ध्यान मेटा या प्यार करने वाला दयालुता कैसे अभ्यास करें

का ध्यान रखना

, दयालुता या अच्छाई का अभ्यास, बाधाओं पर काबू पाने और मानवता और दयालुता लाने के लिए ध्यान का एक प्रकार है, जब आपका मन लड़ा होता है लाभों में यह भी तथ्य है कि जब मन शांत और खुश होता है तो आप तनाव से अपने आप को आसानी से मुक्त कर सकते हैं और आप चुनौतियों का सामना करने के लिए जीत-समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

यह ध्यान इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमारी भावनाओं को बे पर रखता है और मन को अधिक मानव और बुद्धिमान होने के लिए प्रशिक्षित करता है।

कदम

प्रैक्टिस लवविंग दयानेस मेडिटेशन चरण 1
1
एक शांत और शांतिपूर्ण स्थान खोजें और ध्यान के लिए अपनी स्थिति चुनें। आप नीचे बैठ सकते हैं, बैठते हैं, खड़े हो सकते हैं या यहां तक ​​कि चल सकते हैं, भले ही सबसे आम विकल्प बैठे हों। एक है जो आप के लिए उपयुक्त है, जैसे कि एक कुर्सी या कुशन पर बैठे चुनें चलना अधिक चुनौतीपूर्ण है क्योंकि आपको ध्यान करना है, लेकिन साथ ही आपको सावधान रहना होगा कि आप कहां जाते हैं।
  • प्रैक्टिस लिविंग दयानेस मेडिटेशन चरण 2 में शीर्षक वाली छवि
    2
    एक सीट लें और अपनी आँखें बंद करें शरीर को आराम करने की कोशिश में कुछ मिनट व्यतीत करें, इसलिए आप किसी भी तनाव को महसूस नहीं करते जो आपको विचलित कर सकते हैं। दिन के विकर्षण और विचारों से खुद को मुक्त करें खुद के प्रति यह दयालुता आपके दिमाग को आराम करने और अधिक खुला होने के लिए तैयार करता है। जब मन या शरीर थका हुआ हो तब ध्यान करना मुश्किल होता है। आराम करने के लिए आप छोटे हिस्सों को बना सकते हैं, एक परिदृश्य को बगीचे के रूप में सुखद लग सकते हैं, कमरे की शांति और शांति का आनंद उठा सकते हैं। विधि भिन्न है, इसलिए आप उन शब्दों को चुन सकते हैं जो आपको सूट करते हैं - जब आप सामान्य शब्दों को न केवल चुनते हैं, बल्कि आपके अस्तित्व के लिए प्रासंगिक शब्द भी चुनते हैं तो सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त होते हैं। आप इस तरह आगे बढ़ सकते हैं:
  • अपने आप को खुशी, स्वास्थ्य, सफलता, सामंजस्य, तनाव को समझने और इसे जाने की क्षमता, और समस्याओं से मुकाबला करने की ताकत की शुरूआत करके शुरू करें सोचो: "मैं खुश रहूंगा, बीमारियों और चोटों से मुक्त हो ..." और इतने पर।
  • तनाव, क्रोध, लालच, दुश्मनी या द्वेष और ईर्ष्या से मुक्त होना चाहता है "कि मैं तनाव को छोड़ सकता हूं, कि मैं खुद को क्रोध से मुक्त कर सकता हूं ..."।
  • खुशी, समता, करुणा और दया की आशा "मई की सराहना करते हैं कि मैंने क्या अनुभव किया क्या मैं अपने आप पर दया करूं, और पश्चाताप और अफसोस से मुक्त हो"।
  • इसके अलावा अपने जीवन में प्रगति करना चाहते हैं: "मैं समझदार बन सकता हूं और अन्य कौशल हासिल कर सकता हूं। जब मैं व्यस्त हूं, तो मैं अपने आप को और अधिक मज़ेदार और अधिक धीरज रख सकता हूं"।
  • प्रैक्टिस लवविंग दयानेस मेडिटेशन चरण 3
    3
    यह समझने की कोशिश करें कि आपको पहले अपने आप को खुशी क्यों लेनी है। बहुत से लोग खुशी के लिए इच्छा नहीं कर सकते। कभी-कभी जो ध्यान करते हैं वे सोचते हैं कि उन्हें दूसरों की तुलना में पहले की इच्छा करना बेहतर होता है, और ऐसे मामले होते हैं जिनमें स्वयं के प्रति अपवाद होता है। लेकिन याद रखें कि कभी-कभी आपको फूल की तरह खोलना पड़ता है, और दिल को खुले रहने दें और अंदर क्या है यह देखें।
  • यदि आप अपने आप पर दया नहीं कर सकते तो आप एक नई समस्या पैदा कर रहे हैं, क्योंकि दयालु दोनों दिशाओं में जाता है: अगर हम अपने आप से दया नहीं कर सकते हैं तो हम दूसरों के साथ कैसे हो सकते हैं?
  • यह मोमबत्ती की लौ की तरह है: यदि आप इसे लेते हैं, तो हवा बाहर निकल जाती है। अपने आप से दयालु होने के नाते आप बिना लालच या चुभन के ध्यान जारी रख सकते हैं। अपने आप की तरफ से प्रेम करने पर आपको ईमानदार होने की अनुमति मिलती है जब आप इसे दूसरों के लिए चाहते हैं अपने दिमाग को शांत करें और दूसरों के प्रति आप को दयालु रूप से उदार बनाएं।
  • प्रैक्टिस लिविंग दयानेस मेडिटेशन चरण 4
    4
    आप के करीब वाले लोगों, परिवार, अपने आकाओं, दोस्तों, उन लोगों को उसी चीज़ की शुभकामनाएं, जो आप प्रशंसा करते हैं। आप प्रत्येक व्यक्ति के व्यक्ति या किसी समूह के लिए समय समर्पित कर सकते हैं, जिससे आप आसानी से रह सकें, और उन्हें खुशी और सभी चीजें जो आपने खुद के लिए कामना की हैं इच्छाएं आपको जीवित लोगों के लिए इन शुभकामनाओं को समर्पित करना है, क्योंकि मृत लोगों के लिए ऐसा करना अब उन चीजों को वापस ला सकता है जो अब तक चली गई हैं। सकारात्मक बातें करने के लिए अपने आप से पहले इस्तेमाल करने के तरीके के रूप में आगे बढ़ें
  • "मई मेरे रिश्तेदार खुश हो कि वे अच्छे स्वास्थ्य का आनंद ले सकते हैं, बीमारियों और चोटों से मुक्त ..."।
  • "कि जिन लोगों से मैंने सीखा है, वे खुश, स्वस्थ हो सकते हैं ..."।
  • "मई मेरे दोस्त खुश रहें ...", और इतने पर।
  • प्रैक्टिस लवविंग दयानेस मेडिटेशन चरण 5
    5
    प्रत्येक व्यक्ति या समूह का नाम देने के बाद, अपनी स्थिति फिर से जांचें और यदि आवश्यक हो, तो तनाव के आस-पास के शरीर के अंक को आराम दें। अपने शरीर की स्थिति और आराम की जाँच करें, यह अपने आप को दयालुता का अभ्यास करने का एक तरीका है आप विचलित होते हैं, या आप एक विचार है कि आप परेशान बारे में सोच सकते हैं, विचार करें कि क्या है कि विचार से अभी भी लाभ प्राप्त कर सकते हैं, और किसी भी तनावपूर्ण विशेषताओं या सौम्य का अवलोकन करता है, तो आपको पता चल जाएगा कि कैसे भविष्य में उन्हें पहचान करने के लिए। खुद को विचार से मुक्त करें और यदि आवश्यक हो, तो अपनी इच्छा को दोहराए जाने पर ध्यान दें "मैं शांति में महसूस कर सकता हूं ... और मैं निराशा को दूर कर सकता हूं"।
  • प्रैक्टिस लिविंग दयानेस मेडिटेशन चरण 6



    6
    जिन लोगों को आप जानते हैं, उनके लिए स्विच करें, लेकिन वे पिछले समूह के करीबी दोस्त या सदस्य नहीं हैं वे आपके पड़ोसियों, दुकानदार, आपके चिकित्सक, कार्य सहयोगी, ग्राहक या काम पर आपूर्तिकर्ताओं और अन्य पर हो सकते हैं। उन्हें उसी खुशी की शुभकामनाएं जो आपने खुद के लिए की थी।
  • अपने शरीर और मन के तनाव से मुक्त होने के लिए जारी रखें चेतावनी दें कि अगर आपके दिल की कठोरता किसी ऐसे व्यक्ति के विचार में है जिसे आप नहीं पसंद करते हैं, तो तुरंत इस समस्या को हल करने के लिए
  • 7
    अजनबियों और जिन लोगों को आप नहीं जानते उनके लिए भी यही खुशी की शुभकामनाएं। आपको उन्हें जानना है या नहीं पता है कि वे कहाँ रहते हैं, आपको बस हर किसी को खुश करने की इच्छा है यह एक सार्वभौमिक समूह है: शायद आप कभी भी उन लोगों को नहीं जान पाएंगे जिन्हें आप सड़क पर मिलते हैं या सुपरमार्केट में देखते हैं, लेकिन वे आपकी उदारता को संबोधित करने के लिए आदर्श विषय हैं। ध्यान की प्रथा रखना हमारे मन में कई बाधाओं को तोड़ता है और हमें अधिक मानव बनने में मदद करता है
  • प्रैक्टिस लिविंग दयानेस मेडिटेशन चरण 8
    8
    फिर अगले समूह पर जाएं- कभी-कभी सबसे कठिन। ये वे लोग हैं जिन्हें पसंद नहीं है वे लोग हो सकते हैं जिन्होंने आपके साथ बुरी तरह से व्यवहार किया है या जिनके खिलाफ आप किसी कारण से परेशान महसूस करते हैं इस अभ्यास से आपको घृणा, अस्वीकृति और पूर्वाग्रह की जकड़न से मुक्त होने में मदद मिलती है।
  • प्रयासों के बावजूद आप किसी विशेष व्यक्ति के लिए तरह नहीं हो, तो कर सकते हैं (एक ही आप हो सकता है), क्योंकि तुम वैसे भी कोशिश की वापस जाने के लिए और अपने आप को दया बधाई देने का अभ्यास क्षमा, दया और इतने पर, और उद्देश्य है। आप हमेशा इच्छा कर सकते हैं "इस नाराजगी को छोड़ने और इस नफरत से मुक्त होने के लिए" या अन्य चीजें जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं
  • व्यक्तिगत पूर्वाग्रह या दुश्मनी को दूर करने के लिए प्रयास करें, जो आपको या दूसरों के लिए कुछ भी अच्छा नहीं लाते हैं आप उदारता दुष्टता का विरोध करके ऐसा कर सकते हैं, आप उन्हें अनदेखा कर सकते हैं अगर वे होते हैं, या आप को समझने के लिए एक प्रारंभिक बिंदु के रूप में इन भावनाओं (जिस तरह दुष्टता उदारता को कुचलने या यहाँ तक कि सकारात्मक भावनाओं कि प्रतीत में रेंगना कर सकते हैं की जाँच करता है) का उपयोग कर सकते हैं।
  • प्रैक्टिस लिविंग दयानेस मेडिटेशन चरण 9
    9
    अपने आप को और उन लोगों को खुश करने के बाद, आप इसे कई अन्य तरीकों से भेज सकते हैं। उदाहरण के लिए:
  • सभी लोगों और दुनिया में बातें रहने वाले, उत्तर में है, तो उत्तर पूर्व, पूर्व आदि करने के लिए, तो फिर आकाश में पक्षियों या नीचे उन कीड़े और कीड़े भूमिगत के रूप में की तरह ऊपरी प्राणियों। यदि आप एक अपार्टमेंट में रहते हैं तो आप अपने विचारों को अपने ऊपर और नीचे पड़ोसियों को निर्देशित कर सकते हैं। सरल बनाने के लिए आप अपने सामने दयालु दयालुता को बदल सकते हैं, फिर आपकी पीठ, फिर वापस, आदि।
  • अब आप सभी जानवरों और अन्य जीवित प्राणियों को खुश करने और दुख से मुक्त होने की इच्छा कर सकते हैं।
  • वह अन्य राष्ट्रों और महाद्वीपों के लोगों के लिए वर्तमान और भविष्य की खुशी चाहता है।

  • प्रैक्टिस लवविंग दयानेस मेडिटेशन चरण 10
    10
    के व्यावहारिक अनुप्रयोगों को खोजने की कोशिश करें रखना रोज़मर्रा की जिंदगी में यह स्वार्थी और मुनाफाखोरियों से भरा इस समाज में बेतुका लग सकता है, लेकिन यदि आप इसे सामान्य ज्ञान और समझ के साथ जोड़ते हैं, तो ध्यान रखता है कि यह बहुत शक्तिशाली और उपयोगी है।
  • के अभ्यास में रखना यह उनके अभ्यास और अपनी अभिव्यक्ति में दोनों बुद्धिमान होना जरूरी है, क्योंकि कुछ पहलू हैं जो जीवन को और अधिक कठिन बना सकते हैं यदि आप विशिष्ट रूप से अभ्यास करते हैं तो यह एक सतही ध्यान होगा, और इसके विपरीत यदि आप अपना दिल बहुत ज्यादा खोलते हैं तो आप डॉर्मेट की तरह महसूस कर सकते हैं या थकान से नष्ट हो सकते हैं। Metta दोनों दिशाओं और संतुलित तरीके से कार्य करना चाहिए
  • यह ध्यान हमारे और हमारे परिवार, दोस्तों, परिचितों, काम सहयोगियों और हमारे साथी दोनों के साथ हमारे संबंधों में और अधिक धैर्य और अंतर्दृष्टि रखने में मदद करता है। यह हमें यह समझने में भी सहायता करता है कि हमारे जीवन को बेहतर ढंग से कैसे जीना चाहिए।
  • टिप्स

    • चिंता मत करो अगर प्यार दयालु प्रकट नहीं होता है। आपके अनुभव और मन की वर्तमान स्थिति के आधार पर कुछ समय लग सकता है इसे अपने साथ न लें: कभी-कभी शुरुआती लोगों के लिए ध्यान या बहुत ही नाखुश लोगों के लिए मुश्किल हो सकता है। आपके पास एक बहुत मजबूत चरित्र होना चाहिए (और आप इसे इस ध्यान का अभ्यास करके विकसित करेंगे) और ध्यान दें रखना यह धीरे धीरे हीलिंग के लिए भावनात्मक दिल खुलेगा।
    • सुनिश्चित करें कि आपके पास ध्यान करने के लिए पर्याप्त समय है - आपको बिना किसी दौड़ के, शांति से करना है।

    चेतावनी

    • अगर आपको समस्याएं हैं, तो मदद के लिए किसी से पूछें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com