एक नियंत्रण विचित्र साथ कैसे संबंधित हैं

एक नियंत्रण सनकी के साथ काम कर यह अपने सबसे अच्छे दोस्त निरंकुश, एक उधम मचाते और सावधानीपूर्वक मालिक या एक बड़ी बहन है जो सब कुछ अपने ही तरीके से किया जाना चाहता है या नहीं, आसान है और न ही सुखद नहीं है। हालांकि, ऐसी परिस्थितियां हैं, जहां आप इन व्यक्तियों के सामने आने से खुद को मुक्त नहीं कर सकते हैं और आपको यह समझने की ज़रूरत है कि वे बिना पागलपन के व्यवहार कैसे करें। जब आपको नियंत्रण विचित्र का प्रबंधन करना है, तो आपको शांत रहना चाहिए, अपने दृष्टिकोण की प्रेरणाओं को समझना और जब आप कर सकते हैं तब से बचें। यदि आप अधिक जानना चाहते हैं, तो पढ़ें।

कदम

भाग 1

नियंत्रण की आवश्यकता को समझना
डील विद ए कंट्रोल फ्रीक स्टेप 01
1
समझें कि क्या एक व्यक्ति को नियंत्रण विचित्र बनाता है। जो लोग इस व्यक्तित्व विकार से पीड़ित हैं उन्हें परिस्थितियों के परिणामों को नियंत्रित करने की आवश्यकता है और अक्सर लोग भी। वे खुद को नियंत्रण से बाहर महसूस करते हैं और दूसरों पर वर्चस्व के माध्यम से इसे जीतने की कोशिश करते हैं वे असफलता से डरते हैं, विशेष रूप से उनके, और जब कुछ गलत हो जाता है, तब वे परिणाम को नहीं समझ सकते। इस सब के आधार पर, अपनी स्वयं की सीमाओं (अक्सर कभी न खोजा गया) और सम्मान नहीं किए जाने का डर है, दूसरों की क्षमताओं में अविश्वास के अलावा कार्यों को पूरा करने के लिए एक गहरा भय या चिंता है।
  • एक नियंत्रण विचित्र आश्वस्त होता है कि कोई भी नहीं जानता कि उसके द्वारा बेहतर काम कैसे करना है। एक युग में, जहां हमें लगातार यह बताया गया है कि बिना कारण के कारण समझाए गए सभी नियमों, बहाने और चेतावनियों के बारे में सोचो, हर व्यक्ति इस कमी को भरता है और अकेले आधिकारिक आंकड़ा के रूप में खड़ा होता है, चाहे चाहे या नहीं, उसके पास ऐसा करने के लिए कौशल है (और दुर्भाग्यवश वह उन्हें अक्सर नहीं करता)
  • एक निरंकुश और परेशान व्यक्ति के विशिष्ट लक्षण दूसरों पर विश्वास की कमी है, श्रेष्ठता की भावना (अहंभाव) और शक्ति का प्रेम है। कभी-कभी वह यह भी आश्वस्त हो सकती है कि वह उन चीजों के हकदार हैं जो अन्य लोगों के लायक नहीं हैं और वह दूसरों को सम्मान या समय देने के लिए बाध्य नहीं है।
  • इमेज का शीर्षक 39 9 476 2
    2
    यदि आपको पेशेवर मदद की आवश्यकता है तो मूल्यांकन करें कभी-कभी यह एक ऐसा व्यक्ति होता है जो केवल बहुत ही सत्तावादी होता है, लेकिन कुछ मामलों में नियंत्रण की आवश्यकता अधिक होती है जो केवल चरित्र का अप्रिय पहलू होता है। एक नियंत्रण विचित्र एक व्यक्तित्व विकार (जैसे कि आत्मशक्ति या सामाजिक सिद्धान्तों के विस्र्द्ध) बचपन या किशोरावस्था के दौरान अनुभवी अनुभव से उत्पन्न होता है और जो पूरी तरह से हल करने में सक्षम नहीं है। अगर यह व्यक्ति वास्तव में एक व्यक्तित्व विकार से ग्रस्त है, तो सबसे अच्छा काम उसे किसी ऐसे व्यक्ति को भेजता है जो उसे पेशेवर तरीके से मदद कर सकता है।
  • यदि आपको संदेह है कि यह आप का सामना कर रहे हैं, तो एक मनोचिकित्सक / मनोचिकित्सक द्वारा सटीक विकार का निदान होना चाहिए। हालांकि, पता है कि किसी व्यक्ति के साथ इलाज करना कठिन होता है जिसे सब कुछ नियंत्रण में रखना पड़ता है। दिन के अंत में यह व्यक्ति अपने निरंकुश प्रवृत्तियों से अवगत होने की बात है और उसे इसका समाधान करना होगा। ज्यादातर लोग जो इन विकारों से पीड़ित हैं, उनकी समस्याओं के लिए दूसरों को दोष देना पसंद करते हैं।
  • इसके अलावा, आप हमेशा इन व्यक्तियों को चिकित्सा उपचार का सुझाव देने की स्थिति में नहीं हैं उदाहरण के लिए, यह आपके बॉस या आपके परिवार का एक बड़ा सदस्य हो सकता है और आपको मानसिक परामर्श की सिफारिश करने का अधिकार नहीं होगा।
  • डील विद ए कंट्रोल फ्रीक स्टेप 02
    3
    समझें कि एक नियंत्रण विचित्र उसके आसपास के लोगों के जीवन को कैसे प्रभावित करता है। एक निरंकुश व्यक्ति एक बारहमासी कठोर अभिभावक के समान है। यह इस तरह के वाक्यांशों को संबोधित कर सकता है: "अब करो!", "मुझे कमान करो, जो मैं आपको बताता हूं" या "ऐसा करने के लिए जारी रखें", शिष्टाचार और कोमल शिष्टाचार का उपयोग किए बिना यदि आप हमेशा इस व्यक्ति के पास एक बच्चे की तरह महसूस करते हैं, तो पता है कि यह बहुत संभावना है कि वह आप या स्थिति को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे हैं। वह अपने कौशल, अपने अनुभव और आपके अधिकारों को अनदेखा कर सकता है, अपने कौशल को दिखाने के लिए पसंद कर सकता है। निषेधाज्ञात्मक और सत्तावादी वर्ण मानते हैं कि उनके पास अन्यों को आदेश देने और मालिक होने का अधिकार है क्योंकि केवल इस तरह से वे स्वयं के साथ सहज हैं
  • आप यह समझ सकते हैं कि आप ऐसे परिस्थितियों में भी नियंत्रण विचित्र के साथ काम कर रहे हैं जहां व्यक्ति का आपके पास एक प्रभावी अधिकार होता है (जैसे कि शिक्षक, काम पर आपके वरिष्ठ या पुलिस अधिकारी)। उनकी शिष्टाचार और जिस तरह से वह सत्ता का प्रबंधन करता है, वह इसे प्रकट करता है। अगर वह घृणित है, तो वह एक अभिमानी स्वर का उपयोग करता है, वह खुद को तानाशाही के तौर पर स्थापित करता है, इसलिए वह एक परेशान व्यक्ति हो सकता है जो पूछने, बातचीत करने और सम्मान करने के बजाय नियंत्रण को पसंद करता है। जो लोग शक्ति की भूमिका पर कब्जा करते हैं, वे अच्छे नेता या प्रबंधक होते हैं, यदि वे उन लोगों का सम्मान करते हैं जो उनके मार्गदर्शन में हैं। इसमें एक अच्छा उदाहरण होने, सुझाव देने, भरोसा करने और जिम्मेदारियों को निरूपित करना शामिल है।
  • छवि शीर्षक 399476 4
    4
    याद रखें कि लोग भी "तरह" वे नियंत्रण शैतान हो सकते हैं इस प्रकार का व्यक्ति है "परेशान कर", उनकी तकनीक जैसे वाक्यांशों के साथ आग्रह करना है: "यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो यह एक बड़ी समस्या होगी"- वह आपको विनम्र तरीके से बता सकता है, इस तथ्य से आभार व्यक्त करने के लिए कि वह लगातार आपको याद दिलाता है। यह एक उचित और तार्किक व्यक्ति हो सकता है जो आपको यह समझने की कोशिश कर सके कि आपका व्यवहार बेहद अनुचित है अगर आपको लगता है कि आपने निर्णय लिया है "बस अपने ही अच्छे के लिए", आप कुछ भी करने में सक्षम होने के बिना और यह समझते हैं कि यह व्यक्ति आपको इस सब के लिए खुश और आभारी होने की उम्मीद करता है, तो पता है कि आप "हितकारी तानाशाह" के चंगुल में हैं।
  • इनमें से बहुत से लोग सहानुभूति का अनुभव करने में असमर्थ हैं और अकसर उनके सहिष्णु शब्द / कार्यों के प्रभावों को महसूस नहीं करते हैं (या इसके बारे में चिंता करते हैं) यह रवैया असुरक्षा का फल (श्रेष्ठता और अधिकार के रूप में प्रच्छन्न) और दुख हो सकता है। यह शुद्ध अहंकार का एक संकेत भी हो सकता है।
  • छवि शीर्षक वाला डील विद ए कंट्रोल फ्रीक चरण 09
    5
    समझे कि आपका मान इस व्यक्ति द्वारा वातानुकूलित नहीं है आपको हमेशा नियंत्रण विचित्र के बराबर होना चाहिए, भले ही उसका व्यवहार आपको विपरीत मानना ​​चाहता हो। यह आपके मनोवैज्ञानिक कल्याण के लिए एक मौलिक कदम है यह व्यक्ति, खासकर यदि वह परिवार का सदस्य है, तो वास्तव में आपके आत्मसम्मान को कमजोर कर सकता है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि इससे आपको कितना बुरा लगता है, हमेशा याद दिलाएं कि उसकी परेशान प्रकृति इसकी समस्या है और आपकी नहीं है यदि आप मुझे अपने मन में हेरफेर करते हैं, तो आप इसे जीतने की अनुमति देते हैं
  • याद रखें कि दोनों के बीच, तर्कसंगत व्यक्ति आप हैं और केवल आप के बारे में उचित उम्मीदें हो सकती हैं कि दूसरे क्या कर सकते हैं और क्या नहीं कर सकते। अपने तर्कहीन इच्छाओं को आप किसी भी तरह से अपर्याप्त महसूस करने की अनुमति न दें।
  • भाग 2

    एक रचनात्मक तरीके से व्यक्ति का सामना करना
    डील विद ए कंट्रोल फ्रीक चरण 03
    1
    अपने आप से दावा करें यह आसान नहीं है यदि आप इसे करने के लिए इस्तेमाल नहीं किया है, लेकिन यह एक कौशल है जिसे आप विकसित कर सकते हैं और जिस पर आप से संबंधित होना ज़ोरदार व्यक्ति अभ्यास करने के लिए एक महान "लक्ष्य" है यह महत्वपूर्ण है कि नियंत्रण विचित्र को पता है कि आप अपने व्यवहार को बर्दाश्त नहीं करते हैं - जितना अधिक आप देखते हैं और अधिक सवाल को अनदेखा करते हैं, उतना ही उनका दृष्टिकोण इस बिंदु पर एक स्थापित आदेश बन जाएगा कि वह विश्वास करेंगे कि आप सहमत हैं।
    • विषय को निजी में देखें और अपने दृष्टिकोण को समझें। इसे एक सार्वजनिक मुद्दा न बनाएं
    • इस तथ्य के बारे में वार्तालाप रखें कि आपका व्यवहार आपको परेशान कर रहा है - उसे अपमानजनक या सत्तावादी कहते हुए अपमान न करें उदाहरण के लिए, यदि आपके पास यह धारणा है कि आप अपने कौशल को ध्यान में रखते हुए होमवर्क करने के लिए खुद से पूछते रहें, तो आप उसे बता सकते हैं: "मैंने इस क्षेत्र में पांच साल तक काम किया है और अपने कर्तव्यों को पूरा करने में सक्षम हूं। जब आप मुझसे मुझे परिणाम दिखाने के लिए कहते हैं ताकि आप उन्हें फिर से देख सकें, तो आप मुझे अपने अनुभवों को कम करने और अपने कौशल को कम करने के बारे में बताएंगे। आप मुझे लगता है कि मेरे काम की कोई कीमत नहीं है। अभ्यास में मुझे लगता है कि आप मुझ पर भरोसा नहीं करते हैं, आपको लगता है कि मैं अच्छी तरह से प्रशिक्षित नहीं हूं और मैं खुद का सम्मान नहीं करता हूं। मैं चाहता हूं कि आप मेरी ओर मुड़ें और सम्मान के साथ मेरे इलाज करें।"
  • छवि शीर्षक से डील विद ए कंट्रोल फ्रीक चरण 04
    2
    शांत रहो एक परेशान व्यक्ति के सामने शांत और धैर्यपूर्वक व्यवहार करना आवश्यक है, भले ही आप अपने अंदर चीखना चाहते हों। दिखा रहा है कि क्रोध काम नहीं करता यह आपके वार्ताकार से दूरी रखने के लिए बहुत उपयोगी साबित होता है जब यह स्पष्ट हो जाता है कि वह थका हुआ है, बल दिया है या अच्छी तरह से नहीं। यदि आप स्थिति को बढ़ाते हैं, नियंत्रण विचित्र भी बदतर व्यवहार करेंगे एक गहरी सांस लें और आक्रामक भाषा से बचें, एक शांत और टोन भी रखें
  • यदि आप नाराज या नर्वस होने की धारणा देते हैं, तो आप समझ जाएंगे कि आप केवल उसके व्यवहार को नियंत्रित और फ़ीड कर सकते हैं।
  • नाराज या नाराज होने के कारण आप निरंकुश व्यक्ति की आंखों में कमजोर हो जाते हैं और समझ जाएंगे कि वह आपको और भी आसानी से नियंत्रित कर सकता है। उसे यह लाभ न दें या आप उसका पसंदीदा शिकार बन जाएंगे।
  • छवि शीर्षक 39 9 476 8
    3
    इस व्यक्ति से जितना आप कर सकते हैं उससे बचें। कभी-कभी, सबसे अच्छी बात यह है कि वह अपने व्यवहार से निपटने के लिए बिल्कुल भी नहीं। उनके दृष्टिकोण और भावनाओं को कि आप में पैदा होती है के बारे में नियंत्रण सनकी से बात करते हुए एक तरह से उसे बनाने के लिए और एक साथ शांति से काम करने के लिए एक योजना विकसित करने के अपने तरीके के परिणामों को समझने में मदद करने के हो सकते हैं, कई बार आप के रूप में अगर मैं महसूस कर सकते हैं ` बाहर जाने का एकमात्र तरीका है जाहिर है यह उस व्यक्ति पर निर्भर करता है जिसे आप सामना कर रहे हैं, लेकिन कुछ कारकों को याद रखें:
  • यदि यह परिवार का सदस्य है, तो बस इसे से बचने का प्रयास करें कभी-कभी ऐसा लगता है कि नियंत्रण के पागल को खुश करने का कोई रास्ता नहीं है, यह व्यक्ति हर किसी की आलोचना करता है और व्यक्तिगत रूप से इसे नहीं लेना मुश्किल है। यह आपको क्रोधित कर सकता है और आपकी भावनाओं को चोट पहुँचा सकता है। बात बदतर कि आप कर सकते हैं तर्क है, लेकिन यह समय की बर्बादी होगी और आप कुछ भी हल नहीं करेंगे याद रखें कि एक निरंकुश व्यक्ति अपनी आंतरिक समस्याओं से निपटने के लिए एक तंत्र की तरह व्यवहार करता है और इसलिए नहीं कि आप समस्या हैं।
  • यदि एक भावनात्मक संबंध नियंत्रण विचित्र के कारण दुर्व्यवहार का एक रिश्ता बनता जा रहा है, तो आपको छोड़कर छोड़ना होगा उसे बताओ कि आपको ब्रेक की आवश्यकता है, रिश्ते को बंद करें और अपना जीवन जारी रखें। जो लोग छेड़छाड़ की रणनीति, हिंसा या अपमानजनक व्यवहार का उपयोग करते हैं, वे तब तक सुधार नहीं करेंगे जब तक कि वे दीर्घकालिक चिकित्सा न करें।
  • यदि आप एक किशोरी हैं, तो घर के बाहर शोक संतप्त होने और यथासंभव व्यस्त रखने की कोशिश करें। उत्कृष्ट ग्रेड के लिए खेल करें या अध्ययन करें व्यक्ति को पता चले कि आप उसके साथ समय बिताना चाहते हैं या बातचीत करना चाहते हैं, लेकिन आप पढ़ाई, प्रशिक्षण, स्वयं सेवा और इतने पर व्यस्त हैं। एक अच्छा बहाना खोजें अंत में आप घर छोड़ते हैं और कुछ बहुत अच्छे लोग पाते हैं जो आपको अच्छा महसूस करते हैं। महत्वपूर्ण लेकिन यथार्थवादी लक्ष्यों को सेट करें और उन तक पहुंचने का प्रयास करें।
  • छवि शीर्षक से डील विद ए कंट्रोल फ़्रीक चरण 08
    4
    परेशान व्यक्ति की चिंता का स्तर जांचें। वह तनाव और चिंता से निपटने में असमर्थ है, यही वजह है कि वह लोगों को दमन करते हैं। वह आश्वस्त है कि कोई भी नहीं जानता कि वह कैसे काम करता है और साथ ही साथ करता है। वह इस बिंदु पर आ गया है क्योंकि उसने खुद से बहुत अधिक मांग की है और अब अपने पड़ोसी पर हमला करता है। मनोदशा के परिवर्तनों पर ध्यान दें और नोटिस पर कदम बढ़ाएं यदि आपने पाया है कि आपके तनाव का स्तर बढ़ रहा है, तो आप जानते हैं कि आपका व्यवहार बदतर हो जाएगा
  • अहंकार के संकट को दबाने के लिए आप चिंता के स्तर को कम करके विषय की सहायता करने की कोशिश कर सकते हैं, जब आप ध्यान दें कि वह खुद पर नियंत्रण खो रहा है और वह एक नकारात्मक सर्पिल में गिर रहा है। उदाहरण के लिए, आपको पता है कि जब आपके प्रेमी पर बल दिया जाता है तो वह निंदनीय हो जाता है एक दिन जब वह नौकरी की प्रस्तुति के कारण चिंता के लक्षण दिखाता है, तो वह उसे बता कर अपने मनोबल को दूर करने की कोशिश करता है कि आप जानते हैं कि वह थका हुआ है और चिंतित है और अपने काम की गुणवत्ता के बारे में आश्वस्त है। इसे ज़्यादा मत करो और सचेत रहें कि यह अभी भी औपनिवेशवाद के शॉट्स हो सकता है, लेकिन आपकी यह व्यवहार अपनी चिंता का हिस्सा कम कर देता है।
  • छवि शीर्षक 399476 10
    5
    सकारात्मक के लिए देखो यह असंभव लग सकता है, लेकिन स्थिति पर नियंत्रण हासिल करने का एक उपयोगी तरीका है, खासकर जब आपके पास हर दिन परेशान व्यक्ति का प्रबंधन करने के लिए कोई विकल्प नहीं है। आप सोच सकते हैं: "मेरा मालिक सचमुच निषिद्ध और मांग है, लेकिन दूसरी तरफ, वह ग्राहकों के साथ विनम्र है और बहुत काम करता है। वह कुछ कार्यों में बहुत अच्छा है, जब तक हम उसे कुछ स्थितियों से दूर रख सकते हैं". अपने कार्यों को पूरा करने का प्रयास करते समय नकारात्मक पहलुओं को संभालने के तरीके की पहचान करें
  • सकारात्मक पहलुओं को देखने में सक्षम होने के नाते रचनात्मकता का एक बहुत आवश्यकता है, लेकिन अंत में आपको पता व्यक्ति निरंकुश महसूस किया कि कि अब आप जानते हैं कि यह कैसे संभाल करने के लिए, आप अपने गुणों की सराहना करने को जानते हैं और यहां तक ​​कि एक खतरे के रूप में आप को देखने के लिए बंद हो सकता है (में उनके विचार का बोलबाला `चिंता)।



  • छवि शीर्षक 39 9 476 11
    6
    उस विषय की प्रशंसा करें जब वह इसे योग्य करता है विश्वास की अभिव्यक्तियाँ दिखाते समय सावधान रहें यदि निरंकुश व्यक्ति आपको थोड़ा सम्मान और विश्वास दिखाता है और आपको अपने आप पर थोड़ा भरोसा करने की अनुमति देता है, तो इसकी प्रशंसा करें। यह दिखाकर कि आप अपने सकारात्मक व्यवहार को पहचानते हैं, आप उसे अच्छा महसूस करेंगे और वह इसे फिर से करना चाहेंगे
  • उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं: "इस परियोजना में मुझे भरोसा करने के लिए धन्यवाद". इससे व्यक्ति को अच्छा लगेगा और वह अनुभव को पुन: प्राप्त करने में मदद कर सकता है।
  • डील विद ए कंट्रोल फ्रीक चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    7
    पता है कि आपकी आवाज़ नहीं सुनाई जा सकती है। यदि आप विचारों का एक ज्वालामुखी हैं, तो एक रचनात्मक व्यक्ति या समाधान का प्रस्ताव, नियंत्रण विचित्र साथ काम करना बहुत निराशाजनक है आप महसूस कर सकते हैं कि परिणामों के लिए आपकी हर राय, विचार या चेतावनी को खुले तौर पर नजरअंदाज कर दिया गया है या कम कर दिया गया है। फिर, अचानक, आपका विचार या समाधान एक के रूप में प्रस्तुत किया जाता है "उसकी" परिणाम, यहां तक ​​कि सप्ताह या महीने बाद। कुछ मायनों में, आपके शब्दों को आपके जागरूक पक्ष में फ़िल्टर किया जाता है, लेकिन आपको कोई योग्यता नहीं दी जाएगी। जब नियंत्रण विचित्र के साथ काम करते हैं, तो ये एपिसोड बहुत अधिक होते हैं। उनसे निपटने के लिए यहां बताया गया है:
  • पहचानो कि यह क्या है के लिए क्या हुआ। कभी-कभी स्थिति को गिराए जाने की तुलना में किसी विचार या समाधान का प्रस्ताव करना बेहतर होता है इस मामले में, मुस्कान और कंपनी, समूह या संघ की भलाई के लिए खड़े हो जाओ। सहायक होने का प्रयास करें और इसे निजी रूप से न लें
  • व्यक्ति को कॉल करें और स्पष्टीकरण मांगें। यह जोखिम भरा व्यवहार है, जिसे आप संदर्भ, समूह गतिशीलता और व्यक्ति के आधार पर मूल्यांकन करना है। यदि आप इस मुद्दे को स्पष्ट करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, तो आपको तथ्यों से चिपक जाना चाहिए: "ओह, यह प्रस्ताव है कि हमने मई 2012 में चर्चा की और मेरे संग्रह में अभी भी एक मसौदा है। मेरा विचार यह है कि हमारी टीम को इस परियोजना में शामिल होना चाहिए और मुझे पूरा यकीन है कि हम सभी ने इसे देखा है। मैं थोड़ा निराश हूं कि जब हमें परीक्षण किया जा रहा है, तब हम इसमें रुचि रखते हैं, लेकिन जब से हम इस बिंदु पर हैं तब यह योगदान करने के लायक है।"
  • कुछ विस्तृत नोट्स रखें। अगर आपको वाकई कोशिश करनी है तो आप आपको पहले विचार आया था, फिर समय पर आने वाली हर परीक्षा का ट्रैक रखें, जब आप सुरक्षा में उपस्थित रह सकते हैं।
  • कार्यस्थल में नई परियोजनाओं का सुझाव देना बंद करें यदि आपके निविष्टियां लगातार अनदेखी और "चोरी हो" हैं तानाशाह के विचारों का समर्थन करने, शांति पाने के लिए और आपके बारे में चिंता करने से उसे रोकने का प्रयास करने के लिए सीमित। शायद आपको उसे पुष्टि करने के लिए लगातार उसे आश्वस्त करना होगा कि "वह मालिक है" और यह कि आप अपने काम पर निर्भर हैं यदि संभव हो तो, दूसरे व्यवसाय की तलाश शुरू करें।
  • भाग 3

    अपने रुझान की जाँच करें
    छवि डैल विद ए कंट्रोल फ्रीक चरण 05
    1
    आधिकारिकता की इस स्थिति में अपनी भूमिका का मूल्यांकन करें। कभी-कभी आप अपने कार्यों में से किसी एक के कारण तानाशाही या घबराहट के व्यवहार का उद्देश्य हो सकते हैं। यह अन्य एक छेड़छाड़ और सत्तावादी व्यवहार की अनुमति देने का बहाना नहीं है। इसके बजाय, आपको घटनाओं को परिप्रेक्ष्य में रखना चाहिए और महसूस करना होगा कि कभी-कभी आप किसी को हताश हो सकते हैं! यदि आप समस्या के मूल को प्राप्त करना चाहते हैं तो अपने स्वयं-मूल्यांकन के साथ ईमानदार रहें। यहां कुछ पहलुओं पर विचार किया गया है:
    • क्या आपने कुछ किया (या कुछ नहीं किया) जिसने नियंत्रण के इस दृष्टिकोण का कारण बना दिया? उदाहरण के लिए, यदि आप नियमित रूप से समय सीमा को पूरा नहीं करते हैं और आप अपने कमरे को कभी भी साफ नहीं करते हैं, तो आपको आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि आपका वेतन या शिक्षा देने के लिए जिम्मेदार कोई व्यक्ति आपके लिए थोड़ा ज़ोरदार हो जाता है
    • आधिकारिक लोग अक्सर अपने निरंकुश व्यवहार को वे जो बेकार के रूप में देखते हैं, उसके चेहरे में बहुत अधिक बढ़ाते हैं। विशेष रूप से, वे निष्क्रिय-आक्रामक होते हैं, जैसे एक बैल की तरह जो लाल रंग की लबादी पर प्रतिक्रिया करता है, जब उन्हें पता चलता है कि वे आसानी से कार्य करते हैं। यह स्थिति नियंत्रित करने की उनकी प्रवृत्ति बिगड़ती है क्योंकि यह उन्हें निराश महसूस करती है घृणित व्यक्ति को कमजोर करने की कोशिश करने के बजाय किसी के असंतोष को व्यक्त करने और अपने स्वयं के व्यक्तित्व की पुष्टि करने में खुला होना बेहतर है।
  • छवि शीर्षक वाला डील विद ए कंट्रोल फ्रीक चरण 06
    2
    अपने झुकाव का मूल्यांकन करने के लिए निरंकुश हो। जब कोई सत्तावादी दृष्टिकोण की बात आती है, तो कोई भी संत नहीं होता है, हम में से प्रत्येक को कुछ परिस्थितियों और जीवन के क्षणों में अपने आप को "राजा" का स्थान देना है। यह जब आप एक विषय को अच्छी तरह से पता है कि हो सकता है, क्योंकि वे सत्ता के एक स्थिति पर कब्जा है, या सिर्फ इसलिए कि आप चिंता और तनाव का एक समय के लिए किया जाता है और पर डाल करने की कोशिश दूसरों-वहाँ हमेशा जीवन की अवधि है, जिसमें हम सब एक सा `नियंत्रण शैतान हैं । इन क्षणों को याद रखने की कोशिश करें ताकि आप उस व्यक्ति को बेहतर ढंग से समझ सकें जिसे आप सामना कर रहे हैं और शायद उसके व्यवहार के कारणों को समझने के लिए।
  • जब आपको लगता है कि आप सत्तावादी बनने जा रहे हैं, तो दूसरों के प्रति अधिक संवेदनशीलता के साथ अपने दृष्टिकोण की भरपाई करने की कोशिश करें, अपने आसपास के लोगों की प्रतिक्रियाओं पर विचार करें। ऐसा करने से आप भावनाओं को प्रबंधित करने के बारे में बहुत कुछ सीखते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला डील विद ए कंट्रोल फ़्रीक चरण 07
    3
    ईमानदारी से अपनी कमजोरियों और शक्तियों से निपटना सीखें आप इस मामले में शामिल तीसरे व्यक्ति के साथ (निजी तौर पर) चर्चा करके ऐसा कर सकते हैं किसी पर भरोसा करें जिसे आप भरोसा करते हैं, कौन जानता है कि कैसे निंदात्मक व्यक्तियों को संभालना है और कौन जानता है कि आप कितने जीवित हैं, ताकि वह आपको अपनी सटीक राय दे सकें कोई भी पूरी तरह से अच्छा या बुरा नहीं है - हम सभी में कमजोरियों और गुण हैं जब हम खुद के बारे में सच्चाई जानते हैं (अधिक या कम सुंदर है) तो हम नैतिक ब्लैकमेल और नियंत्रण शैतानों की रणनीति के शिकार नहीं रहेंगे।
  • इसे समझने के तरीके को समझना, चाहे यह रोमांटिक संबंध या काम का संबंध है, आपको एक पूरी तरह से पूरी तस्वीर दी जाएगी जो किसी निरंकुश व्यक्ति की अपेक्षाओं को उचित है। अगर आपके पास कोई है जो आपकी सहायता कर रहा है, तो आप देखेंगे कि आप पागल नहीं हैं बल्कि दूसरे व्यक्ति परेशान हैं।
  • भाग 4

    स्थिति से बाहर निकलें
    छवि शीर्षक से डील विद ए कंट्रोल फ्रीक चरण 11
    1
    पता चलता है कि आपका जीवन महत्वपूर्ण है हमेशा एक और काम है जो आप कर सकते हैं और अन्य लोगों के साथ एक स्वस्थ रिश्ते हैं यदि स्थिति असहनीय हो जाती है, तो अपने आप को यातना न करें और छोड़ने का रास्ता ढूंढें। किसी की भी शक्ति नहीं होनी चाहिए "चेक" आपका अस्तित्व यह आपके जीवन के बारे में है, इसे मत भूलना यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आपको कोई अन्य काम नहीं मिलेगा, यदि आप एक अस्वास्थ्यकर वातावरण में हैं, तो अपने मानसिक स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए दूर जाना बेहतर होगा।
    • यदि आप एक किशोरी हैं और अपने माता-पिता के घर छोड़ने से पहले आपको पुरानापन करने के लिए इंतजार करना है, तो आपको एक स्वयंसेवक, कुछ खेल गतिविधियों, नौकरी या अन्य व्यवसायों के रूप में नौकरी मिलती है, जिससे आप घर पर ज्यादा रहने न पाएंगे। अपने माता-पिता से पूछें, अगर वे इसे बर्दाश्त कर सकते हैं, विश्वविद्यालय के लिए भुगतान कर सकते हैं और फिर एक विश्वविद्यालय के लिए घर से दूर साइन अप कर सकते हैं, बेहतर किसी दूसरे क्षेत्र में। यदि आपके पास इसके बारे में कोई आपत्ति है, तो उन्हें पता चलेगा कि उस विद्यालय की पेशकश करने के लिए केवल एक ही विश्वविद्यालय है जिसे आप रुचि रखते हैं (यथार्थवादी और उचित कुछ खोजने की कोशिश करें)।
  • डील विद ए कंट्रोल फ्रीक चरण 12
    2
    क्षमा करने के लिए चुनें नियंत्रण के पागलों को भय और असुरक्षाओं से परेशान किया जाता है जो उन्हें हमेशा नाखुश और असंतुष्ट छोड़ देते हैं। वे हमेशा अपने आप से पूर्णता का दावा करते हैं, जो कि प्राप्त करना मुश्किल और असंभव है। जीवन के चक्र के प्राकृतिक भाग के रूप में असफलता को समझने में असमर्थता उन्हें स्वस्थ मनुष्य के रूप में बढ़ने से रोकती है और उनकी भावनाओं को कम करती है - यह एक बहुत दुखी स्थिति है। जो भी स्थिति आप कर रहे हैं, आप इसे पीछे छोड़ सकते हैं और खुशी पा सकते हैं, जबकि इन परेशान व्यक्तियों, जब तक कि वे अपनी सोच और अभिनय के तरीके को बदलना नहीं चाहते, तब तक कभी शांति नहीं मिलेगी।
  • खुशी का पता लगाना हमेशा दूर नहीं होता है आप अपने शौक में बहुत समय बिताने या धर्म में विसर्जित करने के लिए एक शौक पा सकते हैं और नियंत्रण विचित्र साथ थोड़ा समय बिता सकते हैं। याद रखें कि आपकी राय आपके आत्मसम्मान को कम नहीं करनी चाहिए। केवल पर ध्यान केंद्रित करें स्वयं और याद रखिए कि नहीं आप इस व्यक्ति को बदलने के लिए जिम्मेदार हैं
  • डील विद ए कंट्रोल फ्रीक चरण 13
    3
    आप में विश्वास फिर से शुरू करना शुरू करें निश्चित रूप से वह नियंत्रण विचित्र के कारण घायल हो गई थी। अपने आप पर दया करने की कोशिश करें, अगर आपको किसी तानाशाह व्यक्ति के उत्पीड़न का सामना करना पड़ रहा है, तो आपको मूल्यवान होने की आशंका हो सकती है - यह आपको दूर जाने से रखने की एक रणनीति है। नियंत्रण पागलों को लोगों को असुरक्षित महसूस करना पसंद है, इस चाल में मत आना! अपनी दूरी धीरे-धीरे ले लो, अपने मूल्य में विश्वास करो!
  • आपके लिए विश्वास को पुनर्निर्माण करने में बहुत समय लगता है, आपको उन लोगों के साथ चारों ओर घूमना पड़ेगा, जो आपको अच्छा महसूस करते हैं और आपको नियंत्रण करने की आवश्यकता नहीं है।
  • ऐसी चीजें करें जो आपको सक्षम और संतुष्ट महसूस करती हैं यह संभावना है कि नियंत्रण विचित्रता के साथ बिताए गए समय में आपको शक है कि आप कुछ भी करने में सक्षम नहीं हैं। कुछ काम करने के लिए कुछ समय लें, जिसे आप जानते हैं कि आप कर सकते हैं, यह योग कक्षा हो या अपनी वार्षिक रिपोर्ट लिखें।
  • डील विद ए कंट्रोल फ्रीक चरण 14
    4
    तय करें कि आगे क्या करें एक योजना का विकास करने पर विचार आपको लगता है कि नौकरी रखने के लिए (या जारी रखने के लिए रोमांटिक रिश्ता) या यदि आप पसंद andartene- चाहते हैं ताकि स्थिति का नियंत्रण खोना नहीं आप निश्चित समय सीमा के पहले विकल्प को चुनते हैं। यदि आप एक नियंत्रण विचित्र साथ रहते हैं, तो एक रणनीतिक और सावधानीपूर्वक तरीके से समस्या को हल करने का प्रयास करें। चर्चाओं को चालू न करें - अपनी भावनाओं को शांति से और प्रभावी ढंग से साझा करें आपको उसके नियंत्रण में रहने की ज़रूरत नहीं है, याद रखें कि आपके पास जो करना है, उसे करने का अधिकार है।
  • दुर्भाग्य से, कभी-कभी, एकमात्र संभावित समाधान दूर जाना है, खासकर यदि आपकी आज़ादी को लागू करने और स्थिति का सामना करने के लिए आपके प्रयास न किए गए हैं
  • टिप्स

    • वह आपको नियंत्रित करने के लिए भावनाओं का उपयोग कर सकता है, उदाहरण के लिए, वह आतंक के हमलों से आपके नियंत्रण में ले जा सकते हैं जब आप समझने की कोशिश करेंगे कि वह कैसा है।
    • यदि संभव हो, तो किसी रिश्ते से बचने की कोशिश करें या नियंत्रण विचित्र साथ काम करें। आप समझ सकते हैं कि यह एक परेशान विषय है यदि यह जोर देकर कहता है कि सब कुछ अपने तरीके से किया जाता है, यह दूसरों में गलती पाता है, यह आराम करने में सक्षम नहीं है और किसी को एक परियोजना का प्रभार देने में सक्षम नहीं है। उन्हें अपने व्यक्तिगत कार्यों में अपने सभी कार्यों का प्रबंधन करना होगा। बिना किसी कारण के एक अस्वस्थ और स्वत्वशील तरीके से ईर्ष्या हो सकती है
    • जब आप एक साथ बाहर जाते हैं, तो संकेतों पर ध्यान देना सुनिश्चित करें ईर्ष्या और अपराध की भावना लोगों को नियंत्रित करने का एक तरीका हो सकता है। नियंत्रण के पागलों में कुशल मनीिपुलर्स हैं। अपनी आँखें और कान को खोलें! प्रत्येक सिग्नल की खोज करें
    • एक नियंत्रण विचित्र के लिए किसी विषय पर आपके साथ संबंधों के मुकाबले सही होना ज़रूरी है यदि यह आपका बॉस है, तो अपने विचारों को छोटी चीज़ों पर स्वीकार करने की कोशिश करें, भले ही आप सहमत न हों। किसी भी मामले में, समझौता या कानून तोड़ने या किसी को चोट नहीं करते। अपनी स्थिति और अपने मूल्यों पर बने रहें
    • सावधान रहें यदि आपके रिश्ते में आपका साथी आपके लिए सब कुछ करना चाहता है, जैसे ड्राइविंग करना या खरीदारी करना आदि। । सप्ताहांत के लिए आपके पास अन्य योजनाएं हैं यह कहकर परीक्षण पर रखो यदि आप कॉल करना बंद नहीं करते हैं और अपने स्थान पर आक्रमण करने की कोशिश करते हैं, तो आप संभावित नियंत्रण विचित्र के साथ काम कर रहे हैं। आपको चेतावनी दी गई है: आप एक अच्छी परेशानी में शिकार कर रहे हैं।
    • वह आपको बता सकता है कि वह आपके बारे में परवाह करता है और उनका व्यवहार आपको इस भावना को दिखाने की इच्छा से ही तय करता है। यह आपको अपने व्यवहारों के साथ सहज महसूस कर सकता है और आप सोच सकते हैं कि अगर आपने सब कुछ गलत नहीं किया (और इसलिए आप उसके नियंत्रण में हैं)।
    • ध्यान रखें कि एक नियंत्रण विचित्र अतीत में खराब अनुभव हो सकता था जिससे उसे इस रवैये के लिए धक्का दिया गया। उसके साथ सहानुभूति करने का प्रयास करें, ऐसा करने से आप उसकी उपस्थिति में भी शांत हो जाएंगे और आप निराश नहीं होंगे। यहां तक ​​कि अगर यह अस्वीकार्य व्यवहार है, तो पता है कि यह एकमात्र तरीका है कि आप अपने बारे में बेहतर महसूस कर सकते हैं या तनाव को संभाल सकते हैं। लेकिन इसका सबका मतलब यह नहीं है कि आपको शोक और सहिष्णु होना चाहिए, लेकिन अंतर्निहित प्रेरणाओं के बारे में केवल अवगत रहना चाहिए - फिर अपनी सुरक्षा की रक्षा करने वाले व्यक्ति का प्रबंधन करने का तरीका ढूंढें।
    • यदि आप एक किशोरी हैं और एक अभिभावक एक नियंत्रण विचित्र है, तो आपको उसे समझाने का एक तरीका मिलना होगा कि उसका व्यवहार आपको नुकसान पहुंचाता है हो सकता है कि यह गलत निर्णय से `खुद की रक्षा` का ही तरीका है, लेकिन उन्हें समझना चाहिए कि आपके पास अपना जीवन जीने का अधिकार है और यह आपके अस्तित्व के नियंत्रण में है।
    • यह संकेत हो सकता है कि आप पागल हो गए हैं और इसलिए आप समस्या हैं इससे आपको बड़ा संदेह हो सकता है: लेकिन आप वास्तव में समस्या नहीं हैं यह आपके गार्ड को नीचे लाने के लिए अच्छी तरह से डिजाइन की गई रणनीति है।

    चेतावनी

    • मान लीजिए कि नियंत्रण विचित्र एक असहनीय व्यक्ति है, खासकर काम पर और सामाजिक सेटिंग में। निस्संदेह यह एक हिंसक व्यक्ति है - ऐसे परिस्थितियां हैं जो आपको अन्य लोगों के लिए अच्छी तरह से बाँधती हैं और आप साफ कटौती के बिना हल नहीं कर सकते हैं, लेकिन पूरे पर, कुछ `सभी प्रकार के लोगों के साथ मिलना प्रयास करें। संपर्कों को कम करना और भी अधिक तनाव बनाने की तुलना में एक बहुत ही समझदार समाधान है। एक नियंत्रण विचित्र के व्यवहार को परिप्रेक्ष्य में रखें, जबकि एक ही समय में हर अंतर को प्रबंधित करने की कोशिश करते हुए आपको लगता है कि आप अन्य लोगों के साथ सीमाओं को बनाने और उनका सम्मान करने के बारे में हैं। उदाहरण के लिए आप अधिक निर्णायक हो सकते हैं और स्पष्ट रूप से संवाद कर सकते हैं
    • हर संभव खतरे को रिकॉर्ड करें जो आपके पास आता है यदि आपका साथी आपको उसे छोड़ने की अनुमति नहीं देता है पुलिस और अनुरोध पर जाएं, यदि संभव हो तो, एक निरोधक आदेश क्या इस व्यक्ति को इस अध्यादेश के बारे में पता है और अपने फोन पर पुलिस नंबर को स्टोर करने के लिए, ताकि उन्हें जल्दी से संपर्क किया जा सके। अपने पड़ोसियों से आप पर नजर रखने के लिए कहें। यदि आप वास्तव में डरे हुए हैं, तो एक नए शहर में जाकर आश्रय ढूंढिए, यदि आप खतरे में हैं और आपके पास कोई दोस्त नहीं है जो आपके साथ हो सकता है यदि आपके पास दोस्त या परिवार है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए बुद्धिमान होगा कि वे आपकी और खुद की रक्षा कर सकें। किसी व्यक्ति की मदद के लिए देखो जो आपको सुरक्षित महसूस करता है, वह कोई है जो पागल से निपटने का तरीका जानता है, और इससे भी बेहतर, जिस किसी के साथ आपका सताएटर सामना नहीं करना चाहता है (वह है, जिसे वह नियंत्रित नहीं कर सकता है)।
    • नियंत्रण के पागल वास्तव में कठिन होते हैं और कभी-कभी खतरनाक होते हैं यदि उन्हें किसी प्रेम संबंध में अस्वीकार कर दिया जाता है। यदि आप जानते हैं कि आप नाजुक भावनाओं के साथ भागीदार का सामना कर रहे हैं या जो बढ़ने की स्थिति में हैं, तो जब आप रिश्ते को खत्म करने का निर्णय लेते हैं, तो सावधान रहें। यदि संभव हो, तो उसे छोड़ने के लिए एक कारण बताएं, जैसे कि बहुत अधिक पैसा खर्च करना, बातचीत से बचने या किसी भी व्यवहार से वह उसे समझने में मदद करता है कि आप नियंत्रण में एक मुश्किल व्यक्ति हैं। इस तरह से आप विश्वास करेंगे कि आपने रिश्ते को खत्म करने का फैसला किया है और आपको अच्छा लगेगा। यदि आप इसके बजाय इस तकनीक को क्रियान्वित नहीं कर सकते हैं, तो इसे अपनी सुरक्षा की गारंटी देने का प्रयास करें, उदाहरण के लिए फोन से या आपके कुछ दोस्तों की उपस्थिति में हस्तक्षेप के लिए तैयार है। यह दिखाने के लिए एक बहुत मदद है कि आपके पास आपकी तरफ से लोगों और परिवार के सदस्यों का समूह है जो आपकी सहायता करता है पहले कि यह व्यक्ति आपको धमकी देने के बारे में भी सोचता है



    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com