफोन नंबर और ईमेल पता (एक प्रति पंक्ति, शीर्ष लेख और प्रारंभिक ग्रीटिंग के बीच एक पंक्ति) लिखें।
  • रिक्ति: पैराग्राफ में पाठ में एक पंक्ति अंतर होना चाहिए। प्रत्येक अनुच्छेद से पहले एक रिक्त पंक्ति छोड़ दें।
  • इंडेंट: या तो प्रत्येक पैराग्राफ के पहले वाक्य में फिर से प्रविष्टि डालें या पृष्ठ के बाईं ओर से गठबंधन छोड़ दें। कई स्रोत यदि आप अनुच्छेदों के बीच की रेखा को छोड़ते हैं तो फिर से प्रविष्टियों का उपयोग नहीं करने की सलाह देते हैं।
  • निष्कर्ष: निष्कर्ष के बीच तीन पंक्तियों को छोड़ें (उदाहरण के लिए, "सर्वश्रेष्ठ संबंध") और आपका नाम।
  • छवि का शीर्षक टाइप करें ब्याज की अभिव्यक्ति लिखें चरण 14
    4
    पत्र भेजने से पहले वर्तनी और व्याकरण की जाँच करें जब आपको लगता है कि यह भेजने के लिए तैयार है, तो इसे अंतिम नज़र देना सुनिश्चित करें, छोटी गलती की त्रुटियों की तलाश करें, जो आपकी बच निकले हों। वर्तनी, शब्दों के अनुचित उपयोग, व्याकरण संबंधी त्रुटियों और अनावश्यक सामग्री पर ध्यान दें। यहां आपको सुधार के लिए कुछ सामान्य सुझाव मिल सकते हैं:
  • मुद्रित पृष्ठ पर काम करें और किसी कंप्यूटर पर नहीं अपने काम को किसी भिन्न स्वरूप में देखकर आपको पता चलता है कि यह पृष्ठ पर कैसा दिखता है और कंप्यूटर स्क्रीन पर घंटों के घंटों के बाद "धुँधली आंखों" प्रभाव से बचने में आपकी मदद कर सकता है।
  • जोर से पढ़ें। पाठ को सुनना, साथ ही इसे पढ़ना, आपको त्रुटियों को ढूंढने में और सहायता प्रदान करेगा। यह एक विशेष रूप से उपयुक्त वाक्य है जो बहुत लंबा है कि वे अन्यथा बच सकते हैं
  • मित्र से सहायता प्राप्त करें एक व्यक्ति जो पाठ को कभी भी पढ़ नहीं पाता है, इससे पहले आपको ऐसी त्रुटियां मिल सकती हैं जो आपने नहीं देखी हैं। एक दस्तावेज लिखने में बहुत समय खर्च करने से आप अक्सर गलतियों को देखने के लिए "अंधा" बना सकते हैं।
  • टिप्स

    • "I" ("मुझे लगता है कि ...", "मेरा मानना ​​है कि ...") के साथ हर वाक्य शुरू करने से बचें। पहले व्यक्ति के अत्यधिक उपयोग पत्र उबाऊ और दोहराव कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • इसे देने के लिए प्राप्तकर्ता से संपर्क न करें (जैसे "आपको मुझे किराया चाहिए क्योंकि ...", "मैं आपकी कंपनी के लिए सही होगा क्योंकि ...") आपके पास एक स्वर भी अनौपचारिक और अभिमानी या अशिष्ट होगा।
    • प्राप्तकर्ता को हिट करने के प्रयास में बहुत जटिल या कठबोली भाषा का उपयोग करने से बचें मानव संसाधन कर्मियों को शायद अपनी योग्यता और कौशल खोजने के लिए बस एक लंबी और आकस्मिक प्रेरक पत्र को देखने की जरूरत नहीं होगी। कुछ भी आप क्या कहते हैं समझ में नहीं आ सकता है
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com